IhsAdke.com

पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से कैसे खोना

कई लोगों के लिए, वजन कम एक शारीरिक और मानसिक चुनौती हो सकती है। इसके अलावा, यह भी एक वित्तीय चुनौती हो सकती है, घर या स्लिमिंग गोलियाँ और पूरक आहार में बाहर काम करने के जिम की ऊंची कीमत आज, और तंत्र पर विचार। इसके बजाय अपने बजट उड़ाने के स्वस्थ हो जाते हैं और कुछ किलो खो देते हैं, ज्यादा पैसे खर्च किए बिना अब तक कम करने के लिए अपने व्यायाम दिनचर्या, आहार और जीवन शैली के लिए कुछ समायोजन करने के।

चरणों

विधि 1
अपने बजट के साथ संगत एक व्यायाम नियमित बनाएं

किसी भी पैसा खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने वाला शीर्षक चित्र
1
अपना स्वयं का गृह व्यायाम कार्यक्रम बनाएं एक जिम में पैसा खर्च करने के बजाय, अपने खुद के घर में अभ्यास अभ्यास करें यदि आपके पास एक टीवी है, तो कई निशुल्क व्यायाम कार्यक्रम हैं जिन्हें आप देख सकते हैं
  • आप अपने शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों के लिए इंटरनेट पर कसरत कार्यक्रमों को भी देख सकते हैं कि आप संपूर्ण वजन घटाने के लिए पूरे शरीर के लिए टोन करना या अभ्यास करना चाहते हैं।
  • यदि आप फिट होने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रकाश व्यायाम से शुरुआत करें जैसे दिन चलने का आधे घंटे। धीरे-धीरे एक प्रोग्राम के लिए उठाएं जो कार्डियोवस्कुलर कसरत (जैसे जॉगिंग / रनिंग), अंतराल प्रशिक्षण, और स्ट्रेचिंग को जोड़ती है।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोना शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर पर योग का अभ्यास करें इंटरनेट पर बहुत सारे योग कार्यक्रम उपलब्ध हैं, जो आप का अनुसरण कर सकते हैं, आमतौर पर प्रदर्शन वाले वीडियो और साँस लेने की तकनीक के साथ।
    • शुरुआती योग कार्यक्रम की तलाश करें यदि आपने इसे कभी अभ्यास नहीं किया है अपने घर के खुले इलाके में एक सप्ताह के कुछ हफ्ते में योग का अभ्यास करने की कोशिश करें। समय के साथ, आप इसे दैनिक अभ्यास कर सकते हैं
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोना शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    मित्रों के समूह के साथ चलना शुरू करें अपने वजन घटाने कार्यक्रम में अपने दोस्तों को शामिल करें और एक रेसिंग समूह बनाने के दौरान पैसा खर्च करने से बचें। 30 मिनट के लिए सप्ताह में दो बार चलाने के लिए एक-दूसरे को खोजने के लिए जुडाओ, समय बीतने के साथ दूरी की गति बढ़ाएं। यह आपको एक पैसा खर्च किए बिना एक साथ वजन कम करने की अनुमति देगा, प्रक्रिया के दौरान सामूहीकरण करने में सक्षम होने के अलावा।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    क्लब टीम में शामिल हों कुछ स्थानीय क्लब हैं जिनमें कुछ खेल टीम हैं और वे पंजीकरण शुल्क नहीं लेते हैं। इनमें से कुछ फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल जैसे खेलों की पेशकश करते हैं, जिसमें अक्सर वर्दी और आवश्यक उपकरण शामिल होते हैं।
    • आप अपने दोस्तों के साथ एक टीम भी बना सकते हैं और किराये की पिच पर खेल सकते हैं। किराये की कीमत को विभाजित करते समय, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए राशि काफी कम होनी चाहिए
  • विधि 2
    भोजन को समायोजित करना

    किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने वाला शीर्षक चित्र 5
    1
    अपने दैनिक कैलोरी सेवन की गणना करें आपको समय में अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए, प्रति दिन अनुशंसित कैलोरी का सेवन की गणना करें। ऐसा करने के लिए, एक ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करके यह निर्धारित करें कि वजन बढ़ाने के बिना व्यायाम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा रखने के लिए आपको कितनी कैलोरी निपटा जाए।
    • पता है कि आपको अनुशंसित नीचे कैलोरी की मात्रा का उपभोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे हानिकारक वजन घटाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। आप को स्वस्थ भोजन और व्यवहार अभ्यास भी बनाए रखना चाहिए, ताकि वजन कम, प्रभावी और स्वस्थ हो। बहुत कम मात्रा में कैलोरी का उपभोग करने से आपको अपना वजन कम करना पड़ सकता है, लेकिन यह आपके चयापचय को खराब कर सकता है। इसके अलावा, सामान्य रूप से खाने के लिए वापस जाकर, आप खो वजन वापस हासिल कर सकते हैं।
  • किसी भी पैसा खर्च किए बिना वजन तेजी से खोना शीर्षक वाला चित्र 6
    2
    अधिक सब्जियां, स्वस्थ वसा और दुबला प्रोटीन खाएं भोजन में प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कम कार्बोहाइड्रेट सब्जियों का स्रोत होना चाहिए।
    • स्वस्थ प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरणों में अंडे, सोया और चिकन उत्पादों शामिल हैं कुछ मछली (जैसे सैल्मन और ट्राउट) और कुछ शैल्फ (जैसे चिंराट और लॉबस्टर) स्वस्थ खाने के लिए प्रोटीन के महान स्रोत हैं यूनानी नॉनफैट दही प्रोटीन और डेयरी का एक स्रोत भी है।
    • कम कार्बोहाइड्रेट सब्जियों में शामिल हैं: ब्रोकोली, फूलगोभी, पालक, काली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, चार्ड, सलाद, ककड़ी और अजवाइन। बेक्ड सब्जियां, तली हुई जगह के बजाय, सप्ताह के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।
    • स्वस्थ वसा के कुछ स्रोतों में शामिल हैं: एवोकैडो, नट, एवोकैडो, जैतून का तेल और नारियल। इन तेलों के साथ खाना पकाने वजन घटाने के बिना आपकी वसा के स्तर में वृद्धि होगी।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 7
    3
    कार्बोहाइड्रेट, शर्करा और पशु वसा की खपत से बचें। कार्बोहाइड्रेट और शर्करा में समृद्ध पदार्थ इंसुलिन का स्राव, शरीर में मुख्य वसा का भंडारण हार्मोन को प्रोत्साहित करते हैं। जब इंसुलिन के स्तर गिर जाते हैं, तो शरीर को वसा जलाने लगती है। इससे पानी के वजन को कम करके गुर्दे के अतिरिक्त पानी और सोडियम को समाप्त करने में भी मदद मिलती है।
    • स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे आलू के चिप्स, आलू के चिप्स और सफेद ब्रेड सोडा, कैंडी, केक और अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन जैसे चीनी में समृद्ध पदार्थों से बचने की कोशिश करें
    • लाल मांस और अन्य मांस जैसे भेड़ के मांस में पाया जाने वाला पशु वसा आपको वसा और आपके चयापचय को धीमा कर सकता है क्योंकि वे पचाने में मुश्किल हो जाते हैं। अपने स्वस्थ भोजन योजना के भाग के रूप में सप्ताह में एक बार इन मांस से बचें
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4
    कृत्रिम शर्करा की बजाय प्राकृतिक शर्करा चुनें नाश्ते के समय में मिठाई खाने के बजाय रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, और ब्लूबेरी (ब्लूबेरी) जैसे कम-चीनी फल खाएं। कॉफी में चीनी को प्राकृतिक चीनी के साथ बदलें, जैसे कि स्टेविया, शहद या एगेव
    • प्राथमिक रूप से प्रोटीन, वसा और सब्जियों के स्वस्थ स्रोतों पर अपने आहार पर ध्यान दें। हालांकि, स्वस्थ चीनी विकल्प शामिल हैं, जैसे फल
  • किसी भी पैसा खर्च किए बिना वजन तेजी से खोना शीर्षक वाला चित्र 9



    5
    साप्ताहिक फ़ीड योजना बनाएं इस योजना में प्रत्येक दिन एक ही समय के लिए निर्धारित तीन मुख्य भोजन (नाश्ता, दोपहर का भोजन और डिनर) और दो छोटे स्नैक्स (मुख्य भोजन के बीच) शामिल हैं, जो प्रत्येक दिन एक ही समय के लिए निर्धारित है। यह सुनिश्चित करता है कि आप भोजन छोड़ने के बिना हमेशा एक ही समय में खाएं। प्रति दिन 1,400 कैलोरी खपत करना, दैनिक व्यायाम योजना के साथ, आपके लिंग, आयु, ऊंचाई, गतिविधि स्तर और वर्तमान वजन के आधार पर स्वस्थ वजन घटाने का कारण बन सकता है।
    • अपनी खाने की योजना के आधार पर खरीदारी की सूची बनाएं और रविवार को सभी रविवार को खरीदारी करें। हफ्ते के अपने भोजन को तैयार करने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को रेफ्रिजरेटर से शेयर करें, ताकि आप प्रत्येक भोजन आसानी से और जल्दी से तैयार कर सकें।
  • किसी भी पैसा खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 10
    6
    खाना न छोड़ें एक बार जब आप अपना भोजन योजना स्थापित कर लेते हैं और हर दिन एक ही समय में भोजन शुरू करते हैं, तो भोजन छोड़ने से बचें या जब आप भूखे न हों तब खाना खाने से बचें इससे ज्यादा खा सकते हैं और अनियंत्रित खा सकते हैं।
    • जब खाने के लिए बैठे, विकर्षण से बचें और भोजन पर ध्यान दें कंप्यूटर, टेलीविज़न बंद करें, और फोन को एक तरफ सेट करें। धीरे-धीरे भोजन चूस दो और जल्दी में नहीं खाते।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न फास्ट लूटा नाम का चित्र कदम 11
    7
    खाने से बचें स्वस्थ तरीके से खाने के लिए मुश्किल है खाने के लिए बाहर जाना भी अपने आप को खिलाने और अनावश्यक रूप से पैसे खर्च करने के लिए एक और अधिक महंगा तरीका है समाप्त होता है। घर पर पकाया भोजन पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करो। दूसरे शब्दों में, आपको स्वस्थ आहार पर पैसा खर्च करना पड़ सकता है, लेकिन आपको अपने आप को खिलाने की ज़रूरत है! इसलिए, आप उन खाद्य पदार्थों को खाते हैं जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करते हैं, अन्यथा नहीं।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 12
    8
    अधिक पानी पी लो प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी के लिए सोडा और रस की जगह पैसे बचाने और शक्कर की खपत कम कर दें। कोका कोला और अन्य शीतल पेय रोकना वजन कम करने और कवायद के लिए ऊर्जा स्तर को बढ़ा सकते हैं। बेहतर अभी तक, पानी मुक्त है अगर आपके पास एक घर फिल्टर है
    • पूरे दिन में पानी की एक पूरी बोतल रखो। जल शरीर को भोजन पचाने में मदद करता है एक बार में बड़ी मात्रा में पीने से बचें, क्योंकि यह पेट के सूजन का कारण है।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न में तेजी से खोने वाला शीर्षक चित्र 13
    9
    शराब की खपत कम करें पैसे बचाने और वजन कम करने का एक और तरीका है शराब को कम करना। शराब, बीयर और कॉकटेल जैसी अल्कोहल पेय में चीनी होते हैं जो कसरत के दौरान शायद ही जलाया जाता है। इन पेय पदार्थों में निर्जलीकरण का कारण होता है, जिससे पानी की अवधारण और शारीरिक गतिविधि के लिए कम ऊर्जा का स्तर होता है।
  • विधि 3
    दैनिक आदत समायोजित करें

    किसी भी पैसा खर्च किए बिना वज़न कम फास्ट शीर्षक वाला चित्र 14
    1
    कार को अपने काम से दूर रखें यदि आपको किसी व्यायाम शुरू करने से हो रही है, साधारण स्थितियों जिसमें आप एक ही रास्ता या पीठ में अधिक चलने के लिए आप की तुलना में, कैसे गाड़ी रोकने के लिए चाहिए आगे अपने काम से दूर या बस से उतर पाने के पहले एक को रोकने, मजबूर हैं पैदा करते हैं। यह कुछ भी खर्च किए बिना हर दिन अभ्यास करने के लिए आप के लिए बाध्य करेगा।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना फास्ट वजन कम फास्ट शीर्षक
    2
    सीढ़ियों का उपयोग करें जब आपके पास एलेवेटर या सीढ़ी के बीच चयन करने का विकल्प होता है, चाहे घर पर, काम पर या मॉल पर, सीढ़ियों के लिए विकल्प चुनें। सीढ़ियों तक ऊपर और नीचे जा रहे दिल के लिए अच्छा है और व्यायामशाला में बैठे बिना वजन कम करने में आपकी मदद करता है
    • यदि आप सिर्फ आकार में आ रहे हैं, तो 30 मिनट का हृदय व्यायाम सत्र आपके शरीर को तनाव या दबाव के बिना कैलोरी जला सकता है।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 16
    3
    काम करने के लिए अपने दोपहर का भोजन लें अपने दोपहर का भोजन तैयार करने और इसे काम पर ले जाने से आपको दिन के दौरान खाने से रोकना पड़ता है। दिन पहले भोजन तैयार करें ताकि आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर पैसा खर्च करके बाहर खाने के लिए परीक्षा न लें।
  • किसी भी पैसे खर्च किए बिना वजन तेजी से खोने के शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 17
    4
    रात भर आठ घंटे सो जाओ. तनाव और चिंता अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के लिए महान उत्तेजक हो सकते हैं। एक अच्छी रात की नींद प्राप्त करने की कोशिश करें ताकि आप आराम से आराम कर सकें, और आपकी व्यायाम के लिए ऊर्जावान हो सकें। एक अच्छी रात की नींद, कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकती है, तनाव संबंधी हार्मोन और चिंता रात भर आठ घंटे सोते हुए तनाव के कारण खाने से बचें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com