IhsAdke.com

प्रतिरक्षा को कैसे बढ़ाएं

मानव शरीर एक अविश्वसनीय रूप से बुद्धिमान मशीन है, जो अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने और संक्रमणों से बचाव करने के लिए बहुत विकसित है। सफेद रक्त कोशिकाओं (प्राकृतिक हत्यारे कोशिकाओं, टी लिम्फोसाइट्स और अन्य सहित) हमेशा हमें सुरक्षित रखने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए उपाय किए जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने के लिए खुद को दूध पिलाने

चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 1
1
खट्टे खाद्य पदार्थ का आनंद लें विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है यह श्वेत रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडी और इंटरफेरॉन की संख्या को बढ़ाता है - वायरस से लड़ने के लिए सभी जिम्मेदार हैं। हालांकि, इन सिद्धांतों को साबित करने के लिए अभी भी आगे शोध की आवश्यकता है।
  • आपको महंगे फल जूसर खरीदने की ज़रूरत नहीं है सिर्फ खट्टे फलों का सेवन करें और कभी-कभी अधिक विटामिन सी प्राप्त करने के लिए छाल शेविंग का उपयोग करें।
  • अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रति दिन 200 मिलीग्राम विटामिन सी का उपभोग करने का प्रयास करें आप इस राशि को एक दिन में लगभग छह फल और सब्जियों का उपभोग करके प्राप्त कर सकते हैं। ब्रोकोली, पालक, मिर्च, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी मिलना भी संभव है।
  • दिन भर में इस विटामिन की खपत विभाजित करते क्योंकि इसके अतिरिक्त एक भी मूत्र में उत्सर्जित खुराक हो सकता है।
  • पटकथा का विकास विकास प्रतिरक्षा चरण 2
    2
    बीटा-कैरोटीन में समृद्ध पदार्थ खाएं बीटा-कैरोटीन फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन ए का अग्रदूत साबित एंटीऑक्सीडेंट है। यह प्राकृतिक हत्या की कोशिकाओं और लड़ कोशिकाओं की मात्रा बढ़ाता है, उनकी प्रतिरक्षा बढ़ रही है और संभवतः कैंसर की कोशिकाओं को रोकना और उन्हें मारना (शरीर की प्राकृतिक ट्यूमर नेकोसीस कारक बढ़ाकर)।
    • बीटा कैरोटीन और अन्य कैरोटीनॉड्स पीले और नारंगी फल और सब्जियों, जैसे तरबूज, मीठे आलू, कद्दू और गाजर में पाए जाते हैं। हालांकि, यह पालक में भी पाया जाता है बीटा कैरोटीन की न्यूनतम अनुशंसित मात्रा प्राप्त करने के लिए फलों और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स खाएं।
    • मात्रा में विटामिन का उपभोग करें बड़ी मात्रा में निहित होने पर शुद्ध विटामिन ए विषाक्त हो सकता है - हालांकि, बीटा कैरोटीन में समृद्ध पदार्थों से प्राप्त होने पर, शरीर केवल आवश्यक विटामिन ए की मात्रा को परिवर्तित कर देता है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 3
    3
    लहसुन खाओ एलिसिन और लहसुन में पाए गए सल्फर के साथ रासायनिक यौगिकों प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार घटक लगते हैं। लहसुन सफेद रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडी और हत्यारा कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है। अधिक कच्चे या पकाया जाता है लहसुन, बेहतर - कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है लोगों में पेट के कैंसर के खतरे को जो जो लोग लहसुन की खुराक ले ली के साथ तुलना में कच्चे या पकाया लहसुन का सेवन में 30% की कमी नहीं है।
    • उपभोग करने के लिए लहसुन की कोई सिफारिश की मात्रा नहीं है, और इस सब्जी के नशे प्राप्त करना संभव नहीं है। हालांकि, यह आपकी सांस को प्रभावित कर सकता है
    • लहसुन भी एक एंटीऑक्सीडेंट है और उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों को रोकता है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 4
    4
    अपने आहार में जस्ता जोड़ें जस्ता एक खनिज है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने की क्षमता होती है क्योंकि यह सफेद रक्त कोशिकाओं और उत्पीड़न कोशिकाओं के उत्पादन और शक्ति को बढ़ाता है।
    • जस्ता के कुछ स्रोतों में शामिल हैं: कुछ अनाज, बीन्स, बीफ, डेयरी उत्पाद, अंधेरे टर्की मांस, कस्तूरी और केकड़े मांस।
    • अतिरिक्त जस्ता (75 मिलीग्राम प्रति दिन से ऊपर) एक विपरीत प्रभाव हो सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। अनुशंसित सेवन 15 मिलीग्राम से 25 मिलीग्राम प्रति दिन है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 5
    5
    अपने आहार में सेलेनियम जोड़ें सेलेनियम कई खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला खनिज है, और यह कोशिकाओं को मारने की मात्रा बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करता है। इसकी एंटीऑक्सिडेंट संपत्ति विटामिन ई के साथ भस्म हो जाने पर भी अधिक शक्तिशाली हो जाती है
    • सेलेनियम के कुछ स्रोतों में शामिल हैं: मछली, समुद्री फल, पौधे, साबुत अनाज, ब्राउन चावल, लहसुन और अन्य। अनुशंसित दैनिक सेलेनियम 55 माइक्रोग्राम है। इस खनिज के बहुत अधिक मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकते हैं - इसलिए सेलेनियम की खुराक की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 6
    6
    अपने आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड जोड़ें ओमेगा -3 सफेद रक्त कोशिका गतिविधि, हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क की कार्यक्षमता और जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, और अधिक। उनके स्रोतों में शामिल हैं: फैटी मछली (जैसे ट्यूना और सामन), समुद्री शैवाल, कुछ पौधे और कुछ अखरोट तेल।
    • ओमेगा -3 फैटी एसिड तीन प्रकार के एसिड द्वारा बनाई गई है: ईपीए, डीएचए और एएलए EPA और DHA, मछली, क्रिल्ल और शैवाल में पाए जाते हैं, जबकि ALA कुछ पौधों में पाया जा सकता है (उदाहरण के लिए सन), सोयाबीन, कद्दू बीज और कुछ पागल (जैसे अखरोट के रूप में)। EPA और DHA के स्रोतों और अधिक आसानी से, शरीर में उपयोग किया जाता है, जबकि ALA स्रोतों में EPA और DHA परिवर्तित किया जाना चाहिए और इस रूपांतरण सरल नहीं है।
    • वयस्कों के लिए, सिफारिश की गई राशि ओमेगा -3 की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रति सप्ताह मछली की दो सर्विंग्स होती है यदि आप उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल है एक डॉक्टर एक बड़ी राशि की सिफारिश कर सकती है, लेकिन सामान्य नियम प्रतिदिन अधिक से अधिक 3 जी का उपभोग नहीं है। आप ओमेगा -3 तेलों या पूरक के रूप में उपभोग करते हैं, तो विटामिन ई अधिक ले यह पूरक हैं।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 7
    7
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें एक प्राकृतिक आहार के कई फायदे हैं, और प्रतिरक्षा के विकास उनमें से एक है। उन खाद्य पदार्थों से बचें जो पोषक तत्वों में खराब होते हैं, जैसे संसाधित, परिष्कृत खाद्य पदार्थ, तला हुआ भोजन, और इसमें अधिक नमक और चीनी होते हैं
    • स्वाभाविक और अप्रसारित भोजन (या कम से कम संसाधित) खाने से बायोफ़्लोनोओड्स की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो अपने कोशिकाओं में पर्यावरण से विषाक्त पदार्थों का मुकाबला करके प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता कर सकते हैं। एक दिन में फलों और सब्जियों के नौ सेवन का सेवन करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको बायोफ्लावोनोइड का स्वस्थ आहार मिलेगा।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 8
    8
    अपने बच्चे को प्यार करो एक बच्चे की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका स्तनपान के माध्यम से होता है "प्राकृतिक निष्क्रिय प्रतिरक्षा" के रूप में जाना जाता है, यह प्रतिरक्षण तब होता है जब बच्चे को स्तनपान करते समय एंटीबॉडी, प्रतिरक्षाविज्ञानी कारक, और सफेद रक्त कोशिकाओं की एक खुराक प्राप्त होती है।
    • स्तनपान भी मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी आंतों के वनस्पतियों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है।
    • बच्चे के लिए अतीत की प्रतिरक्षा एक आजीवन प्रतिरक्षा के निर्माण को बढ़ावा देता है
  • विधि 2
    खुराक लेना

    चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 9
    1
    अपने आहार के माध्यम से यथासंभव कई पोषक तत्व प्राप्त करने का प्रयास करें। प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका पोषक तत्वों एक संतुलित फ़ीड के माध्यम से होता है हालांकि, अगर आपके पास कोई प्रतिबंध है जो आपको उनसे मिलने से रोकते हैं, तो डॉक्टर से बात करें, जो आपके विशिष्ट मामले के लिए पूरक की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 10
    2
    एक मल्टीविटामिन लें कभी-कभी आप फ़ीड के माध्यम से लगभग पर्याप्त सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको थोड़ी अधिक जरूरत पड़ सकती है। मानव शरीर अविश्वसनीय रूप से चालाक है, और मल्टीविटामिन के लिए इसके उपयोग की आवश्यकता होगी, बाकी को समाप्त कर देगा।
    • विटामिन ए, बी 2 और बी 6 भी प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • एक बड़ी राशि जरूरी नहीं है कि बेहतर है, और शरीर अतिरिक्त को समाप्त करेगा। इसलिए कई विटामिन की उच्च खुराक लेने के बजाय, एक मल्टीविटामिन आमतौर पर एक चालाक विकल्प होता है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 11
    3
    विटामिन ई का उपभोग करें और विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और बढ़ाता है यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से उम्र बढ़ने के कुछ नुकसान को भी उल्टा कर सकता है।
    • भोजन के माध्यम से पर्याप्त विटामिन ई (एवलकाडो, बीज, वनस्पति तेलों और अनाजों में पाया जाता है) के लिए मुश्किल हो सकता है, और मल्टीविटामिन में अनुशंसित मात्रा नहीं हो सकती है इसलिए, प्रति दिन 400 मिलीग्राम तक का समय लें।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 12
    4
    सर्पिलिनी ले लो स्पायरुलीना एक नीली हरी शैवाल है, और दुनिया में सबसे अच्छे सुपरफ़ूड में से एक है। यह प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों जैसे बी विटामिन, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, लोहा, जस्ता और सेलेनियम में समृद्ध है। नतीजतन, स्पाइरोलिना, सेल पुनर्जनन को बढ़ावा दे सकती है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, शरीर को एलर्जी से बचाती है और लोहे की कमी के कारण एनीमिया से लड़ने में मदद करता है।
    • स्पिर्युलिन आमतौर पर सूखे फ्लेक्स या पाउडर के रूप में आता है, जो विटामिन बनाने के लिए बहुत अच्छा है। हालांकि कोई सिफारिश की खुराक नहीं है, कुछ विशेषज्ञ प्रति दिन 2 ग्राम का सुझाव देते हैं।
    • एक विश्वसनीय ब्रांड से स्पिर्युलिन खरीदें, क्योंकि समुद्री शैवाल विश्वसनीय धातुओं और विषों से दूषित हो सकता है अगर विश्वसनीय स्रोतों से प्राप्त नहीं हो।



  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 13
    5
    एचीनसिया को आज़माएं विज्ञान अभी भी एचीनसिया की प्रभावशीलता के बारे में निश्चित नहीं है यह संयंत्र, परिवार से संबंधित है एस्टरेसिया, पूरक रूप में उपलब्ध है और आम तौर पर लड़ने के जुर्माने में वृद्धि करने के लिए उपयोग किया जाता है सर्दी।
    • सावधानी के साथ echinacea खाएं 12 साल से कम उम्र के बच्चों में चकत्ते हो सकती हैं एलर्जी या एंटीकोआगुलेंट्स या आईबुप्रोफेन / नेप्रोक्सन लेने वाले लोग गंभीर साइड इफेक्ट विकसित कर सकते हैं।
    • एक सतत अवधि के लिए प्रतिदिन एचीनसिया का उपभोग न करें। 300 मिलीग्राम पाउडर निकालने (या चाय या टिंचर के बराबर) दिन में तीन बार लें, केवल ठंड के पहले कुछ दिनों में।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 14
    6
    प्रोबायोटिक्स लें हमारे पेट में स्वाभाविक रूप से रहने वाले सैकड़ों स्वस्थ जीवाणु होते हैं। प्रोबायोटिक्स, जैसे कि लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस, प्रतिरक्षा कोशिकाओं की मात्रा में वृद्धि और कुछ कमियों को सही।
    • प्रोबायोटिक्स के लाभ पर अनुसंधान अभी भी टेम्पो में हैं, लेकिन वहाँ एक सिद्धांत है कि, जैसा कि वे पेट में भोजन को तोड़ने में मदद, वे पर्यावरण बैक्टीरिया के लिए अनुपयुक्त "बुरा" बनाते हैं।
    • वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि प्रोबियोटिक्स में समृद्ध दही और अन्य उत्पादों में पेट के लिए अच्छा काम होता है।
    • प्रोबायोटिक्स के स्रोत (पूरक या गढ़वाले डेयरी उत्पादों के माध्यम से) के आधार पर, पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए 15 अरब कॉलोनी बनाने वाली इकाइयों (सीएफयू) के लिए एक सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 15
    7
    डीएचईए उपभोग के बारे में सावधान रहें कुछ लोग डीएचईए के इस्तेमाल की वकालत करते हैं, जो मस्तिष्क के अधिवृक्क ग्रंथि में गठित एक प्राकृतिक हार्मोन से उत्पन्न होता है। विकलांग लोगों के साथ डीएचईए के निचले स्तर पाए गए, लेकिन स्वस्थ लोगों में प्रतिरक्षा विकसित करने के लिए उनके नियमित सेवन पर एक छोटे सर्वेक्षण किया गया।
    • डीएचईए प्रति दिन 50 मिलीग्राम से अधिक का उपयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 16
    8
    रजत से बचें कुछ लोग छोटे कणों के काल्पनिक रजत (कुछ गहने में इस्तेमाल किए गए एक ही प्रकार के) की तरक्की करते हैं, जो आप तरल पदार्थ में तैरते हैं, जो त्वचा पर इंजेक्ट करते हैं या लागू होते हैं। प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए इसके उपयोग को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है
    • रजत एक आवश्यक खनिज नहीं है इसलिए, मानव शरीर को इसकी आवश्यकता नहीं है
    • निगलना जब, चांदी शरीर में जमा हो जाती है, क्योंकि इसकी कोई उपयोगिता नहीं है, और इससे गुर्दे की विफलता और आक्षेप हो सकते हैं।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में सुधार

    चित्र शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 17
    1
    टीके लें टीके शरीर में नकली संक्रमण बनाकर प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करते हैं, इस प्रकार आवश्यक एंटीबॉडी को सक्रिय करते हैं। इसके बाद, ऐसे एंटीबॉडी असली आक्रमणकारियों से समान हमलों को पहचानना शुरू करते हैं, और उन्हें भविष्य में संक्रमण और बीमारियों से बचा सकता है।
    • एक निर्धारित टीका, जन्म से शुरू होता है, वैरिकाला, डिप्थीरिया, इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस ए और बी के खिलाफ सुरक्षा से बना है, हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा (या हाइब, मेनिन्जाइटिस के लिए जिम्मेदार), खसरा, मेनिंगोकोकल रोग, कण्ठ, पोलियोमाइलाइटिस, रोटावायरस, रूबेला, टेटनस और पेर्टसिस। आजकल, कुछ अनुसूचित टीके में मानव पपिलोमावायरस (या एचपीवी) शामिल हैं।
    • कमजोर या मृत कीटाणुओं से बने टीके आपको बीमार नहीं होने देंगे - वे केवल एक प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं, जैसे लालिमा, जहां वे लागू होते हैं, या कम बुखार।
    • वे बहुत सुरक्षित हैं, ऑटिज्म का कारण नहीं है और केवल बहुत ही दुर्लभ मामलों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है - यदि आप अंडे से एलर्जी हो, उदाहरण के लिए,
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 18
    2
    कुछ कीटाणुओं के संपर्क में होने की अनुमति दें कुछ रोगों के प्राकृतिक जोखिम एंटीबॉडी के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं, और वे इस बीमारी के भविष्य के जोखिम में संक्रमण से लड़ सकते हैं।
    • अत्यधिक हाथ से सैनिटाइजर का उपयोग न करें वास्तव में, जीवाणुरोधी उत्पाद प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं, जिससे उन्हें एंटीबायोटिक उपचार के बावजूद जीवित रहने में सक्षम होने की अनुमति मिलती है। इस तरह, जब आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता होती है तो एंटीबायोटिक काम नहीं कर सकते। साबुन और पानी (गैर-जीवाणुरोधी) के साथ हाथ धोएं
    • बच्चों को गंदे होने दें, दोस्ताना जानवरों के साथ खेलने या खिलौने के साथ मैदान में गिरने दें। बस साधारण साबुन से हाथ धो लें
    • हैरानी की बात है, कुछ शोधों से पता चला है कि भविष्य में संक्रमण के लिए उच्च स्तर के जोखिम वाले बच्चों में हृदय रोग कम होता है।
    • अपने बच्चों को एक चिकनपॉक्सी पार्टी या किसी प्राकृतिक प्रतिरक्षा को बनाने के लिए न लें चिकनपेक्स बहुत गंभीर हो सकता है, और टीकाकरण से सबसे अच्छा रोक लगाया जा सकता है।
    • अपने उन्मुक्ति के साथ चतुर रहें कुछ लोग कुछ भोजन, पौधों और यहां तक ​​कि साँप जहर के माध्यम से प्रतिरक्षा को बढ़ाने और जोखिम को दोहराते हुए विकसित करना चाहते हैं। प्रतिरक्षा प्राप्त करने की यह विधि सुरक्षित नहीं है और इसके परिणामस्वरूप घातक परिणाम हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 1 9
    3
    तनाव के स्तर को कम करें गंभीर तनाव रक्त में कॉर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर में बढ़ जाता है, और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मारता है
    • सीखना तनाव से निपटने के लिए उनकी शारीरिक और मानसिक आदतों को बदलना, जैसे ध्यान करना, खेल खेलना, संतुलित भोजन करना, या एक डायरी में लिखना
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार तनाव से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक है। चिकित्सक आपको समस्याओं को हल करने और हल करने, अनिश्चितताओं को बर्दाश्त करने, और चिंता की गति को बढ़ाने के तरीके सीखने में मदद करता है।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आपकी भावनाओं को एक डायरी में शब्दों में अनुवाद करने से आपको भावनाओं से निपटने, नकारात्मक भावनाओं को रोकना और भावनात्मक राहत पैदा करने में मदद मिलती है
  • चित्र का विकास विकास प्रतिरक्षा चरण 20
    4
    मुस्कुराते हुए। हँसी एक तनावपूर्ण स्थिति को कम करती है, मन और शरीर को मज़बूत करने और उन्मुक्ति को बढ़ावा देने के लिए एंडोर्फिन जारी करता है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 21
    5
    अपने आप को सूरज के सामने उतारो इसमें बहुत सबूत हैं कि विटामिन डी न केवल कैल्शियम के अवशोषण के माध्यम से मजबूत हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार भी करता है।
    • सप्ताह में तीन बार बुद्धिमानी से 10 से 15 मिनट की सूर्य के जोखिम के बारे में जानें जल के लिए जरूरी सावधानी बरतें, जैसे सूरज ब्लॉक पास करना, moisturize या टोपी पहनना। विटामिन डी का लाभ अब भी प्राप्त किया जाएगा।
    • यदि आप खुराक चुनते हैं, तो वयस्कों की सिफारिश की गई मात्रा 15 माइक्रोग्राम है।
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 22
    6
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप सोते हैं, तो शरीर को रात में आराम मिलता है और ठीक होता है नींद के दौरान, प्रतिरक्षा प्रणाली साइटोकिन नामक प्रोटीन जारी करती है। जब आपको तनाव या बीमार होने पर आपको इन सुरक्षात्मक प्रोटीनों की ज़रूरत होती है - इसलिए यदि आप सही नहीं सो रहे हैं, तो आपका शरीर पर्याप्त साइटोकिन का उत्पादन नहीं करेगा, और इससे प्रतिरक्षा कम हो जाएगा
    • अधिकांश वयस्कों को प्रति रात सात से नौ घंटे नींद की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 23
    7
    बृहदान्त्र सफाई से बचें कुछ लोगों का मानना ​​है कि बृहदान्त्र सफाई - पानी, कॉफी या किसी अन्य पदार्थ के साथ-विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन के कारण एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बन सकता है। इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, और बृहदान्त्र सफाई खतरनाक और अस्वस्थ हो सकती है
  • चित्र शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 24
    8
    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें यदि आपको एक इम्युनोडीफिशियन्सी रोग का निदान किया गया है, तो आपका डॉक्टर एक अंतःशिरा चिकित्सा या इंजेक्शन की सिफारिश करेगा।
    • इम्युनोग्लोबुलिन थेरेपी संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए एंटीबॉडी प्रोटीन के प्रत्यक्ष या अंतःशिरा इंजेक्शन शामिल करता है। यह आमतौर पर अस्पताल या बाह्य रोगी क्लिनिक में किया जाता है
    • स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन जीवन-धमकी इम्यूनोडिफीसिअन्सी रोगों के लिए एक संभावित स्थायी इलाज है। स्टेम कोशिकाओं के दाता और प्राप्तकर्ताओं के निकट संगतता स्तर होना चाहिए - हालांकि, उपचार की सफलता की गारंटी नहीं है।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास पर स्वस्थ लोगों का इरादा चिकित्सा इम्यूनोथेरेपी की आवश्यकता नहीं है
  • युक्तियाँ

    • विज्ञान अभी भी प्रतिरक्षा प्रणाली की जटिलता को समझने की कोशिश कर रहा है और कैसे कुछ दवाएं, पौधों और खुराक इसकी प्रक्रियाओं को प्रभावित करती है। स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा बचाव है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (46)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com