IhsAdke.com

ऊँचाई का डर कैसे खत्म करें

यह अनुमान है कि ऊंचाइयों का अत्यधिक डर, जिसे एक्रोफोबिया भी कहा जाता है, दुनिया की आबादी का पांच प्रतिशत तक प्रभावित करती है। हालांकि लगभग सभी को एक बड़ा और खतरनाक गिरावट की कल्पना करने में चिंता का एक डिग्री है, लेकिन यह डर कुछ लोगों के लिए कमजोर कर सकता है। तो ऊंचाई के डर से तो चरम है के रूप में स्कूल या काम पर उनके प्रदर्शन के साथ हस्तक्षेप या आप दैनिक गतिविधियों का आनंद लेने से रोकने के लिए, आप acrophobia से पीड़ित हो सकता। रोग और इसके साथ निपटने के लिए प्रभावी तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
समझना और संभवत: भय का सामना करना

शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 1
1
डर की तीव्रता का निर्धारण करें और इसे किस प्रकार से चलाता है आप भय के लिए एक विशेष उपचार (बजाय चिंता विकार के कुछ अन्य प्रकार के लिए केवल इलाज किया जा रहा), एक निश्चित ऊंचाई पर होने के विचार से यदि वर्तमान अत्यधिक तनाव पड़ सकता है। आपको शारीरिक परिवर्तन भी हो सकते हैं, जैसे कि उच्च हृदय गति और रक्तचाप, और पसीने में वृद्धि इस मामले में, आपको विशेष उपचार की आवश्यकता होगी। हाइट्स के डर है कि बुरा नहीं है, तो एक छोटे से अभ्यास के साथ आप किसी भी असुविधा है कि निश्चित समय पर पहुँचता है कम करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि बेचैनी इतनी गंभीर है कि आप इसे अपने दम पर सामना नहीं कर सकते हैं, तो आप चिकित्सा या दवा के साथ एक इलाज की जरूरत हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक नौकरी लेने के लिए क्योंकि कार्यालय एक निश्चित मंजिल से ऊपर स्थित किया गया था या महत्वपूर्ण लोगों के साथ मिलने के, क्योंकि वे उसे एक बहुत ही उच्च स्थान पर मिलने के लिए कहा मौका चूक छोड़ दिया है? यदि हां, तो यह एक सरल "हाइट्स के डर" से अधिक गंभीर कुछ, एक Phobic चिंता विकार के रूप में संकेत दे सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कितने बार ऊंचाई डरने से आपको कुछ करना है, बैठकर और एक सूची बनाएं अपने समय के बारे में सोचो, जो आप अपने डर के कारण जो भी चाहते थे या नहीं कर सके कागज पर इसे रखकर आपको यह पता चलता है कि इस डर से आपके जीवन पर कितनी बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
  • चित्र का शीर्षक हाईट्स के डर पर काबू पाएं चरण 2
    2
    जिन स्थितियों से आप डरते हैं, उनमें से किसी भी वास्तविक क्षति की संभावना पर विचार करें। परिभाषा के अनुसार, एक डर उन अनुभवों का "तर्कहीन" भय है, जो कि ज्यादातर लोग खतरनाक नहीं मानते हैं। हालांकि, यदि ऊंचाई डर अपेक्षाकृत हल्की है, तो सांख्यिकी के लिए कॉल करने से स्थिति को परिप्रेक्ष्य में डाल सकता है। आमतौर पर, चीजें जो ऊंचाइयों (गगनचुंबी इमारतों, हवाई जहाज और रोलर कोस्टर, उदाहरण के लिए) का डर पैदा करती हैं, वे बेहद सुरक्षित हैं ये चीजें विशेष रूप से यथासंभव लचीला और सुरक्षित होने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। यह आसानी से भूलना आसान है कि सामान्य रोज़मर्रा की गतिविधियों जैसे किसी विमान को उड़ाने या बहुत ऊंची इमारत में काम करने से किसी भी बार-बार होने वाले नुकसान से होने वाली घटना कितनी असंभव है।
    • उदाहरण के लिए, एयरलाइन के आधार पर, आप को घातक दुर्घटना में शामिल होने की संभावना 20 मिलियन में हो सकती है। एक अमेरिकी नागरिक की रोशनी से होने वाली मौतों के साथ संभावना की तुलना करें, जो लगभग दस लाख में से एक का अनुमान है।
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 3
    3
    रिलैक्स। योग और ध्यान जैसे शरीर-मन सद्भाव पर ध्यान केंद्रित करने वाले आराम करने वाली गतिविधियों से प्रभावित हो सकता है कि भय और चिंता से जीवन प्रभावित होता है। यह उसी समय गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करने के लिए उतना आसान हो सकता है, जब आप उन स्थितियों के बारे में सोचते हैं जो आपको डर लगते हैं या योग कक्षाओं में भाग लेने के समय में शामिल हो सकते हैं। इन प्रथाओं से आपको यह पता चलने में मदद मिल सकती है कि शारीरिक प्रक्रियाओं से कैसे भावनाएं जुड़ी हैं, जैसे कि श्वास, दिल की धड़कन और पसीना
    • नियमित रूप से व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेने और स्वस्थ आहार बनाए रखने से भयभीत और चिंता से संबंधित शारीरिक प्रक्रियाओं को विनियमित करने के बहुत अच्छे तरीके होते हैं। धीरे-धीरे शुरू करना - उदाहरण के लिए, नियमित रूप से लंबी पैदल यात्रा या अधिक होममेड फलों के शक्कर को पीने से, चिकना नाश्ते खाने के बजाय - आपको सही रास्ते पर रख सकते हैं
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 4
    4
    आहार से कैफीन को नष्ट करने पर विचार करें। कैफीन की खपत एरोफोबिया से संबंधित चिंता में योगदान दे सकती है कैफीन को सीमित या काटने से इन लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है इसके अलावा, कैफीन का सेवन कम करने से आपको कम तनाव और अधिक आराम मिल सकता है, जिससे आपके भय से निपटना आसान हो जाता है।
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 5
    5
    अपने आप को धीरे-धीरे डर लगाना। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे, अपने आप को ऊंचा ऊंचाइयों पर उजागर करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप बस दूसरी छत पर एक बालकनी पर अध्ययन कर शुरू कर सकते हैं। फिर आप एक बड़ी पहाड़ी पर चढ़ने की कोशिश कर सकते हैं और नीचे की तरफ देखने के लिए यात्रा की दूरी देख सकते हैं। जब आप आराम कर रहे हैं, तो अपने आप को कभी बढ़ती ऊंचाइयों पर उजागर न करें। यदि संभव हो तो, किसी मित्र को आपके साथ जाने के लिए आमंत्रित करके इन गतिविधियों के दौरान हमेशा संभव के रूप में अधिक सहायता प्राप्त करना चाहता है, उदाहरण के लिए हर छोटी उपलब्धि में गर्व लें और प्रेरणा खोना न करें। धैर्य के साथ, आप अपने पर काबू पाने का जश्न मनाने के लिए बंजी कूद से कूद सकते हैं।
    • अपने आप को कुछ ऐसा करने के लिए बाध्य करना बहुत मुश्किल हो सकता है जिससे आपको परेशान हो। अपने आप को एक अतिरिक्त "पुश" दें, ऐसी परिस्थितियों का निर्माण करना जिसमें आपको डर का सामना करना पड़ेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मनोरंजन पार्क में हैं और एक दोस्त चाहता है कि आप उन्हें एक डरावना आकर्षण में शामिल हो जाएं तो निमंत्रण स्वीकार करें और टिकट खरीदें। यदि आप पहले से ही अनुभव में निवेश कर चुके हैं तो आप कुछ और करने की संभावना रखते हैं। मत भूलो कि आप डर को शांत करने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    चिकित्सा का प्रयास

    चित्र का शीर्षक हाईट्स के डर पर काबू पाएं चरण 6
    1
    अपनी व्यक्तिगत सीमाएं जानें यदि आप हमेशा ऊंची डर के कारण अवसरों को खो देते हैं और पहले से ही इसे सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अधिक दीर्घकालिक विकल्पों पर विचार करना चाहिए। इन विकल्पों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें, ध्यान दें कि वे अवसरों को कैसे जब्त कर सकते हैं।
    • अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह का चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार (सीबीटी) के रूप में विभिन्न उपचार तकनीक चिकित्सा में पाया,, इस तरह के acrophobia के रूप में विशिष्ट भय के प्रबंधन में उपयोगी होते हैं।
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 7
    2
    एक चिकित्सक खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है. मनोचिकित्सा के कई स्कूल हैं, जिसमें पारंपरिक मनोवैज्ञानिक पद्धति से अस्तित्व और वैकल्पिक दृष्टिकोण शामिल हैं। किसी भी चिकित्सा कार्यक्रम का लक्ष्य आपको डर को सुरक्षित और धीरे-धीरे कम करने में मदद करना चाहिए ताकि आप चिंता को नियंत्रित कर सकें। उपचार औषधीय उपचारों के साथ जोड़ा जा सकता है या नहीं। दिन के अंत में, आपको यह तय करना चाहिए कि किस प्रकार की चिकित्सा आपके लिए सबसे अच्छी है हालांकि, कुछ चीजें हैं जिन पर आपको एक चिकित्सक को चुनने पर विचार करना होगा, जैसे:
    • विश्वसनीयता। चिकित्सा कार्यक्रम शुरू करने से पहले, आप चिकित्सकों और सलाहकारों की शिक्षा और प्रमाणन की जांच कर रहे हैं। किसी भी तरह के चिकित्सक या परामर्शदाता को डरावनी या चिंता के इलाज में कुछ प्रकार के अनुभव के साथ खोजने का प्रयास करें।
    • अनुभव। ऐसे चिकित्सक को ढूंढने की कोशिश करें जो कि बहुत अच्छे और स्वस्थ पूर्व मरीजों को जन्म देने के लिए पेशे का अभ्यास कर चुके हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो इनमें से कुछ रोगियों से बात करें पूछें कि उनका अनुभव कितना प्रभावी और आरामदायक था और दूसरों को इसकी सिफारिश करेगा। उन चिकित्सकों से परामर्श करने से पहले दो बार सोचो जो अनुभवहीन या सफल होने का कोई सबूत नहीं हैं।
    • उपचार की विधि सबसे प्रतिष्ठित चिकित्सक आधुनिक और वैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिन्हें प्रसिद्ध मेडिकल पत्रिकाओं में अन्य सहयोगियों द्वारा विश्लेषण किया गया है। हालांकि, कुछ लोगों के लिए समग्र और वैकल्पिक तरीकों की खोज की गई है और बहुत अच्छी तरह से काम किया है
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 8
    3
    चिकित्सक से मिलने और एरोफोबिया पर चर्चा करें जब आप एक चिकित्सक को उचित मानते हैं, तो यह पता लगाने के लिए एक नियुक्ति करें कि क्या वह वास्तव में आपके लिए सही पेशेवर है। विभिन्न चिकित्सक डर से मुकाबला करने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाने का अवसर ले सकते हैं। हालांकि, पहली जगह में, लगभग सभी आपको डर का वर्णन करने के लिए कहेंगे, पूछते हुए कि आप इस तरह कब तक महसूस करते हैं, डर से उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या आदि। चिकित्सक के साथ पूरी तरह ईमानदार रहें आप जितनी अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं, उतना आसान उपचार होगा।
    • इसके अलावा, चिकित्सक को किसी भी तकनीक के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें जो काम कर रहे हैं या नहीं
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 9
    4
    चिंता नियंत्रण तकनीक जानें आप शायद चिंता से निपटने और नियंत्रित करने के लिए सीखेंगे इन तकनीकों का उद्देश्य चिंता को समाप्त नहीं करना है, बल्कि इसे अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए चिकित्सक की मदद से, आप चिंता के साथ अलग तरीके से निपटना सीखेंगे और अपने विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए शुरू करेंगे। आखिरकार आप जो भी कर सकते हैं और स्वीकार करने के लिए सीखने की आवश्यकता के साथ शांति में और अधिक हो जाएगा।



  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 10
    5
    क्रमिक जोखिम उपचार की कोशिश करें जिन तरीकों से कुछ (लेकिन सभी नहीं) चिकित्सक भय रोगियों desensitizing है संबोधित में से एक - धीरे-धीरे उत्तेजनाओं कि डर का कारण है, अपेक्षाकृत कम अनुभव के साथ शुरू करने और धीरे धीरे बढ़ लग रहा है, तो यह है कि मरीज को एक सहिष्णुता विकसित करने के लिए जोखिम बढ़ रही है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप एक चट्टान के किनारे पर खुद को कल्पना करें। इसलिए जब वह विचार प्रबंधनीय हो जाता है, तो आप एक बहुत ही उच्च स्थान से ली गई तस्वीर को देख सकते हैं। हाल के वर्षों में, आभासी वास्तविकता चिकित्सक के लिए कई दिलचस्प संभावनाओं की पेशकश की गई है, पर, मरीजों को धीरे-धीरे और एक नियंत्रित वातावरण में ऊंचाइयों के डर को दूर करने के लिए अनुमति देता है एक पूरी तरह से सुरक्षित तरीके से।
    • आखिरकार, जब रोगी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया को प्रस्तुत करता है, तो वह एक हवाई जहाज में उड़ सकता है या ऐसा कुछ कर सकता है जिसके कारण बहुत डर होता।
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 11
    6
    अपना होमवर्क करने के लिए तैयार रहें कई चिकित्सक ग्रंथों को आपको घर पर पढ़ा जाना चाहिए और चिकित्सा में सिखाया गया शारीरिक और मानसिक तकनीकों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करेंगे। आपको अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती देना चाहिए और दैनिक आधार पर रणनीतियों का मुकाबला करने पर काम करना चाहिए।
    • होमवर्क में शामिल हो सकते हैं जैसे श्वास व्यायाम, मानसिक प्रयोग और इतने पर।
  • विधि 3
    चिकित्सा के साथ एरोफोबिया का इलाज करना

    शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 12
    1
    फ़ोबिक-उत्सुक विकारों के लिए दवाओं को निर्धारित करने से परिचित डॉक्टर या मनोचिकित्सक खोजें यह एक डॉक्टर का चयन करना महत्वपूर्ण है जो आपकी समस्या में माहिर है। यदि आप एक डॉक्टर या मनोचिकित्सक नहीं जानते हैं जो डर लगता है, तो अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करके यह देखना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है वह आपको विश्वसनीय सहयोगी के पास भेज सकते हैं।
    • समझे कि दवा आधारित उपचार एरोफोबिया के लिए जिम्मेदार अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक समस्या का समाधान नहीं करेंगे। हालांकि, वे जीवन को बहुत आसान बना सकते हैं, चिंता से राहत और आपको आराम करने की अनुमति दे सकते हैं।
    • दवाओं और प्राकृतिक और वैकल्पिक उपचारों का उपयोग करने पर विचार करें वे आवश्यक तेलों के साथ एक्यूपंक्चर, ध्यान या उपचार शामिल कर सकते हैं। इन विधियों में से किसी एक की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • चित्र का शीर्षक हाइटे के डर पर काबू पाएं चरण 13
    2
    डॉक्टर के साथ खुले तौर पर बात करें यदि आप एरोफोबिया के लिए दवा की तलाश कर रहे हैं, तो संचार महत्वपूर्ण है। लक्षणों को स्पष्ट रूप से और पूरी तरह से संभव के रूप में बताते हुए चिकित्सक संभावित उपचार विकल्पों के बारे में निर्णय ले सकते हैं। लक्षण खुले तौर पर साझा करें और डॉक्टर को आपकी सहायता करें
  • चित्र शीर्षक से हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 14
    3
    जितनी संभव हो उतनी उपलब्ध दवाओं की खोज करें। एक्ट्रोफोबिया के उपचार के लिए उपलब्ध सभी दवाओं से सभी डॉक्टर परिचित नहीं होंगे, ताकि आप इन उपायों को अपने दम पर शोध कर सकें। अपने चिकित्सक के साथ किसी भी चिंता का विषय साझा करें और उन्हें या उससे मददगार सलाह प्रदान करें कई दवाओं के नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं और निर्णय लेने में कुछ भी गलत नहीं है कि वे लाभों से अधिक पछाड़ते हैं। आपके चिकित्सक द्वारा सुझाई जाने वाली कुछ सबसे सामान्य प्रकार की दवाइयां यहां दी गई हैं:
    • ऐसे serotonin reuptake (SSRI) और चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स Noradrelina (SNRI) के चुनिंदा अवरोधकों के रूप में antidepressants है कि दवाओं मूड विनियमन के लिए उत्तरदायी कुछ न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं।
    • बेंज़ोडायजेपाइन तेजी से अभिनय मनोवैज्ञानिक दवाएं हैं जो अल्पकालिक चिंता राहत में सहायक हो सकती हैं हालांकि अल्पावधि में प्रभावी, बेंज़ोडायजेपाइन व्यसनी हो सकते हैं
    • बीटा ब्लॉकर्स नॉरएड्रेनालाईन रिसेप्टर्स को ब्लॉक करते हैं। यह दवा मुख्यतः चिंता के भौतिक लक्षणों, जैसे कि झटके या त्वरित हृदय की धड़कन को राहत देने में उपयोगी होती है।
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 15
    4
    वेस्टिबुलर और विज़ुअल सिस्टम के रोगों के लिए उपचार लें। हालांकि acrophobia के कारण पूरी तरह समझ नहीं है, अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह कैसे शरीर कर्ण कोटर प्रणाली और आँखों के माध्यम से दृश्य और स्थानिक उत्तेजनाओं की व्याख्या से संबंधित हो सकता। कुछ रोगियों में, एरोफोबिया महान ऊंचाइयों पर दृश्य और स्थानिक संकेतों को समझने में असमर्थता का कारण हो सकता है, जहां इस जानकारी का महत्व बहुत महान है यह मरीजों को चक्कर महसूस कर सकता है या अव्यवस्थित हो सकता है और अंतरिक्ष में खुद को शरीर के पदों को गलत समझ सकता है।
    • उस मामले में, ऐकोफोबिया के मनोवैज्ञानिक कारण की बजाय एक शारीरिक हो सकता है, इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें। आपको किसी मेडिकल विशेषज्ञ को भेजा जा सकता है जो इस डर के शारीरिक कारणों की व्याख्या करेगा।
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 16
    5
    सभी विकल्पों पर विचार करें कुछ मामलों में, खासकर जब पारंपरिक उपचार काम नहीं कर रहे हैं, तो आप "वैकल्पिक", "पूरक" या "समेकित" लेबल वाले तरीकों की तलाश कर सकते हैं। ये दृष्टिकोण सभी के लिए काम नहीं करते हैं, लेकिन कुछ शर्तों के तहत प्रभावी साबित हुए हैं। वे एक्यूपंक्चर, शरीर-मन एकीकरण अभ्यास है कि छूट प्रतिक्रिया में वृद्धि के रूप में के रूप में विविध उपचार के रूपों, निर्देशित कल्पना है कि चिकित्सा की प्रक्रिया में मन संलग्न है शामिल हो सकते हैं, EMDR (अंग्रेजी, असंवेदीकरण और पुनर्संसाधन नेत्र आंदोलन के माध्यम से) और बायोफीडबैक
    • अधिकांश उपचार के साथ, किसी भी तरह के गहन उपचार शुरू करने से पहले एक विश्वसनीय डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा अच्छा ही होता है।
  • विधि 4
    हानिकारक मिथकों से बचना

    शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 17
    1
    "अपने आप को फेंक दो।" लोग अक्सर यह सुनते हैं कि उन्हें ऐसा कुछ करने से डर का सामना करना चाहिए जो आम तौर पर उन्हें डरेगा। किसी के लिए जो ऊँचाई से डरता है, इसका मतलब यह हो सकता है कि एक रोलर कोस्टर, पैराशूट कूद या एक चट्टान के किनारे पर खड़े होकर सवार हो। हाल के शोध से पता चलता है कि एरोफोबिया अधिग्रहित हालत की बजाय एक सहज है, इसलिए किसी व्यक्ति को "खेलने" के लिए समस्या से पीड़ित होने पर उसे कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह भी भय को बदतर बना सकता है
    • एरोफोबिया के लिए एक निश्चित कारण खोजने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है जब तक डर पूरी तरह से समझा नहीं जाता, तब तक रोगियों को चरम ऊंचाइयों को उजागर करने का कोई अच्छा विचार नहीं है, इससे पहले वे चिकित्सा, दवा, आदि के साथ अपने डर का इलाज न करें।
  • शीर्षक से चित्र हाइट्स के डर पर काबू पाएं चरण 18
    2
    एरोफोबिया को बर्दाश्त नहीं करें अगर ऊंचाई का डर आपको काम करने, आराम करने या उन चीजों को करने से रोकता है, जो आपको पसंद हैं, यह एक वास्तविक स्थिति है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। "मजबूत होने के नाते" या "इसके साथ काम करना" एक वास्तविक भय के साथ रहने के लिए अच्छी रणनीति नहीं है यदि आप भय को छिपाने की कोशिश करते हैं और मजबूत होने का दिखावा करते हैं, तो आप अत्यधिक तनाव पैदा कर सकते हैं और गलत निर्णय ले सकते हैं।
    • आप जितना सोचते हैं उससे ज़्यादा ताकतवर हैं वास्तविक उपचार की तलाश करके अपनी शक्ति का प्रदर्शन करें। इस डर पर काबू पाने के लिए एक अनुभवी चिकित्सक, मनोचिकित्सक, या चिकित्सक से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • एक स्थानीय पूल में एक ट्रम्पोलिन को छलांग लगाने का प्रयास करें, जो निम्नतम स्तर से शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ रहा है।
    • एरोफोबिया से ग्रस्त अन्य लोगों को ढूंढने का प्रयास करें एक समुदाय का हिस्सा बनने से आपको कुछ सांत्वना मिल सकती है, साथ ही साथ आपको नई सुविधाओं और विचारों का परिचय भी मिल सकता है, जिनके बारे में आप खुद पर विचार नहीं करेंगे।
    • जब आप एक बालकनी पर हैं या एक ऊंची इमारत की खिड़की के माध्यम से देख रहे हैं, तो दृश्य के सौंदर्य का आनंद लें।
    • वास्तव में आराम करने में सक्षम होने से आराम करने के बारे में सोचना आसान होता है हालांकि, ऐसा कुछ है जिसे आप डर का सामना करते समय कम से कम "कोशिश" करना चाहिए एक गहरी साँस लें और उस अनुभव में कुछ सकारात्मक या सुंदर ढूंढें जो आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • यदि आप एक बालकनी या खुली जगह पर हैं जिसमें से आप गिर सकते हैं, नीचे देखने के लिए आगे झुकना मत करें। यह आपको चिंतित और खतरनाक बना देगा इसके बजाय, सुरक्षा की भावना पाने के लिए सलाखों या बाड़ पर पकड़ो।
    • उन लोगों से बात करें जो हर दिन उच्च ऊंचाई पर काम करते हैं। कुछ उदाहरणों में खिड़की क्लीनर, निर्माण कार्यकर्ता, पेड़ के टुकड़े, पावर लाइन इंस्टॉलर, पायलट, पर्वतारोहियों, क्रेन ऑपरेटर आदि शामिल हैं।
    • घर पर कुछ गतिविधियां करें जो आपको धीरे-धीरे ऊँचाई के आदी बनने के लिए मजबूर करेगी:
      • किसी को नज़र रखने की सहायता से एक पेड़ पर चढ़ो ताकि आपको चोट न पड़े।
      • आधार पर भरने के बहुत सारे के साथ एक रस्सी सीढ़ी पर चढ़ो। हर बार जब आप इस सीढ़ी पर चढ़ते हैं, तो ऊंचाई को थोड़ा बढ़ाएं।
      • एक लंबा पेड़ से जुड़ी रस्सी पर रॉक और यदि संभव हो तो पानी में कूदो।
    • एकोफोबिया से निपटने का एक आसान तरीका यह है कि यह सोचने के लिए कि आप जमीन पर हैं, उच्च स्थान पर नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com