IhsAdke.com

कैसे एक कच्चे खाद्य आहार शुरू करने के लिए

कच्चे खाद्य के लिए (आमतौर पर पौधों) आहार है कि पकाया नहीं कर रहे हैं और न ही कार्रवाई की, अक्सर भोजन कहा जाता है होते हैं "जीवित।" कच्चे खाद्य के आहार विश्वास है कि कई एंजाइमों के साथ एक आहार सबसे अच्छा संभव स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है पर आधारित है। एंजाइमों हमें भोजन पचाने में मदद करते हैं, और वे पहले से ही इस प्रक्रिया में सहायता करने के लिए एंजाइम होते हैं। जब हम खाना पकाने, प्राकृतिक एंजाइमों गर्मी से (48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर) नष्ट कर रहे हैं, और हमारे अपने शरीर la.Acredita को पचाने के लिए है कि यह हमारे शरीर पर बहुत दबाव डालता है अन्य एंजाइमों का उत्पादन, आवश्यक एंजाइमों का उत्पादन करने के लिए और एक ही समय में भोजन को पचाने के लिए यह भी माना जाता है कि खाना पकाने के भोजन के पोषण मूल्य में कमी आई है।

इस मूल कारण के अतिरिक्त, अन्य कारणों से जो लोग कच्चे भोजन के आहार का पालन करने के लिए नेतृत्व करते हैं, अलग-अलग होते हैं। ऐनी फ्यो कहते हैं कि कारणों के स्पेक्ट्रम में वजन घटाने, विरोधी उम्र बढ़ने की संपत्ति, स्वास्थ्य लाभ, शारीरिक प्रदर्शन लाभ और लोगों की बढ़ती संख्या के लिए स्वस्थ जीवन जीने का एक तरीका शामिल है। आहार के कई अनुयायी शाकाहारी हैं जो मानते हैं कि जानवरों को खाने से अनैतिक और अस्वस्थ हैं। कच्चे भोजन का आहार आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट और विविध हो सकता है जब तक आप उचित शोध करते हैं, तब तक यह पोषक तत्वों के संदर्भ में संतुलित हो सकता है, अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और आदर्श वजन बढ़ा सकता है। यह आलेख कच्चे खाद्य आहार शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश प्रदान करता है, जिसमें आपकी रसोई और खरीदने के लिए खाने के प्रकार शामिल हैं।

सामग्री

  • ताजे फल और सब्जियां, अधिमानतः कार्बनिक
  • अंकुरित, बीज और पागल
  • हरी फली
  • सूखे फल
  • समुद्री शैवाल या ताजा सलाद
  • मसाला
  • मीठे (केवल प्राकृतिक)

चरणों

एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 पर शीर्षक वाला चित्र देखें
1
कच्चे भोजन के आहार के बारे में पूछें इस आहार के पीछे उद्देश्य और दर्शन को समझना इसका चैंपियन बनने का एक अनिवार्य हिस्सा है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे आनंद लेते हैं और इसका लाभ उठाते हैं। कच्चे खाद्य आहार के कई प्रसिद्ध समर्थक हैं जिनके बारे में आप पढ़ सकते हैं, और उपलब्ध विषय वाले कई साइटें हैं
  • आहार पर किताबें पढ़ें जितना संभव हो उतना सीखने के लिए विषय से पुस्तकों को उधार लेना या उधार लेना। के साथ शुरू करने के लिए अच्छी किताबें शामिल हैं: कच्ची कहानी: जागृति की एक सच्ची कहानी, विक्टोरिया बटेन्को (अंग्रेजी में) चीन अध्ययन, टी। कॉलिन कैंपबेल का, अंग्रेजी में भी प्रोटीन का वैकल्पिक स्रोत शामिल है कई कच्चे खाद्य व्यंजन पुस्तकों में ऐतिहासिक संदर्भ, पोषण संबंधी विश्लेषण, और दार्शनिक समर्थन के साथ-साथ व्यंजन भी शामिल हैं।
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 बुलेट 1 पर जाना शीर्षक वाला चित्र
  • प्रासंगिक साइटों के लिए ऑनलाइन खोजें अनुसंधान की उपयोगी संदर्भ शामिल हैं: "रहने वाले खाद्य पदार्थ" कच्चे खाद्य आहार, प्राकृतिक कच्चे खाद्य पदार्थों, कच्चे, अंकुरित, खाद्य डिहाइड्रेटर्स, खाद्य अपकेंद्रित्र, Vitamix, चिकित्सा, एंजाइमों, जैविक या कच्चे खाद्य नुस्खा, आदि
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 2 पर शीर्षक वाला चित्र देखें
    2
    एक समुदाय खोजें ऐसे समूह में शामिल हों जो पार्टियों को बढ़ावा देता है जहां हर कोई अपना भोजन लेता है या फ़्यूज़ करता है दूसरों के साथ भोजन साझा करना बहुत अच्छा है ऑनलाइन मंच अन्य आहार अनुयायियों से मिलना, व्यंजनों का आदान-प्रदान करने और किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक अच्छा संसाधन हैं। ट्विटर और संदेशों का आदान-प्रदान करने, बुकमार्क घटनाओं और विचार प्रदान करने के लिए ट्विटर और फेसबुक का उपयोग करने वाले कई अनुयायियों हैं, जो आपके ज्ञान और मित्रों के अपने चक्र को बढ़ा सकते हैं जो आहार का पालन करते हैं।
    • कच्चे खाद्य त्योहारों, सम्मेलनों, कैफे और सबक सीखना (खाना पकाना) सीखना नहीं
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 3 पर शीर्षक वाला चित्र देखें
    3
    कोशिश करें। यदि आप हर समय केवल कच्ची खाद्य पदार्थ खाने से डरते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि कोशिश करना है। आप केवल तभी पता चलेगा अगर आहार आपके लिए काम करता है अगर आप इसे कोशिश करते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। इस संक्रमण के लिए कुछ सुझाव शामिल हैं:
    • अपने निर्णय से परेशान मत बनो एक बौद्धिक दृष्टिकोण से कच्चे खाद्य पदार्थों के मूल्य पर विचार करने से आप इस विचार को बेहतर तरीके से पचाने में मदद कर सकते हैं और अपने डर को अपने आहार से शुरू करने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, क्या मायने रखता है कि आप कैसे हैं लगता है आहार के साथ- आप आगे बढ़ने के बाद धीरे-धीरे पोषण विज्ञान को स्वीकार कर सकते हैं (लेकिन नीचे सूचीबद्ध चेतावनियों पर ध्यान दें)।
    • लचीला होना यह हो सकता है कि आप इसके बजाय पूरी तरह से आगे बढ़ने से पहले कुछ समय के लिए आंशिक रूप से कच्चा आहार लेंगे। कुछ मामलों में, यह हो सकता है कि उदाहरण के लिए, आप कच्चे खाद्य पदार्थों के पूरी तरह से शामिल भोजन के लिए संक्रमण का 60% कच्चा और 40% पका हुआ शाकाहारी भोजन का मिश्रण नहीं करते हैं। ताजा, अप्रसारित भोजन, और कार्बनिक स्रोत की आवश्यकता प्रासंगिक है हालांकि आप मिश्रण को चुनना पसंद करते हैं।
    • अपने दोस्तों पर भरोसा करें जो आहार बनाते हैं। अगर आपका मन आपको फुसफुसाए और आहार बनाने के कारणों से परेशान कर रहा है, तो उन पर भरोसा करें। वे आपको आश्वस्त करेंगे कि कच्चे भोजन स्वादिष्ट है
    • तैयारी की आसानी का आनंद लें कई कच्चे खाद्य पदार्थों को तब तक तैयार करना आसान है जितना आपके पास सही व्यंजन हैं वास्तव में, कभी-कभी आपको व्यंजनों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है, सिर्फ खाद्य पदार्थ तैयार करें और उन्हें अपने कच्चे अवस्था में आनंद लें, जैसे सलाद या नाश्ते।
    • उन व्यंजनों का पता लगाएं जिनकी तलाश में मुश्किल सामग्री नहीं है। यदि आप इन सामग्रियों को पाने के लिए सिर्फ शहर या ऑर्डर के आसपास यात्रा करना चाहते हैं तो आप आसानी से हार जाएंगे कभी-कभी, आपको ऐसा कुछ खरीदने की ज़रूरत हो सकती है, लेकिन अपने दैनिक आहार को उन खाद्य पदार्थों के साथ रखें जो आसानी से मिलें।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 4 पर शीर्षक वाला चित्र
    4
    उचित रसोई के उपकरण प्राप्त करें गुणवत्ता वाले उपकरण कच्चे खाद्य आहार को बहुत आसान बनाते हैं और कम समय लगता है। आइटम है कि सरल कर रहे हैं, एक अच्छा मूल्य, साफ करने के लिए और कहा कि आवश्यक चीजों की एक संख्या कर देगा आसान के लिए देखो। कच्चे खाद्य पदार्थों की तैयारी में, कुछ विशिष्ट तकनीक टुकड़ों में काट रहे हैं, टुकड़ा करने की क्रिया या सही रूप में मोटे रूप है, dicing, पीसने, लाठी, आंसू, स्क्रैप, आंसू में काटने और chifonado को काट दिया। एक आहार व्यवसायी के रूप में, यह आपके लिए इन सहायक चीजों के लिए अच्छा होगा:
    • तीव्र चाकू आवश्यक हैं, और काटने बोर्डों (या आसान जैसे प्लास्टिक के रूप में, साफ करने के लिए, या सबसे अच्छा लकड़ी जैसे, रखने के लिए, या - अधिमानतः - काटने बोर्डों बांस, जो पारिस्थितिकी हैं सही)।
    • एक खाद्य प्रोसेसर बहुत उपयोगी हो सकता है यह अलग-अलग खाद्य पदार्थों को टुकड़ा करने और मिश्रण करने के लिए बहुत अच्छा है
    • एक भोजन dehydrator भोजन से नमी को हटा देता है और इस प्रकार यह उन्हें लंबे समय तक बनाए रखने के लिए संभव बनाता है
    • एक ब्लेंडर ऐनी फ्यो ने विटामिक्स की भी सिफारिश की
    • आपके आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने के लिए सेंटीफ्यूज एक आसान और शानदार तरीका है फलों के साथ कभी-कभी केवल उपयोग करें, क्योंकि उन्हें पीने के लिए खाने के लिए बेहतर है
    • एक सौर ओवन की कोशिश करो यह अधिक पोषक तत्वों को संरक्षित करने के लिए न्यूनतम गर्मी का उपयोग करता है स्वादिष्ट पेस्ट्री, टार्टलेट, गर्म या ठंडा सूप, सॉस, नमक और पानी बिस्कुट, आदि बनाने के लिए यह विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 5 पर शीर्षक वाला चित्र देखें
    5
    अपने भोजन की उत्पत्ति पर ध्यान दें जब आप अपने आहार को कच्चे एक में बदलते हैं, तो यह करना महत्वपूर्ण है परंपरागत फसलों में इस्तेमाल रसायनों से जैविक खाद्य मुक्त है जबकि वहाँ अभी भी है पोषक तत्वों के संबंध में काफी चर्चा, जैविक खाद्य पदार्थों के लाभ और पारंपरिक बड़े हो, यह मुश्किल तर्क का खंडन करने कि वातावरण में अनुचित रसायन डाल अपने स्वयं के पर्यावरण के लिए हानिकारक है, अतिरिक्त कीटनाशकों के बाद से वृक्षारोपण मिट्टी घट और नदियों और समुद्र जहर कर रहे हैं। इसके अलावा, हमारे भोजन में इन कीटनाशकों के अवशेषों की एक संदिग्ध मात्रा है। यह भी जो इन अध्ययनों जैविक खाद्य पदार्थों के मूल्य में खिल्ली उड़ा वित्त पोषण कर रहा है के बारे में शोध के लायक है - आपके स्वास्थ्य के लिए विकल्प और भोजन की मात्रा के अपने आपूर्तिकर्ता पर भरोसा करने के बजाय इन चर्चाओं के लिए प्रतीक्षा एक फैसले तक पहुंचने के लिए। ऐसा करने के कुछ तरीके शामिल हैं:
    • अपने खुद के भोजन की खेती करें बीज और जड़ी बूटी लगाने की कोशिश करें एक खिड़की दाग ​​जिसमें यह बहुत सूरज हो जाता है पूरे वर्ष के लिए ताजा भोजन का एक अच्छा स्रोत हो सकता है
    • अपना खुद का खाद बनाएं आपके भोजन में अधिक पोषक तत्व शामिल होंगे एक खाद बिन या कीड़ा कंपोस्ट का उपयोग करने की कोशिश करें
    • जब संभव हो तो सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक उत्पाद खरीदें। अगर कीमत आपके लिए एक समस्या है, तो कम से कम एक स्वस्थ आहार के लिए सबसे अधिक सुझाए गए खाद्य पदार्थ खरीद लें। कुछ वृक्षारोपण दूसरों की तुलना में अधिक ध्यान से बनाए जाते हैं - और यह वह जगह है जहां उनके शोध से पता चलता है कि वे उपयोगी होते हैं
  • 6
    पता है कि कौन से खाद्य पदार्थ कच्चे खाद्य आहार का हिस्सा हैं आहार चिकित्सकों के लिए बहुत बड़ा भोजन उपलब्ध है, इसके विपरीत जो लोग इसे मजाक कहते हैं आप क्या याद करेंगे संसाधित भोजन है, लेकिन यह एक बोनस है, एक समस्या नहीं है! खाया जाने वाला भोजन का कम से कम 75 प्रतिशत 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गर्म नहीं होना चाहिए आप क्या खा सकते हैं अप्रसारित, अधिमानतः कार्बनिक, भोजन जैसे:
    • ताजा फल और सब्जियां - यह सुनिश्चित करें कि वे कार्बनिक और सबसे तेज संभव हैं। अपने रेफ्रिजरेटर में हमेशा सब्जियों और ताजा जड़ी बूटियों की अच्छी किस्म होती है
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 1 पर जाएं
    • पागल और बीज - हमेशा अपने फ्रिज में इन मदों के दो बर्तन हैं, प्लस सूरजमुखी स्प्राउट्स तत्काल खपत के लिए पानी में डूबा हुआ बादाम का एक बर्तन रखें (और पानी को पांच दिनों के लिए प्रतिदिन बदलें) अखरोट और बीज का मक्खन भी कच्चे खाद्य आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है।
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 2 पर जाएं
    • फली, अनाज और फलियां


      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 3 पर शीर्षक वाला चित्र
    • सूखे फल जैसे कि तिथियां, किशमिश, ऑक्सीकोकस, गोजी जामुन, अनानास, नारियल, खुबानी, आम, सेब आदि। बहुत पसंद हैं तिथियाँ कच्चे खाद्य डेसर्ट के लिए एक महान स्वीटनर के रूप में सेवा करते हैं।
    • ताज़ा और सूखे जड़ी बूटियों और मसालों - वे अपने भोजन के लिए विभिन्न जायके जोड़ें
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 5 पर जाएं
    • नमक - यह आपके आहार में खनिज पोषक तत्व ला सकता है चाहे आप समुद्री नमक, मिसो या नामा शूउ, तरल अमीनो एसिड या हिमालय नमक का उपयोग करें।
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 6 पर शीर्षक वाला चित्र
    • तेल - सुनिश्चित करें कि आप अपने तेलों को किसी सम्मानित जगह में खरीद लें और ठंड दबाया कुंवारी जैतून का तेल और प्रशीतित सन और भांग तेल खरीद लें।
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 7 पर जाना शीर्षक वाला चित्र
    • सिरका - सेब साइडर सिरका को मैलिक एसिड की उच्च एकाग्रता के कारण सबसे अच्छा माना जाता है जो प्रोटीन के पाचन में सहायता करता है।
    • शैवाल - वे कई खनिजों को अपने आहार में लेते हैं, साथ ही साथ लिग्नांस (जो कि एंटीन्सर गुण हैं)। हिजकी, डलसे, नोरि और वाकैम की तलाश करें।
    • नारियल का दूध
    • कोको और कैरोब - गुणवत्ता, कार्बनिक स्रोतों और एयरटैम कंटेनरों में संग्रहीत दोनों से चयन करने के लिए उन्हें ताजा रखने के लिए।
    • कच्चे खाद्य पैट - यह त्वरित स्नैक्स के लिए हमेशा हाथ में रहने का एक अच्छा आइटम है
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 12 पर चलें
    • सॉरक्रोट - गोभी या अन्य सब्जियों के साथ अपने स्वयं के गोभी को बनाने के लिए एक प्रशीतित और दीर्घकालिक आइटम स्वस्थ है और यह कई कच्चे व्यंजनों का मौसम बना सकता है।
    • सर्वभोगियों और मांसाहारों के लिए, अंडे, मछली (सुशी, साशिमी), मांस, दूध और डेयरी उत्पादों (अप्रसाही / गैर-होमोजीनाइज्ड) को भी शामिल किया जा सकता है।
      एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 14 पर शीर्षक वाला चित्र
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 7 पर शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने भोजन को ठीक से कैसे स्टोर करना सीखें कच्चे खाद्य पदार्थों को आसानी से खराब कर दिया जाता है और प्रसंस्कृत जब तक दूर तक नहीं चलेगा। जल्दी से इन खाद्य पदार्थों की खपत और उन्हें फिर से भरने के लिए तैयार करें
    • अपने शैल्फ जीवन के भीतर ताजी खाद्य पदार्थों को खाएं उसके बाद, इसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है
    • अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक घर पर अपना भोजन लगाइए - ताकि आप अपने विकास का आनंद उठा सकें, आखिरी सेकंड तक अपने फायदे "लाइव" करें
    • अपने स्वास्थ्य लाभों को बेहतर तरीके से बनाए रखने के लिए मदों, बीज, सूखे फल, कार्बो, नारियल, अनाज आदि जैसे वस्तुओं को फ्रीज करें।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 8 पर शीर्षक वाला चित्र
    8
    संक्रमण। अपने आहार में धीरे-धीरे कच्चे खाद्य पदार्थों का परिचय दें
    • कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं उत्पादों, जड़ी-बूटियों, नटों और बीजों को ए से Z की सूची बनाएं, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं। इसे सीज़न के अनुरूप रखें, लेकिन जितना कि आप कर सकते हैं, उतनी विविधता को शामिल करना सुनिश्चित करें।
    • नाश्ते के लिए ताजे फल खाने से शुरू करें, या डेयरी के बिना फलों का ठंडा ले लें
    • अपने आहार से खाद्य पदार्थों को कच्चे खाद्य पदार्थों को साप्ताहिक बदलते रहें दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए, अन्य चीज़ों के साथ एक अच्छा सलाद है जिसे आप खाना पसंद करते हैं। नट, बीज, अंकुरित और फली शामिल करें
    • पौधों और सब्जियों, गैर-डेयरी मसालों, ताजे जड़ी-बूटियों से बने भोजन का खाना खाने के लिए, अपना खाना खाने के लिए। कई व्यंजनों के लिए ह्यूमूस बहुत बढ़िया हो सकता है मसालों डालकर कच्चा खाद्य पदार्थों के लिए महत्वपूर्ण है और "सलाद" को "भोजन" में बदलने में मदद करता है।
    • स्प्राउट्स, अनाज और फली, रसदार फलों और सब्जियों, नट्स और सूखे फल जैसे विविधता जोड़ने के लिए विभिन्न खाद्य तैयारी तकनीकों का उपयोग करें, और मिश्रण करें।
    • जानें कि कैसे कच्चे डेसर्ट बनाने के लिए आपको मिठाई छोड़ने की ज़रूरत नहीं है - कई कच्चे खाद्य डेसर्ट फलों को काटकर बस बना सकते हैं।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 9 पर शीर्षक वाला चित्र देखें
    9
    व्यायाम और आराम करो अच्छे स्वास्थ्य का अर्थ है कई कारणों से स्वस्थ होना चाहिए। आपके शरीर में क्या महत्वपूर्ण है, लेकिन आप को भी ठीक से व्यायाम करने की जरूरत है, तनाव को कम करने और सकारात्मक सोचने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने शरीर को नकारात्मक विचारों और भावनाओं और असंतोष के साथ बौछार नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • क्या आप जानते हैं कि युवा वयस्कों के अपने पुराने समकक्षों की तुलना में 30 गुना अधिक एंजाइम होते हैं? आप जितना पुराना हो, उतना कठिन होता है पाचन। जब आप वृद्ध होते हैं, इसे ध्यान में रखें - स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए कच्चे खाद्य आहार के लाभों में भारी हो सकता है हालांकि, पता है कि एंजाइमों के बारे में बहसें बहुत अधिक पोषण विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के बीच बहस हैं, जो बताते हैं कि ऐसे एंजाइम कुछ जीवों के लिए उपयोगी होते हैं, जब जीवित होते हैं और ये मानव शरीर को कोई लाभ नहीं ला सकते हैं .... और कच्चे भोजन पहली जगह में एंजाइम प्राप्त करने का एक बुरा तरीका है, क्योंकि वे पेट में एसिड से नष्ट हो जाते हैं। हमेशा सूचित करें!
    • मिश्रित पेय सेंटीफ्यूज में बने पदार्थों की तुलना में बेहतर हो सकते हैं क्योंकि तंतुओं को बरकरार रहना पड़ता है। बेशक, स्वाद अलग हैं, इसलिए दो विकल्पों के बीच चयन करते समय इसे ध्यान में रखें
    • कार्बनिक खाद्य पदार्थ खरीदने का विकल्प चुनें यदि आप जानते हैं कि बड़े पैमाने पर कीटनाशकों को बड़ी मात्रा में कीटनाशक के साथ इलाज किया जाता है यह जानकारी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है
    • यदि आप खा रहे हैं, तो कुछ अवयवों जैसे कि एवलोडोस, नींबू, जड़ी-बूटियों और प्राकृतिक सलाद लें। हालांकि, ध्यान दें कि अधिकांश स्वास्थ्य कानूनों ने रेस्तरां को भोजन लाने के लिए निषिद्ध किया है, इसलिए आगे बढ़ना और पूछना है कि क्या संभावना है यदि नहीं, तो कुछ पी लो, सलाद खाओ, और फिर घर पर भोजन पूरा करें
    • पशुओं से कच्चे खाद्य पदार्थों का चयन करते समय सावधान रहें उनकी गुणवत्ता और उनके स्रोत के बारे में पूछें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें स्वच्छता से और बेहद सावधानी से इलाज किया गया है।
    • एनीमिया को रोकने के लिए विटामिन बी 12 के साथ अपने भोजन को पूरक करें कुछ उत्पादों में यह शामिल है, लेकिन प्रसंस्कृत उत्पादों से सावधान रहें जो कि उन्हें बनाए रखने के लिए पकाया या गरम किया जाता है
    • अपनी पाचन तंत्र में परिवर्तन और आपके संपूर्ण कल्याण के लिए देखो
    • इस आहार के लाभों का अच्छा हिस्सा कच्चे खाद्य पदार्थ खाने के लिए नहीं है, लेकिन फ्राइ से बचने और संसाधित करने के लिए। कई लोग सिर्फ अपने आहार के लिए अधिक कच्चे खाद्य पदार्थों को मिश्रण या जोड़ना पसंद करते हैं या केवल पकाया / संसाधित भोजन या सप्ताह के कुछ दिनों में आहार पर कटौती करते हैं। प्रत्येक के चयापचय अलग है, और शायद केवल कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से आपके लिए अच्छा नहीं है, इसलिए प्रयोग करें और देखें कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया देता है। शायद आप मिश्रण से बेहतर लाभ लेंगे!
    • कच्चे खाद्य पदार्थों के बारे में ब्लॉग व्यंजनों के अच्छे स्रोत हैं, जिनमें ब्लॉगर्स से लेकर उन चीजों के बारे में सुझाव भी शामिल हैं, जिन्हें उन्होंने खोजा या काम नहीं किया, जब वे लोकप्रिय पाककला पुस्तकों से व्यंजन बनाने की कोशिश करते थे।
    • कुछ स्रोत कच्चे खाद्य तापमान को 48 डिग्री सेल्सियस के बजाय 47 डिग्री सेल्सियस पर रखकर इस आलेख में सुझाए गए हैं। अन्नी Phyo परिभाषित करता है कि जीवित खाद्य पदार्थ वे हैं जो 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गरम नहीं हैं विषय के बारे में पढ़ें और अपने लिए तय करें कि आपके लिए कौन से तापमान सबसे अच्छा है
    • कच्चे खाद्य पदार्थ और सामग्री में अखरोट, हलवा, चिकन और केला क्रीम से दूध शामिल हो सकते हैं
    • आपने देखा होगा कि आहार सामान्य रूप से फ्रीजर, रेफ्रिजरेटर और इलेक्ट्रिकल उपकरण जैसे आधुनिक उपकरणों पर बहुत निर्भर है, लेकिन ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है आप इन उपयुक्तताओं के बिना कच्चे भोजन खा सकते हैं - इसके लिए अधिक परिश्रम, अधिक दैनिक तैयारी और कटाई और सामग्री की तलाश की आवश्यकता है। यह सब निर्भर करता है कि आपके पास कितने समय उपलब्ध हैं।

    चेतावनी

    • कुछ खाद्य पदार्थों को उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए पकाया जाना चाहिए, जैसे कि लाल सेम और काजू हमेशा इस पर ध्यान दें
    • यह भी ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं और आप कैसे तैयार हैं, इसके बारे में सावधान रहना चाहिए। पकाए जाते समय सब्जियां पोषक तत्वों को खो सकती हैं, लेकिन यह तब भी हो सकती हैं यदि वे शेल्फ पर या रेफ्रिजरेटर के अंदर बहुत लंबे समय तक रहें। पोषक तत्व भी खो जाते हैं जब सब्जियां और फलों को निर्जलित, जमे हुए, लथपथ या रस में संसाधित किया जाता है। और एक दुखद तथ्य यह है कि आपके आहार पर निर्भर करते हुए आपको कुछ पोषक तत्वों के साथ समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि पकाए गए अवशोषित होने के कारण वे आसानी से अवशोषित कर सकते हैं। उसी प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए अस्पष्टीकृत cravings आपके आहार में कुछ याद आती है, इसलिए यह और आपके स्वास्थ्य के बारे में पता हो सकता है!
    • तर्क है कि आपको कच्चे खाद्य आहार से अधिक एंजाइम मिलता है, वैज्ञानिकों और पोषण विशेषज्ञों के बीच चर्चा की जाती है। अनुसंधान ने दिखाया है कि इन एंजाइमों को तोड़ना शुरू होता है जब पौधे काटा जाता है (यानी मृत), और वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध सब्जियां और फलों में अक्सर कुछ एंजाइम होते हैं, इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें कितना समय तक काटा गया है। शेष एंजाइम आम तौर पर पेट में अम्ल और रस से नष्ट हो जाते हैं, और यह ज्ञात नहीं है कि उनमें से कोई भी इस प्रक्रिया से जीवित है या, यदि वे जीवित रहते हैं, तो इन एंजाइमों का लाभ मानव शरीर को क्या लाभ पहुंचा सकता है। याद रखें, पौधे सूरज और मिट्टी से अपना भोजन लेते हैं। चूंकि हम मनुष्य ऐसा नहीं करते हैं, इसलिए हम इन पौधों के एंजाइमों से शायद ही लाभान्वित होंगे (इस संबंध में बहस अक्सर एंजाइमों का इलाज करते हैं जैसे कि वे सभी समान थे - हालांकि, प्रत्येक जीव का एंजाइमों का अपना मिश्रण होता है वे मानव शरीर में किसी भी उद्देश्य की सेवा नहीं करते हैं, और संभावना है कि विदेशी एंजाइम उनके प्राकृतिक मानव एंजाइमों में हस्तक्षेप कर सकते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं।) इसका मतलब यह नहीं है कि कच्चे खाद्य आहार खाने के लिए कोई लाभ नहीं है - सामान्य रूप से, लोगों के लिए कम प्रोसेस्ड, पका हुआ और तला हुआ भोजन खाने के लिए अच्छा है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में खाद्य पदार्थ जानते हैं और यह कि आप वैध कारणों के लिए कर रहे हैं। कई सनक आहार वास्तविक लाभ लाते हैं, लेकिन वे भी संदेहास्पद वादे कर सकते हैं
    • बच्चों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं, एनीमिया वाले लोगों या ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम के लिए यह आहार अनुशंसित नहीं है। यदि आपको कोई बीमारी है, तो उन्मुक्ति या बुरे स्वास्थ्य के साथ समस्याएं, एक डॉक्टर के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करें। यहां तक ​​कि अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को निकालने और कच्चे, स्वच्छतापूर्वक तैयार किए खाद्य पदार्थों की मात्रा में वृद्धि से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, इसलिए तुरंत संभावनाओं को नकार दें
    • सभी स्वास्थ्य और वजन समस्याओं के लिए कोई आहार पर्याप्त नहीं है प्रत्येक व्यक्ति को विभिन्न आहार की जरूरत है, उम्र, आनुवंशिकी, पर्यावरण, जीवन शैली, और चिकित्सा और स्वास्थ्य की स्थिति से प्रभावित है। सभी में एंजाइमों और आंत्र बैक्टीरिया का एक अनूठा मिश्रण होता है, जैसे कि एक डिजिटल एक। आश्चर्यचकित या निराश मत हो अगर यह आहार, या कोई अन्य, आपके लिए दूसरों के लिए बेहतर काम करता है अपने चिकित्सक के साथ इस बारे में बात करें और अपनी स्थिति के लिए आदर्श आहार ढूंढने के लिए मिलकर काम करें।
    • एक नया आहार शुरू करने के बाद बहुत से लोग बीमार महसूस करेंगे यद्यपि इसे अक्सर "विषाक्तीकरण प्रतिक्रिया" कहा जाता है, यह वास्तव में आपकी पाचन तंत्र है जो आहार के अनुकूल है (ये किसी के साथ होता है!) कैफीन काटने से सिरदर्द का कारण हो सकता है कि आप जो भोजन कर रहे हैं, इसके बावजूद, फाइबर सेवन में वृद्धि से दस्त का कारण हो सकता है। आहार में बदलाव अक्सर पेट फूलना पैदा कर सकता है, केवल कच्चे खाद्य पदार्थ खाने के लिए उन लोगों के लिए खराब दुष्प्रभाव हो सकता है कुछ विशेषज्ञ नए आहार के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ने की सलाह देते हैं, धीरे-धीरे "सामान्य" खाद्य पदार्थों से कच्चे लगते हैं, ताकि आपके सिस्टम को धीरे-धीरे समायोजित कर सकें। हालांकि, यदि आप बीमार महसूस करना जारी रखते हैं, तो यह आहार आपके लिए सही नहीं है या आपके शरीर की जरूरतों के लिए नहीं हो सकता है
    • हर कोई इस आहार के लिए जरूरी प्रयासों की सराहना नहीं करता है यदि आप भोजन तैयार करने के नियमों का पालन करें तो कड़ाई से उदाहरण के लिए, द न्यू यॉर्क टाइम्स के जूली पॉवेल, परहेज़ महसूस करते हुए, "वह पूरे दिन अकेले खुद को खिलाने की कोशिश कर रही थी।" विशेष अवसरों के लिए अधिक चरम और जटिल आहार सुझावों को छोड़ने की सलाह दी जाती है अगर आपको पता चलता है कि वे आपके लिए अपना समय बिताने के लिए तैयार हैं कच्चे खाद्य आहार में आपकी चिंता का स्तर नहीं बढ़ना चाहिए और न ही आपको पूरी तरह से एक कारण के लिए समर्पित होना चाहिए जो आपके धैर्यों को तेज़ी से अपमानित कर रहा है प्रारंभ में, उम्मीद है कि सीखने के कुछ हिस्से में बहुत समय की आवश्यकता होगी क्योंकि आप भोजन तैयार करने के अपने तरीकों को बदलते हैं - आखिरकार, आप "पकाना" नहीं सीख रहे हैं और इसे करने के लिए इस्तेमाल करने में समय लग सकता है। आखिरकार, यह प्रक्रिया बहुत तेज़ होनी चाहिए, खासकर जब आप सीखते हैं कि भंडारण के लिए बड़ी मात्रा में कैसे तैयार किया जाए। ऐसे खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से बदलने के बजाय अपने आहार में कुछ कच्चे खाद्य पदार्थों को जोड़ने का विकल्प हमेशा होता है कुछ लोग सप्ताह के कुछ दिनों में, या सिर्फ घर पर भोजन का पालन करते हैं, और जब वे छुट्टी करते हैं तो वे क्या खाते हैं पता लगाएं कि आपके लिए, आपके शरीर, आपके स्वास्थ्य और आपकी जीवन शैली के लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है!
    • पाक कला कुछ खाद्य पदार्थों की रसायन विज्ञान को बदल सकती है, जिससे पाचन को आसान बना सकता है या पाचन की अनुमति भी मिल सकती है। इसके अलावा, शरीर कुछ खाद्य पदार्थों को अधिक कुशलता से तब्दील करते हैं यदि वे पकाए जाते हैं
    • अपनी खुद की चयापचय के लिए पर्याप्त प्रोटीन और वसा स्वस्थ रखें
    • इस आहार के साथ हर कोई स्वस्थ नहीं रह सकता है - कुछ प्रकार के निकायों के लिए, यह दूसरों की तुलना में बेहतर काम करता है अपने शरीर की जरूरतों और आपकी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें अगर आपके पास कोई सवाल है तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • कच्चे खाद्य आहार शुरू करने से पहले अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो अपने चिकित्सक से बात करें। फैसला अभी भी तुम्हारा है, लेकिन सलाह सुनना चोट नहीं है। आपको कुछ खाद्य पदार्थों से बचने या उन्हें मामूली खाए जाने की आवश्यकता हो सकती है - उदाहरण के लिए, गैलिशियन् गोभी या अन्य भूसी सब्जियों की उच्च खपत को थायराइड की समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ साबित होता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कच्चे भोजन के लिए पकाने की विधि (या cookbooks)
    • खाद्य प्रोसेसर, गुणवत्ता वाले चाकू, डिहाइडेटर और भोजन अपकेंद्रित्र, आदि। (जैसा कि चरणों में उल्लिखित है)
    • इंटरनेट एक्सेस

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com