IhsAdke.com

कैसे स्मार्ट बनने के लिए

क्या आप कभी अन्य लोगों के सामने मूर्खता महसूस करते हैं? क्या आप शर्मिंदा थे कि आप स्कूल में, काम पर, बातचीत के दौरान, या सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि आपको पता होना चाहिए, एक निश्चित प्रश्न का उत्तर नहीं पता था? हर बार कई बार जाता है जब वे अपनी बौद्धिक क्षमता से निराश महसूस करते हैं। बेशक, सबकुछ जानना असंभव है, लेकिन आप हमेशा अपनी खुफिया में सुधार कर सकते हैं, भले ही वह पहले से ही शानदार माना गया हो।

चरणों

भाग 1
अपने मानसिक संकायों में सुधार

न्यूयॉर्क शहर में एक वैकल्पिक शिक्षक बनने वाला पिक्चर शीर्षक चरण 11
1
अपनी मेमोरी में सुधार करें. आम तौर पर जो कुछ भी इंटेलिजेंस माना जाता है वह केवल चीजों को अच्छी तरह याद रखने की क्षमता है। ध्यान देना या ध्यान देना पर्याप्त नहीं है महत्वपूर्ण जानकारी को रोकना है उन चीजों को याद रखना चाहते हैं जो आपकी स्मृति में पहले से मौजूद हैं नई यादों को बनाने से पुरानी यादों को नई जानकारी, टिप्पणियां या डेटा जोड़ना बहुत आसान है जुड़ने वाली तकनीक और यादों को जोड़ने के लिए अद्वितीय होना जरूरी है। बहुत सारा अभ्यास करें और फिर आप तेजी से जानकारी जानने और बनाए रखने के लिए नई तकनीकों का विकास करेंगे। केवल पहला प्रयास सबसे कठिन है
  • एक व्यक्तिगत रुचि स्टेटमेंट चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक उत्सुक व्यक्ति बनें क्या आपने कभी सोचा है कि कितने लोगों को इतना पता है? एक अच्छी याददाश्त केवल जवाब का हिस्सा है: जिज्ञासा एक और निर्णायक कारक है। यदि आप अपने जीवन को अपरिचित विषयों के कम या कोई ज्ञान के साथ बिताते हैं, तो सीखने के अवसर कुछ ही होंगे। जिज्ञासा को उत्तेजित करने का प्रयास करें, याद रखें कि इसके माध्यम से आप अपने क्षितिज को विस्तृत कर सकते हैं और चालाक बन सकते हैं।
  • कोलंबिया यूनिवर्सिटी चरण 18 में प्राप्त चित्र शीर्षक
    3
    अपने मन को अलग-अलग तरीकों से व्यायाम करें हम में से ज्यादातर कौशल में अच्छे हैं जो कि जन्मजात हैं या जिन गतिविधियों में हम हर रोज करते हैं एक नया कौशल सीखने या अलग ढंग से सोचने के लिए खुद को चुनौती देने से आपको चालाक मिल जाएगा। कुछ चुनें जिसे आप सीखना चाहते हैं कि कैसे करें (एपॉर्डियन खेलते हैं, उदाहरण के लिए, या कोई विषय जिसे आप बहुत अच्छी तरह से मास्टर न करें - शायद गणित) और उस विषय पर ध्यान केंद्रित करें। ऐसा हो सकता है कि आप पहली बार असहज महसूस कर रहे हों और थोड़ा निराश महसूस करें, लेकिन यदि आप अध्ययन या अभ्यास के साथ दृढ़ता से करते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास बन जाएंगे। इसके अलावा, सीखने से आपके मस्तिष्क में नए तंत्रिका कनेक्शन के निर्माण को प्रेरित किया जाएगा।
  • एक वयस्क के चरण 7 के रूप में दिमाग के साथ दिमागी शीर्षक वाले चित्र
    4
    ध्यान। यदि आप नियमित रूप से ध्यान कर सकते हैं, तो यह अपने आप में इस या किसी अन्य व्यक्तिगत विकास लेख में उल्लिखित सभी पहलुओं और आदतों को बेहतर करेगा। विज्ञान यह साबित करता है कि ध्यान केवल आपके एकाग्रता में सुधार ही नहीं करता है, बल्कि आपको खुश और खुशहाली बनाता है।
    • ध्यान करने के लिए यहां एक सरल और गहरा अभ्यास है: अपने सांस लेने पर ध्यान दें। हवा में श्वास लेने और हवा को बाहर निकालने के लिए, उनके बीच की अवधि, पेट के आंदोलन आदि जैसे चीजों के लिए देखें। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें ध्यान कैसे करें.
  • भाग 2
    अनुकूलित शिक्षा

    पिक्चर का शीर्षक स्कूल के साथ कैच करें जब आप ने एक दिन एक दिन बंद किया है चरण 1
    1
    अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करें यदि आपको एक शिक्षक या स्पीकर से पूछता है या आपको कुछ टिप्पणी करने के लिए कहता है, या यदि आपका ग्रेड कम है, तो आपको मुश्किलें आ रही हैं, यह आपके अध्ययन के घंटे को अनुकूलित करने का समय है। यहां तक ​​कि अगर आप मेहनत से अध्ययन करते हैं, यदि आप जिस तरह से अध्ययन करते हैं, तो आप सुधार करते हैं, तो आपको एक बड़ा अंतर दिखाई देगा। निम्नलिखित लेखों की जांच करें:
  • बोरिंग होमवर्क डोन चरण 14 प्राप्त करें
    2
    अपना होमवर्क करो कि क्या आप पाठ्यक्रम, स्कूल या कॉलेज में हैं! यह सबक की समीक्षा और समेकित करने का अवसर है। तो आपके ज्ञान में वृद्धि होगी, जिससे आपको इस विषय के बारे में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
    • लेकिन याद रखना, होमवर्क के लिए समर्पित समय अध्ययन के समय के समान नहीं है। अध्ययन के कार्य में गहरी प्रतिबिंब और विषय की अधिक समझदारी शामिल है। उसकी याददाश्त अग्रिम में रिकॉर्ड करता है
    • Procrastinate के प्रलोभन का विरोध करें (इसे बाद में छोड़ दें), आखिरी मिनट का पाठ करें या किसी से कॉपी करें यह सीख नहीं रहा है - यह करना है और अगले मिनट भूलना स्कूल और कॉलेज के बाहर, कॉर्पोरेट और बिजनेस वर्ल्ड सच ज्ञान की मांग करते हैं। कोई भी जानना नहीं चाहेगा कि आपने सबक किया है या यदि आपके पास अच्छे ग्रेड हैं - वे सबसे विविध और जटिल समस्याओं के समाधान के साथ आएंगे। और अक्सर, तुरंत। आपको तैयार होना चाहिए।
    • सीखने से सीख मत करो, यह काम नहीं करता है। इस विषय में एक सच्ची दिलचस्पी रखने का एक तरीका ढूंढें, सीखने से आनंद मिलता है इस तरह आप तेजी से सीखते हैं और जानकारी को याद रखना आसान बनाते हैं।
  • एक खेल खेलते समय अच्छे ग्रेड बनाए रखें
    3
    बहुत कुछ पढ़ें वस्तुतः सभी मानव ज्ञान पुस्तकों, पत्रिकाओं या इंटरनेट पर दर्ज किए जाते हैं। एक शौकीन चावला रीडर बनें इस तरह आप अधिक विचारों और सूचनाओं के साथ संपर्क में रहेंगे। यदि आप पढ़ने के लिए बहुत समय निकालते हैं, तो कई गतिशील पढ़ने के पाठ्यक्रम हैं। यह सीखने लायक है कैसे तेजी से पढ़ने के लिए. जानें कि कैसे सबसे सामान्य शब्दों के लिए संक्षेप के साथ त्वरित नोट्स बनाने के लिए और शब्दकोश एक आदत से परामर्श करना।
    • विचार करने के लिए एक और मुद्दा यह है कि कुछ लोग पढ़ने में अधिक समय लेते हैं और शायद यह तेजी से पढ़ने की तरह जारी रखना बेहतर होता है, लेकिन कुछ भी आत्मसात नहीं होता। उनमें से एक तिहाई को समझने के बिना सैकड़ों पुस्तकों को पढ़ने में कोई फायदा नहीं। यह समझना जरूरी है कि आप क्या पढ़ रहे हैं। इस ब्रेक के दौरान पढ़ने के लिए समय लें और आपको कोई भी बाधा न दें। गुणवत्ता को प्राथमिकता दें और जो आपने पढ़ा है उसकी मात्रा नहीं। छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें, जब आप उन तक पहुंचते हैं तो छोटे पुरस्कार दें।
  • स्टेप बैलॉग्स स्टडी ऑफ़ 18 रिट ऑफ इमेज शीर्षक
    4
    अक्सर पुस्तकालय पर जाएं और कुछ भी जो आपको दिलचस्प लगता है उठाएं। विषय पढ़ना अधिनियम के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है हमेशा अपने हाथों में पढ़ने के लिए कुछ अच्छा है
  • एक कार्बन ऑफ़सेट चरण 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    खोजें। पहल के बिना जिज्ञासा गाड़ी से बाहर चलने वाली कार होने की तरह है - आप कहीं भी नहीं मिलेगा। सौभाग्य से, जब ज्ञान की बात आती है, तो आप कभी भी अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं यदि आप एक शब्द पढ़ते हैं जिसे आप नहीं जानते, तो शब्दकोश में देखें यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे हवाई जहाज उड़ते हैं, तो इसके बारे में एक किताब पढ़ें। यदि आप राजनीति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो एक समाचार पत्र प्राप्त करें। अब इंटरनेट का उपयोग व्यापक रूप से है, ऐसे कुछ भी नहीं हैं जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं। आपके पास तलाश और पता लगाने की दुनिया है
  • हन्ना फन अगर आप` class=
    6
    जानकारी की आवश्यकता के बारे में जानने के लिए जानें यदि आप जानते हैं कि इंटरनेट खोज उपकरण का उपयोग करके रेफरल का उपयोग कैसे किया जाए, तो आप जितनी तेजी से और अधिक कुशलता से चाहते हैं वह जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। प्रभावी खोज कौशल आपकी जिज्ञासा को बढ़ावा देंगे क्योंकि आप ज्ञान का उपयोग करने की आपकी क्षमता में और अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे। अगर आपके शोध कौशल को कुछ वांछित करने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो शोध के बारे में एक व्याख्यान या व्याख्यान दें, लाइब्रेरियन या शिक्षक से पूछें या शोध करने का अभ्यास करें। या, बस कंप्यूटर प्रोग्राम के "सहायता" टैब को दबाएं और पढ़ें।
  • ड्राफ्ट एक थीसिस प्रस्ताव चरण 10 शीर्षक वाला चित्र



    7
    अपने आप को समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करें इंटेलिजेंस "मुझे याद किया किताबों" से बहुत अधिक है हम सब सीख सकते हैं कि काम पर, घर पर या कक्षा में कुछ सुधारों और बेहतर तरीके से कैसे कार्य करें। यदि आप कुछ नहीं जानते हैं, तो किसी को पूछने के लिए प्रलोभन का विरोध करें या किसी और से पूछें कि वह कैसे दिखाएगा। ज्यादातर मामलों में, आप अकेले जवाब की जांच कर सकते हैं, या तो परीक्षण और त्रुटि द्वारा या खोज के द्वारा। किसी की तैयार प्रतिक्रिया सुनने की तुलना में अकेले समस्याओं को हल करने में अधिक समय लगता है, लेकिन मुआवजे में, आप बाद में याद रखेंगे कि आप सफल होने के लिए क्या करते हैं और फिर भी उस प्रक्रिया के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं जिससे समाधान का नेतृत्व हुआ। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप `` इसे-अपने-आप `` कौशल के बजाय अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल का प्रयोग करेंगे।
  • भाग 3
    अपनी बुद्धि को सुधारने के लिए संबंध बनाना

    कंसोलिडेटेड छात्र ऋण पर छूट प्राप्त करें चरण 1
    1
    मदद के लिए पूछें अपने आप को चीजों को समझना अच्छा है, लेकिन कभी-कभी आपके प्रयासों के बावजूद आपके पास ऐसा करने में पर्याप्त समय नहीं है। हार न दें - किसी को यह बताइए कि कैसे ध्यान से ध्यान दीजिए और सब कुछ पूछो कि आपको फिर से एक ही बात पूछने का अधिकार नहीं है।
    • ज्यादातर लोग प्यार जब दूसरे लोग आपको एक विषय के बारे में पूछते हैं जो वे हावी हैं। यह आपकी राय और विषय पर प्राधिकरण के मूल्य के लिए मान्यता का एक रूप है। इसके अलावा, यह आपको मौके के बारे में कुछ पता करने का मौका है। यदि कोई व्यक्ति अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है जब वे सहायता मांगते हैं, तो इसका कारण यह है कि वे पर्याप्त सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं या पर्याप्त समय नहीं है दोनों ही मामलों में, ध्यान रखें कि यह कोई खास बात नहीं है और आप किसी अन्य समय की मदद के लिए पूछ सकते हैं या आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि आप उसकी सलाह बहुत मूल्यवान मानते हैं। यह व्यक्ति बेहतर महसूस करेगा और निस्संदेह आपकी मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक है, एक लाइफ जब आप होम स्कूली चरण 9 है
    2
    दूसरों को सिखाना किसी को सिखाने के लिए, आपको इस विषय को बहुत अच्छी तरह से जानना होगा। जब आप एक विचार या किसी अन्य के लिए कौशल को समझाने की कोशिश, न केवल बेहतर जानकारी आवश्यक याद भी किसी और के सवालों को देखने के लिए आप पता लगाना कितना अच्छा तुम सच में कर रहे हैं और पता है तुम क्या बारे में बात कर रहे हैं में मदद मिलेगी होगा। लेकिन सिर्फ इसलिए सिखाना सुनिश्चित करें क्योंकि आप इस विषय पर अंतिम अधिकार खुद नहीं मानते हैं। समय के साथ आप अधिक ज्ञान मिलेगा, और जवाब दे "ओह, मैं अब इस प्रश्न का उत्तर नहीं है में कोई बुराई नहीं है। चलो एक साथ पता करते हैं? मैं भी इस विषय पर खोज कर सकते हैं और अगली कक्षा में जवाब लाना मैं वादा करता हूँ! " और अपना शब्द रखें बचाव की मुद्रा में पक्ष छोड़ दो परिपक्वता का संकेत है, जो बारी में काफी अपने भावनात्मक खुफिया बेहतर बनाता है।
    • साझा करने का प्रयास करें आपके ज्ञान। इसे बेहतर दुनिया बनाने के लिए काम करना चाहिए दूसरों के साथ अपना अनुभव, कौशल, प्रतिभा और ज्ञान साझा करें ताकि उन्हें और अधिक आत्मविश्वास और सक्षम बनने का मौका मिले।
  • भाग 4
    खुफिया में सुधार करने के लिए मजेदार तरीके

    ऑनर रोल चरण 9 पर शीर्षक प्राप्त चित्र देखें
    1
    एक नया शब्द हर दिन जानें शब्दकोश पर जाएं और कोई शब्द न ढूंढें, जिसे आप नहीं जानते, फिर पूरे दिन इसका प्रयोग करके अभ्यास करें। जब आप एक नया शब्द आते हैं, तो इसका अर्थ देखें।
  • जब आप होम स्कूली चरण 8 में हैं
    2
    एक शौक खोजें जिसे आप वास्तव में परवाह करते हैं बहुत से लोग अपनी बुद्धि को बढ़ाते हैं, जो कुछ पहले से ही अच्छे हैं उन्हें बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि कंप्यूटर C ++ को जानता है, तो वह एक कंप्यूटर प्रोग्रामर होशियार हो जाता है, और वह अपने पेशे में भी उसे मदद कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक है एक लाइफ जब आप होम स्कूली चरण 2
    3
    अपने आप को बुद्धिमान लोगों के साथ चारों तरफ देखें विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभाशाली लोगों के संपर्क में होने से आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, महसूस करें कि आपको सीखने का विशेषाधिकार प्राप्त है, और शायद किसी दिन, जब एक व्यक्ति को सलाह की आवश्यकता होती है या सिर्फ एक आकर्षक और आकर्षक वार्तालाप हो
  • बोरिंग होमवर्क डोन चरण 6 प्राप्त करें
    4
    समाचार पढ़ें वर्तमान घटनाओं के बराबर रखना महत्वपूर्ण है यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कंपनियों के लिए सार्वजनिक प्रतियोगिताओं और कई चुनिंदा प्रक्रियाओं के सभी परीक्षणों में यह आइटम शामिल है
  • चित्र का इतिहास में एक डॉक्टरेट प्राप्त करें चरण 13
    5
    अपने लेखन का अभ्यास करें यह आपको संचित ज्ञान पर अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करने की अनुमति देता है। द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में कहानियों, उपन्यास या रिपोर्टें हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है महत्वपूर्ण बात यह है कि अभ्यास करना है हर दिन एक छोटे पैराग्राफ लिखकर, अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने या मौजूदा मौसम और जलवायु का वर्णन करने के द्वारा अपना मन कसने की कोशिश करें कभी-कभी आपको नए विचार प्राप्त करने में मदद करने के लिए पर्याप्त है
  • पिक्चर शीर्षक निजी और पब्लिक स्कूल के बीच चुनिए चरण 5
    6
    एक नई भाषा जानें अध्ययन बताते हैं कि जो बच्चे दो या दो से अधिक भाषा सीखते हैं उन्हें मस्तिष्क में अधिक ग्रे मामला होता है और उनके न्यूरॉन्स और अधिक जुड़ते हैं। और यह ग्रे मामला सूचना प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार है, जिसमें स्मृति, भाषण और संवेदी अवधारणा शामिल है। इसके अलावा, एक और भाषा सीखने से दूसरों के लिए आपकी सहानुभूति बढ़ जाती है, जो भावनात्मक खुफिया के गठन में एक निर्णायक हिस्सा है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्कूल के साथ कैच करें जब आप ने एक दिन का दिन लिया है चरण 10
    7
    अकेले समय और विकर्षण से दूर व्यय करें अपने विचारों को गहरा करने और मानसिक रूप से आराम करने के लिए अकेले खड़े रहने के लिए समय लें यह विराम महत्वपूर्ण है कि आप दिन या सप्ताह के दौरान जो कुछ भी सीख गए हैं उसे आंतरिक बनाने के लिए, और यह अभी भी आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं के उत्तर पाने के लिए उपयोगी हो सकता है। अलगाव का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि तनाव में कमी और आत्म-जागरूकता में सुधार।
  • युक्तियाँ

    • पर्याप्त नींद जाओ कुछ शोधकर्ता कहते हैं कि जब आप सोते हैं, तो आपका मस्तिष्क नया कनेक्शन बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको नहीं पता कि गणितीय समीकरण को कैसे हल करें और सिर पर उसके साथ सो रही है, एक मौका है कि आपका मस्तिष्क प्रतिक्रिया पर काम करेगा, जबकि आप सोते हैं
    • एक सक्रिय व्यक्ति बनें आंदोलन हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है पूरे दिन बैठकर एक पूर्ण और संतोषजनक जीवन नहीं मिलता है जब भी आप कर सकें, तो चलें और कंप्यूटर पर अपना काम और समय अपने जीवन में समायोजित करें, न कि अन्य तरीकों से। एक स्वस्थ शरीर एक स्वस्थ मन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • नाश्ते को कभी नहीं छोड़ें खासकर यदि आप युवा हैं यह भोजन आपको ऊर्जा प्रदान करने वाला है जिससे आपको अपने न्यूरॉन्स को क्रियान्वित करने की आवश्यकता होती है। जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, नाश्ते के भोजन का समय और मात्रा भिन्न हो सकती है, लेकिन अपने शरीर और मन को पोषण करने के लिए स्वस्थ कुछ के साथ दिन शुरू करने के लिए कभी भी रोक नहीं सकते।
    • किसी कारण के लिए अव्यवस्थाएं मौजूद हैं: हम मनुष्यों को विचलित करना चाहते हैं। यह विकर्षण की गलती नहीं है - यह मस्तिष्क की गलती है, जो सस्ता माल की तलाश करना पसंद करता है। अपनी दिनचर्या से सभी विकर्षण को बाहर करने का प्रयास करने के बजाय, उनके लिए दिन के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें और अपने आप को इनाम देने के लिए मत भूलना जब आप शेष समय पर एक निश्चित विषय पर केंद्रित रह सकते हैं।
    • कुछ मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि विभिन्न प्रकार के खुफिया, जैसे पारस्परिक खुफिया (जैसे कि लोगों के साथ बातचीत और बातचीत) और शरीर की खुफिया (समन्वय, एथलेटिक क्षमता)। अपने आप में इन पहलुओं की उपेक्षा न करें यहां तक ​​कि अगर वे आपको "चालाक" नहीं बनाते हैं (या अपनी बुद्धि बढ़ाने के लिए नहीं), तो वे आपकी मदद कर सकते हैं एक खुशहाल, पूर्ण जीवन जीने के लिए।
    • यह सब कुछ के बारे में जानना असंभव है उनमें से कई के बारे में सतही ज्ञान होने के मुकाबले कुछ मामलों में मास्टर करने के लिए बेहतर है अपनी ताकत पर ध्यान दें और ज्ञान के इन क्षेत्रों में अपना सर्वश्रेष्ठ करें।
    • ऐसा कहा जाता है कि शास्त्रीय संगीत नई जानकारी को समेकित करने में मदद करता है। यह एक कोशिश की लागत नहीं है!
    • कुछ विषयों को दूसरों की तुलना में "स्मार्ट" माना जाता है दुर्भाग्य से। दरअसल, ज्ञान के सभी क्षेत्र जरूरी हैं, और यह कई अलग-अलग दृष्टिकोणों का संयोजन है जो किसी को अधिक जटिल समस्याओं (जैसे जलवायु परिवर्तन या वैश्विक आर्थिक मंदी) के समाधान का पता लगाने की अनुमति देता है। अपने क्षेत्र के हितों का पता लगाएं और इस विषय में माहिर करके जुनून के साथ-साथ इस विषय को देखें, आप इस दुनिया को सभी के लिए एक बेहतर स्थान बनाने में योगदान कर सकते हैं।
    • यदि विवेक और संयम के साथ प्रयोग किया जाता है तो टेलीविज़न सीखने के उपकरण बन सकता है शैक्षिक कार्यक्रम, वृत्तचित्र और समाचार जो सनसनीखेज नहीं हैं चुनें टेलीविजन के सामने समय सीमा सीमित है, कुछ हफ्ते में केवल कुछ घंटे। टीवी देखने के जाल में मत आना क्योंकि आप थके हुए हैं - इसके बजाय, सोने से बाहर निकलना या अधिक गतिशील कुछ करें।
    • अपनी पहल का उपयोग करें आपको पहले से थोड़ा डरा लगता है, लेकिन रवैया में यह परिवर्तन आपके जीवन को हमेशा के लिए बेहतर बना देगा। पढ़ने या अध्ययन करते समय, उम्मीदों से अधिक सबसे स्पष्ट समाधान के अलावा, अन्य सभी संभव विकल्पों के बारे में सोचने का प्रयास करें अपना मन खोलो जो सुधार किया जा सकता है, उसके बारे में जागरूक रहें और स्थापित अवधारणाओं को ठीक करने, बदलने या दूर करने के तरीके ढूंढने का प्रयास करें। पहल करना आपको पुरानी सम्मेलनों से छुटकारा पाने और सबसे नाजुक समस्याओं का हल ढूंढने में मदद कर सकता है, चाहे आप एक उद्यमी, आविष्कारक, या पूर्णकालिक माता-पिता हों
    • नई चीजें सीखना एक चुनौती है, लेकिन अज्ञात और उद्यम के भय को दूर करने के लिए प्रयास करें। सीखना कुछ नया खुफिया उत्तेजित करता है और आपको सचेत, ताकतवर और उत्सुकता रखता है। जब तक आरंभिक हिचकिचाहट दूर न हो जाए तब तक पकड़ें। आपको आश्चर्य होगा कि आपने नई जानकारी की तलाश शुरू क्यों नहीं की!
    • एक वैकल्पिक निजी सबक लेना है एक शिक्षक जो आपको विशेष ध्यान दे सकता है, वह अपने ज्ञान और कौशल को ऐसे तरीके से सुधार सकता है जो कक्षा में 20 या अधिक छात्रों के साथ असंभव हो या केवल पढ़ने और देखने के माध्यम से।

    चेतावनी

    • जब आप कुछ प्रयासों में असफल हो जाते हैं तो अपने आप को हिट मत होने दें। जब तक आप सफल न हो जाएं
    • शराब और दवाओं से बचें इन पदार्थों के लंबे समय तक उपयोग या दुरुपयोग मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उनकी समझ और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में समझौता कर सकते हैं।
    • क्या किसी और की है ईर्ष्या मत हो इसके बजाए, आपके पास क्या है और क्या प्रदान कर सकते हैं पर ध्यान दें। अगर आप किसी और की खुफिया को देख रहे हैं, तो यह आपके लिए स्मार्ट बनने के अवसरों को सीमित करेगा।
    • अपने अहंकार को अधिक ज्ञान की तलाश में आप पर हावी न होने दें। अहंकार दुख और क्रोध का एक अभिव्यक्ति है क्योंकि चीजें आप जिस तरह से चाहती थीं उसी तरह नहीं हुईं अपने क्रोध को अधिक रचनात्मक तरीके से व्यक्त करने की कोशिश करें - नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक में बदल दें और अपने लक्ष्यों के बाद चलाने के लिए उसका उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com