IhsAdke.com

एक उत्प्रेरक कन्वर्टर को कैसे बदलें

उत्प्रेरक कनवर्टर, जो कि इंजन में अनबर्टल गैसों को पुन: चक्रित करने और वाहन के निकास प्रशंसक की सफाई के लिए जिम्मेदार है, कार के उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली का एक प्रमुख घटक है। जब वह हिस्सा सही काम नहीं करता है, तो कार अतिरिक्त उत्सर्जन पैदा करेगा, वह आसानी से नहीं चलेगी और कम ईंधन दक्षता होगी। यद्यपि एक उत्प्रेरक कनवर्टर को बदलने की लागत बहुत अधिक है, लेकिन आप केवल कुछ उपकरण और टिस्लेल्स के साथ खुद का व्यापार करके पैसा बचा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
निष्कासन

एक कैटलिक कनवर्टर चरण 1 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
एक सपाट स्थान में पार्क करें और सभी चार पहियों पर वाहन बढ़ाएं गाड़ी में उत्प्रेरक कनवर्टर की जगह एक टायर बदलने की तरह ज्यादा नहीं है - आपको पूरे कार को जमीन के बजाय सिर्फ एक कोने के बजाय लेने की आवश्यकता होगी यह है बहुत आपकी गाड़ी में इस रखरखाव का स्थान तलाशना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर वाहन स्थिर नहीं है, तो आप गंभीर चोट या मौत के जोखिम को चलाते हैं यदि आपका बंदर विफल हो जाता है।
  • यदि आपके पास एक पेशेवर गुणवत्ता वाले हाइड्रोलिक जैक तक पहुंच है और इसे सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें, तो यह कार को बदलने के लिए कार को भी प्राप्त करने का एक स्वीकार्य तरीका है।
  • एक कैटलिक कन्वर्टर स्टेप 2 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    2
    वाहन के निकास को शांत करने दें यदि आपकी कार को ठंडा होने का मौका नहीं मिला है, तो आपका एक्जिस्ट सिस्टम अभी भी बहुत गर्म हो सकता है दर्दनाक जलने के जोखिम को कम करने के लिए, कार को इस पर काम करने से पहले ठीक से ठंडा करने का मौका दें। आपके वाहन की निकास प्रणाली के आधार पर, यह प्रक्रिया केवल कुछ ही मिनटों का समय ले सकती है।
    • निकास प्रणाली की गर्मी का परीक्षण करने के लिए, आप मोटी यांत्रिक दस्ताने की एक जोड़ी डाल सकते हैं और हाथ की पीठ को निकास पाइप में चला सकते हैं। यदि आपको कोई गर्मी नहीं महसूस होती है, तो आप दस्ताने बिना ध्यानपूर्वक परीक्षण दोहरा सकते हैं।
  • एक कैटलिक कन्वर्टर चरण 3 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    3
    उत्प्रेरक कनवर्टर का पता लगाएं वाहन के नीचे जाओ और निकास प्रणाली ट्यूबें पाएं, जो कार के पीछे के निकास तक बढ़नी चाहिए। कनवर्टर को खोजने के लिए बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए - यह आमतौर पर निकास प्रणाली के बीच में बैठे आयताकार या गोल बॉक्स का आकार होता है। कुछ मॉडल में एक बेलनाकार आकार हो सकता है
    • यह सुनिश्चित करें कि ड्राइव को कनेक्शन कनेक्शन पर बाकी निकास प्रणाली में खराब या जोड़ दिया गया है। मरम्मत करने के लिए आपको मैकेनिक का हिस्सा लेने की आवश्यकता हो सकती है अगर इसे पहले से ही बदल दिया गया है और बोल्ट के बजाय जगह में वेल्डेड किया गया है। आप एक वेल्डेड कनवर्टर की जगह ले सकते हैं यदि आपके पास एक सबर देखा या अन्य समान उपकरण और एक वेल्डिंग मशीन तक पहुंच है और यह पता है कि दोनों सुरक्षित तरीके से कैसे उपयोग करें, लेकिन ये उन्नत उपकरण सबसे शौकिया यांत्रिकी के क्षेत्र से बाहर हैं
  • एक कैटलिक कनवर्टर चरण 4 को बदलें शीर्षक वाले चित्र
    4
    ओ से सेंसर निकालें2 (ऑक्सीजन) उत्प्रेरक कनवर्टर का अधिकांश आधुनिक कन्वर्टर्स एक या एक से अधिक ऑक्सीजन सेंसर से सुसज्जित होते हैं जो कार की एक्जिस्ट सिस्टम की दक्षता की लगातार निगरानी करते हैं। यदि आपके पास ऐसा सेंसर है, तो एक ऑक्सीजन सेंसर सॉकेट का उपयोग करें और एक शाफ़्ट रिंच का उपयोग करने से पहले इसे डिस्कनेक्ट करें।
    • जब समाप्त हो जाए, तो संवेदक को रास्ते से बाहर ले जाएं ताकि यह प्रक्रिया के बाकी हिस्सों में हस्तक्षेप न करें।
  • एक कैटलिक कन्वर्टर चरण 5 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि भाग को बोल्ट किया गया है, तो बोल्ट के लिए मर्मज्ञ तेल को लागू करें। बोल्ट कन्वर्टर्स कभी-कभी नट्स पर जंगली, आंशिक रूप से कुंठित या फंस गए बोल्ट हो सकते हैं। ये शिकंजा निकालने के लिए काफी जटिल हो सकते हैं, इसलिए उन्हें एक मर्मज्ञ तेल (सबसे यांत्रिकी पर उपलब्ध) से गुजरने से थोड़ा ढकाया जा सकता है। तेल को बोल्टों को स्नान करने दें और उनको निकालने का प्रयास करने से पहले उन्हें कई मिनट के लिए चिकना करें।
  • एक कैटलिविक कन्वर्टर चरण 6 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पीछे से पहले शिकंजा निकालें और फिर सामने के शिकंजा। उन्हें हटाए जाने से पहले बोल्ट को ढकने के लिए उचित आकार के रिंच का उपयोग करें। सभी ढीले हैं लेकिन पूरी तरह से हटाए जाने के बाद, पीछे वाले बोल्ट को हटा दें, या सामने वाले को हटाने से पहले वाहन के निकास खोलने के सबसे करीब वाले को हटा दें। समाप्त होने पर ड्राइव को निकालें
  • चित्र शीर्षक 1369704 7
    7
    वैकल्पिक रूप से, वेल्डेड कन्वर्टर्स को काट लें अगर भाग को निकासी प्रणाली के बाकी हिस्सों में मिलाया जाता है, तो खराब होने के बजाय, इसे निकालने का एकमात्र तरीका पाइप से इसे काटने के द्वारा किया जाता है जिसमें यह जुड़ा हुआ है। अधिकांश यांत्रिकी उस उद्देश्य के लिए एक साबर देखा या अन्य समान उपकरण का उपयोग करेंगे। वर्तमान वेल्ड लाइनों के साथ या उनके पास कट, और फिर भाग को हटा दें।
    • यदि आप समाप्त करते हैं और ड्राइव नहीं थकाता है, तो आप जगह से हिस्से को निकालने के लिए एक हथौड़ा का उपयोग कर सकते हैं जब तक कि आप ध्यान न दें कि निकास प्रणाली के अन्य हिस्सों को नुकसान या आंदोलन न करें और बाद में खतरनाक लीक हो जाएं।
  • भाग 2
    स्थापना

    चित्र शीर्षक 1369704 8
    1
    हमेशा संलग्न निर्देशों का उपयोग करें इस आलेख में दिए गए दिशानिर्देश उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के सामान्य स्थापना मामलों के लिए लिखे गए हैं। चूंकि आपको सटीक भाग की ज़रूरत होती है और वाहन द्वारा स्थापना प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है, आपकी कार के कनवर्टर को बदलने के लिए आपको जो चरणों का पालन करने की आवश्यकता होगी, वह यहां प्रस्तुत की गई भिन्नता से भिन्न हो सकता है। जब संदेह होता है, हमेशा अपने प्रतिस्थापन हिस्से के साथ प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करें या मैकेनिक से सहायता प्राप्त करें।
  • एक कैटलिक कनवर्टर चरण 8 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नए उत्प्रेरक कनवर्टर के साथ प्रदान की गई गास्केट सम्मिलित करें। कुछ कन्वर्टर्स, विशेष रूप से खराब होने वाले, पाइप्स में रखे जाने वाले छोटे-मोहरे जवानों के साथ आते हैं जो भाग से जुड़ते हैं, इसे एक मजबूत और कड़ी मेहनत दे रहे हैं। यदि आपकी नई ड्राइव इन जवानों के साथ आती है, तो जारी रखने से पहले दिए गए निर्देशों के अनुसार उन्हें स्थापित करें।
  • एक कैटलिस्ट कनवर्टर चरण 9 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जगह में नई उत्प्रेरक कनवर्टर रखें। तब इसे उस स्थिति में स्नैप करें जहां इसे इंस्टॉल किया जाएगा। जांचें कि यह दाईं तरफ़ इशारा कर रहा है (एक तीर से यह इंगित होना चाहिए) और यह कि सही पक्ष का सामना करना पड़ रहा है
    • चूंकि एक तरफ कनवर्टर के साथ काम करना और दूसरे के साथ इसे पकड़ना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि किसी मित्र को कन्वर्टर्स को पकड़ने के लिए कहते हैं, जैसा कि आप अगले चरणों का पालन करते हैं।



  • एक कैटलिविक कन्वर्टर स्टेप 10 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी उंगलियों के साथ शिकंजा पर पागल को कस लें अगर आपकी कार के कनवर्टर में खराब हो जाता है और नए में स्क्रू छेद है जो आपके निकास प्रणाली से मेल खाता है, तो स्थापना आसान होगी। शुरू करने के लिए, शिकंजा फिर से डालें और उन्हें मैन्युअल रूप से कस लें। यह सभी शिकंजा ठीक से संरेखित करना आसान बना देगा, क्योंकि ढीले के रूप में आवश्यकतानुसार छोटे समायोजन करने की जगह उपलब्ध होगी।
  • एक कैटलिक कनवर्टर चरण 11 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सभी शिकंजे को कस लें ड्राइव के "मोर्चे" या वाहन निकास के दूर के अंत से शुरू, ठीक से आकार की रिंच के साथ बोल्ट को कस लें। पीछे की ओर का पालन करें जब आप सामने शिकंजा कसने को खत्म करते हैं।
    • शिकंजा सुरक्षित रूप से कस लें निकास प्रणाली में अधिकांश लीक ढीली बोल्ट के कारण होते हैं, इसलिए उन्हें बाहर फैलाने से आपको भविष्य में बहुत से सिरदर्द बचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1369704 13
    6
    वैकल्पिक रूप से, कनवर्टर को जगह में लगायें। यदि आप कनवर्टर को मिलाप करने की ज़रूरत है, तो प्रक्रिया थोड़ी अधिक मुश्किल होगी। आप इस तरह के एक मिग, और प्रशिक्षण और ज्ञान इसे सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए आवश्यक (या एक दोस्त है जो यह काम करने के लिए जानता है) के रूप में, एक पेशेवर वेल्डिंग मशीन की आवश्यकता होगी। जगह में अपने कनवर्टर वेल्ड करने के लिए अगर यह एक सक्षम वेल्डर नहीं है का प्रयास न करें, आप वाहन को नुकसान पहुँचाए या चोट लगी हो रही हो सकता है।
    • कनवर्टर को जगह में दोनों सिरों पर निकास प्रणाली पाइपों को ध्यान से जोड़कर मिलाएं। प्रत्येक वेल्ड पर एक तंग, वैक्यूम-सील सील बनाएं। यदि पाइप पर्याप्त नहीं हैं, तो उन्हें फिट करने के लिए उन्हें गर्म करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि वे कनवर्टर के एक छोर पर नहीं पहुंचते हैं, तो अतिरिक्त अतिरिक्त पाइप को जोड़ना आवश्यक हो सकता है।
    • जारी रखने से पहले वेल्ड सुरक्षित तापमान पर शांत हो जाएं।
  • एक कैटलिक कनवर्टर स्टेप 12 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    7
    ऑक्सीजन संवेदक को जगह में बदलें यदि आपने मूल रूप से ड्राइव तक पहुंचने के लिए एक या एक से अधिक ऑक्सीजन सेंसरों को हटा दिया है, तो उन्हें फिर से सम्मिलित करें ऐसा करने पर, सुनिश्चित करें कि संलग्न तार सुरक्षित रूप से संलग्न हैं और क्षतिग्रस्त या क्षतिग्रस्त नहीं हैं, जिससे गलत रीडिंग और गलत इंजन की जांच चेतावनियां भी हो सकती हैं।
  • एक कैटलिक कनवर्टर चरण 13 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने काम की जांच करें इस बिंदु पर, यदि आपने सबकुछ ठीक किया है, तो आप समाप्त हो जाएंगे। एक बार फिर यह सुनिश्चित करने का अवसर ले लें कि उत्प्रेरक कनवर्टर ठीक से जुड़ा हुआ है और किसी भी कनेक्शन या ऑक्सीजन सेंसर में अंतराल या लीक नहीं हैं। यदि आपने ड्राइव में खराब कर दिया है, तो सुनिश्चित करें कि सभी शिकंजा तंग हैं यदि आपने भाग को छोड़ दिया है, तो देखें कि वेल्ड मजबूत और सील निर्वात हैं।
  • भाग 3
    परीक्षण

    चित्र शीर्षक 1369704 16
    1
    लीक की तलाश करें आपके द्वारा एक नया उत्प्रेरक कनवर्टर स्थापित करने के बाद, आपको तुरंत जांचना चाहिए कि निकास प्रणाली में कोई लीक नहीं है या नहीं। आपके स्थान पर निर्भर करते हुए, इसमें एक रिसाव आपकी कार में विभिन्न प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें ईंधन दक्षता और लंबी अवधि के नुकसान को कम करना शामिल है
    • इस प्रणाली में रिसाव खोजने के कई तरीके हैं। ड्राइविंग करते समय एक बस का पालन करना होता है: यदि गाड़ी सामान्य से शोर लगती है या चलती है तो अधिक हिलाता है, यह लीक हो सकता है आप कार को उठाने, इसे तटस्थ बिंदु तक जोड़कर और सील मोमबत्ती को निकास पाइप की लंबाई के पार ध्यान से चलकर लीक की खोज कर सकते हैं। अदृश्य लीक को ज्वाला झिलमिलाना या बंद करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 1369704 17
    2
    निकास प्रणाली में पीछे के दबाव को मापें एक समस्या जो दोषपूर्ण उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में हो सकती है, वह यह है कि वे गंदगी, मलबे और थकावट के अन्य उप-उत्पादों से भरे हो जाते हैं। उस मामले में, निकास से छुटकारा पाने की इंजन की क्षमता कम हो जाती है, जो वाहन की ईंधन दक्षता कम कर सकती है और गंभीर मामलों में इंजन को मरने का कारण भी लगा सकता है। सौभाग्य से, पीठ के दबाव का परीक्षण सरल है: बस कनवर्टर के ऑक्सीजन सेंसर छेद में दबाव गेज पेंच करें। जब वाहन इंजन 2000 आरपीएम पर चल रहा हो तो दबाव 0.09 बार से कम होना चाहिए।
    • जितना भीड़, उतना अधिक दबाव पढ़ना। बहुत खराब रीडिंग 0.21 बार तक पहुंच सकते हैं
  • चित्र शीर्षक 1369704 18
    3
    पुराने कन्वर्टर पर स्लेजहेममेर टेस्ट करें यदि आपकी कार का कनवर्टर पुराना और पहना जाता है, तो एक साधारण परीक्षण आपको बता सकता है कि उसे जल्दी से बदलना होगा। एक रबर की लकड़ी का हथौड़ा या अन्य समान उपकरण लें और दृढ़ता से टुकड़े को टैप करें। यदि आप एक खड़खड़ ध्वनि सुनाते हैं, तो कनवर्टर को बदलने की जरूरत है क्योंकि यह शोर इंगित करता है कि इसके अंदर मेटल उत्प्रेरक को कुचलना शुरू किया गया था।
    • हालांकि, यदि आप मत करो खड़खड़ ध्वनि को सुनना, इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि आपका कनवर्टर अच्छी तरह से काम कर रहा है - यह अभी भी अन्य समस्याओं के साथ हो सकता है ईमानदारी से, यह परीक्षण केवल आपको बता सकता है कि आपका कनवर्टर क्या है बुरा, लेकिन अगर यह अच्छा है तो नहीं।
  • चित्र शीर्षक 1369704 19
    4
    अधिक उन्नत परीक्षण करने पर विचार करें उत्प्रेरक कन्वर्टर्स मुश्किल हो सकते हैं - यदि आपको पता नहीं है कि उपरोक्त परीक्षणों के बाद भी आपका कार्य ठीक है, तो इसे किसी मैकेनिक या विशेषज्ञ को लेने में संकोच न करें। इन पेशेवरों के पास ऐसे उपकरणों के उपयोग होंगे जो अधिक उन्नत परीक्षण करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं, जैसे तापमान डेल्टा, ऑक्सीजन स्टोरेज और सीओ2.
    • अधिकांश धुंध-प्रूफ यांत्रिकी ये उत्सर्जन परीक्षण कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हाइड्रोलिक जैक आपकी कार के साथ आने वाले एक से बेहतर है।
    • आपकी कार से सड़े अंडे या सल्फर की गंध एक खराब कनवर्टर संकेत है।
    • कार के नीचे आने से पहले विद्युत प्रणाली की आकस्मिक ग्राउंडिंग को रोकने के लिए सकारात्मक बैटरी केबल को डिस्कनेक्ट करें।

    चेतावनी

    • अपनी कार के नीचे निकास प्रणाली पर काम करते समय हमेशा सुरक्षा चश्मा और दस्ताने पहनें

    आवश्यक सामग्री

    • नया उत्प्रेरक कनवर्टर
    • ऑक्सीजन संवेदक के लिए सॉकेट
    • आपके वाहन के लिए विभिन्न आकार की कुर्सियां
    • एक्सटेंशन के साथ शाफ़्ट रिंच 3/8 इंच (9.5 मिमी)
    • easels
    • हाइड्रोलिक जैक
    • पेनेट्रेटिंग ऑयल

    सूत्रों और कोटेशन


    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com