IhsAdke.com

मधुमेह निदान के बाद एक रिश्ते को कैसे बनाए रखें

मधुमेह के निदान को प्राप्त करना तनावपूर्ण हो सकता है यह स्थिति न केवल आपके जीवन को बदलती है, बल्कि दूसरों के साथ भी आपके संबंधों को भी बदलती है हालांकि, ऐसे निदान के बाद एक रिश्ते को बनाए रखना संभव है, बशर्ते कि साथी से संचार और सहायता मौजूद है।

चरणों

विधि 1
मधुमेह के निदान के बाद मिलकर काम करना

शीर्षक से चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें चरण 1
1
अपने आहार को नियंत्रित करने और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए मिलकर काम करें. खाने में परिवर्तन करना रोग नियंत्रण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें महत्वपूर्ण बदलाव की आवश्यकता हो सकती है। एक साथ प्रयास एक स्वस्थ भोजन योजना के विकास की सुविधा प्रदान करता है भोजन और स्नैक्स के लिए विचार साझा करें और एक-दूसरे का समर्थन करें क्योंकि आप स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं
  • घर पर भोजन करें बाहर जाने के बजाय, सामग्री खरीदने और एक साथ पकाना।
  • खाने के बाद, स्वस्थ विकल्प बनाएं
  • शीर्षक वाले चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें चरण 2
    2
    अपने आप को व्यायाम. शारीरिक गतिविधि मधुमेह के उपचार में एक महत्वपूर्ण सहयोगी है और इसे प्राथमिकता माना जाना चाहिए। अपने साथी के साथ एक व्यायाम कार्यक्रम का विकास करें। आप चल सकते हैं, भार प्रशिक्षण या अन्य प्रकार की प्रशिक्षण कर सकते हैं
    • शारीरिक गतिविधि के लिए समय निकालने में मदद करें होमवर्क को विभाजित करें ताकि आप दोनों को व्यायाम करने के लिए कुछ समय मिले।
    • ध्यान रखें कि मधुमेह वाले लोग शारीरिक गतिविधि के बाद रक्त शर्करा में गिरावट का अनुभव कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपका शरीर किस प्रकार की गतिविधि को चुनता है
  • एक मधुमेह रोग निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    3
    एक-दूसरे की कोशिश न करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह आपके या आपके साथी को मधुमेह है - आपको एक दूसरे के स्वास्थ्य का सम्मान करना होगा। यदि यह आप है, तो दूसरे व्यक्ति को आपको खाने के साथ लुभाने नहीं चाहिए जिसे आप खा सकते हैं या आपको बुरा विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर सकते। यदि आप अपने साथी हैं, तो उसे स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। अन्य खर्च करने से केवल जोखिम पर स्वास्थ्य न होगा, बल्कि संबंधों पर दबाव भी होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको मधुमेह है, तो अपने साथी से पूछिए कि आप के सामने कुकीज़, आइसक्रीम या केक नहीं खाते। उसे खाने से रोकने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन शुरुआत में कम से कम, उसे आपके पास ऐसा करने से बचना चाहिए।
    • उसे बताओ: "मुझे पता है तुम मिठाई खाना पसंद है, लेकिन यह मुझे उन से बचने के लिए के लिए मैं तुम्हें, मेरे सामने खाने के लिए नहीं सब ठीक चाहते हैं अब के लिए मुश्किल है ..?"
  • शीर्षक वाले चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें चरण 4
    4
    अपने शारीरिक प्यार के साथ जारी रखें हालांकि आपको मधुमेह के कारण यौन समस्याएं हो सकती हैं, देखभाल हमेशा स्वागत है अपने साथी को स्पर्श करें, अपना हाथ पकड़ो, उसे चुम्बन करें और एक साथ रहें। सिर्फ इसलिए कि वे इस समय सेक्स नहीं कर सकते इसका मतलब यह नहीं है कि आपने रिश्ते की अंतरंगता खो दी है।
    • अपने साथी को नजरअंदाज करने के मुद्दे पर यौन समस्याओं के बारे में शर्मिंदा या परेशान न होने की कोशिश करें, ऐसा करने से केवल अधिक समस्याएं आ जाएंगी। अंतरंगता के बारे में बात करने के लिए खुला रहें
    • मधुमेह पुरुषों और महिलाओं में यौन समस्याएं पैदा कर सकता है पुरुषों को सीधा होने के लायक़ दोष के साथ समस्याएं हो सकती हैं और महिलाओं को योनि सूखापन हो सकता है। दोनों को संभोग तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है या कम कामेच्छा हो सकता है भविष्य की यौन समस्याओं या रोग से संबंधित किसी भी मुद्दे की संभावना पर चर्चा करें।
    • यदि आप पहले से ही मधुमेह से संबंधित यौन समस्याएं हैं, लिंग जीवन चीजें हैं जो कामेच्छा और यौन इच्छा बढ़ाने के लिए देखो प्रारंभिक दिनों में अधिक समय लें, सेक्स के खिलौने का उपयोग करें, नई स्थिति की कोशिश करें या कुछ फेटिश का परीक्षण करें।
  • विधि 2
    प्रभावी रूप से संचार करना

    शीर्षक से चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें चरण 5
    1
    निदान के बारे में बात करें निदान के बाद आपको करना चाहिए पहली चीजों में से एक अपने साथी के साथ इस बारे में बात करना है मधुमेह के कारण होने वाली दैनिक जीवन में भावना, स्वास्थ्य और सभी परिवर्तनों के बारे में बात करें।
    • चिंता, भय, भय और नई स्वास्थ्य स्थिति के आसपास की सभी चिंताओं के बारे में बात करें।
  • एक डायबिटीज निदान के बाद आपका रिश्ते बनाए रखें
    2
    अपने साथी को बताएं कि आपको क्या चाहिए प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग जरूरत है, इसलिए अपने साथी के साथ ईमानदार रहें कि वह कैसे मदद कर सकता है। स्पष्ट संचार भविष्य की समस्याओं और निराशा से बचने में मदद करता है
    • उदाहरण के लिए, आपको कार्बोहाइड्रेट की गणना करने में मदद की ज़रूरत हो सकती है या दवाओं को लेने के लिए याद रखना चाहिए, लेकिन आपको अपने रक्त शर्करा की जांच करने में मदद की ज़रूरत नहीं है।



  • शीर्षक वाले चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें चरण 7
    3
    हमेशा संपर्क में रहें जब आपको मधुमेह होता है, तो आपका साथी और आपके परिवार के सदस्य चिंता कर सकते हैं कि आप अपने तक पहुंच नहीं सकते हैं। दूसरों को यह बताने के लिए कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं, एक फीडबैक सिस्टम विकसित करें प्रत्येक रात एक निश्चित समय पर पाठ या फोन संदेश भेजें, उदाहरण के लिए
    • इस संचार प्रणाली को आपके लिए एक सुविधाजनक तरीके से सेट करें ताकि यह आपकी गोपनीयता पर आक्रमण न करें या आपको गुदगुदी महसूस कर सकें।
    • यदि आपका साथी बहुत ज्यादा चिंता करता है, तो उसके बारे में उससे बात करें मधुमेह नियंत्रण के अधीन होने के बारे में बात करें और आप एक सामान्य जीवन जी सकते हैं, इसलिए अधिक चिंता करने की आवश्यकता जरूरी नहीं है।
  • शीर्षक वाले चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें चरण 8
    4
    अपने साथी की चिंताओं को सुनो डायबिटीज की कोई बात नहीं है, निदान के बाद एक दूसरे की चिंताओं और संदेहों को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ में वे बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि प्रत्येक स्थिति कैसे देखता है और इस विषय पर एक दूसरे की राय को समझता है।
    • उदाहरण के लिए, आपके साथी को आपके स्वास्थ्य के बारे में कुछ चिंताएं हो सकती हैं क्योंकि आपने आहार छोड़ दिया है या मेडिकल ऑर्डर को अनदेखा कर दिया है इसे सुनें और एक समाधान खोजने का प्रयास करें
  • शीर्षक वाले चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपना रिश्ते बनाए रखें 9
    5
    मदद के लिए पूछें बीमारी से निपटना हमेशा आसान नहीं होता है कभी-कभी आप कुछ से निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं जानते हैं, या आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है। संदेह स्पष्ट करें और दूसरों से सहायता मांगें अगर आपको यह आवश्यक हो। यह अक्सर उस व्यक्ति के लिए आसान होता है जो स्थिति के बाहर "विचारों से बाहर" और सुझाव देने के लिए "बाहर" है।
    • यदि आपके साथी को यह नहीं पता कि आपकी मदद कैसे करनी है, एक साथ सोचें या इंटरनेट पर या दूसरों के साथ विचारों को ढूंढें
  • विधि 3
    निदान के लिए समर्थन की मांग

    शीर्षक से चित्र डायबिटीज निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें चरण 11
    1
    हालत में रुचि लेने के लिए अपने साथी को प्रोत्साहित करें उसके लिए यह जानना ज़रूरी है कि आपके पास क्या है। अगर आपकी मधुमेह टाइप 1 या 2 है, तो बताएं कि रोग कैसे काम करता है।
    • निदान के बाद आपका साथी डरे हुए या भ्रमित हो सकता है, इसलिए उसे स्थिति और इसके उपचार के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • शीर्षक वाले चित्र डायबिटीज निदान के चरण 12 के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    2
    अपने मूड के झूलों में समझने के लिए पूछें मधुमेह के कारण रक्त शर्करा से संबंधित मूड में परिवर्तन हो सकता है आप गुस्सा, कमजोर, भ्रमित हो सकते हैं और अपने साथी पर नकदी के लिए आसानी से काफी नाराज हो सकते हैं। यह समझाएं कि ऐसा क्यों होता है और उससे पूछें कि वह व्यक्तिगत रूप से अपनी परेशानियों को नहीं लेने के लिए
    • उदाहरण के लिए, खाने के बिना आप बहुत लंबे समय तक रहने से परेशान हो सकते हैं नतीजतन, आप साझे तथ्य के लिए अपने साथी से नाराज हो सकते हैं कि वह आपके पक्ष में है, भले ही उनके पास समस्या से कोई लेना-देना न हो।
    • आप कह सकते हैं, "मैं रक्त शर्करा के स्तर से संबंधित मूड का एक परिवर्तन किया है, रोगी जब तक मैं कुछ खा और रक्त शर्करा को स्थिर मैं उसे चोट नहीं करना चाहते हो सकता है .."
  • शीर्षक से चित्र डायबिटीज निदान के चरण 13 में आपका रिश्ते बनाए रखें
    3
    उसे बताओ कि आप पुलिस न करें कभी-कभी साथी अपनी आदतों को पुलिस से शुरू कर देता है, अपने भोजन विकल्पों पर टिप्पणी करता है और इंसुलिन के बारे में भूलने की बात नहीं करता। अपने दायित्वों को इकट्ठा न करने के लिए केवल इस नए हकीकत के अनुकूल होने में आपकी सहायता करने के लिए उसे पूछें
    • अपने साथी को याद दिलाएं कि आप अपनी बीमारी और आपके स्वास्थ्य के नियंत्रण में हैं
  • 4
    इंटरनेट पर सहायता समूहों की तलाश करें अपने साथी की गिनती के अलावा, अन्य लोगों को भी देखना महत्वपूर्ण है जो आपकी स्थिति को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। दोनों भौतिक और आभासी सहायता समूह हैं जिसमें आप अनुभव कर सकते हैं और साझा कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com