IhsAdke.com

सुबह में प्रेरित महसूस करने के लिए कैसे

सुबह हम जो करते हैं वह हमारे दिन की टोन सेट करता है शायद जब हमारे पास एक अराजक और तनावपूर्ण सुबह होता है, तो बाकी दिन उस तरह भी होगा। सुबह प्रेरणा की आवश्यकता है, क्योंकि कुछ लोग प्रकृति के शुरुआती उछाल वाले हैं, लेकिन अगर हम कुछ सरल बदलाव करते हैं तो हम सभी शांत और व्यवस्थित सुबह की दिनचर्या बना सकते हैं। यदि आप सुबह के दौरान प्रेरित महसूस करते हैं, तो आप पूरे दिन अधिक उत्पादक होंगे।

चरणों

भाग 1
स्वस्थ नींद और खाने की आदतों को विकसित करने से पहले रात

छवि शीर्षक से सुबह में कदम प्रेरित 1
1
नाश्ते और दोपहर का भोजन तैयार करें (यदि आपने घर पर दोपहर का भोजन किया है या काम के लिए एक बर्तन लगाया है) जब आप तैयार होते हैं, बच्चों और पालतू जानवरों का ख्याल रखते हैं, या काम करने के लिए जाने से पहले आप कुछ घर का काम करते हैं, तो आप सुबह बहुत सारी गतिविधियां निचोड़ते हैं रात के पहले नाश्ता और दोपहर का भोजन तैयार करके सुबह की जिम्मेदारी के बोझ से राहत आपको बस अपना केतली लेना है और बाहर निकलना है, और आप जल्दी में होने से दिन के पहले भोजन को छोड़ने की संभावना नहीं रखते, जिससे आप काम करने के रास्ते पर कुछ अस्वास्थ्यकर नाश्ता खा सकते हैं।
  • अपने ऊर्जा के स्तर को उच्च रखें जब हम सुबह उठते हैं, तो पिछली रात की रात के खाने के द्वारा प्रदान की गई ऊर्जा खत्म हो गई है। एक फाइबर से भरपूर नाश्ता रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करेगा जिससे आपको अधिक उत्तेजित और केंद्रित महसूस होगा। हम सभी को सुबह और बाकी दिन के दौरान जितना संभव हो उतना प्रेरणा रखने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे केक और बिस्कुट जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें, क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि करते हैं और फिर अचानक बूंद होते हैं।
  • एक सरल और पौष्टिक नाश्ता तैयार करें कुछ अंडे पहले से पकाना ताकि वे व्यस्त सुबह के दौरान हाथ में हों। संतुलित नाश्ते में, आप एक उबले अंडा, एक मफिन (अंग्रेजी मफिन के रूप में भी जाना जाता है) और एक केला स्वाद ले सकते हैं। यदि आपके पास "क्रॉकपॉट" (धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन) है, तो आप सुबह के समय के दौरान ओटमील तैयार कर सकते हैं। कॉफी के दौरान फल के साथ एक स्वादिष्ट दलिया दलिया का आनंद लें और बाकी के सप्ताह के लिए एक त्वरित और सुविधाजनक नाश्ता सुनिश्चित करने के लिए रेफ्रिजरेटर में बचाओ रखें।
  • संतुलित केतली तैयार करें प्रोटीन में एक सलाद उच्च तैयार करने के लिए विस्तृत मुंह के साथ एक ग्लास जार का उपयोग करें। बर्तन के तल पर सब्दर ड्रेसिंग रखो- फिर ककड़ी, चेरी टमाटर, गाजर और चना जैसे सब्जियों की परतें जोड़ें। फिर कुछ दुबला प्रोटीन, जैसे ग्रील्ड चिकन जोड़ें। अंत में, सलाद के शीर्ष पर हरी पत्तियां जोड़ें, ढक्कन को बंद करें और कंटेनर को रेफ्रिजरेटर में लाएं। चूंकि पत्तियां सॉस के संपर्क में नहीं आतीं, सलाद अभी भी अगली सुबह ताजा हो जाएगा जब आप दोपहर के भोजन के लिए तैयार हों, तो सलाद पर सॉस फैलाने के लिए बर्तन को हिलाओ और कटोरे में सामग्री डालें
  • छवि शीर्षक से सुबह में कदम 2 प्रेरित
    2
    एक स्वस्थ भोजन तैयार करें जब हम सोते हैं, तो शरीर भोजन के भोजन का उपयोग करता है जिसे हम रात के खाने में ऊर्जा के एक स्रोत के रूप में खाते हैं। रात को पहले शरीर को सही भोजन प्रदान करके, आप अधिक ऊर्जा और प्रेरणा के साथ जाग सकते हैं। चिकन, मछली या सेम जैसे दुबला प्रोटीन के लिए ऑप्ट। सब्जियां और पूरे कार्बोहाइड्रेट जोड़ें, जैसे कि क्विनो या ब्राउन चावल।
    • आपका शरीर भोजन के पाचन में बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करता है, इसलिए सोते समय के करीब एक भारी भोजन से यह सोना कठिन हो जाएगा बिस्तर पर जाने से पहले दो से तीन घंटे पहले ही फ़ीड करें, इसलिए शरीर को बिस्तर से पहले पाचन खत्म करने के लिए पर्याप्त समय होगा। मिठाई या वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि दोनों के कारण श्वास न हो जाना या रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है, जिससे आप सो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुबह 3 में प्रेरित होना चाहिए
    3
    सोना समय से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें तंत्र जैसे कि टीवी, गोली, स्मार्टफोन और कंप्यूटर मस्तिष्क को अलर्ट पर रखता है, जिससे आपको लगता है कि आराम की बजाय सक्रिय मस्तिष्क के साथ सोते समय अधिक कठिन होता है और आप सुबह के दौरान प्रेरित नहीं होंगे यदि आप अच्छी तरह सो नहीं सकते बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा उत्सर्जित कृत्रिम प्रकाश जीव के सर्कैडियन लय को परेशान करते हैं, मेलाटोनिन (नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन) को दबाकर और अधिक समय के लिए जागते रहना। एक परेशान नींद का परिणाम सुबह में एक व्यक्ति धीमी और अधिक चिड़चिड़ा हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक से सुबह 4 बजे प्रेरित हो
    4
    सोने से पहले कैफीन सेवन से बचें यह पदार्थ कई घंटे तक शरीर की चेतावनी रखता है इसलिए किसी व्यक्ति को नींद आना और अधिक समय लगेगा और अगर वह रात में कैफीन निगलना चाहें तो एक बेचैन नींद आ जाएगी। इस तरह वह जागरूकता के बजाए पीड़ा महसूस कर रही होगी। बिस्तर पर जाने से कम से कम चार घंटे तक चाय, कॉफी या सोडा जैसे कैफीनयुक्त पेय पीने से बचें।
    • कैफीन या एक ग्लास गर्म लेंस के बिना एक कप चाय के लिए विकल्प चुनें, ये पेय शांत प्रभाव पड़ता है इससे आप सो जाते हैं और सोते रहना आसान बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुबह 5 में प्रेरित होना चरण 5
    5
    बिस्तर से पहले शराब पीने से बचें बिस्तर से पहले शराब की एक खुराक के रूप में ऐसा लगता है के रूप में आराम नहीं है। शराब केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एक अवसादग्रस्तता पदार्थ है, इसलिए इससे आपको पहली बार में नींद आती है हालांकि, जब पदार्थ शरीर को छोड़ने के लिए शुरू होता है, तो क्या रहता है एक उत्तेजक प्रभाव है जो आपको रात के मध्य में जगाएगा और वापस जाने के लिए कठिनाई का कारण होगा। इसके अलावा, शराब में नींद के चक्र में बाधा आती है और हमें नींद लेने से रोकता है जिससे हमें विश्राम महसूस करना पड़ता है।
    • मादक पेय एक या दो सर्विंग्स को एक दिन में सीमित करें और बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले अपना अंतिम पेय पी लें।
  • छवि का शीर्षक सुबह 6 में प्रेरित हो
    6
    एक रात का दिन बनाएँ बेडटाइम रूटीन सिर्फ बच्चों के लिए नहीं हैं स्थिति में मन और शरीर सो जाते हैं और सोते रहना। आपके लिए सुबह की सुबह और अधिक जीवंत और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अच्छी रात का आराम आवश्यक है
    • एक पुस्तक या पत्रिका पढ़ें पढ़ने के दौरान, मस्तिष्क थका हो जाएगा और आप आसानी से सोते रहने के लिए प्रेरित करेंगे। किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर मत पढ़िए, डिवाइस पर प्रकाश आपको जागता रखता है और आप संदेशों या एप्लिकेशन को जांचना चाहते हैं
    • अपनी मांसपेशियों को आराम करो एक गर्म टब स्नान या सौम्य खींच शरीर से तनाव जारी करने के कुछ तरीके हैं। एक बहुत व्यस्त दिन आपकी मांसपेशियों को परेशान करता है, और स्नान या खींचने से आपको आराम और सोते रहने में मदद मिल सकती है।
    • सात से नौ घंटे एक दिन सोते रहें: यह अवधि आपको सभी नींद के चक्रों के माध्यम से जाने की अनुमति देगा। नींद के चार अलग-अलग चरण होते हैं, जो हर 90 मिनट या दोहराते हैं। यदि आप रात में सात घंटे से भी कम समय सोते हैं तो आप सभी चरणों में नहीं चले होंगे।
    • समझे कि नींद संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और नींद की कमी स्मृति हानि, थकान और कठिनाई को ध्यान में लाती है। नींद की आदत अच्छी तरह से प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और वजन नियंत्रण में मदद करता है। इसके अलावा, एक अच्छी रात की नींद ऊर्जा स्तर, प्रेरणा और समग्र कल्याण को बेहतर बनाता है
  • भाग 2
    अपनी सुबह का नियंत्रण लेना

    छवि का शीर्षक सुबह 7 में प्रेरित होना चरण 7
    1
    अलार्म घड़ी पर "स्नूज़" बटन दबाने से बचें जब हम अलार्म की आवाज़ में जागते हैं, तो हमारी पहली प्रवृत्ति को झपकी लेना और वापस सो जाना है, लेकिन जब हम ऐसा करते हैं तो हम नींद के चक्र को फिर से परिभाषित करते हैं। जब अलार्म फिर से चला जाता है, तो आप और भी अधिक नींद लेंगे, क्योंकि आप एक नींद चक्र में दखल करेंगे। इस समस्या को "नींद की जड़ता" कहा जाता है जैसे ही अलार्म बंद हो जाता है, उठने की आदत में आ जाएं, इससे आपको अधिक सावधानी और पूरे दिन तक आनंद लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    • पर्दे को आंशिक रूप से खुले रखें उठना आसान हो जाएगा, अगर सुबह में सूर्य के प्रकाश को भरता है, जैसा कि सुबह की रोशनी में शरीर को स्वाभाविक रूप से जागना होता है इससे आपको हल्का नींद के चरण में आने में मदद मिलेगी और जब अलार्म बजता है, तो बिस्तर से निकलना आसान होगा।
    • सामान्य से पहले दस या 15 मिनट पहले रिंग करने के लिए अलार्म घड़ी सेट करें। इस तरह, आप पहले से ही भीड़ में जागने के बजाय सुबह शांति से शुरू करेंगे। धीरे-धीरे बिस्तर पर बैठो और कुछ खींचें।
    • प्रत्येक रात एक ही समय में सोते रहें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत और दिन के दौरान भी। निरंतर स्वस्थ नींद की आदतों की कुंजी है, और सर्कैडियन ताल सिंक्रनाइज़ रहता है जब हम हर दिन उसी रात का दिनचर्या का पालन करते हैं।



  • मस्तिष्क चरण 8 में प्रेरित हो
    2
    यह पोशाक के लिए आसान बनाओ कपड़ों के दो या तीन संयोजनों को पहले से अलमारी में छोड़ दें। उदाहरण के लिए, एक पिछवाड़े पर एक शर्ट, पैंट और बेल्ट लगाओ, बस के नीचे मिलान वाले जूते के साथ। इस तरह, आप तय नहीं करेंगे कि सुबह क्या पहनना है
    • जिम कपड़े में सो जाओ जब आप जागते हैं, तो आपके पास एक कम चीज होगी यदि आप दिन के पहले भाग में जल्दी काम करना चाहते हैं और पहले से ही अपने जिम कपड़े में सो गए हैं
  • छवि शीर्षक से सुबह 9 बजे प्रेरित हो
    3
    शरीर को पुनर्जन्म करें जैसे-जैसे हम नींद के दौरान उपवास करते थे, हम अगली सुबह निर्जलित हो गए थे न्यूरॉन्स जागने के लिए, नाश्ते के लिए एक गिलास पानी या एक छोटा गिलास रस पीते हैं। यह आपको अधिक सतर्क और प्रेरित महसूस करने में सहायता करने के लिए एक त्वरित विधि है।
    • मात्रा में कैफीन का सेवन करें चाय या कॉफी के एक या दो कप आपको अधिक सतर्क महसूस करने में मदद मिलेगी, लेकिन इसे अधिक मत करना। तीन कप से अधिक कोई भी राशि आपको घबराहट और विचलित कर सकती है, जिससे आपकी प्रेरणा कम हो जाएगी, क्योंकि आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक से सुबह 10 बजे प्रेरित हो
    4
    सुबह के दौरान सक्रिय रहें सुबह के शुरुआती घंटों में पूरे कसरत से हर कोई लाभ नहीं लेता, और दिन के अंत में काम करना उन लोगों के लिए आदर्श हो सकता है जिनके लिए उन्हें जागने के तुरंत बाद जिम जाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, सुबह की शारीरिक गतिविधि का एक छोटा सत्र आपको अधिक सतर्क और उत्साहित करेगा।
    • सुबह के दौरान, कपड़े पहने हुए संगीत सुनें, और अपने दांतों को ब्रश करते हुए या नृत्य करते हुए नृत्य करें दो या तीन मिनट के आंदोलन में एक बड़ा अंतर हो सकता है।
    • पांच मिनट का पैदल चलना एक त्वरित चलना रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करेगा और मस्तिष्क को सक्रिय करेगा, जिससे आपको दिन शुरू करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से सुबह 11 बजे प्रेरित हो
    5
    दरवाजे के आगे टोकरी और एक ब्लैकबोर्ड रखो अपने आप को सभी आवश्यक वस्तुओं को याद रखने के लिए संगठित रखें, जैसे चाबियाँ उठाएं और कुत्ते के लिए राशन डालना। बोर्ड पर, घर छोड़ने से पहले आपको उन सभी चीजों की सूची बनाएं जिनको आपको करना है इसके अलावा, दरवाजे से एक टोकरी रखें, सभी आपूर्ति के साथ आपको पूरे दिन की आवश्यकता होगी।
    • टोकरी में चाबियाँ, बस टिकट, वॉलेट, बटुआ, धूप का चश्मा या बैकपैक रखें। इस तरह, आप सभी आवश्यक वस्तुओं के सटीक स्थान को जानते होंगे और जब आप घर छोड़ रहे हों तो आप उन्हें चुन सकते हैं
    • ब्लैकबोर्ड पर, घर छोड़ने से पहले आपको उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको करना है। हर सुबह सूची को जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी को याद करते हैं उदाहरण के लिए: "बिल्ली को खिलाना, केतली लीजिए, कॉफी लीजिए"।
  • भाग 3
    अपने जीवन में प्रेरणा का विकास

    छवि का शीर्षक सुबह 12 में प्रेरित हो
    1
    आशावाद की खेती करें जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण हमारे प्रेरणा में योगदान देता है, जब हम आशाओं के रूप में इच्छाओं और लक्ष्यों को देखते हैं जब हमारे पास आशावादी रवैया होता है और मानना ​​है कि इच्छा शक्ति है निराशावाद आपको उन चीजों को स्थगित करने या स्थगित करने के लिए प्रेरित कर सकता है जिन्हें आप करना चाहते हैं या करना है हम उन चीजों को रोकते हैं जो हमें अच्छा कर देंगे क्योंकि वे बहुत मुश्किल लगते हैं। एक पत्रिका में लेखन आपको आशावाद पैदा करने में मदद कर सकता है, और आप मन की स्थिति को सुबह और बाकी दिन के दौरान कार्रवाई करने की शर्त कर सकते हैं।
    • आप जिस चीज़ को बंद कर रहे हैं, उसके बारे में सोचना, जैसे कि स्कूल में वापस जाना
    • डायरी में दो स्तंभ बनाएं पहले कॉलम में, उन सभी चुनौतियों को लिखिए जो आपको सपने को साकार करने से रोकते हैं (इस मामले में, पुन: अध्ययन)। उदाहरण के लिए, "मेरे पास वापस स्कूल जाने के लिए पैसा नहीं है, मेरे पास समय नहीं है।"
    • दूसरे कॉलम में, लक्ष्य को प्राप्त करने के द्वारा लाए गए लाभों पर ध्यान दें। आपका जीवन तुरंत बाद, एक साल बाद और आपके पास पहुंचने के पांच साल बाद क्या होगा? उदाहरण के लिए, "मेरे पास योग्यताएं होंगी जिनकी मुझे सपने की नौकरी मिलनी होगी, मैं और अधिक पैसा कमाऊंगा, मैं एक घर खरीद सकता हूं।" ऐसी उपलब्धियों के साथ आनंद और अभिमान की भावनाओं की पहचान करें
    • खुद को गर्व और खुशी की इन भावनाओं के माध्यम से प्रेरित करें और अपने लक्ष्य की ओर एक छोटा कदम उठाएं। उदाहरण के लिए, संभावित छात्रवृत्ति के बारे में पूछने के लिए कॉलेज के कॉलेजों के अध्ययन या शैक्षिक संस्थानों से संपर्क करें
    • डायरी में साप्ताहिक लिखें, अपनी उपलब्धियां और चुनौतियों का ध्यान रखें नोट करें कि आप पिछले सप्ताह का सामना करने वाली कठिनाइयों को कैसे दूर कर सकते थे। आप अपनी स्वयं की प्रगति को पहचानने और प्रयोग करके अपनी प्रेरणा को उच्च रखेंगे समस्या सुलझाने के कौशल कठिनाइयों से निपटने के लिए
  • छवि शीर्षक से सुबह 13 में प्रेरित हो
    2
    जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो अपने आप को प्रतिफल दें प्रेरण प्रेरणा को मजबूत करता है, और जैसा कि हम एक नाश्ते के साथ एक पालतू जानवर को इनाम देते हैं जब यह कुछ ठीक करता है, आपको खुद को इनाम देने की ज़रूरत है प्रत्येक छोटे लक्ष्य के लिए पुरस्कार प्राप्त करें प्राप्त किया। उदाहरण के लिए, टेबलेट पर दस मिनट के लिए खेलते हैं यदि आप सभी कार्यों को समय पर पूरा कर सकते हैं।
    • वित्तीय पुरस्कार अक्सर हमें और भी प्रेरित करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक दोस्त के साथ 20 मिनट चलने का लक्ष्य रखते हैं, तो अपने मित्र को 20-डॉलर का बिल दें और उनसे कहें कि यदि आप दिखाते हैं और चलना खत्म करते हैं अन्यथा, वह नोट रख सकता है। इस तरह, आप हर दिन चलने के लिए काफी प्रेरित होंगे
  • छवि का शीर्षक सुबह 14 में प्रेरित होना
    3
    सेट सीमाएं अगर आप बहुत व्यस्त हैं तो आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए समय नहीं होगा, बहुत अधिक दायित्व प्रेरणा को प्रभावित करता है। अनावश्यक नियुक्तियों के लिए "नहीं" कहो, कोई भी आपकी तरफ से कोई भी आपकी देखभाल नहीं करेगा। केवल महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं को स्वीकार करें और हर किसी के लिए "नहीं" कहें
    • अपराध से समझौता स्वीकार न करें, यदि आप किसी की भावनाओं को छोड़ने के लिए कुछ करने के लिए सहमत हैं, तो आप कड़वा और चिंतित महसूस करेंगे।
    • प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान दें और आप समय कैसे पारित करना चाहते हैं अगर एक निश्चित गतिविधि आपकी प्राथमिकताओं का हिस्सा नहीं है, तो कृपया विनम्रता से इनकार करें।
    • संक्षिप्त और अनम्य रहें आपको किसी को लंबा विवरण देना नहीं है, बस संक्षिप्त, ईमानदार और विनम्र होना चाहिए। बस कहो, "मैं इस साल दान दल को व्यवस्थित नहीं कर सकता, लेकिन मुझे सोचने के लिए धन्यवाद। घटना के साथ अच्छे भाग्य!"
  • छवि का शीर्षक सुबह 15 में प्रेरित हो
    4
    प्रेरित लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं प्रेरित रहने वाले लोगों से घिरे होने पर आपको अपने स्वयं के लक्ष्यों के बाद प्रेरित रहने और चलने की अधिक संभावना होगी, क्योंकि आप एक-दूसरे से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। सकारात्मकता संक्रामक है जब हमारे चारों ओर के लोग आशावादी और प्रेरित होते हैं, तो हमारी अपनी सकारात्मकता बढ़ जाती है।
    • एक संरक्षक खोजें उदाहरण के लिए, आप शायद स्कूल में वापस जाना चाहें, लेकिन किसी और के समर्थन पर भरोसा न करें। उस स्थिति में, स्कूल या विश्वविद्यालय से संपर्क करें और एक ऐसे छात्र से बात करें जो सफलतापूर्वक कोर्स पूरा कर लिया है। जब आप उससे बात कर रहे हैं, तो स्कूल में सफल होने की युक्तियों के लिए पूछें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com