IhsAdke.com

कैसे कॉलेज में अच्छी तरह से पाने के लिए

हाई स्कूल के बारे में दृढ़ता है आप वापस बैठ नहीं सकते उच्च मांग वाले पाठ्यक्रमों और विश्वविद्यालयों में ट्यूशन फीस के लिए प्रतियोगिता के साथ, और छात्रवृत्ति अधिक से अधिक आवश्यक हो जाती है, यह तथ्यों का सामना करने का समय है: आपको कॉलेज में जाने के लिए हाई स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा आप चाहते हैं या एक छात्रवृत्ति प्राप्त करें

चरणों

भाग 1
उच्च विद्यालय से आगे रहें

चित्र 24084 1
1
ग्रेड 8 और 9 में सबसे अच्छा ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं कई छात्रों को हाई स्कूल द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ करना शुरू करने के लिए महत्वहीन लगता है, लेकिन यह सच से बहुत दूर है। यदि आप पहले से ही योग्यता के साथ अपना पहला साल शुरू करना चाहते हैं, तो आपको 9वीं कक्षा में कम से कम 9 से 10 लेना चाहिए। अन्यथा, संभवत: आपको अपने स्कूल द्वारा मान्यता प्राप्त या सम्मान नहीं दिया जाएगा।
  • प्रत्येक विद्यालय दूसरे से थोड़ा अलग है कुछ विद्यालय छात्रों को स्वीकार करने या पिछले स्कूल की सिफारिशों का उपयोग करने के लिए ड्रेसिंग रूम का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य किसी भी छात्र को प्रवेश करना चाहते हैं, वास्तव में यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अन्य छात्रों के आगे हाई स्कूल प्राप्त कर सकते हैं, जिम के दौरान भी प्रयास करना अच्छा है।
  • चित्र 24084 2
    2
    पहले से ही अपने अतिरिक्त गतिविधियों और पाठ्यक्रमों को शुरू करना शुरू करें यदि आप अतिरिक्त गतिविधियों और पाठ्यक्रमों में अच्छी तरह से करना चाहते हैं, जो छात्रवृत्ति प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है, स्कूलों से ध्यान दें जो इस तरह के साधन को आपके टिकट में लाते हैं, और दिखाते हैं कि आप सावधानीपूर्वक व्यक्ति हैं, आपको शुरू करना चाहिए पहले से ही। हाई स्कूल में कुछ चतुर, मेहनती छात्र होंगे, इसलिए उनके साथ शुरुआती रहने का प्रयास करें।
    • कुछ पाठ्यक्रमों का प्रयास करें, जब आप उन्हें छोड़ने के लिए अभी भी जवान हैं, यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते और दूसरा कोर्स चुनते हैं और अकेले एक क्षेत्र में फंसे मत हो। यदि आप खेल में अच्छे हैं, तो किसी तरह के नृत्य करें या संगीत वाद्ययंत्र सीखें। अगर आप अधिक कलात्मक प्रकार का करते हैं, तो कुछ और एथलेटिक देखें और इसे एक कोशिश दें आप इसे अच्छा कर सकते हैं!
  • चित्र 24084 3
    3
    उन वर्गों को चुनें जिन्हें आप सावधानी से चाहते हैं प्रत्येक कक्षा / पाठ्यक्रम का विवरण पढ़ें और अन्य विद्यार्थियों से बात करें, जिन्होंने आपकी कक्षाओं / पाठ्यक्रमों में रुचि रखी है। एक वर्ग / कोर्स लेना क्योंकि सिर्फ एक मित्र ऐसा कर रहा है, वह आपकी मदद नहीं करेगा, इसके अतिरिक्त, आपका मित्र शायद कक्षा / पाठ्यक्रम में व्यत्य-कदाव होगा। इसके बजाय, छात्रों और सामग्रियों के साथ कक्षाएं / पाठ्यक्रम खोजें, जो आपके से थोड़ा अधिक उन्नत हैं, चूंकि प्रतिस्पर्धा सभी का सबसे प्रेरक कारक है।
    • यदि आप सम्मानियों में से एक बनना चाहते हैं, तो इसे प्राप्त करने का एक तरीका बहुत से अतिरिक्त कक्षाएं / पाठ्यक्रम कर रहा है। कक्षा में अच्छे ग्रेड होने से नियमित कक्षाओं में अच्छे ग्रेड लेने की तुलना में अधिक प्रभावशाली होता है, इसलिए ज़्यादातर कक्षाएं / पाठ्यक्रम बनाने की कोशिश करें, जैसा कि आप मूलभूत पाठों के साथ समझौता किए बिना कर सकते हैं। कक्षाओं में अंतिम कक्षाएं अतिरिक्त कक्षाओं में मध्यम अंक से बेहतर होती हैं।
    • उस कैरियर को विकसित करने के लिए आवश्यक विषयों को ध्यान में रखें जो आप चाहते हैं। यदि आप एक मनोचिकित्सक बनने की सोच रहे हैं, उदाहरण के लिए, कुछ मैनुअल काम से संबंधित बजाय मनोविज्ञान या समाजशास्त्र से संबंधित कुछ पाठ्यक्रम लेते हैं।
    • यदि आप कर सकते हैं, पाठ्यक्रम / पाठ्यक्रम पाठ्यपुस्तकों पर एक नज़र डालें कई उदाहरणों में, पुस्तकों की गंभीरता कक्षा की प्रतिबिंबित करेगी।
  • चित्र 24084 4
    4
    पुस्तकों को अग्रिम रूप से और समर्थन की पुस्तकें भी प्राप्त करें। अपने शिक्षकों या पुस्तकालय कर्मचारियों से पूछें कि आप छुट्टी पर किताबें उठा सकते हैं। अधिकांश विद्यालय पिछले साल की किताबें कुछ कोठरी या बुकशेल्फ़ में रखते हैं, बस पढ़ने की प्रतीक्षा कर रहे हैं जब तक आपकी पुस्तकें नई और भेजी नहीं जाती हों, तब तक कोई कारण नहीं है कि आपको उन्हें छुट्टी पर क्यों नहीं पढ़ा जाना चाहिए।
    • अपने शिक्षक, पुराने छात्रों से पूछें या पूरक रीडिंग के लिए सर्वोत्तम स्रोत खोजने के लिए इंटरनेट की जांच करें। विभिन्न संदर्भों की पुस्तकों का उपयोग करें, जो विषय की आपकी समझ को व्यापक कर देगा। इस तरह आप वास्तव में समझ पाएंगे कि आपके शिक्षकों को जो भी विषय आपको उपस्थित हैं।
    • सामग्रियों से डरो मत, जो प्रतीत होता है मुश्किल है। उनका सामना करने के लिए एक चुनौती के रूप में सोचें यह अब भ्रामक लग सकता है, लेकिन जब कक्षाएं उस विषय पर पहुंच जाती हैं जिसे आपने पहले से पढ़ा था।
  • भाग 2
    अच्छी अकादमी छोड़कर

    चित्र 24084 5
    1
    हमेशा कक्षा में ध्यान देना अच्छे अंक पाने के लिए यह एक नंबर का प्रश्न है: हमेशा, हमेशा कक्षा में ध्यान दें। यहां ध्यान देने के लिए बहुत सारे कारण दिए गए हैं: br>
    • आप महत्वपूर्ण जानकारी खो सकते हैं कई शिक्षक क्विज़ और कक्षा के काम के बारे में बात करते हैं यदि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं तो आप जवाब पास कर सकते हैं।
    • आप भागीदारी अंक प्राप्त कर सकते हैं अधिकांश शिक्षक उन छात्रों को इनाम देते हैं जो सक्रिय भागीदारी के साथ कक्षाएं में भाग लेते हैं और भाग लेते हैं। यह आपके ग्रेड के काफी हिस्से का प्रतिनिधित्व कर सकता है
    • कक्षा पर ध्यान देकर आपका होमवर्क एक मिलियन बार आसान बना देता है। होमवर्क के बाद रात में आपके पास बहुत अधिक खाली समय होगा यदि आप इस विषय के बारे में सोचकर कक्षा में बिताए हैं।
    • यह परीक्षण आसान बनाता है अगर आप उस दिन कक्षा में ध्यान केंद्रित एक घंटे बिताए हैं, तो आपको उस समय के बराबर से कम अध्ययन करना होगा।
  • 2
    कभी-कभी आपकी कक्षा 9.5 और 10 के बीच होगी कई मामलों में, शिक्षक ध्यान में रखेंगे कि क्या आप एक "अच्छा विद्यार्थी" हैं और यदि वह आपको पसंद करती है जितना अधिक आप ध्यान देंगे, उतना अधिक संभावना होगी कि शिक्षक आपको अधिक अवसर दे सकें।
  • चित्र 24084 6
    3
    अपना होमवर्क करो यदि आप होमवर्क, रीडिंग, और क्लास में ध्यान देना चाहते हैं, तो कम ग्रेड लेने की वास्तव में आपको कोई मौका नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप एक निश्चित गतिविधि की वजह से नरम नहीं होंगे जो "बस पूरा करने" है अगर यह सही नहीं करना है तो यह होमवर्क करने के लिए समझ में नहीं आता है। जानकारी कुछ परीक्षण या अंतिम गतिविधियों के लिए बाद में उपयोगी होगी।
    • होमवर्क का समय एक मजेदार समय बनाओ कुछ संगीत चालू करें और हाथ पर कुछ सामान करें यदि वह काम नहीं करता है, तो अपने आप से सोचें याद रखें कि शिक्षकों को सभी विद्यार्थियों को छोड़कर आप के समान काम करना है वे सिर्फ उस होमवर्क को खर्च करते हैं जो आपके लिए विषय सीखना आवश्यक है।
  • चित्र 24084 7
    4
    सब कुछ व्यवस्थित करें उन सभी ढीले कागज़ों और नोटों को लें और उन्हें व्यवस्थित करें। जब आप अधिक संगठित होते हैं, तो आप जिस प्रकार की तलाश कर रहे हैं, अध्ययन की प्रक्रिया को तर्कसंगत बनाने और हताशा से बचने के लिए ठीक से मिलना आसान है। यहां कुछ विचार हैं:
    • कुछ छोटे बाँधने में निवेश करें (कई छोटे बाँधने वाले सिर्फ एक बड़ी बांधने की तुलना में बेहतर हैं। अपने कागज़ात को बांधने के बजाय उन्हें बांधने या बांधने में जेबें भरने के बजाय अपने कागज़ातों को छोडना सुनिश्चित करें।
    • अपनी अनुसूची गतिविधियों को अपनी बाइंडर की सामने की जेब में रखें आपको इसे अक्सर संदर्भित करने की आवश्यकता होगी, इसलिए अपनी पहुंच को आसान बनाएं
    • किसी भी होमवर्क को संग्रहित करें जो कि एक साल पहले से अधिक है (यदि आपके पास खुली समाप्ति नोट हैं, तो आपको वारंटी के तहत वर्ष के अंत तक सभी कागजात रखना चाहिए)।
    • डिवाइडर का उपयोग करने के लिए जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, तो आसान पहुंचें। प्रत्येक काम को एक रंगीन पेन के साथ स्पष्ट रूप से पहचानेंः कक्षा गतिविधि के लिए, होमवर्क के लिए एलसी, ए नोट्स के लिए
    • अपने बैग को साफ करें सब कुछ फर्श पर छोड़ दें, सब कुछ को बवासीर में अलग करें, फिर अपने सभी बाध्यों में आवश्यक कागजात डालें और फेंक दें जिसे आप की जरूरत नहीं है।
  • चित्र 24084 8
    5
    अध्ययन करने के लिए एक स्थान बनाएं और बनाए रखें यदि आपके पास अध्ययन करने के लिए सही जगह नहीं है, तो एक प्राप्त करें क्या आपकी जगह का अध्ययन स्वच्छ और संगठित है? क्या यह अच्छी तरह जलाया जाता है? क्या यह शांत और अच्छी तरह हवादार है? क्या आपके पास सामग्रियों की ज़रूरत है? यदि हां, बहुत अच्छी तरह से! यदि नहीं, तो रास्ता ढूंढें जब आपके पास अध्ययन का एक निश्चित स्थान है, तो अध्ययन करना और जल्द खत्म करना आसान है। और टीवी आपको विचलित नहीं करेगा!
    • यदि संभव हो तो इंटरनेट एक्सेस के साथ एक कंप्यूटर (डेस्कटॉप या नोटबुक) की पुस्तकों, नोट्स और पहुंच के भीतर की तरह स्टोर करें यदि आपका घर हमेशा भीड़ या शोर होता है, तो पुस्तकालय में जाने का प्रयास करें।
  • चित्र 24084 9
    6
    प्रत्येक कहानी के लिए समयरेखा जानें एक समयरेखा सब कुछ का सार है जो आप कक्षा में करेंगे और कब। अपने शिक्षक को आपको कार्यक्रम देना चाहिए, और यदि वह नहीं था, तो अपने लिए पूछना सुनिश्चित करें इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि किस क्षेत्रों में ध्यान देना है (ये संभवतः परीक्षणों का ध्यान केंद्रित होगा) और जब परीक्षण होंगे
    • समयरेखा का ट्रैक रखते हुए, या कम से कम यह जांचने के लिए आसान हो, हवा में थोड़ा संदेह छोड़ दे। इसके साथ आप जिन विषयों में अपने अध्यापकों को अधिक समय बिताना सीखना होगा, उनकी समयसीमा क्या हैं और अग्रिम महीनों के साथ परीक्षण की तारीखों को पता चल जाएगा। हाथ में अनुसूची के साथ खो जाना अधिक कठिन है।
  • चित्र 24084 10
    7
    अपने लिए उच्च लक्ष्य निर्धारित करें अपने आप और दूसरों के प्रति वादा करो कि आप परीक्षा में अच्छे ग्रेड लेंगे और अपना होमवर्क करेंगे तुरंत प्रतिक्रिया दें अगर आपके नोट्स को शुरू करना शुरू हो जाए, इससे पहले कि कोई व्यक्ति आपके लिए यह तथ्य बताता है अपने आप को प्रेरित करने और खुद को समझाने के तरीके ढूंढें कि आप किसी भी चीज़ से ज्यादा कॉलेज जाना चाहते हैं। प्रेरणा सफलता की कुंजी है!
    • यदि यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, तो अपने माता-पिता से आपको प्रेरित रहने में सहायता करने के बारे में बात करें। वे यह भी चाहते हैं कि आपके पास अच्छे ग्रेड हों, इसलिए उन्हें मदद करने के लिए तैयार रहना चाहिए। शायद सेमेस्टर के अंत में, यदि आपके पास केवल 10 ग्रेड हैं, तो वे आपको बहुत आवश्यक उपहार दे सकते हैं या घर आने के लिए अपना समय बढ़ा सकते हैं। जब तक आप पूछना कभी नहीं पता है!
  • छवि शीर्षक 24084 11
    8
    हर रात थोड़ा अध्ययन करें सभी पाठों से पहले रात, उन किताबों से सामग्री पढ़िए जिन्हें आपको बताया गया था कि आप अगले दिन होंगे। इस विषय की मूल बातें समझने के लिए प्रत्येक अध्याय के अंत में समीक्षा प्रश्नावली का उपयोग करें। आपके पास कोई प्रश्न लिखें और अपने शिक्षक से पूछें आप अगले दिन कक्षाओं के दौरान इतने आगे होंगे कि यहां तक ​​कि सबसे कठिन सवाल आसान हो जाएंगे
    • जब छोटी सूचनाओं की तरह, तारीखें, नाम और फ़ार्मुलों की बात आती है, तो हमारी याददाश्त तेजी से भूलने में बहुत अच्छी है, खासकर जब यह जानकारी नई जानकारी से बदल दी जाती है प्रत्येक दिन थोड़ा सा पढ़ना आपकी स्मृति में ताजा जानकारी रखता है, जिससे याद रखना आसान हो जाता है
  • छवि शीर्षक 24084 12
    9
    अच्छे नोट्स बनाएं अंगूठे का एक अच्छा नियम सभी चित्रों को यथासंभव पूर्ण रूप से प्रतिलिपि बनाना है और जो भी आपको लगता है कि आपको याद नहीं रहेगा उसे लिखना है। नीचे लिखें जहां आप जानकारी पढ़ सकते हैं और इसे तिथि के अनुसार रख सकते हैं, इसलिए इसे बाद में ढूंढना आसान है
    • एक व्यावहारिक प्रणाली को अपनाने के लिए आपको सभी शब्दों को स्पेलिंग नहीं करना पड़ेगा। जब संभव हो तो संक्षेप का उपयोग करें ताकि आपको खोया न जाए।
    • किसी भी अतिरिक्त जानकारी को जोड़कर घर जाने और नोटों को फिर से लिखने का प्रयास करें। कुछ शिक्षक आते हैं और विषयों के बीच जाते हैं आपको कुछ याद आ सकता है कि उन्होंने उल्लेख किया है कि आपके पास लिखने का वक्त नहीं है या कहीं और लिखा है। फिर अपने नोट्स और आपके द्वारा जोड़ी गई जानकारी के लिए अध्ययन करें।
  • छवि शीर्षक 24084 13
    10
    एक ट्यूटर प्राप्त करें एक अच्छा ट्यूटर आपको अवधारणाओं को समझने में मदद कर सकता है, वर्ग को कुछ मज़ेदार बना सकता है और ऐसी समस्याओं का चयन कर सकता है जो न तो बहुत आसान और न ही कठिन हैं एक शिक्षक केवल "गधे" के लिए नहीं है या जिनके पास कुछ प्रकार की मानसिक मंदता है यहां तक ​​कि स्मार्ट छात्रों को पोस्ट-पाठ ट्यूशन से फायदा हो सकता है। कभी-कभी एक छात्र भी हो सकता है जो आपके स्कूल में एक ट्यूटर होता है और जो कक्षाओं या स्कूल के बाद सहायता या सलाह दे सकता है।
    • एक संभव शिक्षक के बारे में अपने शिक्षक से बात करें, आप इसके साथ काम कर सकते हैं। वे शायद कुछ पुराने छात्र है जो फिर से शुरू या एक छात्र है जो स्कूल के बाद एक ट्यूशन कार्यक्रम में नामांकित किया गया है और किसी को पढ़ाने के लिए की तलाश में है पर डाल शिक्षक के रूप में एक अनुभव की जरूरत है पता है।
  • भाग 3
    प्रूफ्स एंड वर्क्स में अच्छी तरह से प्राप्त करना

    छवि शीर्षक 24084 14
    1
    परीक्षण से पहले कुछ दिनों का अध्ययन शुरू करें परीक्षण से तीन दिन पहले आमतौर पर अध्ययन के लिए एक समय निर्धारित करने के लिए पर्याप्त होता है। आप पूर्व दौड़ रात तक टाल दें, तो शायद के रूप में सामग्री की जरूरत के रूप में ज्यादा गहरा करने के लिए सक्षम नहीं होगा और निश्चित रूप से दौड़ के बाद और तसलीम से पहले सब कुछ याद करने में सक्षम नहीं होगा।
    • यदि आपके पास अपने अध्ययन सत्र के अंत में समय बचा है, तो कुछ पुराने सामग्रियों की समीक्षा करें ताकि अंतिम परीक्षा के लिए आपके दिमाग में ताजा रहने लगे। कुछ मिनट यहां और वहां बहुत कम समय की अवधि को कम करने के लिए आपको उस वर्ष के अंत में अध्ययन करना होगा जब वास्तव में आप गर्मियों के आने तक धीमा करना चाहते हैं
    • यदि आपके पास एकाधिक परीक्षाएं एक साथ या एक-दूसरे के निकट अनुसूचित हैं, तो विषय की कठिनाई पर विचार करें और तदनुसार अपना समय प्रबंधन करें। यदि आप इस विषय का अध्ययन करते समय समान समय व्यतीत करते हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि विषय को और अधिक चुनौतीपूर्ण है, और आपका ग्रेड अधिक कठिन विषयों पर पड़ जाएगा। यदि आप पहले से ही विषय को जानते हैं, तो अधिक अध्ययन करने से ज्यादा मदद नहीं मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 24084 15
    2
    एक परीक्षण के लिए पढ़ते हुए रात को बदलना से बचें। इस विषय पर कई शोध पहले ही किए जा चुके हैं और इसका परिणाम हमेशा समान होता है एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने से आपके ग्रेड में सुधार नहीं होता है। यह समझ में आता है कि अध्ययन से कोई अध्ययन बेहतर होता है, लेकिन जब आप थका हुआ होते हैं, तो आपकी मेमोरी काम नहीं करती है और इससे अध्ययन इसका अर्थ खो जाता है।
    • कभी कभी यह, देर तक रहने के लिए एक निबंध लिखने या नौकरी खत्म करने के लिए है, क्योंकि यह बेहतर नींद से काम करने के लिए अंक मिलता है और मुद्दा यह है कि 10 और एक 9, या एक के बीच के बीच फर्क कर सकते हैं खो अधिक किया जा रहा खर्च किया जाता है आवश्यक है 9 और 8। ऐसे मामलों में, जब एक समय सीमा को पूरा करने की आवश्यकता होती है, कॉफी और ऊर्जा पेय आपके सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। लेकिन ट्यून में रहें: कैफीन पहनने के बाद, आप शायद पहले से ज्यादा थक गए होंगे।
  • चित्र 24084 16



    3
    अतिरिक्त अंक प्राप्त करें होमवर्क पूरा करने के बाद, अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए कुछ और कठिन समस्याएं हल करें पिछली परीक्षाओं का पुन: मिलान करें या अपनी तकनीकों का अधिकतम उपयोग करने में आपकी सहायता करने के लिए नई तकनीकें सीखें। क्यों? क्योंकि कई शिक्षक अतिरिक्त अंक प्रदान करते हैं और परीक्षण या असाइनमेंट के अंक जोड़ते हैं। ओह, और तुम भी होशियार हो जाएगा
    • अधिक काम करना अब कॉलेज में बेहतर ग्रेड का मतलब है, इसलिए कड़ी मेहनत करें क्योंकि यह बहुत वैध है। जितना अधिक आप चीजों के लिए प्रयास करते हैं, उतना कम आपको संदेह में छोड़ दिया जाएगा या भविष्य में खो दिया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 24084 17
    4
    पढ़ाई से जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब से ब्रेक ले लो। कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रतीत होता है कि विरोधाभासी क्यों नहीं, थोड़े समय में कड़ी मेहनत करना और लंबे समय तक काम करने और अपने मस्तिष्क को तलने से नियमित अंतराल बनाना सर्वोत्तम है। [4] आप महसूस कर सकते हैं कि आप समय बर्बाद कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में आप क्या कर रहे हैं यह सुनिश्चित कर लें कि आपका मस्तिष्क अच्छी स्थिति में रहता है।
    • अधिकांश लोग कुल दक्षता के साथ 50 मिनट के लिए काम कर सकते हैं और फिर 10 मिनट की ब्रेक की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि वे अपनी पूरी कोशिश कर सकें। पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और अपने शेड्यूल से दूर जाने के लिए डर नहींें, जो कुछ और मुश्किल में किया गया है। विश्वास है कि आप बाद में काम पर वापस लौट पाएंगे।
  • छवि शीर्षक 24084 18
    5
    लंबे समय तक परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर दें, जैसे ही उनका प्रस्ताव है। आपके पास अब जितना अधिक होगा उतना बड़ा होगा। प्रोजेक्ट पर आपके द्वारा खर्च किए जाने के समय का अनुमान लगाने के लिए यहां एक त्वरित सूत्र है:
    • मान लें कि आपके पास एक महीने की अवधि के साथ 10 अंक की एक गतिविधि है:
  • 10/30 = 0.33 अंक प्रति दिन

    1. 1
      • 1 अंक औसतन 3 कार्य दिवसों के बराबर है। आपको प्रति दिन 0.33 अंक की आवश्यकता है:
        0.33 x 30 = 10

        # यह प्रति घंटे 0.013 अंक का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप आम तौर पर प्रकाश वर्ष आगे समाप्त करेंगे और विजेता गतिविधि की समय सीमा से पहले "मौत की समय" के लिए दुनिया में हर समय रहेंगे, क्योंकि आप जल्द ही काम कर रहे हैं!
    2. चित्र 24084 1 9
      2
      दोस्तों के साथ अध्ययन के एक समूह का निर्माण करें सामान्य तौर पर, अकेले अध्ययन से समूह में पढ़ना अधिक प्रभावी होता है और यह और मजेदार है! यदि सुविधाजनक हो, तो पखवाड़े से मिले बस यह सुनिश्चित करें कि यह सभी को स्पष्ट है कि बैठक का अध्ययन करना है और अन्य चीजों के बारे में बातचीत करना नहीं है।
      • अध्ययन समूह सबसे प्रभावी होते हैं, जब वे सही तरीके से बनते हैं। यह खेलने का समय नहीं है! किसी व्यक्ति को समूह के नेता के रूप में चुनें और निर्णय लें कि आप उस दिन किस विषय पर अध्ययन करेंगे। हर कोई नाश्ता और पेय लेकर आता है और समूह के साथ साझा करने के लिए कुछ तैयार किए गए प्रश्न भी लाएं। हालांकि, अगर आप दोस्त है जो नीचे रख या अध्ययन समूह में आप से आपका ध्यान भंग होगा, आप, मौज-मस्ती के लिए आवंटित समय में उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए ध्यान देने की जरूरत है और इसके बजाय पसंद करते हैं का कहना है।
    3. छवि शीर्षक 24084 20
      3
      जब आपके पास खाली समय के छोटे भाग होते हैं तो अध्ययन करें जब आपके पास कुछ खाली समय है तो एक नज़र लेने के लिए आपके साथ कुछ कार्ड लें। क्या आप बस में हैं? यह कार्ड का उपयोग करने का समय है क्या आप कतार में हैं? यह कार्ड का उपयोग करने का समय है क्या आप अपनी मां की अपेक्षा कर रहे हैं? यह कार्ड का उपयोग करने का समय है यह सब तुम्हारी मदद करने के लिए शुरू होता है और आपको मौज-मस्ती करने के लिए रात में अधिक खाली समय देता है।
      • यह एक दोस्त को भी ऐसा करने के लिए अच्छा है जब आपके पास कक्षा से पहले 5 या 10 मिनट होते हैं, तो आप के पास वाले व्यक्ति को चालू करें और पूछें कि क्या आप एक अलग तरीके से कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी आंखों और कानों का उपयोग करके अध्ययन कर सकते हैं, जो चीजों को याद रखना आसान बनाता है।
    4. छवि शीर्षक 24084 21
      4
      केवल मामले में देर से अध्ययन करें यह आपकी रोज़ दिनचर्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन अगर आपको उस श्रेणी में वृद्धि करना है और आप कुछ काम में व्यस्त हैं या व्यस्त हैं, क्योंकि आप समय को अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं कर सकते, बस को छोड़ मत करो कक्षा से पांच मिनट पहले बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। अंतिम क्षण में पढ़ाई की कला सीखें यह गतिविधियों, होमवर्क, नौकरियों और इतनी सारी अन्य चीजों के तनावपूर्ण समय में मदद कर सकता है।
      • हालांकि, यह आपको लंबे समय तक सीखने में मदद नहीं करता है। आखिरी मिनट में अध्ययन करने से आपको थका हुआ, थक जाता है और आपकी याददाश्त तेजी से नष्ट हो जाती है। अपने मन में फिट होने से पहले कई बार एक विषय का अध्ययन करना जरूरी है न सिर्फ एक परीक्षा से पहले या बस कक्षा से पहले

    भाग 4
    अतिरिक्त क्रियाकलापों में अच्छी तरह से करना

    छवि शीर्षक 24084 22
    1
    शामिल हो जाओ अच्छे ग्रेड को प्रभावित करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन कुछ अतिरिक्त गतिविधियां दिखाएगी कि उत्कृष्ट ग्रेड बनाए रखने के दौरान आप अधिक कर सकते हैं।
    • यदि आप एथलेटिक प्रकार करते हैं, तो कुछ गेम के लिए एक क्लब में शामिल होने पर विचार करें जिसमें आपके पास अधिक कौशल है हर साल एक उच्च विद्यालय की प्रतिष्ठा स्थापित करने के लिए टीम का हिस्सा बनने का प्रयास करें
    • कला, संगीत और प्रदर्शन कला भी प्रभावशाली हैं। नियोक्ता भी महान कलाकारों, गायकों, संगीतकारों, अभिनेताओं और नर्तकियों के लिए खोजते हैं
    • एक कोर्स दर्ज करें आप में रुचि रखते हैं, या किसी भी कोर्स में प्रवेश करें। यदि आप स्पेनिश में अच्छे हैं, उदाहरण के लिए, फिर एक स्पेनिश पाठ्यक्रम पर जाएं क्या आप शतरंज से प्यार करते हैं? एक शतरंज कोर्स / क्लब दर्ज करें आप निश्चित रूप से भी दोस्ताना बना देंगे
  • चित्र 24084 23
    2
    एक से अधिक गतिविधि में शामिल हों यह खेल का एक तारा होने के लिए बहुत अच्छा है कंपनियां भी इस की सराहना करते हैं कंपनियां सबसे ज्यादा क्या करती हैं? एक स्पोर्ट्स स्टार जो पहली बार वायलिन वादक भी है और बहस का भी हिस्सा है। इसे वास्तव में अद्भुत बनाने के लिए, सबकुछ का थोड़ा सा करें
    • यह सच नहीं है कि आप कितने अच्छे हैं। क्या मामलों की कोशिश कर रहा है कोई भर्ती आपको वापस नहीं लिखेगा और "हाँ, लेकिन आप छोटी राजकुमारी कैसे खेलेंगे?" या "निश्चित रूप से, लेकिन आपको कितनी गेंदें मिलीं?" उन सभी के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इन गतिविधियों में एक बहुमूल्य सदस्य रहे हैं और अपने सभी को दिया है। एक से अधिक गतिविधि में शामिल हों यह खेल का एक तारा होने के लिए बहुत अच्छा है कंपनियां भी इस की सराहना करते हैं कंपनियां सबसे ज्यादा क्या करती हैं? एक स्पोर्ट्स स्टार जो पहली बार वायलिन वादक भी है और बहस का भी हिस्सा है। इसे वास्तव में अद्भुत बनाने के लिए, सबकुछ का थोड़ा सा करें
  • छवि शीर्षक 24084 24
    3
    एक स्वयंसेवक बनें क्या आप जानते हैं कि एक खेल स्टार की तुलना में अधिक प्रभावशाली क्या है? एक स्पोर्ट्स स्टार जो पहले दर वायलिन वादक भी है और जो भी बहस में भाग लेते हैं। क्या आप जानते हैं कि एक स्पोर्ट्स स्टार की तुलना में अधिक प्रभावशाली क्या है, जो पहली बार वायलिन वादक भी है और कौन बहस में भाग लेता है? एक खेल स्टार जो यह सब करता है और एक स्वयंसेवक भी है कुछ भी नहीं बोलता है कि "मैं अपने शहर से प्यार करता हूं" और स्वयंसेवक के मुकाबले "मैं आपकी कंपनी के लिए उत्कृष्ट पसंद हूं"
    • अवसरों के सैकड़ों आप शायद एहसास नहीं है कि अपनी उंगलियों पर हैं तुम एक अस्पताल में एक पशु आश्रय में एक स्थानीय अस्पताल में स्वयंसेवा कर सकते हैं एक सूप रसोई या अन्य संकीर्ण गतिविधियों में, कर रहे हैं। आप स्थानीय चर्च, महिला आश्रय या जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ज्यादातर समय, आपको बस इतना ही कहना है कि
  • चित्र 24084 25
    4
    यदि आपका स्कूल इस प्रकार की गतिविधि का प्रस्ताव नहीं देता है, तो इसे अपने द्वारा शुरू करने का प्रयास करें एक अतिरिक्त गतिविधियों के रूप में प्रदर्शित किए जाने की तुलना में और भी अधिक प्रभावशाली पहल करना है क्या आपका स्कूल पर्यावरण से संबंधित किसी भी गतिविधि की पेशकश करता है? एक प्रारंभ करें एक थिएटर कंपनी? एक प्रारंभ करें यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ तुम और चार दोस्त हैं, बुधवार को 4:30 बजे, आपके स्कूल में चयनात्मक संग्रह कर रहे हैं कंपनियां कुछ भी नहीं होंगी, लेकिन प्रभावित होंगी
    • आधिकारिक रूप से गतिविधि के साथ आगे बढ़ने की अनुमति के लिए बस अपने शिक्षक या प्रिंसिपल से पूछें। आपको एक श्रद्धांजलि मिलेगी और गतिविधि को आधिकारिक बनाया जाएगा। इसलिए गतिविधि बढ़ सकती है और आप इसके बारे में कंपनियों के बारे में बात कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 24084 26
    5
    स्कूल के बाद गतिविधियों को प्राथमिकता दें अतिरिक्त अभ्यास करना जो आपसे प्यार करते हैं और वास्तव में करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन यह आपको समय का अध्ययन करने की अनुमति देता है आपकी गतिविधियों आपके लिए एक प्रसिद्ध उम्मीदवार बनने के लिए महत्वपूर्ण हैं और स्थिति के लिए आवेदन करते समय आमतौर पर यह महत्वपूर्ण होता है लेकिन आम तौर पर बोलते हुए, नोट्स पहले आती हैं।
    • गणना करें कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कब तक लेते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए तीस मिनट जोड़ें। फिर सोने के लिए कम से कम 8 घंटे और स्कूल में खर्च किए जाने वाले घंटे की संख्या जोड़ें। उस संख्या को 24 से घटाना और आपके पास दिन के दौरान "खाली समय" की मात्रा होगी।
    • वार्षिक कैलेंडर खोजें और उन सभी गतिविधियों को लिखें जो आप करना चाहते हैं और प्रत्येक समय लेता है यदि आपके पास दिन में नि: शुल्क समय की तुलना में अधिक अनुसूचित गतिविधियां हैं, तो अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता दें और कट करें। यह भी ध्यान में रखें कि जब आप बस सोच सकते हैं, आराम और आराम कर सकते हैं, तो आपको समय आराम की आवश्यकता है।
  • भाग 5
    देखभाल करना

    छवि शीर्षक 24084 27
    1
    पर्याप्त नींद जाओ आपके मस्तिष्क को नींद की ज़रूरत है, जिससे वह ठंडा हो, दिन की सारी जानकारी संसाधित कर सकें और अगले दिन के लिए तैयार हो सकें। यदि आप सोते नहीं हैं, तो आपके ग्रेड ने परिणामों का सामना किया है, आप एक बुरे मूड में होंगे और आपका शरीर कमजोर होना शुरू हो जाएगा 8 और 9 बजे के बीच रात की नींद लेने का प्रयास करें।
    • सो न केवल आपके प्रदर्शन को प्रभावित करता है, यह आपके संपूर्ण समझ को भी प्रभावित करता है। आपके पास कम घंटों की नींद है, आपके मस्तिष्क में जितना भी कम होता है उतना ही सरल चीजें भी।
  • चित्र 24084 28
    2
    हर दिन अच्छा नाश्ता करें सुनिश्चित करें कि आपका पहला भोजन प्रोटीन के साथ पैक किया जाता है नाश्ता ऊर्जा और पोषण प्रदान करता है ताकि आप अपना दिन शुरू कर सकें ताकि आपका वर्ग सफल हो और आप सही विकास बनाए रखें। प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध खाद्य आप अधिक ऊर्जा दे देंगे
    • "रिक्त" खाद्य पदार्थ जैसे कुकीज़ और मीठा अनाज से बचें बेशक, आपको एक आरंभिक चीनी को बढ़ावा मिलेगा, लेकिन यह जल्दी से नष्ट हो जाएगा और आप तीसरे वर्ग के लिए वहां दुर्घटना करेंगे। और आप दोपहर के भोजन से पहले अच्छी तरह भूखे रहेंगे!
  • चित्र 24084 29
    3
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन बहुत से छात्र बहुत डरते हैं या पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं आप मदद के लिए पूछने के लिए गूंगा नहीं हैं, आप वास्तव में स्मार्ट हो रहे हैं
    • होमवर्क, क्विज़ और क्विज़ की बात करते समय मदद के लिए पूछें यदि आपके शिक्षक, माता-पिता, और ट्यूटर्स जानते हैं कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं, तो वे जो भी आप के खिलाफ हैं, उनकी मदद करना चाहते हैं।
    • जब मूड की बात आती है तब मदद के लिए पूछें हाई स्कूल मुश्किल है और यह तनाव को आसान है यदि आपका क्लास लोड से निपटना मुश्किल है, तो अपने शिक्षकों और समन्वयक से बात करें। उनके विचारों में यह आपके लिए आसान कैसे बना सकता है।
  • 240 240 30 शीर्षक वाली छवि
    4
    मज़ा के लिए अलग समय सेट करें केवल अगर आप एक बार युवा हो कॉलेज की चीजों में अभी और अधिक तीव्र हो जाते हैं तो सुनिश्चित करें कि मज़ेदार होने के लिए कुछ समय आप सेट करें। मित्रों, परिवार के लिए हर शनिवार की रात को बुक करें या आराम करो, खोलें और जो भी आप करना चाहते हैं अगर तुम नहीं, तुम पागल हो जाओगे!
    • मजे करना अच्छा ग्रेड प्राप्त करने का एक आवश्यक हिस्सा है। यदि आप उदास हैं, सो बिना और सामाजिक जीवन के बिना, हाई स्कूल का आनंद लेने की कोई संभावना नहीं है! मस्ती करने के लिए समय ले लो, इसलिए आप खुश रह सकते हैं, केंद्रित हो सकते हैं और अपना सर्वोत्तम दे सकते हैं
  • चेतावनी

      • सिर्फ आसान पाठ्यक्रम न चुनें। नौकरी की नियुक्ति के लिए आवेदन करते समय अधिक कठिन पाठ्यक्रम अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं और इन पाठ्यक्रमों में आपके अच्छे ग्रेड होने पर आप बेहतर महसूस करेंगे।
      • हमेशा वक्तबोधक रहें, खासकर यदि आपके स्कूल में निश्चित रूप से अनुपस्थिति की संख्या है जो आपके पास हो सकती है (जैसे देरी, निकासी, कोई कॉल या माता-पिता `नोट आदि)
      • एक छात्र के रूप में किसी भी गैर-स्कूल नाटक को अपने लक्ष्य के रास्ते में शामिल होने की अनुमति न दें।
      • हाई स्कूल अपनी परंपरागत स्थिति को ऐसे स्थान के रूप में रखता है जहां बच्चों को युवा वयस्क बनने के लिए आवश्यक कई सामाजिक-भावनात्मक प्रयोग होते हैं। इस अन्य प्रकार की "नौकरी" को केवल अध्ययनों पर केंद्रित करने पर ध्यान न दें, जब आप कॉलेज में प्रवेश करेंगे तो आप अपने आसपास की चीजों से अलग हो जाएँगे।
      • इससे पहले कि आप हाईस्कूल में सही होने के लिए अपने जीवन को प्रतिबद्ध करें, "एक अच्छे विश्वविद्यालय में आएं," यह आकलन करें कि यह आपका असली लक्ष्य है, या आपके माता-पिता, या किसी और की है यदि किसी प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में जाने के लिए वास्तव में आपका सपना है, तो इसके बाद चलें, इसमें कोई शक नहीं है। अगर ऐसा नहीं है, तो याद रखें कि यह आपका जीवन है और जीवन की तैयारी नहीं है। स्कूल में अच्छा काम करें, लेकिन स्वयं बनें और अपने सपने के बाद चलाएं।
      • बहुत सही होने की कोशिश न करें अपने लिए अवास्तविक उम्मीदों को सेट करके, आप केवल उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की अपनी संभावनाओं को बाधित करेंगे
      • एक "साथी छात्र" प्राप्त करने का प्रयास करें आमतौर पर आपका होमवर्क करना आसान होता है और किसी मित्र के साथ अध्ययन करना
      • अपने कौशल और हितों के बारे में विचार करना सबसे अच्छा होगा ताकि आप कैरियर चुन सकें। ऐसी चीज़ों को न चुनें जो आपको पसंद नहीं हैं क्योंकि नौकरियां शांत हैं, इसके लायक नहीं होगा।
      • जीवन के बारे में (डालने खेल यहाँ), और आप की संभावना खेलने / स्कूल के बाद पेशेवर अभ्यास कर रहे हैं छोटे (जब तक आप एक टीम या एक चयन से कर दिया जाता है) नहीं है। अपना समय बर्बाद न करें। यह मुफ्त पास आपके बुलेटिन में 7 की जगह नहीं ले सकता। यह उल्लेख नहीं कि हजारों खिलाड़ी / एथलीट हैं जो शायद बेहतर ग्रेड भी हैं

    आवश्यक सामग्री

    • अध्ययन के लिए एक स्थान
    • स्कूल सामग्री (कागज, किताबें, पेन, कार्ड, आदि)
    • आपकी मदद करने के लिए दोस्तों

    रेइएटेड विकीहाउस

    • इंग्लैंड में एक छात्र को एक्सेल कैसे करें
    • आपका सभी जीसीएसई पास कैसे करें
    • कैसे एक टेस्ट ऐस को
    • कैसे एक स्नातक पार्टी फेंक करने के लिए
    • व्याख्यान नोट्स कैसे लें
    • बेहतर अध्ययन कैसे करें
    • परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें कैसे बनाएं
    • आपका गृहकार्य कैसे खत्म करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com