IhsAdke.com

उपाय निकालने के बिना फ्लू का इलाज कैसे करें

क्या आपने एक आम सर्दी पकड़ी है (जिसे ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण कहा जाता है)? आम तौर पर, लोग समस्या से निपटने के लिए गैर-पर्ची वाली एंटीहिस्टामाइंस, नाक डेंगैनेस्टेन्ट्स और कफ सिरप लेते हैं। लेकिन वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि ये उपचार पहले की तुलना में कम प्रभावी हैं। वे केवल लक्षणों पर कार्य करते हैं, फ्लू के कारण तक पहुंचने में बहुत योगदान देते हैं। इसके अलावा, शरीर में सुरक्षा तंत्र है जो आक्रमणकारियों (वायरस और बैक्टीरिया) से लड़ते हैं। इस संघर्ष में शरीर को मदद करने के लिए एक प्रभावी विकल्प है। जो कुछ भी आप कर सकते हैं, नाक को कम करने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करें और शारीरिक या मानसिक पहनने से बचें और तेजी से ठीक होने के लिए ऊर्जा बचाने के लिए आंसू करें यह सब दवाओं के उपयोग के बिना किया जा सकता है

चरणों

विधि 1
वायुमार्ग की गिरावट

दवा का उपयोग करने के बिना एक ठंडा हो जाओ का शीर्षक छवि 1 चरण
1
अपनी नाक उड़ाने एक नथुने को कवर करें और थोड़ा सा दूसरे के साथ साँस लें। दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं यह मुश्किल नहीं झटका है, अन्यथा आप नाक बीतने के अंदर चोट लगी है, जो ठीक होने में समय लगता है। एक ही समय में दोनों नथों को उगलने न दें, इसलिए बलगम उन्मूलन प्रभावी नहीं होगा। अपने नाक को पोंछने के बाद अपने हाथ धोने के लिए मत भूलना
  • जितना संभव हो सूँघने के कार्य से बचें। आप बलगम को शरीर में लौटने के कारण पैदा कर रहे हैं, जब वास्तव में इसे निष्कासित किया जाना चाहिए। अगर नाक चल रहा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे उड़ा देना है।
  • जब आप लगातार अपने नाक को उड़ाते हैं, तो आप त्वचा की जलन पैदा कर सकते हैं। इसलिए, क्षेत्र की सूखापन को नरम करने के लिए नरम ऊतकों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • दवा का उपयोग करने के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक साँस लेना बनाएं वैक्यूमिंग करते समय, आप नाक विघटन के लिए योगदान देते हैं इस पद्धति से श्लेष्मा वायुमार्ग की आंतरिक दीवारों से ढीली हो जाती है और नाक उड़ाने के समय इसे निष्कासित करना आसान हो जाता है। इस प्रक्रिया के लिए, कुछ पानी उबालें और इसे एक बड़े कटोरे या कटोरे में डालें (उदाहरण के लिए, जो आकार आप अपना चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करेंगे)। एक मेज पर कंटेनर रखें और फिर बैठ जाओ और सिर को करीब लाने के लिए। बचने से भाप को रोकने के लिए उस पर एक तौलिया रखो। अपनी आंखों को बंद करो और गहराई से साँस लें। इसे लगभग 1 मिनट के लिए करो। 60 सेकंड के बाद, आप एक मिनट के लिए ऑपरेशन को आराम और दोहरा सकते हैं। बर्न्स से बचने के लिए पानी की सतह के करीब अपना चेहरा नहीं छोड़ना सावधान रहें! प्रक्रिया आपको शुरुआत से अंत तक आराम करनी चाहिए। इस पद्धति को रोकें यदि आपको साँस लेना के दौरान कोई परेशानी महसूस होती है।
    • साँस लेना अधिक मनोरंजक और प्रभावी बनाने के लिए पानी में मेन्थॉल, नीलगिरी, कपूर, थाइमोल, विक वोरूब या पाइन ऑयल की एक बूंद को जोड़ने का प्रयास करें। इन प्राकृतिक अवयवों में बलगम को ढीला करने में योगदान होता है।
    • कभी बच्चों को अपने दम पर श्वास न करने दें। यह दर्दनाक जलता है और गर्म पानी नहीं संभाल सकता है या दुर्घटनाओं को रोक सकता है।
    • एक गर्म शॉवर ले लो यह एक बढ़िया विकल्प है, बच्चों के लिए ज्यादा सुरक्षित है
  • दवा का उपयोग किए बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    खारा समाधान का उपयोग करें इसमें नमक और पानी का प्राकृतिक मिश्रण होता है। आप किसी भी फार्मेसी में इसे तैयार खरीद सकते हैं और बच्चों में भी इसे नियंत्रित किया जा सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम एक दिन में एक दिन नाक में ड्रिप (या स्प्रे संस्करण के मामले में छींक) का प्रयास करें।
    • एक नाक lavage प्रदर्शन करने के लिए, सिंक के सामने खड़े हो जाओ। अपने सिर को कम करके नीचे झुकाएं नासों में से एक में समाधान कंटेनर की टिप रखें और स्प्रे दबाएं। डालने की राशि लगभग 10 मिलीलीटर (एक चम्मच) हो सकती है। फिर अपने सिर को आगे पीछे झुकाएं नाक के बाहर स्वाभाविक रूप से बलगम निकास चलो। इस प्रक्रिया को अन्य नथुने के साथ दोहराएं। नमक समाधान को निगल नहीं। जैसा कि आप अपने गले में प्रवेश करते हुए तरल को महसूस करते हैं, सिंक पर अपना सिर कम करें। समाप्त करने के लिए, किसी भी बचे हुए खारा समाधान से छुटकारा पाने के लिए हल्के ढंग से अपनी नाक उड़ा दें।
    • गर्म पानी और नमक के साथ नाक धोने के लिए डिज़ाइन किए गए प्लास्टिक के बर्तन का उपयोग करें। इसे खारा समाधान से भरें और सिंक पर जाएं। अपने सिर को एक तरफ झुकाएं और ऊपर नाक में नाक पॉट की नोजीस रखें। नथुने में तरल को धीरे-धीरे डालने के दौरान मुंह में साँस लें (याद रखें कि अनुशंसित उपाय 10 मिलीलीटर है - एक बड़ा चमचा के बराबर) समाधान नाक के माध्यम से और बाहर नश्वर के माध्यम से जाना जाएगा जो लगभग 3 या 4 सेकंड के बाद से नीचे था। फिर अपने सिर को दूसरे तरफ झुकाएं और दूसरी नथुने के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। अपनी नाक उड़ाने के लिए मत भूलना
    • शिशुओं को खारा या खारा भी दिया जा सकता है शिशु के प्रत्येक नथुने में 2 से 3 बूंदों को पिंग करना फिर एक रबर अनुनासिक एस्पिरेटर प्राप्त करें (बच्चे के उत्पाद अनुभाग में फार्मेसियों में पाया गया) किसी नथुने में टिप रखें और धीरे से तरल पदार्थ का सक्शन लें। दूसरे नथुने पर दोहराएं एक ही समय में दोनों नाक में समाधान मत डालें, अन्यथा गरीब बच्चे को साँस लेने में और भी अधिक परेशानी होगी।
  • विधि 2
    प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करना

    दवाओं का उपयोग किए बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से गर्म पेय का आनंद लें हाइड्रेटेड रहने से, आप कई लक्षणों से मुक्त होते हैं, जैसे सिरदर्द और गले में गले तोड़ने की, आप निर्जलीकरण से बचें। पानी और रस के अलावा, गर्म चाय और सूप द्रव का सेवन बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। एक अन्य लाभ यह है कि वे नाक की भीड़ को कम करने में मदद करते हैं और नाक और गले में सूजन को कम करते हैं।
    • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें प्यास को बुझाने के लिए पर्याप्त पीयें हालांकि हाइड्रेटेड रहने के लिए जरूरी है, यदि आप बहुत अधिक द्रव पीते हैं, तो आपके गुर्दे और यकृत अतिभारित होंगे। यही है, जब आपके पास फ्लू होता है, सामान्य से थोड़ी अधिक पीना चाहता है, लेकिन प्रतिदिन 12 या 15 गिलास खाने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए, उदाहरण के लिए
    • एक अच्छा संकेत है कि निहित तरल पदार्थ की मात्रा पर्याप्त है मूत्र का रंग यह स्पष्ट होना चाहिए, लगभग पारदर्शी एक गहरे पीले रंग का टिंट हाइड्रेशन की कमी के कारण शरीर कचरे के उच्च सांद्रता को भंग नहीं किया जा रहा है और पतला है। जल्द ही, अधिक पानी, चाय, रस और सूप पीना।
  • दवा का उपयोग किए बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    लक्षणों को राहत देने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियों का उपयोग करें हर्बल दवाइयां शक्तिशाली सहयोगी हो सकती हैं दो जड़ी-बूटियां हैं जो प्रभावी साबित हुई हैं:
    • एंड्रोग्राफिस पैनिकुलता (या भारत के एचिनेशिया) असुविधा को कम करने में मदद करता है। 5 दिनों के लिए प्रतिदिन एक बार 100 मिलीग्राम कैप्सूल लें यदि आप इस खुराक से अधिक हो जाते हैं, तो आपको उल्टी, पेट में दर्द और दस्त के रूप में दुष्परिणाम हो सकते हैं।
    • आप अनुभव भी कर सकते हैं पेलार्गोनियम साइडाइड्स (या दक्षिण अफ्रीका के जीरियम) निकालने के शुद्ध संस्करण को ढूंढना आसान है। 10 दिनों के लिए भोजन से पहले 3 बार एक दिन में 1.5 मिली या 30 बूंदों को लें। प्रतिकूल प्रभावों में हल्के मतली, दस्त और सामान्य त्वचा की जलन होती है। यदि आप इनमें से किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो उपचार बंद करें।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के छद्म शीर्षक का चित्र चरण 6
    3
    दैनिक मेनू में अधिक लहसुन शामिल करें अध्ययनों से पता चलता है कि यह मसाला संक्रमण की आवृत्ति कम कर सकता है और फ्लू के सबसे आम लक्षणों को राहत देता है। एलिसिन नामक एक पदार्थ के लिए धन्यवाद, लहसुन वायरस से लड़ने में प्रभावी है। उसके दांतों को पूरी तरह से भस्म किया जा सकता है, लेकिन आप भोजन में इस कटाई की मात्रा को बढ़ा सकते हैं (कटा हुआ, कटा हुआ, फ्राइड, ब्राइजर, गोल्डन, कुचल, आदि) या उस रूट के आधार पर खुराक ले सकते हैं। 180 मिलीग्राम निकालने वाला कैप्सूल में सामान्य सर्दी की अवधि को कम करने की शक्ति होती है। लेकिन जैसा कि सब कुछ एकदम सही नहीं है, रक्त में पतले [एस्पिरिन या वार्फरिन (कौमडिन)] के इलाज के लिए आने वाले मरीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए लहसुन या उसके निकालने से भी, क्योंकि इस मसाले से रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा होने के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    विटामिन सी लो एक नारंगी दिन पहले ही सामान्य रूप से संक्रमण बंद करने में मदद करता है फ्लू से पहले इस विटामिन की खुराक की खपत अप्रिय लक्षणों की अवधि बिगड़ती है। गोलियां आम तौर पर 200 मिलीग्राम होती हैं और इसे दैनिक रूप से लिया जा सकता है.लेकिन सावधानी: प्रति दिन 2000 मिलीग्राम से अधिक की खुराक के परिणामस्वरूप दस्त, बेहोशी, सिरदर्द और पेट में दर्द हो सकता है।
  • विधि 3
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें

    दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 8



    1
    आराम करें। आक्रमणकारियों से लड़ने और पुनर्प्राप्त करने के लिए शरीर को सभी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए, किसी भी प्रकार के वस्त्र से बचें, जबकि शरीर संक्रमण से लड़ता है। एक शांत रातों की नींद सुनिश्चित करने के लिए, सिर लम्बे बनाने के लिए एक अतिरिक्त तकिया प्रदान करें और श्लेष्मा को नाक की भीड़ के बदले बदतर करने की अनुमति दें।
    • यदि संभव हो तो, काम या स्कूल / कॉलेज से एक ब्रेक ले लो। फ्लू से बेहतर पाने के लिए और एक ही समय में नियमित रूप से सामान्य रहने के लिए आपको पर्याप्त आराम नहीं मिल सकता है। नर्सिंग होम में रहना आदर्श है इस तथ्य का उल्लेख नहीं करने के लिए कि आप दूसरों को संक्रमण के दूसरे दिन विशेष रूप से संक्रमित कर सकते हैं - सबसे अधिक संक्रामक क्योंकि शरीर पर हमलावर वायरस से बाहर निकल रहा है। आम सर्दी के लिए जिम्मेदार रिनोवायरस, हवा के माध्यम से फैलता है। दो दिन के बाद भी, आप अभी भी बीमारी दूसरों को दे सकते हैं
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    दादी की सलाह पर भरोसा करें - एक चिकन शोरबा / सूप लें। इस पकवान से भाप से भरे हुए नाक से राहत मिलती है और आप को पुनर्प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई पोषक तत्व होते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि चिकन सूप में पाए जाने वाले पदार्थ वास्तव में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करते हैं, जो कि रोग-सूक्ष्मजीवों के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़े सहयोगी हैं।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपने आप को गर्म रखें जब हमें बुखार आता है, हम ठंडा महसूस करते हैं। इसलिए, आप जितना चाहें उतना कम्बल ले लें और सोफे पर बसें। अपने आप को गर्म रखने से फ्लू का इलाज नहीं होता है लेकिन यह वसूली में मदद करता है क्योंकि शरीर में वायरस और बैक्टीरिया से लड़ती है। इस विश्वास के लिए कि आप रोग को निष्कासित करने के लिए पसीना कर सकते हैं, इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण हैं। किसी भी स्थिति में, यह विचार अच्छा महसूस करना और शरीर को कवर करना है, लेकिन आशा में बहुत गर्म और पसीना होने की बात नहीं है कि इस बलिदान से परिणाम निकलेगा
  • चित्र का शीर्षक दवाओं का उपयोग किए बिना ठंड से छुटकारा चरण 11
    4
    नमक पानी के साथ गड़बड़ चूंकि नाक की भीड़ अक्सर गले में गले का कारण बनती है, यह इस लक्षण को कम करने का एक आसान और आसान तरीका है। एक अमेरिकी कप पानी (लगभग 200 मिलीलीटर) में 1/4 चम्मच नमक डालें। अच्छी तरह से हलचल जब तक नमक पूरी तरह से घुल। छोटा लक्ष्य के साथ 30 सेकंड के गारगोयल्स बनाएं फिर थूक और आपरेशन को आवश्यकतानुसार दोहराएं
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    सामग्री के साथ खुराक की कोशिश करें जो गर्दन के दर्द को दूर कर सकती हैं। वे सबसे अधिक फार्मेसियों या प्राकृतिक उत्पाद साइटों (उनमें से कुछ आयातित) पर पाये जा सकते हैं। उनमें से कई "गले लोजेंज" के रूप में आते हैं। संरचना में शहद, नद्यपान, अनार, अदरक, प्रोपोलिस या लाल एल्म युक्त संस्करणों के लिए देखो।
    • छर्रों में शहद या चाय में शुद्ध इस्तेमाल किया जा सकता है इस क्षेत्र में असुविधा के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है, इसके अलावा कम खांसी की मदद करने के लिए
    • नद्यपान की जड़ गोलियों में या एक तरल निकालने के रूप में पाई जा सकती है। 30 मिलीलीटर गर्म पानी में 500 मिलीग्राम दवा (आमतौर पर 1 टैबलेट और एक आधा) भंग करें। गड़बड़ाना और समाधान त्यागें
    • लाल एल्म उत्तरी अमेरिका में सदियों से एक हर्बल पूरक के रूप में इस्तेमाल किया गया है। आप इसे टेबलेट या पाउडर के रूप में खरीद सकते हैं। 1 से 2 महीने के लिए प्रति दिन 400-500 मिलीग्राम (प्रत्येक) की 3-4 गोलियां ले लो। इस जड़ी बूटी की चाय बनाने के लिए, 2 कप गर्म पानी (400 मिलीलीटर) के लिए दो चम्मच पाउडर का उपयोग करें। फ्लू वाले दिन में 3 बार पीने से
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक से चित्र चरण 13
    6
    देखें कि क्या यह हवाई हवादार को खरीदने के लायक है उपकरण को छोड़ दिया जाना चाहिए जहां आप आमतौर पर आराम करते हैं। हवा को गीला होने के कारण आपको परेशानी में आराम महसूस होगा बढ़ती हवा की आर्द्रता वायुमार्ग और गले में असुविधा को कम करती है, जो अक्सर शुष्क और चिढ़ होती हैं। यह उपाय केवल उपशामक है, अर्थात यह समस्या के कारण से मुकाबला नहीं करता है और लक्षणों की अवधि को कम नहीं करता है।
    • कुछ अध्ययनों का सुझाव है कि humidifiers अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हवाई रोगजनकों, मोल्ड कणों, विषाक्त पदार्थों को फैलाने और यहां तक ​​कि जलने का भी कारण पैदा कर सकते हैं यदि अनुचित तरीके से संभाला। ध्यान रखें कि डिवाइस आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • चित्रा का शीर्षक दवाओं के उपयोग के बिना एक ठंड से छुटकारा पाने के चरण 14
    7
    वायुमार्ग से बलगम की रिहाई में मदद करने के लिए विक्की वापोरब पर शर्त रखें अध्ययन बताते हैं कि यह बाम नाक की भीड़ का इलाज नहीं करता है, लेकिन मजबूत गंध भरी हुई नाक पर काम कर सकता है। यह मस्तिष्क को लगता है कि आप साँस लेने के लिए फिट हैं। परिणामस्वरूप, साँस लेने में कठिनाई से उत्पन्न चिंता से राहत होती है। यह दवा देखने के लिए कोशिश करें कि क्या आपके पास यह शांत प्रभाव भी है।
  • दवा का उपयोग किए बिना एक ठंडा होने के लिए छवि का शीर्षक चरण 15
    8
    प्रयास करने के लिए एक प्रयास करें धूम्रपान छोड़ना कम से कम जब आप बीमार हैं तम्बाकू का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और ठंड के लक्षणों को बढ़ सकता है। इसके अलावा, आदत गले और फेफड़ों के लिए लगातार आक्रामकता है, वसूली मुश्किल बना रही है।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक के साथ एक ठंडा हो जाओ
    9
    पता करें कि डॉक्टर को देखने के लिए सबसे अच्छा क्या है। कुछ मामलों में, लक्षणों को और भी बदतर होने की तुलना में जल्दी ही यह करना बेहतर होता है निम्नलिखित लक्षण यह संकेत हैं कि यह एक साधारण सर्दी या फ्लू नहीं है:
    • 39 डिग्री से ऊपर बुखार
    • जब लक्षण 10 से अधिक दिनों के लिए जारी रहें
    • नाक की भीड़ के चलते मुश्किल साँस लेने की समस्या ही नहीं है
    • कान कानल से गंभीर कान या मुक्ति
    • भ्रम और मानसिक भ्रम या बरामदगी
    • लगातार उल्टी या पेट दर्द
    • गर्दन या जबड़े में ग्रंथियों सूजन और पीड़ादायक
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com