IhsAdke.com

कैसे व्यंजनों को खाएं

भोजन से संबंधित कई समस्याएं हैं: बहुत अधिक भोजन, बहुत अधिक भोजन, एलर्जी, अपर्याप्त भोजन आदि। इस अनुच्छेद में दस चरणों का पालन करके, आप अपने आप को जागरूक रूप से खाना सीखना सीखेंगे, जिससे कि आप क्या खाने और आपके शरीर और दिमाग के बीच संबंध समझ सकेंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक खाएं मायनेह तरीके से कदम 1
1
अपने भोजन की नियमित पुन: बनाएँ हम सभी बच्चे हैं, और हमें स्नेह और प्रेम की आवश्यकता है। अपने भीतर के बच्चे को एक सचेत भोजन की संतुष्टि दें। मेज पर अपने भोजन करें, दूसरे लोगों के साथ और खाना न छोड़ें एक विनियमित जीवन आपको अपने, अपने बच्चों, चचेरे भाई, मित्र, कार्य, अध्ययन आदि के लिए समय देने की अनुमति देगा। नियमित स्थिरता और पूर्वानुमान की गारंटी देता है। बच्चों को यह जानना अच्छा लगता है कि उन्हें पूरे दिन सही तरीके से खिलाया जाएगा, और यदि आप कहते हैं कि वे हर गुरुवार दोपहर को पेनकेक्स बनाएंगे तो उत्सुकता से इंतजार करेंगे। इन दिनों दिनचर्या स्थापित करना आसान नहीं है, क्योंकि कई दैनिक विक्रय हमें बेकार गतिविधियों पर समय व्यतीत करते हैं, लेकिन पता है कि आप अपना समय बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • चित्रा
    2
    आप क्या खाते हैं यह चुनते समय जागरूक रहें खाने की गुणवत्ता और मात्रा के बारे में जानें जो आप टेबल पर डालते हैं। वे ताजा, कार्बनिक, स्थानीय स्तर पर उगाए गए, पौष्टिक और अप्रसारित होना चाहिए। गुणवत्ता को मात्रा में बदलने दें, और सचेत खाने से आपकी मार्गदर्शिका बनें। इस प्रकार, आप अपने आप को अधिक सम्मान और अपने भोजन का आनंद लेने के लिए शुरू हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक से खाएं मनोहर कदम 3
    3
    जब आप खाते हैं, तो कुछ भी मत करो बाहरी भोजन के बिना अपने भोजन का आनंद लें, और टीवी, अख़बार, काम, एसएमएस आदि के बिना चखने का आनंद लें। टीवी देखते समय इसे निगलने के बजाय, इंटरनेट पर सर्फ करें या अख़बार पढ़िए, अपने भोजन का आनंद लें।
  • चित्र शीर्षक से खाएं 4 कदम
    4
    अपनी मेज सजाने एक आकर्षक तरीके से भोजन को व्यवस्थित करें, अधिक सुंदर व्यंजनों का उपयोग करें, एक मोमबत्ती को रोशनी दें, और मेज पर फूलों की व्यवस्था रखें जैसे कि आप डिनर गेस्ट्स को मिल रहे थे।
  • चित्र शीर्षक से खाएं मनोहर कदम 5
    5



    थोड़ी देर ध्यान या प्रार्थना के बाद खाएं पहले काटने से पहले, कुछ मिनटों के लिए भोजन के सामने चुपचाप खड़े हो जाओ। आप अपनी आँखें बंद करना चाह सकते हैं चुप्पी आपको अपने प्राकृतिक भूख वृत्ति का सामना करने के लिए, और इसे आराम करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से खाएं मनोहर कदम 6
    6
    खाना अच्छी तरह से चलो सबसे अच्छा स्वाद पहले काटने में है। यदि हम यह समझने में सक्षम हैं कि हमारे शरीर में क्या हो रहा है, तो हम भूख को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे और स्वाद की बेहतर सराहना करेंगे। अपनी भूख, प्रत्येक काटने में अलग-अलग जायके से परिचित रहें, और जब आप भोजन को तुरंत निगल नहीं लेते हैं तो आपको क्या लगता है
  • चित्रा शीर्षक से खाएं 7 कदम
    7
    विभिन्न खाद्य पदार्थों का आनंद लें गर्म और ठंडे, मीठे और दिलकश खाद्य पदार्थों की कोशिश करें भोजन करने से पहले, भोजन की गंध, जैसे कि आप मदिरा का सबसे अच्छा प्रयास कर रहे थे
  • चित्रा शीर्षक से खाएं 8 कदम
    8
    जानबूझकर अपने बाकी का भोजन जानिए धीरे धीरे खाओ, ठीक से चबाने, धीरे धीरे अपने कांटा उठा, हर आंदोलन का आनंद ले। अपना भोजन पूरा करने के बाद, अपने शरीर को नोटिस करने के लिए कुछ मिनट लग जाएं कि आप समाप्त हो गए हैं। अपने दिमाग को भरने के लिए आभार व्यक्त करने की अनुमति दें, क्योंकि इस अद्भुत भोजन से आप जीवन की अपनी यात्रा का पालन करने में मदद करेंगे।
  • चित्रा शीर्षक से खाएं 10 कदम
    9
    प्रत्येक भोजन पर इन चरणों को दोहराएं
  • युक्तियाँ

    • अपने पोषण संबंधी आदतों को बनाने वाले खाद्य पदार्थों की मात्रा और गुणवत्ता के बारे में जागृत रहें
    • दिन के दौरान खाने या पीने के लिए नोटबुक का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक भोजन खाने की आदत के कारण वजन में वृद्धि हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com