IhsAdke.com

कैसे वजन उठाने के लिए सही ढंग से

हर व्यक्ति जो जिम जाता है, उसे सही तकनीकों का उपयोग करना सीखना चाहिए, साथ ही साथ जब घर पर भारी वस्तुओं को हटाया जाता है

: आदर्श पदों को अपनाना, सही आंदोलन करना, दोहराव की संख्या को अधिकतम करना और दुर्घटनाओं से बचने के लिए शांत और एकाग्रता लेना। इसके अलावा, एक भी सीखने की जरूरत है कि मांसपेशियों को स्वस्थ तरीके से विकसित करने के लिए शरीर के मुख्य काम कैसे करें। यह लेख जानने के लिए देखें कि क्या करना है

चरणों

भाग 1
सही वजन उठाने की तकनीक का उपयोग करना

इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 1
1
कभी गर्मी ऊपर प्रशिक्षण शुरू करने से पहले रक्त प्रवाह को ऑक्सीजन बनाना और आराम करना, गर्म करना और व्यायाम के लिए मांसपेशियों को तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जो मांसपेशियों को विकसित करना चाहते हैं और चोटों से बचें।
  • की कुछ बुनियादी श्रृंखला के साथ शुरू करें अप और पेट, प्रत्येक व्यायाम के बीच आराम और दोहराव की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाना उदाहरण के लिए: प्रत्येक के दस के साथ शुरू करें और 50 पर जाएं।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 2
    2
    मांसपेशियों को खींचो प्रशिक्षण से पहले गतिशील (गैर-स्थिर) आंदोलनों के साथ जैसा कि नाम से पता चलता है, इन अभ्यासों में शामिल हैं आंदोलनों, जबकि स्थिर लोग नहीं करते हैं। सर्वेक्षणों के अनुसार, वे बल के विकास में मदद करते हैं और उपयोगकर्ता को चोट के कारण कम संवेदी छोड़ देते हैं, जबकि ये वे कमजोर हैं मांसलता उदाहरण के लिए, एक हाथ का रोटेशन बनाएं: विकास के रूप में व्यायाम करने से पहले कंडोम (कंधों) को लंबा करने के लिए अंगों को ऊपर और नीचे हलचल करें।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 3
    3
    सही लोड चुनें आदर्श रूप से, आप जितने भी पुनरावृत्तियों को करना चाहते हैं, उनके द्वारा प्राप्त होने वाले सबसे बड़े वजन को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, उन तीन या अधिक लोगों को बलिदान करने के बजाय "दिखावा" करने के लिए पुनरावृत्ति की राशि प्राप्त करना सबसे अच्छा है। अपने अहंकार को जिम में ज़ोर से न बोलें: अनुशासन और अपने वजन को बढ़ा-चढ़ाकर करने का आग्रह न करें, ताकि आप कम समय में प्रगति कर सकें- आखिरकार, पुनरावृत्ति निर्देशित करते हैं कि मांसपेशियों को कैसे समायोजित किया जाता है।
    • एक उदार लोड बढ़ाएं और आंदोलन सही तरीके से करें। यदि आपको लगता है कि आप दोहराव बढ़ा सकते हैं, तो वजन में भी वृद्धि जब यह अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचता है, तो उसे चिपकाएं और इसे धीरे-धीरे बढ़ाने का प्रयास करें।
    • बहुत भारी भार उठाने की कोशिश करो और वांछित पुनरावृत्ति करना एक बुरा विचार है: आप अकादमी के अन्य सदस्यों को प्रभावित करने के लिए शर्मिंदा महसूस करेंगे। आदर्श रूप से, आपको उचित वजन से चिपक जाना चाहिए ताकि आप मदद के लिए शिक्षकों से पूछे बिना दोहराव खत्म कर सकें। मामला ज़रूरत उनमें से कुछ के साथ इस मदद के कारण, यह इसलिए है क्योंकि लोड बहुत अधिक है, और जब तक आप पर्याप्त मजबूत नहीं हो जाते तब तक आपको इसे कम करना चाहिए। अकड़ियों में चोटों के मुख्य कारणों में से एक यह वजन की पसंद में अतिशयोक्ति है। एक अर्थ प्राप्त करने के लिए, इंटरनेट पर हजारों वीडियो हैं जो स्थिति की गंभीरता का विचार देते हैं: आप एक मांसपेशियों को खींच कर समाप्त कर सकते हैं या जोड़ों / उपास्थि को नुकसान पहुंचा सकते हैं (जो प्रशिक्षण के विकास और अनुकूलन के लिए अधिक समय लेते हैं)।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 4
    4
    दोहराव की इष्टतम संख्या निर्धारित करें - और इसके लिए छड़ी। प्रत्येक लक्ष्य को एक भिन्न संख्या की आवश्यकता है:
    • शक्ति विकसित करने के लिए, 4-6 पुनरावृत्ति करना।
    • अतिवृद्धि (मांसपेशियों में वृद्धि) उत्पन्न करने के लिए, 8-12 पुनरावृत्ति करना
    • प्रतिरोध बढ़ाने के लिए, 15-20 पुनरावृत्तियों करो।
    • दोहराव के विभिन्न संख्याएं भी ऊर्जा प्रणाली को बदलती हैं जो शरीर मांसपेशियों को सक्रिय करने के लिए उपयोग करती है। जब वे कम होते हैं, तो वे एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट / फॉस्फोसाइटिस (एटीपी / पीसी) सिस्टम का उपयोग करते हैं - जब वे लंबे होते हैं, तो वे एरोबिक सिस्टम का उपयोग करते हैं।
    • तुम भी कर सकते हो एक व्यायाम के पुनरावृत्ति को अधिकतम लोड के साथ दिखाया जा सकता है, लेकिन केवल जब आपको मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है और जैसे बॉडीबिल्डिंग में, आमतौर पर अधिक से अधिक पुनरावृत्ति (1 आरएम) की प्रणाली के तहत वजन को चिह्नित किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि आपकी अधिकतम भार बेंच प्रेस पर 100 किलोग्राम है, और आप 8-12 पुनरावृत्तियों में 75 किलोग्राम उठाते हैं, तो आप 1 आरएम का 75% भार उठा रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 5
    5
    बनाना सब जोड़ों को लॉक करने से पहले आंदोलन व्यायाम के अनुसार सही उठाने की तकनीक अलग-अलग होती है (उदाहरण के तौर पर आप बेंच प्रेस के लिए और ग्राउंड उठाने के लिए उसी आंदोलन का उपयोग नहीं करना चाहिए), लेकिन सभी को इस तथ्य से मिला है कि इससे पहले आंदोलन को विस्तार और पूरा करना आवश्यक है मांसपेशियों को पकड़ो लापरवाह में, बार अपनी छाती के पास लाएं और जब तक आपके हथियार विस्तारित नहीं हो जाते, तब तक इसे बढ़ा दें।
    • न करें किसी भी व्यायाम में अपनी मांसपेशियों को लॉक करें: आंदोलन के आधार पर, आप अपने जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, विशेष रूप से भारी भार के साथ (चूंकि यह मांसपेशियों के वजन को स्थानांतरित करता है) उदाहरण के लिए: पैर प्रेस में किसी भी व्यायाम के उच्चतम भार शामिल होता है। यदि आप अपने घुटनों को बढ़ाते हैं और लॉक करते हैं, तो यह सब वजन मांसपेशियों से क्षेत्र में जोड़ों तक जाता है, जिससे उन्हें प्रभावित होता है। इसके अलावा, जब मांसपेशियों को पकड़ा जाता है, तब सभी तनाव को स्थानांतरित किया जाता है: मांसपेशियों को आराम, आंदोलन को सुविधाजनक बनाने यदि आप इस से बचते हैं, तो आपका वर्कआउट अधिक प्रभावी होगा उदाहरण के लिए: मछलियां धागा में, अपने हथियार को अधिकतम स्तर तक नहीं बढ़ाएं - एक खुले कोण तक पहुंचें, लेकिन 180 डिग्री नहीं, और वज़न ऊपर की तरफ बढ़ें। यह अनावश्यक आराम से बचाएगा।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 6
    6
    दोहराव की ताल में रहें निर्धारित करें कि आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रत्येक पुनरावृत्ति के लिए कितना समय होना चाहिए (प्रत्येक लक्ष्य को अलग समय सीमा की आवश्यकता है)। शक्ति विकसित करने के लिए, गाढ़ा चरण (मांसपेशी संकुचन) विस्फोटक होना चाहिए और एक दूसरे के लिए अंतिम होगा - विलक्षण चरण (मांसपेशियों के एक्सटेंशन), ​​बारी में, धीमे और तीन सेकंड के लिए अंतिम होना चाहिए। Hypertrophy (मांसपेशियों में वृद्धि) विकसित करने के लिए, दोनों चरणों तीन सेकंड के लिए रहना चाहिए। अब आप तनाव से गुजरते हैं, और आप मांसपेशियों के तंतुओं को तोड़ देंगे, जो अपनी मांसपेशियों को बढ़ावा देना चाहते हैं। अंत में, प्रतिरोध विकसित करने के लिए तेज हो: प्रत्येक चरण के लिए एक सेकंड
    • वजन उठाने को गाढ़ा और विलक्षण चरणों में बांटा गया है: इसमें, मांसपेशियों के अनुबंध में, वे खिंचाव करते हैं उदाहरण के लिए: मछलियां धागा में, गाढ़ा चरण तब होता है जब भार उठाया जाता है और मांसपेशियों को अनुबंधित करता है - ट्राइसीप्स कॉर्ड के प्रयोग में ऐसा होता है जब यह कम होता है और यह मांसपेशियों को कम करता है
      • शक्ति: तीन सेकंड में एक दूसरे सनकी चरण का विस्फोटक संकुचन।
      • पेशी अतिवृद्धि: तीन चरणों के साथ दोनों चरणों
      • स्नायु प्रतिरोध: एक दूसरे के साथ दोनों चरणों।
      • दोहराव के लिए मत रोको - अपनी मांसपेशियों को तनाव में छोड़ दें और जो जोड़ आप प्रयोग कर रहे हैं उसे लॉक न करें।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 7
    7
    सांस लेते हैं। मांसपेशियों को व्यायाम करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है जैसे कि आप चलाने के लिए जा रहे थे। किसी भी उठाने की गति के लिए, गाढ़ा चरण में श्वास और विलक्षण में श्वास। उदाहरण के लिए: बेंच प्रेस पर, बार उठाने पर श्वास छोड़ें और छाती पर आते समय श्वास लेता है - घुमावदार पैडल पर, भार को खींचते समय श्वास बाढ़ते हैं और इसे कम करते समय श्वास होता है। यह लय भारी भार और आंदोलनों के साथ बहुत महत्वपूर्ण है जो पैरों को शामिल करता है (चूंकि इस क्षेत्र की मांसपेशियों में बहुत ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है) यदि आप सही तरह से उठाने और बैठने के लिए व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप चक्कर आ सकते हैं, धड़कन और चक्कर आना और भी बेहोश हो सकता है
  • चित्र लिफ्ट सही ढंग से चरण 8
    8
    दोहराव और व्यायाम के बीच आराम करें। प्रत्येक लक्ष्य को एक अलग आराम की अवधि की आवश्यकता होती है:
    • शक्ति: प्रत्येक श्रृंखला के बीच 2-4 मिनट।
    • हायपरट्रॉफी: प्रत्येक श्रृंखला के बीच 1-2 मिनट।
    • प्रतिरोध: प्रत्येक श्रृंखला के बीच 30-60 सेकंड।
    • विभिन्न मांसपेशियों से जुड़े आंदोलनों के लिए, बाकी की दो मांसपेशियों का उपयोग करने वाले व्यायाम के बीच कम से कम तीन मिनट तक आराम करें। आपको भारी मामलों में अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि बैठने और जमीन उठाने, ताकि आपकी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र ठीक हो जाए। यदि आपको चक्कर आना, धड़कनना, या श्रृंखला के बाद चक्कर आना है, तो कम से कम दो मिनट के लिए बंद करो।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 9
    9
    खतरनाक अभ्यास करते समय मदद के लिए किसी शिक्षक से पूछें यदि आपके पास कोई मित्र नहीं है जो प्रत्येक सेट के बाद वज़न बदलने में आपकी मदद करता है, जैसे कि बेंच प्रेस पर, आपको मुश्किल हो सकती है यदि आस-पास कोई शारीरिक शिक्षा शिक्षक नहीं है तो स्थिति और भी खतरनाक और शर्मनाक है। आम तौर पर, कभी अकेले व्यायाम न करें: यदि आपके पास कोई समस्या है, तो आपको सभी मदद की आवश्यकता होगी। जिम खाली है, ट्रेन नहीं है या बेंच प्रेस और बैठने की तरह आंदोलनों जब समर्थन रैक पर भरोसा करने के अलावा, इसे अधिक से अधिक बिना, सामान्य से अधिक ध्यान रखना
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट, सही ढंग से कदम 10
    10
    शरीर को वापस सामान्य होने के लिए कसरत के बाद स्थिर खींच कर संभवत: आपके पास उन क्षणों के लिए एक विशिष्ट अभ्यास है वे आपके शरीर को धीरे-धीरे सामान्य रूप से वापस करने में मदद करते हैं, जिससे आपको अगले दिन मांसपेशियों की क्षति या अन्य समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है।
  • भाग 2
    शरीर के मुख्य मांसपेशियों को काम करना




    इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 11
    1
    छाती को प्रशिक्षित करें. इन मांसपेशियों को काम करने के लिए, जो कंधों के ऊपर से छाती के आधार पर जाते हैं, मुफ्त वजन या सीधे या झुका हुआ बार उठाते हैं।
    • लापरवाह चोटी के व्यायाम के सबसे प्रसिद्ध है एक जिम बेंच पर अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपने कंधों पर अपने हथियारों के साथ बार पकड़ो। अपने पैरों को फर्श पर लगाओ, स्टैंड से पट्टी ले लो और इसे अपनी छाती पर रखो (एक शिक्षक की मदद से, निश्चित रूप से), अपनी ताकत मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें। छाती को छूने तक इसे धीरे-धीरे कम करें और प्रारंभिक स्थिति पर लौटें, हथियारों को बल के साथ बढ़ाएं।
    • विकास में बेंच प्रेस की तरह एक तकनीक होती है, लेकिन दो व्यक्तिगत डंबल्स का उपयोग करता है।
    • ईद्भास यह भी समान है, लेकिन आपको अपनी बाहों को खड़ा करना चाहिए और उनका विस्तार करना चाहिए, जैसे कि यह एक पक्षी अपने पंखों को फड़फड़ा रहा था।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 12
    2
    अपनी पीठ को प्रशिक्षित करें. इस क्षेत्र को मजबूत बनाने और अपने शरीर को अधिक सुसंस्कृत, परिभाषित और मजबूत बनाने के लिए डंबल्स का उपयोग करना बहुत अच्छा है। इसके अलावा, इस क्षेत्र की मांसपेशियों के लिए आंदोलनों के बिना कोई प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा नहीं हुआ है।
    • भूमि सर्वेक्षण करें. यह व्यायाम अधिक उन्नत है और आप की आवश्यकता होगी एक शिक्षक की मदद से, क्योंकि बिना मार्गदर्शन के लिए यह बहुत खतरनाक है - चूंकि यह जरूरी है कि वह जमीन की पट्टी को बढ़ाएं और शरीर को सीधा करे। आंदोलन के कुछ बदलावों में, आपको उपकरण को ठोड़ी तक या सिर के ऊपर ले जाना होगा।
    • एक तरफा पैडलिंग करो. एक अकादमी बेंच पर घुटने, एक तरफ झुकाव और दूसरे के साथ भार उठाएं, इसे अपनी छाती में लाएं। फिर इसे दोहराव को पूरा करने के लिए फर्श पर रखें, और जब किया जाए, वैकल्पिक पक्ष
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट ठीक से चरण 13
    3
    अपने मछलियां ट्रेन करें. हथियारों के आकार को बढ़ाने के लिए वजन उठाने से शुरू करें
    • मछलियां थ्रेडिंग करना, खड़े या बैठे प्रत्येक हाथ में एक मध्यम भार भार पकड़ो, कमर स्तर पर हाथ छोड़कर, और अपने मछलियां को छाती के करीब लाने के लिए फ्लेक्स करें। सदस्यों को खत्म करने के लिए स्विच करें
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 14
    4
    चक्कर बनाओ पैरों को मत भूलना, जो एक बहुत महत्वपूर्ण मांसपेशियों समूह (और आमतौर पर अनदेखी) हैं बैठने के लिए, सही स्थिति को अपनाना, कंधों पर एक बार लगाओ, इसे अच्छी तरह से पकड़ें, और शरीर को कम करें, पीछे की तरफ छोड़ दें फिर शुरू करने की स्थिति पर वापस लौटें
  • भाग 3
    एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की स्थापना

    इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 15
    1
    अपनी कसरत अलग करें सप्ताह में कई बार एक ही व्यायाम को दोहराने की गलती न करें। एक बनाएं सामान्य जो सभी को मजबूत करने और उनकी तकनीक को बेहतर बनाने के लिए मांसपेशी समूहों को वैकल्पिक बनाता है। उदाहरण के लिए:
    • सोमवार: छात्रावासों को प्रशिक्षित करें
    • मंगलवार: अपने पैरों को प्रशिक्षित करें
    • बुधवार: एरोबिक्स करें और भागो।
    • गुरुवार: अपने धड़ ट्रेन और वापस।
    • शुक्रवार: पेट को प्रशिक्षित करें
    • सप्ताहांत: बाकी
  • चित्र शीर्षक लिफ्ट ठीक से कदम 16
    2
    धीरे-धीरे वजन का वजन बढ़ाएं जब आप सही तकनीक सीखते हैं, तो आपको व्यायाम करने की अधिक से अधिक सुविधा शुरू हो जाएगी - और इस प्रकार, मजबूत और अनुभव प्राप्त करें इन अवधिओं से पता चलता है कि यह भार बढ़ाने का समय है और कसरत में भिन्नता है ताकि प्रगति के बिना "रोका" न हो।
    • लोड को बढ़ाने के लिए, वजन का उपयोग करें जो कि अभी भी आराम से हैं लेकिन जो कि पिछले पुनरावृत्ति पर भारी हैं I
  • चित्र लिफ्ट सही ढंग से कदम 17
    3
    पिरामिड श्रृंखला बनाते रहें और अपने आराम की अवधि अलग करें। कसरत को अलग रखने और एरोबिक विकल्प जोड़ने के लिए, आप प्रत्येक श्रृंखला के बीच की शेष अवधि को बदल सकते हैं। यदि आप एक मिनट के लिए बंद कर देते हैं जब आप अपनी बाहों को प्रशिक्षित करते हैं, तो उस समय को 15-30 सेकंड तक कम करें और देखें कि सब कुछ कठिन हो जाता है।
    • अपने शरीर के लक्षणों पर ध्यान दें और बढ़ने की जल्दी में मत बनो। जब आप समाप्त हो जाते हैं तो सीधे किसी और श्रृंखला पर जा रहे हैं तो आपको केवल चोटों की संभावना अधिक होगी सावधान रहें और अपनी गति से चिपक जाएं।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 18
    4
    बस कुछ हफ्ते में ट्रेन करें कई अनुभवहीन लोग पाते हैं कि व्यायामशाला में रोज़ाना तीन बार चलना मांसपेशियों के विकास में तेजी लाने की एक अच्छी रणनीति है, लेकिन वे गलत हैं। यह अतिशयोक्ति चोटों का कारण बन सकती है और कसरत की गुणवत्ता को बाधित कर सकती है, इसके परिणामों को सप्ताह या महीने में देरी कर सकती है। सही अवधि में पुरस्कार काटना करने के लिए अधिक पारस्परिक विचार लें।
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 1 9
    5
    अंतिम खंड के बाद शरीर को गर्म करें कसरत खत्म करने के बाद, धीरे-धीरे गर्म स्नान कर लें या सॉना के लिए मांसपेशियों को धीरे-धीरे गर्म कर दें और स्वाभाविक रूप से अगर वे अच्छी तरह से देखभाल कर रहे हैं तो उन्हें कम नुकसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • अधिक खतरनाक अभ्यासों जैसे कि बैठने और जमीन उठाने के दौरान आप उचित आसन बनाए रखने के लिए बैक समर्थन का उपयोग कर सकते हैं - इस तरह के गौण स्पाइन का समर्थन करता है जब इसकी आवश्यकता न हो, तब इसका प्रयोग न करें, जैसे मछलियां कर्लिंग करें - या आप गलत कारणों पर ध्यान आकर्षित करेंगे। अंत में, केवल गौण का उपयोग करें जब होगा होगा जो पीठ और पेट के क्षेत्र में मांसपेशियों को स्थिर कर देते हैं, अगर आपने उन्हें इतनी ज़्यादा काम नहीं किया है
    • समझे कि अच्छी स्थिति को अपनाने से आपको चोट लगने की संभावना कम ही नहीं होती है, बल्कि आपको व्यायाम ठीक से करने में भी मदद मिलती है
    • वज़न बेहतर करने के लिए दस्ताने पहनें
    • शरीर की सभी मांसपेशियों को प्रशिक्षित करें उन्हें एक साथ काम करने के लिए न केवल तब ही बनाया जाता है जब आपको ताकत का उपयोग करना पड़ता है, लेकिन अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए भी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी सीने में बहुत कुछ प्रशिक्षित करते हैं, लेकिन आपकी पीठ नहीं है, तो आपकी छाती की मांसपेशियां मजबूत हो जाएंगी, जबकि पीठ की मांसपेशियों को कमजोर और पिलपिला बन जाएगा। इस प्रकार, आपके आसन को भुगतना पड़ेगा, और आपको गर्दन की चोटें भी भुगतनी पड़ सकती हैं यह बहुत आम है इन समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर के अन्य हिस्सों के रूप में उतना ही ट्रेपेज़ को प्रशिक्षित करना। अभ्यास करें जो धड़ के शीर्ष तक पहुंचते हैं और अपने अंगों के बहुत ज्यादा नहीं फैलते हैं
    • हमेशा जिम में अच्छा व्यवहार करें और शिक्षा के साथ लोगों का इलाज करें। ये जगह दूसरों के साथ सामाजिककरण के लिए आदर्श हैं, क्योंकि सभी के पास अच्छा व्यवहार है। यदि आप कोमल नहीं हैं, तो यह उन लोगों को परेशान कर सकता है जो आप से अधिक शक्तिशाली हैं।
    • जिम पर जाने वाले लोगों का कभी न न्याय करें, खासकर यदि उनके पास अनुभव न हो, तो इतना मजबूत नहीं है या वसा नहीं है। वे वहां हैं क्योंकि वे बदलना चाहते हैं, और अकादमियों को किसी के लिए सही स्थान है जो शरीर की छवि के बारे में नकारात्मकता से लड़ना चाहता है अपने सभी नकारात्मक ऊर्जा या वजन पर गुस्सा त्यागें
    • अगर आपको लगता है कि किसी को चोट लगी है या पहले से ही खुद को चोट पहुंचाई जा रही है (उदाहरण के लिए: यदि आप बेंच प्रेस के अंत में रैक पर वापस नहीं लौट सकते हैं), तो सहायता करें! दूसरों के लिए क्या करें जो आप दूसरों को खतरनाक स्थिति में करते हैं

    चेतावनी

    • प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक निजी ट्रेनर के साथ स्वास्थ्य परीक्षा लें वह आपकी शारीरिक स्थिति को निर्धारित करने, अपने रक्तचाप और हृदय की दर को मापने में सक्षम होंगे, पता करें कि आपको मेडिकल प्राधिकरण की आवश्यकता है या नहीं और आप अधिक गहन workouts कर सकते हैं या नहीं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समस्याओं और चोटों को रोकने में मदद करता है - और भी बड़े लोगों में।
    • कसरत करते समय, शरीर को घुटनों को ढके बिना कमर से फ्लेक्स न करें, या यह पीठ की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती है और चोट के कारण अधिक संवेदी बन सकती है।
    • इस लेख को पढ़ने के बाद स्टेरॉयड का उपयोग करने के बारे में भी मत सोचो। इन उत्पादों का उपयोग करना आपको जितना जटिल लगता है, और इससे पहले कि आप परिकल्पना पर विचार करने से पहले अपनी संपूर्ण क्षमता को प्रशिक्षित करना चाहिए - क्योंकि आपके प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन के स्तर शायद सामान्य रूप से वापस नहीं जाएंगे - आपको अधिक से अधिक लेना होगा हार्मोन का समर्पण के साथ धैर्य रखें और ट्रेन करें, उचित आहार अपनाएं और पोषण विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित किया जाए, और अच्छी तरह से सोएं
    • यदि आप रैक में उन्हें वापस लाने में मदद नहीं करते हैं, तो बहुत भारी भार उठाएं न। हमने यह पहले कहा है लेकिन इसे फिर से नहीं कह सकता: यदि आप अभ्यास के अंत में अपना वजन वापस नहीं कर सकते, तो आप शर्मिंदा होंगे, और आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं - खासकर अगर यह आपकी गर्दन पर गिरता है
    • प्रशिक्षण से पहले उत्तेजक का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, चाहे वह कॉफी या पूर्व-कसरत पूरक हो, खासकर अगर आपके पास हो कोई दिल की समस्या उनके यकृतों में एंजाइमों में आनुवंशिक अंतर के कारण लोगों को इन उत्पादों पर अलग-अलग संवेदनशीलताएं हैं। इसलिए, एक व्यक्ति के लिए कैफीन की कम मात्रा दूसरे के लिए उच्च हो सकती है। अंत में, प्रशिक्षण के दौरान कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को गति देने से हृदय को स्थायी क्षति हो सकती है।
    • यदि संभव हो तो जिम को रिक्त होने पर ट्रेन न करें। यदि आपको कोई समस्या है, तो आप सहायता के लिए पूछ सकते हैं इसके अलावा, व्यायामशाला का चयन करें जहां एक डिफिब्रिलेटर किट है अगर व्यायाम के दौरान किसी व्यक्ति के दिल का दौरा पड़ता है।
    • यदि संभव हो, तो जिम में चोट लगी लोगों की मदद करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम लें। पता है कि कार्डियोपल्मोनरी रिसासेटेशन (सीपीआर) कैसे करें और डीफिब्रिलेटर का इस्तेमाल करने से जीवन बचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com