IhsAdke.com

कैसे लेग में नाइट क्रैप्स को समाप्त करने के लिए

लेग ऐंठन रात में किसी को भी मार सकता है हालांकि गर्भवती और बुजुर्ग महिला विशेष रूप से उनके लिए अतिसंवेदनशील हो सकती हैं, लेकिन कई कारण हो सकते हैं। यहां बहुत सारी तरकीबें और सूचनाएं हैं, ताकि आप शांति से सो सकें।

चरणों

विधि 1
साबित टिप्स

चित्र शीर्षक रात को चरण 1 में हटा दें
1
कुनिन के साथ टॉनिक पानी पीना रात के अंतराल से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए क्नीन युक्त टॉनिक पानी दिखाया गया है। दूसरी ओर, कुछ विशेषज्ञों ने क्विनिन की उच्च खुराक का उपयोग करने के बारे में सलाह दी है इस पदार्थ पर कई प्रकाशित और अप्रकाशित परीक्षणों ने निष्कर्ष निकाला है कि हालांकि रोगियों में सुधार देखा गया था, दुष्प्रभाव, विशेष रूप से टिनिटस, प्लेसबो के उपचार के साथ अधिक थे। इसलिए, "गैर-औषधीय चिकित्सा, जैसे कि निष्क्रिय मांसपेशियों को खींचना, अभी भी सबसे अच्छा उपचार है। चिकित्सकों को प्रत्येक रोगी के लिए जोखिमों और लाभों की निगरानी करना चाहिए।"
  • चित्र शीर्षक नाइट चरण 2 पर एलिमेंट लेग क्रैप्स
    2
    अंत पर एक संक्षिप्त लागू करें एक गर्म पानी की बोतल दर्द से राहत पाने, मांसपेशियों को आराम और ढीली कर सकती है यदि आप एक इलेक्ट्रिक थर्मल तकिया पसंद करते हैं, सावधान रहें कि उपयोग के दौरान सो नहीं पड़ें।
    • यदि आपके पास इन मदों तक पहुंच नहीं है, तो जगह में एक उदार राशि VapoRub मालिश करें। "गैलाडिंहो" असर दर्द को दूर करने के लिए काम करेगा।
  • चित्र शीर्षक नाइट चरण 3 पर एलिमेट लेग क्रैप्स नामक
    3
    निगल पोटेशियम इस पोषक तत्व की कमी के कारण ऐंठन का कारण बन सकता है, खासकर हाथों में (आमतौर पर पैरों में)। पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू करें या पूरक का उपयोग करने पर विचार करें। इस पोषक तत्व के कुछ प्राकृतिक स्रोत हैं:
    • केले, अमृत, तिथियाँ, खुबानी, किशमिश या अंगूर जैसे फल।
    • गोभी और ब्रोकोली परिवारों की सब्जियां
    • संतरे और अंगूर
    • नमकीन पानी, सूअर का मांस और मेमने
  • नाइट चरण 4 पर एलिमेट लेग क्रैप्स पर नामांकित चित्र
    4
    यदि आप एक महिला हैं और गर्भवती हैं, तो मैग्नीशियम की खुराक का उपयोग करें। युवा गर्भवती महिलाओं को इससे लाभ होने की अधिक संभावना है क्योंकि मैग्नीशियम शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। दुर्भाग्य से, पुरानी महिलाओं के लिए, अनुसंधान से पता चलता है कि पूरक बहुत निर्णायक था।
  • नाइट चरण 5 पर एलिमेट लेग क्रैप्स नामक चित्र शीर्षक
    5
    बहुत पानी पीना चाहिए ताकि आपको निर्जलित न हो। रात में ऐंठन शरीर में इस तरल पदार्थ की कमी के परिणामस्वरूप हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान पर्याप्त पानी पी रहे हैं, इसलिए आपको रात में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
    • अनुशंसित राशि क्या है? मेयो क्लिनिक के मुताबिक, महिलाओं को रोजाना 2.2 एल पानी पीने चाहिए, जबकि पुरुषों को 3 एल दैनिक का सेवन करना चाहिए।
    • आप कैसे जानते हैं यदि आपके पास पर्याप्त नशे में है? मूत्र को देखो अगर यह पारदर्शी है, तो यह ठीक है - यदि वह पीले हो, तो अधिक पानी निगलना
    • शराब से दूर रहें मादक पेय पदार्थों की अत्यधिक खपत, शरीर से पानी चुराता है, जिससे रात में ऐंठन की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, पीने के बिना रहना भी एक पूरे के रूप में स्वास्थ्य के लिए महान है।
  • नाइट चरण 6 में नाम से चित्रित लेग क्रैप्स नामक चित्र
    6
    कैल्शियम चैनल ब्लॉकर लेने का प्रयास करें इन दवाओं के कार्य कैल्शियम को कोशिकाओं में प्रवेश करने और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में प्रवेश करने से रोकना है। हालांकि मुख्य रूप से उच्च रक्तचाप से मुकाबला करने के लिए प्रयोग किया जाता है, वे भी कम ऐंठन में मदद कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें, जैसे कि दवा के नुस्खे और खुराक।
  • नाइट के चरण 7 में एलआईमेट लेग क्रैप्स पर शीर्षक वाला चित्र
    7
    तंग शीट से बचें ये आपको सोते समय अवांछित रूप से अपने पैर की उंगलियों को मोड़ सकते हैं। इस आंदोलन में ऐंठन हो सकता है इस घटित होने की संभावना को कम करने के लिए लोटर शीट को प्राथमिकता दें। यदि आप एक ऐंठन महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपनी छोटी उंगलियों को सामान्य स्थिति में बदल दें।
  • नाइट चरण 8 पर एलिमेट लेग क्रैप्स नामक चित्र शीर्षक
    8
    आपके नीचे झूठ बोलने से पहले बछड़ा बढ़ाएं यह मांसपेशियों के तनाव को कम करता है यहां कुछ व्यायाम युक्तियां नीचे दी गई हैं
  • विधि 2
    घरेलू उपचार

    नाइट के चरण 9 में नाम से हटाए गए चित्र का शीर्षक
    1
    पैर पर ऐंठन क्षेत्र के नीचे एक साबुन लगाओ एक और विकल्प है थोड़ा हाइपोलार्जेनिक तरल साबुन सीधे ऐंठन के केंद्र में पारित करने के लिए। कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और यही है!
    • यह मदद क्यों करता है? हालांकि यह सभी मामलों में काम करने के लिए प्रतीत नहीं होता है, साबुन एक अणु को फैलाना और राहत प्रदान करने की अनुमति देता है इस तरह के अणु को हवा में या साइट के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से कार्य करने में सक्षम है।
  • नाइट के चरण 10 में एलिमेंट लेट क्रैप्स पर शीर्षक वाला चित्र
    2
    गाय का दूध पीना यह कैल्शियम असंतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है दूसरी तरफ, इसमें बहुत सारे फास्फोरस होते हैं, जो आगे बढ़कर ऐंठन को खराब कर सकते हैं। इसे पीने की कोशिश करें और देखें कि क्या यह काम करता है - बहुत से लोगों ने यह सोचा है कि वे करते हैं।
  • नाइट के चरण 11 में एलिमेंट लेग क्रैप्स नाम से चित्र का शीर्षक
    3
    शाम का मूंगफली का तेल का उपयोग करें इसका उपयोग मुँहासे और एक्जिमा से उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग से कई स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह पदार्थ अवरुद्ध रक्त वाहिकाओं के कारण दर्द और चाप को कम कर सकता है, हालांकि इसके बहुत सारे सबूत नहीं हैं। बिस्तर से पहले 3 से 4 ग्राम लें
  • रात के चरण 12 में नाम का चित्र नामांकित एलिमेंटेट लेग क्रैप्स
    4



    शराब बनानेवाला के खमीर की कोशिश करो यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन प्रदान करके पैरों में प्रचलन में सुधार करता है। यह पदार्थ कुछ डॉक्टरों द्वारा अनुशंसित है, लेकिन नैदानिक ​​परीक्षणों ने अभी तक विश्वसनीय परिणाम प्राप्त नहीं किए हैं। प्रति दिन एक चम्मच लें।
  • नाइट 13 चरण में रात को हटा दें
    5
    दोनों valerian लो और स्कूटेलारिया बादफ्लोरा विश्राम की सहायता के लिए बाद में अनिद्रा और चिंता का इलाज होता है और आमतौर पर वेलेरिअन के साथ ले जाता है, एक और सुखदायक यद्यपि कुछ नैदानिक ​​परीक्षणों ने इसे यकृत क्षति से जोड़ लिया है, तो समस्या ज्यादातर अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिश्रण करने के बाद होती है, यदि वेरिएरियन नहीं।
    • दोनों जड़ी बूटियों की पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। वैलेरियन में एक विशिष्ट सुगंध है जो कई अप्रिय पाते हैं - आप इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय ले सकते हैं।
  • विधि 3
    खींचने की युक्तियाँ

    नाइट चरण 14 पर एलिमेट लेग क्रैप्स नाम का चित्र शीर्षक
    1
    एक तौलिया का उपयोग करके बछड़ा बढ़ाएं एक तौलिया या एक शीट ले लो और इसे अपने पैर के साथ एड़ी के चारों ओर फैलाएं। आधे में मोड़ो और दृढ़ता से समाप्त हो जाओ। यह खींच पैर को संपीड़ित करता है, इसे प्रभावी ढंग से मालिश कर रहा है
  • नाइट के चरण 15 में एलिमेंट लेग क्रैप्स नाम का चित्र
    2
    बछड़ा के अंदर खींचो बैठो, एक पैर को फैलाना और दूसरा (जिसे आप लंबा करना चाहते हैं) झुकाव दें ताकि घुटने छाती को छू सके। अपने बांधे गए पैर के अंगूठे को पकड़ो और शरीर की तरफ खींचें।
  • नाइट स्टेप 16 में चित्र को हटा दें
    3
    एक दीवार की मदद से पैर को बढ़ाएं। उसे सामना करना, ऐंठन के बिना तरफ झूठ, दीवार का सामना करना पड़ रहा है शरीर को प्रभावित पैर सीधा और खिंचाव के खिलाफ झुकना। जांघ के पीछे मांसपेशियों को खींचने के लिए सामान्य स्थिति में लौटने से पहले दस से 20 सेकंड रहें
  • नाइट के चरण 17 में एलिमेंट लेग क्रैप्स पर शीर्षक वाला चित्र
    4
    एड़ीलीस कण्डरा, जो एड़ी को बछड़ा से जोड़ता है खींचें। नीचे बैठकर, एक पैर को फैलाना और दूसरे को जोड़ना। नितंबों में तुला पैर की एड़ी दबाएं। इसे फर्श पर छोड़ दें, लेकिन अपने पैर की उंगलियों को बढ़ाएं। जब तक आप मांसपेशियों को जारी नहीं करते तब तक इस स्थिति में रहें
  • विधि 4
    दवाओं के कारण ऐंठन

    नाइट स्टेप 18 में एलिमेट लेग क्रैप्स के नाम पर चित्र का शीर्षक
    1
    लघु अभिनय मूत्रवर्धक की खबरदार वे सीधे मूत्राशय को भेजकर शरीर से अधिक पानी को खत्म करते हैं। निर्जलीकरण ऐंठन के कारणों में से एक है यदि आपको समस्याएं हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी लंबे अभिनय मूत्रवर्धक के लिए पूछें
  • नाइट के चरण 19 में एलिमेंट लेग क्रैप्स पर शीर्षक वाला चित्र
    2
    थियाज़ाइड के लिए देखें इस प्रकार की मूत्रशोधन शरीर के कुछ महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स को नष्ट कर देती है, जिससे संभवतक काटना संभव हो सकता है। थायाजीड आमतौर पर उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं के उपचार में प्रयोग किया जाता है।
    • एंटी-हाइपरटेंशन दवा का एक और वर्ग, जिसे बीटा-ब्लॉकर्स कहते हैं, भी मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकता है। वे हार्मोन एड्रेनालाईन को धीमा करते हैं, जिससे दिल की दर को धीमा पड़ता है। हालांकि वैज्ञानिकों को पता नहीं है कि बीटा ब्लॉकर्स पैर की ऐंठन क्यों पैदा करते हैं, शायद इसमें संकुचित धमनियों के साथ ऐसा कुछ होता है
  • रात के चरण 20 में चित्र को हटा दें
    3
    पता है कि statins और fibrates भी पैर की ऐंठन पैदा कर सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है, वे मांसपेशियों की वृद्धि के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे मांसपेशियों की ऊर्जा कम हो जाती है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या उन्हें विटामिन बी 12, बी 6 और फोलिक एसिड के साथ बदलने के लिए बुद्धिमान है
  • रात के चरण 21 में नाम से चित्रित किया गया नामांकित लेग क्रैप्स
    4
    एसीई इनहिबिटर (एंजियोटेंसिन एंजाइम परिवर्तित) के लिए देखें। वे एंजियोटेंसिन II धीमा करके उच्च रक्तचाप का इलाज करते हैं, एक हार्मोन जो धमनियों का अनुबंध करता है। ऐस इनहिबिटर कभी-कभी पोटेशियम की इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बनता है, जिससे मांसपेशियों की ऐंठन बढ़ जाती है।
  • रात के चरण 22 में नाम का चित्र नामांकित एलिगेट लेग क्रैप्स
    5
    सुनिश्चित करें कि किसी भी एंटीसाइकोटिक के कारण समस्या नहीं हो रही है स्किज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवीय, और अन्य शर्तों को अवसाद, भ्रम और आंदोलन के खिलाफ दवाओं के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। इन प्रकार की दवाएं थकान, सुस्ती और कमजोरी पैदा करती हैं और इसके परिणामस्वरूप ऐंठन हो सकती है। अगर आपको यह संदेह है, तो चिकित्सा सलाह लें
  • युक्तियाँ

    • रात के समय में ऐंठन का सबसे आम कारण मैग्नीशियम की कमी है। इस पदार्थ की 200 मिलीग्राम हर दिन लेने में कुछ समय ले लो।
    • अचार का रस पीस लें।

    चेतावनी

    • यदि पैर की ऐंठन अक्सर (रात में दो बार से अधिक), यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। एक चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com