IhsAdke.com

कैसे जल्दी से अपने शरीर को परिभाषित करने के लिए

यदि आप अपनी मांसपेशियों को जल्दी से टोन करना चाहते हैं और अधिक विस्फोटक शक्ति चाहते हैं, तो आहार और व्यायाम कार्यक्रम का पालन करें जो ताकत और मांसपेशी लाभ में योगदान देता है।

चरणों

भाग 1
एक प्रभावी व्यायाम कार्यक्रम बनाना

चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज कदम 1 बनाएँ
1
यथार्थवादी कसरत नियमानुसार सेट करें. लक्ष्य निर्धारित करें कि आप पूरा कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि क्या आप शरीर सौष्ठव के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं यह लक्ष्य बहुत कंक्रीट होना चाहिए: एक निश्चित संख्या में अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को कम करें, एक निश्चित राशि पाउंड खो दें, एक निश्चित पेट हो।
  • यदि आपने कभी व्यायाम नहीं किया है या लंबे समय के बाद जिम में लौट रहा है, तो इसे पहले से आसान बनाएं यदि आप थकावट या चोटों के लिए काम करते हैं तो आप जल्दी से अपने शरीर को टैनेट नहीं करेंगे।
  • एक नियमित व्यायाम पद्धति के बिना, परिणामों को और भी अधिक आने में समय लग सकता है। इसलिए रोगी हो और नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • अपनी ताकत पर ध्यान दें, न कि मांसपेशियों की संख्या जिसे आप हासिल करना चाहते हैं अपनी ताकत बढ़ाने से आपके शरीर को मांसपेशी फाइबर का बेहतर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है, जो बदले में आपकी शारीरिक मुद्रा में तेजी से बदलाव की अनुमति देता है।
  • एक यथार्थवादी व्यायाम कार्यक्रम सेट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर के toning के सबसे तेज मार्ग है। पुरुष प्रति माह 900 ग्राम मांसपेशियों तक पहुंच सकते हैं - महिलाएं, 450 ग्राम हालांकि, आप लगातार इन नंबरों पर लगातार, पांच या छह दिनों में व्यायाम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज चरण 2 बनाएँ
    2
    अपनी वर्तमान स्थिति निर्धारित करें और अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने व्यायाम कार्यक्रम को तैयार करते समय यथार्थवादी रहें और विचार करें कि आपके पास कितना खाली समय है कुछ लोग प्रति दिन केवल 30 मिनट ट्रेन कर सकते हैं - दूसरों के पास अधिक समय है, लेकिन कम दिन उपलब्ध हैं। एक सूत्र खोजें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है
    • यह जानने के लिए कि आप कितने समय तक प्रशिक्षण में समर्पित कर सकते हैं, आपको व्यायाम कार्यक्रम के साथ आने में मदद मिलेगी जो कि पेशाब के लाभ को प्राथमिकता देता है नियमित रूप से प्रशिक्षण आपके शरीर को एनाबॉलिक राज्य में लंबे समय तक रहने के लिए बनाता है, जिसके दौरान मांसपेशियों की वृद्धि तेज हो जाती है।
    • सप्ताह में तीन से पांच बार ट्रेन करने की कोशिश करें यदि आपके पास कुछ मुफ्त दिन हैं, तो बड़े व्यायाम करने की कोशिश करें, लगभग 75 मिनट
    • अपने वर्तमान शारीरिक कंडीशनिंग और अनुभव का आकलन करें यदि आपने कभी वजन प्रशिक्षण नहीं लिया है, तो पहले से व्यायाम करने के लिए अपने कार्यक्रम का एक बड़ा हिस्सा समर्पित करके चोट से बचें।
    • जिन लोगों ने शरीर सौष्ठव कभी नहीं किया है, वे परिणाम पहले ही जल्दी से देखेंगे क्योंकि उनके शरीर शारीरिक श्रम और मांसपेशियों के उत्थान के आदी नहीं हैं। इस प्रारंभिक अवधि के बाद, हालांकि, मांसपेशियों के लाभ की दर स्थिर हो जाती है। लेकिन भविष्य में जल्दी परिणाम पाने के लिए अपने अभ्यास कार्यक्रम का त्याग न करें।
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज चरण 3 बनाएँ
    3
    पूरे शरीर को व्यायाम करें एक toned शरीर पाने का तेज़ तरीका कई मांसपेशी समूहों को एक बार में प्रशिक्षित करना है एक साप्ताहिक व्यायाम दिनचर्या बनाना याद रखें जो शरीर के हर हिस्से को शामिल करता है। प्रशिक्षण के प्रकार को बदलना भी महत्वपूर्ण है: हमेशा एक ही वजन उठाने या हर दो दिनों में एक ही 3 किमी चलाना तेजी से परिणाम नहीं प्रदान करेगा। दूसरी ओर, एक ही समय में कई मांसपेशी समूहों को प्रशिक्षण देने का एक तरीका उन्हें अधिक बार उत्तेजित करता है, जिसके परिणामस्वरूप तेज़ी से वृद्धि होती है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हमेशा पूरे शरीर को काम करना चाहिए, लेकिन यह कि आपके साप्ताहिक अभ्यास कार्यक्रम में सभी मांसपेशी समूहों को शामिल करना चाहिए
    • साप्ताहिक अभ्यास कार्यक्रम सेट करें जिसमें सभी मांसपेशियों के समूह शामिल हैं कोई व्यक्ति, जो केवल सप्ताह में तीन दिन व्यायाम कर सकता है, उदाहरण के लिए, इस तरह के एक कसरत की नियमितता का पालन करना चाहिए:
      • पहले दिन, अपनी छाती, कंधे और बाहें काम करें
      • दूसरे दिन, अपनी पीठ और मछलियां काम करें।
      • तीसरे दिन, अपने पैरों का काम करें या कुछ एरोबिक व्यायाम (चलने, चढ़ाई और अवरोही सीढ़ियां आदि) करें।
    • पर्याप्त आराम प्राप्त करें सफलता की कुंजी सही दिन पर शरीर के प्रत्येक क्षेत्र को काम करना है और बहुत सोती है दुबला द्रव्यमान का निर्माण सेलुलर स्तर पर होता है: बाकी की अवधि में, मांसपेशियों को मांसपेशियों के तंतुओं को एक-दूसरे को फ्यूज़ करके अभ्यास के दौरान तनाव से पुनर्जन्म किया जाता था
  • भाग 2
    सही अभ्यास करना

    चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज कदम 4 बनाएँ
    1
    ठीक से व्यायाम करें सप्ताह में पांच बार से अधिक वजन नहीं उठाएं इस आदत से अधिक प्रशिक्षण हो सकता है (जिसमें अत्यधिक प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप व्यक्ति का प्रदर्शन घटता है) और चोटों को विकसित करने के लिए, जो उनकी प्रगति में बाधा डालती है
    • पहले दो हफ़्तों के लिए, शक्ति प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें इसका मतलब यह है कि आपको भारी वजन उठाना चाहिए, मांसपेशियों में थकान से बचने के लिए प्रत्येक सेट के बीच कुछ पुनरावृत्ति करें और बाकी दो मिनट जब आप मांसपेशियों को प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो एक ही समय में टोन और हाइपरट्रोफी मांसपेशियों के लिए अधिक तीव्र व्यायाम करना (छोटे भार के साथ और अधिक पुनरावृत्ति करना) शुरू करें। छोटे वजन का उपयोग करते समय, आराम का समय 1 मिनट होना चाहिए।
    • ओवर-ट्रेन न करें क्योंकि यह मांसपेशियों की वृद्धि दर को धीमा कर देती है। इस प्रक्रिया को गति देने की कोशिश केवल आप को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त रूप से समाप्त हो जाएगी। पुरुषों में, एक मेहनती अभ्यास योजना 225 ग्राम प्रति सप्ताह दुबला द्रव्यमान के लाभ को बढ़ा सकती है- 225 ग्राम महिलाओं में हर दो सप्ताह में।
    • यदि आप चाहें तो आप प्रत्येक दिन एरोबिक अभ्यास कर सकते हैं - और वो विशेष रूप से किसी के लिए महत्वपूर्ण हैं जो वसा को जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं चूंकि एरोबिक अभ्यास का अभ्यास संपूर्ण है, इसलिए इसे शरीर सौष्ठव के बाद ही समर्पित करें - पहले कभी नहीं - सबसे अच्छा प्रदर्शन संभव पाने के लिए
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज चरण 5 बनाएँ
    2
    ध्यान से अपने व्यायाम की योजना का पालन करें ताकि वसा को नष्ट करने और मांसपेशियों को कुशलतापूर्वक प्राप्त कर सकें। याद रखें कि सभी मांसपेशी समूहों को सप्ताह के दौरान काम करना चाहिए, प्रत्येक के लिए विशिष्ट दिन जब आप प्रगति करते हैं, तो अपने प्रशिक्षण में अलग-अलग और उन्नत अभ्यास शामिल करें। यदि आप त्वरित परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यायाम को नियमित चुनौती देना चाहिए।
    • सबसे पहले, हर हफ्ते एक बार, 2.25 किलोग्राम भार आप को ऊपर उठाएं। भार में वृद्धि के आदी होने के लिए, सप्ताह के आखिरी दिन अतिरिक्त अभ्यास की श्रृंखला करें।
    • अगर आप सोमवार और गुरुवार को अपनी छाती, तीर और कंधे को लपेटते हैं, तो मंगलवार और शुक्रवार को अपनी पीठ और मछलियां मिलें। काम से बाहर और एरोबिक्स के लिए बुधवार बुक करें
    • एक प्रशिक्षण योजना को परिभाषित करें जो आपकी फिटनेस और लक्ष्यों को फिट करता है जो लोग हाइपरट्रोफी और मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, उन्हें अभ्यास के प्रकार के अनुसार दोहराव की संख्या भिन्न होनी चाहिए। जब आप शुरुआती हों, तो पहले दिन भारी वजन के साथ पुनरावृत्ति (5 ~ 8) की कम संख्या करें, और दूसरे में हल्के वजन के साथ पुनरावृत्ति (12 ~ 15) की एक बड़ी संख्या। प्रत्येक मांसपेशी समूह के लिए प्रक्रिया को दोहराएं
    • वजन और repetitions की संख्या में विविधता लाने के द्वारा, आप अपनी मांसपेशियों को गति का प्रदर्शन करते "सहज" और उन्हें मजबूर करता वर्ष के लिए प्रत्येक बदलाव के लिए अनुकूल करने के लिए, त्वरित बल की बढ़त को बढ़ावा देने को रोकने के।
    • याद रखें कि आप हर सप्ताह एक बार अपनी लोड बढ़ा सकते हैं और बढ़ा सकते हैं। यह सप्ताह के दिनों के लिए काम करता है जब आप कम भार उठाते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज चरण 6 बनाएँ
    3
    अपने कार्यक्रम के लिए एरोबिक व्यायाम का अच्छा अनुपात है, उनके साथ सप्ताहांत खर्च करें वे आपको हफ्ते में और अधिक इच्छुक महसूस करने में मदद करेंगे।
    • अधिक स्वभाव प्राप्त करने के लिए, तैराकी के लिए सप्ताहांत में आरक्षित करें, शरीर के वजन के साथ व्यायाम, योग या चलने के कुछ मील की दूरी.
    • बहुत से लोग मानते हैं कि एरोबिक प्रशिक्षण, शरीर को अपचयी स्थिति में चलाकर, वसा और मांसपेशियों को जलता है। इसके विपरीत: प्रति सप्ताह 30 से 45 मिनट के बीच मांसपेशियों के लाभ प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मांसपेशियों के अंदर केशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के संचलन को सुविधाजनक बनाता है और तेज वसूली की अनुमति देता है। इन सभी कारक मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए अनुकूल हैं
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज कदम 7 बनाएँ
    4
    मदद के लिए पूछने से डरो मत ज्यादातर जिम कोच प्रदान करता है जो आपकी मदद कर सकते हैं आहार और व्यायाम योजना के साथ आते हैं जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है कोच प्रत्येक कदम को पूरा करने और अपने छात्रों को ध्यान केंद्रित रहने में मदद करने के लिए सही तरीके भी सिखाते हैं।
  • अपने शरीर को फास्ट चरण 8 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक प्रशिक्षक की देखरेख में व्यायाम करने से प्रशिक्षण का उपयोग और दक्षता बढ़ जाती है।
    • इसके अतिरिक्त, ट्रेनर को आपकी प्रगति की निगरानी करनी चाहिए, आपको एक संतुलित आहार का पालन करने में मदद मिलेगी, और आपको पर्याप्त हाइड्रेशन और आराम के समय प्राप्त करने की सलाह दी जाएगी।
    • जब हम एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो हम शारीरिक और मानसिक रूप से पुरस्कृत करते हैं I कड़ी मेहनत के साथ, एक स्वस्थ भोजन और आवश्यक आराम, आप हमेशा आपके लिए आवश्यक शरीर को प्राप्त करेंगे
  • भाग 3
    चार सप्ताह की गहन योजना से शुरुआत

    अपने शरीर को फास्ट चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1



    शरीर को जल्दी से टिंट करने के लिए, चार सप्ताह की योजना का पालन करने का प्रयास करें अभ्यास चुनौतीपूर्ण होना चाहिए और सभी मांसपेशी समूहों को शामिल करना चाहिए। इस अवधि के दौरान 45 मिनट से प्रमुख व्यायाम सत्र नहीं बनाते हैं कोर्टिसोल के अत्यधिक उत्पादन से बचने के लिए - यह है कि जब प्रचुर मात्रा में शरीर में, स्वास्थ्य के लिए वर्तमान जोखिम, नींद, पाचन और मूड प्रभावित करते हैं।
    • इस अभ्यास कार्यक्रम में, आपको प्रत्येक श्रृंखला के बीच 60 और 90 सेकंड के बीच आराम करना चाहिए।
    • इस कार्यक्रम का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, आपको दो दिन और बाकी का एक प्रयोग करना चाहिए। यह आवृत्ति शरीर को उस दिन के "अनुमान" करने का कारण बनती है जब आप को प्रशिक्षित करने और मजबूर करते हैं।
    • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वज़न आपकी फिटनेस पर निर्भर करती है और आप क्या करना चाहते हैं। एक वजन चुनें जो व्यायाम को चुनौती देता है, लेकिन पूरी तरह से थकाऊ नहीं है
    • इस तरह की एक व्यायाम दिनचर्या शुरुआती के लिए उपयुक्त है। एक बार जब आप इसे पूरा कर लें, तो एक अलग दिनचर्या का अभ्यास करना शुरू करें ताकि आप अपनी प्रगति धीमा न करें।
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज कदम 10 बनाएँ
    2
    पहले दिन हथियार और पेट का व्यायाम करें। पहले दिन में सरल पेट से लोचदार के साथ एकतरफा धागा शामिल होता है। नीचे सूचीबद्ध प्रत्येक व्यायाम के अधिकतम दो सेट करें।
    • पेट। 20 पुनरावृत्तियों की एक श्रृंखला 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • Pilates गेंद पर Abdominals 15 ~ 20 पुनरावृत्ति की 1 श्रृंखला 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • पैरों की ऊँचाई आठ से 12 के 1 सेट का प्रतिकृति 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • पैरों और ट्रंक की एक साथ ऊंचाई। कम से कम 10 चालें करें और जारी रखें जब तक आप नहीं कर सकते। बस एक सेट और 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • धागा हथौड़ा आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • फ्रांसीसी तीक्ष्ण बैठे 8 से 12 के दो सेट replicates 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • बार के साथ स्कॉट धागा आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • लोचदार साथ फ्रांसीसी triceps आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • धागा औंधा आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • लोचदार के साथ एक तरफा धागा कम से कम 10 चालें करें और जारी रखें जब तक आप नहीं कर सकते। बस एक सेट और 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • चरखी पर एकतरफा त्रिकोण कम से कम 10 चालें करें और जारी रखें जब तक आप नहीं कर सकते। बस एक सेट और 60 सेकंड के लिए आराम करो
  • अपने शरीर को फास्ट चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    दूसरे दिन पैर और किनारों को व्यायाम करें इसमें स्क्वेट्स, थ्रेड्स और फ्लेक्सर्स शामिल हैं। नीचे प्रत्येक व्यायाम के कम से कम 2 सेट करें
    • फूहड़। आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता और चोट के जोखिम को कम करने के लिए, मशीन का उपयोग करने के बजाय एक बार के साथ व्यायाम करें। आठ से 12 पुनरावृत्तियों के दो सेट करें 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • लेग प्रेस. आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • बार के साथ अग्रिम सामान्य अग्रेषण आंदोलन प्रदर्शन और व्यायाम कठिनाई बढ़ाने के लिए सलाखों का उपयोग करें आठ से 12 पुनरावृत्तियों के दो सेट करें 90 सेकंड के लिए आराम करें
    • एक्सटेंशन। आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • फ्लेक्सर। आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • नीचे झुकने वाले पैरों का झुकाव आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • स्लोपिंग क्राउच आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • प्लांटर फ्लेक्स कम से कम 10 चालें करें और जारी रखें जब तक आप नहीं कर सकते। बस एक सेट और 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • उल्टे कलाई धागा आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • रिंच संभाल आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
  • अपने शरीर को फास्ट चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    चौथे दिन छाती और कंधों पर व्यायाम करें तीसरे दिन आराम करने के बाद, बेब प्रेस के साथ अपनी छाती और कंधे का काम करें और deltoids के लिए व्यायाम करें।
    • खुले पदचिह्न के साथ इच्छुक बेंच प्रेस आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • खुले पदचिह्न के साथ सीधे सफ़ाई आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • समानांतर बार आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • सुपरिने ट्राइप्स आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • लोचदार के साथ खड़े क्रूफिक्स आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • डंबल्स के साथ फ्रंट डिवेलपमेंट आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • बार के साथ उच्च पंक्ति आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • डंबल्स के साथ सामने की ऊंचाई आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • बार के साथ सामने की ऊंचाई आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • ट्रंक झुकाव आगे के साथ पार्श्व ऊंचा। आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • लोचदार के साथ फ्रंट लिफ्ट आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • पार्श्व ऊँचाई कम से कम 10 चालें करें और जारी रखें जब तक आप नहीं कर सकते। बस एक श्रृंखला करते हैं
  • अपने शरीर को फास्ट चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पीठ और बछड़ों को पांचवें दिन व्यायाम करें अब आपको पैडलिंग और खींचने के साथ अपनी पीठ को काम करना चाहिए। बछड़ों को कई प्रकार के पुष्प धक्का के साथ प्रयोग करना संभव है।
    • डंबल्स के साथ झुका हुआ पंक्ति आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 90 सेकंड के लिए आराम करें
    • उक्त पदचिह्न के साथ ललाट पुल आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां 90 सेकंड के लिए आराम करें
    • ऊपर खींचो. आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 90 सेकंड के लिए आराम करें
    • खुले पदचिह्न के साथ लचीला पुल खींचो आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 90 सेकंड के लिए आराम करें
    • लोचदार के साथ गद्देदार आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 90 सेकंड के लिए आराम करें
    • डंबल्स के साथ एकतरफा पंक्ति आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • बैठने के तल के बल आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
    • खड़े तलवार के बल आठ से 12 के दो सेट प्रतिकृतियां। 60 सेकंड के लिए आराम करो
  • भाग 4
    उचित आहार के बाद

    पिक्चर का शीर्षक आपका शारीरिक तेज चरण 14 बनाएँ
    1
    अपने आहार का मूल्यांकन करें अपनी मांसपेशियों को बढ़ने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका आहार आपको ऊर्जा के साथ प्रदान करेगा जो आपके लिए व्यायाम की नियमितता का सामना करना पड़ता है दुबला द्रव्यमान लाभ को बढ़ाने के लिए आपके शरीर को स्वस्थ और नियोजित आहार की आवश्यकता होती है
    • पूरक आहार, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, को अपने आहार में एक छोटी सी भूमिका निभानी चाहिए उनका उपयोग करना या न करना आपके विवेक पर है, लेकिन वे केवल अगर आपको ठीक से खाएंगे तो लाभ प्रदान करेंगे, व्यायाम योजना का पालन करें, और पर्याप्त मात्रा में सोने और आराम करें।
    • प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें जो पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं और मांसपेशियों के उत्थान के समय को कम करते हैं मस्तिष्क के लिए प्याज, ब्लूबेरी और काली मिर्च उत्कृष्ट हैं। Quinoa, टर्की और asparagus पोषक तत्वों जैसे कि फोलिक एसिड और मैंगनीज होते हैं, जो मूड को नियंत्रित करते हैं। टोफू, ब्रोकोली और चिक्कोररी जला वसा और जरूरी प्रोटीन और विटामिन हैं। मछली, मांस और एवोकाडो मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव पड़ता है और आपको वसा की ज़रूरत होती है
    • ऊपर वर्णित खाद्य पदार्थ शरीर को टोन में मदद करते हैं क्योंकि इसके घटक पोस्ट-कसरत वसूली में तेजी लाते हैं, साथ ही ताकत बढ़ाने के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करते हैं।
  • अपने शरीर को फास्ट चरण 15 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रोटीन, वसा और कैलोरी के संतोषजनक भाग लें। कैलोरी काटना किसी के लिए उपयोगी होता है जो वजन कम करने में दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए नहीं जो शरीर को जल्दी से टोन करना चाहते हैं - आखिरकार, यह कार्बोहाइड्रेट है कि आप ऊर्जा को व्यायाम में ले जाते हैं यदि आप "स्टॉक" किए बिना व्यायाम करने की कोशिश करते हैं, तो परिणामों को उभरने में समय लगेगा। और पर्याप्त प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों के लाभ में वृद्धि करता है, क्योंकि ये मांसपेशियों द्वारा नई ऊतकों का निर्माण करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • कैलोरी की उच्च खपत शरीर को एनाबॉलिक अवस्था में ले जाती है, जिसमें ऊतक नई कोशिकाओं के संश्लेषण के लिए और पहले से मौजूद मौजूदा लोगों के रखरखाव के लिए अपनी ऊर्जा का निर्देशन करते हैं। कैलोरी की सही मात्रा के बिना, आपका शरीर एक एनाबॉलिक स्थिति में नहीं जाएगा, आपकी प्रगति को कमजोर करना। आप प्रतिदिन कितनी कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, यह गणना करने के लिए, 22 से 26 (अपनी फिटनेस के आधार पर) के बीच आपके शरीर का वजन बढ़ाना और परिणाम के अनुसार 1000 और 1500 के बीच जोड़ दें।
    • कार्बोहाइड्रेट एक कार में गैसोलीन के रूप में उसी भूमिका को लेती है "स्टॉक से बाहर" व्यायाम करना शरीर-निर्माण के परिणामों को अधिक असतत (और शायद अशक्त) बनाता है। जितना ज्यादा कार्बोहाइड्रेट आप उपभोग करते हैं, उतना आपके ग्लाइकोजन का स्तर (एक पदार्थ जो आपके शरीर को प्रोटीन से ऊर्जा खींचने से रोकता है)। इसके अलावा, वे इंसुलिन का उत्पादन करते हैं, जो एक हार्मोन है जो दोगुना पेशी संश्लेषण का समर्थन करता है: पहला, क्योंकि यह मांसपेशी कोशिकाओं के टूटने को कम करता है - दूसरे, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, दुबला द्रव्यमान लाभ के लिए आवश्यक है।
    • यदि आपके आहार में सही ढंग से कार्यान्वित किया जाता है, तो प्रोटीन आपके व्यायाम कार्यक्रम की सफलता के लिए निर्धारित कारक हो सकता है। अंगूठे का नियम दैनिक वजन के प्रति पाउंड प्रति प्रोटीन 4.5 ग्राम का उपभोग करना है। लाल मांस, चिकन, मछली, मट्ठा और अंडे का सफेद प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं
    • दुबला द्रव्यमान लाभ के लिए सही वसा खाने भी महत्वपूर्ण है लाभकारी वसा, जैसे ओमेगा 3, टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं - पेशी बढ़ाने के लिए एक और महत्वपूर्ण पदार्थ। सही पोषक तत्वों के बिना, शरीर सौष्ठव या किसी प्रकार का व्यायाम दुबला द्रव्यमान लाभ के लिए अक्षम होगा, क्योंकि शरीर में नए ऊतकों को संश्लेषित करने के लिए सामग्री नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज कदम 16 बनाएँ
    3
    पूरे दिन में कई छोटे भोजन करें जो व्यक्ति 90 किलोग्राम चढ़ाता है और शरीर को जल्दी से टोन करना चाहता है, उसके लिए 4000 कैलोरी की दैनिक खपत की सिफारिश की जाती है। अगर यह राशि तीन भोजनों में वितरित की जाती है, तो प्रत्येक भोजन में 1300 कैलोरी होंगे। इसलिए बड़ी संख्या में भोजन, पूरे दिन कम कैलोरी का हिस्सा और अधिक ऊर्जा के बराबर होता है।
    • छह भोजन में विभाजित 4000 दैनिक कैलोरी प्रति भोजन 660 कैलोरी के बराबर होती है, जो अधिक नहीं है। आप 1 चिकन स्तन, भूरे चावल का आधा कप, 2 कप मिश्रित सब्जी चाय और मिठाई के लिए, कुछ बादाम के साथ उस मूल्य को प्राप्त कर सकते हैं।
    • छोटे और अधिक बार भोजन से शरीर को इंसुलिन का उत्पादन करने में और अधिक समय बिताने के लिए मजबूर होता है, मानव शरीर में सबसे एनाबॉलिक हार्मोन होता है। आपके पास अधिक इंसुलिन, जितना तेजी से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे (आहार कार्यक्रम के प्रयोग से)।
    • काम करने से पहले धीमा-अवशोषित कार्बोहाइड्रेट (जैसे कि चावल और पास्ता) खाने से रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रहता है। इस तरह, आप थकावट के बिना लंबी और अधिक तीव्रता से प्रशिक्षित करने में सक्षम होंगे।
    • जिससे कि आपका शरीर मांसपेशियों को ठीक कर सके और निर्माण कर सके, व्यायाम के बाद प्रोटीन में समृद्ध भोजन और तेजी से अवशोषित कार्बोहाइड्रेट बनायें।
  • चित्र शीर्षक आपका शारीरिक तेज चरण 17 बनाएँ
    4
    से बचें फास्ट फूड और बहुत से चीनी या सोडियम के साथ कोई भी भोजन कार्बोहाइड्रेट का अत्यधिक सेवन बहुत बुरा है, क्योंकि शरीर उन्हें वसा से पहले ऊर्जा के एक स्रोत के रूप में उपयोग करता है।
    • जब शरीर कार्बोहाइड्रेट के माध्यम से प्राप्त ऊर्जा को जला नहीं देता है, तो उपभोग के तुरंत बाद उन्हें वसा में बदल दिया जाता है। फायदेमंद वसा वाले खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें (जैसे मछली), प्रोटीन और फाइबर
    • मल्टीविटामिन भी मूड को बनाए रखने में मदद करते हैं और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • अपने शरीर को फास्ट चरण 18 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रशिक्षण से पहले और बाद में उचित भोजन करें व्यायाम से पहले और बाद में पुनर्जनन और मांसपेशियों के संश्लेषण को बढ़ाने के लिए प्रोटीन खाएं। अपने कुल वजन के प्रोटीन के कम से कम 2 ग्राम प्रोटीन के दैनिक खपने शरीर को अधिक दुबला द्रव्यमान उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित करता है।
    • अंडे का सफेद, अंगूर और जई प्रोटीन में समृद्ध हैं प्री-कसरत भोजन के लिए अनुशंसित
    • हालांकि पोल्ट्री और मछली प्रोटीन होते हैं, दुबला लाल मांस उन लोगों के लिए अधिक कुशल होता है जो मांसपेशियों को जल्दी से हासिल करना चाहते हैं।
    • मांस, लहसुन और पूरे नूडल्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होते हैं और तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं। वे पोस्ट-कसरत भोजन के लिए अनुशंसित हैं
  • युक्तियाँ

    • एक जिम साथी आपको व्यायाम सही ढंग से करने और प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है।
    • उचित लक्ष्य निर्धारित करें - उदाहरण के लिए, अपना वजन कम करें या लंबी दूरी पर चलने में सक्षम हों जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे और उपलब्धि की भावना आपको अपना अगला लक्ष्य बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
    • परिणाम तेजी से प्राप्त करने के लिए, सप्ताह में एक बार अपनी लोड बढ़ाएं
    • कुछ दिनों का समय लेना याद रखें, क्योंकि अतिरंजना प्रदर्शन को धीमा कर देती है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
    • व्यायाम को अलग करें क्योंकि आपका शरीर अधिक टोन हो जाता है। अपनी मांसपेशियों को अपरिचित करने वाली गतिविधियों को बाहर ले जाने की आवश्यकता है ताकि वे कठिन और काम कर सकें, उन्हें तेजी से मजबूत कर सकें
    • जिस गति से आप परिणाम देखेंगे वह आपकी फिटनेस, उम्र, लिंग और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। अगर आप जितनी आशा करते हैं, वे जल्दी ही नहीं आते हैं तो निराश मत हो अपने अभ्यास कार्यक्रम का सम्मान जारी रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com