IhsAdke.com

प्रायोजकों को कैसे आकर्षित करें

समय-समय पर, आपको घटनाओं को बढ़ावा देने या प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए कॉर्पोरेट प्रायोजन की आवश्यकता हो सकती है, चाहे वह गैर-लाभकारी संगठन का सदस्य या एक स्वतंत्र व्यावसायिक हो। शुरू करने के लिए, अपनी रणनीतियों का निर्धारण करें और उम्मीदवारों को अपने विचार प्रस्तुत करें। फिर, यदि आप उन्हें मना कर सकते हैं, ऐसे लोगों के साथ करीबी और स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने की कोशिश करें। एक व्यक्ति के रूप में, आप अपनी प्रतिभा और आपके संभावित प्रशंसकों के समर्थन के साथ प्रायोजकों को आकर्षित कर सकते हैं। बस अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए थोड़ा तैयार करें

चरणों

विधि 1
प्रायोजकों को आकर्षित करने के लिए अपनी रणनीतियों का निर्धारण करना

चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 1
1
ईवेंट के लिए एक बजट बनाएं प्रायोजकों की तलाश शुरू करने से पहले, अनुमान लगाएं कि इसकी लागत कितनी होगी पता लगाएँ कि आपको साइट किराए, विज्ञापन, खानपान, सुरक्षा और जैसे जैसे पहलुओं में निवेश करने की आवश्यकता कितनी होगी आपके पास मूल धारणा है, आप की आवश्यकता से बेहतर पता होगा और आप उम्मीदवारों से क्या पूछना चाहिए।
  • इस अनुमान को बनाने के लिए संगठन के एकाउंटेंट या वित्तीय विभाग से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 2
    2
    आप किस प्रकार के प्रायोजन प्राप्त करना चाहते हैं इसका निर्धारण करें लागत अनुमान पर पहुंचने के बाद, आप जिस प्रायोजक की तलाश कर रहे हैं, उसके बारे में सोचना शुरू करें: क्या आप उस पार्टनर से उत्पाद और सेवाओं को प्राप्त करना चाहते हैं या अगर आप वित्तीय सहायता पसंद करते हैं यह निर्णय करके, आप अपने विकल्पों को बेहतर फ़िल्टर करने में सक्षम होंगे।
    • आप प्रकटीकरण के बदले में छोटी राशि के लिए लागत कम करने और सेवाओं की पेशकश करने वाली साझेदारियों की तलाश कर सकते हैं
    • यदि आप चाहें, तो आप अधिक परंपरागत वित्तीय प्रायोजकों का उपयोग भी कर सकते हैं जो प्रतिभागियों को अपना शब्द फैलाने का मौका भी देते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 3
    3
    अपने ग्राहकों या समर्थकों को समझें। आदर्श प्रायोजक वह लोग हैं जो इस घटना के दर्शकों को सबसे अच्छी सेवा प्रदान करना चाहते हैं। समझें कि इस अवसर पर कौन भाग जाएगा और इन लोगों को क्या चाहिए। अपने दर्शकों को निर्धारित करें और उस क्षेत्र से संबंधित प्रायोजन खोजें।
    • अपने लक्षित दर्शकों की जनसांख्यिकी का विश्लेषण करें और इस बारे में सोचें कि लोग आपके द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले संगठन से कैसे संबंधित हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 4
    4
    व्यवसायों के बीच में जलवायु का विश्लेषण करें एक ही क्षेत्र में आपके समान अभ्यास समूह और पता लगाएँ कि क्या वे बड़े निगमों से समर्थन प्राप्त करते हैं। क्या आपके पास अपने जैसी घटनाओं में प्रायोजन प्राप्त करने का इतिहास है? यदि नहीं, तो हो सकता है कि आपके पास हाथ पर अच्छा मौका है - लेकिन यह भी प्रायोजकों से कुछ प्रतिरोध का संकेत हो सकता है
  • चित्र प्रायोजकों को आकर्षित करने के चरण 5 देखें
    5
    अपने संभावित प्रायोजकों के इतिहास को खोजें उम्मीदवारों के विपणन लक्ष्यों और चुनौतियों का अध्ययन करें पता करें कि उन्होंने किस प्रकार की घटनाओं को प्रायोजित किया है और क्या कोई समानताएं हैं इसके अलावा, यह समझने के लिए विषय के उत्पाद या सेवा का प्रयास करें कि आपके ईवेंट के साथ यह कैसे करना है।
  • विधि 2
    प्रायोजकों को अपने विचार का शुभारंभ

    चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 6
    1
    प्रायोजन के लिए एक कहानी बनाएं उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए, प्रायोजकों के साथ अपने पिछले रिश्ते की एक स्पष्ट तस्वीर भी दें। यदि आप पहले ही कुछ सहायता प्राप्त कर चुके हैं, तो उन कंपनियों से कुछ प्रशंसापत्र इकट्ठा करने और रिकॉर्ड करने का प्रयास करें, जिनके साथ आपने काम किया है और नए विषयों को समझाने के लिए उन दस्तावेजों का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 7
    2
    अपने संभावित प्रायोजकों को दिखाने के लिए जनसांख्यिकीय डेटा तैयार करें जब आप अपने विचारों को दिखाने के लिए उनके साथ मिलते हैं, तो आपको अपने लक्षित दर्शकों के बारे में उचित विवरण की आवश्यकता होगी। इस तरह के विवरण उन क्षेत्रों को दिखाने के लिए कार्य करेंगे जहां कंपनी के ग्राहकों और जनता के सामान्य हित हैं। यदि वह एक निवेश करने की सोच रही है, तो आपको यथासंभव अधिक जानकारी की आवश्यकता होगी।
    • कुछ दृश्यों को तैयार करें, जैसे चार्ट और तालिकाओं, जो आम हित के इन क्षेत्रों को दिखाते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 8
    3
    प्रायोजकों को लाभ दिखाएं घटना के प्रायोजक जानना चाहते हैं, व्यावहारिक रूप से, इस भागीदारी से उनकी कंपनियों को क्या फायदा होगा। लाभ स्पष्ट छोड़ दें, अस्पष्ट मत बनो और व्यर्थ वादे करो। वर्णन करें, विस्तार से, प्रकटीकरण लाभ या वित्तीय प्रोत्साहन जो कि यह साझेदारी जनरेट करेंगे।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 9
    4
    एक स्पष्ट रणनीति पेश करती है जो दर्शाती है कि आप इस घटना की थीम कैसे विकसित करेंगे। घटना के लिए अपने दृष्टिकोण का विस्तार करें और आप इसे कैसे करना चाहते हैं। पिछले मुद्दों से प्रचार सामग्री के साथ लाने और इस वर्ष के लिए विषयगत परिवर्तनों के बारे में बात करें। यह प्रायोजकों के लिए भी बेहतर है जो प्रक्रिया से अपरिचित हैं।
    • समझाएं कि इस कार्यक्रम में प्रायोजकों की प्रत्यक्ष भागीदारी कैसे होगी कहो, उदाहरण के लिए, जहां आपका खड़ा होगा
    • थीम के लिए प्रायोजकों से लचीला हो और कुछ विचारों और राय को स्वीकार करें। वे घटना को अधिक रोचक भी बना सकते हैं
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 10
    5
    घटना को बढ़ावा देने के लिए अपनी मार्केटिंग रणनीतियां बताएं उस मीडिया के प्रकार का विवरण शामिल करें जिसमें आप उपयोग करने जा रहे हैं और आप पिछले सामग्री में प्रायोजक का खुलासा कैसे करेंगे। बताएं कि आपने अन्य अवसरों पर क्या किया और बैठक में उपलब्ध कुछ विपणन सामग्रियों को पेश किया।
    • उदाहरण के लिए: मुद्रित सामग्री लें और प्रायोजकों को दिखाएं जहां उनके लोगो होंगे। इवेंट आदि के लिए पुराने विज्ञापन दिखाएं
    • यदि संभव हो, तो अपने प्रायोजकों की वर्तमान मार्केटिंग अभियान को अपने ईवेंट से लिंक करें रिश्ते स्पष्ट, उम्मीदवारों की आंखों में साझेदारी अधिक दिलचस्प होगी।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 11
    6
    प्रायोजक के साथ एक रिश्ते बनाएं। उम्मीदवारों के लिए मेज पर विचार मत फेंकें और न केवल उन संभावित लाभों को पेश करें, जिन्हें वे प्राप्त कर सकते हैं: व्यक्तिगत स्तर पर कनेक्ट करने का प्रयास करें। अपनी कंपनी के मिशन या प्रायोजक की कहानी के बारे में बात करें, जो पहले से ही हैं। जब उपयुक्त हो, लोगों की भावनाओं से अपील करता है, खासकर यदि पूरी घटना का सामाजिक कारण हो, जैसे दान या धन उगाहने।
    • उदाहरण के लिए, यदि संभावित प्रायोजक पर्यावरणीय कारणों में संलग्न हैं, तो कहें कि घटना पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग करेगी और संसाधनों को बर्बाद नहीं कर पाएगी।
    • जैसा कि आप अपने साथ इस घनिष्ठ संबंध को विकसित करते हैं, आपके प्रायोजक भविष्य में आपकी सहायता करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • विधि 3
    घटना की व्याख्या करना




    चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 12
    1
    संभावित प्रायोजकों से संपर्क करें एक बार जब आप अपने विचारों को दिखाने के लिए संदेश बनाते हैं, तो लोगों से संपर्क करना शुरू करें उम्मीदवारों से मिली जानकारी का उपयोग करें और कॉल करें, ईमेल आदि भेजें। आप "नहीं" अक्सर सुन सकते हैं, लेकिन यह सकारात्मक परिणाम भी उत्पन्न करेगा। इसके अलावा, अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए अपने पहले से स्थापित कनेक्शन का उपयोग करें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो किसी विशिष्ट कंपनी के लिए काम करता है, तो सहायता प्राप्त करें
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 13
    2
    उम्मीदवार कंपनियों द्वारा निर्णय लेने वाले किसी व्यक्ति के साथ बैठक करें इस स्तर पर, किसी व्यक्ति से मिलने का प्रयास करें जो कंपनी के निर्णयों पर कुछ प्रभाव डालता है। इस विचार को किसी को न दिखाएं जिसकी आवश्यकता है संदेश पास करें शायद उनके प्रस्ताव का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम नहीं हो सकता है
    • किसी व्यक्ति के साथ प्रारंभिक संपर्क बनाने की कोशिश करें, जो प्रायोजन से जुड़े निर्णयों के लिए सीधे उत्तरदायी हो।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 14
    3
    एक मीटिंग शेड्यूल करें बुनियादी बातों को सुलझाने के बाद, घटना को प्रस्तुत करने के लिए एक बैठक की स्थापना करें और उम्मीदवारों के साथ संभव प्रायोजन संबंधों को आपके पास होगा। पहले रिहर्सल करें और किसी भी प्रासंगिक जानकारी को मत भूलें। साथ ही, अपने सहकर्मियों के साथ प्रस्ताव की समीक्षा करें और कुछ ही दिन पहले अपनी संचार रणनीतियों को प्रशिक्षित करें।
    • अपने विचार को अच्छी तरह से बोलने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें यदि संभव हो, तो दोपहर के भोजन के बाद की बैठक का समय निर्धारित करने से बचें क्योंकि आप नींद ले सकते हैं
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक चरण 15
    4
    अपने विचारों को कास्ट करें इस प्रक्रिया के इस भाग में, आपके ईवेंट की अपील को हाइलाइट करें, लेकिन यह भी प्रदर्शित करने के लिए याद रखें कि प्रायोजक को इसका लाभ कैसे मिलेगा। इसे स्पष्ट करें कि यह साझेदारी किस प्रकार अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगी, राजस्व बढ़ेगी, और शब्द फैलाएंगे। अंत में, कंपनी के प्रतिनिधियों के ध्यान का धन्यवाद करें
  • विधि 4
    प्रायोजकों के साथ एक स्थायी संबंध बनाना

    चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 16
    1
    संभावित प्रायोजकों के साथ संपर्क खोना मत। एक बार जब आपको यह विचार मिल जाए, तो लोगों के साथ लगातार संदेशों का आदान-प्रदान करें हर कंपनी को प्रतिदिन कई विज्ञापन अवसर मिलते हैं - ऐसा हो सकता है कि आपका प्रस्ताव खो गया हो। समस्याओं से बचने में लगातार रहें, लेकिन परेशान होने पर जोर न दें
    • जैसे प्रश्न पूछें "क्या आप हमारे विचार के किसी भी भाग को पसंद करते हैं?" और "क्या आपको लगता है कि हम एक समझौते पर आ सकते हैं?"
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 17
    2
    इस घटना के दौरान, प्रायोजकों को सर्वोत्तम संभव उपचार दें। एक बार जब आप साझेदारी का अधिकार प्राप्त करते हैं, तो बड़े दिन पर व्यवसायी प्रतिनिधियों को अकेले न दें: योजना करें कि आप उनकी सेवा कैसे करेंगे। अगर उन्हें यह पसंद है, तो भविष्य में भागीदारी को दोहरा सकते हैं।
    • यदि प्रायोजकों के पास घटना में एक शारीरिक बूथ है, तो कर्मचारियों के एक हिस्से को उनकी सहायता के लिए निर्देशित करें।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 18
    3
    प्रायोजकों से इस बारे में पूछें कि वे इस घटना के बाद अपनी राय दें। अपने दृष्टिकोण से पता लगाएं कि सही क्या हुआ और क्या सुधार किया जा सकता है इस तरह, आप अपने रिश्ते को और भी कम करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सफल भागीदारी भविष्य में स्वयं को दोहराता है। लोगों की भागीदारी के लिए संदेश और धन्यवाद-पत्र भेजें और उन्हें अगले साल के संस्करण में आमंत्रित करें
    • ऐसा करने के लिए व्यक्ति में एक बैठक, कॉल या ईमेल शेड्यूल करें
  • विधि 5
    अपने व्यक्तिगत कारणों के लिए प्रायोजकों को आकर्षित करना

    चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 19
    1
    अपनी छवि के बारे में सोचें कंपनियां अपने मिशन का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों को प्रायोजित करती हैं उदाहरण के लिए: एक रेसिंग और बॉडीबिल्डिंग एसेसरीज कंपनी अर्द्ध या पेशेवर एथलीट्स के साथ भागीदार हो सकती है। उन लोगों के प्रकारों के बारे में सोचें जो आप आकर्षित कर सकते हैं
    • आपकी प्रशंसक आधार किस प्रकार का है? आपकी रुचि क्या हैं?
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 20
    2
    अपने काम को प्रचारित करने का प्रयास करें कुछ प्रायोजकों को आकर्षित करने के लिए, आप ध्यान आकर्षित करने के बिंदु पर जो भी करते हैं, उस पर आपको अच्छा होना चाहिए। उदाहरण के लिए: यदि आप एक एथलीट हैं, तो प्रतियोगिताएं जीतें और लगातार प्रशंसक आधार विकसित करें। जितना अधिक आप करते हैं उतना ही आपके मौके अधिक होंगे।
    • यदि आप जो भी करते हैं तो आप बहुत अच्छे नहीं हैं, तो आप आसानी से प्रायोजकों को आकर्षित नहीं कर पाएंगे फिर भी, यह आपकी मनोरंजन की अपील के लिए किसी का ध्यान खींच सकता है लोग आपकी छवि की तरह, जैसे "बुरे लड़के"? क्या आपके पास एक दिलचस्प जीवन कहानी है? को दर्शाते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 21
    3
    निर्धारित करें कि किस तरह की प्रायोजन आप चाहते हैं यह आप के अनुसार अलग-अलग होंगे। उदाहरण के लिए: यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, तो आप लाभकारी साझेदारी हासिल कर सकते हैं जो आपके करियर का लाभ उठाने में मदद करते हैं या कम से कम उत्पादों और सामानों पर छूट देते हैं। कंपनी इन विवरणों को कितना भी तय करती है, यह विचार करना अच्छा होगा कि बातचीत करने की क्या उम्मीद है।
    • अपने प्रायोजन व्यवसाय में अन्य लोगों से बात करें यह जानने के साथ कि आपके सहयोगी क्या करते हैं, इसके बारे में पता लगाना आसान हो सकता है
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक चरण 22
    4
    संपर्क करें एक बार जब आप तय करेंगे कि आपके लिए कौन सी कंपनियां सही होंगी, उनके पीछे चलना शुरू करें। अपने संबंधित विपणन विभागों में इस हिस्से के लिए ज़िम्मेदार व्यक्तियों के संपर्क में रहें। बताएं कि आपके पास कितने अनुयायी हैं और आप संपूर्ण रूप से कॉर्पोरेट छवि में क्या जोड़ सकते हैं।
    • अपने कौशल और उपलब्धियों को हाइलाइट करें, लेकिन अभिमानी न हों
    • कभी-कभी स्थानीय और छोटी कंपनी के संपर्क में आने के लिए बेहतर हो सकता है क्योंकि बहुत से लोग बड़े ब्रांडों से प्रायोजन प्राप्त करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com