IhsAdke.com

तनाव कम करने के लिए कैसे करें

तनाव बहुत दबाव, मानसिक या भावनात्मक के तहत होने की भावना है दबाव तब होता है जब व्यक्ति इसे से निपटने में असमर्थ महसूस करता है। सभी तनावपूर्ण अनुभवों के लिए एक अलग तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं, चाहे वे काम, पैसा या रिश्तों से संबंधित हों तनाव आपके सोच, भावना और व्यवहार के तरीके को प्रभावित कर सकती है। यह आपके शरीर के कामकाज को भी प्रभावित कर सकता है। आम लक्षणों में चिंता, चिंता, परेशानी, परेशानी, भूख की कमी, एकाग्रता की कमी, दूसरों के बीच में शामिल हैं इससे पहले कि आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण के गंभीर परिणामों से पहले बेहतर तनाव से निपटने के लिए अलग-अलग रणनीतियों और तकनीकों को सीखना महत्वपूर्ण है

चरणों

विधि 1
आपके शारीरिक आराम

चित्र शीर्षक कम करें तनाव कदम 1
1
बाहर काम करते हैं। बस 30-45 व्यायाम के मिनट हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं आप बहुत स्वस्थ और अपने खुद के vida.Estudos के नियंत्रण में है कि व्यायाम तनाव को दूर कर सकते हैं पता चला है लग रहा है, अवसाद को कम करने और उनके cognitivas.O व्यायाम कार्यों में सुधार यह एंडोर्फिन भी जारी करता है, जो कि सकारात्मक भावनाओं को रिहा कर रहे रसायन नियमित व्यायाम पहले से ही एक प्रभावी तनाव reducer साबित हो गया है व्यायाम करने के कुछ तरीके शामिल हैं: व्यायाम करने के कुछ अच्छे तरीके हैं:
  • रेस। यह गतिविधि एंडोर्फिन को रिलीज करती है, और आपको बहुत अच्छा महसूस कर सकती है। अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करें, जैसे 5 या 10 किमी के लिए दौड़ना यह आपको जारी रखने और चुनौतियों पर काबू पाने के लिए प्रेरित करेगा
  • तैरना। यह आपको मजबूत महसूस कर देगा और आपको तनावपूर्ण विचारों को छोड़ने में मदद करेगा। यह गतिविधि विशेष रूप से अच्छा है यदि आप मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित हैं।
  • योग कक्षाएं योग सिर्फ शारीरिक लाभ नहीं लाता - यह आपको अपनी श्वास और अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए सिखाना होगा।
  • गेंदबाजी, वॉलीबॉल या फुटबॉल जैसी टीम खेल आप एक ही समय में नए दोस्त बना सकते हैं और प्रशिक्षित कर सकते हैं। उसी गतिविधि से, आप व्यायाम और समाजीकरण के लाभों का लाभ उठाते हैं।
  • लंबी पैदल यात्रा। यदि आप प्रकृति के साथ संपर्क में अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आप कम तनाव महसूस करेंगे।
  • चित्र शीर्षक कम करें तनाव चरण 2
    2
    मालिश करो मालिश चिकित्सा तनाव को कम करने में सहायता कर सकती है। मालिश और शारीरिक और भावनात्मक तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है। तुम भी अपनी गर्दन, अग्रजों और हाथों की मालिश कर सकते हैं, एक दोस्त से पूछो कि आपको मालिश कराएं या पेशेवर ढूंढें।
    • एक पेशेवर मालिश महंगा हो सकता है, लेकिन इसके लायक है। एक पेशेवर मालिश चिकित्सक पूरी तरह से आपके शरीर से तनाव को दूर कर सकता है। पता लगाएँ कि क्या आपके स्वास्थ्य योजना में चिकित्सीय मालिश शामिल है
    • मालिश भी महान प्रारंभिक हैं अगर आपके जीवन में एक विशेष व्यक्ति है, तो पैर की मालिश करें और देखें कि यह कितनी दूर है।
  • चित्र कम करें तनाव को चरण 3
    3
    अच्छा खाओ तनाव को कम करने के लिए एक अच्छा भोजन आवश्यक है अच्छी तरह से मनुष्य शरीर बेहतर estresse.Além अलावा की शारीरिक और भावनात्मक दुष्प्रभावों के साथ निपटने के लिए तैयार, तनाव excesso- लोगों में खाने के लिए जब वे अपने आहार में estressadas.Preste ध्यान कर रहे हैं उच्च कैलोरी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों के लिए देखने के लिए जाते हैं संबंधित है कर रहे हैं:
    • स्वस्थ नाश्ते का नाश्ता करें। नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट जैसे जई, प्रोटीन का लाभ उठाएं, जैसे कि टर्की, सब्जियों और फलों के कमजोर कटौती
    • एक दिन में तीन संतुलित भोजन खाएं। भोजन छोड़ें मत, चाहे कितना बल दिया या आप व्यस्त हो।
    • स्वस्थ नाश्ता दिन का सामना करने के लिए आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा। एक सेब, केला या बादाम का बैग आज़माएं नाश्ते से बचें जो आपको सुस्त महसूस करता है, जैसे कि चीनी या सोडा से भरा खाद्य पदार्थ
    • कैफीन और चीनी का सेवन कम करें कैफीन अस्थायी रूप से आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा लेकिन कुछ देर के बाद उन्हें छोड़ना पड़ता है। इन पदार्थों को काटने से आप अधिक गहराई से सो सकते हैं।
  • स्टेप चरण 4 को कम करने वाला चित्र
    4
    चाय और जड़ी बूटी शामिल करें जो आपके आहार में तनाव को दूर करने में सहायता करते हैं। कई चाय और जड़ी-बूटियों का एक शांत प्रभाव होता है, जो तनाव, चिंता या क्रोध से प्रेरित अनिद्रा को कम कर सकता है। किसी भी जड़ी बूटी या पूरक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करें सबसे आम शामिल हैं:
    • कैमोमाइल: यह पौधे बहुत ही उपयोगी है क्योंकि इसकी व्यापक बीमारियों और गुणों की उपलब्धता है। अधिक सामान्यतः चाय के रूप में खाया जाता है, कैमोमाइल का उपयोग अक्सर अनिद्रा और पेट के दर्द जैसे तनाव से प्रेरित लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है।
    • जुनून फल: फल, नींद, चिंता और जठरांत्र संबंधी स्थितियों से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए फल का उपयोग किया गया है। हाल के शोध से पता चलता है कि जुनून के फल चिंता के इलाज के लिए निर्देशकारी दवाओं के रूप में प्रभावी हो सकते हैं। इसे आम तौर पर चाय या रस के रूप में लिया जाता है
    • लैवेंडर: अनुसंधान से पता चलता है कि लैवेंडर साँस लेते समय सुखदायक और शामक प्रभाव पैदा कर सकता है। इस कारण से, यह अक्सर अरोमाथेरेपी, चाय, साबुन, जैल, बाथ लोशन और कई अन्य वाणिज्यिक उत्पादों में उपयोग किया जाता है।
    • वैलेरियन: वेलेरियन का इस्तेमाल चिंता और अनिद्रा के इलाज के लिए किया जा सकता है, हालांकि इसका उपयोग एक महीने से अधिक समय तक नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र स्टैड स्ट्रेस स्टैशन चरण 5
    5
    अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार नींद की उपेक्षा या बलिदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। बेहतर सो रही है आप तनाव को कम क्योंकि नींद अपनी स्मृति, निर्णय को प्रभावित करता है और humor.Pesquisas पता चलता है कि ज्यादातर अमेरिकी खुश और स्वस्थ हो सकता है अगर वह एक रात 60-90 मिनट से अधिक सोने सकता है मदद मिल सकती है।
    • एक स्वस्थ रात की नींद 7 से 9 घंटे तक रहता है। बहुत ज्यादा या बहुत कम सो रही है, आपको सुस्त लग सकता है और आपकी जिम्मेदारियों को संभालने में असमर्थ है।
    • हर रात की समान मात्रा में सोने की कोशिश करें एक हफ्ते में पांच घंटे और दूसरे में दस मत सोएं, या आपको और भी असंतुलित और थका हुआ महसूस होगा।
    • रोज़ एक ही समय में सो जाओ और जागें। यह आपकी दिनचर्या और अधिक नियमित कर देगा, जो आपको नींद की समस्याओं को हल करने में मदद करता है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटे बिस्तर में आराम करें। पढ़ें, संगीत सुनें या अपनी पत्रिका में लिखें। अपने सेल फोन के साथ टीवी या टिंकर को मत देखो, या सो जाने के लिए बहुत मुश्किल होगा।
  • पिक्चर शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 6
    6
    अधिकांश लोगों को मानसिक समस्याओं से शारीरिक समस्याओं को हल करने का तरीका पता है हालांकि, तनाव को प्रभावित करने के तरीके को प्रतिबिंबित और फिर से सोचने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
    • अपनी पीठ पर लेटाओ या फर्श पर अपने पैरों के साथ बैठो। किसी भी तनाव की तलाश में अपने शरीर को महसूस करना शुरू करें आपको इसके बारे में कुछ नहीं करना है, बस समस्या से अवगत रहें
    • झूठ बोलो, एक गहरी सांस लें और अपने पूरे शरीर को आराम दें अपने शरीर के हर हिस्से में बहने वाली आपकी श्वास की कल्पना करो।
  • पिक्चर शीर्षक कम तनाव कदम 7
    7
    संपीड़न हटाने। अपनी गर्दन और कंधों पर दस मिनट के लिए एक गर्म कपड़े रखो, जबकि आप अपनी आँखों से आराम करते हैं। अपना चेहरा, गर्दन और कंधों को आराम करने की कोशिश करें
    • आप अपने सिर, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को मालिश करने के लिए टेनिस बॉल का उपयोग भी कर सकते हैं जहां हम में से बहुत से हमारे तनाव को जमा करते हैं। अपनी पीठ और दीवार के बीच की गेंद को रखो, जो आपके लिए आसान और आरामदायक है। गेंद के खिलाफ झुकाव और 30 सेकंड तक के लिए सौम्य दबाव लागू करें। फिर उस विशेष बिंदु को विघटित करने के लिए गेंद को दूसरे क्षेत्र में ले जाएं।
  • विधि 2
    अपने दिमाग को आराम देना

    पिक्चर शीर्षक कम तनाव चरण 8
    1
    पढ़ें! पढ़ना मन को शांत करने और ज्ञान हासिल करने का एक बढ़िया तरीका है। सुबह में अपने दिमाग को जगाने और सोते समय इसे आराम करने का भी एक शानदार तरीका है पढ़ने की शैली के बावजूद, यह गतिविधि बहुत फायदेमंद है। सिर्फ छह मिनट का पठन ही आपके तनाव स्तर को दो-तिहाई से कम कर सकता है
    • अगर यह किसी भी मदद की है, तो आप अपने पठन के साथ कुछ पृष्ठभूमि संगीत डाल सकते हैं।
    • आपकी आंखों की रक्षा के लिए पास के रोशनी का अच्छा स्रोत रखें, लेकिन विश्राम और बाकी को बढ़ावा देने वाले प्रकाश का उपयोग करना सुनिश्चित करें
    • यदि आप साहित्य पसंद करते हैं, और इसे एक सामाजिक गतिविधि बनाना चाहते हैं, तो एक पुस्तक क्लब में शामिल हों। यह कुछ दोस्तों को बनाने का एक बढ़िया तरीका है दोबारा, आप दो पक्षियों को एक पत्थर से मार सकते हैं, प्रक्रिया में आपसे प्यार करते हैं और दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • चित्र कम करने के तनाव का चरण 9
    2
    सकारात्मक सोचें सकारात्मक लोग अपनी रोज़ बातचीत के बेहतर इस्तेमाल करते हैं। मनोवैज्ञानिकों ने दिखाया है कि आशावादी और निराशावादी एक ही असफलता और चुनौतियों का सामना करते हैं, लेकिन आशावादी उनके साथ बेहतर काम करते हैं।
    • तीन छोटी चीजें हैं जो आप हर दिन के लिए आभारी हैं सोचो इससे आपको अपने जीवन में हर चीज को याद रखने में मदद मिलेगी, भले ही आपको तनाव हो। सकारात्मक सोच आपको कुछ परिप्रेक्ष्य बनाए रखने में सहायता कर सकती है।
  • चित्र कम करें तनाव को चरण 10
    3
    अधिक हँसो यह साबित हो गया है कि हँसिंग तनाव कम कर देता है कई डॉक्टरों का मानना ​​है कि हास्य रोगों और सर्जरी से लोगों की वसूली को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराहट का कार्य आपके मनोदशा को सुधार सकता है और आपके दिन को खुश कर सकता है।
    • एंडोर्फिन, मस्तिष्क के रसायनों को हँसते हैं जो आपके मूड को सुधारते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कम स्ट्रेस चरण 11
    4
    एक गहरी सांस लें आपके सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने का तरीका तनाव को कम करने और राहत देने का एक तरीका है। इस तकनीक को डायाफ्रामिक, पेट या पीस श्वास के रूप में जाना जाता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन प्रवाह को प्रोत्साहित करता है, जो नाड़ी की दर और निम्न रक्तचाप को धीमा करने में मदद करता है।
    • बैठने या झूठ बोलने के लिए एक शांत, आरामदायक जगह ढूंढकर प्रारंभ करें श्वास सामान्य रूप से शुरू करें अब, अपने नाक से गहरी और धीमी गति से श्वास लेने की कोशिश करें, जैसे कि आप अपने फेफड़ों को हवा से भर देते हैं, पेट और छाती को विस्तारित करते हैं अपने पेट को पूरी तरह से विस्तारित करने दें यदि यह किया जाता है, तो मुंह या नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लें, यदि यह अधिक प्राकृतिक लगता है जब आप ऐसा करने में सहज महसूस करना शुरू करते हैं, इस तरह नियमित रूप से श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। आपकी आंखों के साथ बैठो और, यदि यह किसी भी मदद का है, तो आपको आराम करने में मदद करने के लिए विज़ुअलाइजेशन, शब्द या वाक्यांशों के साथ इस तकनीक का पूरक बनाएं।
    • उथले श्वास का एक ही प्रभाव क्यों नहीं है? यह विपरीत तरीके से कार्य करता है, डायाफ्राम के आंदोलन को सीमित करता है। इस प्रकार, निम्न फेफड़े पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं करते हैं, जिससे सांस और चिंता की कमी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक कम करें तनाव चरण 12
    5
    अभ्यास स्वीकृति अपने आप को वर्तमान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है, और यह लोगों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है कि वे कैसा महसूस करते हैं। तनाव को नियंत्रित और कम करने का यह एक शानदार तरीका है, और आमतौर पर ध्यान और योग में शामिल किया जाता है।
    • ध्यान की कोशिश करो। जब तक आप चाहते हैं तब तक आप ऐसा कहीं भी कर सकते हैं दैनिक 20 मिनट के लिए ध्यान आपकी तनाव को बहुत कम कर सकता है। तुम्हारी ज़रूरत है एक शांत जगह में एक आराम से सीट मिल, एक आरामदायक स्थिति में अपने हाथ डाल, अपनी आँखें बंद करो और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित वर्तमान पर ध्यान दें, अपने शरीर को आराम करो और हर श्वास और थोड़ा दर्द आपको महसूस होता है। किसी भी नकारात्मक या तनावपूर्ण विचारों के अपने मन को साफ़ करें- यह कठिन हिस्सा हो सकता है। और सबसे महत्वपूर्ण: साँसें यदि आपका मन घूमना शुरू होता है, तो अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। जागने या बिस्तर से पहले ध्यान देने की कोशिश करें
  • विधि 3
    सक्रिय होने के नाते




    पिक्चर शीर्षक कम स्ट्रेस चरण 13
    1
    आराम करो (कम से कम थोड़ा!)। स्वीकार करते हैं कि आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते हमेशा जीवन में तनावपूर्ण तत्व होते हैं, लेकिन आप जो भी कर सकते हैं उसे समाप्त करके और बाकी के साथ निपटने के लिए सीखने के तरीके को कम कर सकते हैं।
    • आपकी डायरी को जांचने और ट्रैफिक, आपके मालिक या सहकर्मियों के साथ अपने संबंधों, वित्तीय समस्याओं आदि सहित अब तक की गई सभी समस्याओं की समीक्षा करने में सहायक हो सकता है।
    • यह महसूस करना आसान नहीं है कि आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन यह कुछ सकारात्मक हो सकता है आपको एहसास होगा कि केवल एक ही विचार आप नियंत्रित कर सकते हैं तुम्हारा है। आप अपने मालिक या आपके ससुराल वालों को क्या नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन आप उनसे जवाब देने के अपने तरीके को नियंत्रित कर सकते हैं। यह आपको एक नई प्रशंसा देगा कि आप कौन हैं और आप क्या कर सकते हैं।
  • चित्र स्टैड कम स्ट्रेस चरण 14
    2
    तनावपूर्ण परिस्थितियों पर चर्चा करें, जो आपके सिर पर उच्च स्थान रखता है। तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने के बजाय, उन्हें सीधे क्यों नहीं सामना करें? हालांकि जीवन से तनावपूर्ण होने वाली हर चीज को दूर करना संभव नहीं है, लेकिन आप अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण पर नकारात्मक प्रभावों को जमा करने से रोक सकते हैं।
    • अपने कार्यस्थल में किसी भी तनावपूर्ण मुद्दों को हल करें यदि आप अभिभूत या अवमूल्यन महसूस कर रहे हैं, तो अपने मालिक से शांत और उचित तरीके से बात करें यदि आपको लगता है कि आप काम करने के लिए अत्यधिक प्रतिबद्ध हैं, तो प्रति दिन आधे घंटे कम काम करने का मार्ग ढूंढें, शायद विकर्षण और अनावश्यक टूटने को कम करके। दूसरों को बनाने के बिना एक समस्या से निपटने के तरीकों को देखें अपनी आवश्यकताओं को संप्रेषित करने के लिए मुखर होना सीखें और यह सुनिश्चित करें कि उन्हें गंभीरता से लिया गया है
    • संबंधों से संबंधित किसी भी मुद्दे से निपटना यदि आप किसी पार्टनर, पारिवारिक सदस्य या मित्र के साथ अपने रिश्ते की वर्तमान स्थिति के बारे में जोर देते हैं, तो चीजों को अपने दम पर काम करने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय बातचीत शुरू करना बेहतर होता है। जितनी अधिक आप स्थिति के बारे में खोलते हैं, उतना आसान होगा कि इसे सुलझाया जाए।
    • उन "छोटी चीज़ों" पर चर्चा करें जिन्हें संबोधित करने की जरूरत है कुछ मामलों में, इन चीजों से दैनिक तनाव हो सकता है, हमारे कल्याण में बाधा उत्पन्न हो सकती है। यदि हां, तो उनके साथ सीधे काम करना शुरू करें। एक टू-डू सूची बनाएं (जैसे कार का तेल बदलना या अपने दंत चिकित्सक के साथ नियुक्ति करना) जो आपके जीवन को परेशान कर रहे हैं और देखें कि आप एक महीने में कितनी चीजें हल कर सकते हैं। एक सूची बनाना और हल सभी छोटे मुद्दों को खरोंच करना बहुत प्रेरित हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक कम स्ट्रेस चरण 15
    3
    संगठित हो जाओ तनाव के स्तर को कम करने के लिए योजना आवश्यक है। पहले कदमों में से एक अपनी नियुक्तियों, बैठकों और एक योग कक्षा या यात्रा के रूप में अनुसूचित किसी भी अन्य चीज के साथ एक कार्यक्रम रखना है इससे आप यह जान सकते हैं कि प्रत्येक सप्ताह और महीने के दौरान आपका दिन कैसा दिखेगा। यह आपको एक बेहतर विचार देगा कि आपको क्या करना है।
    • अपनी अल्पकालिक योजनाओं को व्यवस्थित करें यदि आप यात्रा की योजना के बारे में जोर देते हैं, उदाहरण के लिए, आखिरी मिनट की समस्याओं से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके विवरण को हिट करने का प्रयास करें। यह आपको नियंत्रण की भावना देगा, जिससे आप किसी आकस्मिक स्थिति को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।
    • अपने स्थान को व्यवस्थित करें इससे आपकी खुद की ज़िंदगी अधिक प्रबंधनीय लगती है इसमें कुछ प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन लाभ आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय से अधिक हो जाएगा। उन चीजों से छुटकारा पाएं जिनके लिए आप उपयोग नहीं करते या (पुराने कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स या छोटे उपकरण) की जरूरत नहीं है, और इसे जितना संभव हो उतना कार्यात्मक बनाने के लिए अपनी जगह को पुनर्व्यवस्थित करें। एक संगठित और साफ जगह रखने की कोशिश करें। 10-15 प्रति रात खर्च करें जो आपको अब तक की आवश्यकता नहीं है, उसे साफ करने और उसके स्थान पर सब कुछ डालते हैं। स्वच्छ स्थान एक साफ मन में योगदान दे सकता है
  • चित्र शीर्षक कम तनाव कदम 16
    4
    अपने कैलेंडर को व्यवस्थित करें नियुक्तियों के साथ पैक किए गए एक एजेंडा होने से आपको बेदम महसूस हो सकता है। अपने आप से पूछें कि क्या आपके जीवन में थोड़ा कम नियमितता लाने के लिए हटाया जा सकता है, ताकि अनपेक्षित रोमांच के लिए जगह हो। अपने लिए कुछ समय बिताने के लिए बहुत मुक्ति हो सकती है। तनाव का एक आम कारण अति-प्रतिबद्धता है, जो एक व्यक्ति को अपने जीवन में महत्वपूर्ण लोगों के साथ अपने हितों और व्यय का समय लेने से रोकता है। देखें कि क्या आप अपने सप्ताह के कुछ घंटों को रिहा कर सकते हैं।
    • "कर्तव्यों" और "दायित्वों" को विभेदित करें। सोचें कि क्या किया जाना चाहिए, और एक आदर्श स्थिति में आप उन लोगों के बारे में इन चीजों को प्राथमिकता दें।
    • नहीं कहने के लिए जानें यदि आपकी चिंता का कारण एक मित्र है जो आपको हर समय पार्टियों को खींचता है, उदाहरण के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है यह सही है - और कभी-कभी जरूरी है - थोड़ी देर में नहीं कहने के लिए। अपनी सीमाएं जानें और उनका सम्मान करें। अधिक प्रतिबद्धताओं को संभालने की तुलना में आप अपने तनाव को बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र कम करें तनाव चरण 17
    5
    आराम करने के लिए समय निकालें इसके लिए अपने दिन में कम से कम एक घंटे का समय लें, खासकर सुबह और बिस्तर से पहले। इस समय अपने शेड्यूल में सेट करें हर किसी को अपनी ऊर्जा रीचार्ज करने के लिए कुछ क्षणों की आवश्यकता होती है।
    • हर दिन आप को कुछ पसंद करें, चाहे वह किसी उपकरण खेल रहे हों, पहेली को लगाए या सितारों को देखे। ये ऐसे व्यवहार हैं जो आपको यह महसूस कर सकेंगे कि जीवन जीने योग्य है।
  • चित्र कम करें तनाव चरण 18
    6
    समस्या निवारण तकनीकों का उपयोग करें समस्याओं पर ध्यान देने के बजाय, उन्हें हल करने के लिए उपयोगी तरीके ढूंढें। परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन के साथ, आप अपने जीवन का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि यातायात आपको तनावपूर्ण बना देता है क्योंकि यह परेशान और समय लेने वाली है, अपने आप से पूछें कि आपका ड्राइविंग अनुभव बदलने के लिए क्या किया जा सकता है। कई तरह के समाधानों का प्रयास करें (जैसे कि संगीत सुनना, ऑडीओबॉक्स, सहकर्मी को सवारी करना आदि)। व्यवस्थित रूप से मूल्यांकन करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है समस्याओं के रूप में जीवन की तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने का अर्थ है कि उन्हें हल किया जा सकता है, जैसे कोई पहेली या गणित प्रश्न
  • चित्र कम करने के तनाव का चरण चरण 19
    7
    अपने आप को सामाजिक समर्थन के साथ चारों तरफ देखें अनुसंधान से पता चलता है कि जीवन में प्रमुख तनाव, जैसे साझेदार या नौकरी की हानि से निपटने वाले, उनके पास भरोसेमंद मित्रों और परिवार के नेटवर्क का आसानी से गुजरते हैं। सकारात्मक लोगों के साथ अपना समय बिताओ, आत्मविश्वास, मूल्यवान और सराहनीय महसूस करते हैं, आपको सबसे अच्छा व्यक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • तनाव के स्रोत वाले लोगों के साथ आपकी बातचीत कम करें आप निश्चित रूप से अपने जीवन में इस तरह के व्यक्ति के बिना बेहतर दिखेंगे। उदाहरण के लिए, सहकर्मियों के साथ रिश्तों को तोड़ना हमेशा संभव नहीं होता, लेकिन तनावपूर्ण लोगों के साथ आपकी बातचीत कम करना हमेशा संभव होता है।
    • उन नकारात्मक कंपनियों से बचें जो आपको अपर्याप्त महसूस करते हैं नकारात्मकता तनाव को जन्म देती है अपने जीवन में नकारात्मक लोगों के साथ संपर्क को कम करने की कोशिश करें एक व्यक्ति जो आपकी सहायता नहीं करता है, वह पूरी तरह अकेले होने के कारण अधिक तनाव पैदा कर सकता है।
  • विधि 4
    अपने तनाव को दर्शाते हुए

    चित्र कम करें तनाव चरण 20
    1
    अपने तनाव के कारणों को पहचानें आगे बढ़ने से पहले यह पहली चीज है अकेले रहने और नोटबुक या डायरी को पकड़ने में कुछ समय निकालें ऐसी सभी चीजें सूचीबद्ध करें जो आपकी तनाव भावनाओं में योगदान दे सकती हैं। कारकों की बेहतर समझ पाने के बाद, आप अपने जीवन में अधिक प्रभावी परिवर्तन कर सकते हैं।
    • एक तनाव सूची देखें सूची आपकी स्थिति का आकलन करने में आपकी सहायता कर सकती है। उपकरण व्यापक रूप से मनोचिकित्सा और मनोविज्ञान के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। यह एक ऐसी सूची है जिसमें 43 तनावपूर्ण घटनाएं शामिल हैं जो आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि एक पति या पत्नी का तलाक, तलाक या अन्य, जैसे कि छुट्टियां और कानून का मामला उल्लंघन (कैटवॉक को पार करने, जुर्माना पारगमन, आदि) यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति जीवन की तनावपूर्ण परिस्थितियों में अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है यद्यपि तनाव सूची कुछ तनावों के कारणों की पहचान करने में सहायक हो सकती है, ये उन सभी की सूची नहीं दे सकती है जो आप अपने अनुभव के साथ मेल नहीं खाए हुए मानों के माध्यम से जा रहे हैं या उन्हें निर्दिष्ट करते हैं।
    • एक दिन में 20 मिनट पत्रिका लिखना जीवन के कई क्षेत्रों में बहुत उपयोगी हो सकता है। अभ्यास तनाव कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए संबंधित है। इसके अलावा, लेखन आप अपने व्यक्तिगत व्यवहार और भावनात्मक पैटर्न का ट्रैक रखने में मदद करता है। यह आपको संघर्षों का समाधान करने और एक-दूसरे को बेहतर ढंग से जानने में भी मदद कर सकता है
    • तनाव के पीछे मुख्य कारण पर विचार करना शुरू करें आपको कम कमाई पर जोर दिया जा सकता है, लेकिन वास्तविक कारण आपकी नौकरी या कैरियर के साथ असंतोष हो सकता है या जब तक आप काम पर नहीं पहुंच जाते, तब तक दोष आपको प्राप्त ट्रैफ़िक पर हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि आप इसे समय पर कर सकते हैं, तो क्या यह समस्या है? या यातायात जाम में इतना समय खोने से आपको सबसे ज्यादा परेशान करना पड़ता है? जब आप परेशान हो जाते हैं क्योंकि आपके पति ने एक नया इलेक्ट्रॉनिक खरीदा है, क्या आपकी जलन विशिष्ट उद्देश्य या आपके परिवार की वित्तीय स्थिति पर है?
    • अपने व्यक्तिगत संबंधों का मूल्यांकन करें क्या वे आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने में मदद कर रहे हैं, जो तनावपूर्ण परिस्थितियों के साथ प्रभावी तरीके से काम करता है? या वे सिर्फ समस्या में योगदान दे रहे हैं?
  • पिक्चर शीर्षक कम स्ट्रेस चरण 21
    2
    अपने तनाव की आवृत्ति का मूल्यांकन करें क्या आपकी घबराहट एक विशिष्ट स्थिति से आती है या क्या यह एक स्थायी स्थिति है? क्या आप कुछ विशेष के बारे में जोर देते हैं या क्या आप सोते समय जब तक सोते हैं तब तक आप गुस्सा होते हैं? दूसरे मामले में, एक और अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थिति हो सकती है। यदि हां, तो आपको मार्गदर्शन और परामर्श के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। आप चिंता से निपटने और प्रभावी कड़ी तकनीक खोजने के लिए अन्य संबंधित लेख भी पढ़ सकते हैं।
  • स्टेप 22 को कम करें
    3
    अपने तनाव के कारणों को रेट करें यह भी कारणों का पता लगाना है, जहां अपने ऊर्जा ध्यान केंद्रित करने और सक्रिय रूप से समस्या को कम करने का एक संकेतक के रूप में सेवारत में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, एक से दस के पारगमन पिछले सूची कारक हो सकता है, यह देखते हुए कि वित्तीय चिंताओं के शीर्ष पर कब्जा कर रहे हैं।
  • स्टेप 23 को कम करने वाला चित्र
    4
    अपने जीवन में तनाव को कम करने की एक योजना बनाएं ऐसा करने के लिए, एक व्यवस्थित और बुद्धिमान होना चाहिए। यदि आप वास्तव में अपने जीवन में तनाव को कम करने या खत्म करने के लिए निर्धारित हैं, तो आपको विशिष्ट कार्यों की आवश्यकता है।
    • अपनी सूची में कम से कम महत्वपूर्ण चीज़ों से प्रारंभ करें और देखें कि क्या आप उन्हें एक-एक करके हल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ट्रैफिक की वजह से तनाव को कम कर सकते हैं, जो पहले घर से निकलते हैं और काम करने के रास्ते पर खेलने के लिए अपने पसंदीदा संगीत को लगाते हैं। वैकल्पिक विकल्प वैकल्पिक परिवहन विकल्प जैसे कि सवारी या सार्वजनिक परिवहन के उपयोग पर विचार करना होगा।
    • जब तक आप अपने जीवन के सभी तनावपूर्ण पहलुओं पर नए दृष्टिकोण न खोजते हैं, तब तक आपकी सूची पर कार्य करें। कुछ दूसरों के मुकाबले निपटने में आसान हो सकते हैं उदाहरण के लिए, हल करने के लिए अपने वर्तमान वित्तीय स्थिति की वजह से तनाव, आप सक्रिय कदम ले जा सकते हैं जब भी संभव हो, कैसे एक वित्तीय सलाहकार से मदद लेने की। यहां तक ​​कि आपके तनाव पर प्रतिबिंबित करने के सरल कार्य से उसे राहत मिल सकती है
    • एक बनाने का विचार करें तनाव प्रबंधन वर्कशीट. कार्यपत्रक आपको प्रत्येक तनावपूर्ण स्थिति को अलग-अलग समझने में सहायता करेगा और साथ ही साथ यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेगा। यह समस्या को हल करने के तरीके खोजने में आपकी सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक विशिष्ट स्थिति से अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से निपटने के लिए अपने दावे के बारे में लिखते हैं। स्प्रेडशीट भी उन्हें से होने वाली क्षति को समाप्त करने में मदद कर सकते हैं कि आप अपने सबसे व्यापक तनावपूर्ण अनुभवों पर ध्यान देते हैं,।
  • स्टेप 24 को कम करने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    दूसरों की सहायता से प्रतिबिंबित करें आपको अकेले तनाव से निपटने की ज़रूरत नहीं है अगर किसी मित्र, परिवार के सदस्य या एक पेशेवर के साथ खोलना बहुत ही सकारात्मक है तो अपनी भावनाओं के बारे में बात करने से आपको अपनी समस्याओं के बारे में कुछ उपयोगी प्रतिक्रियाएं और अपने जीवन पर एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा, तनाव के बारे में बात करने का बहुत ही काम आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आप क्या कर रहे हैं।
    • अपने तनाव के बारे में किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें और उसके साथ काम करने के तरीके। यह संभावना है कि कुछ लोगों ने अपने जीवन के कुछ बिंदुओं पर तनाव से निपटा किया है। खोलने के द्वारा अपने बोझ को कम करने के अलावा, आप कुछ उपयोगी सुझाव भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • जानें कि सहायता कब प्राप्त करें यदि आप अपने जीवन के सभी पहलुओं से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो यह एक अच्छा विचार एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश के लिए किया जाएगा। यदि आप भी सोते हैं, खाओ या स्पष्ट रूप से सोचने पर जोर देते हैं, तो निश्चित रूप से सहायता प्राप्त करने का समय है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप केवल एक ही नहीं है जिस पर जोर दिया गया है। यह समझने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि कई लोग इसे उसी समस्याओं से लपेटते हैं और एक ही चुनौती का सामना करते हैं।

    चेतावनी

    • तनाव के दौरान, यह मनोरंजक नशीले पदार्थों जैसे पीने, धूम्रपान या प्रयोग जैसी रणनीतियों का सहारा लेने के लिए मोहक हो सकता है। इन प्रथाओं से बचें, क्योंकि वे लंबे समय तक चीजें बदतर बना सकते हैं।
    • यदि आप तनाव से निपटने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें आपको अकेले ही नहीं जाना है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (52)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com