IhsAdke.com

कैसे एक नौकरी खोजने के लिए एक दोस्त की मदद करने के लिए

यदि आप जानते हैं कि एक नई नौकरी की खोज कितना मुश्किल है, तो आप वास्तव में अपने शोध के दौरान एक दोस्त की मदद करना चाहेंगे। आगे बढ़ो और उसकी मदद करने की इच्छा व्यक्त करें। यदि आपका मित्र इस प्रस्ताव को स्वीकार करता है, तो उसे केवल उसका समर्थन करने और सलाह देने की याद रखना चाहिए यदि उसे विषय का अच्छा ज्ञान है और वह किस तरह की नौकरी चाहता है अन्यथा, आपकी परामर्श भ्रामक साबित हो सकता है, और आप एक व्यर्य के रूप में अधिक हो सकते हैं जो मदद करता है अगर आपके मित्र ने आपकी सहायता का स्वागत किया है और आपको लगता है कि आप वास्तव में उसकी मदद कर सकते हैं, उसे नौकरी शिकार के लिए तैयार करके, नेटवर्किंग में सहायता करने और उसकी सीमाओं का सम्मान करने के लिए ऐसा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नौकरी खोज और साक्षात्कार में सफलता के लिए आपको तैयार करना

चित्र शीर्षक 487599 9 1
1
अपनी ताकत और रुचियों का निर्धारण करने में अपने मित्र की मदद करें किसी व्यक्ति को व्यावसायिक खोज शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि वह अपनी शक्तियों और हितों को समझता है ताकि वह उन नौकरियों पर आवेदन कर सकें, जिनके लिए वह सबसे अधिक योग्य है और जिसमें उन्हें खुशी होगी। हालांकि कुछ लोगों के लिए, खुद को विश्लेषण करना मुश्किल हो सकता है यदि आपने इस व्यक्ति के साथ काम किया है या लंबे समय के लिए जाना है, तो आप अच्छी तरह से अपनी शक्तियों और रुचियों को समझ सकते हैं। इन बिंदुओं को निर्धारित करने के लिए, निम्नलिखित के बारे में सोचें:
  • इस व्यक्ति को क्या करना पसंद है? उदाहरण के लिए, लोगों से बात करें और उनकी समस्याएं हल करें।
  • क्या वह अतीत में दूर है? उदाहरण के लिए, आपने उपभोक्ता सेवा के लिए एक प्रीमियम प्राप्त किया है
  • वह शिक्षित कहां है? इसमें उच्च शिक्षा, प्रमाण पत्र और पेशेवर प्रशिक्षण शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक 4875 999 2
    2
    उद्योग और अपनी पसंद की स्थिति निर्धारित करने में आपकी सहायता करें। यदि आपके मित्र को उद्योग के बारे में कुछ दिशा और उन रिक्तियों के बारे में कुछ निर्देश की आवश्यकता होती है, जिस पर वह लागू होता है, तो आप उस पथ के साथ उनकी सहायता करने के लिए उनकी शक्तियों और रुचियों के आकलन का उपयोग कर सकते हैं। कभी-कभी एक व्यक्ति की जरूरत होती है, जिसके बारे में बात करके उसे मदद करना।
  • चित्र शीर्षक 4875 99 9 3
    3
    आपके पिछले अनुभवों, ज्ञान और रुचियों पर आधारित उद्योगों पर फोकस जिसमें आप सबसे सफल होंगे।
  • चित्र शीर्षक 487599 9 4
    4
    चर्चा करें कि आप कहां काम करना चाहते हैं। सबसे अच्छी स्थिति और उद्योग की खोज के अलावा, आप उससे बात भी कर सकते हैं कि वह कहां से होना चाहते हैं। अगर आप किसी खास क्षेत्र में अपने दोस्त को जानना चाहते हैं, और उसे इसमें शामिल होने में खुशी होती है, तो शायद यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है
    • जागरूक रहें कि नौकरी की तलाश करते समय लोग हर समय आगे बढ़ते हैं, इसलिए भौगोलिक स्थिति की तुलना में उद्योग पर ध्यान केंद्रित करना और इच्छित पदों पर ध्यान देना बेहतर हो सकता है।
    • अपने दोस्त से पूछें कि वह स्थानांतरित करने के लिए खुश रहेंगे या फिर जगह पर जाना चाहेंगे।
  • चित्र शीर्षक 4875 99 9 5
    5
    परिभाषित करें कि किस प्रकार का व्यवसाय वह काम करना चाहता है संगठन के प्रकार को निर्धारित करना जिसमें कोई अच्छी तरह से काम करेगा, आपको समय से बर्बाद होने से बचने की नौकरी देता है जो आपको कभी खुश नहीं करेगा। चूंकि आपको शायद उस व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ समझ हो, आप अच्छी तरह से सलाह ले सकते हैं कि किस प्रकार की व्यावसायिक संस्कृति आपको सबसे उपयुक्त होगी।
    • चर्चा करने के लिए अन्य कारक सार्वजनिक या निजी कंपनियों, आकार (छोटे, मध्यम या बड़े) और वैश्विक या गैर-वैश्विक हैं
    • उदाहरण के लिए, आप जान सकते हैं कि यह व्यक्ति एक छोटी कंपनी में एक तरह की व्यावसायिक संस्कृति के साथ बेहतर काम करेगा जो अधिक परिचित महसूस करने के लिए बनाता है
  • छवि शीर्षक 487599 9 6
    6
    अनुपयुक्त सामग्री या त्रुटियों को देखने के लिए अपने कवर पत्र, पुनरारंभ और सोशल मीडिया प्रोफाइल को पढ़ने की पेशकश करें यदि आप वास्तव में इन क्षेत्रों में सहायता की पेशकश कर सकते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए तैयार रहें इससे पहले कि आप कवर पत्र में कोई भी आइटम बदल सकते हैं, फिर से शुरू करें, या अपने दोस्त की प्रोफाइल, सुनिश्चित करें कि वह उस से सहमत है और आप वास्तव में केवल मदद करना चाहते हैं।
    • किसी भी स्थिति में, आप बेहतर समीक्षा के लिए खुद को एक और जोड़ी की आंखों के रूप में पेश कर सकते हैं।
    • यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक प्रतिभाशाली लेखक हैं, या यदि आपके पास वह स्थिति है जो वह तलाश कर रहा है और जो भर्ती सबसे अधिक संभावना तलाश रहा है की एक बड़ी समझ है।
  • चित्र शीर्षक 4875 999 7
    7
    साक्षात्कार के लिए तैयार करने के लिए खुद को साक्षात्कारकर्ता के रूप में रखें। साक्षात्कार प्रक्रिया कई लोगों को परेशान कर सकती है कभी-कभी एक दोस्त के साथ अभ्यास करने से उन्हें अपने डर को दूर करने में मदद मिल सकती है ताकि वे संभावित नियोक्ता के बारे में और अधिक आश्वस्त महसूस कर सकें। एक नकली साक्षात्कार के दौरान, आप अपने दोस्त को अपने बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार कर सकते हैं और प्रक्रिया के दौरान सुझावों की पेशकश कर सकते हैं। एक झूठी साक्षात्कार के दौरान:
    • व्यक्ति के गैर मौखिक संचार का मूल्यांकन करें इसमें मुस्कुराहट, आंखों के संपर्क, हैंडस्कीक, आसन और हाथ इशारों में मजबूती शामिल है। मुस्कुराहट, आँख से संपर्क करें और उचित आसन बहुत ही वांछनीय है। एक फर्म हैंडशेक और हितों पर जोर देने के लिए हाथ इशारों की पेशकश करते हुए, विकर्षण पैदा नहीं करते हैं, ये भी बहुत सकारात्मक पहलू हैं
    • व्यक्ति के अनुभव के बारे में प्रश्न पूछें और उन उदाहरणों के लिए पूछें जो साबित करते हैं कि आप नौकरी कर सकते हैं।
      • उदाहरण के लिए, "मुझे अपने बारे में और बताएं""आपकी ताकत क्या है?"और"मुझे उस समय का एक उदाहरण दें जब आपने सफलतापूर्वक इस विशिष्ट कार्य को पूरा कर लिया है"।
  • चित्र शीर्षक 487599 9 8
    8



    आगे की नौकरी संभावनाओं के दायरे का विस्तार करने की पेशकश करती है यदि आप किसी भी ऑफ़र पर आते हैं जो आपके मित्र के लिए पात्र हो सकते हैं और आपको इसमें रुचि हो सकती है, तो कृपया उन्हें अग्रेषित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हालांकि, इस गतिविधि को आपके लिए काम न करें।
    • अगर आप लगातार उसे नौकरी की पेशकश भेजते हैं, तो वह अपने आप को उनकी तलाश में बंद कर सकता है और आपके लिए यह करने के लिए आश्रित हो सकता है, या मदद करने के अपने अति उत्साही प्रयास से नाराज हो सकता है।
    • दूसरे शब्दों में, नौकरी पोस्टिंग को मॉडरेशन में पास करते हैं, और केवल जब वे प्रश्न में खोज के लिए बेहद प्रासंगिक होते हैं।
  • विधि 2
    संबंध बनाने का संदर्भ होने के नाते संबंध

    चित्र शीर्षक 4875 999 9
    1
    अपने संपर्कों के नेटवर्क में मदद लें अपने परिचितों से संपर्क करने की पेशकश एक दोस्त की मदद के लिए उनका उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आपके संपर्क आपको नहीं जानते हैं, तो वे आपकी सिफारिश का सम्मान कर सकते हैं और यदि संभव हो तो बड़ी मदद कर सकते हैं। अपने संपर्कों से बात करते समय, व्यक्तिगत रूप से उनसे संपर्क करना सुनिश्चित करें, क्योंकि एक अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण से बेहतर जवाब मिलेगा
    • आप फोन, ईमेल या सोशल मीडिया के माध्यम से अपने नेटवर्क में उन लोगों से संपर्क करना चुन सकते हैं, जिसमें नौकरी के प्रकार, आपके दोस्त की तलाश है और आपको क्यों विश्वास है कि आप उस भूमिका को करने में सक्षम हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो कृपया अपनी उपलब्धियों के आंकड़े और उदाहरण दें। उदाहरण के लिए: "मेरा दोस्त जॉन बिक्री प्रतिनिधि के रूप में एक नया अवसर तलाश रहा है वह महीने के बाद बिक्री लक्ष्यों को पार कर चुका है, फिर भी उनकी उपलब्धियों के लिए कंपनी से कई पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं। यदि आप किसी भी रिक्त पदों के बारे में जानते हैं, तो कृपया मुझे बताएं और मुझे यह जानकारी सीधे उसे पास करने में खुशी होगी"।
  • चित्र शीर्षक 4875 999 10
    2
    अपने मित्र के साथ नेटवर्किंग की घटनाओं में भाग लें और अपने विश्वास को बढ़ाएं। यदि आपका मित्र एक तरह का व्यक्ति है जो एक भागीदार के साथ एक नेटवर्किंग इवेंट में सबसे अधिक आरामदायक होगा, प्रस्ताव समर्थन। कभी-कभी सिर्फ किसी के साथ हो रहा है, उन्हें सहज महसूस करने की आवश्यकता होती है। कुछ मिनटों के बाद या कुछ लोगों से बात करने के बाद, अपने दोस्त को स्वयं को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें, हालांकि इसके लिए कोई समय खिड़की सेट नहीं है, क्योंकि वे सभी अलग-अलग हैं
    • आपको अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने मित्र को दुनिया में बेनकाब करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए।
    • इसके अलावा, ध्यान रखें कि हालांकि इस घटना में भाग लेने का मुख्य उद्देश्य आपके मित्र की मदद करना है, आप भागीदारी से भी लाभ उठा सकते हैं। तो अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से करें और अपने लिए बांड बनाएं।
    • आप अपने दोस्त के बारे में भी बात कर सकते हैं, अगर आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह आपको स्थिति ढूंढने में मदद करने में सक्षम है।
  • चित्र शीर्षक 4875 99 9 11
    3
    यदि आपने पहले से ही इसके साथ काम किया है तो अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर सिफारिशें लिखें खुले स्थान के लिए सही उम्मीदवार ढूंढने के लिए कई नियोक्ताओं सामाजिक मीडिया पर प्रोफाइल के माध्यम से टहलते हैं। एक अच्छी तरह से लिखित प्रोफाइल होने अच्छा है, लेकिन अन्य लोगों द्वारा लिखी सिफारिशों को भी बेहतर है। यदि आप अपने दोस्त के साथ काम करने आए हैं और अच्छी तरह से तैयार की गई सिफारिश लिख सकते हैं, तो उसके लिए यह करने के लिए स्वयंसेवक। आप पोस्टिंग से पहले अपनी स्वीकृति के लिए पूछ रहे हैं, कागज के एक टुकड़े पर या ईमेल के माध्यम से कुछ लिखकर शुरू कर सकते हैं एक सिफारिश लिखते समय, निम्नलिखित को शामिल करना सुनिश्चित करें:
    • आपके कार्य संबंध (सह-कार्यकर्ता, ग्राहक, विक्रेता, आदि) का स्पष्टीकरण।
    • एक बल जो उसे बाहर खड़ा कर देता है
    • यह एक उदाहरण है कि वह क्या करता है में असाधारण है (कुछ छोटी, 1 से 2 वाक्य)।
  • चित्र शीर्षक 4875 99 9 12
    4
    एक संदर्भ के रूप में प्रस्ताव जब संदर्भ और संदर्भ सम्मेलनों के लिए समय आता है, तो आपका मित्र आपकी सिफारिश से लाभ उठा सकता है। आप एक संदर्भ के रूप में स्वयंसेवा कर सकते हैं और उसे एक संभावित नियोक्ता को अपनी संपर्क जानकारी देने की अनुमति दे सकते हैं। यदि वह आपकी पेशकश को स्वीकार करता है, तो सोचें कि क्या भर्ती सफल है अगर कहा जा सकता है।
    • व्यक्तियों की शक्तियों, उपलब्धियों, काम नैतिक और चरित्र पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें।
    • किसी भी नकारात्मक जानकारी या "मजाकिया कहानियों" की पेशकश न करें जो संभावित नियोक्ता के लिए इतना दिलचस्प साबित न हो।
  • विधि 3
    सीमाओं का सम्मान करना

    चित्र शीर्षक 4875 99 9 13
    1
    अधिकाधिक चिंता मत करो। याद रखें कि यह आपकी नौकरी है कि आप अपने दोस्त के लिए नौकरी खोज सकें। यह उसकी ज़िम्मेदारी है, और वह खुद को इस पहल को खुद ही लेना चाहिए। फिर भी, अगर आपका दोस्त एक तरह का व्यक्ति है जो अपने आप से काम करना पसंद करता है, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति की तरह तानाशाह और अभिमानी दिखते रह सकते हैं, जो चिंतित हैं।
    • कभी-कभी, बहुत से लोग खुद को कुछ करना चाहते हैं, और दूसरों को कभी-कभार कुछ भी नकारना पसंद नहीं है, तब भी जब वे वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं।
    • आप अपने मित्र को बेहतर जानते हैं, और अपने व्यक्तित्व के आधार पर, तदनुसार कार्य करें।
  • छवि शीर्षक 487599 9 14
    2
    समझे कि इस तथ्य में कोई समस्या नहीं है कि वह आपकी सहायता हर समय नहीं चाहता है यह अच्छा है कि आप अपने दोस्त को नौकरी ढूंढने में मदद करना चाहते हैं, और वह इसके लिए आभारी होंगे। हालांकि, वह आपकी मदद हर समय नहीं चाह सकता आपकी सहायता की पेशकश करना बेहतर है, लेकिन अगर वह "नहीं" कहते हैं तो तैयार रहें
    • यदि वह किसी भी समय "नहीं" कहता है, तो नाराज मत महसूस करें।
    • नौकरी तलाशने के लिए उसकी नौकरी है, और आपको उसे अपना निर्णय लेने देना चाहिए
  • छवि शीर्षक 487599 9 15
    3
    प्रस्ताव समर्थन किसी नए नौकरी की तलाश में मित्र को समर्थन देना आपको पथ पर बने रहने के लिए प्रोत्साहित करना है, सर्वोत्तम योग्यताओं की तलाश करना जो आपकी योग्यताएं पूरी करते हैं और हार न दें। नौकरी की तलाश में कुछ समय लग सकता है। अपने दोस्त को इस प्रक्रिया के संबंध में खुद को बिना मजबूती दें, उसे अपनी ईमानदार राय और प्रोत्साहन के शब्दों के रूप में "हार न दें, आपके पास उत्कृष्ट योग्यताएं हैं"आप जितना महसूस कर सकते हैं उतना अधिक कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com