IhsAdke.com

इच्छाओं को कैसे रोकें

चाहे कितनी सावधानी से आप अपने भोजन की योजना बनाते हैं, अगर आप चीनी, कैफीन, शराब या अन्य खाद्य पदार्थों के लिए लालच में लिप्त होते हैं, जो आमतौर पर लालच का कारण होता है, तो यह एक समय में बर्बाद हो सकता है। विशिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए इन लालचें तब होती हैं जब शरीर एक हार्मोन पैदा करता है जिसे घ्रीलिन कहा जाता है जो इसे खाने के लिए दबा देता है। यह एक अस्तित्व तंत्र है, लेकिन जब आप अपनी भूख को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तब यह बिल्कुल उपयोगी नहीं है सौभाग्य से, विरोध करने के लिए बहुत मजबूत होने से पहले कई इच्छाएं छुटकारा पाने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
शुभकामनाएं शामिल हैं I

पिक्चर शीर्षक स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 1
1
गम चबाना यह आपके दिमाग को बेवकूफ बना सकता है, जिससे आप संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास चीनी के लिए तरस है बिना चबाने वाली चबाने वाली गम का चयन करें और जब भी आप मिठाई या केक का टुकड़ा खाने की इच्छा महसूस करते हैं, उन्हें चबाएं
  • सिगरेट या अल्कोहल के लिए तरस महसूस करते समय च्यूइंग गम अपने मुंह को व्यस्त रखने का एक अच्छा तरीका भी है। अगर आपको लगता है कि आपको हमेशा अपने मुँह में कुछ करना है लेकिन यह अपेक्षाकृत हानिरहित होना चाहिए, तो चबाने वाली गम एक मुंह विकल्प है
  • चबाने वाली गम का उपयोग करने से बचें जो चीनी मुक्त नहीं है। वे चबाने वाली गम की तुलना में अधिक चीनी होते हैं और आपके लालच को खराब कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 2
    2
    अपने दाँत ब्रश करें चूंकि टूथपेस्ट का स्वाद भोजन के स्वाद के साथ अच्छी तरह से मेल नहीं खाता, जब आप महसूस करते हैं कि भोजन के लिए तरसता अस्थायी रूप से इसे रोकना है। जब आपके पास इन अभिलाषाएं हों तो अपने साथ एक टूथब्रश और टूथपेस्ट करें
    • हालांकि, अपने दांतों को ब्रश करने से बहुत ज्यादा तामचीनी दूर हो सकती है एक ही दिन में इस चाल का उपयोग न करें। अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें
  • स्टेप ड्रीविंग स्टेप 3
    3
    पानी पी लो जब आपके शरीर को वास्तव में जरूरी है तो भोजन के लिए लालच को महसूस करना आम बात है। एक इच्छा को देने से पहले आपको हमेशा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए यदि आप थोड़ा निर्जलित होते हैं, तो आपको पानी पीने से शुरू होता है जब आप भोजन के लिए इन तीव्र इच्छाओं को महसूस करते हैं इससे आप संतुष्ट महसूस करेंगे और इच्छा समाप्त कर देंगे।
    • इस चाल को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए नींबू के रस के कुछ बूंदों के साथ पानी में थोड़ा सा स्वाद जोड़ें। उसे थोड़ा स्वाद देने से आपको यह महसूस हो सकता है कि आपने पानी के अलावा किसी अन्य चीज़ का सेवन किया है
    • आप मिठाइयां के बिना हरी चाय या दूसरे पेय के लिए पानी की जगह ले सकते हैं।
  • स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 4 नामक चित्र शीर्षक
    4
    भोजन की महक की मोमबत्ती गंध लें अपने आप को बेवकूफ़ बनाने का एक अन्य तरीका भोजन की गंध, जैसे सेब पाई और दालचीनी के साथ एक मोमबत्ती गंध करना है जाहिर है, यह आपकी भूख को संतुष्ट नहीं करेगा, लेकिन अगर आपको एक मजबूत इच्छा महसूस होती है और एक त्वरित सुधार की आवश्यकता होती है, तो यह चाल आपको अस्थायी रूप से अपने आप को विचलित करने में मदद कर सकती है। रासायनिक और खाद्य पदार्थों का मिश्रण थोड़ा अप्रिय हो सकता है, जो उस समय आपकी इच्छा को रोक सकता है।
    • लोशन, होंठ चमक और खाद्य उत्पादों के साथ अन्य उत्पादों भी काम करते हैं
    • इच्छाओं को प्रकट होने के लिए दालचीनी की छोटी बोतल या टकसाल आवश्यक तेल रखने की कोशिश करें
  • स्टॉप ड्रीविंग चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आप को थोड़ा कम करें इच्छा हमेशा एक बुरी चीज नहीं होती है कभी-कभी जब आप कुछ खाने की तरह महसूस करते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर को इसकी आवश्यकता है यहां तक ​​कि अगर ऐसा कुछ नहीं है जो आपको वास्तव में ज़रूरत है, तो ज्यादातर समय, थोड़ी चोट नहीं होगी अपने आप को थोड़ी देर खाने के लिए अनुमति देकर आपको कुछ दिन बाद ज्यादा खा से ज्यादा रोका जा सकता है।
    • आप जो भोजन चाहते हैं उसे आप स्वस्थ रूप से जोड़ सकते हैं, बेहतर महसूस करने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप चॉकलेट खाने की तरह महसूस करते हैं, तो कुछ टुकड़े पिघलते हैं और इसमें स्ट्रॉबेरी डुबकी डालते हैं चॉकलेट के साथ ताजे फल खाने से चॉकलेट केक का एक बड़ा टुकड़ा खाने से बेहतर विकल्प होता है
    • हालांकि, यदि आपकी इच्छा कुछ ऐसी है जिसके लिए आप हमेशा से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि सिगरेट, तो यह एक अच्छा विचार नहीं है कि आप संतुष्ट हो जाएं। धूम्रपान करने के बाद, आपकी इच्छाएं तीव्र हो जाएंगी
  • पिक्चर शीर्षक स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 6
    6
    अपनी इच्छा पर "सर्फ" करने का प्रयास करें यह तकनीक आपको किसी प्रकार की तीव्र लालसा को दूर करने में मदद कर सकती है, इसे चीनी, अल्कोहल या ड्रग्स द्वारा किया जा सकता है। अपने दिमाग से बाहर की इच्छा प्राप्त करने की कोशिश करने के बजाय, आपको एक लहर की तरह मारा और अपने आप को "सर्फिंग" की कल्पना करें। लहर के माध्यम से तैरने की कल्पना करें और डूबने के बजाय दूसरे पक्ष को छोड़ दें यह मानसिक चाल आपकी सबसे बुरी इच्छाओं को दूर करने में आपकी सहायता कर सकती है।
    • अपने आप को इच्छा पूरी तरह से महसूस करने की कोशिश करें। इस बारे में सोचें कि आपके शरीर के अधिकांश हिस्सों को सबसे ज्यादा क्या लगता है: आपका पेट, आपके मुँह, गले और इतने पर। वास्तव में भौतिक स्थान की व्याख्या करना जहां इच्छा मौजूद है, वह अपनी जरूरत से थोड़ा दूर करने का एक तरीका है।
  • विधि 2
    अपनी भूख को दबाने

    स्टॉप ड्रीविंग चरण 7 नामक चित्र
    1
    नाश्ते के लिए दुबला प्रोटीन खाएं अध्ययनों से पता चलता दुबला प्रोटीन खाने कि, अंडे या टर्की की तरह, की मदद से आप दिन के लिए समग्र महसूस बजाय जब तक इंतजार कर के यह कम होने का खतरा tarde.É जागने के बाद जल्द ही खाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण इच्छाओं करने के लिए देने के लिए कर रही है, सुबह के बीच विरोधी इच्छाओं प्रभाव के सबसे बनाने के लिए।
    • अंडे या दुबला मांस के साथ एक स्वस्थ नाश्ते बनाने की कोशिश करें दही सुबह में प्रोटीन का एक और अच्छा विकल्प है।
    • एक मुट्ठी भर पागल खाओ या एक प्रोटीन हिला ले लो अगर आप जल्दी में हैं और थोड़ा प्रोटीन की जरूरत है
  • पिक्चर शीर्षक स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 8
    2
    अधिक अंगूर खाओ यह गुण है कि इंसुलिन को बाधित और आप संतुष्ट महसूस कर रखता है, ताकि desejos.Embora करने के लिए उपज नहीं है केवल अंगूर के साथ एक आहार पर जाना आपके शरीर के लिए स्वस्थ नहीं है, वहाँ कोई कारण नहीं है अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए नहीं है ।
    • नाश्ते के लिए आधे अंगूर खाने या सुबह के बीच में स्नैक के रूप में खाने की कोशिश करें।
    • यदि आप फल में चीनी जोड़ते हैं तो अच्छा प्रभाव नकार दिया जा सकता है इसके अलावा, पूरी अंगूर खाने के लिए याद रखें, न सिर्फ रस, जो कि पहले से बहुत चीनी है
  • स्टेप ड्रीविंग स्टेप 9
    3
    पूरे भोजन खाएं फलों और सब्जियों के फाइबर आपको फाइबर मुक्त खाद्य पदार्थों से अधिक समय तक खुश महसूस करते हैं, और cravings को रोकना मदद करते हैं। यह शराब के लिए cravings के लिए भी काम करता है, जो निम्न रक्त शर्करा होने से संबंधित हो सकता है प्रत्येक भोजन में फल या सब्जियों की सेवा करें और परिष्कृत आटा के बजाय पूरे अनाज का सेवन करें।
    • पूरे फलों को खाने के लिए याद रखें - सिर्फ रस नहीं पीना चाहिए रस में बहुत ज्यादा चीनी है
    • ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, सेब और नाशपाती खाएं, जो कि कम ग्लिसेमिक सूचकांक है। ये स्वादिष्ट फल डेसर्ट के लिए अच्छे हैं और चीनी के लिए तरस कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 10 नामक चित्र
    4



    बादाम के साथ एक नाश्ता बनाओ अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम का मुट्ठी भर खाने से भूख से राहत मिलती है। जब आपको लगता है कि आप पूरी तरह से पाई खा सकते हैं तो खाने के लिए एक छोटी सी बैग बंद करो।
    • स्वस्थ होने वाले कच्चे या भुने हुए बादाम चुनें।
    • थोड़ा शहद के साथ बादाम को बरसाने से एक स्वस्थ नाश्ते पैदा होते हैं जो चीनी के लिए लालच को दूर करने में भी मदद करता है।
  • स्टेप ड्रीविंग स्टेप 11
    5
    अपने भोजन में मसाला जोड़ें खाद्य पदार्थों में विशेष रूप से मसालेदार मसाले वाले विभिन्न स्वादों को शामिल करते हुए, आपके स्वाद की कली को संतुष्ट करेगा और आपको सरल भोजन से अधिक समय तक फुलर महसूस कर देगा। चीजों को मसालेदार सॉस जोड़ने का प्रयास करें यदि आपको मसालेदार कुछ भी पसंद नहीं है, तो कुल मिलाकर अधिक सीज़िंग का उपयोग करना शुरू करें अजवायन की पत्ती, तुलसी, टकसाल और ऋषि अपने भोजन से अलग एक स्पर्श जोड़ते हैं, जिससे आप संतुष्ट महसूस करने के लिए और अधिक खाने की ज़रूरत नहीं कर सकते हैं।
  • स्टेप ड्रीविंग स्टेप 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    वसा के साथ अपनी भूख को दबाएं यह प्रतिरोधक लग सकता है, लेकिन cravings से बचने के लिए वसा खाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने आहार से वसा को खत्म करने की कोशिश करते हैं, तो आपकी इच्छाएं बढ़ जाएंगी और लगभग असहनीय हो जाएगी। कुंजी स्वस्थ वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड मछली, avocados और पागल में पाया जाता है। ट्रांस वसा से दूर रहें, तला हुआ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 13
    7
    कड़वा चॉकलेट की कोशिश करो इसमें गुण हैं जो आपको बहुत अधिक खाने से बचाते हैं, इसलिए आप इसे बिना अधिक काम किए अपनी इच्छा को संतुष्ट कर सकते हैं। कम से कम 70% कोको के साथ चॉकलेट सलाखों के लिए देखो - उस से कम एक "स्वस्थ" विकल्प बनाने के लिए बहुत अधिक चीनी होगा
  • विधि 3
    जीवनशैली परिवर्तन करना

    पिक्चर शीर्षक स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 14
    1
    बाकी अधिक जब आप पूरी रात सोते हैं, तो आप दूसरे दिन पेट भरने की संभावना कम होते हैं। रात में सात या आठ घंटे सोने की कोशिश करो आप अगले दिन अपने भोजन विकल्पों पर अधिक नियंत्रण और अपनी इच्छाओं को कम करने की संभावना कम होगा
    • हालांकि, बहुत अधिक नींद समाप्त हो सकती है जिससे आप अत्यधिक खा सकते हैं, इसलिए इसे ज़्यादा मत करो
  • स्टेप ड्रीविंग स्टेप 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को विचलित करें क्या आप भोजन, शराब या अन्य पदार्थों में बदल जाते हैं जब आप ऊब जाते हैं? व्यस्त रखने के लिए cravings को शामिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आप व्यस्त हैं, तो आप को खाने के लिए क्या चाहते हैं, इसके बारे में चिंता करने का समय नहीं होगा। अपने कार्यक्रम को उन गतिविधियों की सूची के साथ भरें, जो आपको इस कदम पर चलने में मजबूर करते हैं।
    • यदि आप एक मेज पर बैठे समय बिताते हैं, तो चीजों को हिलाएं - अपने आप को ऊब होने और लालच में शामिल होने की अनुमति देने के बजाय दिन के दौरान जल्दी चलते रहें।
    • फ़ोन या टेक्स्टिंग पर बात करने के बजाय व्यक्ति में लोगों को ढूंढें, क्योंकि यह एक ही समय में अपने सेल फोन खाने और उपयोग करना आसान है।
  • स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 16 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    तनाव से सावधान रहना जब आप पर बल दिया जाता है तो क्या तुम खाती हो? बहुत से लोग करते हैं, और वह एक मुख्य अपराधियों में से एक है जो इच्छाओं को देते हैं। यदि आपकी भोजन की भावनाएं आपकी भावनाओं से संबंधित होती हैं, तो आप तनाव को दूर करने के लिए भोजन का उपयोग कर सकते हैं। आप कठिन समय पर काबू पाने के लिए अपने शरीर को "ज़रूरत" खाने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो आइसक्रीम के पॉट लेने के बजाय, तनाव को दूर करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें
    • व्यायाम की एक छोटी श्रृंखला बनाओ, जैसे कि शॉर्ट-रन या पुश-अप की एक श्रृंखला और पुश-अप सोचें कि व्यायाम करने के बाद आप बेहतर कैसे महसूस करेंगे, जो बहुत अधिक खाने के बाद नहीं होगा तंबाकू सहित किसी भी तरह के cravings, का मुकाबला करने के लिए कसरत करना एक अच्छा तरीका है।
    • जब आप जोर देते हैं तो ध्यान दें आपकी इच्छा में देकर इसे ठीक करने की कोशिश करने के बजाय समस्या के स्रोत पर ध्यान दें
  • स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 17 नामक चित्र
    4
    अपने आप को इंतजार करने के लिए मजबूर करें कभी-कभी यह स्वयं को यह बताने में मदद करता है कि आप क्या खा सकते हैं या पी सकते हैं या 10 या 20 मिनट में एक सिगरेट धूम्रपान कर सकते हैं। जब वह समय गुजरता है, तो वही बात कहो जब तक ऐच्छिक राहत नहीं मिल जाती, तब तक संतुष्टि को दूर रखो। यह विधि किसी भी प्रकार के तरस के लिए उपयोगी है, लेकिन मुख्य रूप से निकोटीन के लिए।
  • स्टॉप ड्रीविंग स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    इच्छाओं के कारणों से दूर रहें यदि ऐसा स्थान है जो आपको उस मद की याद दिलाता है जो आप लालसा कर रहे हैं, तो इसे कुछ समय से बचें। आप इन cravings को अक्सर नहीं महसूस कर सकते हैं यदि आप गैर-स्मृति-समान वातावरण में हैं उन जगहों और स्थितियों से बचें जो ऐसे लालच का कारण बनते हैं
    • यदि आपके पास भोजन की खातिर है, तो रसोई में कम समय बिताने का एक अच्छा विचार हो सकता है और घर पर अपने पसंदीदा आइसक्रीम पार्लर से पहले ड्राइव न करें।
    • यदि आपके पास सिगरेट की तरस है, तो उस जगह पर जाने से बचने में सहायक हो सकता है जहां आप धूम्रपान करते थे।
    • अगर आपकी लालसा शराब के लिए है, तो बार और रेस्तरां से दूर रहें, जहां आप पहले पीते थे।
  • स्टॉप ड्रीविंग चरण 1 9
    6
    मदद लें यदि आपकी इच्छाएं बहुत मजबूत हैं और आपको लगता है कि वे आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं, या यदि आपको स्वयं से छुटकारा पाने में परेशानी हो रही है, तो ऐसे संगठन हैं जो कि कैसे मदद करते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप एक समय में खाने, धूम्रपान, या एक विशिष्ट पदार्थ को बंद करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • यदि आप सोचते हैं कि आपको एक व्यसन हो सकता है और इच्छाओं और अतिरंजनाओं के बीच आगे और पीछे जा सकते हैं, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें जो व्यसनों से निपटने वाले लोगों के साथ काम करने में माहिर हैं।
  • युक्तियाँ

    • आइटम को अप्रिय के रूप में विज़ुअलाइज़ करें जब कोई इच्छा उत्पन्न होती है तो कुछ लोग इस विज़ुअलाइज़ेशन चाल का उपयोग करते हैं। वे उस भोजन की कल्पना करते हैं जो वे ढालना या अन्य अप्रिय पदार्थ से ढंका खाना चाहते हैं। जब छवि दिमाग पर ले जाती है, तो अब इसे खाने की इच्छा नहीं होती है।
    • यदि आप कुछ खाना चाहते हैं तो आप खा नहीं सकते हैं और आपकी कल्पना काम नहीं करती है, इसे एक दिन के लिए मजबूत धूप में छोड़ दें। तब इसे अंदर ले जाओ और इसे एक प्रमुख स्थान पर छोड़ दें जहां आप अक्सर पास करते हैं आप उसके बाद उस विशेष भोजन को कभी नहीं देखना चाहेंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com