IhsAdke.com

आकार में हो रही किशोर होने के नाते

किशोरावस्था के दौरान, यह शरीर बढ़ने और बदलने के लिए सामान्य है। इसलिए जीवन के इस समय में, भोजन और व्यायाम के संदर्भ में शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और स्वस्थ आदतों को बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप अपनी फिटनेस में सुधार करना चाहते हैं, तो आप अपने पोषण में सुधार करके शुरू कर सकते हैं। टीवी या बेकार के सामने कम समय बिताने की कोशिश करें और कम से कम एक घंटे में सक्रिय रहें। अंत में, यदि आप इस मामले को अधिक गंभीरता से लेना चाहते हैं, जिम में दाखिला लेना या घर छोड़ने के बिना व्यायाम योजना तैयार करना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
पोषण में सुधार

एक किशोरी के चरण 1 के रूप में फ़िट होने वाला चित्र शीर्षक
1
एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थ खाएं प्रक्रिया का पहला (और सबसे महत्वपूर्ण) हिस्सा भोजन का ख्याल रखता है उन उत्पादों से बचें जो स्वस्थ नहीं हैं, जैसे संसाधित और फास्ट फूड. दूध, दही, चिकन, बीफ, मछली, सेम या टोफू जैसे शरीर बढ़ने में डेयरी उत्पाद और प्रोटीन चुनें।
  • यदि आप, अधिकांश किशोरों की तरह, अभी भी परिवार के साथ रहते हैं, भोजन के लिए मदद मांगें अपने माता-पिता से स्वस्थ नाश्ते खरीदने और पूर्ण और अप्रयुक्त भोजन देने के लिए, उदाहरण के लिए, पूछें।
  • एक किशोरी के चरण 2 के रूप में फिट होने वाला चित्र शीर्षक
    2
    अधिक फल, सब्जियां, और सब्जियां खाएं इन उत्पादों को एक किशोरावस्था के आहार का एक अच्छा हिस्सा बनाना चाहिए हर रोज की चार सर्विंग्स और सब्जियों की पांच सर्विंग खाएं। उदाहरण के लिए, नारंगी के रस का गिलास लें और नाश्ते के लिए कुछ जामुन खाएं - दोपहर के भोजन के लिए एक सलाद और एक सेब खाने - बहुत सारे सब्जियां और उबले हुए सब्जियां खाएं
    • फल, सब्जियां और फलियां स्वस्थ फाइबर और शर्करा (प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले शर्कराओं की तुलना में बहुत अधिक) होती हैं, जिससे शरीर को अच्छे दिखने की जरूरत होती है।
  • एक किशोरी के चरण 3 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    3
    कैल्शियम और लौह से समृद्ध पदार्थ खाएं किशोरों के विकास के लिए ये दो खनिज आवश्यक हैं I एक दिन में कम से कम 1,300 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करने की कोशिश करें- अर्थात, प्याज के रूप में डेयरी उत्पादों के रूप में बहुत सारे दूध और दही पी लें।
    • युवा महिलाओं के लिए आयरन अधिक महत्वपूर्ण है यह बीन्स, नट, बीफ, पोर्क और चिकन और अंडे जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों में मौजूद है।
  • एक किशोरी के चरण 4 के रूप में फ़िट होने वाला चित्र शीर्षक
    4
    विटामिन, खनिज और फाइबर में समृद्ध पदार्थ खाएं किशोरों को भी विटामिन की आवश्यकता होती है, जो अच्छे शरीर के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, साथ ही साथ समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। तंतुओं, बदले में, पाचन तंत्र को पूर्ण कार्यप्रणाली में रखता है, साथ ही तृप्ति की उत्तेजना पैदा करता है (चूंकि खाद्य पदार्थ जिसमें पेट में जगह होती है और धीरे-धीरे विघटित होती है)। वे अजवाइन और सेम जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं
    • अंडे, डेयरी उत्पाद और काले रंग की सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ए से भरपूर होते हैं - विटामिन बी, बारीक रूप से उत्पादों जैसे मीट और मछली में पाए जाते हैं - अंत में, विटामिन सी खट्टे फल, जामुन और टमाटर में मौजूद होते हैं।
    • उत्पादों जैसे ब्रोकोली, आलू और खट्टे फल (पोटेशियम भी), लाल मांस, चिकन और समुद्री भोजन (जस्ता और फास्फोरस) और साबुत अनाज और पागल (मैग्नीशियम) में स्वस्थ खनिज होते हैं।
    • आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन से महत्वपूर्ण विटामिन खोजने के अलावा, आप मल्टीविटामिन गोलियां ले सकते हैं। वे आहार के पूरक हैं और पोषक तत्वों के घूस में मदद करते हैं।
  • एक किशोर के चरण 5 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    5
    हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन छह से आठ ग्लास तरल पदार्थ लें। शरीर को बहुत अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी और अन्य तरल पदार्थों की ज़रूरत होती है - विशेषकर जब आप रोज़ाना या अधिक व्यायाम करना चाहते हैं या आपके पास एक अभ्यास कार्यक्रम है अपने आप को पानी, फलों के रस, चाय और पसंद के साथ हाइड्रेट करें। शीतल पेय और ऊर्जा से बचें
  • एक किशोरी चरण 6 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    6
    भोजन के बीच स्वस्थ नाश्ता करें किशोरावस्था जीवन का समय है जिसमें शरीर सबसे अधिक विकसित होता है। तो जब भूख से पीड़ें, तो केक का एक टुकड़ा या आलू के चिप्स का पैकेट नहीं खाएं: दही, फलों या विटामिन जैसे नाश्ते के लिए विकल्प चुनें।
    • यदि आप भूख के साथ रहते हैं तो चिंता न करें - जितना अभ्यास आप अभ्यास करते हैं, उतना अधिक आपकी भूख होगी।
  • विधि 2
    हर दिन सक्रिय रहना

    एक किशोर के चरण 7 के रूप में फ़िट होने वाला चित्र शीर्षक
    1
    प्रति दिन शारीरिक गतिविधि के कम से कम एक घंटे का अभ्यास करें। इस तरह, आप अधिक तैयार रह सकते हैं और गतिहीन जीवन शैली के नकारात्मक प्रभावों का सामना कर सकते हैं। आपको जरूरी नहीं कि जिम में जाने या यहां तक ​​कि एक खेल खेलना भी जरूरी नहीं है: उदाहरण के लिए, चलने या बाइक जब आपको घर छोड़ने या क्लब में तैरने की जरूरत होती है।
    • प्रति दिन अधिक शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। कार्यदिवस के एक घंटे के घंटे तनाव कम कर देता है, ऊर्जा स्तर बढ़ाता है, और कुछ रोगों के विकास के जोखिम को कम करता है।
  • एक किशोर के चरण 8 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    2
    कक्षा के बाद शारीरिक गतिविधि या खेल में भाग लें किशोरावस्था के दौरान ये सक्रिय रहने और आपकी कंडीशनिंग में सुधार करने के लिए शानदार तरीके हैं। जो भी उपलब्ध है, जैसे स्कूल के छात्रों के लिए तैराकी टीमों में भाग लेने की कोशिश करें।
    • गतिविधि को पारंपरिक खेल होना जरूरी नहीं है, जैसे फुटबॉल या बास्केटबाल। यदि आप रुचि रखते हैं, तो जिमनास्टिक, कराटे आदि विकल्पों की कोशिश करें।



  • एक किशोरी के चरण 9 के रूप में फ़िट होने वाला चित्र शीर्षक
    3
    जिम या कुछ में नामांकित करें ये विकल्प आपको नियमित व्यायाम और गतिविधि और सामाजिक संपर्क की अवधि के दौरान सक्रिय रहने में सहायता कर सकते हैं। स्थानीय जिम की खोज करें जो लोकप्रिय दोपहर या शाम मनोरंजन (कक्षा के बाद भाग लेने में सक्षम होने के लिए) प्रदान करता है।
    • यदि आप अभ्यास के और अधिक पारंपरिक तरीकों में रुचि नहीं रखते हैं, तो अन्य प्रकारों पर अनुसंधान, जैसे कि ज़ुम्बा, पाईलेट्स और मार्शल आर्ट्स।
  • एक किशोर के चरण 10 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    4
    स्कूल चलना या साइकिल चलाना यदि आप स्कूल के पास रहते हैं तो आप इसे सुरक्षित रूप से और थोड़े समय (आधे घंटे से भी कम) में चल सकते हैं, लंबी पैदल यात्रा या बाइकिंग कर सकते हैं यहां तक ​​कि उन लघु अवधि के चलने से आपकी कंडीशनिंग और स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है, क्योंकि वे आपकी दिल की गति में तेजी लाते हैं और अपनी पैर की मांसपेशियों को काम करते हैं।
    • यदि आपके पास स्कूल या सप्ताहांत के बाद अंशकालिक नौकरी है, तो भी चलना या साइकिल चलाना
  • एक किशोर के चरण 11 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    5
    कक्षा के टूटने में थोड़ी देर चलें। अगर आपके पास 15 मिनट या उससे अधिक के अंतराल हैं, तो आप के आसपास चलने और अपनी फिटनेस और आपके द्वारा किए गए गतिविधियों के स्तर में सुधार करने के लिए समय निकालें। रात में उसी तरह से करें जब आप गृहकार्य को पूरा करते हैं: चलने के लिए अलग-अलग एक या दो 15-मिनट का ब्रेक, रस्सी को छलांग या थोड़ा सा जॉगिंग करें
    • आपको सक्रिय होने के लिए खाली समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में फ़िट होने वाला चित्र शीर्षक
    6
    स्क्रीन के सामने जो समय दो घंटों से गुजरता है, उसे सीमित करें। कई किशोर टीवी के सामने घंटे बिताते हैं, फिल्में देख रहे हैं या वीडियो गेम खेल रहे हैं। ये गतिविधियां किसी के शारीरिक विकास में बाधा डालती हैं, और वजन बढ़ सकती हैं। इस समय को प्रति दिन दो घंटे (या उससे कम) तक सीमित करें और अवधि को और अधिक सक्रिय विकल्पों में बदल दें।
    • आप जब भी टीवी देखते हैं, तब भी आप गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं। यदि आपके माता-पिता के घर में एक अण्डाकार या ऐसा कुछ होता है, तो फिल्म का प्रयोग करते समय इसका उपयोग करें या अपने पसंदीदा श्रृंखला के वाणिज्यिक ब्रेक में बैठने का उपयोग करें।
  • विधि 3
    एक व्यायाम कार्यक्रम इकट्ठा करना

    एक किशोर चरण 13 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    1
    घर पर एक व्यायाम कार्यक्रम का पालन करना प्रारंभ करें अपनी फिटनेस में सुधार के लिए एक बुनियादी दिनचर्या बनाएं, भले ही आपके पास जिम तक पहुंच न हो। बनाना अप, बार, पेट और यदि आपके पास मुफ्त वजन की एक्सेस है, स्क्वाट, सूत्र और लापरवाह.
    • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है - कार्यक्रम में शामिल करने के लिए क्या व्यायाम किया जाता है, क्या भार उठाना आदि। -, जिम शिक्षक से बात करें या इंटरनेट पर खोज करें
  • एक किशोरी के चरण 14 के रूप में फ़िट होने वाला चित्र शीर्षक
    2
    व्यायाम करने से पहले गर्म और आराम करो सरल खींचने के दस मिनट के साथ शुरू करें हीटिंग चोट को रोकने में मदद करता है और प्रशिक्षण के दौरान कैलोरी जलाने का अनुकूलन कर सकता है।
    • प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भी कुछ समय निकालने का प्रयास करें तो आपको कम थके हुए मिलेगा
    • समय के साथ, यदि आप चलने का आनंद लेना शुरू करते हैं, तो आप एक स्थानीय स्पोर्ट्स टीम में भाग लेने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक किशोरी चरण 15 के रूप में फ़िट हो जाओ चित्र शीर्षक
    3
    किसी मित्र के साथ काम करें एक मित्र का पता लगाएं जो सप्ताह के दौरान भी सक्रिय होना चाहता है और उसे प्रशिक्षित करने के लिए आमंत्रित करना है। आप रिश्तेदारों (भाई बहन, चचेरे भाई और यहां तक ​​कि आपके माता-पिता) के लिए भी आमंत्रण का विस्तार कर सकते हैं। आपके करीबी परिचित होने पर प्रेरित रहना आसान है।
    • यदि आप किसी मित्र के समर्थन पर भरोसा करते हैं, तो आप व्यायाम कार्यक्रम के लिए अधिक रहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • रचनात्मक रहें और एक दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के साथ मज़ेदार रहें। आप ऐसे वीडियो गेम भी खेल सकते हैं जिसमें आंदोलन शामिल हो, जैसे कि बस नृत्य और Wii फिट, तैराकी, घुड़सवारी, नृत्य या पसंद के अलावा!

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप भोजन नहीं छोड़ते हैं और कभी भी उद्देश्य से खाए नहीं जाते हैं। यह आपके कैलोरी सेवन को एक बार में कटौती करने का मोहक भी हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल स्वस्थ नहीं है।
    • यदि आप गलत तरीके से अभ्यास करने से डरते हैं, तो भौतिक शिक्षा शिक्षक से बात करें या इंटरनेट पर एक ट्यूटोरियल खोजें जो पता है कि क्या सही है।
    • किशोरावस्था के दौरान अपनी शारीरिक कंडीशनिंग की देखभाल करने के लिए, शराब न पीने या उपभोग नहीं करते सिगरेट धूम्रपान बहुत हानिकारक है, जबकि शराब का अपना दुष्प्रभाव होता है
    • कसरत करने के दौरान आपको तुरंत दर्द हो रहा है यदि कुछ होता है (तीव्रता से या आंदोलनों के पुनरावृत्ति के द्वारा), एक चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com