IhsAdke.com

आपकी भूख को कैसे बढ़ाएं

आपकी भूख बढ़ाना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर भोजन आपको अपील नहीं करता है, या यदि आप वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं लेकिन चिंता मत करो, कई चीजें हैं जो आप अपने शरीर को अधिक खाने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं और फिर से खाना पसंद करना शुरू कर सकते हैं। स्वस्थ भूख को शुरू करने के लिए यहां कुछ महान युक्तियां दी गई हैं

चरणों

विधि 1
भोजन की आदतें बदलना

चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 1
1
हमेशा नाश्ता करें आपने पहले यह सुना है, लेकिन नाश्ता वास्तव में दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। एक स्वस्थ और संतुलित नाश्ते खाने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिलता है, जो आपके शरीर को खाने के बिना लंबी रात के बाद और आपके शरीर को दिन के लिए तैयार करता है। नाश्ता खाने से आपको और अधिक ऊर्जा मिलती है, इसलिए आप दिन के दौरान अधिक सक्रिय रहेंगे, अपनी भूख बढ़ाना और भी ज्यादा।
  • संतुलित नाश्ते के लिए कुछ अच्छा विकल्प साबुत अनाज, दही, ग्रैनोला और ताजे फल और फल विटामिन हैं।
  • यदि आप अपने कैलोरी का सेवन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, रोटी या पूरे अनाज टोस्ट के टुकड़े पर कुछ मूंगफली का मक्खन लगाने का प्रयास करें। यह स्वादिष्ट और स्वस्थ वसा से भरा है
  • चित्र शीर्षक आपकी भूख बढ़ाएँ चरण 2
    2
    छोटे, अधिक सुसंगत भोजन करें एक दिन में सामान्य भोजन के बजाय छोटे, स्थिर भोजन बनाना स्वस्थ भूख बनाने का एक शानदार तरीका है छोटे भूख वाले लोग नियमित भोजन के बड़े भाग में रुचि खो सकते हैं। दूसरी तरफ, छोटे भोजन, कम डरा देता है और बड़े लोगों से कम भरने वाला हो सकता है, जबकि अक्सर खाने से आप सामान्य रूप से समान मात्रा में खाना खा सकते हैं।
    • छोटे भोजन बनाने से आपको खाने के बाद कम फूला हुआ और धीमा महसूस करने में मदद मिल सकती है, यही कारण है कि बहुत से लोग बड़े भोजन पसंद नहीं करते हैं शर्मिंदगी महसूस करने से बचने के लिए हर दिन 4 से 6 छोटे भोजन बनाने की कोशिश करें।
    • सम्मेलनों को तोड़ने और जब भी आपको ऐसा लगता है, खाने से डरो मत। यदि आप रात के बजाय सुबह अपना सबसे बड़ा भोजन बनाते हैं, तो क्या करें यदि आप अपने भोजन को दो छोटे भोजन में विभाजित करते हैं, तो यह ठीक भी है।
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 3
    3
    स्वस्थ नाश्ता खाएं जब आपको बड़ी भोजन के दौरान बहुत से भोजन खाने में परेशानी होती है, तो स्वस्थ नाश्ता खाने से मदद मिल सकती है छोटे हिस्से को कम धमकाया जा सकता है, जबकि बार-बार छानने से आपको खाने के बारे में सही तरीके से सोचने में मदद मिल सकती है। दिन के दौरान स्नैकिंग को प्रोत्साहित करने के लिए घर के अक्सर उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों जैसे कि रसोई काउंटर या लिविंग रूम में कॉफी टेबल, में अपने पसंदीदा नाश्ते की छोटी प्लेटें लगाने का प्रयास करें।
    • ऐसे पदार्थों का चयन करें जो शर्करा और केले, अवेकैडो और नट्स, स्वादिष्ट क्रीम और सॉस जैसे कि क्रीम पनीर या मसाले, या नमकीन नमकीन जैसे पॉपकॉर्न और प्रेट्ज़ेल जैसे स्वस्थ वसा में समृद्ध हैं।
    • बस याद रखें कि नाश्ता खाने की जगह नहीं लेना चाहिए, बल्कि पूरक होना चाहिए। तो रात के खाने के बहुत करीब से बचें, अन्यथा आप अपनी भूख खत्म कर देंगे
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 4
    4
    अपने पसंदीदा भोजन चुनें भोजन करना अधिक आसान होता है जब आप उन खाद्य पदार्थों को खाते हैं जिन्हें आप वास्तव में आनंद लेते हैं। अपना भोजन और स्नैक्स खरीदने और योजना बनाने के लिए समय और तैयारी करें, इस तरह आप कभी भी न खाना खायेंगे क्योंकि घर में कुछ भी नहीं है जो आप चाहते हैं।
    • यदि आप अपने आदर्श वजन पर हैं, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए बहुत ज्यादा एक विशुद्ध रूप से स्वस्थ आहार होने में यदि आप चॉकलेट केक, या पिज़्ज़ा से प्यार करते हैं, तो थोड़ा घूंट लेते हैं और अपने पसंदीदा कैंडी या नाश्ते खाने की अनुमति देते हैं। हालांकि, बहुत से चिकना भोजन आपको फूला हुआ या बीमार महसूस कर सकता है, इसलिए संयम में खाएं

    • आप उन खाद्य पदार्थों को खाने का भी प्रयास कर सकते हैं जिन्हें आप आराम से जोड़ते हैं, या अपने घर और अपने बचपन के बारे में सोच सकते हैं - मक्खनयुक्त मीट, या चिकन टार्ट्स के बारे में सोचें। आप पा सकते हैं कि जो खाद्य पदार्थ आप अपने बचपन से जोड़ते हैं वह खाने में आसान होता है।
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 5
    5
    मजबूत गंध से बचें जिन खाद्य पदार्थों में बहुत मजबूत गंध है, वे आपकी प्लेट से आपको पूरी तरह से दूर रख सकते हैं, खासकर यदि आप पहली जगह में विशेष रूप से भूखे नहीं थे ट्यूना, या बदबूदार चीज (जब तक कि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं) या ऐसे कुछ चीजें से बचें जो आपके पास अपील नहीं करते हैं
    • याद रखें कि गर्म खाद्य पदार्थों को ठंडे लोगों की तुलना में अधिक सुगंध है, इसलिए सैंडविच, सलाद या ठंडे भोजन खाने का प्रयास करें यदि अरोमा आपके समुद्र तट नहीं हैं
  • आपकी भूख बढ़ाएं चरण 6
    6
    खाना पकाने के दौरान जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें दूसरी ओर, एक अच्छी गंध के साथ खाद्य पदार्थ बहुत आकर्षक हो सकते हैं और हो सकता है कि आपको अपना पेट घोंघे बनाने की आवश्यकता हो। अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में जड़ी-बूटियों या मसालों को जोड़ने का प्रयास करें ताकि अद्भुत अरोमा बन सकें और अपने भोजन में दिलचस्पी ले सकें। अब आपको नरम या बेस्वाद भोजन से बहने की जरूरत नहीं है।
    • दालचीनी एक मसाला है जिसे स्वाभाविक रूप से भूख को उत्तेजित करने के लिए कहा जाता है कन्फेक्शनरी मदों में जोड़ें, मक्खन के साथ एक टोस्ट पर थोड़ा छिड़कें, या गर्म चॉकलेट का एक छोटा कप जोड़ने के लिए अपनी सुगंध और गर्म और मसालेदार स्वाद का आनंद लें।
    • जड़ी बूटी जैसे कि तुलसी, अजवायन की पत्ती, अजवायन के फूल, एक प्रकार का फल और सौंफ़, कई व्यंजनों में रुचि और स्वाद जोड़ सकते हैं। इन जड़ी-बूटियों को अलग-अलग व्यंजनों में प्रयोग करने की कोशिश करें, जब तक कि आप उस संयोजन का पता न लें जिसे आप पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 7
    7
    कम फाइबर खाएं फाइबर, फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में पाए जाने वाले पोषक तत्व, किसी भी स्वस्थ आहार में एक आवश्यक घटक है। हालांकि, फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ आपको बेहद संतृप्त कर सकते हैं ताकि आपकी भूख को बढ़ाने की कोशिश करते समय केवल इस तरह के खाद्य पदार्थों को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है।
    • आपके शरीर को अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों की तुलना में उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों की प्रक्रिया के लिए अधिक समय लगता है, जो कि दिन के दौरान पर्याप्त ऊर्जा रखते समय कम खाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए अच्छा नहीं है।
    • लेकिन अगर आप अपनी भूख बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो फाइबर के समृद्ध खाद्य पदार्थों को चावल या पूरे नूडल्स और साबुत अनाज से बाहर निकालने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल अल्पावधि समाधान के रूप में किया जाना चाहिए, हालांकि, क्योंकि आपके शरीर के सामान्य और स्वस्थ कार्यों के लिए फाइबर आवश्यक है।
  • विधि 2
    सामान्य परिषदों

    चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 8
    1
    खाना सुखद क्षण बनाएँ जब भोजन के समय के दौरान सुखद माहौल बनाने का प्रयास करते हैं तो खाना अधिक सुखद अनुभव हो सकता है। कुछ मोमबत्तियां लाइटें, एक गीत पर रखो, या अपने पसंदीदा टीवी शो को देखते समय खाने पर। इसके अलावा, तनावपूर्ण मुद्दों से बचने की कोशिश करें, खासकर यदि आपकी भूख भंग चिंता का एक लक्षण है
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 9
    2
    बाहर काम करते हैं। प्रकाश व्यायाम करना आपकी भूख को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है कैलोरी जलाए जाने के बाद आपके शरीर को अधिक भोजन ऊर्जा बनाने के लिए बनाया गया था, इसलिए व्यायाम करने के बाद आप हमेशा अधिक भूखे महसूस करेंगे।
    • आपको यह काम करने के लिए बहुत ज़ोरदार अभ्यास करने की ज़रूरत नहीं है, यहां तक ​​कि भोजन से पहले आधे घंटे के लिए भी एक हल्का चलने से आपकी भूख को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है
    • यदि आप कम वजन वाले हैं, तो आपको किसी भी प्रकार के भारी व्यायाम से बचना चाहिए क्योंकि भले ही व्यायाम के बाद भूख लगी हो, आप जो खाना खाते हैं वह कैलोरी को संतुलित करेगा जो आप व्यायाम करते समय खा रहे हैं, जो नहीं है अच्छा अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं जब तक आपकी भूख में वृद्धि नहीं हुई और आपका वजन भी बढ़ गया, तब तक भारी व्यायाम छोड़ दें।
  • आपकी भूख बढ़ाएं चरण 10
    3
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आपको प्रति दिन 6 से 8 गिलास पानी या पानी आधारित तरल पदार्थ पीने की कोशिश करनी चाहिए। भोजन का आधा घंटा पहले एक गिलास पानी पीना और भोजन के अर्ध-घंटे के बाद पाचन में मदद मिलती है और सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी भी समय पेट में बहुत अधिक भोजन नहीं है। हालांकि, आपको भोजन के बाद बहुत अधिक पानी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी भूख कम हो सकती है और आपको पूर्ण होने का गलत अर्थ मिल सकता है।
    • कुछ हर्बल चाय भी परंपरागत रूप से भूख बढ़ाने जैसे कि पेपरमिंट चाय, सौंफ़ और नद्यपान जैसे पदार्थों का उपयोग किया जाता है। दिन के दौरान आपके द्रव का सेवन बढ़ाने के लिए एक या दो कप पीने की कोशिश करें और संभावित रूप से अपनी भूख बढ़ाएं



  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 11
    4
    भोजन पत्रिका रखें खाना जर्नल को रखना भोजन के साथ आपके संबंधों के मुद्दों को समझने का एक शानदार तरीका है, इसलिए आप उन पर काबू पाने की कोशिश कर सकते हैं। हर दिन आपको भूख लगने वाले समय का ध्यान रखना चाहिए, या जो पदार्थ आपको सबसे अधिक आकर्षित करते हैं इस तरह, आप अपनी भूख को अधिकतम करने के लिए सबसे अच्छा समय और सबसे अच्छा भोजन को निगलना, पहचान सकते हैं।
    • आपको उन खाद्य पदार्थों या गंधों को ध्यान में रखना चाहिए जिन्हें आप नहीं पसंद करते, इसलिए आप भविष्य में उनसे बचने की कोशिश कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, खाद्य पत्रिका को रखने से आप अपनी प्रगति का ट्रैक रखने के लिए यह देख सकेंगे कि आप कितने चले गए हैं, जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 12
    5
    अकेले खाने से बचें यदि आप अक्सर अकेले होते हैं तो भोजन को छोड़ना, या अपनी थाली पर खाने से बचने के लिए बहुत आसान है एक परिवार के खाने की मेजबानी करें या किसी मित्र को अपने साथ खाने के लिए आमंत्रित करें आप अधिक अनुभव का आनंद लेंगे और आप यह भी भूल सकते हैं कि आप खा रहे हैं।
    • आसपास के अन्य लोगों को भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि वे आपको प्रोत्साहित कर सकते हैं और जो भी खाना नहीं खा सकते हैं, उसके लिए आपको उत्तरदायी बनाए रख सकते हैं, यदि आप चाहते हैं कि वह क्या है।
    • अगर आपके परिवार और दोस्तों के साथ खाएं तो हमेशा एक विकल्प नहीं होता है, नाश्ता समूह में शामिल होने पर विचार करें, या किसी अन्य सामाजिक ब्याज समूह में जहां आप सप्ताह में कुछ भोजन के दौरान अन्य लोगों के साथ खा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 13
    6
    बड़ी प्लेटें का उपयोग करें सामान्य से अधिक बड़े प्लेटों पर भोजन करना एक मनोवैज्ञानिक चाल है जो मस्तिष्क को विश्वास करने के लिए प्रेरित करता है कि आप भोजन की छोटी सेवारत खा रहे हैं इस तरह से, आप खाना खाने के एक छोटे से डिब्बे में रख सकते हैं, भले ही यह भोजन का एक ही हिस्सा हो।
    • चमकीले रंग के व्यंजनों का उपयोग करके और अपने भोजन को सौंदर्य-रूप से सुखदायक तरीके से व्यवस्थित करने से आपकी भूख को सकारात्मक रूप से प्रभावित भी किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 14
    7
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि आपके भूख की कमी बनी रहती है, तो आपको एक चिकित्सा नियुक्ति पर विचार करना चाहिए। अगर डॉक्टर को लगता है कि उसकी भूख ने अपने स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाला है, तो वह भूख की दवा लिख ​​सकती है, जिससे उसे कम समय में स्वस्थ भूख के लिए मदद करनी चाहिए।
  • विधि 3
    शरीर सौष्ठव के लिए आपकी भूख बढ़ाना

    चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 15
    1
    अपने जस्ता का सेवन बढ़ाएं जिंक बॉडी बिल्डर के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण खनिज है - यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन उत्तेजित करता है जस्ता के कम स्तर को भी भूख की कमी से जोड़ा जाता है, चूंकि एचसीएल उत्पादन करने के लिए जस्ता की आवश्यकता होती है, जो पेट में पाचन को नियंत्रित करती है। इसलिए, अपने जस्ता सेवन में वृद्धि करके, आप अपनी भूख को भी बढ़ा सकते हैं।
    • शुरुआती तगड़े लोगों को प्रति दिन 15 मिलीग्राम (पुरुषों के लिए) और 9 मिलीग्राम प्रति दिन (महिलाओं के लिए) के साथ शुरू करने की सलाह दी जाती है, हालांकि यह आंकड़ा समय के साथ बढ़ सकता है।
    • पूरक पूरक लेने से आपके जिंक की मात्रा में वृद्धि करना संभव है, हालांकि नशा एक चिंता का विषय है, इसलिए जितना संभव हो उतना भोजन से आपके दैनिक जस्ता का सेवन करने में सबसे अच्छा होता है।
    • कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें जस्ता के उच्च स्तर होते हैं: कस्तूरी, चिकन, बीफ, पोर्क, गेहूं की भूसी, काजू और कद्दू के बीज।
  • आपकी भूख बढ़ाएं चरण 16
    2
    आपके शरीर के एचसीएल स्तर को पुनर्स्थापित करें जैसा कि पहले कहा गया है, शरीर सौष्ठव करते समय एचसीएल आपकी भूख बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण पदार्थ है। एचसीएल आपके पेट में भोजन को पचाने में मदद करता है, आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देता है। एचसीएल के निम्न स्तर का भी प्रोटीन के लिए भूख की कमी के साथ एक कनेक्शन है, जो काम करने वालों के लिए खराब है।
    • आप स्वाभाविक रूप से सुबह में पानी में पतला ताजा नींबू रस का एक गिलास पीने से एचसीएल स्तरों को बढ़ा सकते हैं। नींबू के रस में प्राकृतिक एसिड आपके पेट से एचसीएल के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।
    • कई प्रकार के प्रोटीन पेय होते हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर पाउडर के रूप में आते हैं जो आप दूध, पानी या रस में भंग कर सकते हैं।
    • आपको प्रशिक्षण से पहले या भोजन के स्थान पर, यदि आवश्यक हो, उन्हें पीना चाहिए।
  • आपकी भूख बढ़ाएं चरण 17
    3
    तेजी से खाओ प्रत्येक भोजन के दौरान अधिक भोजन का उपभोग करने की कोशिश करते समय, थोड़ा तेज खाने की कोशिश करने में सहायक हो सकता है अनुसंधान ने दिखाया है कि जब आप खाना शुरू करते हैं तब से 20 मिनट तक लग सकते हैं ताकि आपका मस्तिष्क संकेत दे सके कि आप संतुष्ट हैं तेज़ी से खा कर, आप अपने शरीर को सामान्य से अधिक खाने से बना सकते हैं। बड़ा काटने का प्रयास करें और उन दोनों के बीच अपने कांटा को आराम से टालने की कोशिश करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह चबा रहे हैं।
    • ध्यान रखें कि आप अपने मस्तिष्क के बाद बेहद पूर्ण महसूस कर सकते हैं वास्तव में आपने पर्याप्त खाया है हालांकि, थोड़ी देर बाद आपका शरीर इस भावना को समायोजित करेगा और आपकी भूख में वृद्धि होनी चाहिए, खासकर यदि आप वर्कआउट की तीव्रता भी बढ़ा रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपकी भूख बढ़ाएं चरण 18
    4
    एक पूरक ले लो यह माना जाता है कि बी विटामिन के कुछ रूपों में बॉडी बिल्डर अपनी भूख बढ़ाने में मदद करते हैं - विशेष रूप से बी 12 और फोलिक एसिड आप इन विटामिन को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित इंजेक्शन के माध्यम से गोलियों में या अधिक सीधे ले सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रत्येक के 1 सी, सप्ताह में दो बार लें।
  • आपकी भूख बढ़ाएं चरण 1 9
    5
    पियो प्रोटीन हिलाता है यदि आपको मांसपेशियों को विकसित करने के लिए जरूरी भोजन की बड़ी मात्रा में खाने में परेशानी हो रही है, तो प्रोटीन को हिलाते हैं। वे अनिवार्य रूप से एक प्रकार का पूरक होते हैं जो पेय पदार्थों में उच्च स्तर की प्रोटीन प्रदान करते हैं। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में खपत करते समय वे उपयोगी होते हैं जिससे आपको फूला हुआ और घुटन महसूस होता है
  • युक्तियाँ

    • भूख का नुकसान अवसाद का संकेत हो सकता है। पेशेवर सहायता प्राप्त करने के बारे में जानें अपने आप से पूछें: क्या मैंने भोजन में और साथ ही अन्य चीजों में दिलचस्पी खो दी है?
    • भूख का भी नुकसान तनाव के कारण हो सकता है। तनाव को दूर करने के तरीके खोजना आपकी भूख को वापस लाने में मदद कर सकता है
    • एक कैलोरी युक्त समृद्ध मिठाई खाएं जो अपेक्षाकृत स्वस्थ है, जैसे कि केला विभाजन, या पेकन पाई।
    • कई वरिष्ठ उत्पाद आपको वज़न हासिल करने में मदद करेंगे, क्योंकि वे कैलोरी में उच्च हैं, संतुलित पोषण के साथ और आपको पूर्ण नहीं छोड़ेंगे
    • अपने आप को अच्छी गंध के साथ चारों ओर से चारों ओर बेकरी के सामने जाने की कोशिश करो, या यह सेंकना होगा।
    • यदि सब कुछ गलत हो जाता है, तो अपने चिकित्सक से आपको एक कैलोरी शेक लिखने के लिए कहें यह एक साधारण दूध की तरह है, लेकिन इसके बारे में 600 अधिक कैलोरी हैं और आप जो चाहें जोड़ सकते हैं (खट्टा क्रीम, पूरे दूध, स्ट्रॉबेरी और अधिक)। यह चार अलग-अलग प्रकारों में आता है: केला, स्ट्रॉबेरी, चॉकलेट और टकसाल

    चेतावनी

    • तेजी से और पर्याप्त वजन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और उचित पोषक तत्वों के बिना हो सकता है, यह खिंचाव के निशान पैदा कर सकता है। दूसरी ओर धीमी और सुसंगत, यह बहुत स्वस्थ तरीका है।
    • हमेशा एक नया आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com