IhsAdke.com

कैसे आकार में रहने के लिए तैरने के लिए

कई लाभों में से, तैराकी आपकी नींद के पैटर्न में सुधार कर सकती है, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, पाचन में सुधार और आपके शरीर को छोड़ दें तैराकी आपके हृदय-श्वसन की फिटनेस और मांसपेशियों को विकसित कर सकती है, जो अस्थमा या गठिया से पीड़ित हैं। यह वजन कम करने में भी मदद करता है और इसे दुर्घटना पुनर्वास के रूप में प्रयोग किया जाता है। और जो लगातार रुकावटों से थक रहे हैं, आप आइपॉड, सेलफोन या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नहीं तैर सकते हैं, आपको सिर्फ अपने विचारों को छोड़कर, अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार भी कर सकते हैं। व्यायाम के रूप में तैराकी करना लोगों के बड़े समूह के लिए आदर्श है - पानी में तैरने से कम प्रभाव कसरत देकर शरीर में अधिभार, चोट और कमजोरियों को रोकता है। यदि आपके पास एक उचित पूल या जगह तक आसान पहुंच है, तो आप तैरना कर सकते हैं, तो आकार स्विमिंग में रहना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है

चरणों

स्टेइप टू स्टीव फिट स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपनी योजना बनाने से पहले, अपने क्षेत्र में तैरने के लिए स्थानों का विकल्प खोजें तैरने के लिए जगह के साथ सहज महसूस करना महत्वपूर्ण है यह अच्छा है कि यह स्थान अपेक्षाकृत आसान है, कीमत सस्ती होनी चाहिए और स्थान आपके लिए आरामदायक होना चाहिए। यदि आपके पास घर के पीछे एक पूल है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं, हालांकि सर्दियों के महीनों में जटिल हो सकता है। इसके बारे में सोचने के लिए अन्य विकल्प, एक सामुदायिक पूल, एक क्लब पूल, लाइफगार्ड या पड़ोसी या दोस्त के पूल के साथ एक शांत समुद्र तट शामिल हैं। प्रत्येक विकल्प के पास इसके फायदे और नुकसान होंगे, जिनका निर्णय लेने पर मूल्यांकन किया जाना चाहिए। कुछ महत्वपूर्ण विचार:
  • क्या यह करने के लिए एक आसान जगह है? क्या आपके पास पर्याप्त पार्किंग या सार्वजनिक परिवहन है और आप दिन या रात के किसी भी समय सुरक्षित रूप से पहुंच सकते हैं?
  • क्या शुल्क या लागत शामिल हैं? वे क्या आप भुगतान करने के लिए योजना बना रहे थे के साथ संगत कर रहे हैं?
  • क्या आपको सुविधाएं पसंद हैं? क्या जगह साफ है? क्या आप लोग एक साथ समय बिताने के बारे में अच्छा महसूस करते हैं? क्या पर्याप्त लोग पूल सुरक्षा और सफाई का ख्याल रखते हैं? क्या अन्य संरचनाएं हैं जो आपको सौना या भँवर की तरह रुचि रखते हैं?
  • यदि पूल निजी है, तो आपके पास निर्णय लेने के लिए अन्य कारक हैं। उदाहरण के लिए, जब भी आप चाहें या केवल निश्चित समय पर पहुंच प्राप्त कर सकते हैं? क्या आप अपनी खुद की कुंजी है या आपको किसी से पूछना होगा कि वह इसे आपके लिए खोल सकता है?
  • क्या यह गर्म है? क्या आप उस वर्ष के दौर में तैर सकते हैं (एक इनडोर पूल उस के लिए आदर्श है) या क्या आपको गर्मी के लिए एक पूल और ठंड के महीनों के लिए दूसरा पूल होना पड़ेगा? कुछ लोग वर्ष के विभिन्न समयों में दृश्यों को बदलते हैं और अलग-अलग पूल में तैरते रहते हैं, जबकि अन्य इसे बोझिल लग सकते हैं।
  • स्टेइप टू स्टीव फिट स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपयुक्त सामग्री खरीदें आपको स्विमिंग गियर पर ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपको एक अच्छा स्नान सूट की आवश्यकता होगी - महिलाओं के लिए, यह एक स्विमिंग सूट होना चाहिए और पुरुषों के लिए, तैराकी चड्डी या शॉर्ट्स को शरीर से जुड़ा होना चाहिए और शॉर्ट्स या शॉर्ट्स नहीं। यदि आप अपने पैरों को ढीले वस्त्र पहनने की कोशिश करते हैं, तो आप देखेंगे कि यह आपके पैर को प्रभावित करता है और आप गलत आंदोलनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जो केवल निचले पैर का उपयोग करते हैं ज्यादातर पूल के लिए चश्मा भी आवश्यक हैं यदि आपकी आंखें क्लोरीन से असहज हैं (कुछ लोग चश्मे के बिना क्लोरीन के साथ पूल में तैर सकते हैं)। अन्य वस्तुएं जिन्हें आप खरीदना, किराया या ऋण करना चाहते हैं:
    • गति में सुधार करने के लिए बतख पैर (कुछ स्थानों को मुफ्त में प्रदान करें)
    • संरेखण को सही करने और प्रणोदन प्रदान करने के लिए हाथ पंख (तैराकी दस्ताने एक और संभावना है)
    • लेग वर्क करते समय पकड़ रखने के लिए फलक (कुछ जगह मुफ्त में ऑफर करते हैं)
    • कुछ लोग पानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए कान प्लग और नाक पैड पहनना पसंद करते हैं
    • शक्ति प्रशिक्षण में अधिक प्रतिरोध बनाने के लिए पानी के डंबल्स
    • पूल स्पेगेटी को हथियारों के नीचे रखना और अस्थिरता बढ़ाना
    • स्विमिंग कैप - हालांकि यह जरूरी नहीं है (जब तक कि यह एक स्थानीय आवश्यकता न हो), यह आपको अधिक वायुगतिकीय दिखने में मदद करता है और अपने बालों को थोड़ा बचाता है
    • शैम्पू और कंडीशनर तैराकी के लिए - फिर, यह आवश्यक नहीं है, लेकिन जो भी अक्सर कहते हैं कि इन उत्पादों को बाल निकालना और क्लोरीन की वजह से हरे रंग की ओर बढ़ने से बचा जाता है।
    • तौलिया। कोई तौलिया कार्य करता है, लेकिन कुछ तैराक सुपर शोषक तौलिये को पसंद करते हैं और एक छोटे तौलिया भी लेते हैं, जब वे पूल से बाहर निकलते हैं या बाथरूम में तेजी से जाते हैं और फिर वापस आते हैं
    • ताजे पानी पीने के लिए पानी की एक बोतल उपयोगी हो सकती है
  • स्टेम टू फिट फ़िट स्टेप 3
    3
    नियमित रूप से तैरने की योजना बनाएं शरीर के नतीजे केवल एक नियमित तैराकी के साथ दिखाई देंगे अगर आप सप्ताह में दो या तीन बार तैरते हैं, तो सबसे अच्छा परिणाम दिखाई देंगे, लेकिन सप्ताह में एक बार भी आपकी फिटनेस को बेहतर बनाने में मदद करेगा। एक टाइमलाइन सेट करें जिसे आप जानते हैं कि आप हर हफ्ते मिलेंगे और अपना कैलेंडर देखेंगे।
  • स्टेम टू फिट फ़िट चरण 4
    4
    निर्णय लें कि आप अपनी ताकत और फिटनेस की जरूरतों के आधार पर किस प्रकार का तैर लेंगे। आपके सबसे ज्यादा पसंद के अनुसार स्विमिंग की शैली का चयन करें (आकार में रहने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रेरणा), आप जो अच्छी तरह से फिट करने के लिए फिट हैं और क्या आपको वह भौतिक लाभ मिलेंगे जो आप चाहते हैं। अधिकतर तैराकों के लिए, शैलियों का एक संयोजन सबसे रोचक और लाभप्रद विकल्प है, लेकिन तैराकी चिकित्सक के लिए तैराकी शैली को पसंद करना सामान्य है। यह वास्तव में आपकी इच्छा और आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है, यह समझते हुए कि पूरे शरीर को व्यायाम करने का सबसे अच्छा तरीका तैराकी शैलियों को जोड़ना है। विभिन्न शैलियों आपके शरीर को विभिन्न लाभ प्रदान करती हैं:
    • फ्री तैरना या क्रॉल: यह सबसे लोकप्रिय प्रतियोगी तैरना शैली है, और यदि आप इसे अच्छे हैं, तो आप बहुत तेज हो सकते हैं। अपने पूरे शरीर को विशेष रूप से अपने कंधों और पीठ, मछलियां, बाली, क्वैड्रिसप्स, ग्लूट्स और हॉकों को लंबा करना अच्छा है लेकिन कमजोर हाथ की मांसपेशियों के लिए, यह बहुत ही बोझिल हो सकता है लगातार रहें क्योंकि यह एक पूर्ण और कुशल शैली है और जब आप गति हासिल करते हैं तो आपको जल्दी से पूल को पार करना अच्छा लगता है।
      स्टेम टू फिट फ़िट स्टेप 4 बुलेट 1
    • ब्रेस्टस्ट्रोक: हालांकि कुछ लोग इसे तैराकी की सबसे कठिन शैली मानते हैं, हालांकि यह वास्तव में काफी आराम और आसान हो सकता है क्योंकि आप गति को नियंत्रित कर सकते हैं और फिर भी शारीरिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जब आप तैरना जारी रखना चाहते हैं, तो आप स्विमिंग के बीच में तैरने की एक अच्छी शैली है, लेकिन आप धीमी गति लेना चाहते हैं नि: शुल्क तैराकी का एक ही लाभ लेते समय पूरी शरीर की ताकत को विकसित करने और सहनशक्ति में वृद्धि करने के लिए आदर्श शैली है, लेकिन अपने जांघों और पेक्टोरल को अतिरिक्त वर्कआउट जोड़ना है। सावधान रहें कि ब्रेस्टस्ट्रोक गर्दन, पीठ या घुटनों को कुछ पूर्व-मौजूदा दर्द / चोट दिखा सकता है। यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तब तक इस शैली को तैरने से बचें, जब तक आप मजबूत महसूस न करें और आपके डॉक्टर की रिहाई हो।
      स्टेम टू फिट फ़िट स्टेप 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • जवाबी चोट: यह शैली अपनी पीठ और कंधे की मांसपेशियों (आसन को सुधारने में मदद) के विस्तार के लिए अच्छा है और जो हर समय सांस लेना चाहते हैं, यह तैरना सही है। आप छत को देखकर बहुत समय व्यतीत करेंगे, इसलिए उम्मीद है कि यह दिलचस्प है। पीछे की ओर तैरते समय, छत पर अंक सेट करें जो इंगित करता है कि आप पूल के अंत तक पहुंच रहे हैं - पूल की बढ़त को उच्च गति पर हिट करने के लिए दर्दनाक हो सकता है
      स्टेम टू फिट फ़िट स्टेप 4 बुलेट 3
    • साइड तैरना: यह शैली ज्यादा इस्तेमाल नहीं की जाती है और वास्तव में एक बचाव तैरती के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिससे कि किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने के दौरान किसी को चोट पहुंचाने की अनुमति मिलती है। कसरत मिश्रण में शामिल करने के लिए यह एक अच्छी शैली है, खासकर यदि आप बड़ी दूरी की तैरने की योजना बना रहे हैं
      स्टेम टू फिट फ़िट स्टेप 4 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
    • अन्य शैली: तितली तैराकी एक और संभावना है, जैसे पिल्ला तैराकी है पूर्व सीखना और शारीरिक रूप से थकाऊ मुश्किल है। और दूसरा इतना आसान है कि यह आपको जल्दी परेशान कर सकता है हालांकि, एक कसरत मिश्रण के हिस्से के रूप में, इन दो शैलियों नियमित को तोड़ने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। और आपके पास तितली तैरने की कोशिश करने के लिए प्रेरित करने का एक मजबूत तर्क है: यह एक घंटे में 800 को नष्ट करने वाला सबसे बड़ा कैलोरी बर्नर है।


      स्टेम टू फिट फ़िट स्टेप 4 बुलेट 5 शीर्षक वाला चित्र
    • बोर्ड के साथ तैरना: यह तैरना अपने पैर को मजबूत करने में मदद करता है बोर्ड के बिना मजबूत और तेज मुड़ के बीच यह एक आराम का अंतराल हो सकता है। तैराकी शुरू करने का यह एक बहुत ही हल्का तरीका है, क्योंकि इससे पहले कि आप थके हुए महसूस करने से पहले पूल में कई गोद लेने में सक्षम होंगे।
      स्टेम टू फिट फ़िट स्टेप 4 बुलेट 6 शीर्षक वाला चित्र
  • स्टेइप टू स्टीव फिट स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    शुरू करो। शुरुआत के लिए, अपनी पसंदीदा शैली में एक पूल को तैरने का प्रयास करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। यदि आपको अच्छा लगता है और लगता है कि आप अधिक कार्य कर सकते हैं, तब तक जारी रखें जब तक कि यह बहुत मुश्किल न हो। अगर पहले पूल को पूरा करना मुश्किल है, जितना आप कर सकते हैं उतना तैर कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार कई बार आराम करना बंद कर सकते हैं। वास्तव में, आराम के लिए ब्रेक बनाएं और साथ ही प्रोग्रामिंग के बिना भी अपने आप को बंद करने की अनुमति दें यह एक प्रतियोगिता नहीं है अपनी शक्ति और धीरज विकसित करने में समय लगेगा, लेकिन आप पाएंगे कि अक्सर व्यायाम के साथ आप जल्दी से सुधारेंगे यह विचार है कि कुछ समय पहले 10 मिनट के लिए तैरने का प्रयास करें और धीरे-धीरे एक बार में 30 मिनट तक बढ़ोतरी करें। जब आप इस स्तर के साथ सहज होते हैं, तो आप पहले से ही 45 से 60 मिनट के लिए स्विमिंग के बारे में सोच सकते हैं कि आपके पास कितने समय उपलब्ध हैं और यदि आपको लगता है कि समय बढ़ाना आपको फायदे लाएगा
    • यदि आप एक बुरे आकार में हैं, तो तैराकी शायद सबसे अच्छा खेल नहीं होनी शुरू हो। धीमी गति बढ़ाने और बढ़ाना ठीक है। बस चलने या छाती-उच्च पानी से चलने से पानी में अपना व्यायाम प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। पीछे और पीछे चलें और एक तरफ से भी पीछे चलें और जैसा कि आप चलते हैं, अपनी बाहों को झुकाते हैं।
    • आश्चर्यचकित न हों अगर पहले कुछ समय बहुत मुश्किल लगते हैं प्रयास करना जारी रखो क्योंकि यह जल्द ही आसान होगा, जिससे आपको पूल पार करने की संख्या बढ़ जाएगी।
    • शुरुआत में मदद करने और प्रेरित रहने के लिए बोर्ड का उपयोग करें - आप आसानी से फ्लोट करेंगे और आपको शुरुआत में इतनी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • हर हफ्ते व्यायाम की मात्रा बढ़ाएं - अपने आप से अधिक मांग करने का यह एक अच्छा विचार है, थोड़ा सा आगे बढ़ें, आप सोच सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं
    • अपने दिमाग में रखना सीखें कि आपने पहले से कितने लेप दिए हैं यह आपकी याददाश्त के लिए अच्छा है और यह सुनिश्चित करने के लिए मौलिक है कि आप आवश्यक से कम या अधिक तैराकी नहीं कर रहे हैं।
    • तैराकी के पूरक के रूप में जल अभ्यास करने की कोशिश करें - अधिक विचारों के लिए पूल में व्यायाम करना देखें
  • स्टेम टू फिट फ़िट चरण 6
    6
    अनुसूची व्यायाम दिनचर्या प्रारंभ में, आप अपने आप को इस तथ्य से सम्बोधित करेंगे कि आप नियमित रूप से जा रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि, थोड़ी देर के बाद, यह नियमित रूप से स्थापित करना महत्वपूर्ण है। एक लक्ष्य के बिना पूल में आगे और पीछे जाने के बजाय, एक व्यायाम कार्यक्रम का विकास करें जो आपको लक्ष्य तक पहुंचने और दूर करने के लक्ष्यों को प्रदान करता है, भौतिक स्वरूप पर ध्यान केंद्रित करने और आप की मांग की गति। कई संभावित अभ्यास कार्यक्रम हैं और आप क्या सेट करेंगे आप किस शैलियों को पसंद करते हैं और इससे आपको वांछित लाभ मिलेंगे। कुछ तैराकी जिम प्रशिक्षण सुझाव सुझाते हैं यदि आपको (आमतौर पर प्लास्टिक की चादरें या दीवार पर) नहीं मिल रहा है, तो एक प्रशिक्षक से पूछें। वर्कआउट्स का एक अन्य स्रोत विशेष वेबसाइटों और तैराकी किताबें हैं, जिन्हें आप पुस्तकालय में खरीद सकते हैं या खरीद सकते हैं।
    • जब एक व्यायाम योजना चुनते हैं, तो ध्यान दें कि यह आपके लिए क्या करेगा। क्या आप अपनी गति बढ़ाने के लिए, अपनी सहनशक्ति में सुधार करना चाहते हैं या अपने हमेशा कठोर कंधे के उस बिंदु को अनलॉक करना चाहते हैं?
    • एक बहुत ही बुनियादी प्रारंभिक दिनचर्या ऐसा कुछ होगा: 2 नि: शुल्क स्विमिंग पूल, 2 बैक-स्विमिंग पूल, 2 स्विमिंग-छाती पूल, 2 फलक पूल, 2 नि: शुल्क स्विमिंग पूल और आराम करने के लिए एक रोशनी तैरने के साथ समाप्त करें। यह एक शांत गति से पूरे शरीर के लिए व्यायाम प्रदान करता है, जिसे दोगुना किया जा सकता है, तीन गुणा, आदि जैसे आप सुधार करते हैं। यह आपके पसंदीदा शैली या शैली को फिट करने के लिए अलग-अलग भी हो सकता है जो आपकी फिटनेस के लिए श्रेष्ठ हैं।
    • जब आप यह महसूस करते हैं कि वर्तमान में दक्षता कम हो गई है, तो, जब आपको लगता है कि यह बहुत आसान है, तो व्यायाम की नियमितता बदलें।
    • दूसरे तैराकों से पूछें कि वे अपने कसरत कैसे करते हैं वे आपको अच्छे सुझाव दे सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक स्टेम टू स्टि फिट फ़िट 7
    7
    किसी समूह में शामिल होने या स्विमिंग पार्टनर ढूंढने के बारे में सोचें। इसे खुद करने से बेहतर, एक कोच लेना या तैराकी सबक लेने से आपको प्रेरणा और सुझावों की आवश्यकता होती है। कई समुदाय पूल कक्षाएं प्रदान करते हैं। यदि आप शिक्षण और स्वयं कोचिंग का आनंद लेते हैं, तो दो चीजों को एक हफ्ते में एक बार जाकर और दूसरे को कोचिंग करने का प्रयास करें। या एक दोस्त या रिश्तेदार के साथ तैरना। दोनों एक साथ मिलते हैं और प्रेरित भी होते हैं
    • कई तैराकी स्कूलों में विभिन्न गति के साथ गलियों हैं दूसरों के साथ तैरने से उत्पन्न प्रेरणा आपके शारीरिक आकार के लिए फायदेमंद हो सकती है बस सही गति का चयन करें, याद रखें कि यह एक प्रतियोगिता नहीं है और यह कि, लगातार प्रयास के साथ, आप समय के साथ अपनी गति को सुधारेंगे।
  • स्टेम टू फिट फ़िट चरण 8
    8
    प्रत्येक कसरत के अंत में, एक वसूली करते हैं (ठंडा / मंदी / छूट) तैरना तैरने के बाद पूल धीरे-धीरे स्विफ्ट करें और फैल जाएं यह आपके परिसंचरण में मदद करता है और आपके शरीर को पूर्व-व्यायाम स्थिति में वापस लाने का मौका देता है।
    • यदि आप चाहें तो एक भँवर या सॉना लें कुछ जिम में कैफे भी हैं जो स्वस्थ भोजन प्रदान करते हैं। आपके प्रयास के लिए एक स्वस्थ नाश्ते या पोस्ट-तैरने वाला पेय अच्छा इनाम हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • जानने के लिए कि प्रत्येक स्ट्रोक में सही तरीके से कैसे श्वास करना आपकी ऊर्जा स्तर को बनाए रखना और आपके तैराकी दक्षता सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। अगर आपने समय के साथ बुरी आदतों को विकसित किया है, तो उचित श्वास तकनीक सीखकर उन्हें ठीक करें आप एक कोच, पुस्तकें या वीडियो के साथ ऑनलाइन सीख सकते हैं।
    • अच्छा खाओ कार्बोहाइड्रेट आपको ऊर्जा देगा और आपको बेहतर तैरने में सहायता करेगा। कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं, चावल, पास्ता और अनाज हैं
    • तैराकी का सबसे महंगा हिस्सा मासिक शुल्क हो सकता है यदि आप नियमित रूप से तैरते हैं, तो लंबी अवधि के लिए छूट मांगिए। यह आपको अच्छी रकम बचाता है
    • यदि आप एक अच्छा तैराक हैं, तो समुद्र में तैराकी के बारे में सोचें तरंगों के प्रतिरोध का सामना करने से उनकी ताकत, धीरज और प्रदर्शन को विकसित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आपको खुले पानी की तैराकी प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर होगा।

    चेतावनी

    • ओवर-ट्रेन न करें या आपको चोट होने का खतरा होगा। आपके वर्तमान स्तर के लिए उचित गति से सब कुछ करें
    • एक शैली में तैरना कष्टप्रद हो सकता है और, यदि आप व्यायाम से निराश हो जाते हैं, तो छोड़ने की इच्छा रखने का खतरा बढ़िया है।

    आवश्यक सामग्री

    • उचित तैराकी कपड़ों
    • तैरना चश्मे
    • स्विमिंग टोपी (अकादमी के लिए आवश्यक होने तक वैकल्पिक)
    • तौलिया, बैग ले जाने आदि
    • प्रशिक्षण कार्यपत्रक
    • स्विमिंग वेट्स, बतख पैर आदि।
    • बोर्ड
    • पानी की बोतल
    • बालों के तेल को ठीक करने के लिए उत्पाद, क्लोरीन आदि हटा दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com