IhsAdke.com

10 दिनों में 5 किमी दौड़ के लिए ट्रेन कैसे करें

मैराथन में भाग लेने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आप पहले या बीसवीं सदी के लिए दौड़ने जा रहे हैं, तो कसरत योजना हमेशा दौड़ के दिन पहले की आवश्यकता होगी। हालांकि कई लोग केवल अंत तक पहुंचने के लिए प्रशिक्षित होते हैं, जबकि अन्य किसी विशेष स्थिति में पहुंचने के लिए अपनी योजनाएं तैयार करते हैं, या किसी विशेष समय में पाठ्यक्रम लेते हैं। सामान्य तौर पर, अभ्यास कार्यक्रमों को कार्यक्रम से लगभग 12 सप्ताह पहले शुरू करना चाहिए, लेकिन यदि आप खुद को समर्पित करते हैं और कोई दिन नहीं छोड़ते हैं, तो आप उस अवधि को 10 सप्ताह तक घटा सकते हैं। इस आलेख में वर्णित दिनचर्या शुरुआती और मध्यवर्ती धावकों के लिए भी अच्छा अनुरोध है।

चरणों

10 सप्ताह में एक 5K रन के लिए ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
अपनी शारीरिक कंडीशनिंग पर प्रतिबिंबित करें जलवायु परिस्थितियों जैसे कि कारकों को ध्यान में रखने की कोशिश करें या आपके शरीर को नींद के अभाव में कैसे कार्य करता है - दूसरे शब्दों में, अपनी शारीरिक फिटनेस का परीक्षण करें आज.
  • इसके अलावा, एरोबिक अभ्यास और बॉडीबिल्डिंग के अपने नियमित विश्लेषण में शामिल हैं - यह ज्ञात है कि चल रहा है एक एरोबिक व्यायाम है, लेकिन इसमें विकसित होने के लिए शारीरिक शक्ति और चपलता भी आवश्यक है
  • धक्का अप के साथ अपनी शक्ति का पता लगाएं और बैठो। गणना करें कि उनमें से कितने आप एक मिनट में कर सकते हैं - अगर आपको इसकी ज़रूरत है, तो किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें। महिलाओं के लिए व्यायाम का रूप भिन्न हो सकता है कंडीशनिंग का स्तर आपकी आयु x है crunches की राशि या बैठो-अप जो आप कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक महिला की मांसपेशियों जो 39 पुशअप कर सकती है और 30 साल की हो सकती है, वह सही स्थिति में हैं।
  • जानें कि आपका एरोबिक प्रदर्शन सीढ़ी परीक्षण के साथ तीन मिनट में कैसे काम करता है, और 1.5 किमी चलने का परीक्षण पहले एक में, एक नाड़ी को मापने के लिए तीन मिनट तक एक प्लेटफॉर्म या सीढ़ी तक जाना चाहिए - 56 और 65 की उम्र के बीच की उम्र के लिए, बीटों को 86 और 94 के बीच होना चाहिए, उदाहरण के लिए वॉच टेस्ट उस गति को सत्यापित करता है जिस पर आप 1.5 किमी का कोर्स पूरा करते हैं - यदि आप 20 मिनट या उससे अधिक समय में कोर्स पूरा करते हैं, तो इसे आकार से बाहर माना जाता है, लेकिन अगर आप 11 से 15 या अधिकतम 18 मिनट, यह वह बुरा नहीं है
  • 10 सप्ताह में एक 5K रन के लिए ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    एक अच्छी जोड़ी का उपयोग करें चलने वाले जूते. आपके शुरू होने से पहले विचार करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है अगर आपके जूते अच्छे हैं यह किसी भी तरह का टेनिस नहीं है जो 5 किलोमीटर की सर्किट को मारता है, जो आपके पैरों को गंभीर रूप से घायल कर सकता है। इससे पहले कि आप जूते की एक जोड़ी खरीदने का फैसला करें, अच्छी तरह से salespeople से बात करें यदि संभव हो तो, एक अस्थि-पंथी पर जाएं, उससे बात करें, और दिशाओं के लिए पूछें। अगर आपके पास उन में निवेश करने के लिए पैसा नहीं है, तो पहले से ही ऑफ़लाइन जा चुके मॉडल हैं या प्रचार पर हैं।
    • यदि संभव हो तो ट्रेडमिल पर स्नीकर्स का परीक्षण करने के लिए कहें यह भविष्यवाणी करने का एकमात्र तरीका है कि वे दौड़ के दौरान कैसे व्यवहार करेंगे और अधिकांश खेल उपकरण स्टोरों को बेचने के लिए ट्रेडमिल हैं।
    • आपके पास बिक्री के लोगों के पैरों पर होने वाली समस्याओं के बारे में बात करें फ्लैट पैरों या पैदल चलने के बाद, उन चीज़ों को ध्यान में रखना चाहिए, जो उनकी जरूरतों के अनुरूप जूते तैयार करते हैं
  • 10 सप्ताह में एक 5K रन के लिए ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    अपनी कसरत नियमित धीरे-धीरे शुरू करो, चाहे आपकी शारीरिक कंडीशनिंग हो। वह सही स्थिति में हो सकता है - फिर भी, जल्दबाजी के बिना 5 किमी तक पहुंचने का आदर्श है - जब तक आपको दैनिक चलने की आदत नहीं हो।
    • भागो या तीन दिनों में एक सप्ताह के दौरान चलना प्रशिक्षण के पहले तीन सप्ताह. यदि आप अपनी कसरत को बहुत मुश्किल से शुरू करते हैं, तो आपका शरीर पकड़ नहीं सकता है और आप ऐंठन और यहां तक ​​कि चोटों से पीड़ित हैं। यही कारण है कि एक शांत दिनचर्या काम करना इतना महत्वपूर्ण है - लक्ष्य दौड़ के करीब तैयार होना है।
    • पहला सप्ताह चलना और शामिल होना चाहिए जॉगिंग. अधिक गति के लिए आप इस हफ्ते को गर्म करना चाहते हैं और इसे इस्तेमाल करने के लिए उपयोग करें - दिन में एक, तीन और पांच, आपकी फिटनेस के आधार पर 1.5 से 3 किमी दौड़ें, और अपनी कसरत का 90% चलना। बनाना जॉगिंग उदाहरण के लिए, एक से तीन मिनट तक और फिर पांच मिनट के लिए चलना। चलना तीव्र होना चाहिए - आपको प्रयास करना चाहिए और पसीना चाहिए और, जब आप अंत के करीब आ रहे हैं, तो धीमा होना शुरू करें दो, चार, छः और सात दिनों में, योग या शरीर सौष्ठव की तरह कुछ पूरक, यदि आप तैयार हैं
    • दूसरा सप्ताह तीव्र किया जाना चाहिए शरीर सौष्ठव के दिनों में एक ही मानक पर जारी रखें, लेकिन अपनी वृद्धि बढ़ाने का प्रयास करें जॉगिंग चलने के संबंध में यदि आप देखते हैं कि आपके शरीर में परिवर्तन नहीं लगता है, तो केवल 80% चलने वाले प्रशिक्षण का प्रयास करें
    • में तीसरा सप्ताह, आपको लगेगा कि आप पहले गियर से बाहर निकलने और अपने आप को चुनौती देने के लिए तैयार हैं, लेकिन आपको गतिविधि और आराम के समान रुचिकर जारी रखना होगा। यह तब है जब आप चलने से लंबी दूरी का सामना करने के लिए अपने कार्डियोवस्कुलर सिस्टम का प्रयोग कर रहे हैं।



  • 10 सप्ताह में एक 5K रन के लिए ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    सबसे खींचा कसरत के लिए मध्य सप्ताह का प्रयोग करें। दिनचर्या का मुख्य भाग चौथा से सातवें सप्ताह तक होना चाहिए, यह तब होता है जब आप अपनी गति, गति और धीरज काम करेंगे।
    • चौथा सप्ताह कसरत का द्वार है, जिसका अर्थ है कि आप उसी दिन विराम जारी रख सकते हैं, लेकिन अपनी कसरत का 80% चलने के बजाय, आप 50% भाग ले सकते हैं या जॉगिंग. यदि आप इसे संभाल कर सकते हैं, तो उस सप्ताह 5 किमी के करीब 1.5 किलोमीटर तक पहुंचें।
    • जब आप पांचवें सप्ताह पर आते हैं, तो कसरत के दिन को जोड़ने का प्रयास करें, ताकि आप चलेंगे या एक दिन, तीन, पांच और सात दिन चलेंगे। यदि आपके पास पहले से नहीं है, तो यह एक अच्छा मील शामिल करने का समय है इसके अलावा, एक अंतराल प्रशिक्षण शुरू करने का एक अच्छा विचार है - जितनी तेजी से आप एक मिनट में 30 सेकंड तक चला सकते हैं, फिर धीमे और तीन मिनट के लिए जल्दी से चलना अगले 1.5 किमी के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं और और अधिक आरामदायक गति से अन्य 3.5 किमी को पूरा करें। यह रणनीति आपकी गति और धीरज में काफी सुधार करेगी।
    • छठे और सातवें सप्ताह एक दूसरे के समान होना चाहिए और यह संपूर्ण प्रशिक्षण का सबसे गहन अवधि होना चाहिए। दिन एक, तीन, पाँच और सात पर काम करते हैं, लेकिन उन्हें कम से कम दो हफ्ते में 5 किमी अंतराल प्रशिक्षण भी शामिल करना चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, और कम करने के अलावा, अपने प्रारंभ समय को एक मिनट से दो में सुधारने का प्रयास करें जॉगिंग शुरुआत के बीच
  • 10 सप्ताह में एक 5K रन के लिए ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    पिछले दो हफ्तों का इस्तेमाल धीमा, आराम करने और बड़ी दौड़ के लिए तैयार करने के लिए किया जा सकता है।
    • यह में है आठवें सप्ताह कि आपको बड़े दिन तक हल्का हो जाना चाहिए। बनाना जॉगिंग और अंतराल प्रशिक्षण के बिना, दिन एक, तीन और पांच में कम चलना। 5 किमी के लिए चलना या चलना जारी रखें, ताकि आपका शरीर घंटे एच में चलने के लिए पूरी तरह से फिट हो।
    • में नौवें सप्ताह आप हर दिन कम दौड़ कर रहे होंगे, एक दिन में 3, पांच और सात की दूरी पर 3 किमी की दूरी तय की जाएगी।
    • दसवें सप्ताह आखिरी है! पेशेवरों के अनुसार, आपको केवल चलना चाहिए या करना चाहिए जॉगिंग मैराथन से एक या दो दिन पहले, और जिस दिन यह गिरता है उसके आधार पर, आपके शरीर को आराम करने के लिए आराम करने के लिए एक या दो दिन बिताना सर्वोत्तम होगा। इस हफ्ते के तीन दिनों में अपने आप को प्रकाश चलाने के लिए प्रतिबंधित करें और आपकी मांसपेशियों को आकार में रहना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दौड़ के दौरान पार्श्व दर्द महसूस करते हैं, तो रोकें - धीमा और साँस लेने तक दर्द दूर हो जाए।
    • चलते समय गहन साँस लेने के व्यायाम करते हैं, और अगर आपको दर्द या थकान महसूस होती है, तो अपने शरीर से सभी कार्बन डाइऑक्साइड से छुटकारा पाने के लिए अपने मुँह से बाहर निकलने दो। यह सीने में जकड़न के साथ मदद करेगा और आप दौड़ खत्म करने में सक्षम होंगे।
    • 5 किमी करने की कोशिश करने से पहले नियमित परीक्षण करने के लिए डॉक्टर के पास जाओ, और भी अधिक यदि आपके पास एक सहज जीवन है

    चेतावनी

    • अगर आप अपने घुटनों, कूल्हों या छाती में कष्टदायक दर्द महसूस करते हैं तो चलने से रोकें। एक चिकित्सक से तीव्र दर्द के बारे में बात करें जो चलने के कारण हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • चलने के जूते उपयुक्त-
    • प्रशिक्षण उपकरण-
    • अपनी प्रगति की निगरानी के लिए योजना चार्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com