IhsAdke.com

जब आप क्षमा चाहते हैं तो कैसे खुश रहें

हर कोई अब और फिर दुखद महसूस करता है। ज्यादातर मामलों में, दुःख सामान्य परिवर्तन और रोजमर्रा की जिंदगी की घटनाओं की प्रतिक्रिया है। इस के बावजूद, हर किसी को खुशी महसूस करने की क्षमता होती है और ऐसी चीजें हैं जो आपके उदासी से उबरने के लिए की जा सकती हैं।

चरणों

विधि 1
आप के भीतर खुशी ढूँढना

शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
1
रखो जो आप पेपर पर महसूस कर रहे हैं। यदि संभव हो तो विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए डायरी या कैलेंडर खरीदें लेखन चीजों के अर्थ को खोजने में मदद करता है और अपने आप के साथ "ट्यून" छोड़ देता है
  • रोज़ाना डायरी में - 15 मिनट के लिए भी - उदासी के बारे में विचारों को संगठित करने में मदद करता है और इसके स्रोत को पहचानता है। इसके अलावा, आप अपने भावनात्मक और व्यवहार पैटर्न का रिकॉर्ड रखेंगे। कुछ हालिया शोध में पाया गया है कि एक डायरी का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और तनाव को कम करने की वजह से शारीरिक स्वास्थ्य में सहायता करने में सक्षम है।
  • आप क्या लिख ​​रहे हैं पर ध्यान दें, व्याकरण या वर्तनी नहीं। एक जर्नल प्रविष्टि इस तरह कुछ दिखाई दे सकती है: "मुझे एक बुरा दिन था - तलाक के विचार मुझे अकेला नहीं छोड़ते हैं। कभी-कभी मुझे नहीं पता कि मुझे दुखी होना चाहिए, आखिरकार, यह एक वर्ष रहा है और शादी लंबे समय तक हुई है। इस तथ्य के साथ कि मैं अतीत में फंस गया था और इस तथ्य के साथ कि मेरे बच्चे इस के लिए पीड़ित हैं.मैं गुस्से में हूँ कि मैं दुःख को दूर नहीं कर सकता। जो हर समय तलाक लेता है, मैं इतना मुश्किल क्यों है? मेरी बहन ने पिछली बार मुझे बुरे दिन की मदद की - मुझे लगता है कि मैं उसे बुलाऊंगा। मुझे याद रखना चाहिए कि कल एक और दिन है। "
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    2
    मुस्कान और हँसो अनुसंधान ने पाया है कि मुस्कुराहट मूड में सुधार करने में सक्षम है। हँसी एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं, मस्तिष्क में पाया जाने वाला पदार्थ मूड में सुधार करता है।
    • जितना आप इसे पसंद नहीं महसूस करते हैं, मुस्कुराहट के लिए उत्तरदायी मुंह की मांसपेशियों का उपयोग करना आपको खुशहाल बना सकता है, इसलिए आपको बहकाव कर रहे हैं कि आप हंस रहे हैं। हंसी को पहली बार मजबूर लग सकता है, लेकिन आप एक अजीब स्मृति को याद कर सकते हैं और वास्तविक के लिए हँसते हैं।
    • एक अजीब फिल्म देखें, एक कॉमेडी बुक पढ़ें या एक मित्र के साथ वक्त बिताएं जो हमेशा मुस्कुराता है।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    3
    क्राई। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह विचार कितना खुश है, रोने से मूड में सुधार हो सकता है। जब आप रोने की तरह महसूस करते हैं, तो आँसू को वापस नहीं पकड़ें रोने का कार्य कुछ राहत लाएगा, जैसे कि आप अपनी सीने से उदासी से बाहर निकल रहे थे।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि ज्यादातर लोग जो रोने लगते हैं, वे बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह आंशिक रूप से है क्योंकि आँसू शरीर के लिए तनाव हार्मोन से छुटकारा पाने के लिए एक स्वाभाविक तरीका है।
    • जबकि रोना सहायक हो सकती है, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि जब आप अपने आँसू को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं: यह एक अधिक गंभीर भावनात्मक समस्या का संकेत हो सकता है। यदि आप रोना बंद नहीं कर सकते, तो चिकित्सक या चिकित्सक के साथ व्यावसायिक सहायता लें।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    4
    बड़ी तस्वीर देखने का प्रयास करें क्या चीजें जीवन जीने के लायक बनाते हैं? आप जिस चीज़ को महत्व देते हैं, उसके बारे में सोचें: दोस्तों, परिवार, स्वास्थ्य आदि। आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि आभारी और खुश होने के लिए बहुत कुछ है, भले ही आप अभी ऐसा महसूस नहीं करते हैं। आभार खुशी से बहुत जुड़ा हुआ है।
    • अच्छी यादों के बारे में सोचो यादों का अनुग्रह यह है कि जब भी आप चाहते हैं तब आप उन्हें फिर से आ सकते हैं। चीजें अब खराब हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कल की तरह ही होंगे।
    • उदासी स्कूल में एक बुरा ग्रेड की तरह एक छोटे से घटना की वजह से उत्पन्न हो गई है, तो परिप्रेक्ष्य में डाल दिया और के बारे में है कि क्या आप दस वर्षों में इसके बारे में दु: खी हो जाएगा लगता है। यह कुछ के लिए दुखी नहीं है, जिसकी थोड़ी देर में कोई महत्व नहीं होगा।
    • दिन के लिए आपको खुश रखने के लिए एक चीज़ खोजें सामाजिक नेटवर्क जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम में कई चुनौतियां हैं जो हर रोज़ जीवन में लोगों के लिए खुशी और कृतज्ञता के क्षणों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए "खुश दिनों" के रूप में हैशटैग का उपयोग करते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर एक दुखद घटना से उदासी पैदा हुई है, जैसे कि एक पति या पत्नी के नुकसान, सामान्य रूप से जीवन पर प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप अपने साथी को याद करके और अपने जीवन में उसके पास आभारी होने के लिए अपने आप को दिलासा दे सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    5
    अपने आप को विचलित, हालांकि यह मुश्किल हो सकता है उदासी में रहना अच्छाई से अधिक नुकसान पहुंचाएगा, और नपुंसकता की भावना में वृद्धि कर सकता है कुछ विचलन आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह विचार समस्याओं से बचने के लिए नहीं है, बल्कि उन गतिविधियों को पूरा करने के लिए है जो आपको समय और जगह में भूल जाते हैं। यहां कुछ संभव विकर्षण दिए गए हैं:
    • गाने सुनें उदास गीतों को नहीं सुनना सावधान रहें: उत्साहजनक और खुश गीतों का प्रयास करें जो आपको प्रेरणा देते हैं या अच्छे समय को याद करते हैं। गाने महान चिकित्सीय टूल हैं
    • बचपन, यात्रा और घटनाओं की तस्वीरें देखें अगर कोई अजीब तस्वीर सामने आती है, तो इसे याद रखने के लिए आनंद लें कि जीवन जल्दी से गुजरता है और आप दुखी लोगों के साथ बहुत खुश क्षणों को मिला है।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    6
    पढ़ें। अपने आप को एक और दुनिया में खो दें साहित्य स्थानों हम कभी नहीं किया गया है करने के लिए हमें transports: यदि आप एक प्रेम कहानी या विज्ञान कथा पढ़ रहे हैं कोई फर्क नहीं पड़ता, इतिहास द्वारा अवशोषित हो अपने मन को आराम और आपका ध्यान कहीं और रखेंगे। तनाव स्तर को कम करने के लिए दो-तिहाई से छह मिनट का समय लगता है
  • विधि 2
    उदासी का विश्लेषण करना

    शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    1
    उदासी को समझें यह एक दर्दनाक भावना है जो आम तौर पर अस्थायी होती है और बाह्य कारकों जैसे कि समापन, असहमति, निकासी और हानि के कारण उत्पन्न होती है। पीड़ा का अधिक से अधिक अनुभव के भाग के रूप में, जीवन के विभिन्न हिस्सों में हर किसी के द्वारा उदासी एक सामान्य भावना है
    • दुःख एकाग्रता, भूख और नींद को प्रभावित कर सकते हैं
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    2
    उदासी और निराशा को अलग करने के लिए जानें उदासी के विपरीत, अवसाद शायद ही एक पहचाने जाने योग्य बाह्य कारण है। यह एक और अधिक गंभीर समस्या है जो मूड, नींद, शरीर का वजन, भूख, ऊर्जा स्तर, सामाजिक स्थितियों और एकाग्रता को नुकसान पहुंचाता है, और आपको बेकार महसूस करता है। अवसाद की उदासी को अलग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके पास अलग-अलग उपचार हैं।
    • मुख्य अंतर में से एक में खुशी, प्रेम और आशा महसूस करने की क्षमता है जब हम उदास होते हैं, निश्चित समय पर खुशी और खुशी महसूस करना अभी भी संभव है, अवसाद से पीड़ित कई लोगों के लिए असंभव कुछ। उदासी के साथ लोग उदासी महसूस करते हैं एक ग्रे बादल है, जहां से कोई बच नहीं है - वे भावनाओं को भड़काते हैं और "खुश महसूस करने में असमर्थ हैं।"
    • अवसाद भी स्थायी है, जबकि दुख सामान्यतः क्षणिक और अस्थायी है यदि आप उदासी से निपटने के लिए नहीं कर सकते हैं और यह आपके दैनिक कार्यकाल को प्रभावित कर रहा है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यदि आप केवल कभी-कभी उदासी का सामना नहीं कर रहे हैं, तो आपको एक मनोचिकित्सक उपचार की कोशिश करनी चाहिए। कुछ मामलों में, दवाओं के उपयोग के लिए आवश्यक है
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    3
    भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें क्या कुछ हाल ही में हुआ है जो उदासी बताता है? उदाहरण के लिए, क्या आपको किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति को समाप्त या खो दिया गया है? दुःख के कारण की पहचान करने से आपको इसे समझने और दूर करने में मदद मिलेगी। बाह्य कारकों पर ध्यान देने से आपको यह भी पहचानने में मदद मिलेगी कि आप सामान्य उदासी महसूस कर रहे हैं और पुरानी अवसाद से पीड़ित नहीं हैं।
    • इसके अलावा, यह जानकर कि आपको क्या दुख होता है, इससे आपको खुशी मिल सकती है। उदासी एक गोलमाल तीन महीने से डेटिंग के बाद महसूस किया है, उदाहरण के लिए, उदासी से बहुत अलग हो जाएगा एक पति, जो दस साल के लिए शादी की थी की मौत के बाद महसूस किया।
    • यदि आपको एक बड़ा नुकसान हुआ है, तो मुकाबला रणनीति विकसित करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक के अनुसार रेटिंग अमेरिकी मनोवैज्ञानिकों द्वारा आयोजित, घटनाओं जो मानसिक और शारीरिक कल्याण को प्रभावित करते हैं, एक पति या पत्नी की मृत्यु, तलाक और एक करीबी परिवार के सदस्य की मृत्यु शामिल है। ऐसे मामलों में, जहां उदासी होने की संभावना अत्यधिक है, नीचे दी गई तकनीक चिकित्सा के साथ संयोजन में उपयोगी हो सकती है।
  • विधि 3
    मजेदार गतिविधियों को ले जाना




    शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    1
    बाहर काम. चलना, सैर करना, या चलना पेडल. कुछ भी जो आपको गति में निर्धारित करता है: व्यायाम शरीर में एंडोर्फिन को रिलीज करता है, रसायनों जो मूड को सुधारते हैं और तनाव की प्रतिक्रिया को रोकते हैं।
    • किसी भी प्रकार की व्यायाम या शारीरिक गतिविधि जो ऊर्जा खर्च करती है और मांसपेशियों को एंडोर्फिन जारी करती है यहां तक ​​कि अगर आप रन के मूड में नहीं हैं, तो घर की सफाई या 15 मिनट तक चलने से मूड में सुधार हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    2
    एक स्वस्थ नाश्ता करें वैज्ञानिकों ने पहले ही पुष्टि की है कि खाद्य पदार्थ मूड को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो कार्बोहाइड्रेट में कम वसा वाले प्रोटीन समृद्ध नाश्ता खाने की कोशिश करें, जैसे जेली के साथ टोस्ट। कार्बोहाइड्रेट वसा और प्रोटीन के साथ संयुक्त नहीं कर रहे हैं, वे मस्तिष्क, जो सेरोटोनिन में बदल जाता है में अमीनो एसिड ट्राइप्टोफैन, एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो आधे घंटे में मूड को बेहतर बनाता है जारी।
    • कार्बोहाइड्रेट के अन्य स्रोतों में माइक्रोवेव पॉपकॉर्न और आलू की रोटी शामिल है। पनीर और चिकन जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचें इन खाद्य पदार्थों सेरोटोनिन को दबाने के कारण मस्तिष्क में मौजूद एमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन की रिहाई को रोकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    3
    सहजता से कुछ करो एक सुसंगत और थकाऊ रूटीन आपको बुरा महसूस कर सकता है आपस में कुछ करें, लेकिन सावधान रहें कि संदिग्ध निर्णय न करें। किसी मित्र से मिलने के लिए, अपनी मां के साथ दोपहर का खाना खाएं या सप्ताहांत यात्रा पर जाएं दिनचर्या की संरचना को प्रोत्साहित करने के लिए जीवन के लिए अपने जुनून को पुनर्जीवित कर सकते हैं।
    • आप दैनिक शेड्यूल को बदलकर कुछ चीजें भी बोलबाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सुबह में एक अलग क्रम में काम करते हैं कॉफ़ी के साथ नहाने का समय काम करने के लिए जल्दी या बाहर निकलने से बाहर निकलें कभी कभी, बल्कि आरामदायक दिनचर्या हमें "पकड़" कर सकते हैं
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    4
    एक शौक खोजें। सभी नकारात्मक भावनाओं को कुछ गतिविधि में विभाजित करें जो आपको आराम करती है, जैसे चित्रकला, फोटोग्राफी, लेखन या बर्तनों कुछ ऐसी चीज़ ढूंढें जो आपको शांति से छोड़ देगी और दैनिक उतार-चढ़ाव से "इसे दूर करे" आप उदासी से "बच" नहीं पाएंगे, लेकिन आप जिस चीज़ का आनंद लेते हैं उसे करने के लिए समय निकालने से आप इससे बेहतर काम करेंगे।
    • एक नई गतिविधि का प्रयास करें जीवन को मज़बूत बनाने के लिए कुछ नया करें - एक नई गतिविधि का अनुभव करने से आप ऐसे लोगों को ढूंढने में भी सहायता कर सकते हैं जो आपके जैसा सोचते हैं।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    5
    एक शॉवर ले लो उत्साहित करने के लिए अधिमानतः एक शांत स्नान लेना, क्योंकि अनुसंधान से पता चलता है कि यह परिसंचरण में सुधार, तनाव को कम करता है, और मूड में सुधार करता है कोल्ड ने खून और मस्तिष्क में एंडोर्फिन को रिलीज किया, जिससे कायाकल्प और सकारात्मकता पैदा हुई।
    • यदि आप स्नान पसंद करते हैं, तो थोड़ा एपसॉन नमक पानी में जोड़ने का प्रयास करें। तनाव को कम करने और शरीर को दूर करने के अलावा, लवण एंडोर्फिन को छोडते हैं, तनाव को कम करने और मूड में सुधार करते हैं।
  • विधि 4
    सामाजिक,

    शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    1
    किसी मित्र से बात करें खुशी के लिए करीबी सहयोगियों से सामाजिक संपर्क और सहायता महत्वपूर्ण है दुःख या स्थिति के बारे में बात करें जिससे दर्द को दूर किया जा सके। समस्याओं पर जोर से चर्चा करने से आप अपनी भावनाओं को "मुखर" कर सकते हैं और स्पष्ट कर सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं क्योंकि आपको भावनाओं को शब्दों में रखना होगा। दुख उदास हो जाएगा और ऐसा कुछ हो जाएगा जिसे नाम दिया जा सकता है और चर्चा की जा सकती है।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि लोगों को अपने प्रियजनों का नुकसान उठाना पड़ता है या एक बड़ी नौकरी फिर से ठीक हो जाती है, जब उनके पास अपने दोस्तों और परिवार के नेटवर्क पर भरोसा होता है।
    • वार्तालाप एक बात या किसी अन्य को भी सिखा सकता है उदाहरण के लिए, आपका मित्र एक ऐसी स्थिति में आया हो और विशिष्ट सलाह दे सकता है वह स्थिति को दूसरे दृष्टिकोण से देख सकते हैं और सुझाव देने की रणनीतियों के बारे में भी विचार नहीं कर पाए हैं। उदाहरण के लिए, एक शब्द के माध्यम से जाने पर, आपका मित्र आपको याद दिलाता है कि आप उसे अपनी प्रेमिका के बारे में शिकायत करने के लिए हर बार कह सकते हैं। वह आपको सभी कारणों की याद दिलाएगा जिससे समाप्त हो गया था और आप अपने दुख को दूर करने में मदद करेंगे।
    • मित्र भी अकेलेपन की भावना को समाप्त कर सकते हैं ताकि आपको सुना और समझा जा सके। सिर्फ एक दोस्त से बात करें ताकि मूड में सुधार किया जा सके
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    2
    थोड़ा सा निकल जाओ दोस्तों के साथ एक रेस्तरां या पेडल में, फिल्मों पर जाएं घर के बाहर सामाजिक संपर्क दूर उदासी का सिर ले जाएगा। वार्तालाप और दृश्यों का परिवर्तन पहले ही मूड में सुधार करना चाहिए।
    • यदि आप स्वभाव से एक अकेले हैं, तो इसे समाजीकरण के साथ ज़्यादा मत करो या आप तनाव और चिंतित हो जाएंगे। फिल्मों या बाजारों में जाने और रात के मध्य में दोस्तों के साथ पीने से बचने के लिए सीमित, सरल बातचीत का प्रयास करें
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    3
    यदि आप मनुष्यों के साथ सामूहीकरण नहीं करना चाहते तो पालतू के साथ समय व्यतीत करें एक पालतू जानवर की गर्मी में एंडोर्फिन, रसायनों की एकाग्रता में वृद्धि करके मनोदशा में सुधार हो सकता है जो मस्तिष्क रिसेप्टर्स के साथ बातचीत करते हैं और खुश भावनाओं का कारण बनते हैं।
    • इसके अतिरिक्त, जानवरों को शरीर के आंदोलनों और आवाज़ के टोन के माध्यम से हमारे मूड को पकड़ लेते हैं। वे जिस तरह से महसूस कर रहे हैं, उसके लिए वे "ट्यून इन" कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र जब आप खुश हो जाओ` class=
    4
    दूसरों पर ध्यान दें अपना समय और ऊर्जा खर्च करना दूसरों की मदद करना आपको व्यस्त रखेगा और एक निश्चित इनाम और उद्देश्य बनाएगा, जिससे आप अपने और आपकी स्थिति के बारे में बेहतर महसूस कर सकेंगे।
    • एक स्वयंसेवी गतिविधि का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं, जैसे बेघर आश्रय या छोड़ दिया जानवरों में सहायता करना।
    • दूसरों के लिए छोटी चीजें भी करते हैं, जैसे कि किसी ने बाजार की रेखा पार कर दी, आपको बेहतर महसूस कर सकें दयालुता के कृत्यों में भलाई की भावना बढ़ सकती है क्योंकि वे सिर्फ सोचा नहीं हैं।
  • चेतावनी

    • आप दूसरों से क्या महसूस कर रहे हैं इसे छिपाने की कोशिश न करें- इससे स्थिति में सुधार नहीं होगा। यह बताएं कि समर्थन पाने के लिए किसी भरोसेमंद या पारिवारिक मित्र के लिए कैसा महसूस होता है। यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें ये पेशेवर, बहुत कम से कम, प्रभावी प्रभावी रणनीति विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com