IhsAdke.com

समय को गति कैसे करें

हालांकि समय वास्तव में तेज नहीं हो सकता है, इसके बारे में धारणा यह कर सकते हैं। मस्तिष्क अलग-अलग स्थितियों में अलग-अलग समय मानते हैं प्रायः, हमारी धारणा को बदलने वाले उत्तेजना बाहरी, हमारे पर्यावरण की तरह होते हैं, जबकि अन्य हमारी गतिविधियों के प्रति हमारी अपनी प्रतिक्रिया है और हम नई जानकारी कैसे संसाधित करते हैं। जब हम इसमें शामिल होते हैं और अगली गतिविधि की आशंका करते हैं, तो समय में तेजी आती है। जब हम अच्छी तरह जानते हैं कि हम अपना समय कैसे व्यतीत कर रहे हैं, हालांकि, लंबी उड़ान या चिकित्सक की प्रतीक्षा की तरह, समय धीमा लगता है। समय की गति की गति को और अधिक तेज़ बनाने के लिए कई रणनीतियों हैं, जिनमें पर्यावरण को बदलना, मस्तिष्क में व्यस्त और रखरखाव करना शामिल है।

चरणों

विधि 1
पर्यावरण बदलना

स्पीड अप समय चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
कमरा गर्मी शरीर का तापमान बदलना समय की धारणा को बदल सकता है। तापमान बढ़ाने से समय लग सकता है तेजी से, तापमान कम करने से समय कम हो सकता है धीरे धीरे। कमरे में तापमान बढ़ाएं ताकि आप गर्म हो सकें, आप महसूस कर सकते हैं कि समय तेजी से चल रहा है
  • स्पीड अप समय चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमरा गंध बच्चे पाउडर बनाओ कुछ गंध आपको अलग-अलग समय की समझ में मदद कर सकता है। बेबी पाउडर की खुशबू आपकी धारणा को बदलती है, जिससे समय लग रहा है कि जल्दी से गुजरना होगा। कॉफी की गंध समय से अधिक धीमी गति से गुजरने लगते हैं।
    • त्वचा या कपड़े पर बच्चे के पाउडर को छिड़कें और एक गहरी सूंघ दे।
  • स्पीड अप समय चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    घर में सभी घड़ियों को कवर करें। घंटों को देखते हुए आप केवल आपको और अधिक जागरूक कर देंगे कि समय धीरे-धीरे कैसे गुजर रहा है अपने घर में हर घड़ी कवर करें ताकि आप लगातार समय की जांच न करें।
  • स्पीड अप समय चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    संवेदी अभाव के माध्यम से पास करें। किसी एक को अपनी इंद्रियों के रूप में व्यक्त करना, जैसे अलगाव कक्ष में रखा जाना, जो कि प्रकाश और ध्वनि को समाप्त कर देता है, समय के मार्ग को महसूस करता है। समय प्रतीत होता है, हालांकि हालात अप्रिय हैं।
    • कई शहरों में इन्सुलेशन टैंक और फ़्लोटिंग टैंक के केंद्र हैं आपके पास एक खोजने के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • विधि 2
    अपने शरीर और मन को आराम दे

    स्पीड अप समय चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सो जाओ नींद टाइम मक्खी बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। बिस्तर पर लेट जाओ और एक गहरी सांस ले लो। अपनी मांसपेशियों के तनाव को रिहा करने के लिए, शरीर और मन से आराम करो अपना मन भटकना और आप शायद जल्द ही सो जाएंगे
  • स्पीड अप टाइम चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक शॉवर ले लो बाथटब को गर्म पानी से भरें और इसे दर्ज करें। एक शॉवर लेना आपके शरीर को आराम कर सकता है और आपको घड़ी से दूर ले जाएगा। बाल और शरीर धोने से समय को तेज करें
  • स्पीड अप समय चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सम्मोहन की कोशिश करो सम्मोहित होने से आपको शांति और विश्राम की स्थिति में लगाया जाता है- सम्मोहन के पास कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं यह समय की अपनी धारणा को भी बदल सकता है, जिससे यह दिखाई देता है कि उस समय की तुलना में आप जो भी देख रहे हैं, उससे तेज़ी से गुजरता है। अपने आप को सम्मोहित करने के लिए:
    • एक आरामदायक स्थिति में बैठकर या बैठें
    • शरीर को शांत करना, मांसपेशियों के तनाव को जारी करना।
    • खुद को एक सीढ़ी उतरते हुए कल्पना करो जब आप इसके अंत तक पहुँचते हैं, तो अपने आप को सुझाव देना शुरू करें। वर्तमान तनाव में इन वाक्यों को कहो और उन्हें सकारात्मक बनाओ आप कह सकते हैं, "मैं शांत और सुस्त हूं" या "मैं स्वस्थ और ऊर्जावान हूं।"
    • अपने आप को सीढ़ियों पर चढ़ने की कल्पना करें जब आप शीर्ष पर जाते हैं, तो अपने आप को जागने के लिए कहें।
  • स्पीड अप समय चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक ट्रैंक्विलाइज़र खाओ दर्द निवारक - या सूक्ष्म पदार्थ - जो समय की अवधि में मानसिक कार्य और शारीरिक क्षमता को कम करता है, यह भी समय की अपनी धारणा को गति देने में प्रतीत होता है। शराब या मारिजुआना की खपत एक धारणा बना सकती है कि यह समय वास्तव में तेजी से बढ़ रहा है।
    • यह सुनिश्चित कर लें कि आप कानूनी रूप से मस्तिष्क का सेवन कर रहे हैं यदि आप एक नाबालिग हैं या यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जो कुछ एंटीडिएपेंटेंट्स के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हैं, तो समय की गति बढ़ाने के लिए एक अलग रणनीति का प्रयास करें।
  • विधि 3
    अपने आप को मनोरंजन

    स्पीड अप समय चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    संगीत सुनें एक नई प्लेलिस्ट डालें और कुछ संगीत सुनें आप बस बैठ सकते हैं और गीत सुन सकते हैं या आप इसे पृष्ठभूमि में खेल सकते हैं जब आप एक और काम कर रहे हैं।
  • स्पीड अप टाइम चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    टीवी देखें टीवी को चालू करना आपको समय के बारे में सोचने में मदद कर सकता है एक टीवी शो की साजिश में खुद को अवशोषित करने की अनुमति दें
    • एक टीवी सीरीज़ के पूरे सीज़न को देखते हुए समय गुजारने का एक शानदार तरीका है। आप एपिसोड के बाद प्रकरण देख सकते हैं जैसे नेटफ्लिक्स या हूलू- यदि सीरीज अच्छी है, तो आप कहानी में और अधिक शामिल होंगे और समय उड़ जाएगा।
  • स्पीड अप टाइम चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    वीडियो गेम चलाएं वीडियोगेम आकर्षक कथाएं प्रस्तुत करते हैं जो आपको अपनी दुनिया में चूस सकते हैं। यदि आप एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम (एमएमओ) खेल रहे हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करेंगे और आप अपना ध्यान घड़ी से दूर रखेंगे।
  • स्पीड अप टाइम स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक पुस्तक पढ़ें एक मसालेदार कहानी के साथ एक अच्छी किताब खोजें या एक पुरानी पसंदीदा पुस्तक फिर से आना। यह मदद करता है अगर पुस्तक को पढ़ने के लिए मुश्किल नहीं है-अगर आपको अधिक पढ़ना है या आप शब्दावली की परिभाषाओं की लगातार जांच कर रहे हैं, तो आप कहानी का कनेक्शन खो सकते हैं।
  • स्पीड अप समय चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    एक फिल्म देखें बहुत सी कार्रवाई या कॉमेडी के साथ एक फिल्म चुनें अच्छा अभिनय और एक आसान-सापेक्ष कथानक के साथ एक तेजी से पुस्तक की साजिश से समय जल्दी और अधिक तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी अगर फिल्म का अनुक्रम होता है, तो समय गुजारने के लिए जारी रखें।
    • एक धीमी गति से चलती नाटक को ड्रैग होने लग सकता है, खासकर यदि आप पहले से जानते हैं कि धीरे-धीरे समय कैसे गुजर रहा है।
  • स्पीड अप टाइम चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    एक महान परियोजना पर काम करें मल्टीपार्ट परियोजना में विसर्जित करें इसमें कई चरणों और निर्देशों के साथ आपका ध्यान शामिल होगा। एक अच्छा डिजाइन एक मॉडल पर काम करना, पिक्चर फ्रेम को पेंट करना या अपने कमरे के लिए कुछ अलमारियों का निर्माण करना हो सकता है
  • विधि 4
    मानसिक अभ्यास करना

    स्पीड अप समय चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    1
    छोटे वेतन वृद्धि में समय तोड़ना जब आपके पास एक घंटे मारना है, तो यह एक लंबे समय की तरह लग सकता है लेकिन अगर आप उस समय को छोटे वेतन वृद्धि में तोड़ते हैं, जैसे हर 15 मिनट के चार खंडों की तरह, इस समय इतनी देर तक नहीं लगेगा समय को छोटे खंडों में भी तोड़ने का प्रयास करें, जैसे कि 5 या 10 मिनट प्रत्येक पास सेगमेंट से मानसिक रूप से जाएं
  • स्पीड अप समय चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूचि मानसिक रूप से आपके घर में चीज़ें अपने दिमाग में, अपनी रसोई में आपके पास जितनी चीज है, उसकी सूची बनाएं या अपनी सभी फिल्में याद रखने का प्रयास करें। अपने आप को एक मानसिक कार्य देते समय से अपने सोच पैटर्न दूर पुनर्निर्देशित।
  • स्पीड अप समय चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मानसिक रूप से रहने वाले कमरे में फर्नीचर का पुनर्गठन करें अपने दिमाग में, अपने घर के कमरे में फर्नीचर, टेपेस्ट्री और अन्य सजावट की व्यवस्था करने के विभिन्न तरीकों की कोशिश करें। दीवारों पर अलग-अलग पेंटों की कल्पना करने की तरह अंतरिक्ष को अधिक आकर्षक बनाने के अन्य तरीकों के बारे में सोचो।
  • स्पीड अप टाइम स्टेप 18 नामक चित्र शीर्षक
    4
    मानसिक गणना करना अपने आप को कुछ गणित की समस्याएं बताएं, जैसे कि आप कितने दिन जीवित रहे हैं, उदाहरण के लिए। एक मुश्किल मानसिक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मस्तिष्क को मजबूर करने से आप गुजरने वाले समय के बारे में अवगत रह सकते हैं।
  • स्पीड अप टाइम चरण 19 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    मानसिक सूचियां बनाएं चीजों को सूचीबद्ध करने के लिए अपने दिमाग का उपयोग करें, जैसे कि आप जिस चीज के लिए आभारी हैं, सभी सड़कों के नामों को सूचीबद्ध करने, या आपके साथ हाई स्कूल से स्नातक होने वाले लोगों के नामों के नामकरण
    • आप उन कार्यों को भेदभाव करके अपने काम की मानसिक सूची भी बना सकते हैं, जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है।
  • स्पीड अप टाइम स्टेप 20 नामक चित्र शीर्षक
    6
    छुट्टी की योजना बनाएं एक ऐसी जगह के बारे में सोचें, जिसे आप यात्रा करने के लिए यात्रा करना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप वहां कैसे आएंगे, आप कब आएंगे, आप किस प्रकार के स्मृति चिन्ह खरीदना चाहते हैं, आप किस प्रकार के भोजन खा सकते हैं और किसके साथ आप यात्रा कर सकते हैं
  • स्पीड अप टाइम स्टेप 21 नामक चित्र शीर्षक
    7
    आप को आकर्षित करने वाले किसी के बारे में कल्पना अपने पति या पत्नी के बारे में सोचो, एक सेलिब्रिटी, या कोई अन्य जो आपको आकर्षित करता है और उस व्यक्ति के साथ खुद को चित्रित करता है कल्पना कीजिए कि आपके पास क्या होगा, आप एक तिथि पर कहाँ जाएंगे, और आप एक साथ क्या कर सकते हैं।
  • स्पीड अप टाइम स्टेप 22 नामक चित्र शीर्षक
    8
    उन लोगों के लिए अलग-अलग परिदृश्यों की कल्पना करें जिन्हें आप देखेंगे। अपने चारों ओर के लोगों को देखो और उनके लिए एक पागल और मजेदार जीवन की कल्पना करो। विभिन्न नौकरियों या गुप्त पहचान प्रदान करें कल्पना कीजिए कि वे काम या स्कूल के बाद कहाँ जाते हैं, उनके दोस्तों, परिवार और उनके शौक
  • विधि 5
    अन्य विधियों के साथ प्रयोग करना

    स्पीड अप टाइम स्टेप 23 शीर्षक वाला चित्र
    1
    पारिवारिक गतिविधि या रूटीन करें जब आप पूरी तरह से नई गतिविधियों में लगे हुए हैं, तो आप नई यादों को सीखने और निर्माण करने में भी शामिल हैं। परिचित कुछ कर रहे हैं, जैसे काम के लिए तैयार होने की आपकी दैनिक दिनचर्या, समय की अपनी धारणा को बदल देगी, ऐसा लगता है कि यह तेजी से गुजर रहा है इसका कारण यह है कि आपका मस्तिष्क नए विवरणों को संसाधित करने और याद रखने के लिए कड़ी मेहनत नहीं कर रहा है। इसके बजाय, वे विवरणों पर ध्यान नहीं देते हैं कि आप पहले से ही परिचित हैं।
    • दूसरी ओर, यदि आप कुछ नया कर रहे हैं, जैसे काम करने के लिए नई बस लेना, तो विपरीत होता है, जिससे समय धीमा लगता है क्योंकि आप नई जानकारी सीख रहे हैं और प्रसंस्करण कर रहे हैं।
  • स्पीड अप टाइम स्टेप 24 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों से दूर रहो जो आपको डराने लगते हैं डर एक ऐसी भावना है जो समय की अपनी धारणा को फैलाने के लिए प्रेरित करती है। इसका कारण यह है कि आपका मस्तिष्क भय-उत्प्रेरण की स्थिति (लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया के समान) से छुटकारा पाने के प्रयास में हर विस्तार पर ध्यान देगा। डरावनी चीजों से दूर रहकर, आप समय को धीमा करने के लिए समय से रख सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि हॉरर फिल्में समय के एक व्यक्ति की धारणा को धीमा साबित हुई हैं।
  • स्पीड अप टाइम स्टेप 25 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने डोपामिन स्तर बढ़ाएं डोपामिन एक दिमाग में रासायनिक है जो खुशी, प्रेरणा और आनंद की भावनाओं को शुरू करता है। डोपामाइन के निचले स्तर होने से अवसाद, बीमारी और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता में योगदान हो सकता है। डोपामाइन के कम स्तर से भी समय कम हो जाता है, हमारे आंतरिक घड़ी को बेवकूफ बनाते हुए। समय में तेजी लाने के लिए, डोपामिन स्तर बढ़ाएं:
    • केले, बादाम, एवोकादोस और कद्दू के बीज सहित टाइरोसिन में समृद्ध पदार्थ खाएं।
    • शर्करा का सेवन कम करें
    • कैफीन का सेवन कम करना
    • मैग्नीशियम की खुराक लें कम मैग्नीशियम का स्तर डोपामिन स्तर कम हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com