IhsAdke.com

अपने घर को आमंत्रित करने वाले लोगों के साथ काम करना

यदि आप आगंतुकों द्वारा चेतावनी के बिना आपके घर पहुंचने से असहज महसूस करना शुरू कर रहे हैं, तो समय सीमा तय करने और इन लोगों का सामना करने का समय है। चाहे वे दोस्त हों जो यात्रा करने आते हैं या जो लोग अवकाश के लिए एक जगह की तलाश में आते हैं, इस तरह की स्थिति से आप अपने घर के अंदर बांध देते हैं। पता करें कि वास्तव में आपको क्या परेशान है और सीमाओं को सेट करने के लिए अपने मित्रों से बात करें अपने प्रियजनों के साथ बाधाओं को लागू करना आसान नहीं है, लेकिन इन कदम उठाकर आप के बीच दोस्ती को बचा सकते हैं और आपको अधिक आराम दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सीमा निर्धारित करना

  1. 1
    यात्रा करने के लिए मना कर दिया जब कोई मित्र आपको बताए बिना दिखाई देता है तो सीमाएं लगाने का एक आसान तरीका है कि वे यात्रा को अस्वीकार कर दें और फिर समझाएं कि जब तक आपको पहले से सलाह नहीं दी जाती है, तब तक आप किसी को नहीं प्राप्त कर सकते हैं। अगली बार जब कोई चेतावनी के बिना दिखाई देता है, तो ऐसा कुछ कहें, "मुझे खेद है, लेकिन मैं जाने के लिए तैयार हो रहा हूँ मैं आपको बाद में फोन करूंगा, ठीक है? "
    • एक और समय में, एक पाठ संदेश को कॉल करें या कुछ कहें जैसे "चीजें बहुत अजीब हैं जैसे कि मैं घर पर किसी को नहीं मिल सकता जबतक कि मैं इसे पहले प्रोग्राम न किया हो।"
  2. चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो स्वयं को बिना पूछे जाने पर चरण 1
    2
    अग्रिम में अधिसूचित होने को कहें अगर कोई तथ्य बिना किसी चेतावनी के आने पर आपको कंपनी से ज्यादा परेशान करता है, तो इसके बारे में व्यक्ति से बात करें। यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे "यह आपको देखने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन अगली बार आने से पहले मुझे फोन करता हूं" या "मुझे आपके साथ रहने में प्रसन्नता हो रही है, लेकिन मेरी इच्छा है कि आप पहले मुझे बताएं कि आप यहां आने की योजना बना रहे हैं।" अगर स्थिति बार-बार आती है, तो यह कहकर स्पष्ट हो जाएं कि आप पहले से यात्रा की सलाह देते हैं।
    • और अधिक प्रत्यक्ष होने के लिए, "मुझे पता है कि आप यहां आना चाहते हैं और मुझे आपकी कंपनी पसंद है, लेकिन मुझे यह पसंद नहीं है जब आप मुझे बताए बिना दिखाए। अगली बार मैं चाहता हूं कि आप मुझे जल्द ही फोन करें कि मैं उपलब्ध हूं या नहीं। "
  3. चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो खुद को बिना पूछे जाने पर चरण 2
    3
    स्थायित्व की सीमा निर्धारित करें अगर कोई आपको अनिश्चित काल तक अपने साथ रहने के लिए आमंत्रित करता है, तो सावधान रहें हमेशा उस अवधि को पूछें, जो व्यक्ति आपके घर में रहने के बारे में सोचता है। यदि उसे समय-समय पर संगठित होने या अपने खुद के निवास स्थान का पता लगाना पड़ता है, तो समय सीमा निर्धारित करें और व्यक्ति को यह बताएं कि वे कितने समय तक रह सकते हैं। आप दोस्ती नहीं चाहते हैं कि इसके कारण पहना जाए और दूसरों की उपस्थिति से परेशान न हों।
    • यदि आप जानते हैं कि कोई आपके घर में रहने की योजना बना रहा है, तो आप कह सकते हैं, "हम ऐसा कर सकते हैं: आप सोमवार को आते हैं और हम XYX करने के लिए बाहर जाते हैं। बुधवार को आपको छोड़ने की आवश्यकता है, क्योंकि मुझे करने की आवश्यकता है I आप क्या सोचते हैं? " अवधि निर्धारित करने में, आप उस व्यक्ति से अपने घर छोड़ने के लिए पूछने से बचते हैं।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि घर आने के लिए तीन दिन का समय पर्याप्त है, दूसरे समय एक सप्ताह तक का समय बढ़ाते हैं। एक अवधि चुनें जो आपके लिए सहज है।
  4. तस्वीर के साथ डील शीर्षक वाले दोस्तों को बिना पूछे बिना खुद को आमंत्रित करना चरण 3
    4
    नियम सेट करें यदि आपके मित्र अक्सर आपको अपने घर जाने के लिए आमंत्रित करते हैं या अन्य लोगों से मिलने और समय गुजारने के लिए अपनी जगह का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कुछ बदलाव करने होंगे और आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि लोग अपने घर को पार्टी का स्थान बनाना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट करें कि आप इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे और उन्हें यह बताने दें कि आप मित्रों के दोस्तों को प्राप्त करने के लिए तैयार नहीं हैं। यदि लोग अभी भी आपके घर में रहते हैं, तो कहें कि आप उन्हें अन्य स्थानों पर ले जाने के लिए उपलब्ध नहीं हैं या यहां तक ​​कि शहर दिखाने के लिए भी बाहर निकलें।
    • जो भी नियम स्थापित किए जाते हैं, उन्हें अपने दोस्तों के साथ संवाद करने का ध्यान रखें। कहते हैं, "हाल ही में मेरे घर में आने वाले बहुत सारे लोग आ रहे हैं और मुझे लगता है कि वे थके हुए हैं। यहां आने वाले लोगों के संबंध में मैं क्या कुछ संभाल सकता हूं पर कुछ सीमा तय करने की आवश्यकता है। "
  5. चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो खुद को बिना पूछे जाने पर कदम 4
    5
    परिणामों की स्थापना करें लोगों को पता होना चाहिए कि उपद्रव के परिणाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को छोड़ने के लिए कहा और व्यक्ति अभी भी आपके घर में है, तो जानें कि क्या करना है या खुद को थोपने की बात है आप कह सकते हैं, "मैंने तुम्हें जाने के लिए कहा था, लेकिन आप अभी भी यहां हैं। भविष्य में आपका स्वागत नहीं होगा यदि यह जारी रहेगा। "
    • यदि व्यक्ति आपके लिए एक उपद्रव है, तो "यदि आप पांच मिनट में नहीं छोड़ते हैं, तो मैं पुलिस को बुलाऊँगा।"

विधि 2
नुकसान का सामना करना पड़ रहा है

तस्वीर शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो बिना खुद पूछे कदम 5
1
बात करें। यदि एक दोस्त अपने घर में अक्सर खुद को आमंत्रित करने की आदत में है, तो उसे एक जादू की छड़ी की तरह बंद करने की उम्मीद नहीं है। यदि आप इन अप्रत्याशित यात्राओं का आनंद नहीं लेते हैं, तो इस स्थिति का अंत करने के लिए आप पर निर्भर है आपकी चुप्पी की प्रतिक्रिया में, आपका मित्र सोच सकता है कि आप कंपनी का आनंद ले रहे हैं यह इस तरह के व्यवहार का सामना करने और कुछ बदलाव करने का समय है।
  • वार्तालाप के लिए सबसे अच्छा समय चुनें। आप एक ईमेल लिख सकते हैं, एक फोन कॉल कर सकते हैं या व्यक्ति में बात कर सकते हैं। इसके बारे में चर्चा करने का सबसे अच्छा तरीका तय करने के लिए आप पर निर्भर है।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो खुद को बिना पूछे जाने पर चरण 6
    2
    प्रत्यक्ष रहें सूक्ष्मता इस स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। यदि आप कहते हैं कि "मैं अभी व्यस्त हूं" या "मुझे कुछ करने की ज़रूरत है" और आप खुद को नहीं छूते हैं, तो आपको स्पष्ट और अधिक प्रत्यक्ष होने की आवश्यकता है। यदि आप किसी और की उपस्थिति से लाद महसूस कर रहे हैं, तो अपने असंतोष का प्रदर्शन करने में उद्देश्य रखें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे अपने लिए अधिक समय चाहिए, इसलिए मैं आपके साथ ज्यादा समय नहीं बिठा सकूंगा आइए अब एक हफ्ते से एक बार मिलने के लिए तैयार रहें। " सीधे आप और आपकी आवश्यकताओं पर चर्चा करें, न कि दूसरे व्यक्ति या उनकी इच्छाओं पर।



  • चित्र शीर्षक से डील विद फ्रॉमस जो स्वयं को बिना पूछे कदम 7
    3
    विनम्र रहें उन लोगों पर गुस्सा दिखाने या दिखाने की कोई जरूरत नहीं है जिनके बारे में पता नहीं है कि आप अपने जीवन में बोझ हैं। जब तक आप इसे अब तक नहीं ले जा सकते हैं और व्यक्ति के साथ विस्फोट समाप्त होने तक प्रतीक्षा न करें। आप विनम्र और कोमल हो सकते हैं, और फिर भी अपना संदेश पूरे भर में प्राप्त कर सकते हैं। कुछ सकारात्मक बोलकर प्रारंभ करें, फिर अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करें।
    • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं वास्तव में आपकी कंपनी को पसंद करता हूं, लेकिन घर पर हर समय मेरे साथ बहुत कुछ मांगता हूं। हो सकता है कि हम अन्य स्थानों पर न केवल मेरे घर में मिल सकें। "
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो बिना खुद पूछे कदम 8
    4
    सीमा निर्धारित करें हो सकता है कि आप अपने दोस्त को अपने घर जाने न चाहें, या हो सकता है कि वह सिर्फ यात्राओं की आवृत्ति पर कटौती करने के लिए चाहते हैं। जो भी मामला है, सीमा निर्धारित करें और आप क्या चाहते हैं और इसके बारे में स्पष्ट होना चाहिए। यदि व्यक्ति आमतौर पर सप्ताह में एक बार दिखाता है, तो उसे एक महीने में जाने के लिए कहें। यदि आप आमतौर पर चार घंटे तक रहें, तो अपनी यात्रा का समय एक घंटे या उससे कम कर दें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे आपसे बात करना पसंद है, लेकिन मुझे आपकी यात्राएं कम होने की आवश्यकता है I ऐसी चीज़ें हैं जिनकी मुझे ज़रूरत है और मैं किसी और की उपस्थिति में नहीं कर सकता हूं। "
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो खुद को बिना पूछे कदम पूछते चरण 9
    5
    मित्रता का मूल्यांकन करें यदि व्यक्ति अपने जीवन में सद्भाव की तुलना में अधिक सिरदर्द का कारण बनता है, तो शायद यह इस दोस्ती का मूल्यांकन करने का समय है। उस पर विचार करें कि क्या वह उसके साथ दोस्त बने रहने या उस संबंध को विदाई देने का भुगतान करती है। कुछ लोग विषाक्त हैं और आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं यदि यह व्यक्ति आमतौर पर आपकी मदद करता है और हमेशा आपके निपटान में रहता है, तो यह दोस्ती जारी रखने का भुगतान करता है। दूसरी तरफ, यदि इसे प्रस्ताव देने की अपेक्षा अधिक आवश्यकता है, तो यह इस रिश्ते पर पुनर्विचार करने का समय है।
    • आप इस व्यक्ति के साथ अभी भी दोस्त क्यों हैं? क्या वह आपके अनुरोधों का जवाब देती है?
    • अगर यह दोस्ती पहले ही दे रही है कि आपको क्या देना है, तो कहते हैं, "मैंने आपको कई बार बिना पूछे जाने के लिए मेरे घर पर न दिखाया है। यह दोस्ती मुझे अच्छा नहीं कर रही है, मुझे लगता है कि हमें इस तरह से बंद करना चाहिए। "
  • विधि 3
    अपनी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करना

    चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो बिना खुद पूछे कदम 10
    1
    अपने शरीर के लक्षणों की सूचना दें यदि आप सभी को हां कहते हैं, तो आप अपने घर में किसी के बारे में अपनी भावनाओं से भ्रमित हो सकते हैं। अगर कोई आपके दरवाजे पर दस्तक देता है, "क्या मैं अंदर आ सकता हूं?" या "क्या मैं यहां रह सकता हूं?", एक पल के लिए रुको और अपने शरीर को क्या कहते हैं, सुनो। यदि आप वास्तव में व्यक्ति को देखकर खुश हैं, तो उन्हें अंदर आने दें दूसरी ओर, यदि आप दरवाजे खोलने के लिए उठने के बारे में बुरा महसूस करते हैं, यदि आपकी पहली प्रतिक्रिया एक उदास है या पेट में घबराहट महसूस करती है, तो यह स्पष्ट है कि व्यक्ति का स्वागत नहीं है।
    • यदि आपका शरीर "नहीं" कहता है, तो अपने दोस्त को बताएं "अब एक अच्छा समय नहीं है, मैं माफी चाहता हूं"।
    • आपके करीबी किसी के साथ भावनाओं के बारे में बात करने से आप अपनी भावनाओं की जड़ तक पहुंच सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो बिना खुद पूछे कदम 11
    2
    ध्यान दें जो आपको सक्रिय करता है और आपको क्या घटता है कुछ परिस्थितियों में आप उत्साहित कर सकते हैं, दूसरों को समाप्त कर सकते हैं, आपके व्यक्तित्व के आधार पर। Introverts अकेले अधिक समय बिताना पसंद करते हैं, जबकि extroverts लोगों द्वारा घिरा होना पसंद है। यदि आप निश्चित नहीं हैं यह किस प्रकार है, यह अनुशंसा की जाती है कि आप पता लगाने के लिए व्यक्तित्व परीक्षण करें। उदाहरण के लिए, आप किसी मित्र से अप्रत्याशित यात्रा के बारे में उत्साहित महसूस कर सकते हैं, लेकिन वह आपके घर में कुछ घंटों से अधिक समय तक रहता है। क्या ऐसी परिस्थितियां हैं जो आपको अच्छा महसूस करती हैं और दूसरों को आपको बुरा लगता है? क्या आप ऐसे लोगों को बर्दाश्त कर सकते हैं और दूसरों को नहीं कर सकते हैं? उन परिस्थितियों का पालन करना शुरू करें, जो आपको ऊर्जा से भरे हुए हैं और उन सीमाओं को खोजने के लिए जो आपके लगाए जाने की ज़रूरत हैं, उनको खोजने के लिए अपने मूड को चूसते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप किसी व्यक्ति की कंपनी का आनंद लेते हैं, लेकिन इस तथ्य से नफरत करते हैं कि वह हमेशा आप के ऊपर होने वाली नकारात्मकता को छोड़ना चाहती है।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो स्वयं को बिना पूछे कदम 12
    3
    अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें यदि आप अक्सर पृष्ठभूमि में अपनी आवश्यकताओं को छोड़ते हैं, तो आप दूसरों की प्राथमिकताओं को प्राथमिकता देते हैं, आप सो जाते हैं, गुस्से में पड़ जाते हैं, पैसे खो देते हैं और अभिभूत महसूस करते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपके घर में किसी को प्राप्त करने से आपकी ऊर्जा चली जाएगी या आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी, तो खुद को लागू करने का प्रयास करें
    • आप कह सकते हैं कि "मैं बहुत तनाव कर रहा हूं और मुझे अभी अकेले रहना है" या "मैं एक परियोजना पर काम कर रहा हूं और मुझे ध्यान देने की आवश्यकता है।"
    • यदि आप अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा कर रहे हैं, तो अपना रूटीन में आराम करने के लिए कुछ समय निकालें। योग कक्षाएं ले लीजिए, दैनिक चलना या अक्सर ध्यान करें। इन गतिविधियों में से कोई भी आपको तनाव के साथ बेहतर व्यवहार में मदद करेगा और समय के साथ खराब होने से स्थिति को रोक देगा। यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अलगाव और आश्वासन से समय निकालते हैं। यह आपको सामाजिक संपर्कों के लिए अपनी बैटरी रिचार्ज करने में सहायता करेगा।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो खुद को बिना पूछे चरण 13
    4
    दूसरों की प्रतिक्रियाओं को स्वीकार करें हो सकता है कि आप सभी को हां कहें कि बस लोगों को परेशान होने से बचाने के लिए, और इससे आप नाखुश हो सकते हैं या लोगों का फायदा उठा सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के निराशा को महसूस करते हैं, तो याद रखें कि सीमाओं का अभाव आपको नाराज़ हो सकता है। यदि कोई आपको नाखुश या चिंतित बनाता है, तो यह आपके लिए उचित नहीं है यह कहना ठीक है, भले ही दूसरे व्यक्ति को यह पसंद न हो।
    • अगर व्यक्ति परेशान हो जाता है, तो कहें "मैं समझता हूं कि यह आपकी उम्मीद नहीं है, लेकिन इस समय मैं आपकी मदद नहीं कर सकता। मुझे खेद है कि आप निराश थे। "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com