IhsAdke.com

कैसे तेज़ी से सीखें

बदलते माहौल में हम जितनी जल्दी रहते हैं, उतना ही अनुकूलन करने के लिए हमें अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से सीखना होगा। आप अपने मस्तिष्क की मदद कर सकते हैं इस तरह की जानकारी को अक्सर शरीर की देखभाल करके अक्सर अवशोषित कर सकते हैं। आप कुछ आसान अध्ययन युक्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपको इससे पहले कि आपको यह पता चलेगा कि आपको तेज़ महसूस होगा।

चरणों

भाग 1
आपके शरीर की तैयारी

इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 1
1
पर्याप्त नींद जाओ आपके साथ अक्सर कुछ भी गलत नहीं होता है या आप कैसे अध्ययन करते हैं या सीखते हैं: आपका मस्तिष्क केवल जानकारी को रोक नहीं सकता क्योंकि आपके शरीर को इसकी आवश्यकता नहीं है। अक्सर, वह क्या जरूरत है सो है अगर आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क सूचना को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त सतर्क हो, तो अपनी नींद के घंटे सुनिश्चित करें एक अतिरिक्त कप कॉफी पीने से काम नहीं करेगा। रात को देर से अध्ययन सत्र बंद करना अच्छा है इसके बजाय, जल्दी बिस्तर पर चले जाओ, पर्याप्त नींद लें और अच्छी तरह से मस्तिष्क के आराम वाले मस्तिष्क के साथ अधिक अध्ययन करें।
  • अध्ययनों से पता चला है कि जब हम सोते हैं तो मस्तिष्क को तरल पदार्थ के साथ प्लावित किया जाता है जो इसे विषाक्त पदार्थों की सफाई करता है। जब हमें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो हमारा दिमाग कचरे से भरा होता है, जिससे ठीक से काम करना मुश्किल हो जाता है।
  • कितना नींद पर्याप्त है आप पर निर्भर करता है और आपके शरीर कैसे काम करता है रात में सात से आठ घंटे के बीच सोते हुए ज्यादातर वयस्कों के लिए सामान्य सिफारिश होती है, लेकिन कुछ लोगों को कम नींद और अधिक की आवश्यकता होती है आपको कॉफी की मदद के बिना दिन के अधिकांश दिनों तक जाग और जागरूकता महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप दोपहर में चार या पांच से पहले थका हुआ हो, तो शायद आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है (या बहुत ज्यादा सो रही है)।
  • प्रतिबिंबित छवि से बचें ओवररेक्टिंग चरण 2
    2
    पर्याप्त खाओ जब आपको भूख लगी है, आपके मस्तिष्क को किसी भी जानकारी को अवशोषित करने में कठिनाई होगी। जब आपके पूरे शरीर को लगता है कि पेट खाली है, तब ध्यान देना मुश्किल है। सभी मुख्य भोजन में पर्याप्त खाएं जब आप अध्ययन करते हैं और कक्षाओं या परीक्षणों के दौरान आप नाश्ता करने के लिए स्वस्थ कुछ भी चुन सकते हैं
    • यह भी जांचना एक अच्छा विचार है कि खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं भोजन की बकवास पोषक तत्वों को प्रदान नहीं करती है जिससे शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने की आवश्यकता होती है। नाश्ते में कुछ बादाम या गाजर को खाएं और फूला हुआ और थके हुए बजाय सतर्क महसूस करें।
  • एक अपसेट पेट सेप करने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    बहुत पानी पीना जब आपका शरीर अच्छी हाइड्रेटेड होता है तो आपका शरीर सबसे अच्छा काम करता है। पर्याप्त पानी के बिना आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे आप आसानी से अपनी प्यास से विचलित हो सकते हैं, कभी-कभी यहां तक ​​कि अनजाने में भी। निर्जलीकरण भी सिरदर्द जैसे लक्षणों का कारण बन सकता है, जिससे यह सीखना कठिन हो जाता है
    • हाइड्रेटेड रहने के लिए अलग-अलग निकायों को अलग-अलग पानी की आवश्यकता होती है। "आठ गिलास एक दिन" सिफारिश केवल एक मोटा अनुमान है। यदि आपके पास पर्याप्त पानी मिल रहा है तो यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने मूत्र के रंग को देखना यदि यह स्पष्ट या पारदर्शी है, तो आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो गए हैं। किसी भी गहरे रंग की छाया का मतलब है कि अधिक पानी पीने से फायदे मिलते हैं
  • अवसाद उपचार की कोशिश करते समय रोगी बनें चित्र 12
    4
    बाहर काम करते हैं। बेशक, आप जानते हैं कि अभ्यास आपके शरीर के लिए कई तरीकों से अच्छा काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे तेज़ी से सीखने में आपकी सहायता कर सकते हैं? कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अध्ययन के दौरान प्रकाश व्यायाम आपको तेजी से सीखने में मदद कर सकता है। शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों के लिए भी लंबे समय के लिए खड़े रहने के लिए मजबूर होना भी ध्यान केंद्रित रहना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अध्ययन के दौरान व्यायाम करना उस संबंध में भी सहायक हो सकता है ।
    • उदाहरण के लिए, अपनी पुस्तक को पढ़ने के दौरान एक कमरे के चारों ओर घूमने का प्रयास करें। जिम में अण्डाकार का उपयोग करते हुए अपने भाषणों को रिकॉर्ड करें और रिकॉर्डिंग को सुनें। कई विकल्प हैं जब आप पढ़ते हैं तो बस प्रकाश की भौतिक गतिविधियों और अभ्यास का चयन करना याद रखें
  • प्रतिबिंबित छवि से बचें ओवररेक्टिंग चरण 10
    5
    सीखने के लिए अपने मस्तिष्क को सिखाओ तेजी से सीखना एक आदत है और आपको अच्छे लोगों के साथ बुरी आदतों को बदलने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता हो सकती है। बिना विराम के जटिल कार्य करके अपना ध्यान सुधारें (भले ही वे संबंधित न हों)। इस पवित्र स्थान को सीखने और रखने के लिए समय और स्थान निर्धारित करें शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, आपके लिए सीखने का मजेदार तरीका बनाने का तरीका ढूंढें। इससे आपका मस्तिष्क अधिक अध्ययन करना चाहता है और आपको सामग्री को संचय करने में इतनी कठिनाई नहीं होगी।
    • उदाहरण के लिए, उन विषयों के बारे में सीखने का प्रयास करें जिनके आप पसंद करते हैं। आखिरकार आपका मस्तिष्क सीखने के कौशल का मालिक होगा और आप उन क्षेत्रों में उन का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप बहुत पसंद नहीं करते हैं।
  • भाग 2
    सीखना सीखना

    छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएँ चरण 5
    1
    एक लक्ष्य रखें अपने जीवन में किए गए बदलावों की जांच करें क्या लक्ष्य आप परिवर्तन करना चाहते हैं? एक चुनें जो तुरंत शुरू हो सकता है इस लेख में, एक उदाहरण के रूप में चुना जाने वाला लक्ष्य अपने शरीर का ख्याल रखना होगा। तो, चलो सोएं: हमारा लक्ष्य क्या आसान होगा?
    • जितनी जल्दी हो सके अध्ययन करें।
    • पर्याप्त नींद जाओ
    • स्वस्थ खाओ
    • बहुत पानी पीना
    • बाहर काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएँ चरण 4
    2
    सीखने के तरीके सबसे अच्छा आकार चुनें
    • आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले विकल्पों के बारे में सोचना शुरू करें क्या आप इंटरनेट खोज करना पसंद करते हैं? क्या आप पोषण विशेषज्ञ से बात करना चाहते हैं, पत्रिकाएं पढ़ सकते हैं? क्या काम करेगा?
    • अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें यदि कोई रास्ता आदर्श नहीं लगता है, तो इसका पालन न करें। अगर आप बेहतर तरीके से सोने के तरीकों के बारे में पढ़ना शुरू करते हैं, लेकिन आपको पता है कि आप उनका पालन करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो रोकें शायद पढ़ने के लिए आपके लिए एक कारगर तरीका नहीं है
    • खोज करके अपना लक्ष्य परिशोधित करें जैसा कि आप अपने शरीर की देखभाल करने के तरीकों की तलाश करते हैं, आप एक ऐसा तत्व खोज सकते हैं जिसमें आप वास्तव में ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं इसका नतीजा हो सकता है, उदाहरण के लिए, "मैं अपने शरीर का ख्याल रखना चाहता हूं" प्रकार के बदलाव में "मैं अपने शरीर को बेहतर ढंग से खिलाती हूं"।
    • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें, जो आपकी तरह एक योजना का पालन कर रहे हैं और इसे देखने के लिए कहें। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने अपना जीवन बदल कर शुरू किया था, तो उन्होंने उनसे बात कर ली थी। पता करें कि उसने क्या किया, उसने यह कैसे किया और किस चीज का पालन किया?
    • इंटरनेट पर खोजें, एक कक्षा ले लो, दूसरों का साक्षात्कार करें, और एक शिक्षक खोजें। आपके लिए क्या काम करता है यह पता लगाने के कई तरीके देखें
  • छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएँ चरण 9 फिर से
    3
    सबसे अच्छा विकल्प चुनें
    • ऐसा करने के लिए कुछ आसान करना चुनें जहां आप रहते हैं और आप अपने खाली समय के भीतर कहाँ काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कक्षा में जाने का समय नहीं है तो पोषण पाठ्यक्रम लेने के लिए कोई विकल्प नहीं है। उस मामले में, एक पोषण योजना के बाद और अधिक समझ में आता है।
    • खाते के समय, भौगोलिक और मानसिक सीमाओं को ध्यान में रखें अपने साधनों से बाहर कुछ करने की कोशिश करके अपने आप को जरूरी से ज़्यादा तनाव मत करना। लर्निंग को अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए, इसे बदतर नहीं करना चाहिए
    • जो कुछ आपने सीखा है उसका अभ्यास करने के लिए अपने दिन से बाहर का समय लें। ऐसा करने से आप प्रक्रिया को जारी रखने के लिए प्रेरित करेंगे।
    • आप क्या सीखने की कोशिश कर रहे हैं पर ध्यान दें यदि आप अभ्यास के बारे में शोध कर रहे हैं लेकिन तैयार नहीं हैं, तो इसका क्या कारण है? हमेशा एक कारण है
    • बहुत सारे विकल्पों से आश्चर्यचकित या परेशान मत हो कभी-कभी हम "सही विकल्प" चाहते हैं, लेकिन यह एक और चुनने के लिए दिलचस्प हो सकता है। कोई सही या गलत नहीं है: केवल जो आपके लिए अच्छा काम करता है एक चुनें, परीक्षण करें और, अगर यह काम नहीं करता है, तो दूसरा परीक्षण करें।
  • शीर्षक से चित्र फिर से फिर से पुराने समान गलतियों को दोहराते रहें चरण 8
    4
    जिस तरह से आप सीखते हैं उससे प्रयोग करें ऐसा करने के लिए एक योजना की आवश्यकता होगी, यह आकलन करने का एक तरीका है कि प्रयोग काम कर रहा है, और परिणामों पर प्रतिबिंबित करने का समय है।
    • एक मापदंड निर्धारित करने से आप यह जांच सकते हैं कि आपने इसे मारा या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि यह विचार एक पोषण योजना है: क्या मैं एक दिन में तीन भोजन या कई छोटे भोजन करूँगा?
    • आपके पास अपनी प्रगति का पालन करने का एक तरीका होना चाहिए उन उपकरणों का उपयोग करें जिनके लिए आपको यह करना है। नोटबुक, फोन, एप्लिकेशन, कंप्यूटर, इंटरनेट, कैलेंडर आदि।
    • अपनी प्रगति को दर्शाते रहें "क्या मुझे अब और अधिक जानकारी की आवश्यकता है या क्या मेरे पास मेरी नई नींद की नियमितता के लिए क्या ज़रूरत है?"
    • लक्ष्य निर्धारित करें और उनका पालन करें। उदाहरण के लिए, कैसे अपने स्वस्थ आहार के लिए तीन नए व्यंजनों को खोजने के बारे में?
  • छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएँ चरण 14
    5
    परिणाम और हराया लक्ष्यों का मूल्यांकन करें
    • क्या आप उन तक पहुंच गए? क्या आप अभ्यास योजना बनाने और पालन करने के लिए पर्याप्त रूप से सीखते हैं? अपने आहार या नींद में सुधार करने के तरीकों को खोजना?
    • लक्ष्यों की जांच करने के लिए आपको दिन के बारे में सतर्क करने के लिए अपने फोन पर अपने कैलेंडर या अलार्म को चिह्नित करें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी तरह से चला गया। अगर ऐसा नहीं है, तो रास्ते में क्या मिला है यह जानने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाला चित्र, फिर से खत्म होने वाले पुराने गलतियों को फिर से दोहराने से बचें चरण 10
    6
    अपने दृष्टिकोण में सुधार यदि आपका दृष्टिकोण काम करता है, तो इसके साथ जारी रखें। यदि ऐसा नहीं है, तो एक नया प्रयोग चुनें और शुरू करें।
  • भाग 3
    एक व्यावसायिक छात्र के रूप में सीखना

    स्कूल स्टेप 8 में तनावपूर्ण हालात के साथ डील शीर्षक चित्र
    1



    जब आप पहली बार कुछ सीखते हैं, तो ध्यान दें। तेजी से सीखने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान से ध्यान दे रहा है जब पहली बार बातें आपको समझाई जाती हैं। यहां तक ​​कि एकाग्रता की थोड़ी सी भी हानि के कारण मस्तिष्क को जानकारी को ठीक से नहीं रखने का कारण हो सकता है दुर्भाग्य से, इस से निपटने के लिए कुछ युक्तियां हैं: आप को सीखने की आवश्यकता होगी कि इच्छाशक्ति कैसे बनाए रखनी चाहिए।
    • सोचने की कोशिश करने की कोशिश करें कि आपको स्पष्टीकरण के बाद एक सवाल का उत्तर देना होगा, जैसे कि आपका शिक्षक जानकारी वापस पूछ रहा है या खुद को वापस दोहरा सकता है वास्तव में, यदि आप अकेले हैं, तो अपने आप को जानकारी दोहराते हुए (अपने शब्दों में और अपने शब्दों में) आपके मस्तिष्क में जानकारी दर्ज करने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र बाइबिल अध्ययन चरण 9
    2
    नोट्स बनाएं जब आप पहली बार इस विषय को सीखते हैं तो यह ध्यान केंद्रित रहने का एक बढ़िया तरीका है। नोट्स आपको विषय के बारे में सोचने के लिए मजबूर करते हैं और बाद में अध्ययन करने के लिए भी काम करते हैं।
    • यह कहा जा रहा है कि सब कुछ नीचे लिखने के लिए नहीं है आपको बस इतना ही करना है कि महत्वपूर्ण विशेष जानकारी के साथ एक सामान्य संरचना लिखें। मुख्य तथ्य और किसी भी स्पष्टीकरण को लिखें जो आपको समझने में मुश्किल लगता है या आपको पता है कि आपको याद नहीं होगा क्योंकि वे जटिल हैं।
  • स्टेप 16 के दौरान शिफ्ट रहें चित्र
    3
    कक्षा में शामिल हों अपने सीखने के अनुभव में सक्रिय रहें इससे फोकस रखने में मदद मिलती है और मस्तिष्क में जानकारी को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में भी मदद मिलती है क्योंकि यह अनुभव किसी व्यक्ति की बात सुनने के बजाय बहु-संवेदनात्मक हो जाता है। कक्षा के दौरान प्रश्न पूछने के लिए समूह कार्य में सक्रिय होने से ऐसा करने के कई तरीके हैं
    • प्रश्न पूछने पर प्रश्न पूछें जब शिक्षक पूछता है गलत होने के बारे में चिंता न करें: यह एक सीखने का अनुभव है और गलती करना कभी-कभी प्रक्रिया का हिस्सा होता है
    • जब वर्ग को गतिविधियों, पढ़ने या चर्चा करने के लिए समूहों में विभाजित किया जाता है, अनुभव में शामिल हो जाते हैं और भाग लेते हैं। जितना संभव हो उतना कम नहीं चुप रहना। अपने सहकर्मियों के साथ जुड़ें और सवाल पूछें, राय दें और अनुभव का आनंद लें।
    • जब आप समझ नहीं पाते हैं या अधिक जानना चाहते हैं तो प्रश्न पूछें। सवाल पूछना सीखने के दौरान केंद्रित रहने का एक और शानदार तरीका है, साथ ही यह सुनिश्चित करने में सहायता करता है कि आप वास्तव में समझ रहे हैं कि आप क्या सीख रहे हैं। जब आपको समझ में नहीं आता कि शिक्षक क्या कहता है या जब आपको कुछ दिलचस्प मिल जाता है और आप अधिक जानना चाहते हैं, तो पूछने से डरो मत।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप ए रफ ड्राफ्ट चरण 9
    4
    एक अनुकूल वातावरण बनाएं यदि आपका प्रयोगशाला साथी आपको परेशान करता है या आपका घर का अध्ययन स्थान टीवी के सामने है, तो शायद आपको कोई आश्चर्य नहीं है कि आपको सीखने में समस्या हो रही है। यदि आप मस्तिष्क की जानकारी को रोकना चाहते हैं तो आप को अध्ययन करने के लिए एक शांत वातावरण की जरूरत है। चुप और व्याकुलता-मुक्त स्थान चुनें ताकि आप विचलित न हो जाए। अध्ययन और सीखने के लिए आरक्षित एक जगह होने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि यह किसी निश्चित तरीके से काम करने के लिए आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करता है।
    • यदि आपका कक्षा पर्यावरण एक समस्या है, तो अपने शिक्षक से सहायता प्राप्त करें आप किसी और के साथ जाने या काम करने में सक्षम हो सकते हैं यदि आपका घर पर्यावरण समस्या है, तो अध्ययन के लिए विशिष्ट स्थानों की तलाश करें। यदि कोई पास पर्याप्त है तो आप एक पुस्तकालय में जा सकते हैं आप बाथरूम में या सुबह सुबह जल्दी अध्ययन कर सकते हैं यदि आपके पास शोर रूममेट्स हैं
  • अपने रूममेट के साथ डील शीर्षक चित्र` class=
    5
    आपकी सीखने की शैली के अनुसार कार्य करें सीखने की शैली हमारे मस्तिष्क को बेहतर जानकारी अवशोषित करने के विभिन्न तरीके हैं। कई अलग-अलग शैलियों हैं और हम सभी उन सभी से सीख सकते हैं, लेकिन आम तौर पर एक या दो जो एक व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। आप अपनी शैली क्या है यह जानने में सहायता के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं ले सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक शिक्षक उपलब्ध है तो वह आपको इसे समझने में सहायता कर सकता है। आप कक्षा में सीखने की इस शैली को शामिल करने के बारे में भी उससे बात कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप तालिकाओं और ग्राफ़ देखते समय सबसे अच्छा सीखते हैं, तो आप दृश्य शैली के प्रशंसक बन सकते हैं। अधिक डेटा रखने के लिए अपना स्वयं का इन्फोग्राफिक्स बनाकर अध्ययन करने का प्रयास करें
    • क्या आपको लगता है कि आपको लगता है कि यादों को याद है और स्पष्ट रूप से याद है कि जब आप कुछ संगीत सुनते हैं तो आप क्या पढ़ रहे थे? यह श्रवण शैली है अपने व्याख्यान रिकॉर्ड करने से पहले और पढ़ने के बाद या यहां तक ​​कि जब आप अध्ययन करते हैं, तो सूचनाएं मूल रूप से एक ही हैं।
    • क्या आप वर्ग की भावनाओं में बैठते हैं जैसे आप विस्फोट करने जा रहे हैं क्योंकि आपको चलाने की जरूरत है? क्या आप व्याख्यान को सुनने के दौरान अपने पैर अनुपस्थित हैं? आपकी शैली शारीरिक हो सकती है कक्षा के दौरान एक छोटी सी ऑब्जेक्ट के साथ खेलने की कोशिश करें या फिर तेज़ी से सीखने के लिए पढ़ते समय चलने के लिए बाहर निकलें।
  • डायरेयर चरण 3 में स्वस्थ हो जाओ
    6
    अध्ययन की जा रही सामग्री के प्रकार के लिए सही तरीके से जानें विभिन्न प्रकार के विषयों को बेहतर तरीके से सीखने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। आप उस विषय का अध्ययन नहीं कर सकते हैं, जिसे आप सबसे व्यावहारिक तरीके से सीखना चाहते हैं। अपने मस्तिष्क के लिए काम करने वाले सही कौशल जानने के लिए अपना अध्ययन फ़ॉर्म समायोजित करें।
    • उदाहरण के लिए, हमारे दिमाग को इंटरैक्शन, सुनने और उपयोग के माध्यम से भाषा सीखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप डूबने और बोलने और अंग्रेजी में मेमोरी कार्ड को न देखकर बहुत तेजी से सीखेंगे। अगर आपको तेजी से अंग्रेजी सीखने के लिए अधिक मदद की आवश्यकता है, तो इसके बारे में विकी ह्यू लेख पढ़ें।
    • एक और उदाहरण गणित सीख रहा है एक ही समस्या को सुलझाने और एक ही उदाहरण को फिर से देखने के बजाय, एक ही कौशल का उपयोग करने वाली कई अलग-अलग समस्याओं का विश्लेषण और हल करें। संबंधित और विभिन्न कौशल के साथ समस्याओं को सुलझाने से आप क्या जानने की कोशिश कर रहे हैं इसकी आपकी समझ को मजबूत करने में सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र बताएं अगर आपका डर डर है, तो बताओ 9
    7
    सीखने की विकारों का मूल्यांकन करें। यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आप अध्ययन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं या आपके मस्तिष्क को सभी सूचनाओं को सहायता और विभिन्न तकनीकों के साथ अवशोषित करने में प्रतीत नहीं होता है, तो सीखने संबंधी विकारों की पहचान करने के लिए मूल्यांकन करना एक अच्छा विचार हो सकता है कई प्रकार की कठिनाइयां हैं और कई बहुत आम हैं .. इसका मतलब यह नहीं है कि आप बेवकूफ हैं या आपके साथ कुछ गड़बड़ है और आप थोड़ा अलग तरीके से सीखते हैं। सबसे आम सीखने की विकारों में शामिल हैं:
    • डिस्लेक्सिया, जो पढ़ने में समस्याएं पैदा करता है अगर आपको लगता है कि आपकी आंखें पृष्ठ पर पाठ का सही ढंग से पालन नहीं कर सकती, तो आपके पास डिस्लेक्सिया हो सकता है
    • डिस्लेक्सिया से जुड़ी विकार, जैसे कि डिस्ग्राफिया और डिसस्कुल्किया, लेखन और गणित के साथ समान समस्याएं पैदा करता है। अगर आपको किसी चीज़ के बारे में लिखना मुश्किल लगता है, लेकिन इसके बारे में बात करना आसान लगता है, तो आपको डिस्ग्राफिया हो सकता है यदि आपको संख्याओं का आकलन करने या लागतों का आकलन करने जैसी समस्याएं हो रही हैं, तो आपके पास डिसस्कुल्युलिया हो सकता है
    • केंद्रीय श्रवण प्रसंस्करण विकार एक और सामान्य सीखने की समस्या है जो ध्वनि को संसाधित करना मुश्किल बनाता है। यह बहरापन के समान है लेकिन बिना सुनवाई के किसी भी नुकसान के, और बातचीत के साथ समस्याओं की ओर ले जा सकता है और पृष्ठभूमि ध्वनियों की उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • भाग 4
    दक्षता के साथ कहानी की समीक्षा

    जैविक प्रतिक्रियाओं के प्रकारों के बारे में जानें चरण 10
    1
    जितनी जल्दी हो सके और जितनी जल्दी हो सके अध्ययन करें। बेशक जितना अधिक आप पढ़ते हैं, जितना अधिक आप सीखेंगे, इसलिए अक्सर अध्ययन करना एक अच्छा विचार है। और जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना आसान होगा कि वह सब कुछ याद रखे। इसका मतलब है कि आपको परीक्षा से दो या तीन दिन पहले पढ़ना शुरू नहीं करना चाहिए। परीक्षा से कम से कम एक हफ्ते पहले काम शुरू करें और अगर आप की आवश्यकता महसूस करते हैं तो पूरे तिमाही में अध्ययन करना जारी रखें।
    • पुरानी जानकारी की समीक्षा करना एक अच्छा विचार है और साथ ही साथ इस सप्ताह के विषय की भी समीक्षा करें। इससे उन्हें पुराने आधार और कौशल को ताज़ा रखने में मदद मिलेगी, ताकि उन्हें बेसलाइन उपयोग किया जा सके।
  • चित्र का शीर्षक खुद का एक संक्षिप्त विवरण लिखें चरण 10
    2
    एक शिक्षक या शिक्षक की मदद के लिए पूछें आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट सहायता और विशेषज्ञ सलाह मांगने में कुछ भी गलत नहीं है इससे तेज़ी से सीखने में बहुत मदद मिल सकती है शर्म और गर्व के चलते हैं और मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछें। यदि आपकी मदद करने के लिए समय नहीं है, तो आप कम से कम एक शिक्षक नियुक्त कर सकते हैं
    • यदि आपके पास ट्यूटर का भुगतान करने के लिए धन नहीं है, तो शिक्षक आपके वर्ग में किसी को बता सकता है जो अच्छा कर रहा है और कौन आपकी सहायता कर सकता है
    • कई स्कूलों में मुफ्त शिक्षा केन्द्र हैं, ये जांचें कि क्या वे उपलब्ध हैं।
  • चित्रित एक जंगली भाषा का स्टेम 12
    3
    अपनी पढ़ाई में तेजी लाने के लिए मन का नक्शा बनाएं मस्तिष्क का मकसद मस्तिष्क में सीधे सारी जानकारी दर्ज करने का एक शानदार तरीका है। यह जानने के लिए कि आप क्या सीखने की कोशिश कर रहे हैं, इसका एक दृश्य प्रतिनिधित्व है। तथ्यों, स्पष्टीकरण और संगठित अवधारणाओं को लिखने के लिए कार्ड के चित्र, चित्र और शीट का उपयोग करें। वस्तुओं को एक दीवार पर अटैच करें या फर्श पर लगाएं, वस्तुओं को एक साथ रखकर और विचारों और जुड़े विषयों को इंगित करने के लिए तारों या अन्य वस्तुओं का उपयोग करें। नोटों को देखने के बजाय उस मानचित्र से अध्ययन करें
    • जब आप एक परीक्षा लेते हैं या एक लेख लिखते हैं, तो आप अपने मन के नक्शे पर वापस सोच सकते हैं और उस जानकारी के आधार पर याद रख सकते हैं जहां आप थे और आप किसके साथ जुड़े थे, जैसे आपको याद है कि भौगोलिक मानचित्र पर कहां हैं ।
  • एक कार्नेल आउटलाइन प्रारूप चरण 6 में सूचना लिखें शीर्षक छवि
    4
    तेजी से जानकारी रखने के लिए कुशलतापूर्वक याद रखें याद रखना हमेशा सबसे आसान तकनीक नहीं है, लेकिन अगर आपको कुछ प्रकार की जानकारी बहुत तेज़ी से जानने की आवश्यकता है, तो यह मदद कर सकता है यह चीजों की सूचियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है, जैसे कि क्रम में कार्रवाई की जानी चाहिए या शब्दावली शब्द अधिक जटिल सामग्री के व्यवस्थित भंडारण सफल होने की संभावना नहीं है।
    • जानकारी को तेज़ी से सहेजने के लिए मेमनिक तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें यह उन वाक्यांशों या शब्दों का उपयोग करता है जो बड़ी मात्रा में सूचना के लिए एक कुंजी के रूप में काम करते हैं। उदाहरण के लिए, स्मारक वाक्यांश "बेला मार्गारिडा विद्वान श्री बर्टोलोमेयू रामोस", आवधिक तालिका के परिवार 2 ए को रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • एक समय में छोटे भागों पर फ़ोकस करें जब आप सीखते हैं और अध्ययन करते हैं, तो नए लोगों को आगे बढ़ने से पहले जानकारी के छोटे सेटों के साथ सहज होना अच्छा होगा। आपको लगता है कि यह प्रक्रिया को धीमा कर देती है, लेकिन यह वास्तव में तेज है क्योंकि आपको डेटा की समीक्षा करने के लिए वापस नहीं जाना होगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप शब्दावली, सूचियों, और अन्य समान प्रकार की जानकारी को याद रखने की कोशिश कर रहे हैं। अगले समूह में जाने से पहले एक समय में 5 से 8 शब्दों के सेट के साथ कार्य करें
  • एक कार्नेल आउटलाइन फॉर्मेट चरण 11 में लिखें सूचना लिखें शीर्षक छवि
    5
    एक संदर्भ का प्रयोग करें जो आपको दिलचस्प लगता है जब आपके पास जानकारी के लिए संदर्भ होता है, तो इसे प्रक्रिया करना बहुत आसान होता है जब यह संदर्भ आपके लिए वाकई दिलचस्प होता है, यह जानकारी को याद रखना आसान बनाता है अपने स्वयं के शोध करो और उन अनुभवों को देखें जो आप को सीखने की कोशिश कर रहे हैं।
    • मान लें कि आप अंग्रेजी सीखने की कोशिश कर रहे हैं एक दिलचस्प फिल्म देखने का प्रयास करें जो वर्तमान में अध्ययन कर रहे विशिष्ट शब्दावली के समान एक विषय को संबोधित करता है। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप यात्रा शब्दावली सीख रहे हैं, तो मिलो एंड गो की फिल्म देखने का प्रयास करें।
    • एक और उदाहरण होगा यदि आप इतिहास वर्ग के लिए अध्ययन करने की कोशिश कर रहे थे। कक्षा के विषय पर एक वृत्तचित्र खोजें या सिर्फ उस देश को दिखाएं जिसे आप पढ़ रहे हैं। यहां तक ​​कि कहानियों का पालन करने के लिए दृश्यों को आपको डेटा याद रखने में सहायता मिलेगी, क्योंकि कल्पना करना आसान है।
  • युक्तियाँ

    • सीखने के लिए पहले विकल्प के लिए समझौता न करें। अपनी पसंद करने से पहले सभी विकल्पों का अन्वेषण करें
    • "सीखने" के रूप में क्या मायने रखता है, इसके बारे में सोचने के एक तरीके से प्रसिद्ध मनोचिकित्सक रॉबर्ट बैजर्क से आता है: "सीखना एक अनूठे संदर्भ में उठने वाली समस्याओं को सुलझाने के लिए सूचना का उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण अवधि का उपयोग करने की क्षमता है यहां तक ​​कि थोड़ी सी भी) जिसमें से शिक्षण मूल रूप से हुआ। "

    चेतावनी

    • का प्रयोग करें या याद करें! आप क्या सीखा है इसका इस्तेमाल और अभ्यास करने के अवसरों को खोजें। अपने अवसरों का आनंद लें यदि अभ्यास करने के लिए एक स्थिति उत्पन्न होती है, तो आनंद लें! उदाहरण के लिए, यदि आप स्पेनिश सीख रहे हैं और मैक्सिकन रेस्तरां में जाते हैं, तो भाषा बोलने का अभ्यास करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com