IhsAdke.com

कैटलॉग कैसे बनाएं

कैटलॉग किसी भी गंभीर व्यवसाय के लिए एक अपरिहार्य विपणन उपकरण हैं उनकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण, वे बाज़ार की उपस्थिति को छोड़ने के बिना आपको पैसे बचाने के लिए अधिक महंगे मार्केटिंग विधियों का विकल्प चुन सकते हैं। नि: शुल्क टेम्पलेट्स की मदद से एक अच्छी सूची तैयार करना अपेक्षाकृत आसान है, लेकिन उत्कृष्टता की एक सूची तैयार करने के लिए एक अच्छी परिभाषा योजना की आवश्यकता है और कुछ डिज़ाइन नियमों का पालन करना होगा। यहां 5 चरण दिए गए हैं जो आपको प्रतिस्पर्धी मानक से अधिक कैटलॉग बनाने में मदद करेंगे।

चरणों

छवि शीर्षक डिजाइन ब्रोशर चरण 1
1
एक योजना है योजना के बिना एक सूची को व्यवस्थित करने की कोशिश करने से एक लेआउट, पैटर्न और छवियां हो सकती हैं जो असंगत दिखें। आपकी योजना को उस खाते में लेने के लिए विकसित किया जाना चाहिए, जिसका उपयोग आप सूची के लिए करेंगे और इसका उद्देश्य क्या होगा। आप अपनी परियोजना को एक विशिष्ट घटना या उत्पाद के लिए तैयार कर सकते हैं, या आपको अधिक बहुमुखी डिजाइन की आवश्यकता हो सकती है जिसे मेलिंग सूची, पत्रक के रूप में या जांच के जवाब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कुछ भी उद्देश्य, आपकी कैटलॉग को एक विशेष ऑडियंस के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए, ताकि सब कुछ - सूचना, लेआउट और यहां तक ​​कि आकार, आकार और प्रकार का तह- सामान्य रूप से अपनी आवश्यकताओं, इच्छाओं और वरीयताओं को खुश कर दें।
  • छवि शीर्षक डिजाइन ब्रोशर चरण 2
    2
    प्रारूप चुनें अपने कैटलॉग को प्रिंट करने के लिए प्रारूप का चयन करना यह तय करना है कि किस प्रकार का आकार, प्रकार का कागज़, तह, और कुछ मामलों में, समाप्त (कोटिंग)। एक आकार और तह चयन करें जो आपको सभी आवश्यक जानकारी को शामिल करने की अनुमति देगा, सूची के उद्देश्य के बारे में व्यावहारिक रखेगा। उदाहरण के लिए, एक बड़ा प्रिंट निश्चित रूप से अधिक आसानी से देखा जा सकता है, लेकिन इसकी सीमित व्यावहारिकता अगर पत्राचार द्वारा भेजी जाती है। इस मामले में एक 3-गुना प्रारूप अधिक उपयुक्त होगा, लेकिन यदि सीमा एक खुला प्रस्तुति में इसका उपयोग करना है तो इसमें सीमाएं होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक डिजाइन ब्रोशर चरण 3
    3
    एक पेपर प्रकार चुनें जो मजबूत और foldable है। ध्यान रखें कि एक भारी प्रकार का पेपर आपके व्यवसाय को ग्राहकों के लिए और अधिक पेशेवर बनाती है। कुछ पेपर प्रकार केवल चिंतनशील कोटिंग्स के उपयोग की अनुमति देते हैं, लेकिन अन्य एंटीग्लैयर कोटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं। एक चिंतनशील खत्म रंग को बढ़ाता है और छवियों को उज्ज्वल बनाता है, जबकि विरोधी चमक एक नरम, अधिक बुद्धिमान उपस्थिति प्रदान करता है। इसलिए, यदि उपलब्ध है, तो उस प्रकार का चयन करें, जो आप बना रहे हैं उससे बेहतर मेल खाता है।



  • छवि शीर्षक डिजाइन ब्रोशर चरण 4
    4
    सामग्री इकट्ठा करें - जिसमें पाठ, चित्र, ग्राफिक्स, और एक ऑर्डर फॉर्म या प्रतिक्रिया कार्ड शामिल हैं यदि आवश्यक हो। जैसा कि आप पाठ लिखते हैं, एक सुसंगत, आसानी से पढ़ने वाली भाषा का उपयोग करने की कोशिश करें और शॉर्ट वाक्यों का उपयोग करें। आपका शीर्षक उतना ही जानकारीपूर्ण और मनोरम होना चाहिए, इसलिए पाठक अधिक जानना चाहता है। बहुत महत्त्वपूर्ण व्यवसाय अपील मत भूलना, और अपने कैटलॉग में एक प्रमुख लेकिन उपयुक्त स्थिति में संपर्क जानकारी शामिल करें।
  • छवि शीर्षक डिजाइन ब्रोशर चरण 5
    5
    उन फ़ोटो का उपयोग करें जो आपके संदेश को सुदृढ़ करते हैं, जैसे ग्राहक उत्पाद आपके उत्पाद का उपयोग करते हुए। दृश्य सामग्री में कला, आपकी कंपनी का लोगो, सूची, नक्शे और ग्राफिक्स शामिल हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी छवियों के कम से कम 300 डीपीआई रिज़ॉल्यूशन हैं, इसलिए मुद्रित होने पर वे गुणवत्ता प्रदर्शित करते हैं। एक ऑर्डर फॉर्म या रिस्पॉन्स कार्ड को छिद्रित किया जाना चाहिए, ताकि इसे आसानी से अलग किया जा सके। इस प्रकार की सामग्रियों का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है यदि इसे अपने मूल प्रारूप में भेज दिया जा सकता है - बिना किसी लिफाफे में रखा जाना, उदाहरण के लिए - फिर स्टैम्प के लिए एक स्थान और इसका पता शामिल करें
  • छवि शीर्षक डिजाइन ब्रोशर चरण 6
    6
    सामग्री बाहर लाना बेशक, अलग-अलग कैटलॉग स्वरूप उनके लेआउट में भिन्न होते हैं, लेकिन किसी भी कैटलॉग प्रकार के लिए अनुसरण करने के लिए कुछ सामान्य सुझाव हैं। पहले गोलियों और पाठ बक्से (एक पंक्ति द्वारा सीमांकित क्षेत्रों) का इस्तेमाल करते हुए पाठ के लंबे पैराग्राफ को अलग करना है - बहुत अधिक उपयोग नहीं करें! - महत्वपूर्ण या अतिरिक्त जानकारी को अलग करने के लिए एक शौकिया नजर से बचने के लिए मामूली विकेन्द्रीकृत मार्जिन फेंको, और विभिन्न पाठ वर्गों के बीच पठनीयता को बढ़ावा देने के लिए रिक्त स्थान। शीर्षकों और उपशीर्षकों का उपयोग रीडर के लिए भागों को "आसान" करने के लिए करना है, जो आपकी दिलचस्पी नहीं रखते, क्योंकि ज्यादातर पाठ ब्लॉकों को पढ़ने के लिए समय या धैर्य नहीं हो सकता है। और सबसे महत्वपूर्ण बात, एक सरल डिजाइन रखें। बहुत अधिक सूचियां, बक्से या छवियां, साथ ही बहुत अधिक जानकारी, अपनी कैटलॉग को भ्रमित बनाते हैं और आपका संदेश खड़ा नहीं होता है जब आप अपनी सामग्री लेते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि किस रंग का उपयोग करना है अपने ब्रांड के रंगों को चुनना सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि इस तरह से ग्राहक आपके कैटलॉग को अधिक आसानी से पहचान सकते हैं 2, 3 या 4 रंग योजना का उपयोग करके रंगों की संख्या को सीमित करें और संपूर्ण कैटलॉग में लगातार उनमें से प्रत्येक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक रंग केवल हेडिंग और उपशीर्षक में इस्तेमाल किया जा सकता है, और दूसरा केवल एक पृष्ठभूमि रंग के रूप में।
  • डिज़ाइन ब्रोशर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    मुद्रित करने के लिए भेजें पेशेवर परिणामों के लिए, आपको पेशेवर प्रिंटर की आवश्यकता है। एक ऑनलाइन मुद्रण कंपनी या प्रिंटिंग कंपनी का चयन करना सुनिश्चित करें, जिसकी सूची मुद्रण अनुभव है और आपको आवश्यक अनुकूलित विकल्प और सेवाएं प्रदान करता है आपके द्वारा बनाई गई फ़ाइल सबमिट करने से पहले, हमें बताएं कि आप उपयुक्त फ़ाइल प्रारूप को किसके साथ प्रिंट करेंगे। छपाई सेवाओं को प्रदान करने वाली अधिकांश कंपनियां आपको कैटलॉग फ़ाइल, छवि फ़ाइलों और स्रोत फ़ाइल के साथ प्रस्तुत करना पसंद करती हैं ताकि वे आपके लेआउट के वफादार प्रजनन सुनिश्चित कर सकें। यदि फ़ाइल में आरजीबी रंग योजना का उपयोग किया गया था, तो उसे भेजने से पहले सीएमवाइके में परिवर्तित करें, चूंकि सीएमवाईके स्कीम को ऑफसेट प्रिंटिंग के लिए अक्सर उपयोग किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com