IhsAdke.com

पेट वसा खोने के लिए कैसे

वज़न कम करने की कोशिश करते समय पीठ शरीर के वसा की मात्रा को कम करने और कम करने के लिए सबसे कठिन क्षेत्रों में से एक है क्योंकि दुर्भाग्यवश, "स्थानीय उपचार करना" संभव नहीं है। आहार और व्यायाम शासन को ऊपरी शरीर के ऊपर टोनिंग और समग्र शरीर में वसा की कमी दोनों काम करना पड़ता है क्योंकि वजन या टोन केवल शरीर का एक विशिष्ट क्षेत्र खोना संभव नहीं है। यह आहार और व्यायाम का एक संयोजन बनाने के लिए सबसे प्रभावशाली है जो आपकी पीठ को टोन में मदद करेगा और शरीर में वसा की मात्रा में कमी करेगा। आहार में छोटे बदलाव लाने और सही प्रकार के एरोबिक और ताकत अभ्यास करने से आपको पीठ के वसा से छुटकारा मिल सकेगा।

चरणों

विधि 1
पीठ पर वसा की मात्रा को कम करने के लिए कसरत करना

छवि का शीर्षक छापें वापस जाओ वसा चरण 1
1
तेज कार्डियोवस्कुलर व्यायाम. सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रत्येक सत्र में कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करें, सप्ताह में तीन से चार बार।
  • रोइंग, मुक्केबाजी और तैराकी विशेष रूप से प्रभावी हृदय गतिविधियों पीठ पर वसा कम के रूप में वे कैलोरी जला और अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत कर रहे हैं।
  • अन्य कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों में शामिल हैं: दौड़ना, घूमना, साइकिल चलाना, अण्डाकार और नृत्य
  • अन्य कार्डियोवस्कुलर अभ्यास हैं जो पीठ को टोनिंग में बंद नहीं करते हैं। ये गतिविधियां हृदय रोग के जोखिम को कम करने, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार, हृदय संबंधी कार्य में सुधार, ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए सक्षम हैं।
  • आप एक "स्थानीयकृत उपचार" नहीं कर सकते हैं या सिर्फ एक क्षेत्र में अपना वजन कम कर सकते हैं। एक विशेष क्षेत्र में कमी को ध्यान में रखने के लिए शरीर के वसा के समग्र वजन और प्रतिशत को घटाना आवश्यक है। कार्डियोवास्कुलर अभ्यास आप इसे प्राप्त करने में मदद करेंगे
  • छवि का शीर्षक टाइप करें, बैट फैट स्टेप 2 में जाओ
    2
    अंतराल प्रशिक्षण का प्रयास करें यह वसा तेजी से जलाने का एक तरीका है न केवल आप पीठ के रूप में भी टोन करेंगे और पूरे शरीर में वसा जला लेंगे।
    • उच्च तीव्रता अंतराल व्यायाम कसरत के अंत के बाद भी अधिक वसा जला सकते हैं।
    • एक लंबे समय के लिए की तेज़ गति से दौड़ कर, वापस एक और अधिक आरामदायक पिछले करने के लिए पांच मिनट के लिए और दो मिनट के लिए व्यायाम में तेजी लाने: एक तरह से अंतराल प्रशिक्षण प्रदर्शन करने के लिए चलाने के लिए है। 15 से 20 मिनट के लिए इस तरह से पूरे व्यायाम दिनचर्या को पूरा करना जारी रखें।
    • उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) पर विचार करें। परिभाषा के अनुसार, HIIT बाहर उच्च तीव्रता पर श्रृंखला के बीच एक या दो मिनट के लिए आराम विस्फोट या कम तीव्रता व्यायाम के साथ कुछ ही मिनटों के लिए 30 सेकंड के लिए काम करने के लिए है। इस तरह व्यायाम करें amplifies सामान्य कार्डियोवास्कुलर गतिविधियों के प्रदर्शन में देखा गया लाभ नतीजतन, यह आपके दिल की स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और आपके चयापचय को बढ़ा सकता है।
  • छवि का शीर्षक, वापस जाओ, जाओ वसा चरण 3
    3
    कैलस्थेनिक्स करो विशेष मशीनों की आवश्यकता के बिना अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए आप कुछ विशेष अभ्यास कर सकते हैं इन अभ्यासों में से बहुत से घर पर भी किया जा सकता है
    • एक दरवाजे पर एक लोचदार प्रतिरोध करें। द्वार बंद करें और लगभग 60 सेमी दूर एक कुर्सी रखें। दोनों हाथों से लोचदार की छोर पकड़ो और अपनी कोहनी 90 डिग्री मोड़ो। अपने हथियार वापस खींचो, अपने कंधों को करीब लाने 10 सेकंड के लिए पकड़ो और आराम करो। आंदोलन को सात से दस बार दोहराएं। यदि आपको पर्याप्त प्रतिरोध नहीं लग रहा है, तो दरवाजे से आगे कुर्सी पर जाएं या मोटा इलास्टिक बैंड का उपयोग करें।
    • कंबल एक्सटेंशन पीठ के इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पैंट के ऊपर से निकलने वाले परेशान वसा के साथ आपकी मदद करेंगे। शुरू करने के लिए, फर्श पर अपने पेट पर झूठ बोलना अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें और जितनी संभव हो उतनी दूर तक फर्श से अपनी छाती को ऊपर उठाएं। दस के तीन सेट एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु बनाते हैं।
    • पुल का अभ्यास करने के लिए, अपनी पीठ पर झूठ बोलें और अपने घुटनों को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ो, अपने पैरों को फर्श पर लगाए रखना। जब तक आपकी पीठ सीधे नहीं होती है, एक पुल की तरह, अपने ग्लूस्ट उठाएं 10 से 15 सेकंड तक पकड़ो और धीरे धीरे अपने शरीर को फर्श पर कम करें इस क्रम को 10 से 20 गुना दोहराएं।
    • पीठ और शरीर की कोर टोन की सहायता के लिए पुल का इस्तेमाल करें। फर्श पर अपने किनारे रखें और अपने शरीर को सीधे रखें। यथासंभव लंबे समय तक बोर्ड की स्थिति में रहें। आराम करो और इसे एक या दो बार दोहराएं।
    • हथियार, छाती और पीठ को टोन करने के लिए धक्का लगाना यह एक आसान व्यायाम है जो पीठ के बहुत से मांसपेशियों को टोन कर सकता है आप अपने घुटनों के साथ पारंपरिक या संशोधित पुश-अप को चुन सकते हैं। दस से तीन धुन-अप के एक सेट या जितने आप कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, वापस जाओ वसा चरण 4 में जाओ
    4
    वजन और मशीनों के साथ व्यायाम डंबल्स और मशीनों का उपयोग करने से आपकी पीठ को टोन में मदद मिल सकती है हृदय और शक्ति व्यायाम के साथ संयुक्त, यह हम आसानी से पृष्ठीय मांसपेशियों को टोन कर सकते हैं
    • वजन के साथ शुरू करें जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। आप उन्हें बहुत अधिक पहनने और आंसू के बिना उठाने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, यदि आप आसानी से अपने डंबल्स को उठा सकते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को काम नहीं किया जाएगा।
    • क्रूसीफ़िक्स भी पीठ के ऊपरी हिस्से को टोन में मदद करेंगे। प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ो और कूल्हों पर मोड़ो। जब तक वे कंधे की ऊंचाई नहीं कर रहे हैं और उन्हें बग़ल में कम कर देते हैं, तब तक अपने हथियार उठाएं दो पुनरावृत्तियों प्रत्येक के साथ तीन सेट करो
    • बैक हैंडल के लिए, इसे अपने हाथों से खुले स्थान में पकड़कर केबल बार समझो। अपनी कूल्हों को ब्रैकेट के नीचे स्थित करें, अपने पैरों को सीधे चलो, और अपने पोर को ऊपर रखें। अपने हाथ उठाने पर, बार अभी भी आपकी पहुंच के भीतर होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो ऊंचाई समायोजित करें कंधे ब्लेड दृष्टिकोण को महसूस करते हुए, ठोड़ी की तरफ नीचे की तरफ खींचें (अपनी पीठ सीधा रखकर) तरल गति में। धीरे-धीरे बार को मूल ऊंचाई पर रिलीज करें और आंदोलन दोहराएं।
    • कंधों के लिए विकास करो दो हाथों के साथ दो डंबल लें। उन्हें अपने हथेलियों के सामने कान के स्तर पर पकड़ लें। अपने हाथों को सीधे अपने सिर पर दबाएं, जब तक कि आपके हथियार पूरी तरह से विस्तार न हो जाए। धीरे-धीरे उन्हें कम करें जब तक आपके हाथ आपके कान तक नहीं होते हैं। एक से तीन व्यायाम सेटों को दोहराएं या जितना आप पूरा कर सकते हैं
    • कम पैडलिंग करें प्रत्येक हाथ में एक डंबल रखो कमर की ऊंचाई पर लगभग 45 डिग्री से थोड़ा मोड़ें अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं, हथेलियां एक दूसरे की तरफ इशारा करती हैं हथियारों के ऊपरी हिस्से की पीठ के पास तक पहुंचने तक हथियार वापस खींचें धीरे-धीरे उन्हें पूरी तरह से विस्तारित स्थिति में वापस छोड़ दें। इस अभ्यास के एक से तीन सेटों को दोहराएं या जितना आप पूरा कर सकते हैं
  • छुटकारा पाने वाली छवि का पता लगाएं, पिछला वसा चरण 5
    5
    व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ मिलो यदि आपने अभी तक अभ्यास शुरू किया है या अधिक व्यक्तिगत मदद की है, तो निजी ट्रेनर से सहायता प्राप्त करने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। यह आपको पीछे की ओर वसा को जलाने और उस क्षेत्र की मांसपेशियों को टोन करने के लिए खोज में मार्गदर्शन कर सकता है।
    • पेसोनल ट्रेनर स्वास्थ्य पेशेवरों में शारीरिक अभ्यासों के विभिन्न प्रकार के अनुभवों के साथ हैं। खुद को ढूंढें और पूछें कि आप अपनी पीठ को टोन करने के लिए क्या कर सकते हैं और सामान्य रूप से शरीर की वसा कम कर सकते हैं।
    • कई जिम नामांकन के बाद एक व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ एक परीक्षण सत्र प्रदान करते हैं वे अलग-अलग समय पर एक निश्चित लागत के लिए अनुकूलित सत्र की पेशकश कर सकते हैं।
    • आप व्यक्तिगत प्रशिक्षकों को ढूंढ सकते हैं, जिनके पास ब्लॉग या ऑनलाइन वीडियो हैं जो आपको अधिक विस्तृत जानकारी भी दे सकते हैं।
  • विधि 2
    आहार बदलना




    छुटकारा पाने वाली छवि का पता लगाएं, बैट फैट चरण 6
    1
    अपने दैनिक कैलोरी सेवन कम करें प्रति दिन 500 कैलोरी काटने और नियमित रूप से व्यायाम करके, आप प्रति सप्ताह लगभग 450 ग्राम खो देंगे इससे आपको पीठ में वसा खोने में भी मदद मिलेगी।
    • पौष्टिक डायरी या आभासी प्रोग्राम का उपयोग करें जो आपको प्रतिदिन 500 कैलोरी काटने में मदद करता है।
    • इन खाद्य डायरी, ऑनलाइन पोषण कैलकुलेटर के अलावा, कुल विशिष्ट दैनिक कैलोरी सेवन दे सकते हैं जो वजन घटाने में सहायता करेगा। प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतें अलग-अलग हैं और इसलिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करना एक विशिष्ट कैलोरी श्रेणी को प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • कैलोरी सेवन कम से कम न करें यह वजन घटाने, पोषक तत्वों की कमी का कारण कम कर सकता है या आपको थका हुआ और थका हुआ महसूस कर सकता है। सामान्य तौर पर, चिकित्सक प्रति दिन 1200 कैलोरी का न्यूनतम सेवन का सुझाव देते हैं।
    • कम करें कैलोरी सेवन आप अपना वजन कम करने में मदद करेगा, लेकिन हृदय के बिना और पीठ के अभ्यास को मजबूत बनाने, क्षेत्र की मांसपेशियों टोंड नहीं किया जाएगा। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आहार और व्यायाम शामिल करना महत्वपूर्ण है।
  • छुटकारा पाने वाली छवि को वापस जाओ वसा चरण 7
    2
    एक संतुलित आहार खाएं भले ही आप पीठ से वसा जलाने के लिए कैलोरी सेवन कम कर रहे हों, फिर भी संतुलित आहार खाने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है
    • प्रत्येक पौष्टिक समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आप प्रतिदिन पर्याप्त पोषक तत्वों का उपभोग कर सकते हैं जब आपके पास अपर्याप्त और असंतुलित आहार होता है, तो यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के खिलाफ हो सकता है
    • प्रत्येक भोजन में प्रोटीन शामिल करें प्रोटीन आहार में आवश्यक पोषक तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं चिकन, अंडे, डेयरी, सब्जियां, समुद्री भोजन या टोफू जैसे खाद्य पदार्थ आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले आते हैं सभी भोजन पर 80 से 110 ग्राम की सेवा करने का प्रयास करें।
    • हर दिन फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता खाएं इन खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम होते हैं और पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं, जो उन्हें कम कैलोरी आहार के लिए उत्कृष्ट बनाता है। वजन घटाने में मदद करने के लिए फल या सब्जियों के लिए आधा प्लेट को आरक्षित करने का प्रयास करें।
    • अंत में, स्वस्थ अनाज हेडफ़ोन जैसे रोटी, चावल या पास्ता को शामिल करना महत्वपूर्ण है। अनाज फाइबर और बी विटामिन की एक विस्तृत विविधता, स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। यदि संभव हो तो, अधिक पोषक तत्वों के लिए 100% पूरे अनाज को पसंद करें।
  • छुटकारा पाने के लिए शीर्षक वाली छवि बैट फैट चरण 8
    3
    अपनी भूख को कम करने के लिए संतोषजनक खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं जब आप अपना वजन कम करने और कैलोरी सेवन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, भूख से निपटने में समस्या हो सकती है। अगर आपको भूख लगती है तो आहार योजना पर छड़ी करना मुश्किल है।
    • प्रत्येक भोजन या नाश्ते पर कुछ खास प्रकार के खाद्य पदार्थों के संयोजन और सही प्रकार के भोजन का मिश्रण आप भोजन के बाद अधिक समय तक खुश रहने और समग्र भूख के स्तर को कम करने में मदद करेंगे
    • स्वस्थ वसा भी वजन कम करने के लिए आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हैं। कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में लाइपिड्स को पचाने में अधिक समय लगता है और शरीर को अब तक संतुष्ट रखने में मदद करते हैं। प्रतिदिन स्वस्थ वसा के एक से दो सर्विंग्स शामिल करें अनुभव: जैतून का तेल, एवोकैडो, मूंगफली का मक्खन या अखरोट, सूरजमुखी के बीज, जैतून, ट्यूना, सामन, मैकेरल या चुन्नी।
    • स्वस्थ वसा के अलावा, प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट का संयोजन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखने में मदद करता है। दुबला प्रोटीन या प्रोटीन को स्वस्थ वसा जैसे कि समुद्री भोजन, चिकन, स्टेक, पोर्क, कम वसा वाले डेयरी, सब्जियां या टोफू के साथ मिलाएं। उन्हें जटिल, उच्च फाइबर कार्बोहाइड्रेट जैसे कि: स्टार्च वाली सब्जियां, फलों, सब्जियां, नट और साबुत अनाज के साथ मिलाएं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें बैट फैट चरण 9 में जाओ
    4
    Hypercaloric पेय को हटा दें लगभग हमेशा हम भूल जाते हैं कि हम पूरे कैलोरी को पूरे दिन उपभोग करते हैं। सोडा और रस को पानी और कैलोरी-मुक्त मॉइस्चराइजिंग पेय के साथ बदलें।
    • पानी, डिकैफ़िनेटेड कॉफी, डिकैफ़िनेटेड चाय या स्वादयुक्त पानी जैसे पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेटेड रखें। प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रत्येक दिन 1.8 ली को लक्षित करना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि उच्च-कैलोरी पेय लेने से वजन में वृद्धि हो सकती है तरल पदार्थ जरूरी नहीं कि आप संतुष्ट महसूस करते हैं, और अधिकांश लोग अपने दैनिक सेवन के हिस्से के रूप में शुद्ध कैलोरी नहीं गिना जाएगा
    • नियमित सोडा से आहार पर जाने से अल्पावधि में कुछ कैलोरी काटा जा सकता है, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या यह मोटापा और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में एक प्रभावी उपाय है।
  • छुटकारा पाने वाली छवि का बैकअप फैट चरण 10
    5
    सीमा व्यवहार और पुरस्कार स्वस्थ भोजन के भाग में समय-समय पर विशेष उपचार या उपचार होता है लेकिन अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप को सीमित करने और मॉनिटर करने की ज़रूरत होगी कि आप उन अतिरिक्त कैलोरी कितनी बार निगल लेंगे।
    • जब बहुत बार फायदेमंद होते हैं, तो आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं। यह आपके वजन घटाने को धीमा या धीमा कर सकता है
    • यदि आप वास्तव में एक इलाज करना चाहते हैं, तो उस दिन इसे पूरा करने के लिए दिन या सप्ताह में उस सेवन की भरपाई करने की कोशिश करें आप थोड़ा अधिक काम कर सकते हैं या दोपहर नाश्ते को छोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कोई भी व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करें।
    • कृपया ध्यान दें कि विद्यमान मांसपेशियों को बढ़ाकर वजन बढ़ाना वापस सुशोभित कर सकता है - "स्थानीयकृत" तरीके से वसा जलाने के लिए असंभव है।
    • जब वसा वापस आने की बात आती है, हृदय व्यायाम काफी अलग हैं। उस क्षेत्र में वसा अधिक तेजी से गायब हो जाएगा, यदि आप ओयर जैसे हृदय गतिविधि चुनते हैं, जो पृष्ठीय मांसपेशियों पर भी केंद्रित है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com