IhsAdke.com

व्यवहार प्रबंधकों की पहचान कैसे करें

हेरफेर एक परोक्ष रूप से दूसरे व्यक्ति के व्यवहार या कार्यों को प्रभावित करने का एक प्रयास है। मनुष्य के रूप में, हमारी भावनाएं अक्सर हमारे फैसले को कवर करती हैं, जिससे विभिन्न प्रकार के व्यवहार के इरादों या प्रेरणाओं के पीछे छिपी हुई वास्तविकता को समझना मुश्किल हो जाता है। हेरफेर से जुड़े मुख्य पहलू अक्सर सूक्ष्म होते हैं और आसानी से भूल सकते हैं और दायित्व, प्रेम या आदत की भावना के तहत दफन कर सकते हैं। आप संकेतों को पहचान सकते हैं और शिकार बनने से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दूसरे के व्यवहार को ध्यान में रखते हुए

मैन और वुमन कड्डेल
1
देखें कि क्या व्यक्ति हमेशा चाहता है कि आप पहले बात करें। एक छेड़छाड़ करने वाला व्यक्ति वह बात सुनना चाहता है जो आप कहते हैं ताकि वह आपकी ताकत और कमजोरियों की खोज कर सके। वह आपकी राय देने और अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए आपके लिए प्रश्न पूछेंगे और ध्वनि देंगे। ऐसे प्रश्न आमतौर पर "क्या," "क्यों" या "कैसे" से शुरू होते हैं। मैनिपुलेटर की प्रतिक्रियाएं और व्यवहार उन्हें दी गई जानकारी के आधार पर होगा।
  • किसी को पहले बात करने के लिए चाहते हैं कि वह अपने आप में छेड़छाड़ का व्यवहार नहीं माना जा सकता है। इसके अलावा अन्य बातों को भी ध्यान में रखें जो व्यक्ति करता है
  • हैंडलर बातचीत के दौरान बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी प्रकट नहीं करेगा। इसके बजाय, यह आप पर ध्यान दिया जाएगा
  • यदि इस तरह के व्यवहार व्यक्ति के साथ सबसे बातचीत में होता है, यह हेरफेर का संकेत हो सकता है
  • यद्यपि रवैया वास्तविक रुचि की तरह लग सकता है, लगता है कि इतने सारे मुद्दों के पीछे एक गुप्त इरादा भी हो सकता है। यदि आप व्यक्ति को जानने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह आपके प्रश्नों का जवाब देने या विषय को बदलने के लिए मना कर देते हैं, तो यह केवल वास्तविक ब्याज की बात नहीं है।
  • खूबसूरत न्यूरोडरीज मैन पेज के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एहसास करें कि व्यक्ति लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आकर्षण का उपयोग करता है या नहीं। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से आकर्षक होते हैं, लेकिन कुछ को हासिल करने के लिए एक मणिपति इस कारीगर का उपयोग करता है यह व्यक्ति कुछ पूछने से पहले किसी को बधाई देता है। वह पहले एक छोटा उपहार या एक कार्ड पेश कर सकती है या कह सकती है कि वह जो चाहती है उसे पाने के लिए वह एक पक्षपाती करेगी
    • उदाहरण के लिए, कोई अच्छा रात का खाना खा सकता है और किसी परियोजना पर उधार या सहायता करने से पहले बहुत दयालु हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक महिला और ऑटिस्टिक गर्ल छोड़ें गुस्सा मनुष्य
    3
    व्यवहार कर लगाने के बारे में सावधान रहें एक जोड़तोड़ आपको बल या खतरे से कुछ करने के लिए मनाएगा। वह आप पर चिल्लाना, आलोचना कर सकते हैं या धमकियों के लिए मार्गदर्शन करने के लिए वह क्या चाहता है मार्गदर्शन कर सकते हैं। व्यक्ति कहकर शुरू कर सकता है, "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं ___" या "I___ जब तक आप ___ नहीं होगा।" एक जोड़तोड़ इस रणनीति का इस्तेमाल किसी न किसी को करने के लिए ही करेगा, बल्कि कुछ आचरणों को रोकने के लिए भी करेगा।
  • स्लाई वुमन लेश टू टू मासूमेंट महिला
    4
    ध्यान दें कि वह तथ्यों को कैसे संभालता है यदि यह तथ्यों को संभालता है या डेटा और सूचना के साथ आप पर हावी होने की कोशिश करता है, तो वह आपको हेरफेर करने का प्रयास कर सकता है। तथ्यों झूठ, फटा हुआ बहाने, छिपी जानकारी और अतिरंजना द्वारा विकृत कर रहे हैं। यह व्यक्ति किसी विशेष विषय पर विशेषज्ञ बन सकता है और जानकारी और आंकड़ों के साथ उसे बौछार कर सकता है। वह यह आपके लिए और अधिक शक्तिशाली महसूस करने के लिए करता है।
  • महिला कोंफोर्ट्स मैन पेज शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान दें कि व्यक्ति हमेशा एक है शहीद या शिकार व्यक्ति कुछ ऐसा कर सकता है जिसे आपने बाद में अपने चेहरे पर खेलने के लिए नहीं कहा था "उसे एहसान करने से," वह लौटाए जाने के लिए इंतजार करेगी और अगर आप चाहें तो काम नहीं करते हैं तो बाद में शिकायत कर सकते हैं।
    • एक जोड़तोड़ भी शिकायत कर सकता है और कह सकता है: "मुझे थोड़ा प्यार है / बीमार / मैं शिकार आदि हूं।" अपनी सहानुभूति जीतने के लिए और उसके लिए चीजें करने के लिए उसे मनाने के प्रयास में।
  • पिक्चर का शीर्षक सिली मैन एंड वूमन ऑन फोन.jpg
    6
    विचार करें कि व्यक्ति की नम्रता के पीछे कुछ है या नहीं एक मणिपुर एकमात्र दयालु है जब इसे आपसे कुछ चाहिए, लेकिन यह दया समाप्त होने पर आती है जब कुछ गलत हो जाता है यह जोड़ तोड़ने वाला है जो दो तरफा है: एक पक्ष स्वर्गदूत है जब वह सकारात्मक ध्यान आकर्षित करना चाहता है, और दूसरा भयानक है जब वह व्यक्ति डरना चाहता है। अगर आप लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करते हैं, तो सभी ठीक हैं।
    • व्यक्ति से बात करते समय आप हर समय फंस सकते हैं।
  • एनोटेटेड अप्रैल कैलेंडर
    7
    व्यवहार के नमूने देखें सभी लोग समय-समय पर कुछ जोड़-तोड़ व्यवहार दिखाते हैं। हालांकि, जो वास्तव में छेड़छाड़ कर रहे हैं अक्सर इसे ग्रहण करते हैं। एक सच्चे मणिपुर एक व्यक्तिगत हित है और दूसरे के खर्च पर शक्ति, नियंत्रण और विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए जानबूझकर किसी का फायदा उठाने की कोशिश करता है। यदि इस प्रकार का व्यवहार हमेशा होता है, तो यह व्यक्ति एक जोड़-तोड़ हो सकता है।
    • जब आप छेड़छाड़ की जा रही हैं, तो आपके अधिकार या हितों के साथ अक्सर समझौता किया जाता है और जो कोई भी आपको हस्तक्षेप करता है उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • विधि 2
    अपने संचार की जांच

    अपसेट गर्ल क्लॉज आइज़
    1
    पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति आपको अपर्याप्त या न्याय किया महसूस करता है आम तकनीक में से एक आपको परेशान करने के लिए उसे अनुचित और परेशान करना है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, आप में हमेशा कुछ गलत पा सकते हैं कुछ भी काफी अच्छा नहीं है उपयोगी सुझाव या रचनात्मक आलोचना देने के बजाय, व्यक्ति आपको केवल नकारात्मक चीजों को इंगित करता है।
    • यह व्यंग्य या मजाक के माध्यम से भी हो सकता है। एक जोड़तोड़ आपके कपड़े, आपकी कार, आपका काम, आपके परिवार आदि के बारे में चुटकुले बना सकता है। हालांकि टिप्पणियां विनोदी के रूप में प्रच्छन्न हो सकती हैं, आप असुरक्षित या कम हो सकती हैं
  • छवि शीर्षक वाला मैन कवर माउथ
    2
    सूचना है कि अगर आपको मौन के साथ इलाज किया गया है एक मणिपति अक्सर नियंत्रण लेने के लिए चुप्पी का उपयोग करता है। वह लंबे समय तक फोन कॉल, पाठ संदेश और ईमेल को अनदेखा कर सकता है। वह ऐसा करने के लिए आपको असुरक्षित महसूस करता है या आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है। आपका दिमाग यह पता लगाने की कोशिश करेगा कि क्या हुआ जबकि नियंत्रण में है।
    • यह अवमानना ​​आम तौर पर उकसाया नहीं जाता है और बिना कारण के लिए होता है।
    • अगर आप चुटकुले के कारण मर्दानाय से पूछते हैं, तो वह इससे इनकार करेगा कि इसमें कोई गड़बड़ है या वह कहेंगे कि आप पागल या तर्कहीन हैं।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    पहचानें जब दूसरे व्यक्ति आपको दोषी ठहराता है जिम्मेदार ठहराव इसका मतलब है कि आप अपने व्यवहार, खुशी, असफलताओं, और सफलताओं के लिए जिम्मेदार महसूस करें। आप अंततः उसके लिए काम करने के लिए मजबूर महसूस करेंगे, भले ही वह बुद्धिमान न हो।
    • सब कुछ आमतौर पर वाक्यांशों से शुरू होता है जैसे "यदि आप अधिक समझ रहे थे, तो आप ..."
    • यदि आप उन चीजों को करने के लिए सहमत होते हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं, या आपको असहज महसूस करते हैं, तो आप में छेड़छाड़ की जा रही है।
  • साद मैन ह्यूज गर्ल
    4
    यदि आप हमेशा माफी मांग रहे हैं तो देखें। एक हैंडलर एक स्थिति आपको लगता है कि आप कुछ गलत किया पराजयों। यह यह कुछ तुमने किया था या एक स्थिति के लिए जिम्मेदार के लिए उसे दोष देने से करता है। उदाहरण के लिए, आप 13:00 बजे से मिलने के लिए व्यवस्था की है, लेकिन वह दो घंटे देर से पहुंचे। आप उसे सामना और वह साथ उत्तर देता है: "... आप कर रहे हैं ठीक है, मैं कभी नहीं कुछ भी सही मैं नहीं जानता कि क्यों तुम अब भी मुझसे बात मैंने अपने जीवन में आपके पास करने के लिए योग्य नहीं हैं," आप जिस व्यक्ति को बनाता है उसकी दया और बातचीत की प्रकृति बदल जाता है।
    • जोड़ तोड़ने वाला किसी भी चीज की व्याख्या आपको सबसे खराब तरीके से कर सकता है, जिसके कारण आप ने जो भी कहा उसके लिए आप से माफी मांगी।



  • स्कोलिंग मैन इन रेनक्लुड शर्ट
    5
    जागरूक रहें कि क्या वह अन्य लोगों के साथ उसकी तुलना करके रहता है उसे कुछ करने के लिए प्राप्त करने की कोशिश में, हैंडलर कह सकते हैं कि हर कोई कुछ कर रहा है, कोई है जो इस काम करेंगे की विशिष्ट नाम का हवाला देते हुए या कि कह मित्रों और सहकर्मियों को भी ऐसा कर। वह अभी भी कह सकती है कि आप बेवकूफ देखने जा रहे हैं, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो भी। सब कुछ इसलिए तैयार किया गया है ताकि आप दोषी महसूस कर सकें और कार्य करने के लिए दबाव डाल सकें।
    • "वह होगा अगर मैं पुरुष से पूछा, यकीन है कि," "कोई और होगा," या या "सभी यह अच्छा है, जब तक आप सोचता है" - इन उसे तुलना द्वारा कुछ करने के लिए मजबूर करने के लिए सभी तरह से कर रहे हैं।
  • विधि 3
    एक हेन्डलर से निपटना

    चित्र हिजाब में महिला नामक नंबर पीपीएन कहते हैं
    1
    पता है कि यह कहना ठीक है "नहीं।नहीं, मैं आपको लगता है कि साथ मदद नहीं कर सकता "दर्पण और अभ्यास :. में देखो की रक्षा के लिए" "लोग इसे संभाल करने के लिए के रूप में आप छोड़ कहने के लिए है जारी रहेगा।" नहीं, "या" नहीं, यह काम नहीं करेगा मेरे लिए। "आप की रक्षा और सम्मान के साथ व्यवहार पाने के पात्र के लिए सीखना चाहिए।
    • "नहीं" कहने के लिए दोषी महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। यह तुम्हारा सही है
    • आप शिक्षा के साथ कोई नहीं कह सकते जब हेन्डलर कुछ भी पूछे, तो कहने की कोशिश करें, "मुझे खुशी होगी, लेकिन अगले कुछ महीनों में मैं बहुत व्यस्त हूं" या "पूछने के लिए धन्यवाद, लेकिन नहीं।"
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    सीमा निर्धारित करें कुटिलता जो सब कुछ अन्यायपूर्ण खोजता है और कहता है कि वह सही कारण नहीं दे सकता है, सिर्फ अपने ही लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने करुणा को प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। इस मामले में, वह "नपुंसक" दिखेंगे और विभिन्न तरीकों से अपने समर्थन की तलाश करेंगे, चाहे वह वित्तीय हो, भावनात्मक हो या अन्यथा। दृष्टिकोण और टिप्पणियों से अवगत रहें जैसे "आप केवल एक ही व्यक्ति हैं" और "मेरे पास कोई और बात नहीं है" आदि। आप तैयार नहीं हुए हैं और हर समय उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बाध्य नहीं हैं।
    • व्यक्ति कहता है: जो वह हमेशा ने कहा, "क्या आपको याद है कि मेरी कल आया था और पूरे दोपहर खर्च आप और बारबरा के साथ बात कर: उन्हें इस तरह के रूप ठोस उदाहरण, साथ खंडन करने की कोशिश" मैं करने के लिए, बात करने के लिए कोई नहीं है " जब आप भाप बंद बताने के लिए उसे फोन करने की जरूरत है? मैं सिर्फ पांच मिनट के लिए आप से बात कर सकते हैं, लेकिन फिर मैं एक नियुक्ति है कि खोना नहीं कर सकते हैं सब कान है। "
  • शांतिपूर्ण प्रोफेसर पेज शीर्षक वाला चित्र
    3
    खुद को दोष देने से बचें एक हेन्डलर आपको गलत महसूस करने का प्रयास करेगा। याद रखें कि आपको अपने आप पर बुरा लगने के लिए हेरफेर किया जा रहा है और आप समस्या नहीं हैं। जब आप अपने बारे में बुरा महसूस करना शुरू करते हैं, तो पता करें कि क्या चल रहा है और इसे जाने दें
    • अपने आप से पूछिए, "क्या व्यक्ति मेरे साथ सम्मान करता है?", "क्या वह उचित अनुरोध करता है और मुझसे बहुत ज्यादा उम्मीद करता है?", "क्या मैं एकतरफा संबंधों में हूं?", "मैं इस रिश्ते में अपने बारे में अच्छा महसूस करता हूं ? "
    • अगर जवाब "नहीं" हैं, तो मैनिप्युलेटर रिश्ते में समस्या होने की संभावना है, न कि आप।
  • चित्र शीर्षक ट्रांसजेंडर लड़के टॉकिंग
    4
    मुखर रहें एक मणिपति अक्सर अधिक आकर्षक देखने के लिए तथ्यों को विचलित करता है। जब वास्तविकता का एक विरूपण होता है, तो स्पष्टीकरण मांगें। समझाओ कि यह नहीं है कि आप इस तथ्य को कैसे याद करते हैं और आप सब कुछ बेहतर समझने के लिए उत्सुक हैं। जब व्यक्ति दोनों एक सवाल पर सहमत हो गए, तो वे साधारण प्रश्न पूछें, कि वे कैसे मानते थे कि ऐसा दृष्टिकोण तैयार किया गया था, और इसी तरह। जब आप आम सहमति पर आते हैं, तो इसे एक नए शुरुआती बिंदु के रूप में लेना चाहिए, न कि वास्तविकता जो विकृत हो गई है। उदाहरण के लिए:
    • व्यक्ति कहता है, "आप इन मीटिंगों में कभी मेरी सहायता नहीं करते, आप अपना पक्ष पकड़कर मुझे सांप घोंसले के बीच में छोड़ देते हैं।"
    • आपको इस तरह का जवाब देना चाहिए: "यह सच नहीं है। मैंने सोचा था कि आप अपने खुद के विचारों के बारे में निवेशकों से बात करने के लिए तैयार थे.अगर मुझे पता था कि आपको चोट लगी है, तो मैंने मदद की होगी, लेकिन मैंने सोचा था कि आपने खाते में एक सुंदर काम किया खुद। "
  • चित्र शीर्षक: मंसप्लेनेर एनॉयस वूमन
    5
    सुनना अपने आप को इस स्थिति में अपने और आपकी भावनाओं को सुनने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्या आपको लगता है दलित व्यक्ति, दबाया जाता है, वह काम करने के लिए मजबूर होता है जिसे वह नहीं करना चाहते? क्या किसी व्यक्ति का व्यवहार हर समय उसे प्रभावित करता है, जिससे कि उसे किसी तरह से मदद करने के बाद भी वह उम्मीद करता है कि आप और भी अधिक सहायता और समर्थन प्रदान करें? आपके उत्तर को संबंध की दिशा में एक वास्तविक मार्गदर्शक के रूप में सेवा करनी चाहिए
  • ग्रूममी वूमन नामक चित्र का अर्थ है मीन थिंग्स
    6
    दोष समाप्त करें अपराध करने से बचने के बारे में सोचने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी इसकी जड़ में कटौती करना है। उसी मुद्रा में दोबारा दे दो और उसके व्यवहार के बारे में व्यक्ति की व्याख्या को स्थिति निर्धारित न करें। ऐसा एक तरीका है कि वह क्या कहती है और उसे दिखाती है कि वह कितना अपमानजनक, अभिमानी, अवास्तविक, या निर्दयी था।
    • यदि व्यक्ति कहता है, "मैंने आपके लिए जो कुछ भी किया है, उसके बारे में आप कोई दिक्कत नहीं देते।" कहने का प्रयास करें, "मुझे यकीन है कि आपने मेरे लिए क्या किया है। कॉल मुझे कितना परवाह है। "
    • आपके नियंत्रण में एक को छोड़ दें। जब वह आपको सुझाव देकर आपको दोष देने की कोशिश करता है कि आप उसके बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो इसके लिए मत आना।
  • छवि शीर्षक वाली महिला को मैन पेज पर सुनता है
    7
    हेन्डलर पर ध्यान केंद्रित करें उसे सवाल और मांगों को जारी रखने की बजाय, स्थिति पर नियंत्रण रखना। जब वह कुछ पूछता है या आपको कुछ अर्थहीन या असहज करने के लिए कहता है, तो उसे कुछ सवालों के साथ परीक्षण करें
    • उससे पूछो, "क्या आपको लगता है कि यह मेरे लिए उचित है?" "क्या आप सचमुच सोचते हैं कि यह बुद्धिमान है?", "इससे मुझे क्या फायदा होगा?" "आप मुझे कैसा महसूस करते हैं?"
    • ये प्रश्न उन्हें त्रुटि स्वीकार कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    8
    दाने फैसले मत करो मैनिपुलेटर एक निर्णय करने या त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए आपके पर दबाव डालने का प्रयास कर सकता है। इसके बजाय देने में, आप सोचेंगे तो आपको उस चीज़ से सहमत होना जरूरी नहीं है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं और दीवार के खिलाफ नहीं डालना है।
  • सेरेब्रल पाल्सी और मैन पेज के साथ हंसता महिला का शीर्षक चित्र
    9
    समर्थन ढूंढें आपके स्वस्थ संबंधों और दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको खुश और आत्मविश्वास बनाता है। परिवार, दोस्तों, सलाहकार, अपने प्रेमी (या प्रेमिका) और मित्रों को ऑनलाइन ढूंढें। ये लोग हैं जो आपकी ज़िंदगी बनाए रखेंगे, आपको खुश करेंगे। अपने आप को अलग मत करो!
  • चित्र शीर्षक से अपसेट गर्ल वॉक अवे ओर मैन पेज
    10
    व्यक्ति से दूर रहें यदि आपको लगता है कि यह जोड़-तोड़ करने वाला व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए बहुत मुश्किल या खतरनाक हो रहा है, तो उससे दूर रहें। इसे बदलने के लिए आपका काम नहीं है यदि वह एक पारिवारिक सदस्य या सहकर्मी है जो हमेशा आसपास रहता है, तो अपनी बातचीत को सीमित करने का प्रयास करें। बस उससे बात करो जब यह बिल्कुल जरूरी है
  • युक्तियाँ

    • रोमांटिक लोगों, पारिवारिक या प्लेटोनिक सहित सभी प्रकार के रिश्तों को जोड़ तोड़ सकते हैं
    • कुछ व्यवहारों में एक पैटर्न के लिए देखो यदि आप आत्मविश्वास से भविष्यवाणी कर सकते हैं कि कोई निश्चित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कैसे कार्य करेगा, तो आप छेड़छाड़ करने वाले व्यवहार का पता लगाने के लिए सही रास्ते पर होने की अधिक संभावना रखते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com