IhsAdke.com

भावनात्मक भूख से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

भावनात्मक भूख एक स्वास्थ्य समस्या है और अदृश्य खाने की विकारों में से एक है, जिसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि वे बाध्यकारी और अंधा भोजन का सेवन करते हैं - भावनात्मक भूखे व्यक्ति, जब वह उदास, खुश या नाराज होता है, उदाहरण के लिए, यह भी महसूस किए बिना कि आप खा रहे हैं। असल में, यदि आप हर बार किसी भी भावना को महसूस करते हैं, तो आप "भावनात्मक रूप से" खा रहे हैं। आपकी भावनात्मक भूख को नियंत्रित करने और इस समस्या को खत्म करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

चित्रा शीर्षक से भावनात्मक भोजन चरण 1 बंद करो
1
जब आप खाने की तरह महसूस करते हैं तो आपको महसूस करता है कि भावनाओं को पहचानें कैसे? अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों को शुरू करके और जब आप खाने की तरह महसूस करते हैं, तो सोचें, "क्या मैं भूख लगी है या क्या यह भावनात्मक भूख है? मैं सिर्फ एक भावना महसूस कर रहा हूं? "आप बता सकते हैं कि क्या आप अपने पेट को सुनकर" सही मायने में "भूखे हैं - अगर आपको भूख के दर्द नहीं लगता है, अगर आपको पेट कमजोर या खाली नहीं लगता है, तो आप भूखे नहीं हैं बल्कि आपका पैपिल स्वादिष्ट है कि एक गम चबाने से उन्हें शांत करें, लेकिन इसमें शर्करा नहीं होता है
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक भोजन चरण 2 बंद करो
    2
    खुशी का जश्न मनाने के लिए एक और तरीका खोजें उदाहरण के लिए, चॉकलेट सनडीई के साथ खुद को "उपहार देने" के बजाय जब आप वह नौकरी मिलती है, जो घर के चारों ओर नृत्य करती है - आप कैलोरी जलाएंगे और एक ही समय में मज़े करेंगे
  • स्टेप इमोशनल इटिंग स्टेप 3 को टाईप करें
    3
    गुस्से से छुटकारा पाने के अन्य तरीकों को ढूंढें चिल्लाना, दस्तक, किक, लिखना या ध्यान करना - कुछ भी करें, लेकिन भोजन से दूर रहें!



  • स्टेप इमोशनल एटिंग स्टेप 4 को टाईप करें
    4
    उदासी पर काबू पाने के लिए एक और तरीका खोजें अपनी भावनाओं के बारे में किसी से बात करें या उनके बारे में लिखें - आप पड़ोस के आसपास नृत्य भी कर सकते हैं या यहां तक ​​कि चला सकते हैं, क्योंकि यह साबित होता है कि शारीरिक गतिविधि तनाव से मुक्त होती है "कुछ भी" जो आपको कठिन समयों के माध्यम से प्राप्त करने में मदद करता है - अपने तकिए पर चिल्लाने से भी वह भोजन खाने से बेहतर है जो स्वस्थ नहीं है।
  • स्टेप भावनात्मक भोजन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी खाने की आदतों की डायरी रखें यह आपको आपकी भावनात्मक भूख से पीड़ित को ट्रैक करने में मदद करेगा और समस्या को हल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • पिक्चर स्टोरी इमोशनल एटिंग 6
    6
    अपने आप को भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें जो आप भोजन से भरने की कोशिश कर रहे हैं। एक समय में पांच मिनट के लिए भावनात्मक रूप से मत खाओ पहले से बचने वाली भावनाओं को महसूस करने की प्रक्रिया के दौरान, अपने आप से बात करें "मैं खुद को पूरी तरह से भावनाओं का सामना करने की अनुमति देता हूं" या "मेरी भावनाओं को महसूस करने से मुझे एक फुलर जीवन जीने में मदद मिलती है।" कभी-कभी आपको जो भावनाएं अपेक्षाकृत कम समय में तय किया जा सकता है और आप अपने आप को उनसे भागने से इंकार कर ही पैटर्न से खुद को मुक्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको क्रोध, दुःख या खुशी की वजह से भावनात्मक भूख से हमला किया जाता है, तो अपने आप के लिए इसका न्याय नहीं करें। आपको बस इतना करना चाहिए कि आपने क्या किया और आप अपने आप से क्यों कह सकते हैं कि "मैं ... (तनाव, लड़ाई, आदि) की वजह से खा रहा था - शायद अगली बार मैं उसी कारण खाने से पहले रोक देता हूं कुछ स्वस्थ। "
    • कभी-कभी किसी से बात कर रहे हैं - अपनी आदत के बारे में - भोजन की शक्ति को दूर ले जा सकते हैं - जब आप इसके बारे में बात करते हैं तब समस्या कम दिखाई देती है।

    चेतावनी

    • कभी अपने आप को दोष मत!
    • पता है कि जब आप भूख नहीं खाएंगे तो केवल आपके भावुक फिट को बाधित होगा, आपकी समस्या बढ़ेगी।
    • बाध्यकारी भोजन एक अत्यंत खतरनाक समस्या है और अन्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है - भावनात्मक भूख को न नजरअंदाज करते हैं और जितनी जल्दी हो सके मदद प्राप्त करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com