IhsAdke.com

कैसे एक Pedometer का उपयोग करें

हाल ही में, शारीरिक गतिविधियां एक वैश्विक स्वास्थ्य चिंता बन गई हैं, जिससे कि अधिक से अधिक लोग अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक व्यायाम को शामिल करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। कई लोगों के लिए, पैडीमीटर दैनिक गतिविधियों (उठाए गए कदमों की संख्या के आधार पर) का ट्रैक रखने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। ये आसान गैजेट पेजर, सस्ती, आसानी से ढूंढने में आसान हैं और कुछ सरल "चरणों" के साथ प्रयोग करना शुरू करते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने कदम रिकॉर्ड करें

चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 1
1
यदि आवश्यक हो, तो अपने चरणों का आकार दर्ज करें ज्यादातर पैडीमीटर आपके कुछ कदम उठाने के बिना आपके कदमों का पता लगाएंगे। हालांकि, क्रम में करने के लिए कुल दूरी कुछ लोग आपको अपने पास के औसत आकार की रिपोर्ट करने के लिए कहेंगे। यदि आपको नहीं पता है कि आपके पैडीमीटर को इस जानकारी की आवश्यकता है, तो उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें।
  • अपनी छल के औसत आकार को जानने के लिए, एक टेप का माप लें, सीधे चलें, किसी भी कदम पर अचानक (सातवें चरण में) बंद करो और अपनी ऊँची एड़ी के बीच की दूरी को मापें।
  • कोई भी दो pedometer मॉडल समान नहीं हैं: औसत प्रगति आकार की रिपोर्ट करने का तरीका एक डिवाइस से दूसरे में भिन्न हो सकता है कुछ सामान्य लोगों में निम्नलिखित कॉन्फ़िगरेशन है: "मोड" बटन दबाएं जब तक कि दूरी की यात्रा नहीं हो जाती। प्रेस "सेट" आप पिछले के मानक दूरी - लगभग 75 सेंटीमीटर देखेंगे। यूनिट के बटन के साथ अपना माप समायोजित करें
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 2 का उपयोग करें
    2
    पेडमोमीटर संलग्न करें वह दिन के दौरान "झटके" या "प्रभावों" की संख्या रिकॉर्ड करके उसके कदमों की गणना करेगा। आम तौर पर यह आपके द्वारा उठाए गए प्रत्येक चरण के साथ होता है, इसलिए आप जो पैरोडोमीटर पर देखते हैं वह एक अच्छा उपाय है (कभी-कभी भी ठीक) आपने कितने कदम उठाए। इसके लिए काम करने के लिए, आपके कपड़े या शरीर से पैरोडोमीटर संलग्न होना चाहिए।
    • इस डिवाइस का सबसे सामान्य प्रकार एक जेब के किनारे से जुड़ा हुआ है, पैंट के कमरबंद या बेल्ट तक, ताकि यह कूल्हे के नजदीक हो। वे सबसे अच्छे काम करते हैं, यदि वे जांघ के केंद्र में गठबंधन कर रहे हैं। यदि आपका पैडमोमीटर एक सुरक्षा डोरी के साथ आता है, तो इसे गिरने से रोकने के लिए बेल्ट क्लिप में सुरक्षित करें
    • ध्यान दें कि कमर पर सभी पैडीमीटर नहीं पहने जाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ, कलाई पर उपयोग किया जाता है। इस मामले में, पेडीमीटर को एक कलाई घड़ी की तरह रखा गया है। एक्सीलरेटर्स नामक कुछ अत्याधुनिक उपकरणों, जो पैडोमीटर की तरह काम करते हैं, पैर या टखने में उपयोग किया जाता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer का चरण 3
    3
    इसे ले जाओ! आपके पैडमोमीटर को चालू करने और चालू करने के बाद, आप आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं और आपको अपने चरणों को स्वचालित रूप से गिना जाना चाहिए। प्रत्येक बार जब पेडमोमीटर एक औसत पास के कारण ऊपर से नीचे तक चलता रहता है, तो यह एक कदम रिकॉर्ड करेगा। आपको जानकारी शामिल करने की आवश्यकता नहीं है - आप दिन के अंत तक बस अपने डिवाइस के बारे में भूल सकते हैं।
    • जब पेडोमीटर का उपयोग करते हैं, तो आप तक सीमित नहीं हैं घुड़सवारी. आप यह भी कर सकते हैं कूपर और रन.
  • एक पेडमीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    पैडोमीटर की जांच करें दिन के अंत में जब आप चलना समाप्त हो जाते हैं (उदाहरण के लिए बस सोने से पहले), डिवाइस को निकालें और आपने जो कदम उठाए हैं यदि आप अपनी फिटनेस में सुधार करना चाहते हैं, तो संख्या रिकॉर्ड करें और अपनी उपलब्धि पर गर्व करें। समय के साथ, आप अपनी शारीरिक स्थिति को धीरे-धीरे प्रति दिन चरणों की संख्या में वृद्धि करके सुधार कर सकते हैं।
  • एक पैडमीटर चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    दोबारा दोहराएं अगले कुछ दिनों में, पैडमोमीटर पर लगाए जाने के लिए इस्तेमाल होता है जैसे ही इसे ले जाने और बिस्तर से पहले इसे हटाने के लिए शुरू होता है प्रत्येक दिन के लिए रिकॉर्ड या रिकॉर्ड परिणाम यह सरल कार्रवाई आपको अपने दैनिक चरणों की संख्या के रिकॉर्ड को प्रारंभ करने की आवश्यकता है। जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आप शायद ही ध्यान दें कि आपके पास उपकरण है।
  • भाग 2
    लक्ष्य सेट करें

    चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 6 का उपयोग करें
    1
    नियमित लक्ष्यों को निर्धारित करें. बहुत से लोग आकृति में आने की कोशिश के भाग के रूप में पैडीमीटर का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं। ऐसे मामलों में, अपने आप के लिए छोटे, अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्यों को सेट करके और अधिक चलने के लिए प्रेरित करना अक्सर आसान होता है इन लक्ष्यों को हर सप्ताह कठिन होना चाहिए, लेकिन वे अपनी सीमाओं के भीतर होना चाहिए।
    • कई लंबी पैदल यात्रा के सूत्रों ने प्रति सप्ताह 500 चरणों की वृद्धि का सुझाव दिया है। दूसरे शब्दों में, आप पहले सप्ताह में 3,500 चरणों का लक्ष्य, दूसरे में 4,000 कदम और इसी तरह आगे बढ़ेंगे।
  • एक पेडमीटर चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    महत्वाकांक्षी दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें बस प्रत्येक सप्ताह के चरणों की संख्या में वृद्धि व्यावहारिक नहीं है कुछ बिंदु पर, अधिकांश लोग शारीरिक स्तर की एक स्थायी स्तर को बनाए रखना चाहते हैं, जो उनके भौतिक रूप से आसानी से संगत है और काम जैसे अन्य दायित्वों के साथ। यह आपका दीर्घकालिक लक्ष्य होना चाहिए। अपनी सीमा के भीतर हर हफ्ते चरणों की संख्या बढ़ाकर इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपना समय दें तुरंत अंतिम लक्ष्य के बारे में मत सोचो - बहुत बड़ी चुनौतियों को लगाया जा रहा है अचानक एक असफल तरीका है और निराश हो जाओ।
    • वयस्कों के लिए अत्यधिक अनुशंसित दीर्घकालिक लक्ष्य प्रति दिन 10,000 कदम हैं। आम-आकार की प्रगति वाले किसी के लिए, यह पांच मील से भी कम है हालांकि स्वास्थ्य के मामले में यह एक महान लक्ष्य है, यह ध्यान देने योग्य है कि यह लोगों के कुछ समूहों (जैसे बीमार या बुजुर्गों) के लिए अनिश्चित है। इसके अलावा, किशोरावस्था और बच्चों के लिए इस स्तर की गतिविधि बहुत कम होने की संभावना है।



  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer चरण 8 का प्रयोग करें
    3
    अपने परिणामों की एक पत्रिका रखें अपनी दीर्घकालिक प्रगति को ट्रैक करने के लिए, एक नोटबुक में दैनिक संख्या के चरणों का रिकॉर्ड रखना अच्छा है। कुछ महीनों के लिए डेटा जमा करने के बाद, बदलाव देखना आसान है - आप अपनी प्रगति का दृश्य प्रतिनिधित्व करने के लिए एक स्तंभ चार्ट भी बना सकते हैं।
    • बेशक, आपकी पत्रिका को कागज में से एक होना नहीं है डिजिटल डायरी ही ठीक से काम करती है वास्तव में, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जैसे स्प्रेडशीट प्रोग्राम चार्ट को डेटा स्थानांतरित करना बहुत आसान बनाता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 9
    4
    अगर संदेह में, एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके प्रश्न हैं कि आपके छोटे या दीर्घकालिक लक्ष्य उचित हैं या नहीं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। केवल एक पेशेवर आपको यह बता पाएगा कि आपके मेडिकल इतिहास के आधार पर आपके लिए कौन सी प्रकार के व्यायाम सर्वोत्तम होंगे।
    • यदि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है जो व्यायाम के स्तर को प्रभावित करती है (जैसे कि दिल की समस्याएं), तो अपने डॉक्टर को देखें से पहले पेडमोमीटर का उपयोग शुरू करने के लिए, बाद में नहीं हालांकि चलने के खतरे कुछ हैं, कुछ चिकित्सा समस्याएं उस बदलाव को बदल सकती हैं।
  • भाग 3
    अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करें

    एक पेडमीटर चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    तीव्र गति से चलना आम तौर पर, आप तेजी से आगे बढ़ते हैं, आपके शरीर को अधिक काम करना पड़ता है, जितना ऊर्जा खर्च होती है और उतनी अधिक कैलोरी होती है, जो जल जाती है। उदाहरण के लिए, औसत वजन वाले व्यक्ति प्रति घंटा 70 कैलोरी जला सकता है यदि वह चलने की गति को 5.6 से 7.2 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ा देता है। इस तरह, यदि आप कैलोरी जला या अपनी शारीरिक स्थिति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आप तेजी से चलना चाहिए , धीमा नहीं
    • अधिकांश स्वास्थ्य स्रोत 4.8 किमी / घंटा या अधिक पर चलने के रूप में "तीव्र गति" को परिभाषित करते हैं। अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, यह संदर्भ का एक अच्छा मुद्दा है
    • ध्यान दें कि बेहतर व्यायाम, तेज चलने या जॉगिंग के अलावा, एक निश्चित दूरी की यात्रा करने के लिए आवश्यक समय भी कम हो जाता है, जिससे आप अपने दिन में अन्य चीजों को करने के लिए अधिक खाली समय प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 11
    2
    चलने के अलावा अन्य चालें करें जैसा कि उल्लेख किया गया है, पैडमीटर न केवल पैदल चलने के दौरान कदम उठाते हैं, बल्कि किसी भी प्रकार के तालबद्ध, दोहराव, शीर्ष-नीचे आंदोलन को भी रिकॉर्ड करते हैं, और विभिन्न अन्य शारीरिक गतिविधियों के दौरान रिकॉर्डिंग कदमों के लिए उपयोगी होते हैं। ध्यान रखें, हालांकि, कि आपके औसत अतीत के रूप में इन गतिविधियों के दौरान बदल सकता है, दूरी पढ़ने सही नहीं हो सकता है। यहां कुछ गतिविधियां हैं जिनमें एक पेडोमीटर अपने "चरणों" को माप सकता है:
    • दौड़
    • निशान
    • सीढ़ियाँ चढ़ो
    • कूदो रस्सी
    • कुछ पैडीमीटर में बाइक की गति और दूरी को मापने के लिए भी विकल्प होते हैं
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 12
    3
    कैलोरी गिनने में मदद करने के लिए अपने पेडीमीटर का उपयोग करें। सामान्य तौर पर, यदि वे प्रतिदिन खाने से ज्यादा कैलोरी खाती हैं तो लोगों को वजन कम करना पड़ता है। अगर चलना आपका दैनिक व्यायाम का एकमात्र तरीका है, तो आप वजन घटाने के रास्ते पर रहने में मदद करने के लिए पेडीमीटर का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि आपकी डिवाइस जानती है कि आप कितना चलते रहे हैं, यह एक ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करना संभव है, यह जानने के लिए कि कितनी कैलोरी जला दी गई, यात्रा की दूरी के आधार पर। अपने बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) में जोड़ें - आप कैलोरी की मात्रा जीवित रहकर बस खर्च करते हैं - और आपको पता चल जाएगा कि अधिक या कम, आप दिन के दौरान कितने कैलोरी बिताए हैं।
    • उदाहरण के लिए, 81-किलो व्यक्ति जो तीन घंटे की अवधि में 8 किमी दूर चलता है, लगभग 720 कैलोरी खर्च करता है। अगर उस व्यक्ति का टीएमबी लगभग 1800 कैलोरी है (एक छह फुट आदमी के लिए सामान्य), तो उन्होंने एक दिन में लगभग 2,520 कैलोरी जला दिए। इसलिए, इससे कम कैलोरी का सेवन करने से उसे अपना वजन कम करना पड़ेगा।
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer का चरण 13
    4
    लंबे समय से प्रेरित रहें। दैनिक शारीरिक गतिविधि का उचित स्तर बनाए रखना एक नए साल के वादे की तरह नहीं है, जिसे आप कुछ हफ्तों के बाद भूल जाते हैं - यह जीवन भर की प्रतिबद्धता होना चाहिए। जो लोग व्यायाम (पेडोमीटर के बिना या बिना) की आदत विकसित करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ जीवन रखते हैं जो व्यायाम नहीं करते हैं। हालांकि, ये लाभ केवल दीर्घकालिक शारीरिक गतिविधि प्रतिबद्धताओं का परिणाम हैं, इसलिए पैरोडोमीटर का उपयोग करते समय प्रेरित रहने का प्रयास करें ताकि कसरत करने का कार्य आसान हो जाए। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित रहने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • अपने लक्ष्यों को याद रखें जब आप कसरत की तरह महसूस न करें
    • जब आप छोटे लक्ष्यों तक पहुंचते हैं तो अपने आप को पुरस्कार दें
    • हर दिन अच्छी तरह से आराम करो
    • जीवंत गाने सुनें
    • प्रेरक वीडियो देखें
    • समय-समय पर आपके स्वस्थ दिनचर्या से ब्रेक लें।
    • अपने लक्ष्यों के बारे में दूसरों से बात करें
  • युक्तियाँ

    • कोशिश न करें कूदने के लिए, क्योंकि यह रीडिंग को खराब करता है एक संभावित त्रुटि से बचने के लिए, इसमें शामिल होने से पहले अभ्यास शुरू करने से पहले पैरोडोमीटर को हटा दें कई.
    • बस दिन के दौरान चलने के कदमों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं आप इसे महसूस किए बिना व्यायाम करेंगे!
    • चलने या चलने के लिए पथ बनाना अच्छा होगा। एक बनाना जो चुनौतीपूर्ण है, लेकिन बहुत मुश्किल और विशेष रूप से दिलचस्प नहीं है यदि आप एक नया मार्ग बनाते हैं, तो आप सीधे यात्रा की दूरी की तुलना कर सकते हैं और समय बिताया जाता है, जो कि जब आप घर से दूर हो तब भी उपयोगी हो सकता है!

    चेतावनी

    • अगर पेडीमीटर गिरता है, तो वह टूट जाएगा या आप इसे खो देंगे। वह बहुत अच्छी तरह से फंस चाहिए।
    • दुर्भावनापूर्ण लोगों के बारे में सावधान रहें, जब आप नहीं देख पा रहे अपने पैडोमीटर को मिटा सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com