IhsAdke.com

मजबूत हो रही है

क्या आप यह जानने के लिए तैयार हैं कि आपका शरीर क्या सक्षम है? अगर पुराने अभ्यास की रूटीन हमेशा कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो समय आ गया है कि कुछ बदलाव करें जिससे आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपको मजबूत बना दिया जाएगा। यदि आप परिणाम देखना चाहते हैं, तो प्रत्येक व्यायाम के साथ खुद को चुनौती देने, सभी मांसपेशियों के समूहों को प्रशिक्षित करना और स्वस्थ कैलोरी के साथ अपने शरीर को खिलाने के लिए महत्वपूर्ण है यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि टोनिंग और मजबूत अभी कैसे प्राप्त करना शुरू करें।

चरणों

भाग 1
सही व्यायाम रणनीति का प्रयोग करना

छवि का शीर्षक मजबूत चरण 1 प्राप्त करें
1
प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में खुद को चुनौती दें यदि आपका लक्ष्य मजबूत होना है, तो प्रशिक्षण को कभी आसान नहीं होना चाहिए दरअसल, 30 मिनट से 1 घंटे की अवधि, आप हर दिन उठाने, खींचने और वजन बढ़ाने के लिए बेहद असहज महसूस करते हैं। अगर ऐसा नहीं है, तो आप मांसपेशियों पर खुद को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए पर्याप्त तनाव नहीं डाल रहे हैं। समय के साथ अच्छे परिणाम देखने के लिए हर कसरत में अपने सभी को देने के लिए खुद को चुनौती दें।
  • कुछ शरीर सौष्ठव विशेषज्ञ "विफलता के लिए व्यायाम" को सलाह देते हैं यह, के रूप में एक और प्रतिनिधि ऐसा करने में असमर्थ होने के लिए प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के अंत में इतनी मेहनत की कोशिश कर डालने का मतलब है अपनी मांसपेशियों को उन्हें तोड़ने के लिए और पुनर्निर्माण के लिए पैदा करने के लिए आवश्यक तनाव पर।
  • यदि आप ताकत के प्रशिक्षण के लिए नया हो, तो अपने आप को बहुत मुश्किल से आगे बढ़ाने से पहले व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम करने पर विचार करें। प्रत्येक प्रकार के व्यायाम के लिए सही तकनीक सीखना महत्वपूर्ण है। अन्यथा, एक चोट आपको निरंतर प्रशिक्षण और शक्ति प्राप्त करने से रोक सकती है
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 2 प्राप्त करें
    2
    समय के साथ अधिक वजन और अधिक दोहराव जोड़ें एक बार आपका शरीर एक निश्चित मात्रा में आदी हो जाता है, तो आपको अपने आप को चुनौती देने के लिए और अधिक जोड़ना चाहिए। आपको पता चल जाएगा कि यह एक विशेष दिनचर्या में अधिक वजन डालने का समय है जब इसे आसान लगना शुरू हो जाता है और आप बिना असफल होने के कई पुनरावृत्तियों को पूरा करने में सक्षम होते हैं। अधिक 2.5 किग्रा या 5 प्रतिनिधि जोड़ना चुनौतीपूर्ण और मांसपेशियों को मजबूत करने का तरीका है।
    • अधिक वजन जोड़ने के लिए ध्यान न दें। "असफलता" होने से पहले आपको 8 से 10 प्रतिनिधि के बीच करने में सक्षम होना चाहिए अगर आप 4 प्रतिनिधि नहीं छोड़ते हैं, तो आप शायद बहुत ज्यादा वजन उठा रहे हैं। यदि आप 10 या 12 को जलते बिना कर सकते हैं, तो आपको अधिक वजन जोड़ना होगा।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 3 प्राप्त करें
    3
    हृदय प्रशिक्षण के साथ बहुत अधिक ऊर्जा खर्च न करें कार्डियोवस्कुलुलर व्यायाम, जैसे चलना, तैराकी और साइकिल चालन, अच्छे धीरज और स्वस्थ परिसंचरण बनाए रखने के लिए शानदार तरीके हैं। हालांकि, जो मजबूत प्राप्त करना चाहते हैं, वे उन लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं। भार प्रशिक्षण में बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और अगर आपका चलने या लंबी बाइक ट्रेनिंग के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको वजन प्रशिक्षण में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए पर्याप्त नहीं छोड़ा जाएगा। हफ्ते में एक या दो बार कार्डियोवास्कुलर व्यायाम को सीमित करें, इसलिए आपकी ऊर्जा भंडार शक्ति के लाभ के साथ खर्च करने के लिए तैयार हैं।
    • अगर आप ऊर्जा का संरक्षण करना चाहते हैं, तो चलना और अन्य कम ऊर्जा अभ्यास चलाना और चलाना और साइकिल चलाने के अच्छे विकल्प हैं
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 4 प्राप्त करें
    4
    सभी मांसपेशी समूहों को प्रशिक्षित करें कुछ लोग बड़े, मजबूत हथियार चाहते हैं, लेकिन वे अपने पेट के बारे में बहुत परवाह नहीं करते - दूसरों को अपने पैरों, पेक्स और अन्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, लेकिन वे अपने हथियारों की परवाह नहीं करते हैं हालांकि, सिर्फ एक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को प्रशिक्षित करना सबसे अच्छा है। एक मजबूत धड़ होने से आपको बेंच पर अपने हाथों से अधिक वजन हासिल करने में मदद मिलेगी। दूसरी तरफ, अपने हाथों से अधिक वजन उठाने में सक्षम होने से आपके पैर बेहतर कसरत देंगे शरीर की सभी मांसपेशियों को एक साथ काम करते हैं, इसलिए उन्हें एक ही ध्यान देना महत्वपूर्ण है
    • उसी दिन सभी मांसपेशी समूहों को काम न करें। उदाहरण के लिए, एक दिन में हथियारों पर ध्यान केंद्रित करने, एक आराम उनके बगल में लेने के लिए और पैर या धड़ काम करते हैं, अपनी मांसपेशियों को आराम और अच्छा होने से, चोटों को रोकने और शक्ति को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त समय दे रही है।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 5 प्राप्त करें
    5
    आराम से व्यायाम के बीच आराम करो यदि आप तेजी से मजबूत रहना चाहते हैं, तो आप हर दिन काम करने के लिए परीक्षा महसूस कर सकते हैं हालांकि, व्यायाम के दौरान फटे मांसपेशियों के ऊतकों के पुनर्निर्माण के लिए आपके शरीर को पर्याप्त आराम की आवश्यकता है। हर दिन बाहर काम करने के लिए, आप कभी नहीं अपनी मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत करने का अवसर देते हैं, तो एक सप्ताह 3 या 4 दिन को प्रशिक्षित करने की योजना है, मांसपेशी समूहों को घुमाने के लिए याद।
    • अपने आराम के दिनों में, आपको चलने और अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए रन, बाइक की सवारी या अन्य प्रकार के व्यायाम के लिए ठीक है।
  • भाग 2
    विभिन्न मांसपेशी समूहों को व्यायाम करना

    चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 6 प्राप्त करें
    1
    मास्टर फूहड़ पैरों, स्नायु और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए बुनियादी स्क्वेट और इसके कई रूपों का एक उत्कृष्ट अभ्यास है। सरल गति मंजिल की ओर अपने शरीर के निचले हिस्से को अपनी पीठ को सीधा रखते हुए करने के लिए अपने घुटनों को मोड़ और फिर उठो फिर से व्यायाम एक ही मांसपेशियों काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया उपकरण का उपयोग कर के रूप में प्रभावी है। निम्नलिखित भिन्नरूपों को आज़माएं:
    • बुनियादी स्क्वेट: अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग रखें और आपकी पीठ सीधी। अपने घुटनों को झुकाएं और अपने नितम्बों को कम करें जब तक कि आपके जांघों को फर्श के समानांतर न हो जाएं, फिर आरंभिक स्थिति पर लौटें। व्यायाम को चुनौती देने के लिए आप डंबल्स या लोहे को पकड़ सकते हैं। 8 squats के 3 सेट करने की कोशिश करें
    • किसी बॉक्स में बैठना: एक व्यायाम बॉक्स या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ छाती की ऊँचाई पर डंबेल या लोहे को पकड़ो। अपने आप को एक बैठे स्थिति में कम करें, एक पल के लिए रखें, और फिर से उठे।
    • बैक स्क्वाट: इसके लिए, आपको स्क्वाट रैक की आवश्यकता होगी, जिसमें आपको बार-बार फ़ुटपाथ के रूप में ले जाने वाले भार से जुड़ी बार बार के नीचे खड़े रहें और इसे अपने हथेलियों के साथ सामना करें। बैठते समय, आप की ओर पट्टी खींचो, अपने सिर के पीछे या अपनी छाती पर। झुकाव जब तक जांघ फर्श के समानांतर न हो और शुरू होने की स्थिति में वापस आ जाए।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 7 प्राप्त करें
    2
    पुश-अप और फिक्स्ड बार बनाएं अपना भार उठाना और खींचना आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मदद कर सकता है मूल झुकने और लोहे का दंड अभ्यास अमूल्य हैं, और आप उन्हें बहुत कम उपकरण के साथ कर सकते हैं दोहराव जोड़कर या अपने पैरों पर भार रखने के द्वारा उनकी कठिनाई बढ़ाएं। द्विपक्षीय और कुशलता से काम करने के लिए ये सरल और प्रभावी अभ्यास करें, साथ ही धड़।
    • झुकने: फर्श पर या व्यायाम की चटाई पर अपना चेहरा नीचे खींचो शरीर के बगल में और बगल के पास के हथेलियों को रखें। अपने शरीर को बढ़ाने के लिए अपनी बाहों का इस्तेमाल करें ताकि आपके कंधे, पेट और पैर जमीन से छूकर न हों - केवल आपके पैर की उंगलियों और हाथों के संपर्क में होना चाहिए। आपके शरीर को कम करें और जब तक यह विफल हो जाता है तब तक दोहराएं।
    • निश्चित बार: इस अभ्यास के लिए, आपको स्पष्ट रूप से एक निश्चित बार की आवश्यकता होगी। इसके नीचे खड़े हो जाओ और अपने हथेलियों के साथ इसे पकड़ो। अपनी बाहों का इस्तेमाल अपने शरीर को बार से ऊपर उठाने के लिए जब तक आपकी ठोड़ी इसे ऊपर से ऊपर नहीं झूठ लेती है, अपने पैरों को फर्श से ऊपर रखने के लिए अपने पैरों को पार करके। लोहे जब तक हथियारों को सीधे और थकावट तक दोहराते हैं।



  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 8 प्राप्त करें
    3
    अपने आप को जमीन सर्वेक्षण से परिचित कराएं यह वजन कम करने, सीधे रहकर और कम करने के बारे में है, और बछड़ा, पेट और पीठ की मांसपेशियों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है ऐसा करने में, सही आसन में रहने और अपने ताकत के स्तर के लिए उचित वजन लेने महत्वपूर्ण है - अन्यथा यह आपकी पीठ को चोट पहुंचा सकती है इन अभ्यासों की कोशिश करें:
    • बार के साथ भारोत्तोलन: एक बार के सामने खड़े रहें, जो वजन कम करने से 8 गुना या इससे ज्यादा उठा सकते हैं। अपने घुटनों को मोड़ो और दोनों हाथों से बार पकड़ो फिर खड़े हों, अपने घुटनों को मोड़ लें और दोहराएं। आप इसे स्लेश के बजाय डंबल्स के साथ भी कर सकते हैं।
    • सीधे पैर भूमि लिफ्ट: एक व्यायाम की गेंद, एक बार या डंबल्स का सेट। अपने पैरों को सीधे रखते हुए, कमर पर अपना शरीर मोड़ो और दोनों हाथों से वजन लेना। उन्हें शरीर के सामने पकड़े रहें, सीधे रहें- अपने हाथों को आपके सामने फैलाया जाना चाहिए और वज़न पकड़े रहना चाहिए। वज़न को शुरुआती स्थिति में दोबारा और दोहराएँ।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 9 प्राप्त करें
    4
    बेंच प्रेस करना सीखें बेंच प्रेस आपके हाथ, छाती और पीठ की मांसपेशियों में ताकत हासिल करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है ऐसा करने के लिए, आपको एक लोहे का दंड और व्यायाम बेंच की आवश्यकता होगी। एक बार में 8 प्रतिनिधि करने के लिए सही वजन पर बार पकड़ो। भार उठाने के लिए निम्नलिखित तकनीक का प्रयोग करें:
    • कसरत बेंच पर लेट जाओ आपके घुटनों के किनारे पर तुला होना चाहिए और आपके पैरों को फर्श पर आरामदायक होना चाहिए।
    • अपनी छाती के पास बार के साथ शुरू करो और इसे छत की तरफ खींचें, अपने हथियार खींचें
    • पट्टी को अपनी सीने पर वापस लाने और दोहराने के लिए अपनी बाहों को मोड़ो।
    • धारक में बार डालें और अगले सेट में अधिक वजन जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 10 प्राप्त करें
    5
    बोर्ड और बैठ-अप बनाएं यदि आप ताकत अभ्यासों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें उपकरण, बोर्ड और बैठने की आवश्यकता नहीं है, तो आपके लिए हैं वे पेट की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और कभी भी और कहीं भी आसानी से करते हैं
    • बोर्ड बनाओ अपने चेहरे के नीचे फर्श पर झूठ बोलना, आपके कोहनी झुकाव और आपके हथेलियों को अपने बगलों के करीब। अपने शरीर को ऊपर उठाएं जैसे कि फ्लेक्स अपनी बाहों को सीधे पकड़ो और फिर से कम करने से पहले 30 सेकंड या अधिक की स्थिति पकड़ लें, फिर आराम करें और दोहराएं।
    • क्रंच करना फर्श पर अपने घुटनों के झुकाव और पैर फ्लैट के साथ फर्श पर लेटें। सिर और कंधों को ऊपर उठाने के लिए पेट की मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हुए लगभग बैठा स्थिति में शरीर को मोड़ो, हथियार छाती पर पार कर गए। फर्श पर अपना सिर कम करें और दोहराएं। आप छाती के पास एक बार पकड़े हुए व्यायाम की कठिनाई को बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए विकल्प बनाना

    चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 11 प्राप्त करें
    1
    बहुत सारे कैलोरी खाएं मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने के लिए कैलोरी जलने की जरूरत है, और कई प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए बड़े भोजन करना महत्वपूर्ण है उसने कहा, मांसपेशियों को पाने के लिए सभी कैलोरी बहुत अच्छे नहीं हैं - आपको स्वस्थ खाने से खाने चाहिए जो आपके शरीर को खाली करने के बजाय मांसपेशियों को पोषण और बहाल करे।
    • सभी बुनियादी भोजन समूहों का उपभोग करें भरपूर फल और सब्जियां, मछली, अंडे और दुबला मांस, साबुत अनाज और स्वस्थ तेल और वसा खाएं।
    • उन दोनों के बीच मजबूत नाश्ते के साथ दिन में तीन बड़े भोजन खाएं जितना अधिक आप खाते हैं, उतना बड़ा आपकी मांसपेशियों को होगा
    • चीनी, संसाधित आटा, सुगंधित नाश्ता, तला हुआ भोजन और एडिटिव्स और परिरक्षकों से भरा बचें।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 12 प्राप्त करें
    2
    हाइड्रेटेड रहें व्यायाम के दौरान अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए रोजाना लगभग 10 गिलास पानी डालें। हालांकि कई खेल उत्साही ऊर्जा पीते हैं, पानी बेहतर है क्योंकि इसमें कोई चीनी और अन्य योजक नहीं होते हैं यदि आप स्वाद जोड़ना चाहते हैं, तो इसमें कुछ नींबू या चूने को दबाएं।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत चरण 13 प्राप्त करें
    3
    क्रिएटिन की खुराक लेने पर विचार करें यह एक लोकप्रिय पूरक है जो मांसपेशियों को सुरक्षित रूप से बढ़ाता है। यह एक अमीनो एसिड होता है जो स्वाभाविक रूप से मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत बनाने के लिए शरीर द्वारा निर्मित होता है। यदि आप सही खुराक लेते हैं, तो आपको मांसपेशियों की टोन में सुधार तेजी से देख सकते हैं
    • क्रिएटिन पाउडर में आता है और सक्रिय होने के लिए पानी के साथ मिश्रित होने की जरूरत है।
    • बाजार पर अन्य पदार्थों से सावधान रहें, जो आपकी मांसपेशियों को जल्दी से बढ़ावा देने में सक्षम होने का दावा करता है किसी उत्पाद को खरीदने से पहले, यह पता लगाने में थोड़ा शोध करें कि उसकी सुरक्षा क्या है और इसकी दक्षता वैज्ञानिक रूप से सामने आई है
  • पिक्चर शीर्षक से मजबूत चरण 14 प्राप्त करें
    4
    नींद अच्छी तरह से बहुत से लोग इस कदम को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह बिल्कुल जरूरी है यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो अभ्यास के दौरान आपका शरीर शीर्ष आकार में नहीं होगा, जिसका मतलब है कि आप नींद से निकलने वाली चोटों की वृद्धि की प्रवृत्ति का ज़िक्र नहीं करने के लिए, इतना अधिक वजन हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे या नहीं। भारी प्रशिक्षण के दौरान, अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर, कम से कम 7 से 8 घंटे रात या अधिक समय तक सो जाओ।
  • युक्तियाँ

    • अपनी वसूली को अधिकतम करने के लिए हर रात अच्छी तरह से सोने के लिए मत भूलना
    • कार्डियोवास्कुलर काम की लंबी अवधि आपको मजबूत नहीं बनाती है यदि यह मामला था, तो मैराथन धावक सभी एथलीटों में सबसे पेशाब होंगे। एकमात्र प्रोत्साहन जो मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत छोड़ देता है उन्हें खिंचाव के रूप में वे अनुबंध करते हैं। जब आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को आगे बढ़ने से पहले वजन बढ़ने लगता है। लंबे समय तक विस्तार, मांसपेशियों के तंतुओं को अधिक नुकसान और, कुछ दिनों के बाद ठीक होने के बाद, शक्ति में अधिक से अधिक लाभ। इस अध्ययन के परिणाम स्पष्ट संदेश देते हैं: आप अधिक वजन उठाने से मजबूत हो जाते हैं, और अब व्यायाम नहीं करते हैं। यदि आप अधिक काम करते हैं, तो आप भारी भार उठाने में सक्षम नहीं होंगे और मजबूत नहीं मिलेगा जब शक्ति प्राप्त करने की बात आती है, तो कम और भी अधिक हो सकता है
    • प्रशिक्षण शुरू करने से पहले अपने आप को कम से कम एक पूरे दिन का दिन दें। इससे आपकी मांसपेशियों को ठीक होने का समय मिलेगा क्योंकि लंबे समय तक अस्वस्थ प्रशिक्षण से गंभीर चोट लग सकती है।
    • ट्रेन करने से पहले एक योजना बनाएं
    • अपने परिणामों को गति देने के लिए एक विशिष्ट पोषण और अनुपूरण कार्यक्रम के साथ अपनी कसरत को मिलाएं।
    • प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे गेहूं, मछली, दुबला मांस और अनाज।
    • सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए पेशेवर द्वारा बनाए गए प्रोग्राम के अंदर उपरोक्त सुझावों का उपयोग करें।
    • कुछ तगड़े लोग प्रति दिन छह घंटे से अधिक के लिए वजन उठाते हैं, लेकिन आपको मजबूत पाने के लिए इतना समय बिताने की ज़रूरत नहीं है। भार प्रशिक्षण श्रृंखला में किया जाता है। दस की एक श्रृंखला का मतलब है कि आराम करने से पहले आप लगातार दस बार वजन कम करते हैं और कम करते हैं। यदि आप इस श्रृंखला को तीन बार दोहराते हैं, तो प्रत्येक के बीच आराम के साथ, आप दस के तीन सेट करते हैं।
    • परिणाम देखने के लिए हर दिन आप लगभग 3 से 5 सप्ताह के लिए अभ्यास कर सकते हैं। हमेशा आराम करें, पर्याप्त पानी खाएं और पी लो! # इसे सुधारें!

    चेतावनी

    • यदि आप किशोर हो, तो बहुत सावधान रहें, क्योंकि बहुत अधिक वजन उठाना जोड़ों के लिए विनाशकारी हो सकता है
    • हमेशा किसी भी व्यायाम या पोषण कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com