IhsAdke.com

स्व-विश्लेषण कैसे करें

हम हमेशा बढ़ते हैं और हमारे व्यक्तित्व और जीवन के अनुभवों से बदलते हैं। इसलिए, विभिन्न पहलुओं में हम कहां पर निर्भर करते हैं, समय-समय पर स्व-विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। यदि आप इस जानकारी से परिचित हो जाते हैं, तो आप दिन के आधार पर उचित समायोजन करने के लिए बेहतर तैयार रहेंगे।

चरणों

विधि 1
अपने आत्मसम्मान का विश्लेषण करना

आचरण एक स्व विश्लेषण कदम 1 शीर्षक चित्र
1
अपने बचपन के अनुभवों पर गौर करें यह समझना हमेशा आसान नहीं होता कि हम कौन हैं और हम एक निश्चित तरीके से क्यों व्यवहार करते हैं। कई कारक हैं जो हालत व्यवहार और आत्मविश्वास के दृष्टिकोण और अवचेतन के विश्वास के परिणाम हैं। उस मायने में, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को सबसे व्यक्तिगत स्तर पर कैसे देखते हैं अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें:
  • जब मैं एक बच्चा था, क्या मैंने सुना था या मैं हमेशा आलोचना की या उपेक्षा की थी?
  • क्या लोग मुझसे मुझसे आदर करते हैं या मुझे अनदेखा करते हैं, आलोचना करते हैं या मुझे मजाक करते हैं?
  • क्या मैं स्नेह और ध्यान चाहता था जिसे मैं चाहता था या छोड़ दिया?
  • क्या मुझे कोई शारीरिक, मौखिक या यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है?
  • क्या मेरी उपलब्धियों को मान्यता प्राप्त हुई?
  • क्या मेरी असफलताओं को स्वीकार या न्याय किया गया?
  • क्या लोग हमेशा मुझसे परिपूर्ण होने की उम्मीद करते हैं?
  • आचरण का चित्रण एक स्व विश्लेषण चरण 2
    2
    मूड स्विंग्स रिकॉर्ड करें हमेशा एक डायरी के साथ घूमते रहते हैं और पूरे दिन नोट लेते हैं जब भी आप ध्यान दें कि आप एक बदलाव के माध्यम से जा रहे हैं। आपकी आंतरिक आवाज क्या कह रही है यह पहचानने में यह पहला कदम है।
    • यह आंतरिक आवाज नहीं है जो आवाज हम अपने सिर में सुनाते हैं, लेकिन मन के माध्यम से गुज़रने वाले विचारों का समूह इन विचारों को अक्सर अवचेतन में निहित किया जाता है कि हम उन्हें हमेशा पहचान नहीं पाते हैं - और हम सोचते हैं कि हम अपने मूड को बदल रहे हैं।
    • आंतरिक आवाज हमें सकारात्मक या आत्म deprecating बातें बता सकते हैं। जो स्वस्थ आत्मसम्मान रखते हैं वे अक्सर अच्छी बातें सुनते हैं, जबकि जो लोग गंभीर और कठोर वाक्यों को नहीं सुनते हैं
    • बहुत से लोग पत्रिकाओं में लिखने के लिए आलसी हैं, खासकर जब उन्हें अतीत से आघातों के बारे में बात करनी है जो अभी तक दूर नहीं हुई हैं। यदि यह मामला है - या यदि आप रोज़मर्रा की गतिविधि में फिट नहीं हो सकते हैं - एक चिकित्सक से सलाह लें जो इस के साथ मदद कर सकता है।
  • आचरण एक स्व विश्लेषण कदम 3 शीर्षक चित्र
    3
    लिखो कि आप क्या सोच रहे हैं विचार जो आपके मन से पहले आपके सिर के माध्यम से चलते हैं आपके भीतर की आवाज को अच्छी तरह से दर्शाते हैं। उन्हें "स्वचालित विचार" कहा जाता है और अक्सर यह दिखाता है कि हम स्वयं को, दूसरों को और दुनिया को कैसे देखते हैं उन्हें दिन भर में डायरी में दर्ज करें और एक पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करें।
    • जैसे-जैसे अवचेतन में स्वतन्त्र विचार उठते हैं, वहीं जब वे दिखाई देते हैं, तभी उन्हें निर्धारित करना मुश्किल होता है। अपने आप से पूछो "क्या मुझे इस तरह से महसूस किया?" फिर गहराई से, कुछ के साथ "यह मेरे बारे में क्या कहता है?" और "मैंने ऐसा क्यों महसूस किया?"।
    • पहला जवाब जो आम तौर पर सामने आते हैं वह आमतौर पर सतही होते हैं कल्पना करने की कोशिश करो "और क्या?" जब तक आप स्वचालित विचारों की उत्पत्ति तक नहीं पहुंच पाते
    • उदाहरण के लिए: यदि आप कुछ एक सहयोगी तुमसे कहा था के बारे में गुस्सा हो, पत्रिका में लिखते हैं "Andreia ने कहा कि गलत था कि मैं क्या किया है," "यह मुझे गुस्सा बना," आदि "वह यह सूचित करते हैं कि मैं अक्षम कर रहा हूँ करने की कोशिश की" । इस प्रक्रिया को दोहराते कई बार के बाद, आप एक विचार है कि यहां तक ​​कि, इससे पहले कि मान्यता प्राप्त की तरह प्राप्त कर सकते हैं "मैं अन्य लोगों के रूप में यह पर के रूप में अच्छा नहीं हूँ।"
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 4
    4
    अपने सोच पैटर्न का अध्ययन करें एक बार जब आप कई स्वचालित विचारों को संक्षेप में लिखते हैं, तो आप शायद एक पैटर्न को देखकर शुरू कर देंगे समझने की कोशिश करें कि क्या आपके विचारों के लिए एक थीम सामान्य है, जो आपके सिर से गुज़रती है। क्या वे स्वस्थ और मुक्ति या नकारात्मक और आत्म-नापसंद हैं? यहां आम पैटर्न के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • "सभी या कुछ भी नहीं" विचार (जिसे डिक्टोटॉमस या ध्रुवीकृत कहा जाता है) वे हैं, जिसमें व्यक्ति सोचता है कि एक साधारण गलती पूरी स्थिति को विफलता बना सकती है। उदाहरण के लिए: यदि आप काम पर एक गलती करते हैं और आपको लगता है कि आपको निकाल दिया जाएगा।
    • ऐसे विचार जो सकारात्मक चीजों को अयोग्य ठहराते हैं, वे उस व्यक्ति में होते हैं, जिसमें वह व्यक्ति केवल उस गलत काम पर ध्यान केंद्रित करता है जो उसने किया था, और अच्छी चीजों की अनदेखी करना या भूलना समाप्त करना। उदाहरण के लिए: अगर आपको चोट लगी है क्योंकि आप एक परीक्षण प्रश्न खो चुके हैं, भले ही आप अन्य सभी को मारते हों
    • आप सभी प्रासंगिक तथ्यों तक पहुंच के बिना किसी विशेष स्थिति का न्याय करते समय निष्कर्ष पर भी जा सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्किंग में बैठे दोस्त को देखते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि वह आपसे टाल रहे हैं - लेकिन वह नियुक्ति के लिए देर हो सकती है या आपको यह भी देखा जा सकता है।
    • लेबलिंग के विचार तब होते हैं जब किसी व्यक्ति ने किसी स्थिति में व्यवहार और व्यवहार के बारे में सोचने के बजाय खुद को या किसी और के लिए लेबल बनाता है उदाहरण के लिए: "मैं अलग तरीके से काम कर सकता था" सोचने के बजाय, आपको लगता है कि "मैं एक बुरा व्यक्ति हूँ"
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि आपके पास पर्याप्त या कम आत्मसम्मान है। जब आत्मसम्मान स्वस्थ होता है, किसी व्यक्ति की क्रियाएं उसकी खुद की सकारात्मक राय को प्रतिबिंबित करती हैं। दूसरी ओर, जब आप कम होते हैं, तो व्यक्ति आपके बारे में अच्छा नहीं लग रहा है और दूसरों के अनुमोदन की मांग करने के लिए ज़िंदगी नहीं करता है। यदि आप देखते हैं कि आपके बारे में बहुत अधिक बुरे विचार हैं, तो ऐसा मामला हो सकता है कम आत्मसम्मान जिस तरह से अपने आप को देखता है उस पर एक नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है इसलिए, इस विकृत दृश्य का मुकाबला करने के लिए आप क्या करना महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अभी भी निष्कर्ष पर नहीं आए हैं, तो कम आत्मसम्मान के तीन "पक्षों" का अध्ययन करें:
    • पीड़ित: जब वह व्यक्ति काम करता है जैसे कि यह बेकार था और दूसरों के द्वारा बचाए जाने की उम्मीद करता है वह अक्सर खुद को घबराहट करती है या असफलता के डर को छिपाने के लिए उदासीन हो जाती है कि वह पृष्ठभूमि में महसूस करती है इसके अलावा, वह अक्सर दूसरों के अनुमोदन पर अभिमानी, कमजोर और अधिक निर्भर हैं।
    • अधीर: जब वह व्यक्ति खुश और अच्छी तरह का दिखावा करता है, लेकिन अंदर वह विफलता के भय के मर जाता है। इस व्यक्ति को हमेशा खुश रहने के लिए सफल होना चाहिए - जो पूर्णतावाद, प्रतिस्पर्धा और अतिशयोक्ति जैसी इशारों की ओर जाता है।
    • विद्रोही: जब व्यक्ति दूसरों को घृणा करने की कोशिश करता है, विशेष रूप से अधिकारियों वह क्रोध में रहती है क्योंकि वह बहुत अच्छी नहीं है और दिखाती है कि वह अन्य लोगों की आलोचना की परवाह नहीं करती है, जिससे वह स्वयं को अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोषी ठहरा सकती है और अधिकारियों का विरोध कर सकती है।
  • विधि 2
    आपकी व्यक्तित्व प्रकार को समझना

    चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 6
    1
    कागज का एक टुकड़ा ले लो और इसे अपने सामने रखो। इसे लैंडस्केप स्थिति में रखें, जिससे आप का सामना कर रहे लंबे पक्ष को छोड़ दें। एक मजबूत लेखन सतह पर झुकना
  • एक आत्मकेंद्रित आचरण चित्र शीर्षक 7
    2
    पेपर पर पांच ऊर्ध्वाधर लाइनें बनाएं मौके पर कुछ शब्द लिखने में सक्षम होने के लिए उन्हें समसामयिक और पर्याप्त स्थान के साथ बनाएं।
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 8
    3
    प्रत्येक ऊर्ध्वाधर पंक्ति में निम्नलिखित शब्दों में से एक टाइप करें: "Extraversion," "न्यूरोटिकिज्म," "चेतना," "दया," और "अनुभव करने के लिए ओपन।" उन्हें सामूहिक नाम "बड़ी पांच"अधिकांश शोधकर्ता मानते हैं कि वे व्यक्तियों के सामान्य घटकों को प्रतिबिंबित करते हैं जो पारस्परिक संपर्कों में सबसे महत्वपूर्ण होते हैं।
    • ये पांच लक्षण नहीं हैं प्रकार व्यक्तित्व का, लेकिन आयाम. उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति में "दयालुता" के कई लक्षण हो सकते हैं, लेकिन "अपवर्जन" के कुछ। इसका मतलब यह है कि वह बहुत ही मिलनसार नहीं है, बल्कि मैत्रीपूर्ण है।
    • आयाम "तंत्रिकावाद" को "भावनात्मक अस्थिरता" भी कहा जाता है, क्योंकि यह स्पेक्ट्रम अस्थिरता-तंत्रिकाविज्ञान के दूसरे छोर पर है।
    • इसी तरह, आयाम "अनुभव के लिए खुलापन" को "बुद्धि" भी कहा जाता है शर्तें समानार्थी हैं
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 9
    4
    तय करें कि आप पांच आयामों में से प्रत्येक में कहां हैं आम तौर पर, लोगों में प्रत्येक के अधिक या कम विशेषताओं होते हैं बंद करो और अपने मामले के बारे में सोचो। पेपर पर प्रत्येक संबंधित फ़ील्ड में "बहुत अधिक" या "छोटा" लिखें। स्व-विश्लेषण के लिए प्रत्येक के इन विवरणों को देखें।
    • एक्सपटविरेशन लोगों और बाहरी घटनाओं में बहुत रुचि के लिए इंगित करता है बहिष्कृत लोग आम तौर पर बहुत आश्वस्त हैं और नए क्षेत्रों की खोज में कोई समस्या नहीं है। अक्सर जो लोग इतने खुले नहीं हैं वे "अंतर्मुखी" हैं और एकांत और शांत वातावरण पसंद करते हैं।
    • न्यूरोटिकवाद चिंता का स्तर दर्शाता है। ऐसे लोग जिनके ऐसे मजबूत गुण हैं जो दूसरों की तुलना में नकारात्मक भावनाओं को मजबूत महसूस करते हैं। यदि आप चिंतित या चिंतित रहते हैं, तो यह आयाम में फिट हो सकता है
    • अनुभव के लिए खुलापन नई जानकारी का सामना करते समय सोचने के तरीके को समायोजित करने के लिए व्यक्ति की इच्छा को इंगित करता है। यदि आप इस आयाम में फिट हैं, तो आपके पास शायद असामान्य और "निशुल्क" दृश्य हैं यदि यह फिट नहीं है, तो यह अभिनय के रास्ते में अधिक परंपरागत और ठोस है।
    • चेतना यह दर्शाता है कि निर्णय लेने पर एक व्यक्ति कितना ध्यान में रखता है, और उनके पास कितने आत्म-नियंत्रण होते हैं। यदि आप इस आयाम में फिट होते हैं, तो संभवतः आप अनुशासित, संगठित और आत्मनिर्भर होते हैं। यदि यह फिट नहीं है, तो इसका कारण यह है कि यह आग्रह करता है और हर समय द्रव और बदलते परिवेश में अच्छी तरह से बदलता रहता है।
    • दया यह इंगित करता है कि वह व्यक्ति किस डिग्री के साथ दूसरों के साथ संगत है, इसके अलावा, वह दूसरों के लिए कितनी परवाह करता है यदि आप इस आयाम में फिट हैं, तो आप शायद empathic हैं, आसानी से और चुस्त लोगों को समझ सकता है, और "कोमल" और "अच्छे दिल" जैसी विशेषताएं हैं। यदि यह फिट नहीं है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप भावनाओं को इतना महत्व नहीं देते हैं जब आप व्यवहार करने का सबसे अच्छा तरीका तय करते हैं आम तौर पर, इस विशेषता में लिंग अंतर होता है: महिलाओं में अधिक है, जबकि पुरुषों में कम है
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 10
    5
    इन पांच गुणों को अपने व्यक्तित्व को प्रभावित करने के बारे में सोचें। कुछ वातावरण में लोग कुछ खास तरीके से व्यवहार करते हैं, जो उनके लिए सहज है। यह आत्म-विश्लेषण आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आप अपने तरीके से व्यवहार क्यों करते हैं।
    • लोग प्रत्येक आयाम में बड़े या छोटे पैमाने पर फिट हो सकते हैं। हालांकि, विभिन्न संयोजनों के 45 संयोजन होते हैं, जब सभी संभावनाएं एकत्रित होती हैं।
  • विधि 3
    काम के लिए आत्म-अध्ययन लिखना

    आरेख एक स्व विश्लेषण का शीर्षक चित्र 11
    1
    एक सुविधाजनक समय चुनें जब आप कम से कम एक घंटे के लिए स्वतंत्र हैं, तो स्वयं को स्वयं को प्रतिबिंबित करने दें। उस समय, उनकी आदतों, लक्ष्य, कौशल और समग्र प्रदर्शन का अध्ययन, साथ ही व्यक्तिगत नोट्स आप पहले किए गए और अन्य जानकारी की मदद से आप एक आत्म मूल्यांकन की जरूरत बनाने के लिए की समीक्षा करें।
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 12
    2
    पिछले एक साल में आपके द्वारा काम पर हासिल की गई सभी चीजों की सूची अपने द्वारा किए गए सभी अच्छी चीजों को शामिल करने से डरो मत। खुद को गर्व करना गलत नहीं है इस प्रकार के आत्म-विश्लेषण का मुख्य उद्देश्य यह है कि उसकी उपलब्धियों को ठीक से प्रकाशित करना है। उन सभी परियोजनाओं के बारे में सोचें जिन पर आपने काम किया था, आपके द्वारा की गई जिम्मेदारियां और कंपनी के लिए आपके द्वारा योगदान किए गए तरीके जब भी संभव हो, विशिष्ट उदाहरण का उपयोग करें।
    • ई-मेल बॉक्स को फिर से पढ़ें ताकि आप कुछ साल की उपलब्धियों को याद कर सकें, जिन्हें आपने याद किया हो।
    • यदि आप पहले से ही किसी ऐसी कम्प्यूटर फ़ाइल जैसे नियमित रूप से चलाने वाली परियोजनाओं को रिकॉर्ड करते हैं, तो इसे याद रखने के लिए देखें
    • ऐसे प्रश्न पूछें जो आपकी स्वयं-प्रतिबिंब में सहायता करते हैं उदाहरण के लिए: "क्या मेरी उपलब्धियां कंपनी के मिशन में योगदान करती हैं?" और "किस तरीके से मैंने नेतृत्व की स्थिति ले ली?"।
  • आचरण एक आत्म विश्लेषण कदम 13 शीर्षक चित्र
    3
    यदि आपकी उपलब्धियों के बारे में सोचने में परेशानी होती है तो स्टार तकनीक का उपयोग करें इस पद्धति के साथ, आप विशिष्ट परिस्थितियों को उजागर कर सकते हैं जिसमें कंपनी को कुछ जोड़ा है। आवश्यकता के अनुसार कई बार इस तकनीक का उपयोग करें - जल्द ही, आपके पास पहले से ही क्या किया है की एक विस्तृत सूची होगी। यह इस तरह काम करता है:
    • पहचानें रोंजिसमें आप काम पर कुछ किया था उस पर आपको बहुत गर्व था
    • इस का वर्णन करें टीजो उन्हें स्थिति में ले जाना था। आपको क्या करना है?
    • इस का वर्णन करें आपने कार्य पूरा करने के लिए पूरा किया
    • इस पर हाइलाइट करें आरइन कार्यों के परिणाम



  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 14
    4
    जिन क्षेत्रों में आप सुधार करना चाहते हैं उन्हें सूचीबद्ध करें। आप केवल अपनी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए परीक्षा भी ले सकते हैं, लेकिन स्व-विश्लेषण में उद्देश्य होना बहुत महत्वपूर्ण है। उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जहां आप कुछ और प्रभावी हो सकते हैं या कभी-कभी जब आप कुछ लक्ष्य हासिल नहीं कर पाते हैं इस प्रकार, आपको अपना प्रदर्शन कितना था, इसका एक अधिक सटीक विचार प्राप्त होगा।
    • आप स्वयं को प्रतिबिंबित करने का मौका लेंगे, लेकिन आप हाल के प्रदर्शन मूल्यांकनों पर अपने मालिकों से फीडबैक का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि यह पता चले कि यह कैसे चला गया।
  • चित्रण एक स्व विश्लेषण का शीर्षक चरण 15
    5
    5-6 गोल की सूची बनाओ जो आप अगले साल से मिलना चाहते हैं। स्व-विश्लेषण का यह हिस्सा कार्रवाई की योजना है और उन चीजों पर अधिक ध्यान देना चाहिए जिन्हें आप बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। देखें कि क्या आपके लक्ष्य कंपनी को कुछ जोड़ने के लिए अपने समर्पण को स्पष्ट करते हैं
  • विधि 4
    तनाव के स्तर को मापना

    चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 16
    1
    जिन परिवर्तनों का आपने हाल ही में अनुभव किया है उन्हें सूचीबद्ध करें परिवर्तन करना अच्छा हो सकता है (शादी कर रही है, बच्चे होने, काम पर पदोन्नत किया जा रहा है आदि) या बुरा (आपकी नौकरी खो रहे हैं, तलाक का सामना करना पड़ रहा है आदि)। किसी भी तरह, परिवर्तन की किसी भी प्रक्रिया को उन लोगों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है जिनके पास नए जीवन के अनुभव के लिए अनुकूल होना है। बंद करो, प्रतिबिंबित करें, और ध्यान दें कि पिछले छह महीनों में आपके द्वारा अलग-अलग अनुभव किया गया है और इससे तनाव पैदा हो सकता है
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 17
    2
    अपने मूल्यों के बारे में सोचो यदि आप अपने जीवन के तरीके से अपने मूल्यों या विश्वासों से मेल नहीं खाते हैं, तो आप पर जोर दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए: यदि आप महत्वाकांक्षी और प्रतिस्पर्धी हैं लेकिन आप अपनी नौकरी से असंतुष्ट हैं, तो इस असंगति के कारण आप पर जोर दिया जा सकता है। जब विश्वास और मूल्य की प्रणाली जीवन के अनुभव से मेल नहीं खाती, तो कोई भी नाखुश या तनावग्रस्त हो जाता है यह प्रश्न निर्धारित करने के लिए इन सवालों का जवाब दें कि ऐसा कुछ हो रहा है:
    • क्या मूल्य आप सबसे अधिक मूल्य है? अच्छाई? ईमानदारी? सफलता? परिवार के साथ समय व्यतीत?
    • क्या आपके व्यवहार इन मूल्यों के साथ संघर्ष करते हैं? यदि आप अपने परिवार के साथ समय बिताने का आनंद लें, उदाहरण के लिए: क्या आप या आप अन्य प्रतिबद्धताओं से रोका जा सकता है?
    • काम, रिश्ते, दोस्ती, और जीवन के अन्य क्षेत्रों जैसे कारक इन मूल्यों के साथ संघर्ष करते हैं? ऊपर के उदाहरण के बारे में सोचो काम की वजह से आप अपने परिवार के साथ समय बिता नहीं सकते?
  • आचरण एक आत्म विश्लेषण कदम शीर्षक 18 शीर्षक
    3
    अपने आसपास के वातावरण की जांच करें जिन रिक्त स्थान में हम रहते हैं, काम करते हैं और अधिक समय बिताते हैं, तनाव के स्तर में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। यदि आप हिंसक वातावरणों में रहते हैं या भीड़, शोर, प्रदूषण और अन्य अप्रिय तत्वों के करीब रहते हैं, तो आप अधिक तनावग्रस्त हो सकते हैं। इस समस्या के बारे में सोचें कि ये साइटें किस प्रकार योगदान करती हैं
  • चित्रण एक आत्म विश्लेषण का शीर्षक चरण 19
    4
    अपनी व्यक्तिगत समस्याओं और सामाजिक गतिशीलता पर प्रतिबिंबित करें इन कारकों को भी तनाव के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। आत्म-विश्लेषण करते समय आप कुछ गतिशीलता को ध्यान में रख सकते हैं:
    • वित्त: क्या आपके पास आवास, भोजन, कपड़े और परिवहन जैसे बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन है?
    • परिवार: क्या आपके पास वैवाहिक या बच्चे की समस्या है या क्या आपको किसी पुराने रिश्तेदार की देखभाल करना है?
    • स्वास्थ्य: आपका स्वास्थ्य और आपके प्रियजनों का क्या है?
  • चित्रण आचरण एक स्व विश्लेषण चरण 20
    5
    नींद को विनियमित करें बाकी का अभाव जीवन के कई क्षेत्रों को प्रभावित करता है और इस प्रकार तनाव का स्तर बढ़ता है इस कारक पर ध्यान दें घंटे की विशेष राशि व्यक्ति पर निर्भर करता है, वहीं एक वयस्क आम तौर पर सोने के 6-8 घंटे एक रात की जरूरत है - जीवन के अन्य क्षेत्रों या मूल्य भुगतान करना पड़े और तनाव के स्तर को ऊपर जाना। नकारात्मक प्रभावों के कुछ उदाहरण:
    • नई चीजों की सोच और सीखने में कठिनाई
    • दुर्घटनाओं से ग्रस्त उच्च प्रवृत्ति
    • स्वास्थ्य समस्याओं, जिनमें मधुमेह के बढ़ते जोखिम और यहां तक ​​कि मृत्यु भी शामिल है
    • अवसाद और स्मृति हानि
    • कामेच्छा में कमी
    • प्रारंभिक उम्र बढ़ने और वजन बढ़ने
    • स्थितियों की पहचान करने में कठिनाई
  • आचरण एक स्व विश्लेषण का शीर्षक चित्र 21
    6
    इन क्षेत्रों में तनाव के स्तर को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें एक सूची बनाएं कि आप जीवन के समग्र अनुभव को कैसे दूर कर सकते हैं। आखिरकार, आत्म-विश्लेषण का लक्ष्य प्रतिबिंबित करना और इस प्रकार सुधार करना है।
  • विधि 5
    बाह्य सहायता प्राप्त करना

    आचरण एक स्व विश्लेषण का शीर्षक चित्र 22
    1
    एक चिकित्सक से सलाह लें कुछ लोगों का मानना ​​है कि चिकित्सा केवल उन लोगों के लिए है जो गंभीर समस्याएं हैं, लेकिन यह सच नहीं है। चिकित्सक स्वयं-विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि आप विशेषज्ञ और निष्पक्ष हैं - और मानसिक जाल को समझते हैं जिसमें लोग आमतौर पर गिरते हैं।
    • लोग विभिन्न कारणों से चिकित्सा करते हैं, पिछले दुख से बेहतर रहने के लिए सीखने की इच्छा रखते हैं। वास्तव में सहायता की तलाश करने के लिए कोई "बुरे" कारण नहीं हैं, यह ताकत और आत्म-देखभाल का संकेत है
    • चिकित्सक अपने स्वयं के विचारों और भावनाओं को तलाशने के लिए रोगी के लिए एक सुरक्षित और ग्रहणशील स्थान बनाता है। वह आपको न्याय नहीं करेगा या आपको मूर्खतापूर्ण या मूर्खतापूर्ण महसूस नहीं करेगा। इस तरह के वातावरण उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं जो एक-दूसरे को बेहतर समझना चाहते हैं।
  • आरेख एक स्व विश्लेषण के चरण 23
    2
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) में एक विशेषज्ञ की तलाश करें सीबीटी एक प्रकार का मनोचिकित्सा है जो विचारों, भावनाओं और व्यवहारों के बीच संबंधों को काम करता है उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप आत्म सम्मान की समस्या है, सीबीटी में एक विशेषज्ञ चिकित्सक हानिकारक विचार है कि समस्या में योगदान, कैसे सोचते हैं और अपने आप को बीमार बात करने के पैटर्न की पहचान कर सकते हैं। यह पेशेवर आपको स्वस्थ और स्वस्थ होने के लिए सोच और व्यवहार करने के नए तरीके सीखने में भी मदद कर सकता है।
    • सीबीटी कई समस्याओं के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपचार है, जैसे कि चिंता, अवसाद और नींद विकार यहां तक ​​कि जिन लोगों को पुरानी पीड़ा है वे लाभ भी सकते हैं।
  • चित्रण एक स्व विश्लेषण का संचालन शीर्षक 24
    3
    यदि आप अतीत में दुखद अनुभव अनुभव करते हैं, तो एक आघात विशेषज्ञ की तलाश करें। अगर आत्म-विश्लेषण आपके द्वारा निंदा की गई नकारात्मक यादें लाता है, तो इस विषय में विशेषज्ञता वाले पेशेवर से परामर्श करें। आपको अतीत के घावों पर कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त रूप से समर्पित करना पड़ सकता है, लेकिन वह व्यक्ति मदद करने में सक्षम होगा
    • सीबीटी के बाद अभिघातजन्य तनाव से पीड़ित लोगों के लिए एक सामान्य उपचार है। उपचार के अन्य प्रकार सोचता है या के बारे में बातचीत करते हुए एक्सपोज़र चिकित्सा, जिसमें रोगी को बार-बार उन्हें कैसे दूर करने के लिए सीखने के लिए आघात की बात करते हैं, और विसुग्राहीकरण और पुनर्प्रसंस्करण आँख आंदोलन (DrMo) द्वारा, जिसमें चिकित्सक शारीरिक उत्तेजनाओं पर केंद्रित शामिल दर्दनाक यादें
  • चित्रण एक स्व विश्लेषण का संचालन शीर्षक 25
    4
    किसी को ढूँढें जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं चिकित्सकों को देखने के कई तरीके हैं: इंटरनेट पर, दोस्तों या विश्वसनीय डॉक्टरों की सिफारिशों के लिए पूछ रहे हैं, या यहां तक ​​कि क्लीनिकों से सीधे संपर्क भी कर सकते हैं। सफलता का रहस्य यह समझना है कि चिकित्सा दो लोगों के बीच संबंध है - और आपको पेशेवर के साथ सहज महसूस करना होगा फिर भी, इसका मतलब यह नहीं है कि आप जिन मुद्दों पर चर्चा करते हैं, उनके लिए आप हमेशा आसान होते हैं, लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि वह व्यक्ति वहां मदद करने के लिए है। यदि कुछ सत्रों के बाद विश्वास की एक "जलवायु" उभरकर नहीं आती है, तो चेतना में वजन के बिना दूसरे के लिए देखें
  • आचरण चित्रण एक स्व विश्लेषण कदम 26
    5
    अपने आप को विभिन्न प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से परिचित कराएं मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिक केवल उन ही नहीं हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं कई अन्य हैं - पता लगाने के लिए विस्तृत खोज करें। कुछ उदाहरण:
    • मनोचिकित्सक डॉक्टर हैं वे स्वास्थ्य समस्याओं का निदान कर सकते हैं, दवाएं लिख सकते हैं और चिकित्सक की पेशकश कर सकते हैं। क्योंकि उनके पास विशेष प्रशिक्षण है, वे महंगा हो सकते हैं, लेकिन वे उन लोगों के लिए महान हैं जिनकी अधिक गंभीर स्थिति हो सकती है
    • मनोवैज्ञानिक, जिनके पास मनोविज्ञान में शैक्षिक पृष्ठभूमि (स्नातकोत्तर डिग्री या बिना) के पास है ब्राजील में, वे दवाएं नहीं लिख सकते हैं, लेकिन अभी भी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान करते हैं और चिकित्सा की पेशकश करते हैं।
    • नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ताओं को सामाजिक कार्य में प्रशिक्षित किया जाता है और नैदानिक ​​अनुभव होता है। वे सामुदायिक संसाधनों से संबंधित चिकित्सा और विभिन्न अन्य सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
    • स्थान के आधार पर, आप मनोविज्ञान या मनोचिकित्सा में विशेषज्ञता वाले पंजीकृत नर्सों को ढूंढ सकते हैं और चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं।
    • परिवारों, जोड़ों और इस तरह की देखभाल के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक भी हैं। वे सिर्फ दवाएं नहीं लिख सकते
  • युक्तियाँ

    • शक्तियों और उन क्षेत्रों का स्पष्ट अनुमान प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से स्वयं का विश्लेषण करें, जिन्हें आपको सबसे अधिक विकसित करने की आवश्यकता है। यह प्रक्रिया आपको स्वस्थ, अधिक प्रभावी लक्ष्य सेट करने में सहायता कर सकती है। इसके अलावा, आप बुनियादी मूल्यों और विश्वासों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं - और इस प्रकार एक पूर्ण जीवन जीते हैं।
    • स्व-विश्लेषण आपके अवचेतन में कुछ असुरक्षा दिखा सकता है। डरो मत: आपका लक्ष्य उन गुणों की पहचान करना है जो उनको दूर करने में सक्षम हो।
    • खुद पर आत्म-विश्लेषण पर ध्यान दें और दूसरों को दोष देने के लिए इसका उपयोग न करें।
    • इंटरनेट पर विशिष्ट परीक्षण हैं जो आपको ऊपर बताए गए पांच व्यक्तित्व गुणों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com