IhsAdke.com

कैसे खाओ और वजन कम करने के लिए

क्या आप जानते थे कि आप जितना चाहें उतना खा सकते हैं और फिर भी अपना वजन कम कर सकते हैं? सही होना अच्छा लगता है, है ना? आप जो भी खाते हैं उसे बदलने और आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार होगा, आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी, और आप हर दिन बेहतर महसूस कर सकेंगे। इसके अलावा, लाभ को अधिकतम करने के लिए कुछ व्यायाम प्राप्त करें!

चरणों

भाग 1
सही खाद्य पदार्थ खाने

ईट एंड लॉज़ वज़न स्टेप 1 नामक चित्र
1
अधिक ताजे भोजन खाएं ताजा, पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ चुनें, स्वस्थ और कम वसा.
  • कई शामिल करें फलों और सब्जियां आहार के लिए काफी फायदेमंद होगा अपने आहार में अधिक फलों और सब्जियों को जोड़ने का एक तरीका, कैलोरी काट और फिर भी आपको पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का आनंद लेना व्यंजन पर सब्जियों को जोड़ने या "छुपाएं" है शोधकर्ताओं ने पाया है कि मैश्ड सब्जियों को व्यंजन (जैसे, पनीर के साथ पास्ता में फूलगोभी) जोड़ने से लोगों को निगलना कम सेवा प्रति कैलोरी प्यूरी सब्जियां एक व्यंजन में कैलोरी भी जोड़ती हैं, लेकिन बहुत अधिक अतिरिक्त कैलोरी नहीं होती हैं।
  • एक रंगीन प्लेट इकट्ठा करें सुनिश्चित करें कि आपके भोजन के कई रंग हैं - यह करने का सबसे अच्छा तरीका है ताजा उपज की किस्मों को जोड़कर, जैसे बैंगन, चुकंदर, गोभी और पीले मिर्च का संयोजन यह रंग आमतौर पर आप अधिक किस्मों को खाने में मदद करता है और एक ही समय में पकवान को स्वादिष्ट और आकर्षक बना देता है!
  • ईट एंड लूज़ वुड स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    फाइबर में समृद्ध पदार्थ खाएं वे लंबे समय तक तृप्ति की भावना को बनाए रखते हैं, इसलिए आपको अस्वस्थ नाश्ता खाने की ज़रूरत नहीं होती है, जो आपको केवल वज़न हासिल करने में सक्षम बनाती हैं
    • Legumes, उदाहरण के लिए, पौष्टिक, फाइबर में उच्च और प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे धीमी गति से पचाने वाले भोजन भी हैं, जिसका अर्थ है कि आप लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करते हैं (जो आपको अधिक खाने से रोक सकता है)।
  • ईट एंड लॉज़ वेट स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    इसके रस को लेने के बजाय फल खाएं। शुद्ध या विटामिन-हिल के कैलोरी कैलोरी में उच्च होते हैं, इसलिए एक सेब के समान फल को खाने के लिए चुनिए, उदाहरण के लिए
    • फलों को खाने से आप रस के मुकाबले अधिक संतुष्ट होंगे क्योंकि कच्चे फल में अधिक फाइबर है। इसके अलावा, चबाने का कार्य मस्तिष्क को एक संदेश भेजता है कि आपने कुछ महत्वपूर्ण खाया है
  • ईट एंड लूज़ वज़न स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें बहुत सारे पानी होते हैं, जैसे फलों और सब्जियां अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पानी में उच्च भोजन का उपभोग करते हैं वे कम बॉडी मास इंडेक्सस होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में पानी शरीर को अधिक तृप्त करने में मदद करता है, इसलिए आप कम खाना खाते हैं
    • तरबूज और स्ट्रॉबेरी का लगभग 9 2% पानी मात्रा से होता है। उच्च जल सामग्री वाले अन्य फलों में अंगूर, तरबूज और आड़ू होते हैं। याद रखें, हालांकि, कई फलों को चीनी में अधिक है, इसलिए आप दैनिक उपयोग के फल की मात्रा को सीमित करने की कोशिश करें।
    • जैसा कि सब्जियां, ककड़ी और सलाद के लिए सबसे अधिक जल सामग्री है (96%) लहसुन, मूली और अजवाइन में पानी की मात्रा 95% है।
  • चित्र खाएं और वजन कम करें चरण 5
    5
    खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपके आहार में वसा को "जला" करते हैं जो खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए अधिक निर्णय लेने से, आप खुद को भूख से बिना कुछ किलोग्राम खो सकते हैं ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं, जैसे मिर्च, हरी चाय, लाल फल और पूरे भोजन ऐसे पदार्थ इंसुलिन स्पाइक को रोकते हैं और आपके चयापचय के साथ तालमेल रखते हैं।
  • चित्र खाएं और वजन कम करें चरण 6
    6
    अपने आहार में स्वस्थ वसा शामिल करें यह चिकित्सकीय साबित होता है कि मोनोअनस्यूटेटेड वसा पेट में वसा जलने में मदद करता है। तो खाद्य पदार्थों जैसे एवोकाडो, जैतून, जैतून का तेल, बादाम, अखरोट और फ्लेक्सी सेवन करें और देखें कि अतिरिक्त पाउंड गायब हो जाते हैं।
  • ईट एंड लॉज़ वेट स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    उपभोग superfoods. यह एक शब्द है जो फ़िएंट्रिएन्ट्स में उच्च खाद्य पदार्थों को चिह्नित करता है, जो बहुत से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानते हैं। ऐसे लोग हैं जो वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ इन खाद्य पदार्थों की प्रभावकारी साबित करते हैं, लेकिन कुछ लोग यह भी कहते हैं कि "सुपरफूड्स" केवल कुछ साबित लाभ होने के बावजूद लोकप्रिय हैं।
    • क्विनॉआ, उदाहरण के लिए, एक वैध सुपरफ़ूड है क्योंकि यह एक पूर्ण प्रोटीन है (जिसका अर्थ है कि हमारे सभी ऊतक आवश्यक अमीनो एसिड हैं जिनकी हमें हमारे ऊतकों की जरूरत है)। इसके अलावा, क्विनोआ में सबसे अधिक अनाज की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है और अन्य अनाज जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और लोहे में समृद्ध है जैसे गेहूं और जौ।
    • आहार के लिए कुछ कथित "सुपरफ़ूड" जोड़ने पर निर्णय लेने से पहले अनुसंधान करने के लिए सावधान रहें
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    खाली कैलोरी के साथ अस्वास्थ्यकर भोजन से बचें। "खाली कैलोरी" खाद्य पदार्थ उन होते हैं जिनके पास कैलोरी (चीनी और ठोस वसा) है, लेकिन कम या कोई पोषण मूल्य नहीं है
    • खाद्यान्न और पेय पदार्थ जिनमें सबसे ज्यादा कैलोरी की मात्रा है, उनमें केक, कुकीज़, पेस्ट्री, सोडा, सोडा, ऊर्जा पेय, फलों के रस, पनीर, पिज्जा, आइसक्रीम, बेकन, हॉट डॉग और सॉसेज शामिल हैं। इनमें से कुछ के लिए, आपको वैकल्पिक संस्करण मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किराने की दुकानों में गर्म कुत्तों और कम वसा वाली पनीर खरीद सकते हैं। चीनी के बिना पेय खोजना भी संभव है हालांकि, अन्य खाद्य पदार्थों जैसे मिठाई और सॉफ्ट ड्रिंक में, सभी कैलोरी मूल रूप से खाली हैं
  • ईट एंड लॉज़ वेट स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    9
    अधिक सूप है सूप अपेक्षाकृत कैलोरी में कम है। इसके अलावा, यदि आप सूप से शुरू करते हैं, तो संभवतः आप मुख्य भोजन में कम खाएंगे।
    • एक स्टॉक शोरबा बेस के साथ सूप को प्राथमिकता दें और प्रति सेवारत प्रति 100 से 150 कैलोरी। आप मोटा या मैश किए हुए सूप का चयन कर सकते हैं, बस अतिरिक्त क्रीम वाले लोगों से बचें।



  • ईट एंड लॉज़ वेट स्टेप 10 नामक चित्र शीर्षक
    10
    समय-समय पर अपनी प्रलोभन में दे दो आगे बढ़ो और केक या पिज्जा का वह टुकड़ा खाएं कभी-कभी इच्छाओं को आत्मसमर्पण करने से खाद्य तांडव के किसी भी प्रकरण को दूर करने में मदद मिलेगी। यदि आप वाकई बहुत कुछ खा रहे हैं, तो थोड़ा खा लो। याद रखें जितना अधिक आप अपने आप को प्रतिबंधित करते हैं, सीमित भोजन के लिए अधिक से अधिक लालसा।
    • एक मुट्ठी भर कच्ची सब्जियां खाएं या एक गिलास पानी पी लें इससे पहले कि आप "आहार छोड़ दें"। इससे आपका पेट भर जाएगा और आपके पास "बकवास" को भरने के लिए बहुत कम जगह होगी।
  • भाग 2
    खुद को ठीक से खिलाएं

    ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 11 नामक चित्र
    1
    धीरे से खाओ मस्तिष्क को तृप्ति की भावना को दर्ज करने के लिए लगभग 20 मिनट लगते हैं, जिससे पता चलता है कि आपको धीमा करने की आवश्यकता है ताकि यह उस संवेदना को ठीक से संवाद कर सके।
    • यदि आप भोजन के तुरंत बाद बैठे महसूस नहीं करते, तो प्रतीक्षा करें। आपके मस्तिष्क को जब आपके खाने या पीने के दौरान आपके मस्तिष्क को रिलीज़ किया जाता है, तो तृप्ति की भावना को बदलने और संवाद करने में समय लगता है। जैसे ये रसायनों में वृद्धि होती है, आपकी भूख खत्म हो जाएगी - यही कारण है कि खाने के बाद और दूसरे सेवारत खाने से पहले आपको एक ब्रेक लेना चाहिए।
  • ईट एंड लूज़ वुड स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    हमेशा कटलरी का उपयोग करें और मेज पर बैठो अपने हाथों से भोजन करने का अर्थ है कि आप सभी को अधिक भोजन काट लेंगे भाग.
    • अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि बड़े फ्लैटवेयर का इस्तेमाल करने वाले लोग छोटे बर्तन खाने वालों से कम खाते हैं।
  • ईट एंड लॉज़ वर्ट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप तृप्त महसूस करते हैं तो खाना बंद करो जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो बंद करो और प्लेट पर कटलरी और नैपकिन रखें ताकि संकेत हो सके कि आप कर रहे हैं। यह आपके और आपके साथ मेज पर रहने वालों के लिए एक संकेत है।
    • याद रखें, एक बार जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं तो आपको अपना पूरा भोजन खाने के लिए खत्म नहीं करना पड़ता है खाओ जब तक आप 80% तृप्त नहीं होते हैं। खाने के बाद किसी को भी "पूर्ण" नहीं होना चाहिए
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    अधिक पानी पी लो कई बार आप भूख से प्यास को भ्रमित कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि जब खाना जरूरी नहीं है तब आप खाते हैं। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से, आपको कम भूख लग रहा है और साथ ही चमकदार त्वचा और बालों के लिए एक अच्छा तरीका है।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप जो महसूस कर रहे हैं, वास्तव में भूख लगी है, एक बड़े गिलास पानी पीने की कोशिश करें, फिर कुछ मिनट प्रतीक्षा करें यदि आपको भूख नहीं लगती है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर को वास्तव में पानी की जरूरत है, भोजन नहीं
  • ईट एंड लॉज़ वेट स्टेप 15 नामक चित्र
    5
    नीचे लिखें जो आप खाते हैं. यह एक सरल लेकिन शक्तिशाली अभ्यास है, यह महसूस करने के लिए कि क्या आप वास्तव में अपने आहार पर सही हैं कई बार आप भोजन के बीच नाश्ता के महत्व को नहीं देते हैं और यह सोचने में गलत है कि आपका आहार काम नहीं कर रहा है ज्यादातर लोग लगभग 25% से दैनिक खपत को कम करके देखते हैं
    • आप अपने दैनिक आदतों के बारे में उपयोगी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं और आप कितनी कैलोरी का उपयोग करना चाहिए एक बार जब आप इन मुद्दों को जानते हैं, तो आप उन व्यवहार समस्याओं को हल करना शुरू कर सकते हैं जो आपकी प्रगति को वापस पकड़ रहे हैं।
    • एक पत्रिका को बनाए रखने से आपको और ज़्यादा ज़िम्मेदार भी होता है।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 16 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    बाहर खाने के साथ सामना करने के लिए जानें रेस्तरां या अन्य लोगों के घरों में भोजन करना एक चुनौती हो सकती है आप खाने के लिए चाहते हैं, लेकिन आप भी गलत चीजों को निगलना नहीं चाहते हैं और आपकी प्रगति को खोने का खतरा है।
    • तली हुई जगह पर धमाकेदार, ग्रील्ड, पकाया या पकाया हुआ चुनें शब्द "ब्रेड", "कुरकुरे" और "ब्रेडेड" के साथ व्यंजनों से बचें - उनका "तली हुई" के समान अर्थ है।
    • संशोधनों के लिए पूछने से डरो मत। उदाहरण के लिए, सलाद के लिए आलू या रोटी स्वैप करने के लिए कहें। चिकन या अन्य भोजन के बगल में सॉस का आदेश दें, शीर्ष पर नहीं। यह आपको स्वादिष्ट कुछ खाने के लिए अनुमति देगा, लेकिन बिना सभी अतिरिक्त कैलोरी
    • यदि आप जानते हैं कि एक निश्चित रेस्तरां में बड़े हिस्से हैं, तो आप एक दोस्त के साथ एक डिश साझा कर सकते हैं।
    • खाने से पहले ज्यादा खा से बचने के लिए, घर छोड़ने से पहले घर पर एक छोटा, स्वस्थ नाश्ते बनाएं कुछ गाजर और hummus या एक सेब खाओ इससे आपकी भूख कम हो जाएगी रेस्तरां जाने से पहले एक छोटा सा नाश्ता बनाओ यह आपकी भूख को थोड़ा कम कर देगा और डिश चुनते समय आपके सिर को रखेगा।
    • बचे हुए भोजन को पैक करने का आदेश भोजन की शुरुआत में, यात्रा के लिए एक पैकेट का आदेश दें और इस पल में आप क्या नहीं खायेंगे
    • सलाद के आदेश देते समय, हमेशा सॉस के लिए पक्ष की तरफ आने के लिए कहें। ये मसाले बहुत फैटी और कैलोरी से भरा हो सकता है। यदि आप चिकनाई ग्रेवी में "तैराकी" कर रहे हैं, तो आपके "प्रतीत होता है स्वस्थ विकल्प" में हैमबर्गर के रूप में कई कैलोरी हो सकते हैं बेकन और पनीर के बिट्स जैसे अन्य उच्च कैलोरी जोड़ों के साथ सावधान रहें
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 17 नामक चित्र
    7
    समय-समय पर आहार से दूर रहने के लिए तैयार हो जाओ आप एक रात में ज्यादा खा सकते हैं आप एक बुरा दिन हो सकता है जब आप एक "बकवास" में "सुर्खियों में कूदो" बस निराशा न करें जब आपको लगता है कि आपने अपने लक्ष्यों से विचलित किया है आपके वर्तमान वजन तक पहुंचने में थोड़ी देर हो गई है, और आपके द्वारा अपेक्षित उपायों को हासिल करने में कुछ समय लगेगा।
    • अपने लक्ष्यों को कम लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए खुद को इनाम रखने के लिए। उदाहरण के लिए, एक छोटे से इलाज या कुछ चीज़ खरीद लें जो हर बार आप थोड़ा वजन कम करते हैं। एक इनाम की संभावना अंततः प्रेरणा का अपना रूप बन जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • वजन घटाने का एक सरल सूत्र में अनुवाद किया जा सकता है: आपके द्वारा खर्च किए जाने से कम कैलोरी निगलना।
    • अभ्यास कसरत हर दिन! यह आपको समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार लाएगा और आप इच्छित परिणाम अधिक तेज़ी से देखेंगे और अधिक कैलोरी जला जाने का अर्थ है कि आप अधिक (और खाने की आवश्यकता) खाएंगे।
    • बेहतर पाचन के लिए, प्रत्येक भोजन से पहले एक गिलास पानी पीते हैं।

    चेतावनी

    • आपको ज़रूरत है व्यायाम करने के लिए और एक स्वस्थ आहार है, अन्यथा आपको कोई सुधार नहीं दिखाई देगा।
    • यदि आपको अपने वजन का 10% से अधिक हिस्सा खोना है, तो किसी भी आहार शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com