IhsAdke.com

कैसे एक घर ओवन के बिना पिज्जा बनाने के लिए

बहुत से लोग यह नहीं जानते कि घर पर पिज्जा बनाने में ओवन के बिना भी बहुत आसान है! एक प्रीफैब्रिकेटेड आटा खरीदकर या अपनी खुद की आटा खरोंच से पहले से बना कर शुरू करें स्टोव पर फ्राईिंग पैन में आटे को कुक तक खाएं, जब तक कि भूरे रंग के पत्ते में नहीं मिलें। फिर पास्ता को बारी और टमाटर की चटनी, पनीर और सामग्री जो आप चाहते हैं जोड़ें। पनीर तक कुक तक पिघला देता है, पिज्जा को हटाने, टुकड़ा और अपने सृजन स्वाद!

सामग्री

  • 2 कप (470 ग्राम) गेहूं का आटा,
  • 1 चम्मच (15 ग्राम) खमीर जैविक-
  • 3/4 कप (180 मिलीलीटर) गर्म पानी
  • 1 ½ चम्मच (8 ग्राम) नमक-
  • ½ - 1 कप (120-240 मिलीग्राम) पिज़्ज़ा -
  • 1-2 कप (240-480 ग्राम) पीस-पनीर-
  • आपकी वरीयता के स्वादों (वैकल्पिक) के लिए सामग्री का 1-2 कप (240-480 ग्राम)।

चरणों

भाग 1
आटा बनाना और सामग्री तैयार करना

  1. 1
    खमीर विलीन करें एक मध्यम कटोरा या एक बिजली के मिक्सर के कटोरे में गर्म पानी रखो। पानी में खमीर जोड़ें और लगभग 10 मिनट के लिए भंग करने दें।
    • मिश्रण बुलबुले के लिए शुरू होगा और खमीर अनाज पानी में भंग होगा
    • सुपरमार्केट में तैयार किए गए पास्ता खरीदें अगर आप घर पर एक तैयार नहीं करना चाहते हैं।
  2. 2
    आटा और नमक जोड़ें कटोरे में दो कप (470 ग्राम) गेहूं के आटे और 1 ½ चम्मच (8 ग्राम) नमक डालें। एक बहुत गंदा आटा रूपों तक सामग्री को सख्ती से मिश्रण करने के लिए एक स्पूटुला या एक चम्मच का प्रयोग करें। आटा को पूरी तरह सजातीय नहीं होना चाहिए, जैसा कि आपको बाद में भिगोना होगा।
  3. 3
    पांच से आठ मिनट के लिए आटा सेंकना। रसोई के काउंटर पर अपने हाथों या कम गति पर इलेक्ट्रिक मिक्सर का उपयोग करके इस चरण को पूरा करें। हाथों से टोस्ट करने के लिए, काउंटर या टेबल पर आटा रखें और इसे खींचकर फैलाएं, बार-बार तह और खींचें। पांच से आठ मिनट तक सोखना जारी रखें जब तक कि यह नरम न हो और जब आप इसे कुहनी से हट जाएं
    • अगर आटा बहुत चिपचिपा होता है, तो गेहूं के आटे की थोड़ी मात्रा जोड़ें और फिर से काम करें। ज्यादा जोड़ने से बचें, क्योंकि आटा भी मोटा हो जाएगा और भारी स्थिरता के साथ।
  4. 4
    इसे एक घंटे तक बढ़ने दें। आटा गूंध और एक बहुत ही चिकनी गेंद बनाने के बाद, एक कागज तौलिया में तेल डालकर और एक बड़े कटोरे के अंदर हल्के ढंग से तेल लगाने के लिए उपयोग करें। आटा को कटोरे में डालकर, एक कपड़े से ढक्कन दें और इसे एक घंटे या एक आधे से अधिक तक बढ़ने दें, जब तक यह मूल आकार से दो बार न हो।
    • यदि आप जल्दी में हैं, तो आटा बढ़ने और पिज्जा तैयार करने की इस प्रक्रिया को छोड़ दें। पता है कि क्रस्ट बहुत पतली और कुरकुरे के बजाय fluffy दिखेगा।
    • यदि आप अगले दिन पास्ता तैयार कर रहे हैं, तो इसे आधे घंटे के लिए बढ़ने दें और उपयोग किए जाने तक समय पर एक कटे हुए कटोरे में ठंडा करें।
  5. 5
    पिज्जा को कवर करने के लिए सामग्री काटें। जैसा कि आटा बढ़ रहा है, आप पिज्जा के स्वादों को तैयार करना शुरू कर सकते हैं। अपनी पसंदीदा सामग्री को काट लें, चाहे वे मशरूम या हरी मिर्च जैसे सब्जियां, या मांस, जैसे पके हुए सॉसेज या हैम। कुल में 1 या 2 कप (240 से 480 ग्राम) काटें और अलग सेट करें।
  6. 6
    आटा रोल और एक सर्कल के रूप में। कटोरे से निकालें और एक ही आकार के दो गेंदों में विभाजित करें। एक साफ मेज पर या एक काटने बोर्ड पर गेहूं के आटे की एक छोटी राशि रखें और एक पतली, यहां तक ​​कि परत में आटा फैलाने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें। मेज पर एक गेंद डाल दीजिए और आटा की एक रोल का उपयोग करें जिससे आप फ्राइंग पैन की तुलना में थोड़ी छोटी व्यास में एक सर्कल तैयार कर सकें जिससे आप पिज्जा खाना पकाएंगे। अन्य गेंद के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
    • आटा रोल करने के बाद, सर्कल बनाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें यदि आवश्यक हो

भाग 2
एक फ्राइंग पैन में पिज्जा खाना बनाना

  1. 1
    एक बड़ी कढ़ाई गरम करें मध्यम / उच्च गर्मी के ऊपर कंक्रीट रखें। एक चम्मच (लगभग 5 मिलीलीटर) खाना पकाने के तेल के बारे में जोड़ें और पैन के नीचे को कवर करने के लिए अच्छी तरह फैल गया। यदि आप एक ही समय में दो पिज्जा खाना बनाना चाहते हैं, तो आप दो पैन भी उपयोग कर सकते हैं।
  2. 2
    एक तरफ आटा कुक। जब फ्राइंग पैन पहले ही गर्म हो गया है, आटा डाल कर बुलबुले के फार्म तक के बारे में एक मिनट तक पकाएँ और जब तक किनारों को सुनहरा न होना शुरू हो।
    • अगर बुलबुले बड़े होते हैं, तो आप उन्हें एक रंग के साथ पॉप कर सकते हैं। एक और विकल्प उन्हें रखना है, यदि आप चाहते हैं - जब वे पूरी तरह से पकाएंगे तो वे बहुत खस्ता होंगे।
  3. 3
    आटा पर मुड़ें एक मिनट के बाद, एक स्पॉटुला का उपयोग करके मंडली को चालू करें। फिर आटा पर पिज्जा सॉस के आधे हिस्से को फैलकर, किनारे (5 सेंटीमीटर) को छोड़कर। आधा पनीर छिड़क और पिज्जा सामग्री के आधा जोड़ने
  4. 4
    ढक्कन को कवर करें और गर्मी को कम करें आप सभी सामग्री को जोड़ने के बाद, ढक्कन को कुंडल पर रख दें और तापमान को मध्यम गर्मी में कम करें। ढक्कन पनीर को पिघलाने के लिए और सामग्री को पकाने के लिए गर्मी को पकड़ने में मदद करता है।
  5. 5



    चार या पांच मिनट के लिए कुक चार या पांच मिनट के लिए ढक्कन छोड़ दें, फिर ढक्कन हटा दें। पिज्जा तैयार हो जाएगा यदि पनीर पिघल गया है और पिज्जा के नीचे सुनहरे भूरे रंग का है। यदि नहीं, तो उसे वापस प्लग करें और इसे देखने के लिए हर मिनट जांचें कि क्या यह तैयार है।
  6. 6
    पिज्जा को एक काटने के बोर्ड पर रखें और इसे ठंडा करें। तैयार होने पर, इसे फ्राइंग पैन से निकालने के लिए स्पॉटुला का उपयोग करें और कूल पर बोर्ड पर रखें। प्रतीक्षा करते समय, आटा के दूसरे दौर का उपयोग करके एक और छोटा पिज्जा बनाओ जब दो पिज्जा तैयार और ठंडा हो जाते हैं, तो उनका सृजन और काट लें!

भाग 3
पिज्जा को दबाना

  1. 1
    315 डिग्री सेल्सियस पर ग्रिल चालू करें ग्रिल के बगल में एक टेबल व्यवस्थित करें, जहां आप सभी सामग्री और दो पिज्ज़ा आटा, साथ ही साथ पकड़ने वाला, एक ब्रश, एक रंग, एक बड़ा चम्मच और एक रसोई के दस्ताने डाल देंगे।
    • जब ग्रिल सेट करते हैं, अप्रत्यक्ष गर्मी के बजाय प्रत्यक्ष गर्मी चुनें
    • ग्रिल की गर्मी पिज्जा को एक जली हुई आकृति के साथ बहुत खस्ता कर देगा, लकड़ी के पिज्जा के स्वाद के साथ।
  2. 2
    जैतून के तेल के साथ आटा के एक तरफ ब्रश करें पेस्टा ब्रश का उपयोग पिज्जा या एक के दो तरफ जैतून का तेल देने के लिए करें यदि आपके पास एक ही समय में उन्हें छानने के लिए स्थान है।
  3. 3
    ग्रिज पर आटा डाल दीजिये। यदि आप कर सकते हैं तो दो पिज्जा लगाने की कोशिश करें जैतून के तेल के साथ खड़े होने वाले पक्ष को तेल दें
  4. 4
    तीन मिनट के लिए कुक तीन मिनट के लिए आउटडोर ग्रिल पर पिज्जा छोड़ दें उसके बाद, आटा को दृढ़ता से तय किया जाना चाहिए और पहले से कम नरम होना चाहिए, लेकिन बहुत कुरकुरे नहीं होना चाहिए।
  5. 5
    मुड़ें और आटा भरें तीन मिनट के बाद आटा बारी करने के लिए पकड़ने वाला या एक रंग का प्रयोग करें। इसके तुरंत बाद, सॉस फैलाने के लिए एक बड़े चम्मच का उपयोग करें, पनीर छिड़क कर और सामग्री जोड़ें। यदि आप एक समय में केवल एक ही खाना खाते हैं तो केवल आधा सामग्री का उपयोग करना याद रखें।
  6. 6
    तीन से पांच मिनट के लिए ग्रिल ग्रिल ढक्कन को बंद करें और पिज्जा को एक और तीन मिनट के लिए पकाना। इसके बाद, सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं पिज्जा निकालें यदि किनारों कुरकुरे होते हैं और पनीर पिघल जाता है। यदि यह मामला नहीं है, तो ग्रिल पर वापस ढक्कन रखें और अगर यह पहले से ही तैयार है तो प्रत्येक 30 सेकंड की जांच करें।
  7. 7
    पिज्जा को ग्रिल से निकालें ग्रिल से एक काटने के बोर्ड में स्थानांतरित करने के लिए एक पकड़ने वाला या स्पैटूला का प्रयोग करें। यदि आप एक समय में एक पिज्जा खाना खाते हैं, तो अन्य आटे को ग्रिल पर रखें और एक ही चरण दोहराएं।
  8. 8
    शांत रहें और सेवा दें पिज्जा को करीब तीन मिनट तक बैठो, थोड़ा अधिक ठोस और शांत होने के लिए। और फिर एक बड़े चाकू या एक पिज्जा कटर का टुकड़ा करके स्वाद लें, जबकि यह अभी भी गर्म है।

युक्तियाँ

  • यदि आपके पास एक ही आकार के दो फ्राइंग पैन हैं, तो एक ही समय में दो पिज्जा बनाएं।
  • पिज्जा को जोड़ने से पहले किसी भी मांस को पकाना यदि आप ब्रोकोली जैसे सब्जियों का उपयोग कर रहे हैं, जो पकाने के लिए बहुत समय लेता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप पास्ता को जोड़ने से पहले आंशिक रूप से उन्हें खाना बना लें ताकि वे ठीक न हों।

आवश्यक सामग्री

  • ढक्कन के साथ 1 या 2 बड़े फ्राइंग पैन
  • बाउल मध्यम-
  • इलेक्ट्रिक मिक्सर-
  • द्रव्यमान का रोल
  • काटना बोर्ड-
  • Espátula-
  • बड़े चाकू

सूत्रों और कोटेशन

और देखें ... (16)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com