IhsAdke.com

कैसे अपने अवचेतन मन को नियंत्रित करने के लिए

यदि हमारी जागरूक पहले से ही अद्भुत है, अवचेतन भी अधिक प्रभावशाली हो सकता है! हालांकि सचेत प्रक्रिया एक विकल्प या एक क्रिया होती है, वही समय पर अवचेतन बेहोश विकल्प और क्रियाओं को पेश करती है। सक्रिय होने के बाद, अवचेतन के लक्ष्य, विकल्प और क्रियाएं तब तक जारी रहेंगी जब तक कि उन्हें एहसास नहीं हो जाता। अनुसंधान बताता है कि बेहोश को उत्तेजित करने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, वहाँ गतिविधियों और अभ्यास है कि आप अपने अवचेतन के बारे में धारणाओं का उपयोग या विस्तार करने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
सकारात्मकता का अभ्यास करना

चित्र का शीर्षक अपने अवचेतन मन चरण 1 को नियंत्रित करें
1
सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करना सीखें अपने नकारात्मक भाषण को साथ बदलें बयान. भाषा बदलने से आपकी मानसिकता में बदलाव आएगा और बेहोश होने की नकारात्मक कार्रवाइयों और विचारों को हटा दिया जाएगा। बदलें "मैं ऐसा नहीं कर सकता!" द्वारा "मैं यह कर सकता हूँ!" "मैं सब कुछ गलत करता हूं!" कहने के बजाय, "मैं इसे बनाऊँगा!" अगर आप भीतर की आवाज़ को फिर से नकारात्मक मानते हैं, तो बंद करो और एक गहरी साँस लें। इस बारे में सोचें कि आप अपने आप को बता क्यों नहीं रख सकते हैं। उन कारकों की पहचान करें जिनसे आपको नकारात्मक बनने का अवसर मिला। समझें कि ये कारक ट्रिगर हैं और अपने आप को सकारात्मक बनाने के लिए फिर से खुद को प्रतिबद्ध करें।
  • भाषा में यह बदलाव रातोंरात नहीं होगा। इसमें समय और स्थिरता लगती है नकारात्मक व्यवहारों और अवचेतन की उम्मीदों से छुटकारा पाने के लिए प्रयास करते वक्त सकारात्मक रहें।
  • अपने अवचेतन मन चरण 2 पर नियंत्रण शीर्षक वाले चित्र
    2
    सकारात्मक मंत्र का उपयोग करें जब चिंता और तनाव दिखाई देते हैं, तो अपनी नसों को शांत करें और व्यक्तिगत मंत्र को दोहरा कर नकारात्मक विचारों को दबाएं। एक मंत्र का निरंतर उपयोग नकारात्मक विचारों और क्रियाओं पर होगा जो अवचेतन से उत्पन्न होगा। अपने बुरे विचारों को पहचानें और पहचानें कि आत्म-आलोचना निराधार है एक चिकित्सा मंत्र बनाएं, जो आपके फैसले के विपरीत की पहचान करता है। दो अतिरिक्त मंत्रों का आविष्कार करें जो एक ही विचार को व्यक्त करते हैं - इन्हें द्विगुणित तरीके से उपयोग करें सकारात्मकता का आधार होने के लिए अपने शरीर में जगह चुनें यह स्थान पेट या हृदय हो सकता है मंत्र को दोहराते समय अपना हाथ रखें। इस कार्रवाई पर ध्यान दें और आत्मविश्वास से भरें।
    • यदि आपको लगता है कि आप कभी भी पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका मंत्र होना चाहिए "मैं बहुत अच्छा हूँ," "मैं योग्य हूँ" या "मैं इसके योग्य हूं।"
  • आपका अवचेतन मन चरण 3 पर नियंत्रण रखें
    3
    विज़ुअलाइज़ेशन का अभ्यास करें अपने लक्ष्यों की उपलब्धि को दर्शाने या मानसिक रूप से पढ़ना अवचेतन को प्रशिक्षित करने और प्रशिक्षित करने का एक शानदार तरीका है। विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम से शुरु करें, जिसके लिए केवल एक या दो दिशा-निर्देश आवश्यक हैं किसी फ़ोटो या परिचित ऑब्जेक्ट के सभी विवरण देखने का प्रयास करें इस अभ्यास को माहिर करते समय, फिल्मों या यादों के पूरे दृश्यों को फिर से बनाने का प्रयास करें। लगता है ध्वनि, गंध, रंग, textures और जायके। एक बार जब आप विवरणों को ध्यान केंद्रित करने और सही ढंग से चित्रित करने की योग्यता प्राप्त कर लेते हैं, तो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कल्पना करना शुरू करें। अपने आप को यथासंभव यथार्थ रूप से देखना आवश्यक है। नकारा नहीं बनें और असफल होने के बारे में सोच भी न सकें। इसके बजाय, अपने लक्ष्यों को सफल करने और पहुंचने को देखें! उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्याख्यान देने की कल्पना करते हैं, तो पल को आप पल से पलटकर पलटते हैं या अचानक अपने पैरों पर ऑडियंस को कल्पना करने के बजाय किसी वाक्यांश को भूलकर।
    • विशिष्ट लक्ष्यों की कल्पना करो क्या आप प्राप्त करना चाहते हैं के बारे में विशिष्ट रहें स्थान, समय और सफलता के आस-पास परिस्थितियों को पहचानें जितना संभव हो उतना विस्तार में जाओ!
    • अपने आप को एक सुपरमैन के रूप में नहीं मानें - अपने आप को उस व्यक्ति के रूप में कल्पना करें जो आप वास्तव में हैं।
  • विधि 2
    सचेत ध्यान अभ्यास

    अपने अवचेतन मन चरण 4 पर नियंत्रण रखें
    1
    ध्यान करने के लिए तैयार ध्यान आपको अवचेतन पर ध्यान केंद्रित करने और उसे निभाने में मदद करेगा ध्यान से पहले, सत्र की अवधि निर्धारित करें। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो पांच मिनट के लिए ध्यान की कोशिश करें। आरामदायक कपड़े पर रखो। एक टाइमर लें और शांत, शांतिपूर्ण सेटिंग में जाएं। किसी गड़बड़ी या विकर्षण के बिना एक स्थान चुनें घर के बाहर, अपार्टमेंट के तल पर या पीछे के पोर्च पर बैठो आरामदायक बैठने की स्थिति को चुनने से पहले फैलाएं। अपने पैर की उंगलियों को छूएं, अपनी गर्दन में तनाव छोड़ दें और अपने कंधों को आराम दें।
  • अपने अवचेतन मन चरण 5 पर नियंत्रण रखें
    2
    मुद्रा चुनें बैठने के लिए एक स्थिर जगह खोजें सीधे पैरों वाली कुर्सी पर अपने पैरों के तलवों के साथ फर्श पर मजबूती से लगाया, या फर्श पर एक तकिया पर अपने पैर को पार करें। अपनी पीठ को सीधा करें - रीढ़ की प्राकृतिक वक्र को बनाए रखना चाहिए। हाथों को शरीर के समानांतर पक्षों पर छोड़ दें कोहनी को थोड़ा मोटा होना चाहिए और हाथ घुटनों पर स्वाभाविक रूप से आराम करना चाहिए। अपनी ठोड़ी थोड़ा कम करें और मंजिल को देखो इस स्थिति में बैठें और आगे बढ़ने से पहले अपने शरीर से अवगत रहें।
  • चित्र जिसका शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 6 नियंत्रित करता है
    3
    सांस और गुजरने वाले विचारों पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी आँखें बंद करें और अपने सांस का पालन करना शुरू करें इन्हलिंग और exhaling पर फोकस करें जैसे तुम आराम करो, आपका मन भटकना शुरू हो जाएगा। विचार अवचेतन से जागरूक करने के लिए बह जाएगा इन विचारों को ध्यान में रखें, लेकिन उन्हें न्याय न करें उन्हें पास करने की अनुमति दें जब आपको पता चलता है कि आपका दिमाग उड़ा रहा है, तो सांस पर अपना ध्यान दो। समय के साथ, मन फिर से भटकना शुरू हो जाएगा सांस लेने के लिए अपना ध्यान हमेशा चालू करें सत्र पूरा होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।



  • विधि 3
    लिखित रूप में चेतना तकनीक के प्रवाह का अभ्यास करना

    चित्र शीर्षक अपने अवचेतन मन कदम 7 नियंत्रण
    1
    तैयार हो जाओ एक पेंसिल या पेन और कागज का एक पैड लें। एक स्टॉपवॉच लें - एक उपकरण जो खाना पकाने के समय, टाइमर या सेल फोन को मापने के लिए काम कर सकता है - और उसे पांच या दस मिनट तक सेट कर सकते हैं एक शांतिपूर्ण और गैर-विचलित वातावरण में बैठो फ़ोन को चुप मोड में छोड़ दें किसी कंप्यूटर या टैबलेट का उपयोग करने से बचें - वे सिर पर कई विकर्षण लाते हैं!
  • चित्र का शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 8
    2
    लिखना प्रारंभ करें एक आरामदायक स्थिति में बैठें और केन्द्रित रहने के लिए एक गहरी सांस लें। टाइमर चालू करें और टाइपिंग शुरू करें। इस तकनीक का कभी पूर्व नियोजन के साथ उपयोग न करें इसके बजाय, अपने विचारों को स्वाभाविक रूप से प्रवाह और दूसरे को खींचें जैसे ही एक विचार आपके सिर में प्रवेश करता है, उसे कागज़ पर रखो। सांसारिक विचारों को लिखने से बचें या अजीब चीजों को अनदेखा न करें- उन्हें अवचेतन से आना चाहिए। उनका विश्लेषण करने के लिए न्याय या रोक नहींें। बस लिखिए रिकॉर्डिंग विचार रखें जब तक कि समय समाप्त न हो जाए।
  • चित्र जिसका शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 9 नियंत्रित करता है
    3
    लेखन का विश्लेषण करें सत्र पूरा होने पर, आपके द्वारा लिखे गए विचारों को पढ़ें। इन शब्दों पर प्रतिबिंबित करें आवर्ती विचारों या अजीब वाक्यांशों को पहचानें दो पागल विचारों के बीच संबंध खोजने की कोशिश करें अवचेतन से संभवतः आने वाले किसी भी विचार का ध्यान रखें। जैसा कि आप इस अभ्यास का अभ्यास करते हैं, फिर से पिछले सत्रों से शब्द पढ़ें। चेतना तकनीक के प्रवाह के साथ लिखित प्रगति का पालन करें और मूल्यांकन करें कि आपका बेहोश कैसे खुला हो रहा है।
  • विधि 4
    सपनों के विश्लेषण का अभ्यास करना

    आपका अवचेतन मन कदम 10 शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    अपने सपनों को रिकॉर्ड करें सोने से पहले, बिस्तर के पास एक पेन या पेंसिल और एक डायरी डालें जब आप सुबह उठते हैं, या रात को, तो डायरी में अपने सपनों को लिखें। उस सपने के हर विवरण का वर्णन करें जिसे आप याद कर सकते हैं सबसे छोटी विवरण लिखें, भले ही वे सांसारिक या नगण्य लगते हों। यदि आप थोड़ी देर के लिए सपने रिकॉर्ड कर रहे हैं, आवर्ती अवधारणाओं, वर्णों, या वस्तुओं को लिखें।
    • अवचेतन सपने के माध्यम से पता चला है। इसलिए, उनके रिकॉर्डिंग और अध्ययन बेहोश करने का प्रवेश द्वार है।
  • चित्र का शीर्षक आपका अवचेतन मन चरण 11
    2
    तय करें कि सपना महत्वपूर्ण था और दर इस पर है। एक तुच्छ स्वप्न में पर्यावरण के भौतिक पहलुओं को शामिल किया गया है - आप अपने आस-पास होने वाली गंध, ध्वनि और शारीरिक क्रियाओं को शामिल कर सकते हैं। पहले से ही एक सार्थक सपना अवचेतन से निकला है - यह साधारण नहीं है, लेकिन अजीब, रहस्यपूर्ण या ज्ञानप्रद है। यदि यह महत्वपूर्ण है, तो पता चलेगा कि सपनों की कौन-सी श्रेणी अवचेतन से आती है, जो यह है। क्या यह एक पूर्वकल्पनात्मक सपना है जो भविष्य की घटनाओं का विवरण प्रकट करता है? क्या यह एक चेतावनी थी? क्या यह वास्तविक था - क्या आपने पहले से ही कुछ जानता था? क्या यह एक सपना था जो आपको प्रेरित करता था या जो आपकी इच्छाओं को संतुष्ट करता है? क्या उसने अपनी इच्छा को संतुष्ट किया है या किसी से या किसी चीज़ से मेल-मिलाप की ज़रूरत है?
    • स्पष्ट सपने अक्सर अधिक महत्वपूर्ण हैं
  • आपका अवचेतन मन चरण 12 पर नियंत्रण वाला शीर्षक चित्र
    3
    सार्थक सपनों की व्याख्या करें अपने सपने की व्याख्या करने के लिए आपको सपना विश्लेषण पर विशेषज्ञ होने की जरूरत नहीं है! बस थोड़ा शोध और प्रयास करें इंटरनेट और स्थानीय पुस्तकालयों में उपयोगी संसाधन हैं! एक विश्लेषण करने के लिए, इसे संपूर्ण रूप में मूल्यांकन करें आपको याद किया जाने वाला हर विवरण महत्वपूर्ण है और सपने की व्याख्या के साथ ही अवचेतन की समझ को व्यापक बनाता है। यदि सपने के शब्दकोश से दिए गए प्रतीक की परिभाषा अपर्याप्त है, तो इसे अपने जीवन के संदर्भ में मूल्यांकन करने का प्रयास करें। अगर इस छवि, एक व्यक्ति या चीज़ की उपस्थिति का कारण है, तो अपने आप को जानने का प्रयास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com