IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान मछली कैसे खाएं

कई मामलों में, यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भवती महिलाओं को उच्च पारा की सामग्री और उनके साथ जुड़े बीमारियों का खतरा बढ़ने के कारण मछली से बचें। हालांकि, गर्भ के गर्भनिरोधक विकास के लिए मछली पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं, जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड कुछ सावधानी बरतने से, गर्भवती महिलाएं बड़े पैमाने पर पारा के बिना मछली का उपभोग कर सकती हैं - रोगों से बचने के लिए, महत्वपूर्ण बात यह है कि खपत को बढ़ाए बिना, उन्हें ठीक से स्टोर और तैयार करना है।

चरणों

भाग 1
"सुरक्षित" मछली की पहचान करना

गर्भवती चरण 1 के दौरान मछली खाएं चित्र
1
पारा के निम्न स्तर के साथ मछली खाने पर ध्यान दें लगभग सभी प्रकार के समुद्री भोजन में पारा होता है, इसलिए उन तरल पदार्थों की न्यूनतम संभव राशि वाले उपभोग करते हैं, जो प्रति सप्ताह 340 ग्राम की सीमा से अधिक नहीं होती है। पारा के मध्यम स्तर से मां या भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन प्रति माह 170 ग्राम की तीन सर्विंग्स को खपत करना आवश्यक है। जब एक रेस्तरां में एक मछली का डिश खाने से, वेटर से पूछिए कि वह पूरे खाने से पहले कितनी पारा है
  • पारा में समृद्ध मछली के कुछ उदाहरण हैं: टूना, शार्क, तलवार मछली और मैकेरल। गर्भावस्था के दौरान उनसे बचने की सलाह दी जाती है। "धातु" स्वाद के साथ मछली में पारा का उच्च स्तर है
  • औसत पारा दरों के साथ मछली हैं: मोनकाफिश, ग्रुपर, पॉउट, कॉड, गल्फ स्नैपर और माही माही।
  • मछली है कि पारा के निम्न स्तर, सबसे गर्भवती महिलाओं के लिए सिफारिश की है: सामन, सार्डिन, तिलापिया, Whiting, ट्राउट, anchovy, Pampano मक्खन, कैटफ़िश, हैलिबट, अशुद्धि, बसेरा, हेडेक, सैइथे, हेरिंग और Whiting ।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान मछलियां खाने के नाम पर चित्र
    2
    ट्यूना कम मात्रा में और कम मात्रा में खाएं लाइट टुना में अल्बकोर ट्यूना के पारा का एक तिहाई हिस्सा है, जिसका अर्थ है कि इसे गर्भवती महिलाओं द्वारा खाया जा सकता है, जो कि काफी मामूली है। हल्के ट्यूना की समस्या हर तीन से पांच दिनों में बिना समस्याओं के खपत हो सकती है, जबकि डिब्बाबंद अल्बकोर ट्यूना को नौ से बारह दिनों के अंतराल से लिया जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 3
    3
    पता करें कि मछली का "स्रोत" क्या है पारे की विषाक्तता मछली धातु पौधों का उच्च स्तर है, उदाहरण के लिए, आसपास के नदियों को दूषित कर सकते हैं करने के लिए केवल एक खतरा, पारा और अन्य हानिकारक धातुओं के असामान्य स्तर प्राप्त करने के लिए मछली के कारण नहीं है। जब मछली खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि एक लेबल यह बताता है कि मछली एक साफ स्रोत से आती है।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान मछली खाएं चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि मछली खरीदने से पहले भंडारण पर्याप्त था। अनुचित भंडारण मछली को रसायनों से दूषित होने या बीमारियों को प्राप्त कर सकता है जो गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं और बच्चे को जोखिम में डालते हैं। मछली पकड़ने के उद्योग में उत्पादों को स्टोर करने, जहाज करने और साफ करने के लिए कदम उठाए जाते हैं, लेकिन सावधान रहना हमेशा अच्छा होता है अनविसा (राष्ट्रीय स्वच्छता निगरानी एजेंसी) से मुहरों वाली मछली की तलाश करें, यह दर्शाता है कि उन्हें ठीक से विश्लेषण और निरीक्षण किया गया है।
    • केवल ताजी मछली खरीदें, चाहे वे ठंडा हों या ताज़ा बर्फ पर। खराब होने से बचने के लिए मछली को बहुत कम तापमान पर रखा जाना चाहिए।
    • जमे हुए मछली को खरीदा नहीं जाना चाहिए, अगर बैग या भंडारण क्षेत्र का उल्लंघन हो या खोला गया हो, या अगर बर्फ के क्रिस्टल ने पट्टियों पर गठित किया हो। तराजू जमे हुए मछली पर कठिन हो सकता है और मांस पिघलना के बाद कम फर्म मिल जाएगा, लेकिन आम तौर पर अगर कोई भोजन ठीक से पैक किया गया है तो कोई समस्या नहीं है।
    • ठंडा स्मोक्ड मछली से बचें ट्यूना, कॉड और सैलमोन स्मोक्ड फिश के उदाहरण हैं - इस प्रकार की सभी मछली जो प्रशीतित होती हैं उनमें लिस्टरियोसिस, एक भोजन से जुड़ी संक्रमण हो सकता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक है जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि यह पुलाव में अच्छी तरह से पकाया जाता है, कैन्ड मछली खरीदें।
  • गर्भावस्था के दौरान मछली खाएं शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    जब मछली खोलते हैं, तो उसकी शर्तों की जांच करें बाजार पर खरीदे जाने पर सभी लक्षणों की पहचान करना संभव नहीं हो सकता है। जब आप घर जाते हैं, तो पैकेज खोलें और देखें कि क्या उत्पाद अच्छा दिखता है और गंध करता है। इस तरह, आपको खाने की तैयारी करते समय "बी प्लान" की आवश्यकता नहीं होगी, जब मछली खराब हो जाएगी।
    • ध्यान दें कि मछली की आँखें साफ और थोड़ा सूज आती हैं। यह इंगित करता है कि यह अभी भी ताजा है
    • मोटे मांस के साथ मछली खरीदना मत हरे या पीले मांस से संकेत मिलता है कि मछली को खराब करना शुरू हो रहा है, साथ ही शुष्क या अंधेरे किनारों।
    • ताजी मछली का मांस फर्म होना चाहिए और छूने के बाद जगह पर वापस जाना चाहिए। मछली पट्टिका की त्वचा या तराजू को चमकीले और चिकनाई के बिना देखने की जरूरत है, जबकि स्वस्थ गहरे लाल रंग का चमकीला रंग दिखता है।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान मछली खाएं चित्र



    6
    "छुपा" मछली स्रोतों से सावधान रहें कुछ व्यंजनों की संरचना में उनकी उपस्थिति के संकेत के बिना मछली हो सकती है। पूछो या अंडा सलाद या पास्ता, ब्रेडेड खाद्य पदार्थ, सुशी, मछली के अंडे, उत्पादों है कि नकल समुद्री भोजन और क्रीम चीज़ स्मोक्ड सामन, साथ ही अन्य खाद्य पदार्थ के रूप में सजावट में सामग्री के लिए जाँच करें। तेल-आधारित सलाद ड्रेसिंग, जैसे ग्रीक सॉस के लिए अधिक व्यंजन, में मछली भी हैं रेस्तरां में, इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में मछली की मात्रा के बारे में वेटर या कर्मचारी से पूछें
  • भाग 2
    मछली को सही ढंग से तैयार करना

    गर्भवती चरण 7 के दौरान मछली खाएं चित्र
    1
    रेफ्रिजरेटर में मछली का पिघलना यह दूषित हो सकता है कि गर्भवती महिलाओं में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है जब वे लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर से बाहर हो जाते हैं। फ्रीजर से उन्हें बाहर निकालने से मछली को पिघलना न दें - उन्हें ठंडे पानी में डाल दें, जब तक कि वे बर्फ खो देते हैं या उन्हें रेफ्रिजरेटर में रातोंरात छोड़ देते हैं
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान मछली खाएं चित्र का शीर्षक
    2
    मजबूत गंध के साथ मछली से बचें वे सभी लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, खासकर एक विकासशील भ्रूण के लिए मजबूत, अप्रिय गंध या अमोनिया की गंध का संकेत है कि मछली का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि अधिकांश मछलियों की गंध मजबूत होती है, उन्हें केवल तभी भस्म होता है जब गंध हल्का और ताजा हो।
  • गर्भावस्था के दौरान मत्स्य पालन मछली के शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    सभी प्रकार की समुद्री भोजन अच्छी तरह से कुक। किसी भी प्रकार के समुद्री भोजन खाने से बचें जिसे अच्छी तरह से पकाया नहीं गया है - कच्चा या कुपोषित मछली भी भोजन संबंधी बीमारियों को संचारित कर सकते हैं जिनके गर्भवती महिलाओं में उच्च घटनाएं हैं सुरक्षित पकाने और तैयारी प्रथाओं को अपनाने के कारण गलत तरीके से मछली पकड़ने वाली खतरों को हटाया जा सकता है।
    • अधिकांश समुद्री भोजन को 62.7 डिग्री सेल्सियस के आंतरिक तापमान पर पकाया जाना चाहिए यदि आपके पास कोई भोजन थर्मामीटर नहीं है, तो मछली को पकाने तक मांस को अपारदर्शी और स्टेक पर कई बिंदुओं पर आसानी से एक कांटा के साथ विभाजित किया जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान मछली खाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    पार-संदूषण से बचें कच्ची मछली की तैयारी करते समय, भोजन की तैयारी में बर्तन और व्यंजनों का उपयोग करने से बचें। मछली की सेवा करते समय, कटलरी और साफ-बर्तन मिलते हैं, यह भी कंटेनरों के मिश्रण से बचते हैं जहां मछलियों में पैदा होने वाली बीमारियों को फैलाने से बचा जाता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या कोई उत्पाद मछली या मछली के प्रकार के साथ पकवान में निहित है, तो इसे खा नहीं है
    • गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार के समुद्र के फल लेने के कई दिनों बाद बीमार महसूस होने पर एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com