IhsAdke.com

कैसे नींबू का रस के साथ पकाने के लिए

नींबू का रस एक बहुत बहुमुखी घटक है - अखरोट निश्चित रूप से इसके मुख्य उपयोगों में से एक है, लेकिन फल के अम्लीय स्वाद कई अन्य तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, रस को विभिन्न व्यंजन और पेय पदार्थों में स्वाद जोड़ने के साथ-साथ फलों और सब्जियों के लिए एक महान परिरक्षक होने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
मैरीनेट भोजन

कुक के साथ नींबू का रस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
मांस, मुर्गी पालन और मछली को खसरा करने के लिए रस का प्रयोग करें। नारियल तीन प्रमुख तत्वों से बना है: एसिड, तेल और स्वाद तेल मांस moisturizes, और जड़ी बूटियों और मसाले स्वाद जोड़ें। एसिड यह सब संभव बनाता है क्योंकि यह कच्चे मांस के तंतुओं को तोड़ता है, तेल और सीजन को वांछित परिणाम तक पहुंचने देता है। कई marinades नुस्खा के अम्लीय तत्व के रूप में सिरका का उपयोग करते हैं, लेकिन नींबू का रस भी उतना ही प्रभावी होता है, साथ ही खाद्य पदार्थों के लिए स्वादिष्ट खट्टे स्वाद भी जोड़ता है।
  • 1 बड़ा चमचा से 1/4 कप (15 से 60 मिलीलीटर) नींबू का रस का उपयोग मारीनेड के लिए, मांस की मात्रा पर निर्भर करता है, आप इसे नरम करना चाहते हैं, और नींबू के स्वाद का इच्छित तीव्रता।
  • कुक के साथ नींबू जूस चरण 2 नामक चित्र
    2
    फल का स्वाद देने के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का चयन करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस का उपयोग करना है, तो थोड़ा काली मिर्च, लहसुन, डिल या अजमोद करें।
  • कुक के साथ नींबू का रस चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिकतम स्वाद को अवशोषित करने के लिए, बीफ़ या सूअर का मांस दो घंटे के लिए मसालेदार होना चाहिए। ये मांस पोल्ट्री और मछली की तुलना में अधिक घने होते हैं, इसलिए नींबू का रस उन्हें नरम करने में अधिक समय लगता है। बीफ़ या सूअर का मांस के छोटे टुकड़े लगभग 45 मिनट में अचार के स्वाद को अवशोषित करते हैं, लेकिन बड़े टुकड़े मिश्रण में दो दिनों तक भिगो सकते हैं।
  • कुक के साथ नींबू का रस चरण 4 नामक चित्र
    4
    पक्षियों को आकार के आधार पर 30 मिनट तक चार या पांच घंटे तक भिगो दें। चिकन मांस सूअर का मांस और मांस से कम घना है, इसलिए अक्सर एक घंटे के लिए सिर्फ 30 मिनट में स्वाद को अवशोषित, राशि के आधार पर। चिकन के बिना बनावट बिगड़ा है कई घंटे के लिए मसालेदार जा सकता है लेकिन अतिशयोक्ति के बिना: हालांकि यह अप करने के लिए दो दिनों के लिए अचार में पक्षी छोड़ने के लिए सुरक्षित है, मांस कठिन और रबड़ जैसी यदि आप यह सब समय सॉस खर्च हो जाएगा।
  • कुक के साथ नींबू का रस चरण 5 नामक चित्र
    5
    60 मिनट से अधिक के लिए मछली को मछली न दें मछली और अन्य समुद्री भोजन बहुत हल्का मांस रहे हैं, और अगर वे एक घंटे से अधिक के लिए अचार में रहने के अंत सकता है नींबू की अम्लता द्वारा "पकाया"। अधिकांश व्यंजनों के लिए 30 मिनट के लिए मरीनिंग आदर्श है।
  • विधि 2
    अतिरिक्त उपयोग

    कुक के साथ नींबू का रस चरण 6 नामक चित्र
    1
    पेय के लिए ताजगी का एक स्पर्श जोड़ें, थोड़ा नींबू जोड़ें। पानी और विभिन्न प्रकार के चाय के स्वाद के लिए यह व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला अभ्यास है। नींबू के एक या दो स्लाइस का रस आमतौर पर अधिकांश लोगों के लिए पर्याप्त होता है, लेकिन यदि आप अधिक तीव्र और ताज़ा स्वाद पसंद करते हैं तो आप अधिक बूंदों को डाल सकते हैं।
  • कुक के साथ नींबू का रस कदम 7 नामक चित्र
    2
    प्रत्येक टुकड़े की सतह पर कुछ नींबू का रस रगड़कर अपने रंग को खोने से पहले ही कटौती के फल को रोकें। ऑक्सीकरण की प्रक्रिया के कारण फलों के रंग का रंग और भूरे हो जाते हैं, लेकिन नींबू विटामिन सी (या एस्कॉर्बिक एसिड) में समृद्ध है, एक पदार्थ है जो ऑक्सीजन के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया का कारण हवा में मौजूद होता है, ऑक्सीकरण से बचा जाता है। लंबे समय तक रंग और ताजगी बनाए रखने के लिए फल के टुकड़ों में थोड़ी नींबू का रस डाल दें।
    • एक और विकल्प 1 कप (250 मिलीलीटर) पानी और 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) नींबू का रस के मिश्रण में फल के टुकड़े को डुबो देना है।


      कुक के साथ नींबू का रस कदम 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • कुक के साथ लिंबू जूस चरण 8 नामक चित्र
    3
    सब्जियों में कुछ नींबू का रस निचोड़कर सब्जियों, कंद और सब्जियों की ताजगी बढ़ाइए। फलों की तरह, सब्जियां भी ऑक्सीकरण की प्रक्रिया के अधीन हैं और परिणामस्वरूप, वे अपनी चमक खो देते हैं। ताजे सब्जियों के ऊपर कुछ नींबू का रस दबाएं और सब कुछ मिश्रण करें ताकि उन्हें उज्ज्वल रंग के साथ छोड़ दें।
  • चित्र के साथ कुक के साथ नींबू का रस चरण 9
    4
    एक सलाद ड्रेसिंग के रूप में नींबू का रस का उपयोग करें। सिरका और जैतून का तेल संयोजन संयोजन सलाद के लिए एक बहुत ही आम विकल्प है, लेकिन यदि आप डिश में अधिक अम्लीय स्वाद जोड़ना चाहते हैं तो आप नींबू के रस के साथ सिरका को बदल सकते हैं। लगभग 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) नींबू का रस के साथ 1/4 कप जैतून का तेल संयोजन करके शुरू करें यदि आप अधिक अम्लीय स्वाद चाहते हैं, या 1 चम्मच (5 ग्राम) चीनी या शहद जोड़कर अम्लता को कम करना चाहते हैं तो अधिक रस जोड़ें। आप सॉस को भी स्वाद, या अन्य मसालों और मसालों के लिए नमक और काली मिर्च जोड़कर भी स्वादिष्ट छोड़ सकते हैं।
    • हरी पत्तियों के अतिरिक्त, आप नींबू का रस उबला हुआ सब्जियों, पास्ता सलाद और अधिक में उपयोग कर सकते हैं।
    • मिश्रित सलादों में, जैतून का तेल और नींबू का रस अलग से जोड़ें- उन्हें एक सॉस में जोड़ा जा सकता है, लेकिन यदि आप इसे ज्यादा बढ़ाते हैं और बहुत अधिक सॉस का उपयोग करते हैं, तो पत्तियों जल्दी नरम हो जाएंगे
  • कुक के साथ नींबू का रस कदम 10 शीर्षक चित्र
    5
    चावल के पानी में नींबू का रस जोड़ने के लिए इसे नरम और चिकना बनाने के लिए। जब चावल खाना पक रहा है, तो पानी में 1 से 3 चम्मच (5 से 45 मिलीलीटर) नींबू का रस जोड़ें। यदि आप बस सेम को नरम बनाना चाहते हैं और आपको नींबू के स्वाद में दिलचस्पी नहीं है, तो एक चम्मच (5 मिलीलीटर) छड़ी लें अधिक रस, अधिक तीव्र फल स्वाद होगा
  • कुक के साथ नींबू का रस कदम 11 शीर्षक चित्र
    6
    एक नुस्खा में नमक की मात्रा इसे नींबू के रस के साथ बदलकर कम करें। नमक सुरक्षित रखता है और खाद्य पदार्थों को स्वाद देता है और यद्यपि घटक की चुटकी हानिरहित होती है, बहुत नमक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। नींबू का रस भी बरकरार रखता है और स्वाद देता है, तो फल नमक की तुलना में काफी स्वस्थ विकल्प हो सकता है - कि पकवान के अन्य जायके का पूरक से।
  • कुक के साथ नींबू का रस कदम 12 शीर्षक चित्र
    7
    सॉस की तैयारी में नींबू का रस का प्रयोग करें। नींबू के रस से बने कई सॉस मक्खन - उदाहरण के लिए, डच सॉस, अंडे, मक्खन और नींबू का रस लेता है। यह थोड़ा नमक, सफेद काली मिर्च या लाल मिर्च के साथ भी तैयार किया जाता है, और आम तौर पर पारंपरिक बेनिडिक्टिन अंडे और उबले हुए सब्जियों में परोसता है।
    • नींबू का रस के साथ तैयार सॉस भी पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है - फल तला हुआ भोजन के पाचन में विशेष रूप से उपयोगी है।
      कुक के साथ नींबू का रस कदम 12 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • कुक के साथ नींबू का रस कदम 13 शीर्षक चित्र
    8
    बेकिंग के अंत में नींबू का रस जोड़ें। यदि आप फलों के अम्लीय गुणों में केवल रुचि रखते हैं, तो यह आवश्यक नहीं है क्योंकि एसिड पूरे तैयारी प्रक्रिया में कार्य करना जारी रखता है। हालांकि, यदि आप डिश में नींबू के स्वाद को तेज करना चाहते हैं, तो स्वाद को सुरक्षित रखने के लिए बेकिंग के अंत में रस जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई नुस्खा नींबू के कुछ बूंदों की आवश्यकता है, तो टूथपीक के साथ फलों के छिलके को ड्रिल करें और धीरे-धीरे निचोड़ लें जब तक आपको जरूरी मात्रा में रस नहीं मिलता। अपने दांतों की छेद के साथ छेद को बंद करें और रेफ्रिजरेटर के अंदर एक कसकर बंद कंटेनर में नींबू को स्टोर करें।
    • इससे पहले कि आप इसे फैलाएंगे, इससे पहले नींबू को एक कांटा के साथ पंच करें, इस तरह आप अपनी आँखों में छिड़कने से बचें और साथ ही गंदगी भी नहीं बना सकते। छेद रस का मार्गदर्शन करेगा, अप्रत्याशित दिशाओं में छिड़काव से तरल को रोकने।

    चेतावनी

    • समुद्री मांस, अंडा और कंटेनरों जो चूने के साथ प्रतिक्रिया नहीं करते में मछली। कांच और प्लास्टिक सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन स्टेनलेस स्टील का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, एल्यूमीनियम कंटेनरों में कोई फायदा नहीं नींबू का रस, इस सामग्री के रूप में फल एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है और भोजन में एक धात्विक स्वाद का कारण होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com