IhsAdke.com

अगर आपको बुरा सांस है तो कैसे जांचें

खराब सांस एक शर्मनाक समस्या है किसी भी समय, एक दोस्त - या इससे भी बदतर, वह लड़की या लड़का जिसे आप पसंद करते हैं - आपको बता सकते हैं कि आपका सांस खराब है सौभाग्य से, कई प्रकार के "सांस परीक्षण" होते हैं जो इसके गंध को समझने के लिए किया जा सकता है। यद्यपि वे बिल्कुल संकेत नहीं देते हैं कि दूसरे व्यक्ति के श्वास को कैसे महसूस होगा, वे अच्छे संकेतक हैं

चरणों

विधि 1
लार को सुगंध देना

चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 1
1
कलाई के अंदर चाटना लार की प्रतीक्षा करें, पांच से दस सेकंड तक सूखें। यह सावधानी से करो (जैसे जब आप अकेले हों) और सार्वजनिक स्थान पर नहीं, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग "कुटिल" देखेंगे इसके अलावा, अपने दांतों को ब्रश करने के बाद परीक्षण से बचें, टकसाल या माउथवॉश के साथ कुछ चबाना, जैसा कि अधिकतर परिणाम सटीक नहीं होंगे
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 2
    2
    कलाई के अंदर गंध, जहां लार सूख गई है। गंध मोटे तौर पर यह दर्शाता है कि श्वास कैसा है अगर गंध अप्रिय है, तो दंत स्वच्छता में सुधार करना आवश्यक है - यदि आप कुछ भी गंध नहीं करते हैं, तो सांस संभवत: खराब नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक और परीक्षण करने के लिए बुद्धिमान है।
    • याद रखें कि इस विधि जीभ की टिप (पूर्वकाल भाग) की लार का उपयोग करती है, जो लगभग स्वचालित रूप से साफ हो जाती है यह परीक्षण तब दिखाएगा कि जीभ का सबसे "महक" हिस्सा (सबसे खराब सांस मुंह के पीछे से होती है जहां जीभ गले के साथ अनुबंध करती है)।
    • यदि आप चाहें, तो लार को निकालने के लिए अपनी कलाई को धो लें, लेकिन अगर आप पल में नहीं कर सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, क्योंकि त्वचा सूखने के बाद गंध गायब हो जाएगी।
    • यदि सांस अपेक्षाकृत अच्छी तरह से है तो कोई गंध नहीं पाया जा सकता। यदि आप अभी भी चिंतित हैं, तो "दूसरी राय" पाने के लिए एक और परीक्षण करें
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 3
    3
    जीभ के पीछे एक उंगली या धुंध का टुकड़ा रगड़ने का प्रयास करें। ग्रसनी पलटा को सक्रिय करने और मुँह के पीछे जीभ की सतह पर एक नमूना इकट्ठा करने के लिए गहरा मत करना। उस जगह के खराब सांसों के किसी बैक्टीरिया को एकत्र किया जाएगा। गंध को कैसे ठीक से निर्धारित करने के लिए उंगली या धुंध को गंध लें
    • कलाई को मारने से बुरा सांस निकालने में यह विधि अधिक सटीक है। जीर्ण हलिटोसिस जीभ के पीछे और दांतों के बीच निर्मित बैक्टीरिया के कारण होता है - और विशाल बहुमत मुंह के इस स्थान में मिलती है चूंकि जीभ की नोक अपने द्वारा शुद्ध हो जाती है, चूंकि मुंह के सामने ब्रश से अधिक प्रभावित होता है, इस परीक्षा में बेहतर परिणाम देते हैं।
    • जीवाणुओं के पीछे "छुप" से जीवाणुओं को रोकने के लिए जीवाणुरोधी माउथवॉश (मुंह के मोर्चे और पीछे दोनों ओर) के साथ गड़बड़ी करने की कोशिश करें गलाल गले के उद्घाटन में सूक्ष्मजीवों को इकट्ठा नहीं करने देगा। ब्रश करने के दौरान, मुंह के निचले हिस्से में पहुंचने वाले दांतों तक पहुंचें, और जीभ और गम को ब्रश कर दें।
  • विधि 2
    सीधे सांस की गंध महसूस करना

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 4
    1
    अपने मुंह और नाक को अपने हाथों से ढंकना एक शेल बनाएं, ताकि मुंह के माध्यम से छिड़क हवा में नाक को छोड़कर जाने के लिए कोई अन्य स्थान नहीं हो। मुंह से धीरे धीरे चलो और जल्दी से नाक के माध्यम से गर्म हवा में श्वास। यदि श्वास बहुत अप्रिय है, यह देखना आसान होगा, लेकिन शायद हवा उंगलियों के बीच से बच जाएगी, इसलिए यह सही "निदान" प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हालांकि, यह सार्वजनिक रूप से साँस का विश्लेषण करने के सबसे विवेकपूर्ण तरीकेों में से एक है
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 5
    2
    एक साफ प्लास्टिक कंटेनर या कांच में मुंह से हवा को उखाड़ें गहरी सांस लें और ग्लास पकड़ो ताकि यह नाक और मुंह को कवर कर सके, जितना संभव हो उतना कम वेंटिलेशन की अनुमति दें। गर्म साँस के साथ कंटेनर भरने, मुंह से धीरे धीरे चलो। नाक के माध्यम से जल्दी और गहराई से साँस लें और गंध महसूस करें।
    • यह कदम मुंह और नाक के चारों ओर "शेल" बनाने से थोड़ा अधिक सटीक है, लेकिन यह हाथ की हवा को बनाए रखने पर भी निर्भर करता है।
    • किसी भी प्रकार के कंटेनर के साथ इस परीक्षण की कोशिश करें कि आपकी नाक और मुंह के बीच सर्किट में हवा जा सकती है, जैसे कि एक छोटा पेपर या प्लास्टिक बैग, एक तंग शल्य मुखौटा,
    • परीक्षा को एक बार और अधिक समय से पहले प्रदर्शन करने से पहले ग्लास कुल्ला करने के लिए मत भूलें। इसके अलावा, साबुन और पानी का उपयोग करें इससे पहले कि आप इसे बचाने या इसके लिए कुछ और उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 6
    3
    एक सटीक "निदान" प्राप्त करें दांतों को ब्रश करने के बाद सीधे परीक्षण न करें, माउंट वॉच का उपयोग करें या टकसाल गम चबाने, उदाहरण के लिए। हालांकि वे सांस में सुधार करते हैं, वे मुंह की गंध के सही मूल्यांकन को बाधित कर देंगे। यदि आप, विभिन्न समय पर सांस विश्लेषण कर सकते हैं - ब्रश करने के ठीक बाद, दिन के मध्य में, जब आप लोगों से मिलते हैं और अन्य स्थितियों में - अंतर को बेहतर ढंग से समझने के लिए। यह मत भूलो कि एक अच्छी तरह से मसालेदार व्यंजन खाने के बाद आपकी सांस लगभग हमेशा अप्रिय हो जाएगी।
  • विधि 3
    किसी और के लिए पूछना

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 7
    1



    यदि किसी भद्दा दोस्त या रिश्तेदार से पूछें तो श्वास कष्टदायक है श्वास को गंध करना संभव है, लेकिन इसका परिणाम केवल किसी अन्य व्यक्ति के अनुमानित होगा, जो इसे और अधिक सटीक रूप से मूल्यांकन कर सकता है पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना गर्व अलग रखें और पूछें, "ईमानदारी से क्या मेरी सांस खराब है?"
    • उस व्यक्ति को चुनें जो आप पर भरोसा करते हैं - कोई व्यक्ति जो बाहर नहीं जा रहा है और सभी को बताएगा और जवाब देने में ईमानदार होगा। उदाहरण के लिए, एक करीबी दोस्त, जो रहस्य को "फैल" नहीं करेगा, या परिवार में कोई व्यक्ति अपने प्रेमी या किसी को आप का आनंद लेने के लिए पूछने से बचें, क्योंकि यह रिश्ते को बाधित कर सकता है इसके अलावा, अजनबियों के साथ परीक्षण न लें जब तक आपको बहुत बहादुर महसूस न हो।
    • यह पहली बार में शर्मनाक लग सकता है, लेकिन इस समस्या पर एक विश्वसनीय राय पाने के लिए बहुत राहत है, और यह जानने के लिए बेहतर है कि क्या किसी मित्र के जरिए श्वास अच्छा या बुरा है जिसे आप चुंबन करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 8
    2
    समझदार रहो व्यक्ति के पास मत जाओ, मुंह से श्वास बाहर निकलें और कहते हैं "क्या मेरी सांस अच्छी है या बुरा है?" धीरे से इस विषय पर संपर्क करें और पूछें कि क्या वह सांस का आकलन करने के लिए तैयार है। यदि आप लंबे समय तक इस दोस्त या रिश्तेदार के साथ लगातार संपर्क में रहें हैं, तो उन्होंने शायद पहले ही श्वास का अप्रिय गंध देखा होगा, लेकिन वह अशिक्षित नहीं दिखाना चाहता था।
    • निम्नलिखित को कहो: "मैं अपनी सांस की गंध के बारे में चिंतित हूं, लेकिन मैं इसे ठीक से नहीं देख सकता। क्या आपने कभी गंध की गंध देखी है?"
    • इस विषय पर जाने का एक अन्य तरीका यह है कि, "यह सवाल अजीब लग सकता है, लेकिन क्या मेरी सांस खराब है? आज मैं पाउला से बाहर जा रहा हूं, और मैं उसे समझने के बाद अब बेहतर श्वास के साथ एक समस्या को हल करता हूं।"
  • विधि 4
    बुरा सांस लड़ रहे हैं

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 9
    1
    निर्धारित करें कि श्वास जागने पर केवल तंग है या यदि स्थिति क्रॉनिक है। यह देखने की कोशिश करें कि क्या दांतों को ब्रश करने से पहले सुबह, दोपहर और शाम में बुरा सांस मौजूद है, और अगर समस्या लगातार होती है। खराब सांस "निदान" करने के बाद, इसे इलाज के लिए उपाय करना संभव होगा
    • बुरा सांस के साथ जागना सामान्य है बिस्तर से बाहर निकलने के बाद ब्रश, फॉल्स, और मुंह से कुल्ला करना कुल्ला।
    • मुंह से दुर्गंध एक और अधिक गंभीर जीवाणु संक्रमण है, लेकिन यह सामान्य और उपचार करने में आसान है। इसका मुकाबला करने के लिए, अपने मुंह को हर समय साफ रखें, बैक्टीरिया को दूर करें जिससे बुरा सांस हो।
    • बुरे सांस के सबसे सामान्य कारण हैं: अपर्याप्त मौखिक स्वच्छता, गम समस्याओं, गुहा और सफेद जीभ (आमतौर पर सूजन के कारण जीभ पर एक सफेद या पीले रंग की परत की उपस्थिति) अगर आप केवल मुंह विश्लेषण से निष्कर्ष पर नहीं आ सकते हैं, तो एक दंत चिकित्सक पर जा सकते हैं - वह खराब सांस के कारण का बेहतर निदान कर सकता है
    • अगर कोई कहता है कि आपका सांस अच्छा नहीं है, तो शर्मिंदा न हों। रचनात्मक आलोचना के रूप में सोचें।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 10
    2
    अच्छे दांतों की स्वच्छता बनाए रखें अपने दांतों को दबाने से ब्रश करें, मुंह-वाशों के साथ कुल्ला करना और अपने दांतों के बीच फ्लेक्स को छिपाने वाले सजीले टुकड़े और बैक्टीरिया को हटा दें। बहुत पानी पीना और थोड़ी सी ठंडी पानी के साथ कुल्ला करना, जागने के तुरंत बाद मुंह थोड़ा कूलर है।
    • सो जाने से पहले अपने दांतों को ब्रश करना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप चाहें, तो मुंह की अम्लता को कम करने के लिए बेकिंग सोडा से ब्रश करें, जिससे बैक्टीरिया का पुन: उत्पन्न करना मुश्किल हो जाता है जिससे खराब सांस आती है।
    • जीभ पर मौजूद स्वाद कली और सिलवटों के बीच बढ़ रहे अवशेषों को दूर करने के लिए जीभ कन्टेनर (ज्यादातर फ़ार्मेसी में उपलब्ध) का प्रयोग करें। यदि आपके पास एक नहीं है, तो टूथब्रश का इस्तेमाल इसे साफ करने के लिए भी किया जा सकता है
    • हर दो या तीन महीने, ब्रश बदल जाते हैं। समय के साथ रेशों की प्रभावशीलता कम हो जाएगी, जिसके कारण बैक्टीरिया उन्हें जमा कर सकेंगे। इसके अलावा, बीमार होने के बाद ब्रश को बदलना महत्वपूर्ण है ताकि सूक्ष्मजीवों को लॉज करने का कोई स्थान न हो।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 11
    3
    बुरा सांस को बेअसर करना चबाने वाली गम चबाना, टकसालों पर चूसना, और सामाजिक समारोहों से पहले मुंह के झड़ने के साथ कुल्ला करना। सबसे अच्छा, अंत में, समस्या की जड़ से निपटने के लिए, एक बार और सभी के लिए इसे सुलझाना हो सकता है। हालांकि, आपकी सांस को यथासंभव ताजा छोड़ना हमेशा अच्छा होता है, इसलिए आस-पास हमेशा एक बबल गम या बुलेट होता है।
    • भारत, सौंफ़ या ऐनोज बीज की शास्त्रीय लौंग। उनके एंटीसेप्टिक गुण हैं, जो कि बैक्टीरिया से मुकाबला करने में मदद करते हैं जो मुंह से दुर्गंध का कारण बनता है।
    • मस्की नींबू या नारंगी के छील का एक टुकड़ा है जिससे कि मुंह बहुत ताज़ा हो। सबसे पहले, खोल को धो लें साइट्रिक एसिड लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है और खराब सांस घट जाती है।
    • अजमोद, टकसाल, तुलसी या धनिया का एक छोटा सा समूह क्लोरोफिल वर्णक के कारण खराब गंध को कम करने में भी मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 12
    4
    तंबाकू के साथ उत्पादों से बचें जिन लोगों के पास धूम्रपान करने की आदत को खत्म करने का कोई अच्छा कारण नहीं था, यह यहां है। धूम्रपान करने से बुरा सांस की शुरुआत होती है, क्योंकि तम्बाकू मुंह सूखता है, जिससे एक दांत छोड़ने के बाद भी एक गंदे गंध निकलता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको बुरा सांस है चरण 13
    5
    इस समस्या के बारे में एक दंत चिकित्सक से बात करें उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक पर जाएं। अगर किसी व्यक्ति को पुरानी बुरा सांस से पीड़ित है, तो दंत चिकित्सक यह आकलन करने में सक्षम होगा कि क्या कोई अन्य समस्याएं - जैसे गुहा, मस्तिष्कशोथ या सफेद जीभ - मुंह गंध खराब कर रही हैं या नहीं।
    • यदि दंत चिकित्सक का पता चलता है कि खराब सांस एक प्रणालीगत (आंतरिक) स्रोत के कारण होती है, जैसे संक्रमण, तो वह इलाज करने के लिए एक चिकित्सकीय विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • "आपातकालीन" के लिए टकसालों और टकसालों या यहां तक ​​कि एक माउथ वाश छोड़ दें। वे बुरे सांस को कवर करेंगे और समस्या पैदा करने वाले जीवाणुओं से नहीं लड़ेंगे, इसलिए उन्हें उपचार के रूप में प्रयोग करें, लेकिन "इलाज" के रूप में नहीं।
    • दालचीनी और शहद का एक बड़ा चमचा प्रति दिन बुरा सांस को रोकने में मदद कर सकता है, जबकि अजमोद की खपत पेट के माध्यम से अप्रिय odors के उत्सर्जन से लड़ने में मदद करता है।
    • अच्छा, ताजा सांस बनाए रखने के लिए ब्रश, फॉल्स और मुंह का धुंआ प्रयोग करें अपने दांतों को ब्रश करने के बाद ब्रश का इस्तेमाल करने के लिए जीभ की ऊपरी सतह और अपने मुंह की छत को हल्के से रगड़ें। जीभ को ब्रश करना बहुत महत्वपूर्ण है
    • प्रत्येक भोजन के बाद, दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें ताकि भोजन कण उनके बीच फंस न सकें।

    चेतावनी

    • गला घोंटना नहीं करने के लिए सावधान रहें किसी गड़बड़ी में बहुत गहरी जगह को स्पर्श न करें, असहज तरीके से
    • अपने मुंह में बाहरी जीवाणुओं को न रखना सावधान रहें मुंह के संपर्क में आने से पहले उंगलियों, धुंध, कप और अन्य वस्तुओं को साफ करना चाहिए बैक्टीरिया समस्या बिगड़ना समाप्त कर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com