IhsAdke.com

दस हजार कदम एक दिन कैसे चलना

कार्यालय की कुर्सी में पूरे दिन बैठकर आपके स्वास्थ्य का अंत हो सकता है आपके दैनिक दिनचर्या के दौरान नियमित रूप से घूमने में विफलता आपके हृदय, आपके संचलन और आपके श्वसन प्रणाली को प्रभावित करने वाले कई बीमारियों में गंभीरता से योगदान कर सकती है - जो समय से पहले मृत्यु को जन्म दे सकती है। इसके अलावा, गतिहीन जीवन शैली की वजह से शारीरिक कंडीशनिंग की कमी आपके ऊर्जा के स्तर को कम करके, अपनी ताकत कम करने और आपको अधिक वजन या मोटापे बनाने से आपके मन को दूर कर सकती है। अपने दैनिक जीवन में नियमित व्यायाम शामिल करना बेहद जरूरी है, लेकिन अत्यधिक माफी - समय, धन या प्रेरणा की कमी - अक्सर आसीन रहने के कारण के रूप में उपयोग किया जाता है सौभाग्य से, स्थिति का समाधान करना संभव है और लगभग हर कोई कर सकता है। अधिक स्थानांतरित करें और दिन के दौरान अधिक चलें। "10,000 कदम" के रूप में जाना जाने वाली एक विशेष पहल को और अधिक मूर्त लक्ष्य प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है जो आपको आकार में रहने के लिए चलते हुए और पर्याप्त रूप से चलने के लिए प्रेरित करेगा। एक सरल पेडोमीटर और लंबी पैदल यात्रा के जूते के साथ मिलकर, निम्नलिखित कदम, 10,000 कदमों को अभ्यास और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए पर्याप्त हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन चरण 1 चलें
1
खुद को प्रेरित करें "10,000 चरण" दैनिक के पीछे तर्क यह प्रेरित रहने के लिए है काफी सरल है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के कई अध्ययनों से पता चला है कि कई प्रतिभागियों से अधिक एक 30 मिनट की पैदल दूरी लेने के लिए चलने के लिए 10 000 चरणों गिनती करने के लिए उत्साहित थे। कुछ दिन की एक निश्चित अवधि में फंसाया के रूप में व्यायाम की स्थापना करने के बजाय, 10,000 दैनिक चरणों बढ़ावा दे रही है को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने और आप हमेशा के अवसरों आदेश दिन के दौरान अधिक कदम जमा करने के लिए में एक कदम और आगे के लिए, खोज कर रहे होंगे। और अगर 10,000 चरणों के लक्ष्य को आप के लिए पर्याप्त प्रेरित नहीं है, अन्य महान कारणों से आप अपनी दैनिक दिनचर्या के लिए 10 000 चरणों के दर्शन को अपनाने के लिए के लिए करते हैं:
  • कम प्रभाव के साथ वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका चलना है I
  • चलना रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए, चलने में उपचार में उपयोगी है।
  • स्ट्रोक और हृदय रोग को कम करने के लिए चलना बहुत अच्छा है
  • चलना आपके फेफड़े और हृदय की स्थिति (फेफड़े और दिल) को बेहतर बनाता है
  • चलना मांसपेशियों और हड्डियों को अधिक ताकत देता है, और आपके संतुलन और धीरज को बेहतर बनाता है
  • पैदल चलने के लिए लाभ उत्पन्न करने के लिए एक कठिन या दीर्घ गतिविधि नहीं होती - लगातार कई बार एक दिन चलना विभाजित करते हैं और आपके पास बहुत अच्छे परिणाम होंगे।
  • आप चलने के लिए कभी भी बूढ़ा नहीं हो। आसीन व्यवहार का एक और खतरा सेवानिवृत्ति के बाद की अवधि होती है, तो 7,500 से अधिक महिलाओं के एक अध्ययन से पता चला है कि 65 से अधिक महिलाओं को जो सक्रिय रहते हैं के बारे में 40% की जल्दी मौत का खतरा कम करता है भी शामिल है।
  • चलने या नहीं चलना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है शोधकर्ताओं ने पुरुषों के एक समूह का अध्ययन किया, जो प्रति दिन लगभग 10,000 कदम (एक पैडीमीटर द्वारा मापा गया) चलाते थे और उन्हें प्रति दिन केवल 1,350 चरणों को कम करने के लिए कहा गया था। उन्होंने यह सीढ़ियों के बजाय लिफ्ट को लेकर किया, काम और दोपहर के भोजन के लिए दोनों को चलाया। दो हफ्तों के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों के शरीर में शर्करा और वसा के मेटाबोलाइजिंग में भी बदतर हो गए हैं, यह उल्लेख नहीं कि शरीर में वसा का वितरण कमर तक पहुंचने लगा।
  • चित्र शीर्षक से स्टेप 2 के लिए 10,000 कदम चलते हैं
    2
    एक पैडोमीटर खरीदें आपको अपने कदमों के लिए एक खाते की आवश्यकता होगी। इसे एक विशिष्ट आइटम के रूप में और अन्य उपकरणों से खरीदा जा सकता है, जैसे कि एमपी 3 प्लेयर और यहां तक ​​कि कुछ स्नीकर्स अपनी लागत के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी और सर्वश्रेष्ठ अनुकूल चुनें- पैडीमीटर आमतौर पर महंगे नहीं होते हैं एक को चुनने पर, यह कैसे फिट है और खाती है कि यह आपकी बेल्ट या कपड़ों के लिए संलग्न है या नहीं। आरामदायक, सुरक्षित और मजबूत चुनें
    • जब पीटरमीटर की तुलना करते हैं, तो परिणामों की सटीकता, विश्वसनीयता और वैधता के बारे में अन्य उपयोगकर्ताओं से टिप्पणियां देखें। सभी पैडीमीटर विश्वसनीय नहीं हैं
    • यदि आप अपने सेल फोन के साथ चलने में कोई दिक्कत नहीं करते हैं, तो कई स्मार्टफ़ोन एप्स प्रीमीटर के रूप में काम करता है, जैसे कि iTreadmill, मेरा वजन घटाने कोच, और iSteps।
    • कुछ डिजिटल व्यायाम उपकरणों, जैसे कि बॉडीबग, आपको न केवल अपने कदम बताते हैं बल्कि आपको गतिविधि के दौरान या दिन के दौरान लेने वाले कदमों के आधार पर कैलोरी व्यय के बारे में विस्तृत जानकारी भी देते हैं। ये गैजेट बहुत परिष्कृत हैं और केवल अगर आपको वास्तव में उनकी ज़रूरत है तो खरीद लेंगे।
  • चित्र शीर्षक से स्केप 3 के लिए 10,000 कदम चलाना
    3
    ट्रेस लक्ष्य जैसे ही शुरू हो रहा है, 10,000 कदम बहुत ज्यादा लग सकते हैं। चिंता न करें- किसी भी समय आप उन तक नहीं पहुंचेंगे! गतिविधि के स्तरों पर शोध के अनुसार, एक राशि कम से कम 5000 दैनिक चरणों पहले से ही एक आसीन जीवन शैली के रूप में माना जा सकता है, और आप विचार नहीं किया जाएगा एक "सक्रिय" जब तक आप 10,000 चरणों दैनिक तक पहुँचते हैं। यह जहाँ आप आरामदायक महसूस करने के लिए घूमना शुरू और धीरे-धीरे 10 हजार के लिए दो हजार से एक हजार से बढ़ रही है एक सप्ताह कदम, जाने के लिए सिफारिश की है diários.Não के 10,000 से अधिक चरणों दैनिक चलने के लिए ठीक कदम है, लेकिन लक्ष्य है कि हमेशा कम से कम 10 हजार बनाता है
  • चित्र शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन चरण 4 चलें
    4
    सक्रिय और आकस्मिक चलने में अपना दैनिक चलना अलग करें रोज़ाना 10,000 चरणों का लक्ष्य केवल योजनाबद्ध कदमों की गिनती नहीं करना चाहिए, बल्कि दिन के दौरान किए जाने वाले अतिरिक्त आंदोलनों को भी शामिल करना चाहिए। जैसा कि आप गतिविधि के आदी हो जाना शुरू करते हैं, आप आसान रास्ते (एलेवेटर की तरह) से बचने लगेंगे। जल्दी वे माध्यमिक विकल्प बन जाएगा, और आप विकल्प है कि और अधिक चाल की आवश्यकता होती है पसंद करते हैं। समय की राशि है जो आप खाली समय या दैनिक गतिविधियों में चलने की जरूरत की योजना, आप और अधिक तैयार और स्वस्थ उन्हें अधिक से अधिक करने की इच्छा के साथ क्या करना है, परिणामस्वरूप, जब काम कर उत्पादक होने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, निम्न आकस्मिक (निष्क्रिय) चालविक विकल्पों की कोशिश करें:
    • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लिफ्ट या एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें
    • जब भी आप ड्राइविंग के बजाय, एक टैक्सी या बस के पास जा सकते हैं, तब चलें चाहे आप आ रहे हैं या काम से जा रहे हैं, पार्सल को सौंपते हुए, दूसरे कार्यालय में बैठकों में जा रहे हैं, परिवहन के बजाय चलने की कोशिश कर रहे हैं।
    • ईमेल या टेलीफोन का उपयोग करने के बजाय हर समय अपने कार्यालयों या अपने डेस्क पर लोगों को जाकर अपने फार्म और पारस्परिक कौशल में सुधार करें।
    • हर 45 मिनट में कंप्यूटर से ब्रेक लें और कार्यालय में या भवन के बाहर 5 मिनट की पैदल दूरी पर जाएं।
    • उस कुर्सी से बाहर निकलो! उठो और खिंचाव, कुछ और कदम हासिल करने के लिए कार्यालय के चारों ओर कुर्सी पर चलना और बैठने के बजाय कुछ क्षणों के लिए खड़े होने का प्रयास करें
    • डिशवॉशर का उपयोग किए बिना अपने बर्तन धो लें धोने से आपके पक्ष में से चलते हुए आंदोलन आपके दिन में और कदम बढ़ाएंगे।
    • अपने घर का काम करो उन्हें "कार्यों" के रूप में न देखें, बल्कि अधिक कदम के रूप में! यह घर को साफ रखने और आकार में रहने का एक शानदार तरीका है - यह आपको और अधिक स्थानांतरित करने के लिए समझने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन चरण 5 चलें
    5
    दैनिक चलने की योजना बनाएं चलना एक आसान, सुखद, और आम तौर पर सुरक्षित व्यायाम है यह कार्यालय के बाहर समय लेने और स्थानीय पड़ोस, पार्क, जंगल, प्रकृति आदि का पता लगाने का अवसर है। एक कार्य के रूप में किए जाने के मुकाबले स्थानीय पर्यावरण से जुड़ने का एक मार्ग के रूप में अधिक चलना जानें। बहुत से लोग रोज़ाना अपने शेड्यूल को शेड्यूल करना पसंद करते हैं - लेकिन नि: शुल्क समय आने पर आप इसे सहज रूप से कर सकते हैं रात या दिन चाहे, आप समान ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं और समान लाभ प्राप्त कर रहे हैं। चलने से पहले और बाद में धीमा और धीमा करना सुनिश्चित करें, इसके साथ संभावित मांसपेशियों की समस्याओं से बचें। दैनिक चलने को और भी सुखद बनाने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • अपने आप को मौसम के अनुसार तैयार करें- धूप का चश्मा पहनें और सनीस्ट महीनों के दौरान अन्य सुरक्षाएं। देखें कि क्या आपके स्नीकर्स लंबी पैदल यात्रा के लिए पर्याप्त आरामदायक हैं या दैनिक चलने शुरू करने से पहले स्नीकर्स की अधिक आरामदायक जोड़ी खरीदते हैं। वर्षा चलने के लिए कोई बाधा नहीं होनी चाहिए, अपने आप को बचाने के लिए सिर्फ एक कपड़े ले लो!
    • चलने से पहले और बाद में बहुत से तरल पदार्थों को पीने से यदि कोर्स बड़ा है, तो पानी ले लो।
    • एक दोस्त के साथ चलो यदि आपके पास नियमित रूप से चलने के लिए एक जीवंत दोस्त है, तो आप यह भी महसूस नहीं करेंगे कि आप कितना चलेंगे!
    • अपना कैमरा लें अपने आस-पड़ोस, प्राकृतिक घटनाओं, पेचीदा घटनाओं या जो कुछ भी आप शूटिंग का आनंद लेते हैं, रिकॉर्ड करने का एक अवसर के रूप में चलें।
    • बच्चों और परिवार को अपने साथ चलना बच्चों को हर दिन 10,000 कदमों की अवधारणा से प्यार होता है और वे अपने पैडमीटर और लक्ष्यों को हासिल करने के लिए लक्ष्य प्राप्त करने में अधिक उत्तेजित हो जाएंगे। वे दैनिक चलने को याद रखने के लिए भी महान होंगे।
    • अपने कुत्ते को ले लो कुत्तों को दैनिक चलने की आवश्यकता होती है, जिसमें वे आपके कुत्ते की ज़रूरतें पूरी करेंगे और आपके पैदल चलने के लिए और अधिक मज़ेदार होंगे। क्या होगा यदि आपके पास कोई कुत्ता नहीं है? ठीक है, अपने पड़ोसी के पास जाओ
    • चलने वाले स्थानों को नियमित रूप से बदलें। यह चलना अधिक रोचक बना देगा
    • एक पैदल क्लब दर्ज करें नए दोस्त बनाएं और अपने सैर पर नए स्थानों पर जाएं।
    • समय-समय पर पर्यटन-यात्रा करें। अपने शहर के ऐतिहासिक स्थानों में चलकर स्थानीय समूह या दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने वाले पर्यटकों से जुड़ें। न केवल आपको आकार में रहने में मदद मिलेगी, लेकिन आप अनूठे और मजेदार चीजों को भी सीखेंगे।
    • शारीरिक गतिविधि या चलने के लिए अपने दोपहर के भोजन का उपयोग करें अपने भवन या कार्यस्थल के आसपास चलो इस इलाके को जानने के लिए अच्छी जगहों की शानदार खोजों को ला सकते हैं जो आपको अभी भी नहीं पता था। जब भी संभव हो तो अलग-अलग दिशाओं में जाने की कोशिश करें।



  • चित्र शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन चरण 6 चलें
    6
    अपने पैरों की तीव्रता बढ़ाएं घूमना और चल रहा है कैलोरी की एक ही राशि को जलाने के लिए करते हैं जब एक ही दूरी पर चल रहा है, केवल यह होना अधिक rápido.Você आपके चलने की गति के साथ ही तीव्रता को बढ़ा सकते हैं, पहाड़ों पर चढ़ाई, समुद्र तट पर रेत के माध्यम से घूमना, वजन के साथ चलने के लिए बनाता है हाथों में, तेजी से और मध्यम गति और अधिक दूरी के बीच में बदलते समय आप चलने के लिए इस्तेमाल करते हैं
    • दैनिक कदमों की मात्रा और साथ ही तीव्रता को बढ़ाकर अपने आप को पुरस्कार दें पुरस्कार रेस्तरां, सिनेमा के लिए एक यात्रा हो सकता है, आप वास्तव में आदि कुछ खरीद सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन चरण 7 चलें
    7
    अनुस्मारक बनाएं पहले अपने दैनिक जीवन में नई गतिविधियों को शामिल करने की नई रूटीन के लिए उपयोग करना मुश्किल होगा। आपकी मदद करने के लिए, अपने कंप्यूटर, घड़ी, एमपी 3 प्लेयर, सेल फोन या कुछ ऐसी कुछ अनुस्मारकों को शेड्यूल करने का प्रयास करें जो आपकी मेमोरी में मदद करें। इसके अलावा अपने कैलेंडर भी डाल दिया। अनुस्मारक का उपयोग करके आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपना दैनिक कदम उठाएं। जल्द ही यह प्रक्रिया स्वाभाविक बन जाएगी और अब आपको अनुस्मारक की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन का चरण 8 चलाएं
    8
    अपनी दैनिक गतिविधियों का ट्रैक रखें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का रिकॉर्ड उपयोग करेंगे - स्मार्टफोन पर एप्लिकेशन, कंप्यूटर पर स्प्रैडशीट, नोटबुक और पेन - जब तक आप किसी रिकॉर्ड को बनाए रखते हैं ज्यादातर प्रेरणा परिणाम देखने में सक्षम रहेगी, यह देखते हुए कि प्रति दिन कितने कदम जमा होते हैं, वजन घटाने, ताकत और आकार बढ़ाना आदि। आप समय के साथ परिवर्तन भी देख सकते हैं। एक रिकॉर्ड भी आपको यह देखने में मदद करेगा कि दूसरे दिन उन्हें क्षतिपूर्ति करने के लिए कौन सा दिन धीमा हो गया है या यह देखने के लिए कि दिन के समय में जीवनशैली जीवनशैली में क्या पलटना है।
    • आप सभी की जरूरत है एक काफी बुनियादी रिकॉर्ड, उदाहरण के लिए: तिथि: 10 अक्टूबर 2014- चरणों की संख्या: 7,978 कदम यदि आप चाहें तो आप अधिक जानकारी दर्ज कर सकते हैं, लेकिन यह उदाहरण आपको सबसे महत्वपूर्ण जानकारियों को रिकॉर्ड करना चाहिए।
    • अपने साप्ताहिक लक्ष्यों को लिखने पर विचार करें, खासकर यदि आप प्रति दिन 10,000 कदम तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हैं या यदि आप उन पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपके लिए एक व्यक्तिगत रिकॉर्ड रखती हैं (कुछ भी जगह बुक करती हैं)। यह उन लोगों के साथ संपर्क में रखने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है जो प्रति दिन 10 हजार कदम चलते हैं, साथ ही साथ लंबी पैदल यात्रा की जानकारी प्राप्त करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन चरण 9 चलें
    9
    10,000-कदम दैनिक पहल में भाग लेने के लिए अपने सहकर्मियों और अपने परिवार को प्रोत्साहित करें यदि आप अपने सहकर्मियों और परिवार के गतिहीन जीवन शैली के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें दस हज़ार चरणों तक शुरू करने पर विचार करें। काम पर, अपने बॉस या एचआर विभाग से सहायता प्राप्त करें - आपकी कंपनी लोगों को प्रेरित रखने के लिए नौकरी के इंट्रानेट पर सभी के लिए पादमीटर उपलब्ध करा सकती है और गतिविधियों के रिकॉर्ड रख सकती है घर पर, एक प्रेरणादायक रूपरेखा रखें जहां हर कोई अपने कदम रिकॉर्ड कर सकता है। दोनों ही मामलों में, दिन के दौरान जितना संभव हो सके और लगातार बढ़ने का एक आदर्श दृष्टिकोण विकसित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हमेशा एक गतिहीन व्यक्ति रहे हैं, तो कुछ दिनों के लिए 2 हजार कदम चलकर 10 हजार चरणों के लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश करें और धीरे-धीरे राशि बढ़ाएं।
    • उचित जूते पहनें जो आपके पैर पर अच्छी तरह फिट बैठता है और आरामदायक है। पैदल चलने वालों और अन्य दर्द आपको चलने से रोक देगा I
    • रोज़ाना 10,000 कदमों के अपने लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करें - दोस्ती और थोड़ा प्रतिस्पर्धा भी आपको व्यस्त और प्रेरित बनाए रखने में मदद करेगी।
    • कार्यालय में बेचैन हो जाओ मानो या न मानो, बेचैनी होने के कारण टेबल पर अपनी कलम को टैप करके खड़े होकर, घुटनों या जॉगिंग को झुकाते हुए फोन पर और कैलोरी को जलाकर आप कल्पना कर सकते हैं। 1 9 86 के एक अध्ययन से पता चला है कि 24 घंटे की अवधि में सिर्फ 1300 और 3600 कैलोरी के बीच ही जला दिया जाता है। बेशक अगर आप बैठक के मन में नहीं हैं, तो शिक्षक से बात कर रहे हैं एक ग्राहक - अन्यथा यह पागल हो जाएगा
    • हाइकिंग में इस्तेमाल की जाने वाली विधि महत्वपूर्ण है ज़ोरदार कदम से बचें, आपके कदम जल्दी और आसान हो जाएंगे, आपकी ऊँची एड़ी से पहले अपनी उंगलियों से पहले जमीन को छूने के साथ। जब भी संभव हो नरम सतह पर चलने की कोशिश करें
    • कुछ कार्यस्थलों, स्कूलों, कॉलेजों और स्वास्थ्य एजेंसियों को नि: खरीदने से पहले एक के लिए पूछो! क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में, स्थानीय लाइब्रेरी से पैडमीटर भी उधार लिया जा सकता है। शायद आप निकटतम पुस्तकालय से यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि सामुदायिक सदस्यों को उनकी शारीरिक स्थिति में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

    चेतावनी

    • किसी भी दैनिक चलना कुछ भी नहीं से बेहतर है। समय की बर्बादी होने के बहाने के बारे में कोई गलती नहीं करें, क्योंकि चलने का कभी समय बर्बाद नहीं है
    • अगर आप चल रहे हैं, जहां कीड़े या जानवरों के हमलों या डंठल का इतिहास है, उचित सावधानी बरतें विषाक्त पौधों और कीड़े के काटने से होने वाली एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं और दर्द से अवगत रहें।
    • यह लेख एक मार्गदर्शिका है और एक चिकित्सा नुस्खा नहीं है कोई भी व्यायाम शुरू करने से पहले एक चिकित्सा जांच करें, खासकर यदि आप एक गतिहीन व्यक्ति हैं
    • 10,000 कदम का लक्ष्य बुजुर्ग, बच्चों और ऐसे लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है जिनके अच्छे स्वास्थ्य नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक को देखें

    आवश्यक सामग्री

    • पैडमीटर (खेल भंडार और इंटरनेट पर उपलब्ध)
    • आरामदायक लंबी पैदल यात्रा के जूते
    • हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी की एक बोतल
    • लंबी पैदल यात्रा के लिए उपयुक्त कपड़े

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com