IhsAdke.com

प्रेशर कुकर कैसे उपयोग करें

प्रेशर कुकर रसोईघर में आम हैं - ये सभी के बाद, बहुत ही चतुर हैं विटामिन और खनिजों को बनाए रखने के लिए प्रेशर कुकर जल्दी से खाना पकाने के लिए बहुत अच्छा होता है जब भोजन अन्य तरीकों से तैयार किया जाता है, जो खो सकता है। अभी भी एक छोटी सी सीखने की अवस्था है - इसलिए यदि यह प्रेशर कुकर का उपयोग करने के लिए आपका पहला समय है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि सुरक्षित रूप से कैसे आरंभ करें। दबाव खाना पकाने के मूल तंत्रों को जानना और एक असुरक्षित तंत्र को पहचानना सीखना ऐसे व्यवहार होंगे जो आपके दबाव कुकर को काम करना शुरू कर देते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रेशर कुकर को समझना

चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 1
1
पता करें कि प्रेशर कुकर क्या करता है जब प्रेशर कुकर सक्रिय हो जाता है, तो गर्मी भाप का उत्पादन करती है, जब उबलते बिंदु तक पहुंचने पर खाना जल्दी से बनाती है दो प्रकार के प्रेशर कुकर हैं सबसे पहले एक पुराना है, जिसमें "बिलोइंग टॉप" या दबाव नियामक है, जो ढक्कन की बैरल के ऊपर रहता है। दूसरा प्रकार नई शैली है, जो निकास वाल्व और एक बंद प्रणाली का उपयोग करता है।
  • चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 2
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए पैन की जांच करें कि इसमें कोई दरार या ट्रिगर नहीं है। यह भी जांच लें कि पैन बचे हुए भोजन से मुक्त है। टूट दबाव कुकर खतरनाक हो सकता है क्योंकि वे गर्म भाप को छोड़ सकते हैं और इसे जला सकते हैं।
  • चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 3
    3
    प्रेशर कुकर भरने के तरीके जानें। इसमें कुछ पकाये जाने से पहले हमेशा अपने प्रेशर कुकर में तरल होना चाहिए। अधिकांश व्यंजनों को पानी के उपयोग की आवश्यकता होती है। पैन में 2/3 का पानी पानी से भरे नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसे भाप के संचय के लिए अंतरिक्ष की आवश्यकता होती है।
    • पुराने cookware के लिए. पुरानी बर्तन में कम से कम एक ग्लास पानी होना चाहिए आमतौर पर यह राशि खाना पकाने के 20 मिनट के लिए पर्याप्त होती है।
    • वाल्व के साथ पैन के लिए वाल्व पैन में प्रयुक्त तरल की न्यूनतम राशि 1/2 कप है।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 4
    4
    टोकरी और शीट को समझें प्रेशर कुकर एक टोकरी के साथ आते हैं जहां सब्जियां, समुद्री भोजन और फल आम तौर पर तैयार होते हैं। थाली टोकरी धारक है प्लेट को प्रेशर कुकर के नीचे रखा जाता है और टोकरी इसके ऊपर रखी जाती है।
  • भाग 2
    प्रेशर कुकर के लिए फूड्स तैयार करना

    1
    अपना खाना तैयार करें आपके प्रेशर कुकर के बॉक्स में एक गाइड हो सकता है जो बताता है कि कैसे कुछ खास प्रकार के भोजन तैयार करें।
    • मांस और मुर्गी की तैयारी: आप इसे पैन में डालने से पहले मांस का मौसम कर सकते हैं अपने स्वाद को अधिकतम करने के लिए पहले मांस काढ़ा आप ऐसा कर सकते हैं एक छोटे से तेल को गर्म करके - जैसे कि दालचीनी - मध्यम-उच्च प्रेशर कुकर में। इस प्रक्रिया के दौरान कवर न रखें। पैन और भूरे रंग में मांस को रखो। प्रेशर कुकर में खाना पकाने से पहले फ्राईिंग पैन में भूरा भी मांस कर सकते हैं।
      चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 5 बुलेट 1
    • समुद्री खाने की तैयारी: समुद्र के फल को धो लें समर्थन प्लेट की मदद से प्रेशर कुकर की टोकरी में समुद्री भोजन डालें कम से कम 174 एमएल तरल जोड़ें मछली पकाने के दौरान हमेशा टोकरी में कुछ वनस्पति तेल डाल दें ताकि मांस उपकरण को छड़ी न करे।
      चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 5 बुलेट 2
    • सूखे सेम और चना तैयार करना: चारा दो या चार घंटों के लिए पानी में भिगो दें। पानी में नमक न जोड़ें। उन्हें दबाव डालें और उन्हें प्रेशर कुकर में रखें। यदि आप एक पुराने मॉडल का उपयोग कर रहे हैं तो प्रेशर कुकर में पानी में एक या दो चम्मच वनस्पति तेल जोड़ें।

      चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 5 बुलेट 3
    • चावल और अनाज की तैयारी: चार घंटों के लिए गर्म पानी में गेहूं और जौ अनाज छोड़ दें। चावल और जई सोखें मत चलो

      चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 5 बुलेट 4
    • तैयारी सब्जियां (ताजा और जमे हुए): जमे हुए सब्जियां पिघलना ताजा सब्जियां धोएं टोकरी में सब्जियां रखो प्रेशर कुकर के तल में सबसे सब्जियां 125 मिलीलीटर पानी के साथ पकायी जाती हैं जब भोजन को केवल 5 मिनट के लिए पकाया जाना चाहिए। अगर तैयारी का समय 5 से 10 मिनट के बीच होता है तो 1 कप (250 मिलीलीटर) पानी का उपयोग करें। तैयारी के समय 10 से 20 मिनट के लिए 500 मिलीलीटर पानी का उपयोग करें।
      चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 5 बुलेट 5
    • फलों की तैयारी: दबाव कुकर का उपयोग करने से पहले सभी फलों को धो लें। टोकरी में फल रखो। 125 मिलीलीटर ताजे फल के पानी का उपयोग करें। सूखे फल के लिए 250 मिली पानी का उपयोग करें।
      चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 5 बुलेट 6
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 6
    2
    निर्धारित करें कि पैन में कितना पानी रखा जाना चाहिए पानी की मात्रा जानने के लिए पैन के साथ आए मैनुअल को देखें आप इंटरनेट पर भी मार्गदर्शक पा सकते हैं। प्रत्येक भोजन के लिए पानी की एक अलग राशि की आवश्यकता होगी
  • भाग 3
    प्रेशर कुकर का उपयोग करना




    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 7 शीर्षक चित्र
    1
    प्रेशर कुकर के अंदर भोजन तैयार करें। प्रेशर कुकर में तैयार किए जाने वाले विशिष्ट भोजन को ठीक से पकाने के लिए जरूरी मात्रा में पानी जोड़ें।
  • चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें चरण 8
    2
    सुरक्षा वाल्व या दबाव नियामक निकालें और टोपी को ठीक से बंद करें। कवर को लॉक करना सुनिश्चित करें पैन को अपने स्टोव के बड़े मुंह में रखो। उच्च तापमान पर इसे गर्म। पैन भाप को पानी कन्वर्ट करने के लिए शुरू होगा
  • चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 9
    3
    दबाव बढ़ाने के लिए पैन की प्रतीक्षा करें पैन के अंदर दबाव बढ़ने लगेगा जब दबाव निर्धारित सुरक्षा सीमा तक पहुंचता है, तो पैन खाना पकाना शुरू कर देगा। ।
    • पुराने बर्तन में, यह क्षण होगा जब वाष्प हवा के मार्ग से बाहर निकलता है और नियामक पौंड से शुरू होता है। नलिका में सुरक्षा वाल्व डाल दो जब भाप से बाहर निकलने लगते हैं।
    • नए प्रेशर कुकरों में, वाल्व के निशान हैं जो उपकरण के अंदर दबाव को दर्शाते हैं। दबाव बढ़ने के दौरान निशान दिखाई देंगे।
  • एक प्रेशर कूकर का उपयोग करें
    4
    गर्मी को कम स्तर तक कम करें ताकि पैन खाना पकाना और सीटी को रोकना जारी रहे। नुस्खा के अनुसार पैन को प्रोग्रामिंग शुरू करें। यह विचार तैयारी के समय दबाव बनाए रखना है। अगर गर्मी का स्टॉक कम नहीं होता है, तो दबाव बढ़ना जारी रख सकता है, जिससे सुरक्षा वाल्व खोलने के लिए (बीपिंग), भाप जारी कर और दबाव बढ़ने से रोकने के लिए आगे बढ़ सकता है। सुरक्षा वाल्व को पैन के संभावित नुकसान को रोकने के लिए किया जाता है, और यह तैयारी के समय का एक संकेतक नहीं है।
  • भाग 4
    प्रेशर कुकर से भोजन निकालना

    चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 11
    1
    गर्मी बंद करें जब खाना आपके नुस्खा में दिए गए समय की मात्रा के लिए पकाया जाता है। यदि आप भोजन को ज्यादा खाना बनाते हैं, तो बच्चे के भोजन की स्थिरता हासिल करने की अधिक संभावना है। आप ऐसा नहीं करना चाहते
  • 2
    पैन के अंदर से दबाव कम करें पैन के ढक्कन को ऊपर उठाने का प्रयास न करें व्यंजनों का वर्णन होगा कि आपको दबाव कैसे छोड़ना चाहिए। ऐसा करने के तीन तरीके हैं
    • प्राकृतिक रिलीज विधि: इस पद्धति का उपयोग तब किया जाता है जब तैयारी में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जिन्हें पैन में बहुत समय बिताना चाहिए, जैसे बेकिंग। विधि के माध्यम से, भोजन को तैयार किया जा रहा है, जबकि दबाव अकेले कम हो जाता है यह सभी की सबसे लंबी विधि है, आमतौर पर 10 से 20 मिनट लगते हैं।
      चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें 12 बुलेट 1
    • त्वरित रिलीज़ विधि: सबसे पुराने दबाव कुकर, और सभी नए, ढक्कन पर एक त्वरित रिलीज बटन है जब यह बटन जारी किया जाता है, तो दबाव धीरे-धीरे पैन के अंदर से हटा दिया जाता है।
      एक प्रेशर कुकर का उपयोग करें चित्र 12 बुलेट 2 टाइप करें
    • बर्फ जल रिलीज विधि: दबाव जारी करने का यह सबसे तेज़ तरीका है। इस पद्धति का उपयोग न करें यदि आपके पास इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर है प्रेशर कुकर ले लो और इसे एक नल के नीचे रखें। दबाव बूंदों तक ढक्कन के माध्यम से ठंडे पानी निकालना। पानी सीधे नियामक या पैन के एयर आउटलेट में फेंक न दें। दबाव जारी करने का यह सबसे तेज़ तरीका है
      एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 12 बुलेट 3
  • चित्र प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 13
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी दबाव जारी किए गए हैं। पुराने cookware के शीर्ष पर, थ्रोटल को स्थानांतरित करें। यदि भाप की कोई आवाज नहीं दिखाई देती है, तो सभी दबाव जारी किए गए हैं। नए मॉडल पर, वाल्व स्टेम को स्थानांतरित करें भाप से बचने की कोई आवाज नहीं है, तो पैन में कोई दबाव नहीं है।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 14 चित्र का शीर्षक
    4
    कैप को सावधानी से निकालें प्रेशर कुकर से पकाया हुआ भोजन निकालें।
  • चेतावनी

    • वाष्प उपस्थित होने पर प्रेशर कुकर के ढक्कन को खोलने का कभी भी प्रयास न करें। आप खुद को जला सकते हैं!
    • जब भी ढक्कन उठाना सुरक्षित होता है, तब भी इसे अपने चेहरे से हटा दें पैन की सामग्री अभी भी बहुत गर्म होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com