IhsAdke.com

कैसे Baguettes बनाने के लिए

अमेरिकी पकाना लेखक और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता जूलिया चाइल्ड फ्रांसीसी रोटी के लिए एक प्रसिद्ध नुस्खा के लेखक हैं (ब्राजील में "बगेट" के रूप में जाना जाता है) जिसमें लगभग 25 पृष्ठ हैं! यह आलेख इस नुस्खा का एक सरलीकृत संस्करण प्रस्तुत करता है, जिसे सबसे अच्छा बैगेट व्यंजनों में से एक माना जाता है (फ्रांस के प्रेमियों द्वारा भी!)।

यह नुस्खा 2-3 बड़ी थैली बनायेगा, या 6 या अधिक छोटी बग़ुटे

सामग्री

  • 6 कप गेहूं का आटा
  • गुणवत्ता नमक का 1 चम्मच (समुद्री नमक या कोषेर नमक)
  • खमीर के 1 पैकेज
  • लगभग 2 कप गर्म पानी

आटा रोटी का आटा होना चाहिए यह एक कच्चा सफेद होगा गुणवत्ता वाले लवण में आयोडीन नहीं होते हैं

चरणों

  1. 1
    एक कटोरे में सूखी सामग्री रखो और एक इलेक्ट्रिक मिक्सर के साथ कुछ बार हराया।
  2. 2
    आटा जोड़ें
  3. 3
    मिक्सर को धीमी गति से चालू करें जब तक आटा शुरू नहीं होता तब तक पानी जोड़ें या जब तक यह कटोरे के पक्षों को पोंछे न हो।
  4. 4
    मशीन बंद करें और आटा को आराम करने और कुछ मिनटों तक पानी अवशोषित करने की अनुमति दें। (यह आटा और पानी की सही मात्रा प्राप्त करना आसान बना देगा)
  5. 5
    मशीन को फिर से चालू करें और धीरे-धीरे कुछ पानी या आटे जोड़ें जब तक कि कटोरी "साफ" नहीं है और जब आप इसे दबाते समय मशीन बंद कर देते हैं तो आटा थोड़ी चिपचिपा होता है!)। यदि आपने बहुत ज्यादा पानी जोड़ा है, तो थोड़ी अधिक आटा जोड़ें (¼ कप जोड़ने का प्रयास करें) और थोड़ी देर के लिए आटे को हरा दें।
  6. 6
    सैद्धांतिक रूप से, आपको आटा को मैन्युअल रूप से मिश्रण करने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, सुनिश्चित करने के लिए कि बनावट और नमी सही हैं, आपको इसे अपने हाथ से हिला करनी चाहिए। यदि आप प्रक्रिया बनाने के लिए किसी भी मशीन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप को अच्छी तरह से सामग्री वितरित करने के लिए 10 से 15 मिनट के आटा को मिश्रण करने और आटे में लस विकसित करने की आवश्यकता है।
  7. 7
    आटे का मिश्रण करने के लिए, आपको कुछ स्प्रे ऑयल के साथ इस्तेमाल करने वाले फॉर्म को उबालें। आटा को उनसे चिपकाने से रोकने के लिए तेल को अपने हाथों में भी छिड़कना आकार के ऊपर आटा बारी और इसे गूंध। यदि यह बहुत चिपचिपा होता है, तो यह संभवतया सुधार होगा जब आप सरगर्मी करेंगे, लेकिन आप थोड़ा अधिक आटा जोड़ सकते हैं यदि यह बहुत सूखा है, तो मिक्सर पर इसे फिर से हरा दें, थोड़ा अधिक पानी जोड़कर (आपको शायद एक या दो चम्मच जोड़ना होगा)
  8. 8



    आटा कटे हुए कटोरे में बढ़ने दें। इस्तेमाल किए गए आटे की मात्रा के मुकाबले कटोरे के बारे में 3 गुना बड़ा होना चाहिए। कटोरे की सतह पर कुछ तेल छिड़क, इसके अंदर आटा डाल दिया, ऊपर की ओर बारी, और एक नम कपड़े या रसोई नैपकिन के साथ कटोरा को कवर।
  9. 9
    अगले चरण आटा उगाने के लिए काम करेंगे। आटा तीन चरणों में बढ़ने से आटा को छोटे बुलबुले बनाने में मदद मिलेगी। यदि आप प्रक्रिया में तेजी लाने या अपनी रोटी के बड़े फफोले को पसंद करना चाहते हैं, तो आप इनमें से एक या दो चरणों को समाप्त कर सकते हैं। पहला कदम कुछ घंटों का समय लगेगा, इस बात पर निर्भर करता है कि कटोरा कितना गर्म होता है बड़े पैमाने पर बढ़ने के लिए आदर्श तापमान 21 से 27 डिग्री सेल्सियस है। बहुत गर्म तापमान खमीर को मार सकता है, और बहुत ज्यादा ठंडा विकास प्रक्रिया को धीमा कर देगा (कुछ सुझाव देते हैं कि आप आटा को पूरे रात के लिए रेफ्रिजरेटर में बढ़ने दें - ऐसा करके, आप बड़े पैमाने पर विकास चरणों में से एक भी समाप्त कर दें)
  10. 10
    जब द्रव्यमान लगभग तीन गुना है, तो आपको इसे मालिश करना चाहिए धीरे से इसे अपनी उंगलियों के साथ झुकाव इसे deflate
  11. 11
    बड़े पैमाने पर वृद्धि का अगला चरण आकार में दोगुना हो जाएगा और लगभग एक घंटे तक रहना चाहिए। इसे फिर से मालिश करें और यह आपके लिए चिपक, बैगूेट्स और अन्य आकृतियों में मोल्ड करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  12. 12
    स्टिक्स (लंबी और पतली) बनाने के लिए, आटा को दो या तीन टुकड़ों में काट लें और एक समय में एक टुकड़े के साथ काम करें। यह प्रक्रिया एक लकड़ी की सतह पर की जा सकती है (आवश्यक नहीं) स्प्रे ऑयल या इस तरह से हल्के ढंग से छिड़कती है। अपने हाथों में तेल को भी स्प्रे करें आटा पर एक रोल रोल करें जब तक कि इसमें एक आयताकार आकार न हो, जिसकी लम्बाई के समान है। यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप आयताकारों को बेहतर छोड़ दें क्योंकि यह बड़े बुलबुले को निकाल देगा। लम्बी किनारे से शुरू करो, आटा के माध्यम से रोल को मजबूती से रोल करके उसे एक छड़ी के आकार में छोड़ दें, और जब समाप्त हो जाए, तो जोड़ों को अपनी उंगलियों से कस लें। एक बेकिंग डिश में बैटन रखें (यदि कुकी शीट का उपयोग करना, तेल की एक बहुत ही पतली परत दें और कुछ कॉर्नमेमल फैलाएं) क्या आप पहले से अलग हो गए आटा के सभी टुकड़ों के साथ भी ऐसा करते हैं (यदि आपके पास एक बड़े बेकिंग डिश है तो आप एक समय में दो या तीन छड़ी डाल सकते हैं)।
  13. 13
    आप अन्य रोटी स्वरूप भी बना सकते हैं। गोल ब्रेड बनाने के लिए, आटे से अलग होने वाले टुकड़ों के किनारे पर "गुना" और एक फ्लैट और गोल ब्रेड बनाने के लिए बैगेट बनाने के लिए, बस छोटी छड़ें बनाएं
  14. 14
    अब, बड़े पैमाने पर विकास का अंतिम चरण: प्लेट पर रोटियां डालकर, उन्हें एक नम कपड़े से ढक लें और जब तक यह आकार में दोगुना नहीं हो जाता तब तक आटा बढ़ने दें। इस प्रक्रिया को 45 मिनट से लेकर एक घंटे तक ले जाना चाहिए (परिवेश तापमान पर फिर से निर्भर करता है)।
  15. 15
    ब्रेड पकाना:
    • 230 डिग्री सेल्सियस पर ओवन चालू करें
    • रोटियों से कपड़ा ले लो और एक बहुत तेज चाकू के साथ प्रत्येक रोटी में एक स्लॉट खोलें। (कलात्मक कौशल इस प्रक्रिया में उपयोगी होंगे, लेकिन वे आवश्यक नहीं हैं)। आम तौर पर एक विकर्ण कट 1 सेमी गहरा और 2.5 सेमी चौड़ा होता है। अधिक कलात्मक विविधताओं में "स्पाइक" कटौती शामिल है
    • बहुत से लोग सैंडी क्रस्ट के साथ बगेट्स पसंद करते हैं। ऐसा करने के दो तरीके में 1 अंडा सफेद का मिश्रण, 1 चम्मच गुणवत्ता नमक, और ¼ कप गर्म पानी के साथ ब्रेड को पेंट करना शामिल है - ब्रेड और सीजन के साथ पानी की एक छोटी सी मात्रा छिड़कें मोटे नमक की चुटकी यहां तक ​​कि नमकीन परत के लिए, दो तरीकों को संयोजित करें (जिस क्रम में उन्हें प्रस्तुत किया गया था)।
    • जब ओवन गर्म होता है, तो रैक को मध्य रैक में रखें। खाना पकाने के वातावरण को गीला करने के लिए ओवन के अंदर कुछ पानी छिड़कें। गैस ओवन में प्राकृतिक ओवन की तुलना में नमी का स्तर स्वाभाविक रूप से होता है। सतह को खुर के बिना बड़े पैमाने पर बढ़ने के लिए पर्यावरण को नम बनाने के लिए आवश्यक है (चाकू से बना कटौती उस क्षेत्र को पूर्वनिर्धारित करना है जिसमें द्रव्यमान को विभाजित करना चाहिए) और क्रस्ट विकसित करना। आदर्श बेकरी ओवन का उपयोग करना होगा, लेकिन उन्हें बहुत पैसा खर्च होता है एक अन्य तकनीक का उपयोग किया जा सकता है जो खाना पकाने के पहले 10 मिनट के दौरान ओवन के नीचे रैक में पानी के एक पैन को छोड़ना है।
    • 10 मिनट के बाद, ओवन के तापमान को 175 डिग्री सेल्सियस तक कम करें यदि आपने आटा को खारा समाधान के साथ चित्रित किया है (और आपने उस पर मोटी नमक छिड़क नहीं किया है), नमक की दूसरी परत पास करें यह ओवन को तेजी से शांत करने की अनुमति देगा। ओवन के अंदर थोड़ा और पानी छिड़कने से तापमान कम हो सकता है और नमी रहती है।
    • रोटी लगभग 20 मिनट के बाद तैयार हो जाएगी लेकिन समय के साथ जाने के बजाय, आप ओवन के बाहर रोटी भी ले सकते हैं जब आंतरिक तापमान 9 0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यदि ऐसा होता है, तो रोटी बहुत नरम होगी। यदि यह तापमान तक पहुंचने से पहले इसे हटा दिया जाता है, तो रोटी बहुत शुष्क होगी।
    • ओवन से रोटी निकालें और इसे शांत करने की अनुमति दें
    • जैसे ही ठंडा किया जाता है, रोटी खा सकती है कुछ शुद्धवादियों का कहना है कि रोटी खाने के लिए आपको इसे टुकड़ों को मैन्युअल रूप से फाड़ना पड़ेगा, लेकिन इसमें कटौती करने में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि बहुत से लोग इसे अलग करने की कोशिश करके इसे विकृत करते हैं। कुछ इसे अनसाल्टेड मक्खन, नमकीन मक्खन वाले अन्य लोगों के साथ खाने के लिए पसंद करते हैं। "यह महत्वपूर्ण नहीं है" - लैटिन से: "स्वाद नहीं बहसाना"

युक्तियाँ

  • यदि आपका मिक्सर छोटा होता है और आप 3 से 4 कप आटे को हरा सकते हैं, तो नुस्खा अनुपात समायोजित करें (ज्यादातर मामलों में, आपको केवल आटा, नमक और पानी की मात्रा में बदलाव करने की आवश्यकता होती है)।
  • पुराने ब्रेड को फेंक मत करो! आप मीठी रोटी बना सकते हैं और उनके साथ शानदार टोस्ट बना सकते हैं। दोनों बेहतर स्वाद लेते हैं यदि आप उन्हें एक या दो दिन के लिए तैयार होने वाली ब्रेड के साथ बनाते हैं।
  • यदि आप बाद में खाने के लिए रोटी को संग्रहित करना चाहते हैं, तो उसे प्लास्टिक बैग में डाल दें (इसे ठंडा होने के बाद!) और इसे स्थिर कर दें। जब आप इसे खा लेते हैं, तो यह परत में नमक के विघटन को कम करने के लिए रेफ्रिजरेटर में मुरझाना।
  • यदि आप अपनी रोटी को रेफ्रिजरेटर में एक प्लास्टिक की थैली में स्टोर करते हैं, तो यह एक लंबे समय तक चलेगा। हालांकि, समय के साथ, नमक भूपटल में भंग होगा। ब्रेड अपने अधिकांश स्वाद को नहीं खोएगा, लेकिन यह अधिक नरम हो जाएगा।

आवश्यक सामग्री

  • एक मिक्सर (आप बल्लेबाज को एक बड़े कटोरे में भी एक लकड़ी की चम्मच के साथ हरा सकते हैं)
  • एक रोलर (अधिमानतः एक शंक्वाकार आकार में)
  • ब्रेड के लिए एक प्लेट (नीचे के छेद हैं - एक कुकी शीट करेगी, यदि आप इसे cornmeal साथ धब्बा)
  • स्प्रे तेल (या सिर्फ मक्खन या सादे तेल)
  • पानी स्प्रे की एक बोतल
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com