IhsAdke.com

निराशा को कैसे मारो

उदासीनता आलस्य के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए उदासीनता की विशेषताओं में शामिल हैं: जुनून, भावना, उत्तेजना, रुचि या चिंता का अभाव या दमन, और इसके कारण अक्सर बहुमुखी और सुलझाना मुश्किल है हो सकता है कि आप लगातार हार, लगातार अस्वीकृति, या दबाव में लगातार महसूस करते हैं। अपने व्यवहार के लिए कारणों की जांच, डिजाइन और बदलने के लिए एक योजना को क्रियान्वित करना आपके लिए आवश्यक जीवन प्राप्त करने के लिए आवश्यक गति पैदा करेगा।

चरणों

भाग 1
अपने व्यवहार का विश्लेषण

स्टेप बिग अपेटैथिक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सर्कल को तोड़ो सबसे ऊपर, उदासीनता के चक्र को तोड़ना आवश्यक है। यदि आपका विचार निरंतर निष्क्रियता और नपुंसकता की ओर आपका मार्गदर्शन करता है, तो नए परिप्रेक्ष्य उत्पन्न करने का समय है। आपके सभी विचारों और कार्यों को ऊर्जा प्राप्त करने और उदासीनता से उत्पन्न शारीरिक और भावनात्मक पक्षाघात को रोकने के लिए सीखने पर केंद्रित होना चाहिए।
  • ऐसी गतिविधियों में भाग लें जो विचार उत्पन्न करते हैं और दृढ़ विश्वास को मजबूत करते हैं कि आप अपने जीवन को नियंत्रित करते हैं और नई संभावनाएं बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, लिविंग रूम की सफाई के रूप में सरल रूप से कुछ ऐसा दिखाएगा कि आप अपनी स्थिति सुधार सकते हैं।
  • कारण, लक्षण और उदासीनता के लक्षणों को समझना चाहिए। उदासीनता आपके व्यवहार में जीवन में कई चीजों के लिए रुचि, चिंता और उत्साह के नुकसान के रूप में प्रकट हो सकती है।
  • स्टेप असैतिक चरण 2 को छोड़कर चित्र शीर्षक
    2
    अपनी उदासीनता के कारण की पहचान करें क्या आपको कम विश्वास है? क्या आपको बहुत अस्वीकृति का सामना करना पड़ा है? क्या इस धारणा ने महसूस किया कि कोई भी सुनता नहीं है? क्या आप शिक्षा, कार्य या सामाजिक स्थिति के एक निश्चित स्तर पर नहीं पहुंच गए हैं और आपको लगता है कि आप इसे कभी नहीं प्राप्त करेंगे? क्या आपके शरीर में कहीं कोई असंतुलन है? केवल आप इन सवालों के जवाब दे सकते हैं
    • शारीरिक, मनोवैज्ञानिक, या समाजशास्त्रीय कारण हो सकते हैं, जो अकेले या एक साथ, समस्या बनाने या उनका योगदान करने में सक्षम हैं।
    • किसी एलोपैथिक चिकित्सक से रक्त की जांच के लिए कुछ शर्तों, जैसे कि थायराइड रोग और हार्मोन असंतुलन, अन्य लोगों के बीच शासन करने के लिए कहें। उदासीन कई अन्य स्थितियों का एक लक्षण है, जिसे पहचान और इलाज किया जा सकता है
    • एक एलोपैथिक चिकित्सक द्वारा जांच की जाने वाली कारकों की जांच के लिए एक निसर्गोपचार चिकित्सक से पूछें एक नैसर्गिक चिकित्सक के पास स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक अधिक संपूर्ण दृष्टिकोण है, जो एलोपैथिक चिकित्सक की देखभाल के लिए एक प्रभावी इसके अतिरिक्त हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक निसर्गोपचार चिकित्सक को विशेष रूप से रासायनिक और पोषण संबंधी संवेदनाओं के साथ-साथ एलर्जी की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो उसके मनोदय और समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकते हैं।
  • स्टॉप इंजैटेटिक स्टॉप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अपने परिवार और दोस्तों को सुनो यदि आपको पता है कि आपका परिवार और दोस्त "आपकी सहायता" करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसका कारण यह है कि उन्हें कुछ गलत लग रहा होगा। बाहर के लोगों के लिए, उनकी उदासीनता को आलस्य के रूप में देखा जा सकता है - दूसरी तरफ, आप जानते हैं कि कुछ गलत है, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। जब आप अपने आप को उदासीनता के एक चक्र में फंस पाते हैं, तो रक्षात्मक पर रहने के लिए मोहक हो सकता है और आपकी सहायता करने की कोशिश कर लोगों को पीछे हटाना चाहते हैं।
    • सुनने के लिए जानें क्योंकि लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं।
    • अगर आप उनकी सलाह का पालन नहीं करेंगे या नहीं करेंगे तो उन्हें सुनने के लिए प्रयास करें
    • गलत तरीके से आलसी होने का आरोप लगाना मुश्किल है, विशेषकर जब आपको नहीं पता कि उस परिस्थिति से निकलने के लिए जो आप में हैं आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि ऐसा लगता है कि मैं आलसी रहा हूँ लेकिन ईमानदारी से, मुझे अच्छा नहीं लगता। मैं यह जानना चाहता हूं कि यह क्या है, और इस तरह बेहतर लग रहा है। "
  • स्टॉप इंजेटिक स्टॉप 4 नामक चित्र शीर्षक
    4
    अपने इन्सुलेशन की जांच करें क्या आप अपने अधिकांश दिन अपने साथ, दूसरों के साथ बहुत कम या कोई संपर्क नहीं रखते हैं? अपने विचारों से पूरे दिन खर्च करना आपके जीवन और दुनिया की धारणा को सीमित करता है। यदि आपके नकारात्मक विचार हैं, तो आप पूरे दिन मन की एक नकारात्मक स्थिति में खर्च करेंगे।
    • अपने परिवार और करीबी दोस्तों के साथ अधिक समय व्यतीत करें - अपने आप को अन्य लोगों से अलग न करें
    • अकेले समय खर्च करने और सामाजिक स्थितियों में आपके पास समय के बीच संतुलन का पता लगाएं।
    • अपने आप को सामाजिक स्थितियों में असहज महसूस करने की अनुमति दें, यह सामान्य है अभ्यास के साथ, कुछ नया करना आसान और आसान हो जाता है।
    • हालांकि यह सामूहीकरण करना अच्छा है, आप जिन लोगों को पसंद नहीं करते उनके साथ समय बर्बाद मत करो। यदि आप कुछ लोगों के साथ उदासीन भावनाओं और उदासीनता के कारण होते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जिनसे आप प्यार करते हैं
  • स्टॉप इंजेटिक स्टॉप 5
    5
    निर्धारित करें कि आप दूसरों के साथ तुलना करते समय अनुचित हैं। उदासीनता अक्सर अपरिहार्यता की भावनाओं से जुड़ा होता है, और अन्य लोगों के साथ निरंतर तुलना करके भी बदतर किया जा सकता है ढहने के बजाय खुद के निर्माण पर फोकस करें क्योंकि आपको लगता है कि कोई और अधिक सफल, सुंदर, या प्रतिभाशाली है।
    • यह आपको दुनिया, आपकी रुचियों, अनुभव, पसंद और प्रतिबद्धता से रोकने से रोकें।
    • आप अपने अद्वितीय होने के अद्वितीय तरीके से सफल, सुंदर और प्रतिभाशाली हैं
  • स्टॉप इंजेटिक स्टॉप 6 नामक चित्र शीर्षक
    6
    उन चीजों की जांच करें जिनसे आप आनंद लेते थे। याद रखें कि आप क्या करना चाहते हैं और अतीत की खुशियों की एक सूची बनाते हैं। जब आप उदासीन महसूस करते हैं, तो आप उन चीजों के साथ कनेक्शन खोना शुरू करते हैं जिससे आपको खुशी मिलती है, और उन चीजों को याद रखना मुश्किल हो सकता है जिन्हें आपने उत्साहित किया था। तो नीचे बैठो, इन चीजों की एक सूची बनाएं और इसे उस जगह पर रखें जहां आप देख सकते हैं।
    • अपने गिटार बजाना खुशी लाता है? इसे धूल के मामले से निकालें और याद रखें कि यह कैसा है।
    • क्या आप एक शौकीन पाठक थे जो हमेशा सबसे अच्छे विक्रेताओं को पढ़ते थे? एक किताब ले लीजिए जिसे आप शेल्फ से पढ़ना चाहते थे और इसे फ्लिप करते थे
    • क्या आप अपने दोस्तों के साथ हंसी करना पसंद करते हैं? आपके सबसे अच्छे दोस्त ने दिन, सप्ताह या महीनों के लिए आपके से नहीं सुना है यह संपर्क करने का समय है
  • भाग 2
    अपने जीवन में प्रेरणा बनाना

    स्टॉप इंजेटिक स्टॉप 7 नामक चित्र शीर्षक
    1
    अपने विचारों को बदलें एक विचार एक भावना को बदल सकता है - बेहतर महसूस करने के लिए, बेहतर विचार। शायद आप अपने नकारात्मक विचारों की उच्च आवृत्ति देख सकते हैं, जो बताएंगे कि सुधार के लिए जगह है नकारात्मक विचारों की जगह सकारात्मक विचार पैदा करने पर ध्यान दें।
    • यदि आप अपने बारे में नकारात्मक विचारों में पकड़े जाते हैं, तो "रोकें" कहें और सकारात्मक बातों के साथ उस नकारात्मक विचार को बदलें, जैसे "मैं अपने विचारों को सकारात्मक विचारों से भरता हूं जो मेरा विश्वास बदल देगा।"
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "कोशिश करने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि मुझे पता है कि मैं असफल हो जायेगा," जैसे कि "असफलता एक सीखने का मौका है अगर मैं इस बार ठीक नहीं करूँगा, तो मैं फिर से कोशिश कर सकता हूं। "
  • स्टेप बिग अपेटैटिक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्यवाही करें और अपर्याप्तता के व्यवहार और विचारों के साथ अपने आप को बेवकूफ बनाओ।किसी भी अच्छी तरह से काम पर खुद को बधाई देने वाले पहले व्यक्ति बनें और दूसरों को देखने के तरीके से अपने सकारात्मक गुणों को देखने का प्रयास करें।
    • अपने आत्मविश्वास से प्रश्न पूछें आप पर्याप्त साक्ष्य के बिना खुद को गंभीर रूप से पहचान सकते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि कचरा पेटी लेने से कोई बड़ी बात नहीं है, तो कार्य पूरा करने से आपको खुद को "अच्छा लड़का" बधाई दे। चाहे कितना बड़ा या छोटा आपके काम हो, आपको यह समझने के द्वारा अपने आप का सम्मान करना चाहिए कि आप क्या सोचते हैं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप क्या कर सकते हैं।
  • स्टेप इंजेटिक स्टॉप 9 नामक चित्र शीर्षक
    3
    कार्रवाई धीरे-धीरे शुरू करें एक समय में एक कदम उठाइए। यदि आप गहन उदासीनता के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने आप को नई जिम्मेदारियों और महत्वाकांक्षाओं में फंसाने के लिए बेझिझक है। सबसे पहले, छोटे बदलाव करें और धीरे-धीरे अधिक महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारियों के लिए काम करें - प्रत्येक चरण आप उदासीनता से एक कदम दूर है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप जो भी कर सकते हैं, जाग उठकर सोफे पर खेल सकते हैं, अगर आप तय करते हैं कि आप मैराथन में भाग लेंगे, तो शायद यह आपकी मदद नहीं करेगा।
  • स्टेप बिग अपेटैटिक स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने स्वरूप को बदलें बालों को काट लें या अपनी उपस्थिति में भारी बदलाव करें। बाल काटना एक शोर बयान या उदासीनता के खिलाफ एक चुप विद्रोह हो सकता है। अपने आप को एक छोटी-छोटी दे - यद्यपि महत्त्वपूर्ण - परिवर्तन आपको अपने लीक से बाहर निकालने में बेहद प्रभावी हो सकता है
  • स्टेप बिग इटैटेटिक चरण 11
    5
    जब आप जागते हैं और जब आप सोते हैं तो समय बदलें अगर आप बहुत सो रहे हैं, तो उचित समय पर सो जाओ और 7-8 घंटे बाद जगाएं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि सामान्य मस्तिष्क गतिविधि के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण है।
    • बिस्तर में बहुत लंबे समय तक रहने से आप अधिक नींद और उदास महसूस कर सकते हैं, इसलिए बिस्तर से एक घंटे या दो सामान्य से पहले कूद।
  • स्टेप बिग अपेटैटिक स्टेप 12
    6
    अपने शरीर और मन को व्यायाम करें कभी-कभी बहुत अधिक उदासीनता की अवधि अपने आप को सबसे छोटे कदमों से उलट कर सकती है। शरीर को छोड़ने और प्रयोग करने से आप अपने अस्थिरता से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। यदि कसरत करने का विचार आपको सोफे पर चलाना चाहता है, तो यह उस संकेत के रूप में ले लें कि यह आवश्यक है
    • यह आपके लिए 5 किमी दौड़ना और हर सुबह 10 मील तैरने के लिए आवश्यक नहीं है। धीमी गति से चलें और जो भी तैयार हो - जो रोज सुबह हल्के हिस्सों और कैलेस्टेनिक्स से शुरू होता है या पड़ोस के माध्यम से तेज चलना
    • व्यायाम खून में बीटा एंडोर्फिन को रिलीज़ करने में मदद कर सकता है, जो प्रभाव को "सस्ते धावक" के रूप में जाना जाता है, जो उत्साह और सुखद भावनाओं को प्रेरित करने में मदद करता है वे आपकी सहनशक्ति में भी वृद्धि करेंगे, ऊर्जा प्रदान करेंगे, और आपको बेहतर सोएंगे। हमेशा जीत!
  • स्टेप 13 अपटैतिक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आहार की निगरानी करें अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से आपको निराशाजनक सर्कल मिल सकती है - जितना अधिक आप उदासीन महसूस करते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए तैयार हों जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं और जो कि मोटापा की ओर बढ़ेगा
    • जमे हुए भोजन, फास्ट फूड या अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर भरोसा मत करो - हमेशा स्वस्थ, पौष्टिक भोजन बनाने की कोशिश करें।
    • बहुत अधिक परिष्कृत चीनी और परिरक्षकों से भरे खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपके मस्तिष्क में बने न्यूट्रोफिक फैक्टर (बीएनडीएफ़) को प्रभावित करते हैं, एक अंतर्जात प्रोटीन जो अवसाद के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।
    • ताजी सब्जियों और फाइबर पर जोर देते हुए सरल भोजन खाना शुरू करने की कोशिश करें, और कम से कम पूर्व-तैयार या पैक किए गए भोजन का उपयोग करें यदि आप माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करके बहुत कुछ पकाना चाहते हैं, तो ग्रिल, ओवन या स्टोव का उपयोग करके अपने भोजन की तैयारी वैकल्पिक है। यह स्वाद, बनावट और अरोमा पैदा करेगा जो आपके जीवन के लिए विविधता प्रदान करेंगे।
  • स्टेप बिग अपेटैटियल स्टेप 14 शीर्षक वाला चित्र
    8
    विचारों और कार्यों में अधिक परिवर्तन करें आपकी औपचारिकता से आपको बाहर निकालने में मदद के लिए आपकी रूटीन में बड़े बदलाव करने के लिए उपयुक्त हो सकता है तय करें कि आपके जीवन में महत्वपूर्ण कुछ को समाप्त किया जाना चाहिए, बदल दिया जाए या किसी भी तरह से बदला जाए जिससे प्रेरणा हो।
  • स्टेप बिग इटैटेटिक चरण 15
    9
    अपनी नौकरी बदलें यदि आपकी नौकरी आपको बेरोजगार, अवमूल्यन या ऊब महसूस करती है, तो यह काम कहीं और काम करने का समय है, क्योंकि नौकरी का उद्देश्य आपको वेतन और उद्देश्य प्रदान करना है। जबकि कुछ लोग वेतनभोगी नौकरी के साथ सामना कर सकते हैं, जब तक कि उनके जीवन स्वस्थ और भीड़ से दूर रहें, दूसरों को प्रयास के साथ संघर्ष। एक भावनात्मक रूप से लाभप्रद नौकरी खोजें
  • स्टेप बिग इटैटेटिक स्टेप 16
    10
    अपना निवास बदलें किसी दूसरे स्थान पर ले जाने से आपको दृश्यता परिवर्तन की ज़रूरत हो सकती है। यदि आप कहीं न कहीं फंस गए हैं, जहां आप लोगों को नहीं जानते हैं, आरामदायक महसूस न करें या आस-पास नहीं होना पसंद करें, किसी स्थान पर जाने से मदद मिल सकती है। हालांकि यह सच है कि आप हमेशा परिवर्तन के साथ समस्याओं से दूर नहीं हो सकते हैं, यह कुछ लोगों की आवश्यकता को चिंगारी हो सकती है।
    • अध्ययनों में ऐसे लोगों के बीच काफी कम चिन्तक और अवसादग्रस्तता के व्यवहार पाए गए हैं जो अधिक सकारात्मक वातावरण में चले गए हैं।
  • स्टॉप इंजैटिक स्टॉप 17 नामक चित्र का शीर्षक
    11



    विषाक्त रिश्तों के साथ समाप्त विषाक्त रिश्तों को खत्म करने से नकारात्मक भावनाओं को संचय करना बंद हो जाएगा। एक रिश्ते को भरना चाहिए और इसका समर्थन करना चाहिए और इसे प्रतिस्पर्धी सर्पिलों, क्षुद्र तर्कों और असंतोषों को खींचना नहीं चाहिए। यदि आप एक रिश्ते में नहीं हैं जो आपको भावनात्मक समर्थन प्रदान करता है, तो इसे पूरा करें
  • स्टेप बिग अपेटैटियल स्टेप 18
    12
    अपने आप को व्यस्त रखें उदासीनता के चक्र को तोड़ने का एक शानदार तरीका है गतिविधियों को अनुसूचित करना, भले ही आप उन्हें नहीं करना चाहते हैं। एक दोस्त को बुलाओ और दोपहर के भोजन के लिए मिलने और सोमवार-मंगलवार को कुछ लेने की योजना बनाएं, काम के बाद जिम में एक कसरत का समय दें- फिर, बुधवार को, एक लंबी पैदल यात्रा कर लें और एक मित्र से मिलने वाले पर जाएं शहर भर में अपना समय पूरा रखें और अपनी भावनाओं को आप अपनी गतिविधियों को पूरा करने से रोक दें।
    • अपने "रिक्त स्थान" की पहचान करें। जब आप अधिक उदासीन या उदास महसूस करते हैं तो दिन या रात की अवधि होती है। यदि आप काम पर जाने से पहले हमेशा एकमात्र सक्रिय महसूस करते हैं, तो उस अवधि के लिए कुछ समय निर्धारित करें जो आपको बेहतर महसूस कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, इस समय का उपयोग प्रेरक संगीत, प्रेरक सामग्री या ध्यान है कि महत्वपूर्ण और सकारात्मक जानकारी के साथ cérebro.Preencha अपने खाली स्थान को बदलने के लिए प्रभावी सिद्ध कर दिया है को सुनने के लिए।
  • भाग 3
    एक योजना चलाना

    स्टेप बिग अपेटैटिक चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक नियमित योजना बनाएं जो आपके लिए काम करता है आपके द्वारा छिड़ी हुई चिंगारी को फिर से उकसाना, पीछे की उदासीनता को छोड़ने के फैसले से शुरू होता है अपनी योजना में पुनर्निर्माण के प्रत्येक चरण को बनाने से आपको सफलता की भावनाओं को प्राप्त करने का अवसर मिलेगा - यह छोटे सफलताओं का निर्माण करने का एक जानबूझकर प्रयास है जो बड़ी सफलताओं को जन्म देती है।
    • रूढ़िनी आपको उदासीनता के चक्र से बाहर निकालने के लिए आवश्यक संरचना प्रदान कर सकता है। जब आपके पास नियमित रूप से पालन करना होता है, तो आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं होगी कि आपको हर रोज़ क्या करना है बस अपनी रूटीन में प्लग करें और अपनी रुचियों का ध्यान रखें।
    • सरल दिनचर्या के साथ शुरू करें, जैसे: सुबह 7:00 बजे, सुबह नाश्ता और स्नान कर, 9:00 बजे दिन के लिए तैयार रहें। दिन के अंत में, दोपहर का भोजन और अपने कपड़े अगले दिन के काम के लिए तैयार करें और 10:00 बजे सो जाओ।
  • स्टेप इंजेटिक स्टॉप 20 को रोकने वाला शीर्षक
    2
    अपने परिप्रेक्ष्य और व्यवहार को बदलने के लिए प्रतिबद्ध अपने आप से एक सौदा करें- अपने जीवन को सुधारने के लिए अपने आप से वादा करता है कि वह सबसे सम्मानपूर्ण काम है जो आप कर सकते हैं। कभी-कभी वादा पूरा करना मुश्किल होता है, यदि आप अपने व्यवहार और मानकों को बातचीत करने की अनुमति देते हैं
    • अपने साथ एक व्यवहार अनुबंध पर हस्ताक्षर करें और उस पर हस्ताक्षर करने के लिए एक गवाह का प्रबंध करें- यह जवाबदेही सुनिश्चित करेगा।
    • परिवर्तन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप प्रयास के लायक हैं।
    • हो सकता है कि आप खुद को निराश करें, लेकिन आपको अपने आप को दूसरा मौका देने का पहला व्यक्ति होना चाहिए।
    • यदि आपको लगता है कि आपको एक दुराचार हो रहा है और आप जो वादे किए हैं, तो आप कह सकते हैं, "मैं जानता हूं कि यह मुश्किल है, लेकिन मैंने अपने आप से वादा किया था कि मैं महान काम करता, महान भोजन खाऊंगा, और मजबूत बनूं। मैं यह बहुत ज़ोर से कहता हूं और मेरे वादे को नवीनीकृत करता हूं। मैं वादा करता हूँ। "
  • स्टेप 21 एपेटाटिक चरण 21
    3
    अपनी योजना निष्पादित करें आप अपनी परिस्थितियों को बदल रहे हैं, जो मुश्किल है, लेकिन इनाम गहरा हो सकता है। सभी सक्रिय चरणों पर ध्यान केंद्रित करें, जो आप अपने लक्ष्य की ओर ले सकते हैं। जानकारी रखें और सूचियों को आसान बनाएं ताकि आप उन्हें कमजोर महसूस कर सकें। आगे जाने का समय है और आराम करने का समय है, लेकिन अपने आप को ऐसी किसी चीज़ पर लौटने का विकल्प न दें जो आपको घटिया महसूस करता है।
  • स्टेप 22 एपेटाटिक स्टेप 22
    4
    अपनी पहली सकारात्मक गतिविधि की पहचान करें कुछ ढूँढें जो आप इसमें शामिल हो सकते हैं और इसमें प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ एक चीज आकृति में प्राप्त करने की कोशिश न करें, एक उपन्यास लिखो और एक ही हफ्ते में, ज़िला खेलना सीखो, क्योंकि तब आप घुटन हो जाएंगे। शौक अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और संभवत: आप उदासीनता की स्थिति में लौटने से बचेंगे
    • एक उपकरण चुनें, शराब बनाने शुरू करें या एक खेल चुनें, और इसे शुरू करने के लिए इसे शुरू करें - कुछ ऐसा एनिमेटेड करें जो इसे एनिमेट करता है
    • सब कुछ पर महान होने के बारे में चिंता मत करो अपनी उंगलियों को गड़बड़ खेलने के लिए सीखें, जैसे कि गिटार बजाना सीखें - अपने आप को फ्रांसीसी दर्शन को पढ़कर भ्रमित होने दें - विकास के दर्द का अनुभव करें और उनको ऐसा कुछ मानें जिसे आप दूर कर सकते हैं, एक बाधा के रूप में नहीं, जिसे कभी भी दूर नहीं किया जाएगा ।
  • स्टेप बिग अपेटैटिक स्टेप 23
    5
    खामियों के लिए अनुकूलन आप इंसान हैं और इसका मतलब यह है कि हर किसी की तरह, असफलता का अर्थ है। किसी भी अच्छी तरह से तैयार की गई योजना में पाठ्यक्रम को सही करने का मौका शामिल होगा यदि आवश्यक हो। बेशक, पर्ची-अप हो सकते हैं, और ऊपर की ओर बढ़ने से आपको न केवल ट्रैक पर ही रखा जाएगा, बल्कि यह भी दिखाएगा कि आप पुनर्गठन और जारी रख सकते हैं
    • यदि आप एक व्यवहार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, आवश्यक होने पर अतिरिक्त करें, हस्ताक्षर करें और अपना गवाह पुनः साइन करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो हर दिन अपने आप से कहें, "आज एक महान दिन होगा और कल पीछे था।"
  • पिक्चर स्टॉप स्पीच 24
    6
    अपनी प्रगति स्वीकार करें अपनी योजनाओं, लक्ष्यों और उपलब्धियों को लिखना महत्वपूर्ण है यह आपको समीक्षा करने का अवसर देगा कि आप कितनी दूर आए हैं। प्रगति संक्रामक है - यदि आप अपने आप को सक्षम दिखाते हैं, तो आप और भी अधिक सक्षम होंगे और उदासीनता पीछे छोड़ दिया जाएगा।
  • भाग 4
    उदासीनता से निपटना

    स्टेप बिग इटैटेटिक चरण 25
    1
    पिछले पीछे छोड़ दें यदि आप पीछे कुछ छोड़ने की कोशिश करते हैं और यह आपको परेशान करने के लिए जारी रखता है, आप को दमन या उदासीनता की भावनाओं को भड़काने के लिए, आपको अवशिष्ट भावनाओं को संसाधित करना पड़ सकता है जल्द ही आप उस बिंदु तक पहुंच जाएंगे जहां आपको लगता है और विश्वास है कि आपके संघर्ष पीछे हैं, और वर्तमान समय में प्रत्येक दिन जीने से आप अतीत से मुक्त हो सकते हैं।
    • किसी करीबी दोस्त, पारिवारिक सदस्य या चिकित्सक से बात करके अतीत की शेष भावनाओं की प्रक्रिया-इसमें निराशा की भावनाओं को खत्म करने की आपकी इच्छा दोहराई शामिल है
  • स्टॉप इंजैटिक स्टॉप 26 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मित्रों और परिवार को बताएं कि आप अपना जीवन बदलने की कोशिश कर रहे हैं। इससे केवल लोगों को आपकी मदद करने की इजाजत नहीं होगी, बल्कि यह जोर से कहकर, आप अपने और अपने लक्ष्यों के लिए जिम्मेदार होने में मदद करेंगे। यदि आप संघर्ष कर रहे हैं, तो कहते हैं, "मैं एक कठिन समय से गुजर रहा हूं और मैं चाहता हूं कि आप मेरी सहायता करें। क्या आपके पास अतीत में आपके संघर्ष के बारे में कोई जानकारी है? "
  • स्टॉप इंजेटिक स्टॉप 27 के नाम से चित्र शीर्षक
    3
    खुद को शिक्षित करें उदासीनता सीधे अन्य महत्वपूर्ण समस्याओं से संबंधित है, जिसमें चिंता, तनाव, नैदानिक ​​अवसाद, कुछ रोगों और चयापचय संबंधी असामान्यताएं शामिल हैं। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि उदासीनता की सामान्य भावनाएं, खासकर यदि वे लंबे समय तक रहते हैं, नैदानिक ​​अवसाद के सबसे बड़े संकेतकों में से एक हो सकती हैं, जो उनकी भावनाओं का गहरा कारण हो सकता है।
    • बाहरी कारणों में आपकी नौकरी में दुःख, आपके रिश्ते, या अन्य परिस्थितियां शामिल हैं जो आपको अवमूल्यन या अपरिवर्तनीय महसूस करने के लिए प्रेरित करती हैं।
    • यदि आप कुछ ऐसी चीज से असंतुष्ट महसूस कर रहे हैं जिससे आपको खुशी मिलती है, तो यह निर्धारित करें कि आपने उस तरीके को कब महसूस करना शुरू किया था। क्या ऐसा हमेशा पसंद आया था? क्या कुछ विघटन या चरम विघटन के दूसरे पल के साथ कोई संबंध है?
    • क्या आप या किसी ऐसे व्यक्ति की गतिविधियों में उदास रहने के लिए जो आपसे प्यार करते हैं या जिनसे आप परवाह है, पहले से ही रोमांचक, काम या विद्यालय में काम नहीं कर रहे हैं, टीवी के सामने खोए गए समय के कारण कुछ नहीं कर पा रहे हैं, वीडियो गेम्स खेल रहे हैं और इंटरनेट सर्फिंग कर रहे हैं?
    • क्या आप निराश या शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं दोस्तों के पास जा रहा है जो कुछ दिलचस्प जीवन में चल रहा है या यहां तक ​​कि अपने दोस्तों को पूरी तरह से टाल रहा है?
  • स्टॉप इंजेटिथ स्टॉप 28 का नाम
    4
    अपने आप से खुला और ईमानदार रहें आत्मनिरीक्षण अपनी आंतरिक प्रक्रियाओं को सीधे पहुंचने की कोशिश करने की प्रक्रिया है। । जब आप समझते हैं कि आप और आपके आस-पास के लोगों और चीजों के प्रति प्रतिक्रिया क्यों करते हैं, तो आप कई व्यक्तिगत संघर्षों को सुलझाने में सक्षम होंगे-केवल उन सवालों के जवाब खोजने के लिए आवश्यक कार्य कर सकते हैं। विश्लेषण मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपको परिवर्तन की ओर एक स्पष्ट पथ पर रख सकता है।
  • स्टेप बिग इटैटेटिक स्टेप 29
    5
    आभासी कनेक्शन से डिस्कनेक्ट करें एक उत्कृष्ट कदम यह है कि आपको आत्मसम्मान के सर्पिल से दूर रहने में मदद मिलेगी, ताकि अल्पकालिक समय के लिए सामाजिक नेटवर्क से डिस्कनेक्ट किया जा सके। आपको फेसबुक छोड़ना नहीं पड़ता है, लेकिन शोधकर्ताओं ने पूरे दिन फेसबुक अवकाश पर अवसाद और अपने दोस्तों के फोटो के क्लिक के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध प्रकट किया है। अधिक फेसबुक आता है, कम खुश होगी आप
  • स्टेप बिग अपेटैटेबल स्टेप 30 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    व्यावसायिक मदद लें यदि आप वास्तव में संघर्ष कर रहे हैं और बहुत मुश्किल है, तो स्वयं को मत करो लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक से बात करने और एपेटिया के विरुद्ध अपनी लड़ाई पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति करें- सिर्फ एक नियुक्ति करें और किसी से बात करें जो आप सहायता कर सकते हैं।
  • चित्रा बंद करो अप्रिय कदम 31
    7
    एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं यह सोचने की प्रवृत्ति है कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जिनके पास आपके विचार और भावनाएं हैं। हालांकि, आपको यह समझना चाहिए कि कई अन्य लोगों ने वास्तव में महसूस किया है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और उनकी ज़रूरत में सहायता प्राप्त की गई है। तो अपने आप को अलग करने की तीव्र इच्छा के विरुद्ध लड़ें और आपकी ज़रूरत में मदद न करें।
    • एक मित्र, अपने चिकित्सक या एक विश्वसनीय ऑनलाइन स्रोत के माध्यम से सहायता समूह खोजें। यह जानकर कि आप अकेले नहीं हैं, आप जो परिवर्तन चाहते हैं, उसे बनाने में आपकी मदद करेंगे।
  • स्टॉप इंजेटिक स्टॉप 32 का नाम
    8
    एक समय में एक कदम उठाकर अपने जीवन में शक्ति उत्पन्न करें। आप जिस रवैये को लेते हैं, उसके साथ ही उदासीनता की एक परत जारी की जा सकती है। जब आप अपने आप को जीवन को देखने का एक नया तरीका बनाने का अवसर देते हैं, तो आपका आत्मविश्वास निर्माण होगा और आपकी उदासीनता की भावना गायब हो जाएगी। उदासीनता से छुटकारा पाने के लिए कोई आसान समाधान नहीं है, लेकिन आप जो भी कदम उठाते हैं वह गति को आगे बढ़ाता है जो आपको अगले चरण पर ले जाएगा, और अगले, अगले, जब तक आप उस भावना से मुक्त नहीं होते।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें: आपके पास मूल्य है। आपका स्व-भरोसा दूसरों पर भरोसा, खुशी और सहायता पर निर्भर करता है-यह दूसरों पर निर्भर नहीं होता है कि आप दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं।
    • अपने आप को लिखना और व्यक्त करना सभी के लिए महान है लिखना, आकर्षित करना या पेंट बनाना आदि करना - यदि आप गाने या कविताएं पसंद करते हैं, तो आप उन्हें भी लिख सकते हैं - यहां पर सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि आप अपने आप को व्यक्त करें।
    • यदि आपके बचपन में कोई परेशानी हो गई है, तो अपनी भावनाओं और व्यवहारों को प्रभावित करने वाले किसी भी मुद्दे की जांच करने के लिए परामर्श करें।
    • खुश रहो प्रत्येक सुबह के बारे में सोचने के लिए कुछ ख़ुद ख़ुद पाते हैं और दिन के दौरान उदासीन होने की बजाए इसके बारे में सोचें।
    • प्रशंसा कंपनी की ओर काम करते हैं
    • दुनिया में क्या हो रहा है इसके बारे में चिंता करें एक मौजूदा घटना के बारे में सब कुछ जानने के लिए इसे एक महत्वपूर्ण बिंदु बनाएं - इससे आपको लगता है कि आप दुनिया का हिस्सा हैं और आप अकेले नहीं हैं।
    • अगर कुछ भी आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और आप इसे खुद नहीं हल कर सकते हैं, सहायता प्राप्त करें उदाहरण के लिए, यदि आप गंभीर रूप से कम वजन वाले हैं, अधिक वजन वाले हैं या अपने आप को या दूसरों को नुकसान पहुंचाने के बारे में सोच रहे हैं
    • मनुष्य को अन्य मनुष्यों के साथ बातचीत की ज़रूरत है - दूसरों तक पहुंचने के लिए क्योंकि वे आपके पास आएँगे।
    • सभी सुधारों के लिए खुद को बधाइयां, खासकर दूसरों के साथ बातचीत करके। पुरस्कारों को आप अपने जीवन में सफल बनाने के लिए प्रेरित करने दें।

    चेतावनी

    • आत्मघाती विचार अवसाद का संकेत हैं यदि आप उदासीन हैं और लगता है कि शायद यह अवसाद से जुड़ा हुआ है, सहायता प्राप्त करें - आपकी मदद करने के लिए कई लोग उत्सुक हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com