IhsAdke.com

कैसे एक खाद्य बैंक खोलें

एक खाद्य बैंक एक ऐसी संस्था है जो गैर-नाशयोग्य भोजन का दान प्राप्त करता है और उसे एजेंसियों या व्यक्तियों को भोजन की आवश्यकता होती है। जैसा कि दुनिया में 925 मिलियन से ज्यादा लोग सही मात्रा में बिना जी रहते हैं, खाद्य बैंकों और दान की जरूरत पहले से कहीं अधिक है। प्रत्येक समुदाय के ऐसे नागरिक होते हैं, जिन्हें स्वयं और उनके परिवारों को खिलाने के लिए आने पर सहायता की आवश्यकता होती है आप नए खाद्य बैंक खोलकर भूख से लड़ने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

एक खाद्य बैंक प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
1
भोजन को स्टोर करने के लिए एक जगह खोजें आपके द्वारा प्राप्त होने वाले दान की अवधि पूरे वर्ष भिन्न हो सकती है, इसलिए आपको जो भी मिलता है उसे समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह ढूंढें। एक व्यक्ति के ऑपरेशन के मामले में, आप अपने तहखाने या गैरेज में चीजें संग्रहीत करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • एक खाद्य बैंक प्रारंभ करें
    2
    अपने क्षेत्र में संगठनों से संपर्क करें जो कि भोजन दान लाने में सहायता कर सकते हैं और जो लोगों की ज़रूरत की सिफारिश कर सकते हैं चर्चों, स्कूलों और स्थानीय सरकारी एजेंसियों के साथ काम करना शुरू करने का एक शानदार तरीका है।
  • एक खाद्य बैंक शुरू करें
    3
    अपने ऑपरेशन के बारे में क्षेत्र के अन्य खाद्य बैंकों को बताएं। कुछ बैंकों में अधिशेष भोजन हो सकता है जो आप खरीद सकते हैं कुछ खाद्य बैंकों को आपको भोजन के लिए भुगतान करना पड़ता है, जबकि दूसरों ने इसके लिए नहीं पूछा।
  • एक खाद्य बैंक प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    जब लोगों या एजेंसियों को आप से भोजन प्राप्त होगा, तो शेड्यूल सेट करें कुछ खाद्य बैंक केवल हर दो सप्ताह में दान दे सकते हैं। आप इन अन्य एजेंसियों के साथ काम करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि वे अपने दान के हफ्तों में समुदाय के एक बड़े हिस्से की सहायता के लिए भोजन दान न करें।
  • एक खाद्य बैंक स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 5
    5
    दान ले लीजिए आप इसे स्कूलों और चर्चों से जाकर और दान के लिए पूछ सकते हैं या उस क्षेत्र में बाज़ार और किराना स्टोर के पास एक स्थान की स्थापना कर सकते हैं जहां लोग दान छोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ भी करने से पहले मालिकों की अनुमति है कुछ स्टोर भी उन तिथियों को दान करने के लिए तैयार हो सकते हैं जो नियत तारीखों के करीब हैं।



  • एक खाद्य बैंक चरण 6 के प्रारंभ में शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रक्रिया वस्तुएं जैसे ही पहुंचें उत्पाद के प्रकार (डिब्बे, बक्से, नाश्ता आइटम, एंट्री) के अनुसार आइटम को अलग करने के लिए अपने बैंक क्षेत्र में अलमारियों को तैयार करें। समाप्ति तिथि दो बार जांचें और जो भी तारीख या खाद्य पदार्थ जो संदिग्ध लगते हैं, पास किए गए कुछ भी बाहर फेंक दें।
  • एक खाद्य बैंक शुरू करो
    7
    प्रसव से पहले दिन दान करने के लिए भोजन के बक्से तैयार करें प्रत्येक बॉक्स में विविधता लाने की कोशिश करें। यदि आप व्यक्तियों के लिए पैकेजिंग कर रहे हैं, तो उन लोगों की मात्रा को ध्यान में रखें जिनके अनुसार भोजन को खाना और पैक करना आवश्यक है।
  • एक खाद्य बैंक शुरू करो शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    उन व्यक्तियों के रिकॉर्ड रखें जो आपकी सेवा का उपयोग करते हैं, आपकी आहार की जरूरत है और आपके परिवार का आकार। ये रिकॉर्ड आपको इन लोगों के लिए तैयार करने के लिए बेहतर मूल्यांकन करने में सहायता कर सकते हैं
  • एक खाद्य बैंक शुरू करो
    9
    अतिरिक्त धन की तलाश करें वर्ष के विशेष समय के दौरान, विशेष रूप से अवकाश के मौसम के दौरान खाद्य दान कम हो सकता है, जो तब होता है जब वे सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है अतिरिक्त धन उपलब्ध कराने के द्वारा, आप भूख से अधिक लगातार लड़ने में सक्षम होंगे। पैसे के वित्तपोषण के बारे में स्थानीय सामुदायिक समूहों से बात करें या सरकार के वित्तपोषण कार्यक्रमों के बारे में जानें।
  • युक्तियाँ

    • आपको अपनी सेवाओं के लिए आवश्यकताओं को परिभाषित करने की आवश्यकता हो सकती है। यह उन लोगों को जो वास्तव में भोजन के दान की आवश्यकता होगी उन्हें प्राप्त होगा।
    • आप स्थानीय बाजारों में पैकेजिंग बक्से प्राप्त कर सकते हैं। दुकान में किसी से बात करें और उनसे आपको बक्से रखने के लिए कहें। इससे लागत कम करने में भी मदद मिलेगी।
    • उन वस्तुओं के लिए जो अधिक विशिष्ट आवश्यकताओं (जैसे कि लस मुक्त या चीनी मुक्त खाद्य पदार्थ) की सेवा प्रदान करते हैं, उन्हें अपने क्षेत्र में स्टोर करें। जब मधुमेह वाले व्यक्ति या विशेष आहार की जरूरत वाले लोग बैंक में आते हैं, तो उन्हें सीधे आइटम देखने दें और उन्हें चुनिये कि वे कौन-सा चाहते हैं

    चेतावनी

    • खाना को स्वीकार न करें जो आसानी से खराब हो जायेगा या जल्दी खराब कर सकता है। नए फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए, यदि वे खराब होने से पहले खाए जाएंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • भंडारण क्षेत्र
    • गैर-नाशयोग्य आइटम
    • अलमारियों
    • बक्से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com