IhsAdke.com

संतुलित स्वास्थ्य त्रिकोण कैसे लें

तीन बराबर पक्षों के साथ त्रिकोण की कल्पना करो इसका अर्थ है शारीरिक स्वास्थ्य, अन्य मानसिक और अन्य सामाजिक। ये तीन भाग स्वास्थ्य त्रिकोण का निर्माण करते हैं। एक संतुलित त्रिकोण बनाने के लिए, आपको शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से अच्छा महसूस करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, तो यह मानसिक पक्ष को प्रभावित करेगा क्योंकि आप अपने वजन से खुश नहीं होंगे। इसी तरह, यदि आप सामाजिक रूप से अच्छी तरह से नहीं हैं, तो त्रिकोण की यह तरफ़ छोटी हो जाएगी।

डब्लूएचओ के मुताबिक, स्वास्थ्य केवल बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है, बल्कि शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण भी है। इसका मतलब है कि आप बीमार नहीं हो सकते हैं, लेकिन स्वस्थ नहीं भी हो सकते हैं। स्वस्थ होने के नाते शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से फिट होने का मतलब है। शारीरिक स्वास्थ्य यह है कि आपका शरीर कैसे काम करता है और अंदर और बाहर महसूस करता है। मानसिक स्वास्थ्य है कि आप कैसा महसूस करते हैं-आपकी भावनाएं सामाजिक स्वास्थ्य यह है कि आप अन्य लोगों के साथ कैसे सहभागिता करते हैं और साथ में रह सकते हैं। यह लेख आपके स्वास्थ्य त्रिकोण को संतुलित करने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
शारीरिक स्वास्थ्य

1
स्वस्थ भोजन खाएं एक स्वस्थ आहार पहला कदम शारीरिक रूप से फिट होने के लिए है, और साथ ही बहुत महत्वपूर्ण है। भोजन स्वस्थ तुम देखो बनाने के लिए और अच्छा महसूस होगा, और यह भी हो रही कैंसर, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह की संभावना कम हो जाती है, और नियंत्रित करने estresse.Comer स्वस्थ भूखा या, चॉकलेट खाने के लिए उदाहरण के लिए मना कर दिया मतलब यह नहीं है में मदद करता है, लेकिन चाबी छोटे भागों को खाने के लिए है परिवार या दोस्तों के साथ दोपहर का भोजन का एक बड़ा हिस्सा साझा करें खाने से पहले भागों के आकार पर ध्यान दें। एक छोटे प्लेट का उपयोग करें इसे भरने के लिए बाध्य नहीं लग रहा है। , टीवी के सामने खाने क्योंकि यह हो तो कार्यक्रम अगर आप अभी भी भूख लगी है कि ध्यान देना नहीं है पर ध्यान केंद्रित कितना समय लगेगा।
  • विटामिन ए, बी, सी, डी और के ले लो। वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हड्डियों, त्वचा, मांसपेशियों, तंत्रिकाओं और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य में मदद करते हैं। विटामिन ए में समृद्ध खाद्य पदार्थ मछली, गाजर, दूध, पनीर और पालक हैं दही, ब्रोकोली, आलू, केकड़े और समुद्री भोजन के माध्यम से विटामिन बी प्राप्त करना संभव है। पेप्पर, स्ट्रॉबेरी, पपीता और कीवी विटामिन सी में समृद्ध होती हैं। विटामिन डी खाने के लिए सैल्मन और सार्डिन होते हैं। विटामिन ई के लिए चिकन, टर्की, बादाम और पागल का उपभोग चना, शतावरी, ब्रोकोली और फूलगोभी के माध्यम से अधिक विटामिन के माध्यम से प्राप्त करें।
    एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • खनिजों का उपभोग करें वे हड्डियों के विकास में मदद करते हैं, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं, खांसी को रोकते हैं, मांसपेशियों और हृदय की सहायता करते हैं, और अधिक। कुछ खनिज हैं: कैल्शियम, लोहा, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम और जस्ता। इन खनिजों को प्राप्त करने के लिए लाल मांस, नमकीन पागल, मीठे आलू, दही, सेम, मांस, अंडे, मटर, दूध और अनाज खाएं।
    एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • प्रत्येक दिन एक स्वस्थ नाश्ता करें। आपने शायद सुना है कि यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, और यह वास्तव में है। नाश्ता कई फायदे हैं अध्ययन बताते हैं कि उनके सेवन एकाग्रता में सुधार, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, अधिक विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान करता है, और शारीरिक गतिविधि को अधिक ताकत देता है। यह प्रोटीन प्राप्त करने के लिए अंडे बनाता है दलिया, फल का सलाद तैयार करें या कुछ पनीर खाएं। स्किम दूध या संतरे का रस का एक गिलास पीना एक और अच्छा विकल्प एक फल parfait, दही और ग्रैनोला है
    एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत पानी पीना यदि आप पर्याप्त नहीं पीते हैं, तो आप निर्जलित हो सकते हैं, जो हल्के मामलों में भी आपको बहुत थक कर सकता है। डॉक्टर आमतौर पर प्रति दिन 8 या 9 गिलास पानी की सिफारिश करते हैं। हालांकि, अगर यह गर्म या सूखी दिन है, तो अधिक भोजन करें। आप 8 गिलास पानी कैसे पी सकते हैं हर दिन? कई तरीके हैं
    • जब रस पीने से पानी का आधा गिलास भर दो।
    • चिकना भोजन खाने के बजाय, एक गिलास पानी पीना
    • उठने के बाद, दोपहर के भोजन के बाद और बिस्तर से पहले एक गिलास पानी पियो।
    • दिन के दौरान अधिक पानी पी सकते हैं, यह देखने के लिए किसी दोस्त के साथ एक शर्त रखें।
    • मापने के कप में पानी पीने से पता चलता है कि आप कितना पीते हैं
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बाहर काम करते हैं। व्यायाम बेहद महत्वपूर्ण है यदि आप आकृति में रहना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए समय निकालें। यदि आप कर सकते हैं, तो एक दिन में 30 मिनट या एक घंटे के बारे में क्या करें लेकिन एक ही बार में सब कुछ करने की आवश्यकता महसूस न करें व्यायाम के 10 मिनट का समय लें, ब्रेक लें, फिर 20 मिनट का समय दें, या उस समय को विभाजित करें जब आप फिट दिखते हैं एक और विकल्प है कि कुछ प्रकार की ताकत प्रशिक्षण अभ्यास एक सप्ताह में दो बार करें। व्यायाम मज़ेदार भी हो सकता है ट्रम्पोलिन पर कूदो, तैरना, रस्सी कूदो, दोस्तों के साथ टहलने, गेंदबाजी, साइकिल चलाना, नृत्य करना, आइस स्केटिंग करना, रोलर ब्लेडिंग और अधिक! फुटबॉल या सॉफ़्टबॉल की तरह अपना पसंदीदा खेल खेलते हैं, या जिम्नास्टिक करें। चलने और दोस्तों के साथ खेलना व्यायाम करने के अन्य मजेदार तरीके हैं। फिट होने के लिए उबाऊ नहीं है, यह सुखद हो सकता है!
    • स्थानीय फिटनेस क्लब या जिम में नामांकित करें यदि योग या स्कूल में एक स्पोर्ट्स क्लब है, तो शामिल होने का प्रयास करें। आप इसे पसंद कर सकते हैं! यदि आप एक फिटनेस क्लब चाहते हैं, लेकिन कोई भी नहीं है, एक बनाओ! कुछ मित्रों को इकट्ठा और हर दिन एक अलग तरीके से व्यायाम करें।
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पर्याप्त नींद जाओ घंटों की सही मात्रा में सोने की विफलता से हृदय की समस्याएं, मधुमेह, मोटापा, अवसाद और ध्यान की कमी, और जानकारी को याद रखने में कठिनाई बढ़ जाएगी। तो मुझे कितना नींद की ज़रूरत है? नवजात शिशु (0 से 2 महीने) में 12 से 18 घंटे की नींद होनी चाहिए। शिशुओं (3 से 11 महीने) प्रति रात 14 से 15 घंटे होनी चाहिए। बड़े बच्चों (1 से 3 साल) को 12 से 14 घंटे की आवश्यकता होती है। 3 से 5 वर्ष की उम्र के बीच के बच्चों को 11 से 13 घंटे के बीच होना चाहिए। बच्चों को 5 से 12 बच्चों को हर रात 10 या 11 घंटे सोना पड़ता है। किशोरावस्था (10 से 17 साल के बीच) में 8.5 से 9 .25 घंटों की नींद होनी चाहिए। अंत में, वयस्कों को प्रति रात 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
    • अगर आपको नींद आना मुश्किल लगता है, किताब पढ़ने की कोशिश करें, सुखदायक गीत डालना, गर्म स्नान करना या टीवी को कम मात्रा में डालना इनमें से कुछ समाधान आपको दूसरों की तुलना में अधिक मदद करते हैं, तो देखें कि आपके लिए क्या काम करता है। अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में सेट करें, यदि आप चाहें तो रात की रोशनी या प्रशंसक रखें, रोशनी को बंद करें और अपनी आँखें बंद करें सुनिश्चित करें कि बिस्तर आरामदायक है
    • यदि आपको रात में सोते समय परेशानी होती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। शायद आप दिन के दौरान सो रहे हैं, इसलिए रात में थक मत जाओ
    • इसके अलावा, यदि आप हर दिन लंबे समय तक काम करते हैं, या रात में देर करते हैं, तो आप एक ताज़ा झपकी की कोशिश कर सकते हैं। आपकी ऊर्जा को बहाल करने में केवल 25 से 30 मिनट के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • 5
    अपने आप को साफ रखना स्वस्थ होने के लिए एक और कदम है। अगर आप शारीरिक रूप से साफ होते हैं, तो यह अच्छा लगेगा और अच्छा लगेगा, जो स्वास्थ्य त्रिकोण के मानसिक पक्ष का भी हिस्सा है। कपड़ों पर डालने से पहले अच्छे दुर्गंधहारक का प्रयोग करें। हमेशा कपड़े धोने, ताजा और साफ पहनें यदि आवश्यक हो, स्वच्छ और अपने नाखूनों को काट लें। जब जरूरत पड़ती है तब बाकियों / पैर / चेहरे को दबाएं। कभी सूखा सूखा नीचे आपको अपने आप को साफ रखने के लिए अधिक काम करना चाहिए। यह हर दिन करो
    • दैनिक स्नान ले लो हर दिन स्नान या बाथ टब लें, लेकिन अपने बालों को कम बार धो लें, क्योंकि हर रोज धोकर तारों को कमजोर और नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक अच्छा साबुन का प्रयोग करें और इसे स्पंज, शर्टक्लॉथ या आपके हाथों से लागू करें। अपने बालों को धुलाई करते समय शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग बाल को अन्तराल करने के लिए करें।
      एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • कंघी अपने बाल हर सुबह और बाद में टेंगल्स से छुटकारा पाने के लिए स्नान करें और इसे साफ रखें यदि इसे गीला है तो इसे ब्रश न करें, इसके बदले एक कंघी का उपयोग करें।
      एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • अपने हाथों को धो लें मुख्य रूप से खाना पकाने से पहले बाथरूम का उपयोग करने के बाद, खाने से पहले, जानवरों को छूने के बाद, और किसी भी समय जब वे गंदा हो जाते हैं, जैसे कि बगीचे की देखभाल करते समय एक मिनट के लिए साबुन और गर्म पानी से उन्हें धो लें और जल्दी मत करो!
      एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 5 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • अपने दाँत ब्रश करें सुबह और शाम दो मिनट के लिए एक टूथपेस्ट का उपयोग करें। आपका दंत चिकित्सक आपको हर दिन भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करने के लिए या दिन में 3 बार ब्रश कर सकता है। यदि यह मामला है, तो उसके निर्देशों का पालन करें।
      एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 5 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
    • डेंटल फ्लॉस का प्रयोग करें। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, अपने सभी दांतों के बीच खाने के कणों को हटाने के लिए समय निकालना। आपको केवल एक दिन में एक बार इसका उपयोग करना पड़ता है, लेकिन जब भी आपके दाँत में कुछ फंस जाता है, तो इसका इस्तेमाल करें।
      एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 5 बुलेट 5 शीर्षक वाला चित्र
    • अपनी त्वचा का ख्याल रखना लंबे समय तक बाहर निकलने पर सनस्क्रीन पहनें (एसपीएफ़ 15 या अधिक), भले ही वह ढेर हो। छप गर्म पानी चेहरे में (कभी भी गर्म या ठंडा नहीं) हर सुबह



      एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 5 बुलेट 6 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 2
    मानसिक स्वास्थ्य

    एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    आराम करने के लिए समय निकालें हर कोई हमेशा व्यस्त रहता है, जो तनाव पैदा कर सकता है यह लंबे समय तक तनाव के लिए स्वस्थ नहीं है - आप ऊब, ऊब महसूस करेंगे, शायद दमंग या चिढ़ हर दिन एक आराम की गतिविधि करें, भले ही आपको बहुत तनाव महसूस न हो। यदि आप कर सकते हैं तो एक या दो दिन में आराम करने की कोशिश करें पता है कि छूट एक प्रक्रिया है, और यदि आप जल्दी करो, तो यह काम नहीं करेगा। आराम के बारे में मत सोचो गतिविधि को एक आराम से तरीके से किया जाना चाहिए, कार्य पूरा करने के उद्देश्य से नहीं। इसके अलावा, एक व्यक्ति के लिए आराम क्या हो सकता है दूसरे के लिए नहीं हो सकता है नीचे कुछ चीजें हैं जो आपको आराम मिल सकती हैं
    • हो सकता है कि आप एक पैदल चलने में आराम कर रहे हों, तैराकी, योग, नृत्य, बुनाई, खाना पकाने, बागवानी, गायन, या पढ़ना। कम से कम एक गतिविधि ढूंढें जिससे आपको आराम मिले।
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने खाली समय का आनंद लें कुछ भी करने की तुलना में संतुलित और मनोरंजक गतिविधियों को करना बेहतर है अपना खाली समय बिताने के लिए एक रचनात्मक, सकारात्मक और मजेदार तरीका खोजें नई चीजों को ऑनलाइन, एक क्लब में, या मित्र के साथ खोजें पता नहीं क्या करना है? खाना पकाने, मछली पकड़ने, तैराकी, एक यंत्र बजाना, पेंटिंग, नृत्य करना, गायन करना, आइस स्केटिंग करना, खेल खेलना, पढ़ने या लिखने की कोशिश करना विकी पर आपके पास एक नया शौक ढूंढने के तरीके के बारे में कई लेख हैं, आप एक लेख में अपना जुनून पा सकते हैं! थोड़ा और थोड़ा गतिविधि करने की कोशिश करो हार न दें. यदि आप इसे मज़ेदार पाते हैं, तो यह करते रहें!
    • पालतू जानवर रखने का यह एक अच्छा विचार है पशु कई स्वास्थ्य लाभ लाते हैं अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पालतू जानवर रखते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक रहते हैं जो नहीं करते हैं। वे भी महान प्रेमकारी कंपनियां हैं जो हमेशा आपके पक्ष से होंगी
  • 3
    आत्म-अनुशासन का अभ्यास करें
  • 4
    अच्छा निर्णय लें
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    आश्वस्त रहें
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 11 बुलेट शीर्षक वाला चित्र
    6
    मुस्कुराते हुए।
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें
  • एक संतुलित स्वास्थ्य त्रिभुज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें चिंताएं हैं कि हम तनाव को दूर करने के लिए भूल जाएं चाहे वह एक अखबार, एक कविता, एक गाना, या किसी को बताए कि आप कैसा महसूस करते हैं, आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करना है अगर आपको मदद की ज़रूरत है, किसी से पूछिए. बताएं कि आपको एक विश्वसनीय वयस्क के बारे में कैसा महसूस होता है, जैसे एक सलाहकार, शिक्षक, भाई बहन, माता-पिता, परिवार के अन्य सदस्य या करीबी दोस्त। यहां तक ​​कि अगर आप दुखी नहीं हैं, तो यह आपको दिखाएगा कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • किसी से बात करते समय अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, हो सकता है कि आप ऐसा नहीं करना चाहते, और उसमें कोई समस्या नहीं है अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के अन्य तरीके हैं, जैसे ड्राइंग, लेखन, या कुछ व्यायाम करना
  • आवश्यक सामग्री

    • टूथब्रश
    • टूथपेस्ट
    • स्वस्थ भोजन
    • शैम्पू
    • कंडीशनर
    • साबुन
    • डिओडोरेंट
    • चिकित्सकीय सोता
    • सन स्क्रीन
    • आराम गतिविधि

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com