IhsAdke.com

कैसे ताजा ब्रोकोली रखें

यद्यपि वे स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, ब्रोकोली में कड़ी मेहनत वाले सब्जी होने की अच्छी प्रतिष्ठा होती है। यदि गलत तरीके से संग्रहित किया जाता है, तो ब्रोकली एक या दो दिनों में कुछ स्वादिष्ट के लिए कुरकुरे और ताजे से जा सकता है। हालांकि, कुछ भंडारण तकनीकों के साथ, आप इस सब्जी को पांच से सात दिनों तक ताजा रख सकते हैं (और अगर आप फ्रीज करना चाहते हैं, तो यह अधिक समय तक रहता है)। ब्रोकोली से बाहर निकलने के लिए और अपनी रसोई में अपव्यय को खत्म करने के लिए चरण 1 को आरंभ करने के लिए देखें!

चरणों

विधि 1
एक लघु समय में उपभोग के लिए ब्रोकोली को संग्रहीत करना

चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 1 रखें
1
ब्रोकोली का एक गुलदस्ता बनाएं एक अपरंपरागत तरीका है, लेकिन हरियाली ताजा रखने के लिए अच्छा काम करता है, यह फूलों को जीवित और उज्ज्वल रखने के लिए देखभाल के समान है। बस गुलदस्ता को एक गिलास या आधा पानी के साथ फूलदान के साथ, नीचे स्टेम के साथ रखें। झाड़ियों के साथ हिस्सा (सिर) बर्तन से बाहर रहना चाहिए इसे फ्रिज में रखो ब्रोकोली को इस तरह से संचय करके, अवधि पांच से सात दिनों से होती है
  • ताजगी बढ़ाने के लिए, ब्रोकोली के "सिर" को एक प्लास्टिक के भोजन बैग के साथ कवर करें। बैग छड़ी करें ताकि हवा प्रसारित हो सके। रोजाना पानी बदलें
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 2 रखें
    2
    नम कागज तौलिया पर हरियाली को लपेटें। ताजा ब्रोकोली बनाए रखने का एक अन्य विकल्प सुपरमार्केट के सब्जियों और किराने का सामान में उपयोग की जाने वाली रणनीति का अनुकरण करता है। ठंडे पानी के साथ एक स्प्रे बोतल भरें (ब्लीच या अन्य क्लीनर के लिए नहीं) और ब्रोकोली के शीर्ष पर धीरे से पानी निचोड़ें। हल्के ढंग से हरियाली को कागज के तौलिये की चादरें लपेटें ताकि वे कुछ नमी को अवशोषित कर सकें। ब्रोकोली को रेफ्रिजरेटर में रखें वे लगभग तीन दिनों के लिए ताजा होना चाहिए
    • कागज तौलिया के साथ बहुत तंग लपेटकर मत बनें और एक कंटेनर में हरियाली न रखें। ब्रोकोली को ताज़ा रहने की आवश्यकता है
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 3 रखें
    3
    हरियाली को एक हवादार बैग में रखें। यदि आपके ऊपर दिए गए तरीकों को करने के लिए धैर्य नहीं है, तो चिंता न करें - ब्रोकोली को ताज़ा रखने में काफी आसान है, लेकिन एक सरल प्लास्टिक बैग। बस प्लास्टिक की थैली के अंदर हरियाली को जगह दें, इसे बंद करें और प्लास्टिक में कई छेद करें ताकि वायु संचयन सुनिश्चित किया जा सके। हमेशा रेफ्रिजरेटर में ग्रीन छोड़ दें ब्रोकोली को इस विधि के साथ कुछ दिनों तक ताजा रहना चाहिए।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 4 रखें
    4
    घर में उगाई ब्रोकोली धो लें, लेकिन खरीदी वाले लोगों को धो नहीं लें। जब हम ब्रोकोली के भंडारण के बारे में बात करते हैं, तो थोड़ा नमी का स्वागत है, लेकिन इसमें बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है अतिरिक्त पानी कुछ दिनों में ढालना पैदा कर सकता है, ताजा सब्जी को उपभोग के लिए पूरी तरह से अयोग्य के रूप में बदल सकता है। इस कारण से, ब्रोकोली को धोने से बचने से बचें, क्योंकि वे पहले से ही धुलाई और सुखा चुके हैं, कोई अतिरिक्त सफाई की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आप बगीचे से छोटे कीड़े और अवशेषों को खत्म करने के लिए घर पर उगाए गए ब्रोकोली को "धोना" चाहते हैं। उन्हें धोने के बाद, ढालना से बचने के लिए उन्हें बहुत अच्छी तरह से सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
    • घर में उगाई ब्रोकोली को धोने के लिए, एक बड़े कटोरे को गर्म (न गर्म पानी) और सफेद शराब सिरका के कुछ चम्मच में मिश्रण करें। किसी भी कीड़े को मारने के लिए ब्रोकोली को लगभग 15 मिनट के लिए डूबे छोड़ दें और उस गंदगी को हटा दें जो फ्लोरेट्स के बीच छिपे हुए हो सकते हैं, जो कसकर जुड़ी हुई हैं। सॉस से निकालें, ठंडे पानी से कुल्ला और प्रशीतित होने से पहले अच्छी तरह सूखें।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 5 रखें
    5
    ब्रोकोली को जितनी जल्दी हो सके रेफ्रिजरेटर में रखो। जिस तरह से आप इस हरियाली को स्टोर करने के लिए चुना है, कुछ भी दोहराया जाना चाहिए - आप जितनी जल्दी हो सके रेफ्रिजरेटर में ले जाना चाहिए। कुछ सूत्रों का सुझाव है कि किराने की दुकान पर खरीदी गई ताजा ब्रोकली को खरीद के 30 मिनट के भीतर फ्रिज में जाना चाहिए। तेजी से आप ब्रोकोली को रेफ्रिजरेटर में डालते हैं, हिरणों की दृढ़ता, कुरकुरा बनावट और अधिक से अधिक स्थायित्व खोने का जोखिम कम होता है।
  • विधि 2
    लंबे समय तक खपत के लिए बर्फ़ीली ब्रोकोली

    चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 6 रखें
    1
    पानी उबालें और बर्फ के पानी और बर्फ के कटोरे का कटोरा तैयार करें। तरीकों कि थोड़े समय अवधि में खपत के लिए ब्रोकोली के संरक्षण के लिए ऊपर सूचीबद्ध नहीं उद्देश्य लेकिन अगर आप ब्रोकोली के बहुत सारे है और जानता है कि वह उन्हें समय में उपभोग नहीं कर सकते हैं, ठंड पर विचार करें। जमे हुए ब्रोकोली एक पूरे वर्ष के लिए कर सकते हैं, इसलिए आपके पास खाने से पहले अपने व्यंजनों में शामिल करने के लिए पर्याप्त समय होगा। हालांकि, ब्रोकोली को फ्रीज करने के लिए फ्रीजिंग केवल फ्रीज़र में नहीं फेंकती है और भूल जाती है कि वे वहां मौजूद हैं - यह आवश्यक है कि उन्हें विरंजन नामक एक प्रक्रिया से पहले तैयार रहना चाहिए। शुरुआत के लिए, आपको उबलते पानी के साथ एक बड़े बर्तन की आवश्यकता होगी और पानी और बर्फ के चट्टानों के साथ एक बड़ी कटोरी भी होगी।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 7 रखें
    2
    ब्रोकोली फ्लोरेट्स को छोटे टुकड़ों में काटें। पानी के उबाल के लिए इंतजार करते समय, एक साधारण चाकू या आधा चाँद का आनंद लेने के लिए छोटे टुकड़ों में ब्रोकोली काट लें। टुकड़े एक इंच से बड़ा नहीं होना चाहिए, एक इंच से भी कम स्टेम के साथ। छोटे टुकड़ों में विभाजित करते पुष्पक महत्वपूर्ण है - क्योंकि अगर तुम नहीं, उबलते पानी असमान सफेद कर सकते हैं, अंदर से सब्जी किनारों से अधिक glossing।
    • यदि आप चाहते हैं तो आप ब्रोकोली को तोड़ने के लिए अपने हाथों का उपयोग भी कर सकते हैं। ऊपर से ऊपर के टुकड़े उठाएं और मुख्य स्टेम पर खींच कर, ताकि आपको फूलों का गुलदस्ता ("झाड़ियों" भाग) और एक छोटे स्टेम मिले। यदि फ्लोरेट्स में एक से अधिक इंच हों, तो इसे एक बार अलग करें।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 8 रखें



    3
    तीन मिनट के लिए ब्रोकोली के टुकड़े उबालें। एक बार जब आप ब्रोकोली के टुकड़ों को छोटे टुकड़ों में अलग कर देते हैं, तो उन्हें उबालने के पानी में डालकर उन्हें सफेद कर दें। उन्हें लंबे समय तक उबालने की ज़रूरत नहीं है - तीन मिनट पर्याप्त हैं यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा हिलाओ कि सभी टुकड़ों को उसी तरीके से मिलाया जा रहा है।
    • विरंजन का उद्देश्य जब वह जमे हुए हो तो ब्रोकोली को संरक्षित करने में मदद करना है। सभी सब्जियों में एंजाइम और जीवाणु होते हैं जो सब्जियों के रंग, बनावट और स्वाद को बदल सकते हैं और ठंड के बाद उन्हें अनअप्टाइज़ कर सकते हैं। विरंजन बैक्टीरिया को मारता है और एंजाइमों को रोकता है, जिससे ब्रोकोली अपने मूल गुणों को बनाए रखता है और जमे हुए होने के बाद स्वादिष्ट स्वादिष्ट बनाती है।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 9 रखें
    4
    तीन मिनट के लिए ब्रोकोली टुकड़े शांत करें एक बार तीन मिनट के लिए ब्रोकोली उबलते हुए, उन्हें एक कोलंडर या चलनी में डाल दें। फिर, गर्म पानी निकल जाने के बाद और जलने का कोई खतरा नहीं है, टुकड़ों को तुरंत पानी और बर्फ के चट्टानों के साथ कटोरे में फेंक दो। उन्हें लगभग तीन मिनट के लिए ठंडे पानी को अवशोषित करने के लिए, कभी-कभी यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी टुकड़े बर्फ के पानी के संपर्क में हैं,
    • ब्रोकोली को खाना पकाने से रोकने के लिए ठंडा पानी का उपयोग किया जाता है सब्जियां अलग करने के लिए उबला गई हैं और खाना पकाने के लिए नहीं हैं - अगर ब्रोकोली खाना बनाना जारी रखती है, तो वे मुलायम और अनअप्टाईजिंग होंगे। अगर उबलने के बाद उन्हें सीधे फ्रीजर में रखा जाता है, तो ब्रोकोली बर्फ के ठंडे पानी के साथ सीधे संपर्क में आने पर जल्दी ही शांत नहीं होगा, इसलिए बाद के विकल्प हमारे उद्देश्यों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 10 रखें
    5
    नाली और सूखी ब्रोकोली को ठंडे पानी में तीन मिनट (पानी के रूप में ठंडा होना चाहिए) के लिए विसर्जित कर दिया गया है, उन्हें एक कोलंडर में डालें और इसे जल्दी से आराम दें। हालांकि ऐसा होता है, सभी जल निकास में मदद करने के लिए drainer को हल करें। एक या दो मिनट के बाद, किसी भी अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए एक साफ कपड़े या कागज तौलिया दबाएं।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 11 को रखें
    6
    फ्रीजर में एक बंद प्लास्टिक बैग में स्टोर करें। ब्रोकोली के टुकड़े को एक शोधणीय प्लास्टिक बैग में स्थानांतरित करें और विरंजन तिथि के साथ एक लेबल संलग्न करें। बैग से अधिक हवा ले लो, इसे बंद करें और फ्रीजर में रखें। तैयार! जैसे ही आप फ्रीज करते हैं, आप सब्जी को एक वर्ष तक रख सकते हैं
    • के लिए जमे हुए ब्रोकोली अधिकतम स्थायित्व है, फ्रीजर "ठंढ से मुक्त" करने से बचने क्योंकि इन ठंड तापमान बाड़े, जो ब्रोकोली के स्थायित्व को कम कर सकते पर बर्फ को पिघलाने के ऊपर चक्र हैं।
    • वैक्यूम पैकेजिंग मशीन सब्जियों को ठंड के लिए शानदार विकल्प हैं। बैग कंटेनर या जिसमें दुकान ब्रोकोली हैं से सभी हवा निकालने के लिए, भोजन स्थायित्व बढ़ा सकते हैं और सब्जी यदि साधारण तरीकों के साथ जमे हुए से भी कूलर बन सकता है। हालांकि, इन उपकरणों का आमतौर पर $ 200 से अधिक खर्च होता है
    • कई व्यंजनों (विशेष रूप से ब्रेड और पाई) के लिए, खाना पकाने से पहले सब्जियों को पिघलाने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि भोजन नमी जारी कर सकता है और अंतिम परिणाम के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। व्यंजनों के लिए जो बुझे हुए ब्रोकोली से पूछते हैं, आपको बस कुछ ही मिनटों के लिए कमरे के तापमान पर पानी में सब्जियों को सोख लेना है और यही वह है।
  • विधि 3
    ताजा ब्रोकोली चुनना

    चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 12 को रखें
    1
    बहुत अंधेरे हरे रंग के साथ फ्लोरेट्स की तलाश करें। यदि आप अपने फ्रिज में ताजा, खस्ता और स्वादिष्ट ब्रोकोली चाहते हैं, तो सबसे ताज़ी सब्जियां चुनकर शुरू करना सबसे अच्छा है। चाहे आप सुपरमार्केट में खरीदारी कर रहे हों या सीधे अपने बगीचे से कटाई कर रहे हों, ताजा और स्वस्थ पौधों की विशेषताओं को जानना अच्छा है, ताकि आप सबसे अच्छा विकल्प चुन सकें। शुरू करने के लिए, ब्रोकोली के सिर पर छोटे झुमके का विश्लेषण करने की कोशिश करें - उन्हें "फ्लोरेट्स" कहा जाता है सबसे अच्छा ब्रोकोली के फूल एक गहरे हरे रंग का रंग होना चाहिए।
    • पीले फूलों या सूजन के लिए प्रोक्रेट - यह एक संकेत है कि ब्रोकोली पिछले है और खिलने के बारे में है, जो पौधे फर्म और कड़ी मेहनत करता है
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 13 रखें
    2
    फ्लोरेट्स की तलाश करें जो एक मैच सिर के आकार के होते हैं। ब्रोकोली को चुनने पर एक और पहलू पर विचार किया जाता है जो कि फ्लोरेट्स का अलग-अलग आकार होता है - ये छोटे होते हैं और एक दूसरे से अलग नहीं होते हैं या बड़े और भरे हुए होते हैं। आदर्श यह है कि आप केवल एक मैच सिर की तुलना में छोटे छोटे फ्लोरेट देख सकते हैं - यह एक संकेत है कि पौधे परिपक्व है, लेकिन अतीत नहीं है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ब्रोकली से दूर चलना चाहिए जो कि केवल छोटे फ्लोरेट्स हैं। ये पौधे आपको नुकसान नहीं करेंगे और खराब नहीं करेंगे - उदाहरण के लिए, सुपरमार्केट में सबसे जमे हुए ब्रोकोली में बड़े फ्लोरेट्स नहीं होते हैं।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    लगता है कि ब्रोकोली का सिर फर्म है। इस सब्जियों की बनावट मूलभूत है - गर्म गर्मी के दिनों में कुरकुरे ब्रोकोली से कुछ भी बेहतर नहीं है, लेकिन कुछ चीजें नरम ब्रोकोली से एक चीवी बनावट के साथ अधिक घृणित होती हैं। ब्रोकोली का चयन करते समय अपने हाथों का उपयोग करने से डरो मत। कस या धीरे से हरियाली के शीर्ष मोड़। आमतौर पर, सबसे अच्छा विकल्प कठिन और स्थिर होते हैं, लेकिन पूरी तरह से अनम्य नहीं हैं।
  • चित्र ब्रोकोली ताजा चरण 15 रखें
    4
    घर में उगाए गए ब्रोकोली के लिए, सुबह में फसल और तुरन्त सर्द। जब आप बाजार पर हरियाली खरीदते हैं, तो यह आपके द्वारा पहले से ही काटा जा चुका है, इसलिए फसल आपके नियंत्रण से बाहर है हालांकि, जब आप घर पर अपनी ब्रोकोली बढ़ते हैं, तो "कैसे" या "कब" का नियंत्रण पूरी तरह से आपका है, तो यह मौका लें। आम तौर पर, सबसे ताज़ा और सर्वोत्तम स्वाद वाले ब्रोकोली के लिए, आदर्श समय सुबह होता है जब तापमान कम होता है स्टेम की ऊंचाई पर ब्रोकोली को काटें और ताजगी बनाए रखने के लिए तुरंत रेफ्रिजरेटर में स्थानांतरण करें।
    • ऐसा करने से, आप ब्रोकोली को गर्म करने से रोकते हैं - वे ठंडा हैं, बेहतर स्वाद और मूल बनावट संरक्षित हो जाएगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com