IhsAdke.com

स्वस्थ नाश्ता चुनना

नाश्ता स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के केवल तीन बुनियादी भोजन के साथ दिन के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करना मुश्किल है। जब बाजार में स्वस्थ भोजन ख़रीदते हैं, तो आप अपने शरीर को खिलाने में मदद करने के लिए स्वस्थ नाश्ता चुनने की अनुमति दे सकते हैं। थोड़ा भोजन और अपनी आदतों में कुछ समायोजन के साथ, आप सीख सकते हैं कि आप और आपके परिवार के लिए स्वस्थ नाश्ता कैसे चुनना है।

चरणों

विधि 1
एक खाद्य सूची ले लो

शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चरण 1 चुनें
1
अपने फ्रीजर, रेफ्रिजरेटर और पेंट्री पर अच्छे नज़रिए से शुरू करें आपके खाद्य पदार्थों में से किस प्रकार की चीजें हैं? कितने स्वस्थ नाश्ते उपलब्ध हैं? आप कितने अस्वास्थ्यकर स्नैक्स देखते हैं?
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ नाश्ता चरण 2 चुनें
    2
    सभी अस्वास्थ्यकर स्नैक्स की सूची बनाएं जिन्हें आप पा सकते हैं स्नैकिंग के लिए बने केक, बिस्कुट, मफिन, या अन्य मदों के किसी भी बॉक्स को शामिल करें। इस सूची में कई आइटम जोड़ें जैसे आप याद कर सकते हैं कि हाल ही में खरीदा या किया था।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चरण 3 चुनें
    3
    अन्य सूची में स्वस्थ नाश्ते जोड़ें। इस सूची में कई हरी सब्जियां, विभिन्न प्रकार के फल, पूरे भोजन, दुबले मीट्स, अनसाल्टेड पागल आदि शामिल हैं। स्वस्थ नाश्तों की सूची में इस सूची की तुलना करें, इसलिए स्वस्थ होने के लिए आपको कौन से आवश्यक खाद्य पदार्थों की आवश्यकता है या इसके बारे में सोचना शुरू करें
  • विधि 2
    अपने फूड्स का विश्लेषण करें

    शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ स्नैक्स चरण 4 चुनें
    1
    अपनी सूची को देखो कि आपके नाश्ते से संबंधित आदतों में आपको कितने बदलाव किए जाने चाहिए। क्या आपको अपनी पसंद में केवल मामूली सुधार या नाश्ते विभाग में एक प्रमुख ओवरहाल बनाने की आवश्यकता है? या आप आधे रास्ते में हैं?
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 5
    2
    सभी स्वस्थों को मंडल करें जिन्हें आसानी से कुछ स्वस्थ चीजों से बदला जा सकता है उदाहरण के लिए, स्वादिष्ट पनीर चिप्स का बैग आसानी से प्राकृतिक और बेक किए गए स्नैक्स के लिए प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चरण 6 चुनें
    3
    पूरी तरह से अनावश्यक और आरामदायक है कि सभी आइटम काट। चॉकलेट सलाखों, उदाहरण के लिए, एक भोजन है जिसे आपके आहार से समाप्त किया जा सकता है, विशेष अवसरों को छोड़कर
  • विधि 3
    अभ्यास स्वयं जागरूकता

    शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 7
    1
    अपने नाश्ते से संबंधित खाने की आदतों पर विचार करें यह जानने के कारण कि आप जो खाते हैं उसे खाएं, अपनी आदतों को बदलने के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने आप से पूछो: क्या मैं एक बाध्यकारी देर रात की भूख हूं? क्या मेरा दुख भावनात्मक से संबंधित है? ऊब के लिए? आपको यह भी सोचना चाहिए कि आप कितने व्यस्त हैं और अगर आपको भूख लगी है तो आपके पास ऐसा करने का समय नहीं है, तो पहले से एक स्वस्थ नाश्ता तैयार करने की कोशिश करें।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 8
    2



    उन स्नैक्स को देखें जिन्हें आप अधिकतर अक्सर चाहते हैं। आपके नाश्ते शैली को जानने से आसानी से उपयुक्त विकल्प मिलेंगे जो स्वस्थ हों और आपकी आवश्यकताओं को पूरा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप चिकना आलू के चिप्स के बारे में सोच रहे हैं, तो साल्सा सॉस के साथ कुछ कम वसा वाले ट्राटिआल्स की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 9
    3
    आत्म-नियंत्रण की एक नियति का विकास करना भोजन पर कम ध्यान दें यदि आप घर लौटने और आइसक्रीम का कटोरा आराम करने की उम्मीद करते हैं, तो दही या शर्बत जैसी स्वस्थ प्रतिस्थापन की कोशिश करें। भोजन की ज़रूरत के बारे में सोचो, आराम से नहीं। केवल जब आप वास्तव में भूख लगी हो तो खा लेंगे
  • विधि 4
    खरीद सुझाव

    शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 10
    1
    जब आप बाजार में अपनी अगली यात्रा करते हैं तो अपने स्नैक विकल्पों को बदलने की योजना से शुरू करें। आप स्वस्थ विकल्प खोज सकते हैं और उन विकल्पों को खोज सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते थे जो उपलब्ध थे।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 11
    2
    पैकेज किए गए स्नैक्स के लेबल को पढ़ें और तुलना करें सभी सामग्री देखें पूरी तरह से प्राकृतिक अवयवों का दावा करने वाला लेबल हमेशा एक स्वस्थ विकल्प नहीं होता है। इसका एक उदाहरण फलों का रस होगा। बहुत अधिक चीनी आपको थोड़ा अधिक पोषण और अधिक कैलोरी प्रदान कर सकता है जो आप की ज़रूरत या चाह सकते हैं, भले ही चीनी पूरी तरह से प्राकृतिक रूप में हो।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ स्नैक्स चरण 12 चुनें
    3
    आराम से भोजन के लिए शॉपिंग से बचें कार्बनिक खाद्य पदार्थ स्वस्थ हो सकते हैं, लेकिन वे अब भी एक अनावश्यक नाश्ता हो सकते हैं। कुकीज़ का एक पैकेट चुनना सिर्फ इसलिए कि वे जैविक हैं आपके भोजन की आदतों में सुधार करने के लिए कुछ भी नहीं करेंगे स्वस्थ भोजन पसंद करें और उन वस्तुओं को खरीदने से बचें, जिनके बिना आप आसानी से रह सकते हैं।
  • विधि 5
    स्मार्ट रणनीतियाँ रोजगार

    शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ स्नैक्स चरण 13 चुनें
    1
    अपने नाश्ते के लायक बनाओ सामग्री विकल्प चुनें उच्च फाइबर के भोजन में आम तौर पर कम कैलोरी होते हैं। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज, फलों, सब्जियां, नट्स और बीजों को त्वरित स्नैक्स के लिए सभी अच्छे विकल्प हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चरण 14 चुनें
    2
    ऊर्जा लगता है कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे कि प्रोटीन समृद्ध नमकीन जैसे मूंगफली का मक्खन या दुबला पनीर ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्रोत है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता चुनें चरण 15
    3
    हिस्से के आकार की जांच करें स्वस्थ नाश्ते खाने से आपको अपने आप को बहुत अधिक करने की आजादी नहीं मिलती है बहुत अधिक भोजन कभी एक स्वस्थ विकल्प नहीं होता है और, यदि आप अस्वस्थ कुछ पर्ची और खा लेते हैं, तो अपने आप को दोष मत करो! कुंजी संतुलन है बहुत अधिक स्वस्थ या अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं खाएं
  • युक्तियाँ

    • सामाजिक रूप से भोजन न करें। यदि आप किसी पार्टी में हैं, तो ऐपेटाइज़र व्यंजन छोड़ दें। उनके पास आमतौर पर बड़ी मात्रा में कैलोरी होती हैं, खासकर यदि आप उनमें से बहुत से खाते हैं
    • समझें कि आप क्या खरीद रहे हैं। कम वसा हमेशा कम कैलोरी मतलब नहीं है कैलोरी फ्री हमेशा पोषण मूल्य की पेशकश नहीं करता है
    • अपने आप को कभी-कभी अनैतिकता के साथ पुरस्कृत करने के लिए याद रखें कि आहार परिवर्तनों के प्रति क्रोधित न हो हम सभी को समय-समय पर विशेष रूप से कुछ विशेष रूप से अपने आप को लाड़ करना होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप सुपरमार्केट से बाहर निकलने से पहले खाएं! यदि आप भूख लगी है, तो आप बुलशीट खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं
    • हाथ में चबाने वाली गम रखें एक 5-कैलोरी चबाने वाला गम एक अनावश्यक नाश्ते में सैकड़ों कैलोरी की खपत की तुलना में बहुत मददगार है। मजबूत स्वाद वाले चाय, जैसे कि पेपरमिंट, भी मदद कर सकते हैं क्योंकि वे आपके स्वाद के सूखों की सूख दूर लेते हैं और आपको कुछ पसंद करने की भावना देते हैं।
    • तेल तरल वसा है, लेकिन यह आपके शरीर की वसा की तरह है। यह असंतृप्त वसा के रूप में जाना जाता है, और संतृप्त और ट्रांस की तुलना में आपकी सबसे अच्छी पसंद है। सामग्री को देखने पर यह याद रखें। जैतून, अंगूर के बीज, नारियल, तिल के बीज, बादाम, अखरोट और एवोकैडो से कार्बनिक तेल पोषक तत्वों के सभी अच्छे स्रोत हैं।
    • अपने आहार में विविधता शामिल करें अपने सलाद के सॉस को समय-समय पर बदलें, और एक जातीय विशेष दुकान पर असामान्य फलों और उत्पादों को खरीद लें। Cookbooks के लिए देखो और कुछ नए नाश्ता व्यंजनों है कि आप अपने आप को बनाने की कोशिश कर सकते हैं मिल
    • प्रत्येक खाद्य श्रेणी से अनुशंसित मात्रा में भोजन खाएं
    • कार्बनिक खाद्य पदार्थों के लिए देखो

    चेतावनी

    • आइस क्रीम विशेष रूप से एक नशे की लत जाल हो सकती है जब आप हर दिन इसे लेने के आदी हो जाते हैं, तो आपको अधिक लेने की इच्छा होती है। * इस समस्या को कम करने के लिए, आइसक्रीम तक पहुंचने की अनुमति न दें (यानी, आपके फ्रीज़र में नियमित रूप से आइसक्रीम न हो)
    • मकई के तेल, सूखे और कैनोला से बचें क्योंकि वे अक्सर आनुवंशिक रूप से संशोधित होते हैं इसके अलावा, मूंगफली तेल में आम तौर पर कीटनाशक अवशेषों का उच्च स्तर होता है।
    • अगर आपके आहार में कोई बदलाव नकारात्मक तरीके से आपके स्वास्थ्य को बदलता है तो अपने चिकित्सक से देखें
    • किसी भी चीज से दूर रहें जो कि उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप है * यह एक कृत्रिम शर्करा है जिसमें कई स्वास्थ्य संबंधी खतरों शामिल हैं। यदि आप फ्रुक्टोज नहीं चाहते हैं, तो भी एग्वेव से बचा जाना चाहिए क्योंकि यह "स्वस्थ और स्वाभाविक" स्वीटनर के रूप में विज्ञापित है, लेकिन इसमें उच्च फ्रुक्टोज सामग्री है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com