IhsAdke.com

कार्यालय नीतियों के साथ लाइव कैसे करें

किसी भी कॉर्पोरेट कार्य वातावरण में कार्यालय नीतियां मौजूद हैं। कुछ स्थानों में, ऐसी नीतियां कठोर और जटिल हो सकती हैं। हालांकि, यदि आप अपने व्यवहार और आपके सहयोगियों की ओर ध्यान देते हैं, तो आप इन नीतियों के साथ प्रभावी तरीके से निपटने में सक्षम होंगे। यह लेख आपको कुछ सरल चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा ताकि आप अपने कार्यालय की नीतियों का सामना कर सकें और अच्छी तरह से जी सकें।

चरणों

तस्वीर का शीर्षक Survive Office Politics चरण 1
1
अच्छा नज़र डालें और अपने सहकर्मियों और मालिकों को समझने की कोशिश करें। उन लोगों को समझने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है जिनसे आप काम करते हैं, जो उन्हें प्रेरित करता है, वे काम के बाहर क्या करते हैं, भविष्य में वे क्या सपना करते हैं और वे कंपनी को कैसे देखते हैं।
  • कोई भी आसानी से इस जानकारी पर पास नहीं होगा। आपको सावधान रहना चाहिए, सामंजस्यपूर्ण होना चाहिए, और सब से ऊपर, एक अच्छा श्रोता होना चाहिए। सभी को सुनना पसंद है। यदि आप कर सकते हैं, लोगों को सुनें और फिर आप पर उनका भरोसा होगा। एक विश्वासपात्र होने के नाते किसी भी स्थिति में व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों में सबसे अच्छी स्थिति है
  • सुनो (और भी अगर आप कंपनी के लिए नए हैं)। यदि कोई ऐसा कुछ है जो आप सहमत नहीं हैं, तो अपने आप को मत रखो - बात करने और दूसरों की राय बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह आपके सहयोगियों और मालिकों के लिए चला जाता है उन्हें सुनो, उन चीजों की खोज करें जो उन्हें प्रेरित करती हैं, और आखिरकार आपकी राय बनती हैं जब हम लोगों को समझते हैं, तो उनसे निपटना आसान होता है।
  • जीवित रहने वाले कार्यालय राजनीति चरण 2 के शीर्षक से चित्र
    2
    विनम्र और हर किसी के प्रति दयालु हो यह बड़े संगठनों और व्यवसायों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको कब और किसके साथ काम करना होगा। छोटे कार्यालयों में, एक बार समूह स्थापित हो जाते हैं, लगभग कोई बदलाव नहीं होते हैं इसलिए लगभग कभी भी कोई समस्या नहीं है
    • फिर, लोगों के प्रति दयालु हो इस प्रकार, काम करने के लिए यह बहुत आसान हो जाएगा और आप के चारों ओर क्या हो रहा है की एक भावना प्राप्त करें। इसका मतलब यह नहीं कि बस पूरे दिन मुस्कुरा कर या लोगों के बोरों को खींच कर। आप असहमत हो सकते हैं, अपनी राय बता सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी उपस्थिति पर ध्यान न दिया जाए।
    • यदि आप लगातार और हमेशा एक विशेष कारण की वकालत करते हैं, तो लोग आपके बारे में समझेंगे और आपका सम्मान करना शुरू करेंगे। असहमति में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक कि यह एक चरम स्थिति नहीं है।
  • चित्र शीर्षक Survive Office राजनीति चरण 3
    3
    समस्याओं से निपटने के अन्य तरीकों का आविष्कार मानव संसाधन से निपटने की बात आती है तब बॉक्स के बाहर विचार करना हमेशा प्रभावी होता है सामान्य तौर पर, जब लोग पेशेवर होते हैं, तो वे उम्मीद करते हैं कि वे एक विशेष तरीके से व्यवहार करें और जो भी काम की उम्मीद की जाती है।
    • समस्या तब होती है जब वे दुर्व्यवहार करना शुरू नहीं करते हैं आम तौर पर, यह सिर्फ एक व्यक्ति नहीं है, लेकिन एक ऐसा समूह जो उसी तरह से व्यवहार करता है। हर कोई एक ही रवैया और काम नहीं करने के लिए एक ही अबाबा है - वे लंबे समय से बाजार पर रहे हैं और वे बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि कैसे चीजें काम करती हैं!
    • बेशक, इन लोगों से निपटने के नए तरीकों की कल्पना करना असंभव है और संतुलन में दखल देने या पदानुक्रम का उल्लंघन करने के बिना काम करने में सक्षम हो सकता है। दूसरे शब्दों में, आपको कंपनी की पावर गेम्स में हस्तक्षेप करने की नौकरी मिलनी होगी।
    • सबसे पहले, जो कुछ भी आप करना चाहते हैं उसे समझाएं स्पष्ट रूप से बोलें और देखें कि आप लोगों पर कितना अधिकार रखते हैं। यदि आप एक मालिक नहीं हैं, चिंता न करें, फिर भी एक रास्ता है। कार्य को समझा जाने के बाद, सीधे लोगों से बात करें इसे परिचय जैसे कि आप इन लोगों से सहायता मांग रहे थे दिखाएँ कि आप काम खुद नहीं कर सकते फिर लोगों को आपकी सहायता करने के लिए मिलें यह दृष्टिकोण ज्यादातर मामलों में काम करता है
    • यह विधि सिर्फ इसलिए काम करती है क्योंकि आप आधिकारिक नहीं होंगे। अन्य लोग महत्वपूर्ण और खुश महसूस करेंगे कि आप सहायता मांग रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी राय महत्वपूर्ण है। तो ऐसा नहीं लगता है कि आप लोग काम कर रहे हैं, जो काम के बारे में उन्हें खुश कर सकते हैं। इसका कारण सरल है - बहुत सारे लोग आदेश लेना पसंद नहीं करते। हालांकि, जब कोई नौकरी की तरह नहीं दिखता है, तो सभी सेवा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, विनम्र और दयालु हो हर समय मत भूलना। स्थिति आपको चालाक या स्वार्थी नहीं लग सकती है, जो हमें अगले कदम पर लाती है ...
  • तस्वीर शीर्षक Survive Office राजनीति चरण 4
    4
    प्रामाणिक रहें उपरोक्त चरणों का अभ्यास करते समय, आपको प्रामाणिक होना चाहिए। न केवल प्रकट होने के लिए, बल्कि वास्तव में, होना चाहिए बेशक, झूठे लोगों के पास प्रामाणिक होना आसान नहीं है ऐसे मामलों में, जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपनी राय को न बताएं आप सहमत न हों या असहमत न होने पर प्रामाणिकता बनाए रखने के लिए चुप रहें। इसके अलावा, इंसान बनें और लोगों को बेहतर तरीके से स्वीकार करें उन्हें न्याय न करने का प्रयास करें और आप अधिक सहानुभूति और सच्चा होंगे। ये गुण हमेशा बहुत मदद करते हैं, क्योंकि यह आपको किसी भी स्थिति में लोगों के करीब लाता है। अतिशयोक्ति के बिना स्वाभाविक रूप से उपयोगी और संबंधित रहें।
  • तस्वीर का शीर्षक Survive Office Politics Step 5
    5



    यह संभव नहीं है, सिस्टम को बदलने के लिए बहुत कम आवश्यक है। कुछ विशेष तरीकों से सिस्टम काम करते हैं क्योंकि उन्हें विशेष रूप से कुछ गतिविधियों के लिए बनाया गया था। वे सिर्फ अपने मिशन को पूरा कर रहे हैं एक व्यक्ति को सिस्टम को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और नहीं करनी चाहिए आराम करो, अपने आप और अपने मूल्यों के साथ सच्चे और ईमानदार रहें, और अगर आप यह महसूस करते हैं कि आपके द्वारा किए गए प्रथाएं आपके विचारों के अनुरूप नहीं हैं तो कंपनी को छोड़ दें। बेशक, यह कहा तुलना में आसान है, लेकिन कोई और रास्ता नहीं है।
  • जीवित रहने वाले कार्यालय राजनीति चरण 6
    6
    कम मानक सेट करें सब कुछ के लिए सीमाएं हैं और एक संतृप्ति बिंदु भी है जब आपकी चेतना सतर्क होने लगती है, तो रोकें ऐसे अन्य स्थान हैं जहां आप काम कर सकते हैं। यदि आप जारी रखते हैं, तो ऐसा दिन होगा जब आपका आत्मसम्मान मर जाएगा और आप अभी मौजूद होंगे।
  • तस्वीर शीर्षक Survive Office राजनीति चरण 7
    7
    शतरंज खेलने के बारे में जानें हाँ! शतरंज एक सोच खेल है जो पूरी तरह कॉर्पोरेट राजनीति में फिट बैठती है! यदि आपको पता है कि शतरंज खेलने का तरीका है, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी के अगले चरण के लिए तैयार होंगे। आपके काम में, सभी विरोधियों हैं, जब तक आप पहले से ही जीते नहीं हैं, और उन मामलों में भी, अपने गार्ड को कम नहीं करें! शतरंज आपको अपने अगले चरणों के बारे में सोचने और उनका मूल्यांकन करने में मदद करता है, जहां आप जाना चाहिए, जिन्हें आपको बचाने की आवश्यकता है, किस पर हमला करना चाहिए, और अधिक यह एक जीवन पाठ के रूप में ले लो और न केवल खेल के लिए।
  • चित्र शीर्षक Survive Office राजनीति चरण 8
    8
    पता है कि कब बोलो, कहां और किसके लिए यदि आपके शब्द गलत कानों को दबाते हैं, तो नतीजों को घातक हो सकता है, उदाहरण के लिए, एक छंटनी के परिणामस्वरूप। इसलिए जिस पर भरोसा करना और कंपनी या किसी सहयोगी के बारे में उन लोगों के सामने अपमानजनक टिप्पणी करने से बचें जिन पर आप को नुकसान पहुंचाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ज्यादातर समय, लोग दूसरों से आगे निकलने के द्वारा अपने करियर पर चढ़ने की कोशिश करते हैं, जब आदर्श वे होंगे जो उन्हें अपने गुणों पर मिलेंगे।
  • तस्वीर शीर्षक Survive Office राजनीति चरण 9
    9
    धैर्य की कला का अभ्यास करें कोई रास्ता नहीं है - अधिक मरीज आप हैं, कम तनाव आप हो जाएगा, और अधिक हर्षित और तैयार आप कर रहे हैं।
  • जीवित रहने वाले कार्यालय राजनीति चरण 10 नामक चित्र
    10
    सामंजस्यपूर्ण होना सीखें यह एक सार्वभौमिक शर्त है और इसके बाद के चरणों में चर्चा की गई सभी चीजों का नतीजा है। किसी व्यक्ति को कुशलता महसूस करने के लिए सिखाना संभव नहीं है, लेकिन हर किसी को सफलता और खुशी हासिल करना सीखना चाहिए!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com