IhsAdke.com

कैसे Joanetes होने से बचें

गोखले सूजन और दर्दनाक कंधे होते हैं जो बड़े पैर के आधार के संयुक्त तक पहुंचते हैं। वे तब उठते हैं जब दूसरों के खिलाफ उंगली दबाई जाती है (जब हम तंग जूते, ऊँची एड़ी आदि का उपयोग करते हैं)। अन्य कारक भी समस्या में योगदान करते हैं, जैसे मोज़री का प्रयोग, गलत आसन, आनुवंशिकी, और यहां तक ​​कि गठियाओं को भी अपनाने - एक शर्त जिसके साथ बोनियां कई सामान्य लक्षणों को साझा करती हैं, जैसे कि ऊपर उल्लिखित सूजन और दर्द और अधिक गंभीर स्थिति, और अधिक विस्थापित और दर्दनाक बड़े पैर की अंगुली, जो रोगी लंगड़ाकर और टखनों या घुटनों के जोड़ों में अन्य समस्याएं हैं कर सकते हैं। बूनिए ब्राज़ीलियाई लोगों के लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं, लेकिन कुछ रणनीतियां हैं जो उंगलियों और पैर की उंगलियों के कल्याण की बेहतर देखभाल करने में सहायता करती हैं।

चरणों

भाग 1
उचित जूते पहनना

चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 1
1
तंग जूते पहनना मत। अधिकांश लोग जो गोखरू से प्रभावित होते हैं वे महिलाएं जो बहुत तंग जूते पहनती हैं, जो उनके पैर की उंगलियों को दबाती हैं और स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाती हैं। आप जूते कि थोड़ा और ढीला कर रहे हैं और अपने पैरों को समस्या से बचने के (या कम से कम यह की प्रगति रोकने) के लिए एक अधिक आदर्श प्रारूप है उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं है, तो यह एक उन्नत चरण में पहले से ही है। को रोकने की कोशिश करो, इलाज नहीं
  • गोखरू के विकास के जोखिम को कम करने के लिए, आपको बल द्वारा एक तंग जूता के जूते की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए: अधिकांश चरवाहे जूते और कुछ सैंडल में बहुत पतली युक्तियां होती हैं और ये सभी आरामदायक नहीं हैं
  • इसे खरीदने के लिए और दिन के अंतिम घंटों में नए जूते की कोशिश करें। यह इस अवधि के दौरान है कि पैर अधिक सूजी हो जाते हैं, क्योंकि उन्होंने कई घंटे बिताए हैं कि आप जो जूते पहने हुए हैं उनके द्वारा कड़े हो गए हैं। इसलिए, यह समय आदर्श से अधिक है।
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 2
    2
    उच्च ऊँची एड़ी के जूते मत पहनना कई महिलाएं वे जो काम या फैशन के कारण ऊंचे ऊँची एड़ी के जूते पहनते हैं, लेकिन 5 सेमी से अधिक लम्बे लोग शरीर को आगे झुकाने के लिए मजबूर कर सकते हैं - जो उंगलियों, पैर और पीठ के निचले हिस्से पर दबाते हैं अन्त में, इस प्रकार के जूते हमेशा लगभग तंग होते हैं
    • जूते जो बहुत कम, तंग, इंगित या 5 से अधिक सेंटीमीटर की एड़ी के साथ नहीं पहनें। आदर्श रूप में, आपके पास अपने जूते के अंदर अपने पैर की उंगलियां झंकारने के लिए कमरा है।
    • यह पूरी तरह से सपाट जूते पहनने का भी उपयोग नहीं है, क्योंकि दबाव को एड़ी पर फेंक दिया जाता है। जूते पहनें जो कम से कम 15 मिलीमीटर में आपकी एड़ी को उठाएं
    • अधिकांश गोखरू महिलाओं को प्रभावित करते हैं, क्योंकि उनके पास पुरुष की तुलना में अधिक विभिन्न प्रकार के जूते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित करना
    3
    बस आरामदायक जूते पहनें फैशन से बचें और सिर्फ आपके लिए दर्जी बनाये गये लोगों को खरीद लें। ढीला भागों के लिए ऑप्ट, लंबे समय तक चलने वाले तलवों और शरीर का समर्थन करने वाली एक आंतरिक संरचना। फिर भी, उन्हें अपने पैरों को फिसलने या उनके टखनों को उखाड़ने के मुद्दे पर ढीले नहीं होना चाहिए (जब वे अन्य पैर की उंगलियों की तरफ का सामना करना पड़ रहा हो) व्यायाम के लिए बनाई गई कुछ चीजों को खरीदने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए
    • आदर्श रूप से जब आप खड़े होते हैं तो बड़े पैर की नोक और जूता की टिप के बीच कम से कम 12 मिमी का स्थान होना चाहिए।
    • नरम चमड़े से बने जूते के लिए ऑप्ट, जो आपके पैरों को स्वाभाविक रूप से आपके चलने के साथ अनुकूलित कर सकते हैं। मेहराबों (या यहां तक ​​कि विशिष्ट इंसोल) में समर्थन के साथ जूते भी गोखरू से बचने में मदद करते हैं।
    • बोनस के अन्य जोखिम वाले कारक हैं, जो बहुत तंग जूते के अतिरिक्त होते हैं: कुछ प्रकार के पैर (सपाट पैर, बहुत लंबे पैर, व्यापक जोड़ों आदि), क्षेत्र के पिछले घावों (उंगलियों में फ्रैक्चर के साथ) और जन्म उदाहरण।
  • भाग 2
    घर पर गोखरू का उपचार करना

    चित्रा शीर्षक से बुनने से बचें चरण 4
    1
    जब आप घर पर हों तो नंगे पैर चलें। घर के अंदर जूते, सैंडल या चप्पल के साथ चलना बंद करो अपने पैरों को आराम करने, संतुलन में सुधार करने और अपने पैर की उंगलियों को मजबूत करने के लिए नंगे पैर रहें। इसके अलावा, नंगे पैर चलने से बड़ी पैर की अंगुली पर अधिक दबाव उत्पन्न होता है, जो स्वाभाविक रूप से तंतुओं और स्नायुबंधन को मजबूत करता है - और यहां तक ​​कि गोखरू के जोखिम को भी कम करता है
    • घर के नरमतम सतहों पर नंगे पांव चलना शुरू करें (जैसे गलीचे से ढंकना या दृढ़ लकड़ी का फ़र्श)। अपने पैरों को अधिक बल देने के लिए लचीलापन है।
    • जैसा कि आपका पैरों नंगे पैर होने के आदी हो जाते हैं, घर के अंदर और बाहर कठिन सतह पर चलना बस कीट के काटने और तेज वस्तुओं से बचने के लिए सावधान रहें
  • चित्र शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 5
    2
    पैरों के लिए एक ठंडा सेक को लागू करें यदि आप काम करने या काम करने के बाद सूजन और दर्दनाक टॉयलेट लेते हैं, तो सूजन को कम करने के लिए क्षेत्र में कुछ ठंड लागू करें। यह उपचार बोनस सहित लगभग सभी मस्कुलोकैटलल चोटों के लिए बहुत प्रभावी है। जब तक आप कुछ सुधार की सूचना नहीं देते, तब तक हर 2-3 घंटे में 10-15 मिनट के लिए बड़े पैर की कमी को दबाएं। इसके अलावा, आप अधिक ढीली और उचित जूते पहनना शुरू कर सकते हैं।
    • त्वचा को ठंड से बचने के लिए हमेशा एक पतली तौलिया के साथ बर्फ के टुकड़े को कवर करें।
    • यदि आपके पास बर्फ के क्यूब्स या एक वाणिज्यिक सेकेंड नहीं है, तो जमे हुए मटर या मकई के बैग का उपयोग करें।



  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 6
    3
    अपने पैरों पर छिद्र लगाओ यदि आपके अंगूठे को मोड़ना शुरू हो जाता है, तो अधिक समर्थन देने के लिए जगह का एक टुकड़ा लागू करें, खासकर सोते समय पर गुड़गांव के स्तर पर निर्भर करते हुए, दर्द को कम करने और संयुक्त पुनर्जन्म करने के लिए कुछ प्लास्टिक, लकड़ी या धातु का उपयोग करें। सुधार करने के लिए उंगली पर लंबे समय तक ऑब्जेक्ट की स्थिति निर्धारित करें। हालांकि, याद रखें कि विभाजन एक एहतियाती उपाय हैं और न करें अलग गोखरू आपको पहले अपने डॉक्टर या पोडियाटिस्ट को देखना पड़ सकता है अंत में, केवल निविड़ अंधकार चिकित्सा टेप का उपयोग करें - गौण हटाने के बिना स्नान करने में सक्षम हो। किसी भी दवा की दुकान या चिकित्सा दुकान पर सब कुछ खरीदें
    • यदि आप कुछ ज्यादा मन में पसंद करते हैं, तो पॉपस्नील की छड़ें और टेप के साथ अपने आप पर एक पट्टा बनाना।
    • सफ़ेद छिद्र आमतौर पर रात के लिए बेहतर होते हैं, क्योंकि सामग्री लचीला नहीं है और वजन का समर्थन नहीं करता है।
    • महसूस किया या सिलिकॉन splints भी गोखरू दर्द से छुटकारा मदद कर सकते हैं, लेकिन यह समस्या की तीव्रता की डिग्री पर निर्भर करता है।
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 7
    4
    स्वस्थ वजन बनाए रखें आमतौर पर, वसा या मोटापे से ग्रस्त लोगों को उनके पैरों (जैसे गोलाएं) के साथ अधिक समस्याएं होती हैं क्योंकि उनके शरीर का वजन उन पर अधिक दबाव डालता है। जनसंख्या के इस हिस्से में फ्लैट पैर, प्रेशेशन और घुटने वाले वाल्गस जैसे मामले अधिक सामान्य हैं और गुर्गेन के लिए वर्तमान जोखिम कारक हैं। अंत में, कुछ पाउंड को खोने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें: एरोबिक व्यायाम (चलना, दौड़ना आदि) करें और अपना दैनिक कैलोरी का सेवन कम करें
    • आसीन लोगों को अपने वजन को बनाए रखने के लिए प्रति दिन 2,000 कैलोरी की जरूरत होती है और प्रकाश और मध्यम व्यायाम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है
    • कैलोरी सेवन को प्रति दिन 500 कैलोरी कम करने की कोशिश करें ताकि प्रति माह लगभग 2 किलो वसा खो सकें।
  • भाग 3
    निवारक उपचार की मांग

    चित्रा शीर्षक से बुनने से बचें चरण 8
    1
    एक पोडियाडिस्ट से परामर्श करें Podiatrist पैरों में एक विशेषज्ञ है और उंगलियों की जांच कर सकता है और बता सकता है कि क्या आपके पास गोखरू है - या एक को विकसित करने के जोखिम को चला सकते हैं यह पेशेवर क्षेत्र में उचित समर्थन देने, प्रभाव का अवशोषण सुधारने और पैर की उंगलियों पर दबाव कम करने के लिए विशेष आर्थोपेडिक जूते या insoles को इंगित कर सकता है। इन उत्पादों की लागत उन लोगों के लिए ऊंची हो सकती है जिनके पास स्वास्थ्य योजना नहीं है, लेकिन अधिक सामान्य विकल्प हैं जो काफी आसान होते हैं।
    • आपको ऑर्थोपेडिक इन्सोल को समायोजित करने के लिए जूते सामान्य से थोड़ा अधिक खरीदना पड़ सकता है
    • कुछ डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट भी स्वैच्छिक आर्थोपेडिक इन्सोल का उत्पादन करते हैं।
    • पोडियाडिस्ट सर्जिकल विकल्प सुझा सकता है यदि गोखरू गंभीर हो या यदि आप पारंपरिक उपचार के साथ सुधार नहीं करते हैं।
    • कुछ शोध इंगित करता है कि गोखरू आनुवंशिक हो सकते हैं - यानी, कुछ लोगों के पास उन्हें विकसित करने की प्राकृतिक स्थिति होती है।
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 9
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें ये पेशेवर जोड़ों के विशेषज्ञ होते हैं और पैरों में ज़ीगॉफाफसेल और परिधीय जोड़ों के कार्य को बहाल करने में सक्षम होते हैं। मैन्युफुलेटिंग (या एडजस्ट करने) इन संरचनाओं से हस्तक्षेपों को वापस करने में मदद मिल सकती है - जो बदले में, विशेष रूप से आंदोलनों में सूजन और दर्द का कारण बनती है। अक्सर आप "बड़बड़ाना" सुन सकते हैं जब विशेषज्ञ बोर्ड को रीइलाइंस करता है।
    • यद्यपि एक साधारण फिट बड़ी पैर की अंगुली को फिर से संगृहीत करने के लिए पर्याप्त है, आपको 3-5 उपचार की ज़रूरत होती है ताकि परिणाम देख सकें।
    • बहुत से लोग गोलाकार (या इसके विपरीत) के साथ विस्थापन को भ्रमित करते हैं, लेकिन हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ दोनों ही मामलों के इलाज के लिए अंतर और कैसे पहचानेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 10
    3
    भौतिक चिकित्सा सत्र ले लो। यदि आवश्यक हो, और इस तरह के चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड के रूप में विद्युत के साथ सूजन जोड़ों, इलाज - शारीरिक चिकित्सक आप उंगलियों और पैरों के लिए कुछ विशिष्ट खींचने और मजबूत बनाने के व्यायाम सिखा सकते हैं। यह चिकित्सक प्रभावित क्षेत्रों में लक्षणों से मुक्त होने और चोट, रंध्र और स्नायुबंधन का समर्थन करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में मेडिकल टेप प्रदान कर सकता है।
    • मामले के आधार पर, फिजियोथेरेपिस्ट उपचार में कुछ प्रगति हासिल करने के लिए 4-8 सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह 2-3 सेशन का समय निर्धारित कर सकता है।
    • आप विभिन्न व्यायाम, उंगलियों और पैरों को मजबूत बनाने के नंगे पैर चलने की तरह, एक समय में 10-20 सेकंड के लिए अपनी उंगलियों पर रहने और पैर की उंगलियों के साथ फर्श से वस्तुओं को लेने के लिए प्रयास करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं - एक खीसा या एक पेंसिल के रूप में, के लिए उदाहरण।
  • युक्तियाँ

    • आप पेनिसेटैमोल, इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन जैसे गोखरू के लक्षणों को दूर करने के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। इसके अलावा, डॉक्टर कोर्टिसोन इंजेक्शन भी सुझा सकते हैं।
    • चिकित्सीय तकिए या अपनी उंगलियों के बीच किसी प्रकार का कुछ भी रखें ताकि उन्हें एक दूसरे के साथ घर्षण पैदा करने से रोक सकें और जिससे सूजन कम हो।
    • आप गोखरू पर calluses के गठन दिखाई देती है, 15 मिनट के लिए गर्म पानी और मैग्नीशियम सल्फेट के घोल में पैर सोख और फिर एक झांवां के साथ यह छूटना। परिणामों को नोटिस करने के लिए आपको कुछ हफ्तों के लिए इस उपचार को 3-5 बार दोहराने पड़ सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com