IhsAdke.com

कैसे एक खुला मन होना

क्या आप दुनिया को उसी पुराने तरीके से देखकर थक गए हैं? क्या आपके चारों ओर के लोगों ने कभी कहा है कि आप कहानी के एक से अधिक पक्षों को कभी नहीं देखेंगे? यदि जवाब हाँ है, तो यह आपके क्षितिज को विस्तृत करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने का समय है, ताकि आप अधिक खुले दिमागदार हो सकें। खुले दिमाग वाले लोग रोमांचक, संतुलित और जिज्ञासु जीवन जीते हैं, और आप उनमें से एक कड़ी मेहनत के साथ हो सकते हैं। यदि आप यह करना सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
आपका परिप्रेक्ष्य समायोजन

ओपन माइंडेड चरण 1.jpeg शीर्षक वाला चित्र
1
अज्ञात को गले लगाओ अगर आप अधिक खुले दिमाग में होना चाहते हैं, तो आपको जो कुछ करना है वह कुछ ऐसा प्रयास करें जो आपके लिए पूरी तरह से विदेशी है। बेशक, यह काफी व्यापक हो सकता है, लेकिन अज्ञात इसका मतलब यह हो सकता है कि काम करने के लिए एक अलग रास्ता लेने के रूप में सरल रूप से कुछ करना, आखिरकार आपके पड़ोसी के साथ एक कॉफी के लिए उस निमंत्रण को स्वीकार करना या एक अज्ञात निर्देशक से एक फिल्म देखना यदि आप अधिक खुले दिमाग में होना चाहते हैं, तो आपको हर हफ्ते कुछ नए अज्ञात प्रयास करने की आवश्यकता है - या फिर बेहतर, हर दिन।
  • आप शहर में नए रेस्तरां के लिए नहीं गए हैं, क्योंकि आप नहीं जानते कि यह कैसा है? अब आपसे मिलने का वक्त है!
  • क्या आप एक नई भाषा पाठ्यक्रम में प्रवेश करने से परहेज करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप बहुत बूढ़े हैं या समय नहीं है? एक स्कूल के लिए रजिस्टर करें!
  • क्या आप डरते हैं कि आपको नहीं पता कि क्या करना है, इसलिए आपने अभी तक योग अकादमी में नामांकित नहीं किया है? जाओ एक परीक्षण वर्ग, और आप देखेंगे कि यह उतना डरावना नहीं है जैसा आपको लगता है कि यह है।
  • ओपन माइंडेड चरण 2. जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    2
    बिना किसी चीज की आलोचना न करें बंद दिमाग वाले लोगों को उन चीजों की नकारात्मक राय बनाने के लिए जाना जाता है जिन्हें उन्होंने अनुभव नहीं किया है। वे शहर में कभी भी बिना किसी पैर को लगाते हुए उस पिज़्ज़ेरिया से नफरत करते हैं, या उन्हें लगता है कि शाकाहारी आंदोलन पूरी तरह से मूर्खतापूर्ण है, लेकिन उन्होंने कभी भी इसका हिस्सा बनने की कोशिश नहीं की। इसलिए अगली बार जब आप ध्यान दें कि आप कुछ के बारे में नकारात्मक राय दे रहे हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आपके विचारों का आधार क्या है।
    • यदि आपको अपने विचार का समर्थन करने के लिए सबूत नहीं मिलते हैं, तो इसके बारे में कुछ भी कहने से पहले आपको इस बात की कोशिश करना चाहिए।
    • यदि आपका एकमात्र प्रमाण पक्षपाती स्रोतों से आपके पसंदीदा ब्लॉगर या सबसे अच्छे दोस्त से आता है जो आपके द्वारा जो कुछ भी कहता है तो इससे सहमत है, फिर वे वास्तव में गिनती नहीं करते हैं
  • ओपन माइंडेड चरण 3. जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    3
    बस "हाँ" कहने के बजाय "नहीं" कहें अगर आप अधिक खुले दिमाग में रहना चाहते हैं, तो आपको उन चीजों को "हां" कहने देना होगा जिन्हें आप आमतौर पर "नहीं" कहते हैं। यह एक मित्र से निमंत्रण हो सकता है कि वह सप्ताहांत में फुटबॉल चलाने के लिए, या एक नया पेय देने वाली एक वेट्रेस के साथ सहकर्मियों के लिए या उसके साथ फुटबॉल बनाने के लिए। चीजों को "नहीं" कहने से रोकें और कहने के लिए कहें कि आप इसे कोशिश करना चाहते हैं। आपको यह आश्चर्य होगा कि आपकी संभावना कितनी तेजी से बदल जाएगी, इसका धन्यवाद।
    • अगली बार जब आप किसी चीज़ को "नहीं" कहते हैं, तो अपने आप से इस आवेग का कारण पूछिए: क्या यह अज्ञात का भय है? आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने की अनिच्छा? घर जाकर अपने पजामा का आनंद लेने की इच्छा, बाहर जाने और नए लोगों से मिलने के बजाय? आप जो महसूस कर रहे हैं उसका सामना करें और उससे लड़ने का कोई तरीका ढूंढें।
  • ओपन माइंडेड चरण 4.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    4
    विभिन्न कोणों से अलग हर स्थिति की जांच करना सीखें ज़ाहिर है की तुलना में यह आसान है, ज़ाहिर है। मान लीजिए कि आप एक सही-विंग उदारवादी और वकालत कर रहे हैं सरकारी स्वामित्व वाले निजीकरण बेशक, आप सोच सकते हैं कि यह आपका तरीका सबसे अच्छा है और आपको इसे बदलने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप अन्य लोगों से कहने के लिए दूसरी तरफ बहस पढ़ना चाहिए। आपको पता चल सकता है कि उनके पास अच्छे विचार हैं, और यहां तक ​​कि अगर आपको इसे नहीं मिला, तो यह आपको अपनी राय बनाने के लिए मजबूर करे क्योंकि आप अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे
    • पढ़ें कि अन्य देशों ने अपनी सरकारों से कैसे निपटें? ब्राज़ील स्वीडन से कुछ चीजें सीख सकता है, और इसके विपरीत। अन्य लोगों ने काम करने के तरीके को देखकर आप को किसी भी स्थिति का बेहतर ज्ञान दे सकते हैं, यह अपराध के खिलाफ लड़ाई, गोद लेने से निपटने के तरीके, या अधिक कुशल स्वास्थ्य सेवाओं
    • मान लें कि आप एक भक्त ईसाई हैं क्या आपने कभी भी अन्य धर्मों के बारे में पढ़ा है, या कारणों को समझने की कोशिश की है कि क्यों कुछ लोग ईश्वर के अस्तित्व पर विश्वास नहीं करते हैं? इन कारणों की एक सूची बनाएं और देखें कि क्या आपके लिए विभिन्न दृष्टिकोणों को समझना आसान हो जाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना मन बदलना चाहिए, लेकिन इससे आपको चीजों के अधिक खुले विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • ओपन दिमाग वाला कदम 5.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    5
    हर नकारात्मक चीज़ के लिए तीन सकारात्मक चीजों के बारे में सोचो बंद-दिमाग के होने का मतलब यह नहीं है कि आप जरूरी negativistic हैं, लेकिन इस तरह के कई लोग दुनिया में सबसे अधिक चीजों को नकारात्मक या धमकी के रूप में देखते हैं, और आम तौर पर उन चीज़ों को जारी रखते हैं जिन्हें वे जानते हैं। इसलिए अगली बार जब एक नकारात्मक विचार आपके दिमाग में हो जाता है, या अपने होठों से भी बचता है, तो उसे सकारात्मक सोच के साथ तौलना पड़ता है।
    • आपको अच्छा लगेगा मान लें कि आप कहते हैं, "आज यह ठंड है। यह समय बेकार है।" क्या आप ठंड के दिन कुछ सकारात्मक सोच सकते हैं? ऐसा कुछ करने की कोशिश करें "लेकिन गर्म चॉकलेट पाइपोक्विं के साथ कवर के नीचे खड़े होने और इस ठंडे में एक शांत फिल्म देखने से बेहतर कुछ नहीं है।" या हो सकता है "शीत मुझे खाना खाने के लिए चाहता है। मुझे प्यार है।" अधिक सकारात्मक होने से आपको उन चीजों का अनुभव करने में मदद मिलेगी, जिन्हें आपने सोचा था कि आप नफरत करते हैं।
    • वही गड़बड़ी और शिकायतों के लिए जाता है यदि आप देखते हैं कि आप कुछ के बारे में शिकायत कर रहे हैं, तो तत्काल उस बात के बारे में तारीफ या उत्तेजना के साथ काउंटर
    • आप किसी भी स्थिति में सकारात्मक स्थिति पा सकते हैं। हो सकता है कि आप काम करने जा रहे ट्रेन पर खर्च करने वाले दो घंटों से नफरत करें, लेकिन आप अकेले ही समय से प्यार कर सकते हैं कि आपको अपने गाने सुनने या किताब पढ़ने की ज़रूरत है।
  • चित्रित करें ओपन माइंडेड चरण 6.जेपीईजी शीर्षक
    6
    एक नया शौक शुरू करें यह आपके परिप्रेक्ष्य को समायोजित करने और अधिक खुले दिमाग के लिए एक और शानदार तरीका है। कराटे, ट्रैक, पेंटिंग, शक्ति योग, फोटोग्राफी या किसी भी अन्य गतिविधि से पहले कभी नहीं की कोशिश की कोशिश करो, जो आप के बारे में ज्यादा पता नहीं है और नहीं लगता है कि आप विशेष रूप से अच्छे हैं कक्षाएं लेने के लिए नामांकित करें आप नए लोगों से मिलेंगे जो सीखने में रुचि रखते हैं, और एक नए तरीके से दुनिया को देखना सीखेंगे।
    • कौन जानता है, आपका नया शौक जुनून बन सकता है और अगर आप वास्तव में कुछ के लिए जुनून रखते हैं, तो आपकी विश्वदृष्टि में सुधार होगा। फोटोग्राफी के लिए प्यार, उदाहरण के लिए, आप दुनिया को देखने के तरीके को बदल देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से ओपन माइंडेड चरण 7.jpeg
    7
    अपना रूटीन बदलें बंद मन वाले लोग हर दिन एक ही काम करते हैं, क्योंकि वे आश्वस्त हैं कि वे कुछ अलग करने, नाश्ते के लिए कुछ अलग खाने या दूसरी तरफ काम करने के लिए खुश नहीं होंगे। तो ऐसा करो हमेशा मक्खन के साथ रोटी पसंद नहीं है, कुछ अनाज और एक फल सलाद की कोशिश करें काम के बाद जिम जाने के बजाय, सुबह जॉगिंग की कोशिश करें और काम या स्कूल के बाद सीधे घर न जाएं, अपने सहपाठियों या दोस्तों के साथ चलना
    • आप आश्चर्यचकित होंगे कि जब आप अपने कोकून से बाहर निकलते हैं तो आप कितनी तेजी से दुनिया को देख सकेंगे।
    • दिनचर्या आपके जीवन के लिए आदेश और स्थिरता लाने का एक अच्छा तरीका है, और उनके साथ कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन अगर आप अधिक खुले दिमाग में रहना चाहते हैं, तो समय-समय पर चीजें बदलने से आप यह देख पाएंगे कि आपके जीवन को जीने के और भी तरीके हैं।
    • मान लें कि आप अपने पसंदीदा श्रृंखला के मैराथन को देखने के लिए पूरे सप्ताह के अंत में खर्च करने की योजना बनाई है। यदि कोई मित्र आपको आखिरी मिनट वाले दोस्तों के साथ समुद्र तट पर जाने के लिए आमंत्रित करता है, यदि आप वास्तव में बेहतर बनाने के लिए अपना जीवन बदलना शुरू करना चाहते हैं और नए अनुभवों के लिए और अधिक खुला है, तो आप बेहतर अपनी चड्डी को प्राप्त कर लें और "हाँ" कहें।
  • भाग 2
    अपने क्षितिज को विस्तारित करना

    ओपन दिमाग कदम 8.jpeg शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    खुद को शिक्षित करें यदि आप अधिक खुले दिमाग में होना चाहते हैं, तो आपको हर संभव तरीके से अपने क्षितिज का विस्तार करना चाहिए। अपने आप को शिक्षित करना एक व्यापक विचार है, और आप इसे स्कूल जाकर, कुछ शाम की कक्षाएं कर सकते हैं या ऑनलाइन कर सकते हैं या बस अधिक किताबें पढ़ कर और वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं कि कैसे काम करें। जितनी अधिक सामग्री आपके पास है, उतनी ही कठिन होगी कि आपकी राय पक्षपातपूर्ण हो।
    • अगले रविवार को विकी पर तीन घंटे खर्च करें, और दस नई चीजें सीखना सीखें। तो उन्हें करने की कोशिश करो
    • अपने आप को शिक्षित करने से आपको किसी को और अधिक सूचित किया जाएगा और किसी को बंद विचारों के विचार बनाने की संभावना कम होगी।
    • अपने आप को शिक्षित करने से आप अपनी प्रतिबद्धताओं को सच साबित करने में भी मदद मिलेगी यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो बहस करना पसंद करते हैं और आप जिस व्यक्ति के साथ बहस कर रहे हैं, उसके दृष्टिकोण को और अधिक खुला रखने में आपकी सहायता करेंगे।
  • ओपन माइंडेड चरण 9 जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    2
    और पढ़ें। पढ़ने के बिना खुले दिमाग में होना कठिन है। और आपको अलग-अलग चीज़ों के लिए देखना चाहिए: गैर-कथा, कल्पना, पत्रिकाएं, अख़बारों, ब्लॉग्स, और व्यावहारिक रूप से किसी तरह की पठन सामग्री आपके जीवन को समृद्ध करेगी और यह समझेंगी कि जीवन जीने और जीवन का आनंद लेने के लिए एक अंतहीन तरीके हैं। उस देश के बारे में पढ़ें जिसे आप नहीं जानते, या आपके लिए एक अलग राजनीतिक आंदोलन के बारे में। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना अधिक सक्षम आप स्मार्ट निर्णय लेने और अधिक खुले दिमाग वाले होंगे।
    • स्कोब पर एक खाता बनाएं और आरंभ करने के लिए कम से कम तीन पुस्तकें एक महीने में पढ़ने का प्रयास करें। देखें कि अन्य लोग क्या पढ़ रहे हैं और प्रेरित हैं।
    • जब तक कोई किताब आपको मिलती है, तब तक कोई पुस्तक मिलती है, जब तक कि आपको कोई बात नहीं मिलती, तब तक एक किताबों की दुकान में एक अच्छा समय व्यतीत करें। फिर, सप्ताह के अंत तक इसे पढ़ने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें।
    • एक बुक क्लब दर्ज करें। यह आपको महान साहित्यिक विविधता के लिए और भी अधिक खुला कर देगा, और आपको नए रायओं को उजागर करेंगे।
  • ओपन माइंडेड चरण 10.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    3
    जितना संभव हो उतना यात्रा करें। बहुत से लोगों के पास सीमित बजट है, लेकिन जब भी आपके पास पैसे मिलते हैं तो आपको यात्रा की आदत होनी चाहिए। अगर आपके पास बहुत कम पैसा है, तो कहीं मजेदार हो और कुछ नया सीखने की कोशिश करें। यदि आपके पास पर्याप्त धन है, तो मेक्सिको में माया रनों की यात्रा करें, पेरू में माचू पिचू, पेरिस के संग्रहालयों को जानिए या बारिलोच में एक सप्ताहांत स्कीइंग खर्च करें।
    • यदि आप यात्रा नहीं कर सकते, तो टीएलसी जैसे यात्रा चैनल देखें यद्यपि वास्तव में जाने के रूप में उतना ही रोमांचक नहीं होगा, आपको यह देखने के लिए पर्याप्त होगा कि लोग अन्य देशों में कैसे रहते हैं।
    • दूसरे देश में स्वयंसेवी यह एक नया स्थान तलाशने के लिए पर्याप्त समय रखने का एक शानदार तरीका है।
  • ओपन माइंडेड चरण 11. जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक विदेशी भाषा जानें अपने घर के आराम से अपने क्षितिज को विस्तृत करने का विदेशी भाषा सीखना एक शानदार तरीका है। कई वेबसाइटें हैं जिन पर आप सीख सकते हैं, या आप एक स्कूल में जा सकते हैं या ट्यूटर को किराये पर ले सकते हैं आप समझेंगे कि एक और भाषा प्रणाली कैसे काम करती है, और आप अपने बारे में बेहतर समझदारी को खत्म कर देंगे। आप विदेशी संस्कृति के बारे में जानकारी भी प्राप्त करेंगे और दुनिया को बेहतर समझेंगे।
    • यदि आप वास्तव में भाषा के बारे में उत्साहित हैं, तो आप उससे बात करने के लिए मूल वक्ताओं को पा सकते हैं। इससे आपको दुनिया को समझने में मदद मिलेगी।
    • आप उस भाषा में विदेशी फिल्में देख सकते हैं जिसे आप सीखते हैं कि लोग कैसे बात करते हैं। इसके अलावा, आप जो संस्कृति सीख रहे हैं उसे बेहतर तरीके से देखेंगे।
  • ओपन माइंडेड चरण 12. जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें आप ऊंचाइयों से डर सकते हैं एक इमारत के ऊपर खड़े रहें (यदि अनुमति है) क्या आप शोर रेस्तरां में जाने से नफरत करते हैं? एक तारीख बनाएं और देखें कि क्या वह बचता है। क्या आप नए लोगों से मिलने से डरते हैं? गाथागीत, सलाखों पर जाएं या अपने दोस्तों को आपको कुछ पार्टी में खींचने दें। इसे एक आदत बनाएं, और आप देखेंगे कि आपका मन धीरे-धीरे खुल जाता है
    • नीचे पांच चीजें लिखें जो आपको वास्तव में असुविधाजनक बनाती हैं उनमें से कई के रूप में आप कर सकते हैं बनाने के लिए एक तरीका खोजें। इससे समय और साहस लगेगा, लेकिन आप बाद में बेहतर महसूस करेंगे।
  • चित्रित करें ओपन माइंडेड चरण 13.जेपीईजी शीर्षक
    6
    खुद को शिक्षित करें जब टीवी देखना इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हर हफ्ते टीवी के दो घंटों या प्रति दिन दस घंटे देखते हैं, तो आप हमेशा ऐसा कुछ देख सकते हैं जो आपके मन को खोलता है, इसे बंद करने के बजाय और अधिक। आप कई बार कार्यक्रमों के पुन: चलाते हैं, और टीवी खोलने को रोकते हैं। यह इतिहास चैनल देखने का समय है, देखें कि क्या आपके पास कुछ क्लासिक फिल्म है या पर्यावरण के बारे में एक वृत्तचित्र देखना है।
    • कुछ भी मत देखो जो आपको डंबर महसूस करेगा। इसके बजाय दीवार को देखने के लिए बेहतर है
    • टीसीएम चैनल को देखें आप एक अलग दृष्टिकोण से क्लासिक फिल्में देखना सीखेंगे, और आप 2010 से पहले किए गए कार्यों के बारे में अपना मन बदल सकते हैं।



  • चित्रित करें ओपन माइंडेड चरण 14.jpeg शीर्षक
    7
    उस स्थान से कुछ खाएं जो आपने कभी नहीं सुना है। आप अपने तीन पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने का मजा ले सकते हैं, लेकिन अगर आप अधिक खुले दिमाग में रहना चाहते हैं, तो आपको नए मैक्सिकन खाना रेस्तरां को जानने की जरूरत है जो हर कोई इस बारे में बात कर रहा है। कभी पेरू से कुछ भी चखा नहीं? यह शुरू करने में बहुत देर नहीं हुई है
    • बेशक, इतालवी और ओरिएंटल खाना हर किसी के पसंदीदा हैं, लेकिन अगर आप नए अनुभवों के लिए अधिक खुला होना चाहते हैं तो आपको नई चीजों की कोशिश करनी चाहिए, भले ही आपको पता न हो कि उनके पास क्या स्वाद होगा।
    • यदि आप पूरी तरह से अलग व्यंजनों का सामना कर रहे हैं, तो एक दोस्त के साथ जाने की कोशिश करें जो उसे समझता है और जानता है कि वह क्या आदेश दे सकता है। इससे मज़े होने की संभावना बढ़ जाएगी
  • पिक्चर शीर्षक से ओपन माइंडेड चरण 15.जेपीईजी
    8
    अपने दोस्तों के घरों में से एक पर खाएं अगली बार जब आपका एक मित्र रविवार को आपके परिवार के साथ दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करता है, तो एक फटा हुआ बहाना न बनाएं यह स्पष्ट है कि आपके मित्र के माता-पिता या भाई-बहन को जानना थोड़ा सा डरा देता है, और किसी अन्य परिवार की गतिशीलता को समझना हमेशा आसान नहीं होता है लेकिन अपने मित्र और परिवार के साथ समय बिताने से आप देख सकेंगे कि जीवन के विभिन्न तरीके हैं, और जो आप में बड़ा हुआ वह केवल एक ही नहीं है।
    • आपके मित्र के माता-पिता आपके मजे की तुलना में मज़ेदार, कठोर, मज़ेदार, शांत या मैत्रीपूर्ण हो सकते हैं। कोई परिवार दूसरे के समान नहीं है, और आप पाएंगे कि सभी परिवारों में अच्छे और बुरे काम हैं।
  • ओपन माइंडेड चरण 16.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    9
    यदि आपके मित्र के परिवार के पास धार्मिक या राजनीतिक दृष्टिकोण है, तो आपसे अलग बात कर सकते हैं, इस पर विचार करना और जानकारी का आदान-प्रदान करने का अवसर है, लेकिन एक दोस्ताना तरीके से। यदि वे विदेशी हैं, तो उनकी संस्कृति के बारे में जानें और अपने क्षितिज का विस्तार करें।
  • चित्रित करें ओपन दिमाग चरण 17.jpeg
    10
    संगीत की बजाए रेडियो पर समाचार सुनें जब पारगमन में, केट पेरी को बंद करें और कुछ बात सुने। बेशक, संगीत आपको उत्साहित कर सकता है, लेकिन सोचा के लिए कुछ भी आपको भोजन से ज्यादा जाग नहीं देगा। समाचार या कुछ इसी तरह सुनने के लिए एक समझौता करें और देखें कि आप कितना सीखेंगे।
  • ओपन माइंडेड चरण 18 में शीर्षक वाली तस्वीर
    11
    पॉप संगीत की बजाय समाचार रेडियो सुनें जब आप काम के लिए रवाना हो रहे हैं, तो कैटी पेरी को बंद करें और सीडीएन पर अपने रेडियो को चालू करें या जो भी हो निश्चित रूप से संगीत सुनने से आपको और अधिक बाध्य किया जा सकता है और आपको सुबह में और अधिक जागने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपके मस्तिष्क को खिलाने के अलावा कुछ भी आपको जागरुक नहीं करेगा। जैसे ही आप घर छोड़ते हैं और देखें कि आप कितना सीखते हैं, एक समाचार रेडियो को सुनने का लक्ष्य निर्धारित करें
    • विभिन्न राजनीतिक और सामाजिक विषयों के बारे में बात करने वाले विशेषज्ञों को सुनना आपको दुनिया के साथ क्या हो रहा है, इसका बेहतर ज्ञान देगा। यह अख़बार पढ़ने के बिना इसे खोलने की तरह है
  • ओपन माइंडेड चरण 19.जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    12
    आप विभिन्न विषयों पर कई पॉडकास्ट डाउनलोड कर सकते हैं
  • भाग 3
    दूसरों के साथ अधिक खुला मनोदशा बनो

    बी ओ ओपन माइंडेड चरण 20.जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    1
    किसी व्यक्ति का न्याय न करें जब तक कि आप उसका इतिहास नहीं जानते। बहुत से लोग जो खुले दिमाग के लिए मुश्किल हो जाते हैं, वे लोगों को भी जानते हैं इससे पहले कि वे उन्हें जानते हैं। यदि आपके पास लोगों को जल्द से जल्द पता है, या यहां तक ​​कि जब आप उन्हें सुनते हैं या उन्हें पारित करने में देखते हैं, तो आपको अपने व्यक्तित्व, आकांक्षा के आधार पर बिना किसी भिन्न मामले के रूप में प्रत्येक व्यक्ति से निपटना सीखना होगा या मूल
    • यह मुश्किल हो सकता है यदि आप उपस्थिति के आधार पर या वार्तालाप के पहले पांच मिनट के बारे में किसी के बारे में जल्दी से राय बनाने के आदी हो। खुद को दर्पण में देखें क्या आपको लगता है कि लोग आपको पांच मिनट के लिए सब कुछ जानते हैं? शायद नहीं।
    • अगली बार जब आप किसी से मिलते हैं, तो वास्तव में समझने की कोशिश करें कि आप किसी भी तरह के राय बनाने के पहले वह कौन हैं।
    • आप एक ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जो ईर्ष्यापूर्ण महसूस करने और अपने दोस्तों के किसी भी दोस्त से नफरत करने के लिए तुरन्त नफरत करता है, क्योंकि वे स्वभाविक हैं। इसके बजाय, इस तरह से सोचें: यदि आपका मित्र उस व्यक्ति को पसंद करता है, तो इसमें कुछ अच्छा होना चाहिए। यह जानने का प्रयास करें कि यह क्या है।
  • ओपन माइंडेड चरण 21.जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    2
    लोगों से बहुत सारे प्रश्न पूछें यदि आपके पास एक मस्तिष्क है, तो आप यह सोचते हैं कि आपको या किसी और के बारे में जानने के लिए कुछ नहीं है। इसलिए अगली बार जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं या किसी पुराने मित्र से बात करते हैं, तो पूछताछ की तरह लगने के बिना सामान्य तौर पर आप से अधिक प्रश्न पूछें। उससे पूछें कि वह सप्ताहांत पर क्या कर रहा है, या अगर वह हाल ही में कुछ अच्छा पढ़ रही है आप इस बात से चकित होंगे कि आप इससे कितना सीखेंगे
    • अगर किसी ने किसी यात्रा से सिर्फ एक विदेशी जगह पर लौटा दिया है, तो सभी विवरणों के लिए पूछें।
    • यदि आप किसी व्यक्ति को अच्छी तरह जानते हैं, तो उनके बचपन के बारे में पूछें आप दिलचस्प जानकारी सुनने और कुछ नया सीखना समाप्त कर सकते हैं।
  • ओपन माइंडेड चरण 22.जेपीएजी शीर्षक वाला चित्र
    3
    विभिन्न जीवन शैली वाले लोगों के साथ मित्र बनाएं यदि आप अधिक खुले दिमाग में रहना चाहते हैं, तो आप स्कूल या कॉलेज के समान पांच सबसे अच्छे दोस्त नहीं बना सकते हैं, सभी समान हितों को साझा कर सकते हैं, और जीवन के व्यापक दृष्टिकोण की उम्मीद कर सकते हैं। काम के लोगों, मिट्टी के बर्तनों के वर्ग, अपने पसंदीदा बार या अन्य कॉलेज के पाठ्यक्रमों के साथ दोस्त बनाएं।
    • आपको सिर्फ अपनी विविधता के लिए अपने दोस्तों का चयन नहीं करना चाहिए, लेकिन उन लोगों के साथ चलने का प्रयास करें जिनके पास अलग-अलग नौकरी, हितों और पृष्ठभूमि हैं।
    • विभिन्न पृष्ठभूमि वाले मित्रों को बनाने से आपको दुनिया में अलग-अलग दृष्टिकोणों का एहसास मिल जाता है।
    • यदि आपके पास वास्तव में उदार मित्र हैं, तो उनमें से कुछ एक दूसरे को पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है।
  • ओपन माइंडेड चरण 23.जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक मित्र को अपने पसंदीदा शौक में पेश करने दो। यदि आपका मित्र पेंटिंग या योग के बारे में बेहद भावुक है, तो उसे आपको एक कक्षा में ले जाए या उसे दिखाएं कि यह कैसे किया जाता है। आप अपने दोस्त के साथ विस्तृत ज्ञान प्राप्त करेंगे, और आप अलग तरह से कुछ की सराहना करेंगे जो आपने कभी नहीं सोचा था। अपने आप को चुनौती देने की कोशिश करें और जो कुछ आपने अतीत में छोड़ा है उसे चुनने का प्रयास करें - आप यह जानकर चकित होंगे कि वह आपकी जिंदगी को कितना बदल सकता है
    • तुम्हारा दोस्त देखकर जो वास्तव में किसी चीज के बारे में नहीं जानता जो आप के बारे में नहीं जानते हैं, वह भी लोगों को अपने समय बिताने के लिए चुनने के बारे में अधिक खुले विचारों की सहायता कर सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक ओपन माइंडेड स्टेप 24.जेपीजी
    5
    अधिक आमंत्रण स्वीकार करें। यह अधिक खुले दिमाग होने का एक आसान तरीका है। आपको सभी निमंत्रणों के लिए हां नहीं कहना पड़ता है, लेकिन आप समय के 50% हां कहने के लिए उपयोग कर सकते हैं, और अधिक पार्टियों और जगहों पर जा सकते हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सोचा था। यह तुम्हारी चाची की वार्षिक बारबेक्यू हो सकती है, जिसे आप हमेशा याद करने का एक तरीका खोजते हैं या कविता पढ़ते हैं कि आपका मित्र आपको महीनों के लिए जाने की कोशिश कर रहा है। अपने आप को विभिन्न प्रकार की घटनाओं से उजागर करना आपको अधिक खुले दिमाग बनाएगा।
    • विभिन्न प्रकार की घटनाओं के लिए निमंत्रण स्वीकार करने का प्रयास करें। बस पार्टी निमंत्रण के लिए हां कह रहा है कि यदि आप बाकी सब कुछ नहीं कहते हैं तो आपके क्षितिज को जरूरी नहीं खुलेंगे।
  • ओपन माइंडेड चरण 25.जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    6
    अनुकूल बातचीत में दर्ज करें यदि आप बंद-दिमागदार हैं, तो आप उस विषय पर चर्चा करना पसंद कर सकते हैं जिसे आप पूरी तरह से सुनिश्चित करना चाहते हैं। ठीक है, अगली बार जब आप थोड़ा बहस के बीच में होते हैं, तो अधिक अनुकूल और जिज्ञासु कार्य करने की कोशिश करें। व्यक्ति को यह न बताएं कि आपके सभी तर्क गलत हैं, लेकिन पूछें कि आपको अपने परिप्रेक्ष्य पर क्यों विश्वास करना चाहिए .. आप अपना मन नहीं बदलेगा लेकिन आप निश्चित रूप से कुछ नया सीखेंगे।
    • आप उस व्यक्ति की प्रतिष्ठा को विकसित नहीं करना चाहते, जो व्यक्ति को छोड़ने तक हर किसी के साथ बहस करता है। इसके बजाय, आप मित्रतापूर्ण होने की कोशिश करें, आक्रामक नहीं, भले ही आप वास्तव में इसके बारे में भावुक हो।
  • पिक्चर शीर्षक ओ ओपन माइंडेड स्टेप 26.जेपीजी
    7
    खुद से संपर्क करें और किसी के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें, जिसे आपने कभी नहीं सोचा था। यह आपके दिमाग को कभी भी कट्टरपंथी बाएं के साथ दोस्त बनाने के लिए पारित नहीं कर सकता है, जो अपने मॉडलिंग करियर या चेहरे से पीड़ित लड़की है जो एक के बाद एक सिगरेट धूम्रपान करता है और उसके शरीर को टैटू द्वारा कवर किया जाता है। लोगों के बाद जाने के लिए मुश्किल हो सकता है, ताकि आप किसी ऐसे व्यक्ति को आसानी से देख सकें जिसके साथ आपको लगता है कि आप अपने सामाजिक मंडली के भीतर संगत नहीं हैं, मैत्रीपूर्ण बनें और कॉफी के लिए व्यक्ति को आमंत्रित करें। आप और अधिक खुले दिमाग में बने रहेंगे और इस प्रक्रिया में एक नया मित्र बना सकते हैं।
    • यदि आप साथ नहीं आते हैं, ठीक है, लेकिन आप अपने आप को दोष नहीं दे सकते, क्योंकि आपने कोशिश की
    • याद रखें कि लोगों के पास "आप" के बारे में एक स्टीरियोटाइप या नकारात्मक सोच भी हो सकती है आप दूसरों को उनके साथ अपने परिप्रेक्ष्य को भी साझा करके दूसरों को खोलने में मदद कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करो इससे पहले कि आप उन्हें करें या कहें
    • कुछ सीखने के लिए हमेशा खुला होना चाहिए जब आप सीखना बंद करते हैं तो आप अंदर मर जाते हैं दुनिया हमेशा बदलती रहती है पुराने समय के साथ मर मत करो, नए के साथ रहें
    • अपने विचारों को दूसरों के साथ चर्चा करने की बजाय, दूसरों की ओर इशारा करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • ऐसा नहीं है क्योंकि आप खुले दिमाग में हैं कि आपको सभी को स्वीकार करना होगा हमेशा किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण को सुनें, लेकिन अपने बारे में विश्वास करने से पहले तर्कसंगत तरीके से सोचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com